कैसे गर्भावस्था के दौरान वापस दर्द को राहत देने के लिए

पीठ दर्द और गर्भ के दौरान काठ का क्षेत्र में मांसपेशियों पर दबाव डाला एक काफी आम है और अक्सर बहुत ही परेशान समस्या है। वजन, जन्म से पहले हार्मोनल परिवर्तन, आसन और चलने में परिवर्तन, लेकिन तनाव भी हल्के या गंभीर पीठ दर्द के कारण हो सकता है। हालांकि, इस असुविधा को कम करने के लिए कई समाधान हैं।

कदम

भाग 1

पीठ दर्द से राहत दिलाने के लिए शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं
1
नियमित रूप से व्यायाम करें यह दिखाया गया है कि अगर गर्भावस्था जटिलताओं के बिना आय होती है तो यह शारीरिक और शारीरिक गतिविधि का अभ्यास जारी रखने के लिए खतरनाक नहीं है हालांकि, यदि पीठ दर्द गर्भावस्था के एक उन्नत चरण में विकसित हो, तो नई आदतों को अपनाने पर सतर्क होना चाहिए।
  • उन अभ्यासों के लिए देखो जो कि गर्भावस्था के जोखिम को खारिज नहीं करते हैं जो कि मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं "कोर" (कोक्सो-लैन-पेल्विक कॉम्प्लेक्स), पेट और पीठ की मांसपेशियों सामान्य crunches और तिरछा पेट व्यायाम से बचें, क्योंकि वे सबसे महत्वपूर्ण नसों पर दबाव डाल सकते हैं और पेट की मांसपेशी ऊतक विभाजित कर सकते हैं। इसके बजाय, खड़े होने पर अपनी पीठ को घुमाने या आर्काइव करने का प्रयास करें आप अपने घुटनों पर जाने की कोशिश कर सकते हैं और बारी-बारी से आंदोलनों के साथ कोहनी और घुटनों को स्पर्श कर सकते हैं, पक्ष बदल सकते हैं।
  • व्यायाम बाइक पर चलना, तैराकी और साइकिल चलाना विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित अभ्यास है। अधिक सुझावों के लिए अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें
  • दीवार पर अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ अपने घुटनों को मोड़ लें और अपनी रीढ़ को सीधा करने की कोशिश करें
  • यह दिखाया गया है कि गर्भावस्था से पहले उच्च गति वाले शारीरिक गतिविधियों, जैसे चलना और जॉगिंग, गर्भावस्था के दौरान पैल्विक बेल्ट के दर्द को कम कर सकते हैं।
  • 2
    एक अच्छा आसन रखें चूंकि गर्भावस्था के दौरान गुरुत्वाकर्षण के केंद्र आगे बढ़ते हैं, इस घटना से मांसपेशियों को तनाव और शरीर को संतुलन रखने के लिए अनुबंध का कारण हो सकता है। सही मुद्रा का अभ्यास करके, आप गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को वापस ले सकते हैं और मांसपेशियों में तनाव कम कर सकते हैं।
  • जब आप खड़े हो जाते हैं, तो सोचें कि एक रस्सी ने शरीर को सिर से शुरू होने वाले सही संरेखण में रखा है। आप चुपचाप खुले पैर वाले हैं, अपने घुटनों से न जाएं और कभी-कभी एक कदम पर अपना पैर डाल दें यदि आपको लंबे समय तक खड़ा होना है।
  • जब आप बैठते हैं, तो अपनी पीठ के साथ सीधे रहें और अपने कंधों को न मोड़ें, लेकिन उन्हें खुले और आराम से रखें
  • 3
    निचले हिस्से को बढ़ाएं सभी चौकों पर जाओ और ऊपर उठें और अपनी पीठ को वैकल्पिक रूप से मोड़ो। प्रत्येक स्थिति को कुछ सेकंड के लिए रखें, लेकिन धीरे धीरे, धीरे-धीरे दस पुनरावृत्तियों पर आना। कभी-कभी, इस अभ्यास को कहा जाता है "बिल्ली की स्थिति और गाय"।
  • 4
    एक जन्मपूर्व योग कक्षा के लिए साइन अप करें पीठ दर्द से राहत के अलावा, जन्म के समय योग योग नींद को बढ़ावा देता है, तनाव को कम कर देता है और अन्य लक्षणों की गंभीरता जैसे कि मतली और सिरदर्द यह बच्चों के जन्म के दौरान उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को मजबूत कर सकती है।
  • अपने योग प्रशिक्षक को बताएं कि आप गर्भवती हैं
  • आप योग के स्वीट पदों को भी चुन सकते हैं और घर पर उन्हें प्रदर्शन कर सकते हैं। हालांकि, आसन कि नेतृत्व आप,,, उसके पेट, गर्भावस्था के 16 सप्ताह, उल्टा के बाद उसकी पीठ पर झूठ बोल रहने कठोर मोड़ कर अपनी पीठ मोड़ अपनी सांस पकड़ या छोटे साँस और तीव्र लेने के लिए से बचने के लिए प्रयास करें। अगर कुछ मुश्किल लगता है या आपको थका हुआ है, तो ऐसा मत करो।
  • वहाँ कई पदों है कि गर्भावस्था के लिए खतरा नहीं है, इस तरह के माला (Malasaña), कुर्सी (utkatasana), योद्धा मैं और द्वितीय (virbhadrasana), ट्री (Vrksasana) के रूप में और उल्टे इशारा (पैर आराम के साथ कर रहे हैं दीवार, विपरीता करीनी)
  • 5
    जन्मपूर्व पानी में तैराकी या व्यायाम करना आपको फिट रखने के अलावा, पानी में जिमनास्टिक आपके पीठ और जोड़ों पर दबाव डाला जाता है क्योंकि पानी वजन का समर्थन करता है, यहां तक ​​कि चलने या पूल में तैरने से इस समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।
  • 6
    जब आप कुछ इकट्ठा करने के लिए खुद को कम करना चाहते हैं, तो अपने पैरों पर चपटा और दुबला। श्रोणि पर झुकाव न करें और अपनी पीठ की मांसपेशियों के साथ मत उठाएं। अगर आपको ज़रूरत है तो मदद के लिए पूछें
  • शॉपिंग बैग ले जाने पर, वजन समान रूप से वितरित करने की कोशिश करें प्रत्येक हाथ में समान रूप से भार सब डिब्बाइड करें
  • भाग 2

    पीठ दर्द का इलाज
    1
    एक सामान्य पीठ दर्द और एक समय से पहले श्रम के बीच भेद। अपने चिकित्सक को कॉल करने में संकोच न करें यदि आपको संदेह है कि कोई लक्षण श्रम की शुरुआत का संकेत करता है यदि आप अपनी स्थिति को बदलकर या अन्यथा पीठ दर्द को कम नहीं कर सकते, तो दर्द यह संकेत दे सकता है कि आप जन्म देने वाले हैं। यदि ऐंठन निश्चित लय का पालन करता है, तो वे भी प्रारंभिक श्रम का संकेत दे सकते हैं।
  • 2
    दर्द निवारक है। यह जानने के लिए कि आपके कौन से दवाएं जोखिम रहित हैं, अपने डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर है। आम तौर पर, एस्पिरिन और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) के विपरीत गर्भाधान के दौरान पैरासिटामोल सुरक्षित होता है, जैसे कि इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन।
  • 3
    एक ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य से परामर्श करें दोनों पीठ दर्द का आकलन करने में सक्षम होते हैं और उपचार के विकल्प प्रदान करते हैं या सलाह देते हैं कि आपको किस डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि आप एक से परामर्श करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गर्भावस्था में विशेष कर रहे हैं और इस क्षेत्र में कई वर्षों के अनुभव के साथ। संपर्क करने का प्रयास करेंओस्टियोपैथ के व्यावसायिक संघ या सभीइतालवी कायरोप्रैक्टर्स एसोसिएशन.
  • हाल के एक अध्ययन में, यह पाया गया कि 6.1% गर्भवती महिलाओं ने ओस्टियोपैथ से परामर्श किया।
  • हाड वैद्य और ओस्टियोपैथ जोड़-तोड़-ग़ैर विकर उपचार कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि इस प्रकार की चिकित्सा पीठ दर्द से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी होती है।
  • 4



    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक योग्य एक्यूपंक्चर चिकित्सक को ढूंढें जिसने गर्भवती महिलाओं के इलाज में अनुभव किया है एक्यूपंक्चर गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए पाया गया है।
  • यदि आप एक्यूपंक्चरिस्ट की तलाश में हैं, तो सलाह के लिए अपने दोस्तों या अन्य डॉक्टरों से पूछें। अपनी योग्यताओं और योग्यताओं के बारे में जानें, जो आपके स्वास्थ्य की जरूरतों के लिए फिट होने वाले उपचार के बारे में और यदि यह आपके स्वास्थ्य बीमा द्वारा कवर किया गया है (यदि आपने इसे तय किया है)। एक पेशेवर से संपर्क करें जो आपको आसानी से और आपको समर्पित सेवाएं प्रदान करने में सक्षम है।
  • 5
    गर्म या ठंडा पैक अनुप्रयोगों को बनाएं। गर्म और ठंडे पैक को बारी बारी से आप कुछ राहत ले सकते हैं
  • 6
    एक मालिश ले लो किसी परिवार के व्यक्ति से अपनी पीठ को धीरे से मालिश करने के लिए कहें। इसके अलावा एक मालिश चिकित्सक के जन्म के समय मालिश में विशेषज्ञता के संदर्भ में विचार करें।
  • 7
    एक मनोचिकित्सक से तनाव का प्रबंधन करने के लिए कहें एक अच्छे मनोचिकित्सक को खोजने के लिए अपने डॉक्टर, स्त्री रोग विशेषज्ञ, मित्रों या जानकारी के लिए अपने आध्यात्मिक गाइड से पूछें आपको शायद सही एक खोजने से पहले कई से परामर्श करना होगा। हर किसी से पूछें कि तनाव प्रबंधन में उनके अनुभव क्या हैं और विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र क्या हैं आपको उन सभी पर भरोसा कर भी राहत मिल सकती है जो आप पर जोर देती हैं और आपको करीबी दोस्त या रिश्तेदार की चिंता करती हैं।
  • भाग 3

    पीछे का समर्थन करें
    1
    अच्छा आर्च समर्थन के साथ फ्लैट जूते पहनें यदि वे आराम से हैं, तो जूते आपके पीठ पर ज्यादा दबाव या तनाव के जोखिम के जोखिम के बिना समान रूप से वजन का वितरण करने में आपकी सहायता करते हैं। कुछ शोध के मुताबिक, गर्भावस्था के 20 वें और 32 वें सप्ताह के बीच, गुरुत्वाकर्षण के केंद्र का एक स्थान है, जिसके आधार पर सभी शरीर का दबाव पैर पर रखा जाता है। यही कारण है कि यह देखने के लिए कि क्या आप फ़ुटबेड का उपयोग कर सकते हैं, पैर विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • उच्च ऊँची एड़ी और जूते से बचें जो मेहराब और टखनों को कम या कोई सहायता प्रदान नहीं करता है, जैसे फ्लिप-फ्लॉप या "क्रॉक्स"। जूता के पीछे कठोर और सीधे होना चाहिए। लेस के साथ जूते भी उपयुक्त हैं क्योंकि वे अधिक से अधिक समर्थन देते हैं।
  • 2
    बैठने पर काठ का क्षेत्र का समर्थन करने के लिए एक तकिया का उपयोग करें। आप निश्चित रूप से कार्यालय में और कार में एक तकिया के उपयोग की सराहना करेंगे यहां तक ​​कि स्टूल पर अपने पैर उठाने से आपकी पीठ पर दबाव कम हो सकता है जबकि बैठे
  • 3
    अन्य पक्षों का उपयोग करके अपने पक्ष पर सो जाओ एक या दोनों घुटनों को मोड़ो दर्द और दर्द को कम करने के लिए, आपको कुशन की रणनीतिक स्थिति चाहिए। सिर के लिए एक सख्त एक का प्रयोग करें और पैरों के बीच एक दूसरे का उपयोग करें। नींद के दौरान जघन और काठ का क्षेत्र पर दबाव कम करने के लिए पेट के नीचे एक छोटे से एक को रखें। कुछ गर्भवती महिलाओं को ट्यूबलर लंबे गर्भावस्था तकिए का उपयोग करके राहत मिलती है।
  • रीढ़ की हड्डी को रोकने से बचने के लिए, सावधान रहें जब आप बिस्तर से ऊपर उठकर नीचे जाएं
  • 4
    गर्भावस्था के लिए स्ट्रिप्स और आवरण पहनें विभिन्न आकृतियों और आकारों में उपलब्ध है, ये मोटे लोचदार बैंड पेट के नीचे और पेट की मांसपेशियों को समर्थन देने के लिए कूल्हे के चारों ओर पहने जाते हैं। आप ब्रेसिज़ और ब्रेसिज़ वाले मॉडल भी पा सकते हैं जो कि पीठ दर्द के सभी प्रकार के लिए राहत प्रदान करते हैं।
  • यहां तक ​​कि स्टॉकिंग्स आपको राहत दे सकती हैं
  • टिप्स

    • शारीरिक गतिविधि के लिए, अपने डॉक्टर से सलाह लें, विशेषकर यदि आप अभ्यास करने पर विचार कर रहे हैं जो आपने गर्भवती होने से पहले नहीं किया था ध्यान रखें कि जिम्नस्टिक्स की प्रकृति और तीव्रता आप सामान्य स्थिति में सुरक्षित रूप से कर सकते हैं गर्भावस्था के दौरान बदल सकते हैं।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप पीठ दर्द को कम करने के लिए कायरोप्रैक्टिक हेरफेर करने का निर्णय लेते हैं।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से तत्काल संपर्क करें यदि आपका पीठ दर्द अचानक प्रकट होता है, बहुत मजबूत होता है, आघात के कारण होता है, उत्तरोत्तर खराब होता है या बुखार के साथ होता है।
    • यदि आपको एक या दोनों पैरों में संवेदनशीलता महसूस होती है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, अगर आपको अचानक असंरक्षित या कमजोर महसूस होता है या यदि आप अपनी पसलियों के नीचे दर्द महसूस करते हैं
    • आम तौर पर, गर्भावस्था के बाद पीठ दर्द गायब हो जाता है यदि आपको डिलीवरी के बाद कोई भी बदलाव नहीं दिखाई देता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com