लिम्पेडेमा को कैसे रोकें

लिम्फोदेमा एक ऐसी स्थिति होती है जो आमतौर पर सर्जरी, विकिरण, कैंसर या संक्रमण के कारण लिम्फेटिक वाहिकाओं में तरल पदार्थ का संग्रह करती है। ऐसा तब होता है जब लसीकायुक्त पोत तरल पदार्थ को अच्छी तरह से निकालने में असमर्थ होता है और आम तौर पर हाथ या पैर पर जाना जाता है। यहां तक ​​कि अगर कोई इलाज नहीं है, तो इसे विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं।

कदम

विधि 1

जोखिम कारक पहचानें
प्रीमेन्ट लिम्पाडेमा चरण 1 नामक छवि
1
लसीका प्रणाली के कार्यों को जानिए लसीका प्रणाली शरीर के सामान्य कामकाज में एक मूल भूमिका निभाता है। यह शरीर के विभिन्न भागों में लसीका द्रव के संचलन और बैक्टीरिया और वायरस जैसे अपशिष्ट उत्पादों के संग्रह के लिए ज़िम्मेदार है। इसलिए यह तरल पदार्थों को विषाक्त पदार्थों के साथ लिम्फेटिक वाहिकाओं और लिम्फ नोड्स में ट्रांसपोर्ट करता है, जहां लिम्फोसाइटों को अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करते हैं और उन्हें शरीर से निष्कासित करते हैं।
  • प्रतिरक्षित Lymphedema चरण 2 नामक छवि
    2
    पहचान लें कि प्राथमिक लिम्पीडेमा क्या हो सकता है यह बहुत दुर्लभ है और आम तौर पर आनुवंशिक असामान्यताओं से जुड़ा होता है जो शरीर में लसीका वाहिनियों के परिपक्वता को रोकते हैं। महिलाओं को इस बीमारी का अनुबंध करने का अधिक जोखिम है। विभिन्न कारणों में से हैं:
  • मिलॉय की बीमारी (जन्मजात लिम्पीडेमा). यह विरासत में मिली बीमारी का एक प्रकार है जो आमतौर पर बचपन के दौरान शुरू होती है। यह लिम्फ नोड्स का असामान्य विकास करता है जो बाद में एक लिम्पाडेमा में विकसित होता है।
  • मेगेज रोग (प्रारंभिक लिम्पाडेमा). यह एक आनुवंशिक रोग भी है जो कि यौवन के दौरान लिम्पेडेमा की प्रगति का कारण बनता है, हालांकि यह कभी-कभी 20 से 30 वर्ष के बीच विकसित होता है। इस रोग में एक निश्चित वाल्व के बिना लिम्फेटिक वाहिकाओं के गठन शामिल हैं जो प्रणाली में वापस जाने से लसीका द्रव को रोकता है। इस घटना से शरीर के अंगों में प्रभावी रूप से तरल पदार्थों को निकालने में मुश्किल होती है।
  • लम्पाफेदेमा (देर से लिम्फोदेमा) की शुरुआत. एक बहुत दुर्लभ जन्मजात बीमारी है जो अक्सर लगभग 35 साल शुरू होती है।
  • प्रीवेंन्ट लिम्पाडेमा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    माध्यमिक लिम्पीडेमा के कारणों को समझें लिम्फ नोड्स या लिम्फेटिक वाहिकाओं को नुकसान इस लिम्पेडेमा के विकास की ओर जाता है। प्रक्रियाओं या शर्तों जो कि लिम्पाडेमा में होने वाली चोट का कारण बन सकती हैं:
  • सर्जरी. लिम्फ नोड्स और लिम्फेटिक वाहिकाओं को हटाने में शामिल कुछ उपचार इस रोग को जन्म दे सकते हैं। ऐसा तब होता है जब लिम्फ नोड्स और अवशिष्ट वाहिर लंबे समय तक हटाए गए संरचनाओं के कार्यों को बनाए रखने में सक्षम नहीं होते हैं, साथ ही प्रभावित अंग में तरल पदार्थ के संचय के साथ।
  • रेडियोथेरेपी उपचार. कैंसर के मरीज़ जो उपचार से गुजरते हैं वे आमतौर पर विकिरण से गुजरते हैं। यह विकिरण लिम्फ नोड्स और लिम्फेटिक वाहिकाओं के नुकसान या सूजन का कारण बन सकता है जो लसीका द्रव के प्रवाह को कम करते हैं।
  • कैंसर. ट्यूमर विकसित करना लिम्फ नोड्स और लसीकायुक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकता है जो लिम्पाडेमा की उपस्थिति के कारण होता है।
  • संक्रमण. परजीवी द्वारा लसीका तंत्र की संक्रमण से लिम्फ नोड्स और लसीका जलवाहक के गंभीर रुकावट हो सकते हैं। इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में तरल पदार्थ के प्रवाह को कम कर सकते हैं जिसके कारण लम्पाडेमा के जोखिम में कमी आ सकती है।
  • विधि 2

    होम लिम्पाडेमा को प्रबंधित करें
    प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 4 नामक छवि
    1
    अति तापमान को निर्यात करने से बचें अत्यधिक गर्मी या ठंडा लसीका वाहिकाओं में द्रव के प्रवाह को बाधित कर सकता है और सूजन और दर्द में वृद्धि हो सकती है। प्रभावित पैर या हथियारों पर इलेक्ट्रिक वॉटर या बर्फ पैक लागू न करें। इसके अलावा, सौना और भंवरों में जाने से बचें और शॉवर को 15 मिनट से ज्यादा न दें।
    • यदि आप चाहें तो आप गुनगुने पानी का उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 5 नामक छवि
    2
    ज़ोरदार, दोहरावदार गतिविधियों में भाग न लें और भारी वस्तुएं उठाएं न। यदि आप अपने प्रभावित पैर या बांह को बहुत अधिक परेशान करते हैं, तो आप लसीका प्रवाह को दखल देते हैं और सूजन बिगड़ते हैं, लिम्फ की उचित जल निकासी को रोकते हैं। आपको उन अंगों का उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए जो रोग से प्रभावित नहीं हैं।
  • फर्श धोने, रगड़ना, बर्तन धोने, रैकिंग या किसी अन्य कार्य को धोने की गतिविधियों को सीमित करें जिसमें हाथों या पैरों के लगातार उपयोग शामिल हैं।
  • जब आपको लगता है कि आपके हथियार थक गए हैं, तो बहुत अधिक दबाव डालने से बचने के लिए थोड़ा ब्रेक ले लो।
  • प्रतिस्थापन लिम्पेडेमिआ चरण 6 नामक छवि
    3
    तंग कपड़े और सामान न पहनें बहुत सख्त वस्त्र प्रभावित छिद्र को सम्मिलित कर सकते हैं और सूजन बढ़ने वाले तरल पदार्थ के निर्माण के कारण होता है। परिसंचरण में सुधार करने के लिए ढीले और आरामदायक कपड़े पहनना उचित है।
  • सबसे ऊपरी न पहनें जो अक्सर बहुत तंग या किसी प्रकार के गहने हैं जो गर्दन, हाथ या हथियारों को सिकुड़ते हैं।
  • पैरों के लिए, आपको तंग जूते और मोजे पहनने से बचना चाहिए।
  • याद रखें कि रक्त परीक्षण और ब्लड प्रेशर मापन अप्रभावी भुजाओं पर किया जाना चाहिए। रक्त परीक्षण त्वचा पर घावों का कारण बनता है जिससे यह संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है और रक्तचाप की माप बढ़ने से दबाव बढ़ने से सूजन बढ़ जाती है।
  • प्रतिस्थापन लिम्पाडेमा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी प्रकार की चोट से हाथों की रक्षा करें किसी भी कटौती, खुले घाव, खरोंच या हाथों या अंगों को जला संक्रमण का कारण बन सकता है। और जब कोई संक्रमण होता है तो लसीका द्रव तरल पदार्थ बैक्टीरिया और वायरस को फ़िल्टर नहीं कर सकता संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं: सूजन, दर्द, लालिमा, गर्मी और बुखार। यदि आपको ये लक्षण मिलते हैं, तो उपचार और उपचार प्राप्त करने के लिए निकटतम अस्पताल में जाएं।
  • अपनी त्वचा को चुभाने से बचें
  • जब आप सिलाई कर रहे हों, आपको बागवानी करते समय मोटी दस्ताने पहनना चाहिए और जब आप सड़क पर होते हैं, तब आप को काटने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपनी त्वचा को हल्के moisturizers के साथ रखने के लिए इसे बाहर सुखाने और क्रैकिंग से रोकने के लिए।
  • शेविंग के दौरान अधिक सावधानी बरतें अगर आप नियमित रेज़र का उपयोग करते हैं
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 8 नामक छवि
    5
    सामान्य रूप में शरीर का वजन रखें। यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हो तो लिम्पाडेमा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पहले से ही सूजन वाले इलाकों पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं और लसीका द्रव जल निकासी के एक और रुकावट बनाते हैं। आदर्श आहार, व्यायाम और अनुशासन एक आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने की कुंजी हैं।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी बाहों और पैरों को बढ़ाएं प्रभावित अंगों को बढ़ाने से लसीका द्रव के संचलन और जल निकासी में सुधार होता है, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण बल उन्हें नीचे खींचने के लिए करते हैं। इस तरह से आप आगे संचय को रोकते हैं।
  • प्रतिदिन लगभग 3 बार 45 मिनट के लिए हृदय के प्रभावित पक्ष का हाथ उठाएं। सुनिश्चित करें कि आपका कोहनी आपके कंधे से अधिक है जब आप झूठ बोल रहे हों
  • पैरों के लिए, आप नीचे बैठ सकते हैं और बिस्तर के तल पर 3 कुशन रख सकते हैं, जिससे कि पैर ऊंचे हो जाएं।
  • प्रतिस्थापन लिम्पाडेमा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    7
    हाथ और पैर के लिए कुछ व्यायाम करें प्रभावित शरीर के अंग से आंदोलन करना, लिम्पाडेमा को रोकने और कम करने में मदद करता है। इस प्रकार सूजन घट जाती है, लसीका परिसंचरण में सुधार हो रही है और पैरों की तरफ बहुत कम लसीका द्रव से नीचे आ रहा है।
  • आप अपना हाथ दिल के स्तर से ऊपर उठा सकते हैं और इसे खुले और धीरे धीरे बंद कर सकते हैं दिन में 3 या 4 बार 10 से 20 बार व्यायाम दोहराएं।
  • पैरों के लिए, आप अपने घुटनों को झुका सकते हैं और झुका सकते हैं, पैदल चलना, तैरना या बाइक पर सवारी कर सकते हैं।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    8
    प्रभावित अंग लपेटें आप लिम्फेटिक तरल पदार्थ को ट्रंक की ओर लौटने की सुविधा प्रदान करने के लिए पट्टियों के साथ प्रभावित अंग को लपेट सकते हैं। इस पट्टी को उंगलियों या पैर की उंगलियों के चारों ओर कड़ा कर दिया जा सकता है और इसे हाथ या पैर तक पहुंचने के कारण थोड़ा ढंका हो सकता है।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    9
    उचित स्वच्छता बनाए रखें पर्याप्त त्वचा और नाखून देखभाल सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है आप अपनी त्वचा नियमित रूप से किसी भी बदलाव या चोट के लिए जांच कर सकते हैं जिससे संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, जब आप बाहर जाते हैं तो आपको सबसे चप्पल या जूते का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए
  • विधि 3

    पेशेवर देखभाल के साथ lymphedema प्रबंधन
    प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रशिक्षण कार्यक्रम ढूंढने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें। किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से तुलना करना चाहिए। वह आपको विशिष्ट अभ्यासों की एक सूची देने में सक्षम होगा जो आप लिम्पेडेमा के विकास के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। जोखिम और जटिलताओं को विस्तार से चर्चा करें ताकि मैं आपको एक ऐसी कार्यक्रम प्रदान कर सकूं जो आपकी शारीरिक स्थिति के अनुरूप है।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मालिश प्राप्त करें आप मस्तिष्क लसीका जल निकासी नामक एक विशेष मालिश से गुजर सकते हैं जिससे कि लिम्फ नोड्स से लसीका युक्त तरल पदार्थ को धीरे-धीरे एक अच्छी तरह से कामकाजी गाँठ में अवरुद्ध किया जा सके। यह पैंतरेज़ी लसीका तरल पदार्थों के सही परिसंचरण को बढ़ावा दे सकता है। हालांकि, त्वचा उपचार, रक्त के थक्के, हृदय रोग या सक्रिय कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए इस उपचार की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • प्रीवेंन्ट लिम्पाडेमा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    वायवीय संपीड़न का प्रयास करें इस उपचार के दौरान आप प्रभावित अंग पर एक विशेष आस्तीन पहनने के लिए बने हैं। आस्तीन एक पंप से अनियमित रूप से फुलाया जाता है जिससे इसे जुड़ा होता है। यह क्रिया अंग पर दबाव डालता है जो प्रभावित क्षेत्र से लसीका द्रव को दूर करता है, जिससे सूजन कम हो जाती है।
  • विधि 4

    प्रारंभिक लक्षणों को अवरुद्ध करें
    प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रभावित अंग की सूजन या भारीपन की पहचान करें आप लिम्पेडेमा की शुरुआत के दौरान प्रभावित क्षेत्र की सूजन को देख सकते हैं। यह हाथ या पैर के कुछ हिस्सों को शामिल कर सकता है और कभी-कभी अंगुलियों सहित पूरे अंग को प्रभावित करता है यह लगातार तरल अवधारण के कारण प्रभावित क्षेत्रों में भारीपन की भावना महसूस करता है।
    • सूजन हल्के या बहुत चरम हो सकती है
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    जाँच करें कि अंग गतिविधि सीमित है। प्रभावित अंग की क्रशिंग सनसनी के कारण आंदोलनों की एक सीमित सीमा होती है। अत्यधिक सूजन के कारण आप प्रभावित इलाके में सामान्य आंदोलन नहीं कर पाएंगे। इस तरह के आंदोलन प्रतिबंध lymphedema की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
  • प्रीवेंन्ट लिम्पाडेमा चरण 18 नामक छवि
    3
    हाथ या पैर में दर्द की उत्पत्ति पता है यदि आप किसी अंग में अस्पष्टीकृत दर्द का अनुभव करते हैं, तो यह लिम्पाडेमा हो सकता है असुविधा शरीर के प्रभावित हिस्से में जमने वाले लसीका द्रव के कारण हो सकती है।
  • प्रीवेंटम Lymphedema चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान रखें कि आप प्रभावित अंग में आवर्तक संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं किसी दिए गए क्षेत्र में तरल पदार्थ का अधिक हिस्सा आसपास के ऊतकों को क्षति पहुंचा सकता है या चोट सकता है और संक्रमण के अधिक एपिसोड का कारण बन सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके शरीर के एक ही क्षेत्र में अक्सर संक्रमण होता है, तो ज़िम्मेदार व्यक्ति विकासशील लिम्फोसाइटिमा हो सकता है संचित द्रव बैक्टीरिया प्रसार के लिए उपजाऊ मिट्टी प्रदान करता है।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 20 नामक छवि
    5
    ध्यान दें कि त्वचा कठोर है द्रव प्रतिधारण त्वचा का मोटा होना पैदा कर सकता है। यह एक लिम्पाडेमा की उपस्थिति का संकेत भी हो सकता है, इसलिए ध्यान दें।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 21 नामक छवि
    6
    अन्य चिकित्सा शर्तों को बाहर करने के लिए परीक्षाओं से गुजरना सूजन विभिन्न समस्याओं के कारण हो सकती है, जैसे कि रक्त के थक्के या संक्रमण जो कि लिम्फ नोड्स को शामिल नहीं करता है। यही कारण है कि आपको सावधानी से जांच करनी चाहिए ताकि अन्य कारणों से इनकार कर सकें जो सूजन पैदा कर सकते हैं। विभिन्न नैदानिक ​​इमेजिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जा सकता है, जैसे:
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई). यह परीक्षा चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों के उपयोग के माध्यम से उच्च संकल्प छवियां उत्पन्न करने की अनुमति देती है। इस तरह से हाथ या पैर के ऊतकों की एक स्पष्ट तस्वीर प्राप्त की है।
  • कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (टीसी). यह एक्स-रे तकनीक है जो लसीका संरचना का एक संपूर्ण और अनुभागीय दृश्य बनाता है। आप लसीका प्रणाली में अंक देख सकते हैं जो ब्लॉक दिखाता है।
  • डॉपलर अल्ट्रासोनोग्राफी. इस परीक्षण का उद्देश्य लसीका प्रणाली में तरल पदार्थ के सामान्य प्रवाह में बाधाओं को उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों के माध्यम से पहचानना है।
  • रेडियोन्यूक्लाइड इमेजिंग परीक्षा (लिनफोससिंजिग). एक रेडियोधर्मी डाई प्रणाली में इंजेक्शन है। एक विशेष मशीन फिर छवियों का विश्लेषण करती है और उन इलाकों को हाइलाइट करती है जो लसीका द्रवों के रुकावट का सुझाव देते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com