हरपीज लैबियाल के विकास को कैसे रोकें

ठंडे घाव एक बहुत ही संक्रामक संक्रमण है, जो दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है और सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है। लगभग 9 0% वयस्क संक्रमण के लिए सकारात्मक हैं, भले ही उन्हें कभी लक्षण न हो। हरपीज एक छोटे मूत्राशय की तरह दिखता है जो अक्सर होंठों पर या उसके चारों ओर बनाता है - आम तौर पर, यह दो से चार सप्ताह के भीतर भर देता है संक्रमण के खिलाफ कोई इलाज या टीका नहीं है, लेकिन अगर आप तुरंत हस्तक्षेप करते हैं और उचित स्वच्छता का अभ्यास करते हैं, तो आप इसकी वृद्धि और प्रसार को सीमित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

लैबियाल हरपीज का इलाज करें
स्टॉप ए कोल्ड सोयर नामक छवि बढ़ते हुए चरण 1
1
संकेतों को पहचानें यदि आप पहले से ही अतीत में हर्पीज हो चुके हैं, तो आप शायद अपने मूत्राशय को विकसित करते समय सिग्नल को पहचान सकेंगे। प्रकोप होने के एक दिन पहले आपको अपने होठों के आसपास खुजली, जलन या झुनझुने का अनुभव हो सकता है। यदि आप दाद के बारे में चिंतित हैं, तो आप तुरंत उपचार शुरू कर सकते हैं, इसकी अवधि कम कर सकते हैं। आप को ध्यान रखना चाहिए कि वायरस को अकस्मात दूसरों तक फैलाना न करें, संपर्क से बचें
  • आमतौर पर, जब आप विशेष रूप से तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटते हैं, तब जब आपको बहुत थका हुआ और थका हुआ होता है या जब आपके पास वायरल संक्रमण होता है या बुखार (ठंडे घावों को सामान्यतः कहा जाता है "होंठ बुखार")।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स नामक छवि बढ़ती चरण 2 से
    2
    एक सामयिक काउंटरटॉप उपचार लागू करें कई एंटी-वायरल क्रीम हैं जो आपको मुफ्त बिक्री में एक नुस्खा की आवश्यकता के बिना पा सकते हैं दाद से राहत. वे विशेष रूप से चिकित्सा प्रक्रिया को गति देने के लिए बनाई गई हैं, लेकिन इसे बनाने से नहीं रोकते हैं, न ही वे इसे रोक सकते हैं और भविष्य में विस्फोट से बच सकते हैं। आम तौर पर, यदि आप दाद के रूप में फार्म करते हैं, तो तुरंत ही उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करना शुरू हो जाता है।
  • आप एसाइकोविर, पेनसीक्लोविर या डोकोसानॉल पर आधारित क्रीम देख सकते हैं।
  • एक अध्ययन में पाया गया कि penciclovir सबसे प्रभावी एंटीवायरल सक्रिय संघटक है।
  • आपको इन क्रीम को चार या पांच दिनों के लिए दिन में पांच बार लागू करना होगा।
  • एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें उन्हें धब्बा या एक दस्ताने की डिस्पोजेबल जोड़ी पहनें, ताकि आपके हाथों को दूषित न करें
  • स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स को बढ़ते हुए चरण 3
    3
    मौखिक उपयोग के लिए एंटीवायरल लें इन सामयिक दवाओं में से कई मौखिक रूप से गोलियों के रूप में भी उपलब्ध हैं - आप इन फार्मूलों को लेने का निर्णय ले सकते हैं जो अक्सर अधिक प्रभावी होते हैं यदि आप क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं ओरल दवाओं को किसी भी तरह से हर्प को छूने की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रकार वायरस फैलाने के जोखिम को कम करता है। यदि आपको कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछें।
  • स्टॉप 4 को बढ़ने से स्टॉप ए कोल्ड सोर शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्द से राहत एंटीवायरल उपचार के अतिरिक्त, आप पीड़ितों को कम करने और दाद के कारण जलन को कम करने के लिए दर्दनाशक दवाओं पर विचार कर सकते हैं। यदि आपको खुजली या अपने मूत्राशय को खरोंचने की इच्छा का प्रबंधन करना है, तो आप क्रीम ले सकते हैं जो जलन को कम करने के लिए एंटीवायरल नहीं हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ये संक्रमण का इलाज नहीं करते हैं और उपचार प्रक्रिया को तेज नहीं करते हैं। फार्मासिस्ट से आपसे कुछ उत्पादों की सिफारिश करें।
  • दाद के कारण असुविधा को कम करने के लिए आप सामान्य रोग दर्द निवारक जैसे इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल ले सकते हैं।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोयर नामक छवि बढ़ती चरण 5 से
    5
    ठंडा कुछ भी लागू करें दर्द और जलन को दूर करने के लिए यह पीड़ित क्षेत्र पर एक ठंडा तत्व रखता है। धीरे से मूत्राशय पर एक बर्फ घन या अपने चेहरे पर एक ठंडा, गीला कपड़ा रखो। ठंडा संपीड़न लालिमा को कम कर सकता है और चिकित्सा को बढ़ावा दे सकता है - एक बार में 20 मिनट के लिए दिन में तीन बार इसे लागू करें
  • स्टॉप ए कोल्ड सॉयर ग्रोइंग स्टेफ़ 6 से बढ़ती छवि
    6
    प्राकृतिक उपचार पर विचार करें हालांकि वे दवाइयों के रूप में विश्वसनीय नहीं हैं, लेकिन ऐसे कई उत्पाद हैं जो दाद के प्रबंधन के लिए उपयोगी साबित हुए हैं। इनमें से एक एल-लाइसिन, एक एमिनो एसिड है जिसे आप पूरक या क्रीम में खरीद सकते हैं। मूत्राशय के लिए एक छोटी राशि को लागू करने में मदद मिल सकती है। वैकल्पिक रूप से, प्रोपोलिस की कोशिश करें, जो दाद के उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने में सक्षम है, बशर्ते इसे तुरंत और अक्सर लागू किया जाता है
  • कुछ लोगों ने बताया है कि एक घरेलू बनावट और ऋषि क्रीम सामयिक उपयोग के लिए acyclovir का एक वैध विकल्प है।
  • यह भी पाया गया है कि तनाव एक प्रकोप है जो प्रकोपों ​​के लिए जिम्मेदार है - इस प्रकार भावनात्मक तनाव के स्तर को कम करने से, आप उसके फॉल्स के जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक अच्छी स्वच्छता बनाए रखें
    स्टॉप ए कोल्ड सोअर्स को बढ़ते हुए चरण 7 से चित्रित करना



    1
    अपने हाथों को साफ रखें यदि आप हरपीज ओ के विकास को रोकना चाहते हैं इसकी प्रसार, आपको अच्छे स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना चाहिए संक्रमण को फैलाने की संभावना को सीमित करने के लिए, अपने हाथों को साफ और पानी से नियमित रूप से धोने से साफ रखें। आपको दाद को कभी स्पर्श न करने की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो अपने हाथों को धोने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप मूत्राशय को स्पर्श करते हैं, तो तुरंत बाद इसे धो लें - अन्यथा, आप वायरस को शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकते हैं।
  • स्टॉप 8 को बढ़ने से स्टॉप ए कोल्ड सोयर शीर्षक
    2
    अन्य लोगों को वायरस से गुजरने का खतरा नहीं है याद रखें कि अच्छे स्वच्छता अभ्यास का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि वायरस को दूसरों तक फैलाने के जोखिम से बचें। आप इस मायने में सरल चीजें करके पहल कर सकते हैं, जैसे कि साझा करने वाली चीजें जो ठंडे घावों के आसपास के क्षेत्र के संपर्क में आती हैं। उदाहरण के लिए, तौलिये, कप, होंठ चमक, रेजर या टूथब्रश से बचें।
  • आपको किसी भी व्यक्ति को चुंबन और मौखिक सेक्स न करने पर भी ध्यान देना चाहिए, अन्यथा आप वायरस से पार्टनर को पास कर सकते हैं।
  • मौखिक संभोग के दौरान आप वास्तव में वायरस को साथी में फैल सकते हैं और जननांग दाद भी पैदा कर सकते हैं, यदि आपके पास होठों पर सक्रिय वेंट है।
  • स्टॉप ए कोल्ड सॉयर ग्रोइंग स्टेफ़ 9 से बढ़ती छवि
    3
    अपने चेहरे को धीरे से धो लें जब आपके होंठों पर एपेटिक घाव होते हैं तो यह आपके चेहरे को धोने के लिए मुश्किल और असुविधाजनक है महत्वपूर्ण बात जिसे आपको याद रखना चाहिए, मूत्राशय को परेशान नहीं करना है। अपना चेहरा दिन में दो बार धो लें और केवल एक तटस्थ साबुन का उपयोग करें। यदि यह हरपीज को परेशान कर रहा है, तो केवल पानी का उपयोग करें। अपना चेहरा धोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना याद रखें
  • विधि 3

    सुनिश्चित करें कि आप लाबियाल हरपीज को परेशान नहीं करते हैं
    स्टॉप ए कोल्ड सोयर शीर्षक से बढ़ते हुए कदम 10
    1
    इसे छूना मत। यदि आपने ठंडे घावों को विकसित किया है और आप उन्हें बढ़ते या फैलाने से रोकना चाहते हैं, तो इसे छूने के लिए प्रलोभन का विरोध करना, चुटकी निकालना, इसे खरोंच करना या इसे रगड़ाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे छूते हैं, तो आप स्थिति को बढ़ाना और शरीर के अन्य हिस्सों में इसे फैलाना सुनिश्चित कर सकते हैं। यह छूने से वायरस को उंगलियों पर फैलाने का खतरा बढ़ जाता है, जो एक रोग के रूप में जाना जाता है हर्पेटिक पेटेरेसियो.
    • आँखों को संक्रमित करने का जोखिम भी है, जिसके परिणामस्वरूप संभवतः चोट, चोट और दृष्टि समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
    • शीत घावों को शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। यदि आप एक्जिमा से पीड़ित हैं, यह एक बड़ा जोखिम हो सकता है और एक गंभीर समस्या में विकसित हो सकता है।
  • स्टॉप ए कोल्ड सॉयर ग्रोइंग स्टेफ़ 11 से बढ़ती छवि
    2
    कवर और ठंडे घावों की रक्षा। इसे बहुत अधिक विकसित करने से रोकने के लिए, यह एक अच्छा विचार है कि इसे बाहरी परेशानियों से बचाने के लिए और आगे संक्रमणों में बाधा डालने के लिए इसे कवर करना है। ऐसे विशिष्ट पैच होते हैं जिनमें हाइड्रोक्लॉइड जेल होते हैं, जो कि आप इस उद्देश्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे त्वचा के घावों का इलाज करने के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं, जब वे सुरक्षात्मक पैच के तहत होते हैं, उन्हें ठीक करने देते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप कुछ सुरक्षा प्रदान करने के लिए धीरे-धीरे मूत्राशय से वासलीन को लागू कर सकते हैं। यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो उत्पाद को धब्बा जाने से पहले अपने हाथ धो लें।
  • स्टॉप ए कोल्ड सोयर से ग्रोइंग स्टेफ़ 12 बढ़ती छवि
    3
    परेशानियों से बचें इसे छूने के अलावा, आपको ब्लडडर एरिया के संपर्क में आने से अन्य परेशानियों को भी रोकना होगा। कुछ लोगों के लिए सूर्य हर्पस प्रकोप से दूर होता है। यदि यह आपका मामला है, तो एक क्रीम लागू करना सुनिश्चित करें जो त्वचा की रक्षा के लिए सूरज की किरणों को पूरी तरह से ब्लॉक करता है, खासकर होंठ और मुंह पर या अन्य क्षेत्रों में जहां आउटलेट आमतौर पर बनते हैं।
  • जब आपके होंठ और मुंह के आसपास ठंडे घाव होते हैं, तो आपको मसालेदार, नमकीन और अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए, क्योंकि वे पहले से ही पीड़ित क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • माध्यमिक संक्रमण के संकेतों पर ध्यान दें, जैसे शरीर के तापमान में वृद्धि, हरा-पीले रंग की पीस या सूजन की उपस्थिति। यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी मिलता है, तो डॉक्टर पर जाएं
    • अपने चिकित्सक से बात करें भले ही दर्द इतनी ताकतवर है कि आप खाने या पीना नहीं कर सकते, यदि आपके पास जननांग क्षेत्र में दाद, आँखों या नाक के करीब या यदि आपके पास लाली, आंखों में दर्द या सूजन है
    • अगर दो सप्ताह या नए फफोले बनने के बाद ठंडे घावों को ठीक नहीं किया जाए, तो आपको अपने डॉक्टर से फोन करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com