कैसे जानिए अगर आपके पास एक लोबियाल हरपीज है

शीत घावों को भी कहा जाता है "होंठ बुखार" क्योंकि यह तब बनता है जब शरीर तनाव में है, उदाहरण के लिए बुखार की उपस्थिति में। यह एक संक्रामक बीमारी है जो हार्पस सिंप्लेक्स वायरस 1 (एचएसवी -1) के कारण होता है। यह मुख्य रूप से मुंह के आसपास के क्षेत्र में बना है, लेकिन चेहरे पर, नाक के अंदर या जननांग क्षेत्र में भी हो सकता है। जननांग हर्पीज अक्सर दाद सिंप्लेक्स वायरस 2 के कारण होता है, हालांकि दो वायरस शरीर के दोनों क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

हरपीज लैबियाल के विकास को पहचानें
छवि का शीर्षक, अगर आप को शीत सोरे चरण 1 पर है
1
पता है कि एचएसवी -1 संक्रमण बहुत आम हैं अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 60% से अधिक आबादी इस किशोर विषाणु को और 60% उम्र के भीतर 85% अनुबंध करती है। यूके में 10 में से 7 लोगों के पास पीड़ित हैं, लेकिन 5 में से 1 केवल इसके बारे में पता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ लोगों ने वायरस को अनुबंधित किया है, लेकिन वे कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं
  • छवि को शीर्षक बताएं अगर आप को शीत सोरे चरण 2 पर है
    2
    पहले विस्फोट के लक्षण पहचानें सामान्य तौर पर, ठंडे घावों के लक्षण हमेशा समान होते हैं, लेकिन पहले अभिव्यक्ति के दौरान अंतर हो सकता है। इस स्तर पर आप संकेत और लक्षण देखेंगे जो अब दिखाई नहीं देंगे। उन लोगों में आप पहली बार देख सकते हैं:
  • बुखार;
  • दर्दनाक या क्षीणित मसूड़ों, अगर मुंह के अंदर दाद का गठन होता है;
  • गले में खराश;
  • सिरदर्द;
  • बढ़े लिम्फ नोड्स;
  • स्नायु संबंधी विकार
  • छवि का शीर्षक, यदि आप को शीत सोरे चरण 3 में बताएं
    3
    बाद के हमलों के चेतावनी के संकेतों को देखें एक बार जब आप वायरस के पहले प्रकोप पर काबू पा लेंगे, तो आप समझेंगे कि जब एक और ठंडे घावों का निर्माण होगा, तो कुछ शुरुआती संकेतों की जाँच कर लेंगे। उस क्षेत्र में जहां दाद विकसित होता है अचानक खुजली हो जाती है और आप एक निश्चित झुकाव महसूस कर सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि क्षेत्र सुन्न है। इस चरण में, prodromal कहा जाता है, वायरस से प्रभावित लोगों के 46-60% से अनुभवी है।
  • अन्य चेतावनी के लक्षण सूजन, लालिमा, अतिसंवेदनशीलता या सूक्ष्मता हैं जहां बुलबुले का निर्माण होगा।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आप को शीत सोरे चरण 4 में है
    4
    लाली और सूजन के पहले लक्षणों की जांच करें। जैसे ही मूत्राशय का निर्माण शुरू होता है, आप एक तरह की उबाल के गठन को देख सकते हैं जो शायद परेशानी पैदा करता है या वास्तविक दर्द पैदा करता है। यह क्षेत्र लाल और सूजन के साथ-साथ आसपास की त्वचा भी हो सकता है। आप कई छोटे बुलबुले देख सकते हैं जो एक साथ विकसित होते हैं और फिर एक-दूसरे के साथ विलय करते हैं और उन सभी जगहों पर कब्जा कर लेते हैं जो उन्हें अलग करती हैं।
  • शीत घाव 2-3 मिमी से 7 मिमी तक के विभिन्न आकारों के घावों को बना सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आप को शीत सोरे चरण 5 पर है
    5
    ध्यान रखें कि बबल में वायरस कण होते हैं सूजन क्षेत्र मूत्राशय की उपस्थिति पर ले जाता है। जब शरीर एचएसवी -1 वायरस से लड़ना शुरू कर देता है, तो सफेद रक्त कोशिकाओं को संक्रमित क्षेत्र में स्पष्ट तरल के बबल को भरकर केंद्रित किया जाता है जिसमें वायरस होता है।
  • चूंकि ठंडे घाव संक्रमित तरल पदार्थ से भरे हुए हैं, इसलिए आपको कभी भी खरोंच या तंग नहीं करना पड़ेगा। यदि वायरस आपके हाथों तक पहुंचता है, तो यह उन अन्य लोगों तक फैल सकता है जो आपकी नज़दीकी हैं या यहां तक ​​कि आपकी अपनी आंखों तक भी!
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आपको ठंडे गले में चरण 6 है
    6
    बुलबुले को तोड़ने की प्रतीक्षा करें यह तीसरा चरण है और सबसे दर्दनाक दाद के विकास। क्षेत्र नम हो जाता है और मूत्राशय के आसपास का क्षेत्र लाल हो जाता है यह क्षण है जब संसर्ग का खतरा अधिक है, क्योंकि तरल बुलबुले से बाहर आता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को नियमित रूप से धो लें, यदि आप अपने चेहरे को स्पर्श करते हैं, तो रोगजनक फैलाने से बचने के लिए। संक्रमण के अगले चरण में आगे बढ़ने में तीन दिन लग सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आप को शीत सोरे चरण 7 में है
    7
    जब मूत्राशय सूख जाता है तो पपड़ी को चुटकी न दें एक बार बुलबुला फट गया है, इसकी सतह पर एक क्रस्ट फॉर्म, एक अन्य सुरक्षात्मक परत के बाद। उपचार चरण के दौरान, यह परत टूट सकता है और रक्तस्राव हो सकता है - इस अवधि के दौरान आप खुजली और दर्द का अनुभव कर सकते हैं। दाद के क्षेत्र को छूने से बचें क्योंकि आप घाव को फिर से खोलकर उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको शीत सोरे चरण 8 पर है
    8
    बुलबुले भरने के दौरान संक्रमण फैल न करें। वायरस अब तक संक्रामक है जब तक कि क्रस्ट अनायास ही नहीं गिरता है और इसके नीचे बरकरार और स्वस्थ त्वचा की एक परत का पता चलता है। उपचार के इस अंतिम चरण में, जब परत दूर आती है, अंतर्निहित त्वचा सूखी होती है और थोड़ा टूट जाता है- यह थोड़ा सूजन और लाल हो सकता है संक्रमण की पूरी प्रक्रिया, पहले झुनझुनी और खुजली से भूपटल की टुकड़ी, 8 से 12 दिनों तक रह सकती है।
  • सावधान रहें कि जब तक ठंडे घावों को पूरी तरह से चंगा न हो, तब तक किसी के साथ चश्मा या कटलरी को साझा न करें। किसी को चुंबन न दें और किसी भी तरह से बचें कि हरपीज दूसरों के साथ संपर्क में आ जाता है
  • जितना संभव हो उतना आपके हाथों से अपने चेहरे को छूने से बचें, क्योंकि आप संक्रमित तरल पदार्थ आपकी त्वचा में स्थानांतरित कर सकते हैं। ऐसा करने से भी संक्रमण अन्य लोगों या शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको ठंडे गले में कदम 9 है
    9
    अन्य समान विकारों से ठंडा घावों को भेद। मुंह के अल्सर और स्टामाटाइटिस को इस संक्रमण से भ्रमित किया जा सकता है, लेकिन वे दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण नहीं होते हैं।
  • मुंह के अल्सर मुंह के अंदर होते हैं, अक्सर उस क्षेत्र के पास जहां गाल और होंठ मसूड़ों को छूते हैं। जो लोग एक ओर्थोडोंटिक डिवाइस पहनते हैं, वे पीड़ित हो सकते हैं क्योंकि धातु श्लेष्म झिल्ली पर मालिश करता है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि कई कारण हैं: चोट, कुछ प्रकार के टूथपेस्ट, कुछ खाद्य पदार्थों की संवेदनशीलता, तनाव, एलर्जी और सूजन या प्रतिरक्षा विकार
  • म्यूकोसिटिस, जिसे स्टेमाटिसिस भी कहा जाता है, एक शब्द है जो चीरों का वर्णन करता है जो कीमोथेरेपी के दौरान मुंह और अन्नप्रणाली में होते हैं। यह चिकित्सा तेजी से कोशिकाओं को पुन: पेश करती है, लेकिन कैंसर और स्वस्थ मौखिक गुहा के बीच अंतर करने में सक्षम नहीं है, जो कि स्वाभाविक रूप से एक तीव्र मैटोटिक ताल है। इसके परिणामस्वरूप खुले घाव बहुत दर्दनाक है।
  • भाग 2

    लैबियाल हरपीज का इलाज करें
    छवि को शीर्षक बताएं यदि आपको शीत सोरा चरण 10 पर है
    1
    इस संक्रमण के लिए कोई इलाज नहीं है कि ध्यान रखें। एक बार शरीर में प्रवेश करने के बाद, बिना किसी अपवाद के वायरस हमेशा रहता है। यह साल के लिए सक्रिय किए बिना निष्क्रिय रह सकता है - ज्यादातर लोगों ने वायरस को अनुबंधित किया है, इसके बावजूद भी यह जानने के लिए। इसके बावजूद, वायरस शरीर में रहना जारी रहता है और जब भी अनुकूल परिस्थितियां होती हैं यदि संक्रमण एक ठंडी घाव फैलने का कारण बनता है, तो पता है कि यह घटना पूरे जीवन में फिर से जारी रहेगी।
    • हालांकि, आतंक नहीं है इस संक्रमण के लक्षण प्रबंधनीय होते हैं और सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं अगर आपको शीत सोरा चरण 11 है
    2



    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें यूरोपियन मेडिसिंस एजेंसी (एएमए) ने ठंडे घावों का इलाज करने के लिए दवा के रूप में यूरोप में डोकोसैनॉल को मंजूरी दे दी है। इसके सक्रिय सामग्रियों में बैंजिल अल्कोहल और एक हल्का खनिज तेल है, जो कुछ दिनों तक विस्फोट की अवधि कम करने में सक्षम हैं। एक इष्टतम परिणाम के लिए, जैसे ही आप एक झुनझुनी और खुजली महसूस करना शुरू करते हैं, जिससे आपको लगता है कि एक ठंडी घावों का प्रकोप होने वाला है। हालांकि, मूत्राशय पहले से ही गठन के बाद भी आप इसे डाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको शीत सोरे चरण 12 है
    3
    अपने चिकित्सक के साथ अन्य संभव दवाओं का मूल्यांकन करें कुछ लोग इन फैलने से ग्रस्त होते हैं केवल जीवन के दौरान ही, जबकि अन्य बहुत अक्सर प्रभावित होते हैं अगर लगातार हमलों में समस्या बनना शुरू हो जाती है, तो आप उन्हें रोकने के लिए एंटीवायरल ड्रग्स ले सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करने की संभावना के बारे में बात करें कि आप कुछ मजबूत दवाओं के बारे में बताएं, जो नुस्खा की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको ठंडे गले में चरण 13 है
    4
    ठंडे घावों की वजह से दर्द कम करें। जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, संक्रमण ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसे मूत्राशय की वजह से दर्द को दूर करने के लिए इलाज किया जा सकता है। आप सामयिक क्रीम ले सकते हैं जिनमें इनमें से कुछ तत्व शामिल हैं: बैन्ज़िल अल्कोहल, कोकाइकेन, डाइक्लोनिन हाइड्रोक्लोराइड, जुनिपर टार, लिडोकेन, मेन्थॉल, फिनोल, टेट्राकाइन और बेंज़ोकेन।
  • आप दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए घावों के लिए बर्फ भी लागू कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि त्वचा की रक्षा करें और इसे बर्फ से सीधे संपर्क में एक तौलिया या एक राग में लपेटकर बाधा के रूप में कार्य करने से बचें।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आपको ठंडे गले में कदम 14 है
    5
    उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल में शक्तिशाली एंटीवायरल गुण हैं इसके मुख्य तत्वों में से हम याद करते हैं लौरिक एसिड और कैपिक एसिड. कुछ प्रयोगशाला अनुसंधान ने दिखाया है कि ये एसिड एचएसवी -1 वायरस के खिलाफ प्रभावी हैं।
  • जैसे ही आप देखते हैं कि ठंडे घावों का विकास हो रहा है, जैसे ही नारियल के तेल लगाने के लिए शुरू करें
  • बुलबुले पर फैलाने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करें, क्योंकि वायरस फैलाने से बचने के लिए आपको दाद को छूने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आपको शीत सोरा चरण 15 है
    6
    वेंट को कम करने के लिए लाइसिन को लागू करें दाद सिंप्लेक्स वायरस को एमिनो एसिड कहा जाता है "arginine" गुणा करने के लिए और लाइसिन एक एमिनो एसिड होता है जो इसके प्रभावों का मुकाबला करता है। आप स्थानीय उत्पाद (मलम) के रूप में और एक मौखिक पूरक (गोलियां) के रूप में दोनों फास्मेयर में लाइसिन को पा सकते हैं। दाद के सक्रिय चरण के दौरान हर दिन इसका प्रयोग करें।
  • आप घर पर इस घटक के आधार पर एक सामयिक समाधान तैयार कर सकते हैं। एक लाइसिन टैबलेट तोड़ो और एक छोटी सी नारियल तेल जोड़कर आटा बनाइए। बुलबुले पर मिश्रण को सीधे लागू करें
  • इस तरह से आप दोनों गोलियों और एक सामयिक उपचार के साथ दाद से लड़ सकते हैं
  • भाग 3

    लाबियाल हरपीज को रोकना
    छवि का शीर्षक, अगर आप को शीत सोरा चरण 16 में है
    1
    जानें कि वायरस संक्रमण से बचने के लिए फैलता है। ठंडा घाव बहुत संक्रामक होता है और मूत्राशय का गठन होने से पहले इसे प्रारंभिक अवस्था में भी प्रसारित किया जा सकता है। कटलरी, रेजर, तौलिए या चुंबन साझा करके लोगों में वायरस फैलता है यह मौखिक संभोग के दौरान भी प्रेषित किया जा सकता है। एचएसवी -1 जननांग क्षेत्र और एचएसवी -2 से होठों तक स्थानांतरित हो सकता है।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आपको ठंडे गले में कदम 17 है
    2
    आर्गिनिन में समृद्ध पदार्थ से बचें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, वायरस इस एमिनो एसिड को विकसित और विकसित करने का लाभ उठाता है। जब आप भोजन के जरिए बहुत से आर्गिनिन लेते हैं, तो आपका शरीर वायरस के हमलों के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है और इसके परिणामस्वरूप ठंडे घावों के प्रकोप अधिक लगातार होते हैं। इसलिए आपको उन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो अमीर हैं:
  • चॉकलेट;
  • नट;
  • मूंगफली;
  • बीज;
  • अनाज।
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आप को शीत सोरा चरण 18 में है
    3
    बहुत सारे लाइसिन को खाएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई ठंडे घाव नहीं है, तो भविष्य के हमलों के जोखिम से बचने के लिए दैनिक लाइसिन की खुराक लेना उचित है। यह पाया गया है कि प्रत्येक दिन 1-3 ग्रास लाइसिन के कारण हरपीज प्रकोप की संख्या और गंभीरता कम हो जाती है। आप उन खाद्य पदार्थों को जोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके आहार में बड़ी मात्रा में होते हैं:
  • मछली;
  • चिकन;
  • बीफ;
  • भेड़ का बच्चा;
  • दूध;
  • पनीर;
  • बीन्स।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको शीत सोरा चरण 19 है
    4
    उन तत्वों को निर्यात करने की कोशिश न करें जो ठंडे घावों को ट्रिगर कर सकते हैं। हालांकि वायरस लोगों के बीच अलग-अलग तरीकों से कार्य करता है, लेकिन कुछ कारक हैं जो फैलने का कारण बन सकते हैं। इन ट्रिगर कारकों को कम करके (यदि आप कर सकते हैं), तो आप तीव्र एपिसोड को कम कर सकते हैं:
  • वायरल बुखार;
  • हार्मोनल परिवर्तन, जैसे मासिक धर्म चक्र या गर्भावस्था के दौरान;
  • अंग प्रत्यारोपण के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली के परिवर्तन, जैसे गंभीर जलन, कीमोथेरेपी, एंटी-अस्वीकृति दवाएं
  • तनाव;
  • थकान;
  • सूर्य या वायु को एक्सपोजर
  • छवि का शीर्षक, अगर आप को शीत सोयर चरण 20 में है
    5
    सामान्य में स्वास्थ्य सुधारें। जितना अधिक आपका शरीर सामान्य रूप से स्वस्थ होता है उतना अधिक यह वायरस को दबाने में सक्षम होता है, आउटलेट की आवृत्ति कम करता है।
  • लाइसिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ स्वस्थ आहार का पालन करें
  • बहुत से आर्गिनिन युक्त खाद्य पदार्थों की खपत कम करें
  • रात में कम से कम 8 घंटे सो जाओ
  • तनाव स्तर को कम करने के लिए हर दिन शारीरिक गतिविधि करें
  • वायरल बुखार के विकास की संभावना कम करने के लिए खुराक लें।
  • अपने होंठों पर एक सुरक्षात्मक क्रीम रखो जब आप अपने आप को सूरज से उजागर करेंगे
  • टिप्स

    • ठंडे घावों को पहचानने और उन तनावों से बचने से रोकें जो कि हमलों को ट्रिगर करते हैं
    • उपचार शुरू होता है जैसे कि पहले लक्षण प्रकट होते हैं यदि आप जल्दी से हस्तक्षेप करते हैं तो आप बुलबुले की अवधि और गंभीरता को कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ठंडे घाव बहुत संक्रामक होते हैं जब तक कि आप झुकाव और खुजली महसूस नहीं करते जब तक कि क्रस्ट गिर जाता है। कटलरी, तौलिए साझा न करें या जब तक मूत्राशय गायब न हो जाए, साथी या बच्चों को चूमो।
    • ज्यादातर मामलों में, ठंडे फफोले स्वयं के द्वारा गायब हो जाते हैं बीमारी या कैंसर के इलाज की वजह से अगर आप एक समझौता किया प्रतिरक्षा प्रणाली है अगर आपके पास दाद यह मुश्किल निगल या खाने यदि निम्न एक हमले के दौरान किसी भी बुखार पहले, यदि आप के रूप में एक नया मूत्राशय करता है के लिए बनाता है: लेकिन आप निम्नलिखित मामलों में अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए सिर्फ पिछले एक ठीक हो गया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com