कैसे एक गिटार गले लगाओ

जैसे ही आप चलने से पहले चलना सीखते हैं, आपको सीखना होगा कि ई-फ्लैट में सिंगल टेप टैपिंग शुरू करने से पहले आपको अपने हाथ में एक गिटार पकड़ना है। गिटार को सही ढंग से पकड़ने के लिए सीखना एक मौलिक प्रारंभिक बिंदु है जो अपने आप को अधिक आराम से खेलना, सही तकनीक के साथ और गति प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम स्थिति में है। अच्छे गिटारवादियों ने अच्छी आदतों को समझने के लिए समय व्यतीत किया है, जिसके लिए वे फिर से सुधार कर सकते हैं। चाहे आप विद्युत या ध्वनिक गिटार बजाकर खड़े हो या बैठे हों, यह जानने का एक तरीका है कि उपकरण को कैसे सही ढंग से संभालना है

कदम

विधि 1

एक गिटार (बैठे) को गपशप करना
1
उपयुक्त कुर्सी पर बैठ जाओ सीखने की प्रारंभिक अवस्था में, बैठना अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। इससे पहले कि आप चक बेरी जैसे मंच पर एक अकेले खेल खेल सकते हैं, आपको सीखना होगा कि गिटार को कुंजियों तक पहुंचने और आसानी से स्ट्रिंग कैसे पहुंचाना है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है उचित कुर्सी पर इसे सही तरीके से पकड़ना सीखना।
  • कुर्सी का सबसे अच्छा प्रकार है बैकस्ट (कठोर) और बिना आश्रयों के। सीट के किनारे पर बैठो, ताकि बैकस्ट को छूने न दें अपनी पीठ को सीधे रखें
  • कई संगीत वाद्ययंत्र स्टोर गिटार मल बेचते हैं, अभ्यास के लिए एकदम सही हैं, लेकिन यह भी काफी महंगा है। यदि आप चाहते हैं कि आप एक खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रयोजन के लिए सामान्य रसोई की कुर्सी ठीक है केवल सोफे, सोफे या रिक्तियां और नरम कुर्सियों का उपयोग करने से बचें, जो आपको तकनीकी दृष्टि से गलत स्थिति और बुरी आदतों को विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • 2
    ओरिएंट सही दिशा में गिटार। ध्वनि बॉक्स थोड़ी सी बदल कर गिटार को पकड़ना शुरू करें। यदि सही स्थिति में रखा जाता है, तो मोटा तार (बास मील) छत की तरफ ऊपर होना चाहिए, जबकि पतली स्ट्रिंग मंजिल के करीब होगी। गिटार का शरीर - वह भाग जहां पुल और गूंज छेद स्थित हैं - प्रमुख हाथ के किनारे होना चाहिए, जिस पर आप लिखते हैं संभाल, या चाबी के साथ लंबे और पतले हिस्से, हाथ के गैर प्रमुख पक्ष पर होना चाहिए।
  • प्रमुख हाथ वह है जिसे आप नोट्स या डोरियों को चलाने के लिए उपयोग करेंगे, ध्वनि उत्पन्न करने के लिए पेलट्रम या उंगलियों के साथ स्ट्रिंग को बन्द कर देंगे। सबसे पहले यह चाबियाँ पर उस हाथ का उपयोग करने में अधिक सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ आप पाएंगे कि यह इस तरह से खेलने के लिए अधिक समझ में आता है।
  • गैर-प्रभावी हाथ चाबियों पर उपयोग करने वाला एक है, जो विभिन्न नोट्स जेनरेट करने के लिए कीबोर्ड पर स्ट्रिंग्स दबाएगा।
  • 3
    जांघ पर गिटार के ध्वनि बॉक्स के निचले हिस्से को शेष करें स्थिति बैठे में गिटार को लेने के लिए, वह एक छोटे से `पैर प्रमुख पक्ष के लिए इसी आगे, घुटने झुकने इतना है कि यह एक सही कोण का निर्माण करती है, पैर फर्श पर पूरी तरह से आराम कर के आधार के साथ लाता है। दूसरे चरण को आराम के लिए थोड़ा पीछे खींच लिया जाना चाहिए। अपनी पीठ को सीधे रखें गिटार की ध्वनि बॉक्स में संतुलन रखें - यांत्रिक साथ चटाई के विपरीत दिशा - जांघ अपने प्रमुख पक्ष के लिए इसी पर।
  • "ड्रेडनॉट" ध्वनिक गिटार (तथाकथित "लोक" गिटार, धातु तारों के साथ) जांघ पर आराम करने और सही तरीके से उन्मुख होने के लिए आरामदायक हैं। अपने पैरों पर गिटार की सही स्थिति ढूंढने के लिए कुछ समय लें और महसूस करने के लिए इस्तेमाल करें। यदि आप उपकरण को सही तरीके से संतुलन रखते हैं, तो आपको इसे अपने हाथों से समर्थन देने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • 4
    संभाल ऊपर की तरफ मुड़ें यदि गिटार सही ढंग से आयोजित किया जाता है, तो संभाल क्षैतिज नहीं होना चाहिए, फर्श पर समानांतर होना चाहिए, लेकिन फर्श लाइन के साथ एक 45 डिग्री कोण बनाना चाहिए। गिटार को रखने का यह तरीका आमतौर पर "क्लासिक शैली" के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह वास्तव में किसी भी प्रकार के संगीत सीखने के लिए सबसे उपयुक्त पकड़ है।
  • कुछ शिक्षक विश्वास नहीं करते कि गिटार को इस तरह से पकड़ना आवश्यक है। एक बार जब आप आराम से खेल सकते हैं, तो आप जो भी पकड़ चाहते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं। शुरुआत के लिए, हालांकि, इस तरह से संभाल कर कुंजियों तक पहुंचने के लिए यह अधिक सुविधाजनक है। यदि आपका शिक्षक आपको गिटार संभाल को फर्श पर समानांतर रखने के लिए कहता है, तो यह देखने के लिए कि आप कैसे हैं, तिरछी कोशिश करें।
  • 5
    कोहनी के साथ गिटार के शरीर को पकड़ो और प्रमुख हाथों के प्रकोष्ठ को पकड़ो। धड़ के साथ संपर्क में ध्वनि बॉक्स के नीचे के साथ, शरीर पर गिटार तंग रखें। कुंजीपटल और स्ट्रिंग फर्श पर लंबवत होना चाहिए, उन्हें पीछे की तरफ झुकाव न करें ताकि आप उन्हें बेहतर देख सकें। गिटार बॉडी को मजबूती से गढ़ने वाले छेद के नीचे बांह की कलाई और हाथ की कोहनी के साथ पकड़ो जिसके साथ आप पेंट्रम का प्रयोग करेंगे, जबकि कलाई को गिटार के पुल पर खड़ा होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप पकड़ नहीं है कि बहुत तंग गिटार वे कहाँ समाप्त लेने अप करने के लिए छोड़ रहा है स्वतंत्र रूप से ध्वनि छेद नीचे दो या तीन सेंटीमीटर उसके हाथ हटा दिया है, तो यह एक ध्वनिक गिटार है, या एक कोण के साथ कुछ chords खेलने की कोशिश, -अगर यह एक इलेक्ट्रिक गिटार है
  • जब आप खेल रहे हैं, लेने पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, लेकिन गिटार अपने पैरों पर आसानी से झुकने दें। जितना कम आप इसे "पकड़" करेंगे उतना ही आप आसानी से खेलेंगे
  • 6
    अंगूठे और तर्जनी के बीच संतुलित संभाल रखें। आपको चाबियाँ दबाकर उपयोग करने वाले हाथ से गिटार का समर्थन नहीं करना चाहिए यदि ठीक से आयोजित किया जाता है, तो गिटार को प्रमुख हिस्से के समान जांघ पर संतुलित रखना चाहिए - आपको कोहनी के साथ ही इसे धार के करीब रखना होगा अंग के अंगूठे और तर्जनी के साथ एक "वी" के साथ आप कुंजीपटल पर उपयोग करेंगे, और संभाल को संतुलन रखने के लिए "V" का उपयोग करें।
  • कुछ शिक्षक संभाल करने के लिए चिपकने वाली टेप की एक पट्टी को जोड़ते हैं, तीसरे झल्लाहट के पीछे, पता करने के लिए कि अंगूठे को कहां रखें। सही स्थिति जानने के लिए, हाथों का अंगूठे जो चाबियों पर उंगलियों को दबाता है, उसे हमेशा हाथ से पीछे रखा जाना चाहिए, उंगलियों से कीबोर्ड पर एक चाप बनाने के लिए। कुंजीपटल पर अपना अंगूठा न रखें।
  • कुछ गिटार "जादूगर", जैसे हेंड्रिक्स या जॉन फेहे, ने कीबोर्ड पर अपने अंगूठे को लाकर और सम्मानजनक संगीत प्रभाव प्राप्त करके इस नियम को ख़ुशी से तोड़ा है। यदि आपके पास लंबे उंगलियां हैं, तो यह आपके लिए भी काम कर सकता है। अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन करें, या समझने के लिए प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है



  • 7
    अपनी पीठ को सीधे संभव के रूप में रखें गिटार को सही ढंग से पकड़ने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी पीठ को सीधे रखना, जमीन पर सीधा लहराती है। एक बेतरतीब स्थिति लेने के लिए और कीबोर्ड की तरफ देखने के लिए गिटार को झुका जाना आसान है, लेकिन यह अच्छा अभ्यास नहीं है और तकनीक पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सही स्थिति एक सीधे वापस के साथ है
  • विधि 2

    गिटार को गले लगाते हुए (स्थायी)
    1
    एक समायोज्य कंधे का पट्टा खरीदें यदि आप अपने गिटार के साथ मंच पर जाने के लिए तैयार हैं, तो आपको खड़े होने के दौरान कंधे का पट्टा का उपयोग करना होगा। "मारियाची" शैली में लहराते से लेकर बेंज़ो के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रकार के अधिक अनुयायियों के लिए अलग-अलग प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे आम लोग अपेक्षाकृत बुनियादी और उपयोग में आसान होते हैं। एक अच्छी गुणवत्ता वाले चमड़े या कपड़े कंधे का पट्टा समायोज्य लंबाई के साथ देखो, ताकि आप अपने गिटार को ऊँचाई पर रख सकें जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक है।
    • एक कंधे का पट्टा खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके गिटार के पास पिंस को हुक कर दिया गया है - अगर उनके पास नहीं है, तो यह उन रिटेलर से स्थापित करने पर विचार करें जो इस सेवा को प्रदान करता है। बहुत कम मामलों को छोड़कर, आपको कंधे का पट्टा का उपयोग करने के लिए ध्वनि बॉक्स पर कम से कम एक पिन की आवश्यकता होगी। अधिकांश गिटार पहले से पिन स्थापित कर चुके हैं
  • 2
    सही तरीके से गिटार को कंधे का पट्टा सुरक्षित करें। डिवाइस पर पिंस की संख्या के आधार पर गिटार में कंधे का पट्टा तय करने का तरीका। कई ध्वनिक गिटार के पास केवल एक पिन है, जबकि इलेक्ट्रिक गिटार आमतौर पर दो होते हैं। हमेशा गिटार के नीचे स्थित पिन में कंधे का पट्टा संलग्न करके शुरू करें, फिर इसे दूसरे छोर पर दें, संभाल के करीब।
  • एक पिन के साथ एक गिटार पर एक पट्टा संलग्न करने के लिए, यह कभी कभी ब्लेड चारों ओर पतले समाप्त होता है टाई, यह तार के नीचे से गुजरती रही है, अखरोट और यांत्रिक के बीच आवश्यक है। कुछ पट्टियाँ अंत में फंदा है, लेकिन आप हमेशा पतली पट्टा पर स्लॉट में डालने से एक नियमित रूप से पट्टा जूते का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके गिटार के पास पहले से ही दो पिन हैं, तो बस दो पिनों के लिए कंधे का पट्टा के दो सिरों को संलग्न करें और आप काम कर रहे हैं।
  • एक इलेक्ट्रिक गिटार के लिए एक कंधे का पट्टा संलग्न करने के लिए, दो पिंस पर कंधे का पट्टा के दो सिरों को सम्मिलित करें और आप खेलने के लिए तैयार हैं! कंधे की पट्टियां लंबाई या जिस तरह से समाप्त हो जाती हैं, उसमें कुछ अंतर होता है। यदि आवश्यक हो, तो इसे छोटा या लंबा करने का प्रयास करें
  • 3
    कंधे का पट्टा समायोजित करें कंधे की पट्टियों को अधिक से अधिक लम्बाई या कम करने के लिए बकसुआ स्लाइडिंग द्वारा संभव है। कंधे की कंधे पर हाथ से इसी कंधे को ले लो, जिसके साथ आप चाबियाँ खेलेंगे और गिटार को यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि यह किस ऊंचाई पर होना चाहिए। यदि स्थिति सहज महसूस करती है, तो इसका मतलब है कि यह सही है यदि इसके बजाय असुविधाजनक लगता है, तो गिटार को अलग करें और कंधे का पट्टा की लंबाई समायोजित करें जब तक आप सही एक तक नहीं पहुंच जाते। आदर्श रूप में, गिटार के नीचे आपके प्रमुख हिस्से के मुकाबले कूल्हे की ऊंचाई पर होना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, कंधे का पट्टा थोड़ी कम रखने के लिए सलाह दी जाती है, गिटार के साथ बहुत कम नहीं है, या आप को तंतुओं को पलक्रम के साथ खेलने के लिए संघर्ष करना होगा। इसी तरह, अगर गिटार बहुत ऊंचा है, तो इसे लगातार खेलने के लिए हाथ बनाए रखने के लिए थकाया जा सकता है।
  • कंधे की पट्टी की लंबाई आपकी व्यक्तिगत शैली पर बहुत कुछ निर्भर करती है। कुछ गिटारवादियों ने गिटार को अधिक पसंद करना पसंद किया है ताकि बेहतर कुंजीपटल का इस्तेमाल हो सके - रॉक गिटारवादक आमतौर पर "देखो" के प्रश्न के लिए इसे कम रखना पसंद करते हैं। कोई सही या गलत तरीके नहीं हैं
  • 4
    सुनिश्चित करें कि कंधे का पट्टा गिटार से मजबूती से जुड़ा हुआ है व्यावसायिक रूप से उपलब्ध रिंग्स लॉक-कंधे का पट्टा या सुरक्षा हुक को पिंस पर डालने के लिए कंधे का पट्टा अवयव से रोकना है। गिटार की तुलना में कुछ भी बुरा नहीं है, जो प्रदर्शन के मध्य में जमीन पर गिर जाता है। सुरक्षा हुक आमतौर पर प्लास्टिक के छल्ले पिनों पर डालने के लिए होते हैं जिससे उन्हें कंधे की थैली के स्लॉट्स से फिसलने से रोकने में मदद मिलती है, जिससे इसे खोलना पड़ता है।
  • 5
    प्लग डालने से पहले गिटार केबल को कंधे का पट्टा के माध्यम से पास करें अगर गिटार का विस्तार होता है, तो एक अच्छा चाल कंधे की पट्टा के माध्यम से केबल को प्राप्त करने के लिए है, जब आप खेल रहे हो तब आपको परेशान करने से रोकने के लिए। इसे वापस पिन और कंधे का पट्टा के बीच स्लाइड करें, उसे गिटार के सामने ले जाएं और आखिर में पिन डालें
  • यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि जैक का इनपुट गिटार के नीचे होता है और प्लग से छुटकारा होता है: वर्णित रूप में केबल डालने से जैक को अलग करने से रोकने और केबल जमीन पर गिर जाएगी।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक गिटार
    • एक कुर्सी या मल
    • एक गिटार का पट्टा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com