कैसे हेमटोक्रिट स्तर को कम करने के लिए

हेमेटोक्रिट रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा है, एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया है। वयस्क पुरुषों में, हेमटोक्रिट स्तर लगभग 45% रक्त का होना चाहिए - वयस्क महिलाओं में, लगभग 40%। हेमटोक्रिट स्तर विभिन्न रोगों के निदान में एक निर्धारण कारक है। उन में वृद्धि से सदमे या हाइपोक्सिया की संभावना का संकेत मिलता है - एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर में ऑक्सीजन की कमी है। दूसरी ओर, हेमटोक्रिट के निम्न स्तर से एनीमिया की संभावना का पता चलता है, जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में परिसंचारी ऑक्सीजन का अपर्याप्त मात्रा है। यदि आपके हेमटोक्रैट का स्तर अस्थिर है, तो उन्हें सामान्य स्तर पर वापस लाने के लिए पहला चरण से लेख पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

आहार में परिवर्तन करें
1
लोहे से समृद्ध पदार्थों से बचें लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आपके शरीर को बहुत हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है। शरीर के लिए हीमोग्लोबिन प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका लोहा है चूंकि लाल रक्त कोशिकाओं में अनिवार्य रूप से हेमटोक्रिट के स्तर का गठन होता है, लोहे में समृद्ध पदार्थ खाने से बचें, जैसे कि निम्नलिखित:
  • पालक और ब्रोकोली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां
  • चिकन, टर्की, हेम
  • बीफ़, वील
  • मछलियां, क्लैम, मसेल
  • लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे नाश्ता अनाज।
  • हालांकि, याद रखें कि यदि हेमटोक्रिट का स्तर कम है, तो इसका मतलब है कि पूरी तरह से काम करने के लिए आपके कोशिकाओं में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है। हेमेटोक्रिट का स्तर सामान्य और स्थिर होना चाहिए, नहीं कम. अपने चिकित्सक से बात करें कि लोहे से सख्ती से कैसे बचें - कम गंभीर मामलों में खपत को कम करने के लिए पर्याप्त है।
  • 2
    शरीर की जलयोजन बनाए रखें जीव की निर्जलीकरण का प्रभाव, उच्च रक्त स्तर के उच्च रक्त स्तर में और अधिक प्लाज्मा मात्रा में होता है, क्योंकि शरीर में कम तरल पदार्थ रक्त को पतला करने के लिए तैयार होते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आप निर्जलित होते हैं, तो हेमटोक्रिट का स्तर सितारों तक पहुंच जाएगा - इसके विपरीत, यदि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी है, तो वे सामान्य बने रहेंगे।
  • नारियल का पानी, गैर-केंद्रित फलों के रस (जैसे सेब और अनानास फलों का रस) और स्पोर्ट्स ड्रिंक्स (जैसे गेटोरेड या पावरएड) सभी वैध विकल्प हैं
  • याद रखें कि 8 से 12 गिलास पीने से आपके शरीर के लिए अद्भुत काम होंगे द्रव का सेवन बढ़ने की आदत में आ जाओ, खासकर यदि आप बहुत ज़ोरदार काम करने का इरादा रखते हैं
  • 3
    पता है कि कौन से पेय से बचने के लिए कैफीन और शराब की खपत को निराश किया जाता है क्योंकि दोनों मूत्रवर्धक हैं वे पेशाब को उत्तेजित करते हैं और निर्जलीकरण पैदा कर सकते हैं, भले ही आप लगातार पीते हों कम हेमटोक्रिट के स्तर को बनाए रखने के लिए, सोडा, वाइन, आत्माओं और बीयर पर उड़ो, और पानी की खपत या नाश्तेदार फलों के रस को छड़ी।
  • अधिक तरल पदार्थ पीने से, खून की एकाग्रता को पतला होता है, क्योंकि शरीर रक्त में द्रव को भंडार करता है, इस प्रकार हेमटोक्रिट एकाग्रता के स्तर को कम करता है। इसका लक्ष्य हैमैटोक्रिट के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए प्रति दिन 2 लीटर या इससे अधिक तरल लेना।
  • 4
    हर रोज एक अंगूर खाओ। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन आधा या एक पूरे अंगूर खाने से हीमेटोक्रिट स्तर कम हो सकते हैं। स्तर जितना अधिक होगा, अंगूर की प्रभावशीलता अधिक होगी। दोपहर के पहले नाश्ते के लिए एक आधा और एक स्नैक के रूप में खाएं।
  • इसका कारण यह है कि अंगूर के उच्च सांद्रण में मौजूद फ्लेवोनॉइड नरेरिंगिन, फॅगोसिटासिस का कारण बन सकता है, जो कि एक प्रक्रिया है जो स्वाभाविक रूप से रक्त से लाल रक्त कोशिकाओं को निकालकर अन्य उपयोगों में परिवर्तित कर देती है।
  • 5
    अधिक एंटीऑक्सिडेंट लें वे शरीर को मुक्त कण से बचाने में मदद करते हैं, माना जाता है कि कैंसर और अन्य रक्त संबंधी बीमारियों का कारण बनता है। जब आप एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध खुराक या खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो ऑक्सीजन को शरीर में परिवहन करना आसान होता है। एंटीऑक्सिडेंट के उत्कृष्ट स्रोत प्लम, बीन्स और जामुन हैं।
  • एंटीऑक्सीडेंट है कि वे अलग अलग तरीकों से पैदा होगी, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह नोट करने के लिए जब यह hematocrit के स्तर को कम करने के लिए आता है, वे मदद कर सकते हैं रक्त में ऑक्सीजन देने, शरीर में उचित परिसंचरण को प्रोत्साहित करता है। न केवल वे रोगों को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी करते हैं।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलें
    1
    धीरे धीरे शारीरिक गतिविधि करो दोबारा, हम ऑक्सीजन की मात्रा के बारे में बात करते हैं ताकि शरीर को पूरी तरह से कार्य करने की जरूरत हो। थकावट के गंभीर स्तर तक नहीं पहुंचें, क्योंकि इसका मतलब है कि रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम करना। एक समय में एक कदम उठाइए। यदि आप कमजोरी या चक्कर आना चाहते हैं, तो तुरंत बंद करो
    • जब आप चल रहे हैं या जिम में अभ्यास कर रहे हैं तो ब्रेक लें अपने आप को सक्षम करने की तुलना में किसी भी अधिक अपने आप को धक्का मत करो। यहां तक ​​कि भारी दैनिक गतिविधियों में भी याद रखें - जब आप तैरने या पैदल चलने के लिए जाते हैं तो उसी सिद्धांत को लागू करना भूलना आसान होता है।
    • अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको क्या लगता है कि आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त प्रशिक्षण है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है - आपका फिटनेस स्तर यह निर्धारित करेगा कि आपका शरीर किस प्रकार की गतिविधि को संभाल सकता है
  • 2
    रक्त दें एनएचएस रक्त और प्रत्यारोपण के अनुसार, आवृत्ति जिसके साथ रक्त दान करने के लिए प्रति वर्ष अधिकतम 4 दान के अनुरूप होना चाहिए या एक दान और दूसरे के बीच 12-सप्ताह का अंतराल का सम्मान करना चाहिए। क्या यह केवल अंतिम उपाय के रूप में है और तभी यदि आपने डॉक्टर से परामर्श लिया हो यदि आप इस उपाय को स्वीकार करते हैं, तो यही कारण है कि यह उपयोगी है:
  • यह रक्त को शुद्ध कर सकता है, क्योंकि शरीर खून की मात्रा को फिर से भरने की कोशिश करता है जिसने इसे खो दिया है, यह परिसंचरण में नवीनीकृत कर रहा है।
  • यह शरीर में अतिरिक्त लोहा निकालता है माना जाता है कि लोहे की अत्यधिक मात्रा में एथेरोस्लेरोसिस का कारण या धमनियों के सख्त होने का कारण माना जाता है। जब रक्त दिया जाता है, शरीर से लगभग 250 मिलीग्राम लौह निकाला जाता है, हृदय रोग के विकास के जोखिम को रोकता है।
  • 3
    मिनी एस्पिरिन लें फिर, यह केवल एक अंतिम उपाय है, क्योंकि इसमें अन्य अवांछित प्रभाव हो सकते हैं। के रूप में मिनी एस्पिरिन की एकमात्र साधन मदद करने के लिए कम हेमाटोक्रिट के स्तर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का कारण अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए इससे पहले कि आप hematocrit स्तर को कम करने के लिए इसे ले न भूलें।
  • एस्पिरिन एक प्लेटलेट एंटीप्लेटलेट दवा है I प्लेटलेट्स दुर्घटनाओं के मामले में जमावट के खिलाफ एक शक्तिशाली बचाव है जब आप hematocrit स्तर को कम करने के लिए मिनी एस्पिरिन ले, जानते हैं कि यह पूरी तरह से पतली कर सकते हैं खून है, जो थक्का, तेजस्वी या अन्य तंत्रिका संबंधी घाटे को रक्त की ओर से असमर्थता हो सकता है।
  • 4
    समुद्र के स्तर पर रहने की कोशिश करें उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कम ऊंचाई वाले लोगों की तुलना में कम ऑक्सीजन की एकाग्रता होती है। ऑक्सीजन है "अधिक दुर्लभ" समुद्र तल से 250 मीटर से अधिक स्थानों में इन क्षेत्रों में रहने वाले लोग आमतौर पर एक उच्च हेमटोक्रिट हैं निचली ऊंचाई पर एक क्षेत्र में आगे बढ़ने से हेमटोक्रिट को सामान्य पर वापस लौटने में मदद मिलेगी।
  • पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिम्मेदार अस्थि मज्जा, शरीर में निम्न स्तर के ऑक्सीजन की क्षतिपूर्ति करने के लिए और अधिक उत्पादन करता है, फलस्वरूप, शरीर में हेमटोक्रिट एकाग्रता का उच्च स्तर होता है।



  • 5
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों में मौजूद निकोटीन, रक्त परिसंचरण से समझौता करते हैं, ऑक्सीजन ले जाने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं की क्षमता में बदलाव करते हैं। शरीर ऑक्सीजन का निम्न स्तर होने की समस्या के लिए क्षतिपूर्ति करता है जिससे कि अस्थि मज्जा अधिक लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है, इस प्रकार शरीर में हेमटोक्रिट का स्तर बढ़ता है। धूम्रपान छोड़ने या किसी अन्य तम्बाकू उत्पाद को लेने से हेमटोक्रिट के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी।
  • धूम्रपान छोड़ना भी दिल, फेफड़े, त्वचा, बाल और पूरे शरीर के लिए बेहतर है। इसके अलावा, यह आपके आस-पास के लोगों के लिए भी बेहतर है यदि आपके हेमटोक्रिट के लिए ऐसा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो इन कारणों से करें
  • 6
    अंतर्निहित कारणों का इलाज करें हेमटोक्रिट के उच्च स्तर पूरी तरह से अलग-अलग बीमारियों से संबंधित हो सकते हैं, अर्थात् कैंसरयुक्त उत्परिवर्तन और संभावित ट्यूमर। कैंसर और कैंसर - विशेष रूप से अस्थि मज्जा - खून में कोशिकाओं का एक अनियंत्रित उत्पादन बनाते हैं।
  • अगर आप हिमाटोक्रिट का एक उच्च प्रतिशत पाते हैं तो जल्दबाजी के निष्कर्ष पर कूद न लें। अपने चिकित्सक को देखकर यह पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने हेमटोक्रिट स्तर को प्रभावी ढंग से कैसे कम करना है और यह आपकी हैकेवल पता करने का तरीका क्योंकि वे लंबा हैं
  • भाग 3

    हाई हेमेटोक्रिट स्तर की पहचान करें
    1
    जांच लें कि आपके सिरदर्द और चक्कर आना है या नहीं ये दो लक्षण लाल रक्त कोशिकाओं की अत्यधिक संख्या का परिणाम हैं, जो इसे अधिक घना बनाते हैं। सिग्नल और मुआवजा तंत्र, सिरदर्द और चक्कर के रूप में कार्य करना उच्चतर स्तर के हेमटोक्रिट के कारण हो सकता है।
    • गाढ़ा रक्त चिपचिपा है - इसका मतलब है कि यह पूर्ण शरीर और चिपचिपा है और अच्छी तरह से प्रवाह नहीं करता है। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की आपूर्ति थोड़ा कम है। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी काफी जल्दी बहुत गंभीर हो सकती है।
  • 2
    अगर आपको कमजोर और थका हुआ लग रहा है तो अपने चिकित्सक से बात करें। यह इस जीव का सामान्य प्रतिक्रिया है कि रक्त, जो चिपचिपा हो गया है, को पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में कठिनाई होती है। यदि आप दिन में 24 घंटे, हफ्ते में 7 दिन कमजोरी महसूस करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • थकावट की भावना अलग-अलग विकारों से संबंधित संकेत हो सकता है, न केवल हेमटोक्रिट के उच्च स्तर के लिए। अपने थकान की तरह पता करने के लिए, अपने चिकित्सक से परामर्श करें केवल वह आपको सही रास्ते पर निर्देशित कर सकता है।
  • 3
    अपनी सांस जांचें हेमटोक्रिट का उच्च प्रतिशत कौन से अक्सर ग्रस्त होता है "tachypnea"। यह एक चिकित्सा शब्द है जो प्रति मिनट 20 से अधिक साँस की श्वसन दर पैटर्न का संदर्भ देता है। यह ऑक्सीजन की खराब आपूर्ति के जवाब में शरीर द्वारा तत्काल मुआवजा तंत्र है।
  • एक बार फिर, यदि पृथक हो, तो यह चिंता का एक लक्षण नहीं है। सिर्फ अगर आपको लगता है कि आपके श्वास को अधिक से अधिक समय में तेज किया जाता है और कोई अच्छा कारण नहीं है, तो आपको अलार्म में होना चाहिए
  • 4
    घावों के लिए खोजें हेमटोक्रिट के उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहते हुए खून बहने के कारण चोट लग सकता है। केंद्रित और चिपचिपा रक्त पूरे शरीर में थक्कों के अधीन है। घावों की उपस्थिति बैंगनी से काला तक जाती है, कहीं भी शरीर पर। कुछ दर्द रहित होते हैं, जबकि कुछ दर्दनाक होते हैं।
  • घावों का एक सामान्य परिणाम चोटों का होता है। घावों को देखने के लिए - विशेष रूप से हेमटोक्रिट के प्रतिशत को देखते हुए - उनको ऐसा कोई कारण नहीं लगता है। अगर वहां चोट लगने वाले हैं जो कहीं भी नहीं दिखाई देते हैं, तो वे हेमटोक्रिट के अनियमित स्तरों के कारण हो सकते हैं।
  • 5
    जांचें कि आपकी त्वचा पर अजीब भावनाएं हैं या नहीं हेमटोक्रिट के उच्च प्रतिशत त्वचा को कई तरह की अस्पष्टीकृत चीजों तक पहुंचा सकते हैं। ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में खून जो त्वचा के नीचे सही हो जाता है, संवेदी रिसेप्टर्स के कार्य को संशोधित कर सकता है। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • खुजली. हिमाटकृत के उच्च स्तर के जवाब में शरीर द्वारा स्रावित हिस्टामाइन द्वारा प्ररिटस का कारण होता है। हिस्टामाइन एक रासायनिक दूत है जो सूजन और एलर्जी में शामिल है। प्ररिटस मुख्य रूप से बाहर के हिस्से या हाथों और पैरों जैसे हाथों पर होता है।
  • अपसंवेदन. यह एक शर्त है जिसमें हाथों के हथेलियों और पैरों के तलवों पर झुनझुनी, झुनझुनी या जलन पैदा होती है। यह मुख्य रूप से खराब रक्त परिसंचरण का नतीजा है। रक्त प्लाज्मा में लाल रक्त कोशिकाओं की एकाग्रता के कारण हेमटोक्रिट के उच्च स्तर रक्त को अधिक चिपचिपा बनाता है। यह मधुमेह के रोगियों में भी आम है जो गरीब परिसंचरण करते हैं।
  • टिप्स

    • मूल अवधारणा यह है कि अधिक ऑक्सीजन आपके सिस्टम में फैलता है, तो हेमटोक्रिट का सामान्य स्तर होने की संभावना बेहतर होती है।
    • हेमेटोक्रिट रक्त में केंद्रित एरिथ्रोसाइट्स या लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के शुरुआती चरणों के जवाब में हेमटोक्रिट का स्तर बढ़ सकता है। यदि आपने हाल ही में इसे शुरू किया है, तो वैकल्पिक उपायों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com