कैसे Hallux Valgus को रोकें

हॉल्यूक्स वेलगस उंगली के आधार पर एक स्पष्ट सूजन, दर्दनाक और सूजन विरूपण होता है। यह विकसित होता है जब यह लगातार दूसरों के खिलाफ दबाया जाता है, सबसे अधिक बार एक संकीर्ण टिप के साथ जूते पहने हुए होते हैं, पैरों के लिए उपयुक्त नहीं और / या उच्च ऊँची एड़ी के जूते। फ्लैट पैर, एक वज़न जो वाल्गस घुटने और गठिया का कारण बनता है, सभी विकार हैं जो हॉलक्स वेलगस के निर्माण में योगदान करते हैं, जो गठिया के समान हो सकता है क्योंकि यह सूजन, लालिमा और सुस्त दर्द का कारण बनता है। चूंकि समस्या अधिक खराब हो जाती है, बड़ी पैर की अंगूठी अधिक कुटिल हो जाती है और अधिक दर्द का कारण बनती है, जिससे घुटनों या घुटनों में लंगड़ापन और अन्य संयुक्त समस्याएं हो सकती हैं। हॉल्यूक्स वल्गस पश्चिमी देशों में काफी आम है और 1/3 से अधिक महिलाएं प्रभावित हैं जानें स्वस्थ पैर और संबंधित उंगलियों की गारंटी के द्वारा इस विकार को कैसे रोकें।

कदम

भाग 1

उचित जूते पहनें
चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 1
1
टिप पर तंग जूते मत पहनना ज्यादातर मामलों में, महिलाओं में हॉलक्स वाल्गुस बहुत तंग जूते की वजह से होता है, जो उंगलियों को एक-दूसरे के करीब रहने के लिए मजबूर करता है, इस तरह की विरूपण का खतरा बढ़ जाता है। प्रकरण, बड़ा के पंजे वाले जूते कि कट्टर और बेहतर है कि पैरों को सही ढंग से पालन का समर्थन बदलते तो आप निश्चित रूप से hallux valgus के गठन को रोका जा सकता है (यदि नहीं पूरी तरह से अपनी गिरावट को रोकने), लेकिन आप क्षति ठीक नहीं कर सकते कि यह पहले से ही बनाया गया है रोकथाम के मामले में इस पसंद के बारे में सोचो, लेकिन सुधार की नहीं।
  • इस तरह की अशांति के विकास के जोखिम को कम करने के लिए, अपने पैरों को तंग जूते में नहीं रखें जो ठीक से फिट नहीं होते - उदाहरण के लिए, ज्यादातर चरवाहे जूते और कुछ ऊँची एड़ी सैंडल लगभग हमेशा बहुत तेज होते हैं
  • दोपहर या शाम को जूते की दुकान में जाओ, जूते कि बेहतर फिट खरीदने के लिए कारण इस समय पैर थोड़ा `क्योंकि सूजन और मेहराब उस दिन के दौरान विकसित की मामूली संपीड़न के बड़े हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने के चरण 2
    2
    ऊँची एड़ी के जूते न पहनें। अक्सर दबाव में या महिलाओं को पता है कि वे कई काम कर रहे वातावरण में ये जूते का उपयोग करने के लिए और एक अधिक सुंदर ढंग से बढ़ जाती है की पेशकश करने हालांकि, 5 सेमी की तुलना में अधिक ऊँची एड़ी के जूते, जिससे आगे झुक को विकसित करने शरीर मजबूर कर सकते हैं उम्मीद कर रहे हैं पैरों पर और उनकी उंगलियों पर बहुत दबाव, साथ ही काठ का क्षेत्र में तनाव। इसके अलावा, इन जूते आमतौर पर पैरों के अधिकांश के लिए टिप पर तंग हैं
  • 5 सेमी से अधिक की ऊँची एड़ी के जूते के अलावा छोटे, संकीर्ण और बेहद पतले जूते से बचें - आप अपनी उंगलियों को जूते के अंदर थोड़ा हल करने में सक्षम होना चाहिए।
  • बहुत सपाट मॉडल पहनना अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि इस मामले में ऊँची एड़ी को अत्यधिक दबाव का सामना करना पड़ता है - इसलिए पटरियों का चयन करना सुनिश्चित करें जो पैर की पीठ के बारे में 0.6-1.2 सेमी के लिए उठाएं।
  • हॉलक्स वल्गस मामलों के बारे में 90% महिलाओं में होते हैं और जूते के गलत विकल्पों की वजह से लगभग हमेशा होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बुन्स बुनिंग चरण 3
    3
    हमेशा जूते खरीदते हैं जो सही तरीके से फिट होते हैं नवीनतम फैशन से बचें और अपने पैरों के आकार और आकार के अनुकूल उन लोगों के लिए चुनिए - यह विकार को विकार से रोकने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आराम से insoles के साथ मजबूत जूते का चयन करें जो समर्थन की पेशकश करते हैं, जो पैर और टिकाऊ एकमात्र के लिए पर्याप्त हैं जांचें कि "आलिंगन" अच्छी तरह से ऊँची एड़ी के जूते, जो उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करते हैं और प्रवण (पैरों के घूमने या टखने के पतन) के जोखिम को रोकने के लिए आंतरिक सहायता प्रदान करते हैं। लगभग सभी बेहतरीन गुणवत्ता वाले खेल या चलने वाले जूते बड़े ऊपरी के साथ उत्कृष्ट समाधान हैं।
  • जूतों को पैर की अंगुली और ऊपरी की नोक के बीच कम से कम 1-1.5 सेंटीमीटर अंतरिक्ष की पेशकश करनी चाहिए, जब ऊपरी खड़े होते हैं
  • मॉडल नरम चमड़े ऊपरी से कि खिंचाव कर सकते हैं चुनें और जब cammini- भी, hallux valgus के गठन को रोकने के लिए मॉडल है कि एक अच्छा समर्थन आर्क समर्थन प्रदान करते हैं या जो अनुमति देते हैं पहनने के लिए उपयोगी हो सकता है कि स्वाभाविक रूप से पैर के आंदोलन इस प्रकार है insoles की प्रविष्टि
  • जूते पैर की रचना करने के लिए उपयुक्त नहीं के अलावा, इस विकार के लिए अन्य जोखिम वाले कारकों जैसे कि उंगलियों को भंग, और पैर विकृति उपहार के रूप में पैर खुद को (प्लेटें, लंबी उंगलियों, जोड़दार hypermobility), निचले अंगों के लिए पिछले चोटों, का विशेष आकार रहे हैं जन्म के बाद से
  • भाग 2

    घर पर हॉलुक्स वाल्गस को प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक टाईपिंग बुनिंग्स बोनस चरण 4
    1
    जब आप घर पर हों तो नंगे पैर चलें। अपने पैरों को जूते, सैंडल या चप्पल में मजबूर करने के बजाय, नंगे पैर चलने में अधिक समय बिताना इस तरीके में, पैर को चौड़ा और एक ही समय में जोर के अंतिम चरण में है कि उसके अनुसार सामान्य andatura- के साथ होता है के दौरान एक और अधिक गहन काम खेलने चाहिए संतुलन और बड़े पैर की अंगुली नंगे पैर fingers- चलने की ताकत को बेहतर बनाता है, रुन्डन्स और स्नायुबंधन अधिक मजबूत हो जाते हैं और आप संभावित रूप से हॉल्यूंस वेलगस का खतरा कम कर सकते हैं।
    • शुरुआत में, घर की नरम सतह पर चलना, जैसे कालीन या लकड़ी के फर्श, और थोड़ा `लोच प्रदान करते हैं, ताकि पैरों को अधिक से अधिक मजबूर न करें
    • जैसा कि आप इस तरह से चलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, आप घर के अंदर और बाहर कठिन सतहों पर आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि कीड़े के काटने और तेज़ घावों से बचें।
  • छवि शीर्षक से बचें बुन्स बुनिंग चरण 5
    2
    ठंड चिकित्सा का लाभ उठाएं यदि आप देखते हैं कि व्यायाम के बाद या एक दिन के कार्य के अंत में आपकी उंगली सूजन और दर्दनाक होती है, तो सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव डालें। हेलुक्स वल्गस सहित मस्कुकोस्केलेटल प्रणाली के लगभग सभी मामूली चोटों के लिए बर्फ एक प्रभावी उपाय है। दर्द और सूजन कम होने तक हर 2-3 घंटे में 10-15 मिनट के लिए बर्फ को बड़े पैर में लागू करें। आपको इस विधि का पालन जूते के परिवर्तन के साथ करना चाहिए, अधिक समर्थन वाले बड़े मॉडल चुनना चाहिए।
  • चिलबेन से बचने के लिए हमेशा एक पतली कपड़ा में बर्फ पैक लपेटो;
  • यदि आपके पास इस प्रकार के पैक नहीं हैं, तो आप फ्रीजर से फ्रोजन सब्जियों के बैग का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बुनने के लिए कदम 6



    3
    एक संरक्षक रखो यदि आप ध्यान दें कि बड़ी पैर की अंगूठी थोड़ा सा झुका है, तो आपको संरचना का समर्थन करने के लिए एक छड़ी पहननी चाहिए, और अगर रात में सोते समय बेहतर होता है विरूपण प्रगति के स्तर पर निर्भर करते हुए, आप दर्द को कम करने के लिए दर्द को कम करने के लिए पीड़ा उंगली के आसपास चिपकने वाली टेप के साथ एक लकड़ी, प्लास्टिक या धातु की छड़ी बांध सकते हैं और संयुक्त को पुनः प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। इस प्रकार की ब्रेस बड़ी पैर की अंगूठी के लिए एक समर्थन के रूप में काम करती है और उंगली से लंबे समय तक तैनात होती है, इस प्रकार सुधारात्मक कर्षण की पेशकश करती है। हालांकि, इस डिवाइस पर आम तौर पर एक निवारक उद्देश्य होता है और हमेशा अशांति को पूरी तरह से उलटने में सक्षम नहीं होता है। अपने चिकित्सक या पोडियास्ट्रिस्ट से पहले पहने जाने से पहले पूछें- एक पानी से भंग चिकित्सा चिपकने वाली टेप लागू करना सुनिश्चित करें ताकि आप अपनी उंगली पर पकड़ लेते वक्त भी स्नान कर सकें। आप इस उपकरण को बड़े अस्थिरोग के भंडार या फार्मेसियों में पा सकते हैं।
  • एक समान रूप से उपयोगी लेकिन सस्ता विकल्प में साधारण आईकिसल्स चिपकने वाली टेप के साथ बड़ी पैर की अंगूठी से जुड़ी होती है;
  • कठोर विभाजन आमतौर पर रात के दौरान अधिक उपयुक्त होते हैं, क्योंकि सामग्री लचीला नहीं है और शरीर के वजन को सहन करने में सक्षम नहीं है;
  • आप महसूस पर लगा सकते हैं या सिलिकॉन का समर्थन करता है जो दर्द को दूर करने में सहायता करता है, लेकिन उनका प्रभाव झुकाव की डिग्री और संयुक्त द्वारा हुई क्षति पर निर्भर करता है।
  • छिपी हुई बुनने चरण 7
    4
    स्वस्थ वजन रखें आमतौर पर, मोटे या अधिक वजन वाले लोगों को पैर की समस्याओं से अधिक दर्द होता है, जैसे कि हॉलक्स वाल्गुस, निचले अंगों पर अधिक तीव्र दबाव के कारण। मेहराब लोगों के बीच फ्लैट पैरों, मेहराब की सांस, एक स्पष्ट झुकाव और घुटने के वाल्गुस अधिक लगातार विकार हैं और बड़े पैर की विकृति के लिए एक जोखिम कारक का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए, यदि आप अपने पैरों पर ध्यान देना चाहते हैं, तो आपको अपना वजन कम करना होगा - काफी हद तक, आप कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि (जैसे चलना) बढ़ाकर और भोजन के माध्यम से एक ही समय में कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं।
  • अपेक्षाकृत गतिहीन जीवन जीने वाले अधिकांश लोगों को प्रति दिन औसतन 2,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है ताकि उचित चयापचय बनाए रखा जा सके और एक माध्यम स्तर पर शारीरिक गतिविधि करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा हो।
  • 500 कैलोरी की दैनिक कैलोरी सेवन को कम करने से आप एक पाउंड के दो पौंड वसा ऊतकों को खो सकते हैं।
  • भाग 3

    निवारक उपचार के लिए खोजें
    छिपी हुई बुनने चरण 8
    1
    पोडियास्ट्रिस्ट को देखें यह एक डॉक्टर है जो पैरों की देखभाल करने में माहिर है जो सही ढंग से उंगलियों की स्थिति का आकलन कर सकता है और आपको बता सकता है कि क्या आप वास्तव में हॉलुक्स वेलगस से पीड़ित हैं या यदि आप इसे विकसित करने का खतरा हैं। आप मेहराबों का समर्थन करने, उंगलियों के दौरान प्रभावों को अवशोषित करने और उंगलियों पर दबाव को कम करने के लिए अनुकूलित और अनुकूलित जूते या अस्थि-विकार रोगों का सुझाव दे सकते हैं। अगर कोई स्वास्थ्य कवरेज नहीं है तो दर्जी बना दिया orthotics काफी महंगा हो सकता है, लेकिन जूते के लिए मानक वाले अभी भी निवारक लाभ प्रदान कर सकते हैं।
    • आराम से डायनों को सम्मिलित करने में सक्षम होने के लिए आपको जूते सामान्य से थोड़ा अधिक खरीदना है;
    • यहां तक ​​कि कुछ डॉक्टर, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट अनुकूलित ऑर्थोटिक्स और ऑर्थोटिक्स लिख सकते हैं;
    • जब हॉलकल वाल्गस गंभीर होता है या रूढ़िवादी उपचार में सुधार नहीं करता है, तो पोडियाडिस्ट सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।
    • कुछ शोध में यह पाया गया है कि यह एक वंशानुगत विकार हो सकता है, जो कि यह कहना है कि इसे विकसित करने के लिए एक आनुवंशिक प्रकृति है।
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 9
    2
    किसी चाइकोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ से संपर्क करें वे दोनों संयुक्त विशेषज्ञ हैं, जो मुख्य रूप से सामान्य क्रियाकलाप को स्थिर करने के लिए समर्पित हैं, रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों जैसे कि पैरों में मौजूद हैं। संयुक्त हेरफेर (मैनुअल थेरेपी) जोड़ों को खारिज या पुनर्स्थापन करने में मदद करता है जो थोड़ा गलत तरीके से संयोजित होते हैं और विशेष रूप से आंदोलनों के दौरान सूजन और तीव्र दर्द पैदा कर सकते हैं। विशेषज्ञ अक्सर संयुक्त रूप से काम करता है, जबकि आप अक्सर एक तस्वीर सुन सकते हैं
  • यद्यपि एक हस्तक्षेप कई बार पूरी तरह से मिसाफैन उंगली को फिर से बदलने के लिए पर्याप्त होता है, लेकिन अधिकांश स्थितियों में महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करने के लिए 3-5 सत्रों से गुजरना आवश्यक है।
  • आप hallux valgus (या इसके विपरीत) के साथ थोड़ा सा अव्यवस्था भ्रमित कर सकते हैं, लेकिन हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ अंतर को पहचानने और विकार का उचित रूप से इलाज करने में सक्षम है।
  • छवि शीर्षक से बचें बुनने से बचें चरण 10
    3
    फिजियोथेरेपी के लिए उप शाखाओं की मुद्रा भौतिक चिकित्सक, आप कुछ चाल दिखा सकते हैं, खींच लक्षित और अपनी समस्या के लिए व्यक्तिगत अभ्यास और यदि आवश्यक हो अल्ट्रासाउंड चिकित्सा के साथ उदाहरण के लिए विद्युत के साथ किसी भी सूजन संयुक्त इलाज,। यह जोड़ों, रंध्र और स्नायुबंधन के लिए सहायता प्रदान करने के लिए चिकित्सा चिपकने वाली टेप के साथ उंगलियां / पैरों को ठीक से लपेट कर पाता है, इस प्रकार लक्षणों से राहत मिलती है
  • आमतौर पर, पुरानी संयुक्त समस्याओं से सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए 4-8 सप्ताह के लिए एक सप्ताह में 2-3 सत्र से गुजरना आवश्यक है;
  • पैर के लिए सबसे अच्छा अभ्यास के अलावा / पैर की उंगलियों नंगे पैर चलने पर विचार करें, एक समय में 10-20 सेकंड के लिए उंगलियों पर बने हुए हैं और फर्श अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करने से (एक कलम या एक पतली तौलिया) की तरह वस्तु हड़पने के लिए प्रयास करने के लिए।
  • टिप्स

    • पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन और सोडियम नाप्रोक्सेन सभी दवाएं हैं जिन्हें आप हॉल्यूंस वल्गस के कारण दर्द को दूर करने के लिए ले सकते हैं - डॉक्टर आपको कॉर्टिसोन इंजेक्शन की सलाह भी दे सकते हैं।
    • उंगली जोड़ों की अधिक सूजन को कम करने के लिए, आप घर्षण को रोकने के लिए उंगलियों के बीच नरम ऊतक पैड या अन्य समान तत्व रख सकते हैं।
    • यदि आप हॉल्यूंस वल्गस पर कॉलस बनाते हैं, तो पानी के समाधान और 15 मिनट (इसे नरम करने के लिए) के एपसॉम नमक में लथपथ पैर रखो, इससे पहले पिमिस पत्थर के साथ हल्के से छुटकारा पाना होगा। कड़े कॉलस को पूरी तरह से हटाने के लिए आपको कुछ हफ्तों के भीतर इस उपाय के साथ 3-5 बार आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com