हरपीज लैबियल के गठन की रोकथाम

ठंडे घाव छोटे छाले द्वारा प्रकट होते हैं, जो होंठ पर या मुंह के चारों ओर बने होते हैं, जो दाद सिंप्लेक्स वायरस (या एचएसवी, अंग्रेजी से होता है) के कारण होता है "हरपीज सिंप्लेक्स वायरस")। मूत्राशय के आसपास की त्वचा आम तौर पर सूजन, लाल और सूजन होती है। वायरस संक्रमित होने के बाद, ठंडे घावों की वापसी को रोकने के लिए संभव नहीं है। हालांकि कई आवृत्तियों को अपना आवृत्ति कम करने के लिए अपनाया जा सकता है। विच्छेदन के पहले लक्षणों को देखते हुए हस्तक्षेप करना फफोले के गठन को रोकने के लिए काम कर सकता है।

कदम

विधि 1

ट्रिगर करने वाले कारक से बचना
स्टेप 1 के गठन से रोकथाम को ठंडा करने वाला एक छवि
1
सूरज से अपना चेहरा सुरक्षित रखें पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश का एक्सपोजर ठंडे घावों की उपस्थिति का कारण हो सकता है। आप सड़क पर जाने से पहले सावधानी बरतते हुए दाने को रोक सकते हैं। जब भी आप सूरज को निर्यात करने का इरादा रखते हैं तो एक अच्छी गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन लागू करें इसके अलावा, यह सुरक्षात्मक सूरज कारक (या एसपीएफ़, अंग्रेजी से एक होंठ बाम का उपयोग करता है "सूर्य संरक्षण फैक्टर") 15 से कम नहीं
  • यहां तक ​​कि पीला शीतकालीन सूरज ठंडे घावों का भी कारण बन सकता है। आप सभी वर्ष दौर में सुरक्षात्मक सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए
  • टेनिंग लैंप बस खतरनाक हैं यदि आपकी त्वचा सूरज के प्रति बहुत संवेदनशील है, तो निश्चित रूप से कमाना लैंप द्वारा उत्सर्जित यूवी किरणों के लिए उच्च संवेदनशीलता भी है।
  • स्टेप 2 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    संतुलित आहार का पालन करें अपर्याप्त प्रणाली को अपर्याप्त पोषण से प्रभावित किया जा सकता है जब आप अपने खाने के लिए ध्यान नहीं देते हैं, तो ठंडे घावों से पीड़ित होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अपने आप को स्वस्थ तरीके से पोषण देने की कोशिश करें, संतुलित आहार के बाद जिसमें बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हैं
  • कच्ची सब्जियों की मात्रा और विविधता बढ़ जाती है। इसके अलावा, वह बहुत सारे ब्रोकोली, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स खाती हैं: ये सब्जियां इंडोल-3-कार्बनोल (आई 3 सी) में समृद्ध होती हैं, एक प्राकृतिक पदार्थ जो दाद वायरस के विकास में बाधा डाल सकती हैं।
  • सॉसेज की खपत, संतृप्त पशु वसा, परिष्कृत और सफेद शर्करा, कृत्रिम मिठास, सफेद आटा, मादक पेय और कैफीन कम करें। इन खाद्य पदार्थों को ठंडा करने से ठंडे घावों से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनके पास उच्च आर्गेनिन सामग्री है यह एक एमिनो एसिड होता है जो दाद के छाले को बढ़ने में सक्षम होता है। अर्गिनिन युक्त खाद्य पदार्थों में चॉकलेट, नट्स, बीज, जई, बीयर और अधिकांश प्रोटीन हिलाते हैं।
  • स्टेप 3 बनाने से रोकथाम को एक ठंडा सूजन शीर्षक वाली छवि
    3
    तनाव नियंत्रण में रखें जब शरीर तनाव से अतिभारित होता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली ग्रस्त होती है, इसलिए वायरस स्वयं को दिखाने में सक्षम होने की अधिक संभावना है। कई लोगों में विस्फोट लगभग हमेशा अधिक तनाव और थकान की अवधि के साथ होते हैं। अपने आप को शांत और विश्राम के लिए निम्नलिखित सावधानी बरतें:
  • बहुत सो जाओ दिन के दौरान बहुत व्यस्त होने के साथ-साथ देर रात बिस्तर पर जाने पर एक उच्च टोल की आवश्यकता होती है कार्यक्रमों का सम्मान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जिससे आप प्रति रात 7-8 घंटे सो सकते हैं, ताकि आप दिन के दौरान ताजा महसूस कर सकें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें तनाव और तनाव को दूर करने के लिए शारीरिक गतिविधि बढ़िया चिंता की अवधि के दौरान भी शानदार तरीका है। प्रशिक्षण के बाद आप स्वाभाविक रूप से थका हुआ महसूस करेंगे, इसलिए आप रात में अच्छी तरह सो सकते हैं।
  • स्टेप 4 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    4
    फ्लू के मौसम के दौरान शरीर को सुरक्षित रखें इन्फ्लुएंजा और ठंड उन कारकों में से हैं जो सबसे अधिक ठंडे घावों को ट्रिगर करते हैं। ठंड का महीना विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है, इसलिए जब तापमान में गिरावट होती है और सर्दियों की बीमारियों का संक्रमण शुरू होता है तो अधिक ध्यान देना।
  • बीमार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका गर्म पानी और साबुन का उपयोग नियमित रूप से अपने हाथों को धोना है। विशेष रूप से सावधान रहें जब आप भीड़ वाले स्थानों पर जाते हैं, जैसे स्टेशन या सार्वजनिक परिवहन
  • यदि, सावधानियों के बावजूद, आप फ्लू के पहले लक्षणों को महसूस करते हैं, लंबे समय तक आराम करने की कोशिश करें और अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रयास करें। मादक पेय से बचें और जल्दी ही बिस्तर पर चले जाओ कुछ मामलों में यदि आप समय में कार्य कर सकते हैं तो कली में बीमारी को रोकना संभव है।
  • चरण 5 के गठन से रोकथाम को ठंडा करने वाला एक छवि
    5
    विशेष रूप से जब मासिक धर्म आ रहा है संबंधित है। कई महिलाओं के लिए यह एक ऐसा अवधि है जब दादों की संभावना बढ़ती जा रही है, इसलिए इस तरह से अवरुद्ध करके समस्या को रोकने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। मासिक धर्म से पहले के दिनों में, लंबे समय तक सोने की कोशिश करें, अच्छी तरह से खाएं और अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखें। इनमें से प्रत्येक सावधानी आप अन्य मासिक धर्म के लक्षणों को कम तीव्र बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • प्रक्रम को ठंडा करने से छुटकारा पाने वाली छवि 6 चरण बनाने से
    6
    टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें दाद वायरस ब्रितर्स के बीच स्थित हो सकता है, इसलिए यह अक्सर इसे बदलने के लिए महत्वपूर्ण है जब भी फफोले दिखाई देते हैं, पुराने टूथब्रश को फेंक दें और जैसे ही आप अच्छी तरह से हो, इसे फिर से बदल दें। इस तरह आप दूसरे विस्फोट को रोकने में सक्षम होंगे।
  • विधि 2

    ड्रग्स के बिना इलाज
    चित्रा 7 को बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    1
    ठंडे घावों के पहले लक्षणों को पहचानें। फफोले से अक्सर प्रभावित लोगों में से कई लोग विस्फोट की उथल-पुथल को समझने का प्रबंधन करते हैं, इससे पहले कि वह खुद प्रकट होता है। लक्षण अलग-अलग से अलग-अलग होते हैं, इसलिए आम तौर पर बीमारी को पहले से उन्हें पहचानने में सक्षम होने से पहले कम से कम दो बार दिखाने की आवश्यकता होती है। जब आपको लगता है कि आप ब्लैडर बनाने के बारे में हैं, तो आप उन्हें कली में अवरुद्ध करने की कोशिश करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।
    • खुजली या जलन की उत्तेजना पर ध्यान दें जो होंठ को प्रभावित करते हैं। अधिकांश लोगों का कहना है कि दाद यह क्षेत्र में हल्के झुनझुने का वादा करता है जहां फफोले का विकास होगा। कभी-कभी यह लक्षण विस्फोट की उपस्थिति के एक या इससे अधिक दिन पहले भी माना जा सकता है।
    • यदि आपके गले में बुखार, बुखार और सूजी हुई ग्रंथियां हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि हरपीज प्रकट होने वाला है।
    • छाले से पहले कुछ लोग लवण या बढ़ने का अनुभव करते हैं।
  • स्टेर 8 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    बर्फ के साथ हरपीज को रोकें अगर आपको लगता है कि मूत्राशय का गठन हो रहा है, तो भोजन के थैले में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर साफ रसोई तौलिया में लपेटें। इसे त्वचा पर रखें जहां आपको लगता है कि आप बुलबुले बनाने के बारे में हैं एक बार में लगभग 10-15 मिनट के लिए एक बार एक बार एप्लिकेशन को दोहराएं। फफोले को गर्मी और नमी को विकसित करने की आवश्यकता होती है, इसलिए ठंडे क्षेत्र को रखने से उन्हें रोका जा सकता है।



  • स्टेप 9 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    3
    एक चाय बैग का उपयोग करने की कोशिश करें थोड़ी देर के लिए उबलते पानी में विसर्जित करें, फिर ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। अपने होंठों को लगभग 3-5 मिनट के लिए सोफे रखें और एक घंटे में एक बार आवेदन को दोहराएं। चाय में टैनिक एसिड होता है, एक पदार्थ जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं कई ओवर-द-काउंटर हरपीज दवाओं में टैनिक एसिड भी होते हैं
  • स्टेर 10 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    नींबू बाम क्रीम का उपयोग करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, ठंडे घावों के गठन को रोकने के लिए नींबू बाम (नींबू की याद दिलाते हुए, अक्सर इसकी गंध के लिए लिम्फोरास भी कहा जाता है) दिखाया गया है। जब आप मूंगफली की अभिव्यक्ति से पहले झुनझुनी महसूस करते हैं, तो नींबू बाम के होंठों को थोड़ी मात्रा में क्रीम लागू करें और त्वचा पर इसे सूखा दें। पैकेज पर दिए गए निर्देशों के अनुसार, इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार दोबारा दोबारा लागू करें।
  • आप हर्बल दवा या ऑनलाइन में फार्मेसी में नींबू बाम क्रीम खरीद सकते हैं। यदि आप बगीचे में एक नींबू बाम संयंत्र के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आप त्वचा पर एक ताजा उठाए हुए पत्ते सीधे रगड़ने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि नींबू बाम भी दाद को तेज करने में मदद कर सकता है। आप खुले ब्लैडर पर भी डर के बिना इसे लागू कर सकते हैं।
  • स्टेप 11 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    5
    एल-लाइसिन वाले उत्पाद का उपयोग करें यह एक अमीनो एसिड होता है जो वायरस के विकास के प्रति प्रतिक्रिया करता है। त्वचा पर लागू प्रभावी ढंग से दाद के कारण छाले के गठन को रोकता है। एल-लाइसिन का उपयोग खुले ब्लैडर पर भी किया जा सकता है ताकि उन्हें तेजी से ठीक कर सकें। एक मलम खरीदें जो कि मुख्य घटक में शामिल है: आप अपने डॉक्टर या फार्मेसी से सलाह ले सकते हैं। इसे पैकेज डालने के निर्देशों के बाद लागू करें।
  • स्टेरप 12 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    एक प्रोपोलिस मरहम का उपयोग करें यह मधुमक्खी द्वारा निर्मित एक राल पदार्थ है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं किए गए अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि यह दाद वायरस के प्रजनन में हस्तक्षेप करने में सक्षम है। त्वचा पर एक प्रोपोलिस मरहम लगाने से जैसे ही आप झुनझुनी महसूस करना शुरू करते हैं, फफोले के गठन को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • स्टेर 13 के गठन से रोकथाम को रोकें
    7
    पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करें कुछ शोध के मुताबिक, इसके गुणों के कारण, संक्रमित कोशिकाओं को उन्हें संक्रमित करके स्वस्थ लोगों में घुसने से रोकने में सक्षम है। यदि आपके पास पहले से फफोले हैं, तो पेपरमिंट तेल लगाने से उन्हें मुंह के अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह प्रगति में उन लोगों की तुलना में तेजी से चिकित्सा पैदा कर सकता है
  • विधि 3

    दवाओं के साथ इलाज
    स्टेफ 14 बनाने से रोकथाम को ठंडा करने का शीर्षक
    1
    एक औषधीय मरहम का उपयोग करें शीत घावों को एंटीवायरल ड्रग के साथ इलाज किया जा सकता है जो कि वायरस के गुणन को रोकने में मदद करता है। एंटीवायरल ड्रग्स स्वस्थ कोशिकाओं के संक्रमणा में बाधा डालती हैं। दाने के पहले या दौरान मरहम लगाया जाना चाहिए आप निम्न सक्रिय तत्वों के आधार पर एक दवा का उपयोग कर सकते हैं:
    • Aciclovir (उदाहरण के लिए Zovirax क्रीम): फ्लास्टों पर या उन क्षेत्रों पर जितनी जल्दी हो सके लागू होते हैं, जहां उनको विकसित किया जा रहा है, जो कि पैकेज प्रविष्टि के संकेत पर संकेत दिए जाने के निर्देशों का सावधानीपूर्वक अनुसरण करते हैं। एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता है - इसके अलावा, उपयोग में आसानी के बावजूद, उचित संकेत और खुराक के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।
    • पेंसिकोलोवीर (जैसे कि विक्टेवीर क्रीम): इस मामले में भी जल्द से जल्द संक्रामक प्रक्रिया से प्रभावित क्षेत्र पर मरहम लगाने के लिए महत्वपूर्ण है। खरीद के लिए चिकित्सा निशाना आवश्यक है - इसके अलावा, उपयोग की सादगी के बावजूद, यह उचित सलाह और खुराक जानने के लिए चिकित्सक से सलाह लेने के लिए सलाह दी जाती है।
  • स्टेर 15 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    मौखिक दवा ले लो मौखिक रूप से लिया जाने वाला एंटीवायरल दवाएं ठंडे घावों के खिलाफ एक प्रभावी निवारक पद्धति है। आप उन्हें निर्बाध रूप से या रोग के पहले लक्षणों पर ले जा सकते हैं। उन्हें खरीदने के लिए आपको एक नुस्खा की ज़रूरत है, इसलिए विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। मौखिक रूप से लिया जाने वाला एंटीवायरल दवाओं के नीचे सक्रिय पदार्थ निम्न शामिल हैं:
  • Acyclovir (जैसे Zovirax गोलियाँ)
  • फैंसीकोलोवीर (जैसे कि फ़ेमवीर गोलियाँ)
  • वैलासिकोवीर (उदाहरण के लिए वाल्ट्रेक्स गोलियां)।
  • स्टेर 16 के गठन से रोकथाम को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    गंभीर संक्रमण के लिए इलाज का मूल्यांकन करें यदि हर्पीज अक्सर और महत्वपूर्ण लक्षणों के साथ होता है, तो आपको विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है कुछ लोगों के प्रकोप का अनुभव है जो बहुत दर्द का कारण रखता है और एक लंबे समय तक रहता है। इस मामले में, नशीली दवाओं के संचालन के साथ हस्तक्षेप करना संभव है। अपने चिकित्सक से तत्काल परामर्श करें यदि ठंडे घावों में निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी हो:
  • फफोले आपको पीने या खाने से रोकते हैं;
  • छाले दो या दो से अधिक सप्ताह तक रहते हैं;
  • आउटेज लगभग एक दूसरे का पालन करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com