खड़े होने के दौरान ऊपरी अंगों में समस्याएं कैसे बचें

आप पैरों में काम करते हैं, न केवल आप थक गए हो और आप तेजी से कठिन परिश्रम, लेकिन टांगों और पैरों में रोगों के विकास के अधिक जोखिम चलाने के लिए, क्योंकि आसन अधिक तनाव को tendons, जोड़ों, हड्डियों, स्नायुबंधन और मांसपेशियों को जमा करें। लंबी अवधि के लिए खड़े होने से रक्त की कमी भी कम हो जाती है जिससे दर्द ठीक हो जाता है। यह आसन भी पैरों में और घुटनों के चारों ओर खून के ठहराव को बढ़ावा देता है, फ्लैट पैर, तलवार फासीसीइटिस, हॉलक्स वल्गस, वैरिकाज़ नसों और शिरापरक अपर्याप्तता को बढ़ावा देता है। हालांकि, कुछ तकनीकें हैं जो आपको कम अंग समस्याओं के जोखिम को कम करने या उससे बचने की अनुमति देती हैं, जब आपका व्यवसाय आपको खड़े होने के लिए मजबूर करता है।

कदम

भाग 1

बैठने के लिए अधिक ब्रेक लें
काम के लिए स्थायी अगर चरण 1 से बचें
1
जितनी बार आप काम करते हैं उतनी बार बैठ जाओ हालांकि कई आधुनिक व्यवसायों आसीन हैं और प्रदान करते हैं कि कर्मचारी बैठा रहता है, लेकिन कुछ काम है कि व्यक्ति को लंबे समय से रहने के लिए मजबूर एक होटल, खजांची, नाई, कार्यकर्ता और व्यापार में कई भूमिकाओं में से दरबान के रूप में, देखते हैं और निर्माण में (कुछ नाम करने के लिए) हालांकि, इन कारणों से, सभी अवसरों का लाभ उठाने की कोशिश करें और अपने प्रत्यक्ष जिम्मेदारियों को सूचित करें कि आप क्या कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आपके कार्यस्थल पर फोन का जवाब देने या दस्तावेज़ भरने के लिए नीचे बैठने के लिए सामान्य हो सकता है, खासकर यदि कोई ग्राहक पास नहीं है
  • एक बड़े व्यक्ति को पैर और पैर की चोटों की संभावना अधिक होती है, जो कि लंबे समय तक खड़ी होती है। इसका कारण यह है कि उसके ऊतकों (स्नायुबंधन, कंडोम, कार्टिलेज और संयोजी ऊतक) ने उनकी लोच और झटके को अवशोषित करने की क्षमता खो दी है।
  • काम के लिए खड़े अगर कदम 2 चरण से बचें छवि चरण 2
    2
    दोपहर के भोजन के दौरान बैठ जाओ जब आप दोपहर के भोजन के लिए रुकते हैं, कुर्सी की तलाश करें और खाने और हाइड्रेट के दौरान अपने पैरों को उठाएं। आप जल्दी में हो सकते हैं, लेकिन अपने पैरों से राहत देने के लिए इस पल का लाभ उठा सकते हैं। यदि कार्यस्थल पर कुछ कुर्सियां ​​हैं या कोई कैंटीन नहीं है, तो घर से एक मल या एक तहखाने की कुर्सी ले आओ, या बाकी जगह बिताने के लिए और मन की शांति के साथ बैठो।
  • शॉपिंग सेंटर में खाने के क्षेत्र, पार्कों में पिकनिक टेबल, फव्वारे और पेड़ों के नीचे भी साफ घास अपने भोजन को आराम करने और आनंद लेने के लिए सभी बेहतरीन स्थान हैं।
  • अगर कार्य के लिए स्थायी चरण चरण 3 से बचें तो पैर और पैर की समस्याओं से बचें
    3
    ब्रेक के दौरान बैठो याद रखें कि सभी विघटनों का लाभ लेने के लिए आप हर समय बैठकर बैठते हैं, अधिमानतः अपने पैरों के साथ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों को कम करते हैं। आराम करने के दौरान अपने जूते हटा दें, ताकि वाष्पीकरण करके अपने पैरों को शांत कर दें और उन्हें अनुमति दें "साँस लेना"।
  • जैसे ही आप आराम करते हैं, गोल्फ की गेंद पर अपने नंगे पैर रोल करने पर विचार करें। यह मालिश पैर के एकमात्र के तनाव को कम करने के लिए एकदम सही है और यह फेंसिटाइटीटा (प्लास्टर फासीसीटिस) (संयोजी ऊतक का एक दर्दनाक सूजन जो पैर के एकमात्र को कवर करता है) को रोक सकता है।
  • भाग 2

    समर्थन सतह बदलें
    काम के लिए खड़े अगर चरण 4 से बचें
    1
    आप एक अलग आधार पर खड़े हो रहे हैं। अतीत में, कई कार्यस्थलों में लकड़ी के फर्श होते थे, जो एक निश्चित मात्रा में तकिया की पेशकश करते थे, हालांकि वे चलना मुश्किल नहीं लगते थे। वर्तमान में, कंपनियां सीमेंट को फर्श सामग्री या सिरेमिक या संगमरमर टाइलों के रूप में पसंद करती हैं, जिनकी इन्सुलेट, भिगोना या सदमे अवशोषित लक्षण नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि आपको लकड़ी की तरह अधिक लोचदार सामग्री के साथ कवर किए गए क्षेत्र में रहना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो स्थिति को कुछ व्यायाम करने के लिए बदलें, ताकि रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दें और पैरों और पैरों की मांसपेशियों पर तनाव कम हो।
    • सीमेंट और सिरेमिक टाइल्स ठंड को पैरों तक आसानी से स्थानांतरित करते हैं, इस प्रकार संचलन के साथ हस्तक्षेप करते हैं। बिना मसौदे के गर्म क्षेत्रों में रहने की कोशिश करें
    • यदि आप सड़क पर काम करते हैं, तो आप अपनी गतिविधियां करते समय घास वाले क्षेत्र में रहना चाहिए या अगले कार्य के लिए इंतजार करना चाहिए।
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 5 से बचें
    2
    अपनी सीट के फर्श पर एक आरामदायक चटाई रखो सतह की पेशकश करके पैर और पैर थकान कम करने के लिए विशेष रूप से मैट्स डिजाइन किए गए हैं "असर" जिस पर लंबे समय तक रहने के लिए अभी भी रहना है। वे आम तौर पर मोटी रबर से बने होते हैं, लेकिन फोम, चमड़े, विनाइल या लकड़ी में कुछ मॉडल भी होते हैं। कुछ मामलों में, नियोक्ता आपको आपके अनुरोध पर एक के साथ प्रदान करेगा, क्योंकि यह दिखाया गया है कि वे कम अंग समस्याओं की घटनाओं को कम करने में सक्षम हैं।
  • मोटी विरोधी थकावट मैट कार्यस्थल में एक खतरा पैदा कर सकते हैं, भले ही कम हो, अगर कोई उस पर ठोकर खाए। इस कारण से, आपको हमेशा यह जानने की ज़रूरत है कि आपके और आपके सहयोगियों के क्या हैं
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 6 से बचें
    3
    आप एक गलीचा पर खड़े हो रहे हैं चारों ओर देखो और देखो कि क्या एक कार्पेट उपलब्ध है, जिस पर खड़े होने के लिए, काम करने की आपकी क्षमता के साथ हस्तक्षेप किए बिना। कालीन (हालांकि पतली और सस्ता) बेहतर सीमेंट की तुलना में प्रभावों को अवशोषित करता है और काम के थकाऊ दिन पर काबू पाने के लिए पैर और पैर दोनों को मदद करता है। अगर कार्यस्थल पर कोई कालीन नहीं है, तो अपने प्रबंधक से घर से कालीन लाने के लिए कहें।
  • कार्पेट बेचने वाले स्टोर आपको मुफ्त के लिए एक सभ्य गुणवत्ता का नि: शुल्क नमूना दे सकते हैं, काम के दौरान उस पर खड़े होने के लिए काफी बड़ा है।
  • सुनिश्चित करें कि कालीन की निचली सतह फर्श पर बहुत ज्यादा नहीं लेती है, अन्यथा आप फिसल और गिरने के जोखिम को चलाते हैं।
  • भाग 3

    उपयुक्त जूते और मोजे पहनें
    काम के लिए स्थायी अगर चरण 7 से बचें
    1
    जूते का उपयोग करें जो आपके पैर पूरी तरह से फिट होते हैं। बहुत सारे लोग गलत जूते पहनते हैं, शायद क्योंकि उनके पैर अचानक उग आए, जूते सुपर सस्ती कीमत पर बेचे गए थे या शायद क्योंकि वे किसी दोस्त या रिश्तेदार द्वारा बेचे गए थे। कारण जो कुछ भी हो, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने मोजे पहने हुए पूरी तरह फिट हैं यदि आपको जूते की एक जोड़ी का चयन करने के लिए मजबूर किया जाता है जो आपके आकार के नहीं हैं, तो एक बड़ा ले लें क्योंकि संकीर्ण जूते ऐंठन और छाले के कारण होते हैं।
    • एक क्लर्क से चुनने में सहायता प्राप्त करें और देर से दोपहर में जूते खरीदें, जब मेहराब की सूजन और हल्की संपीड़न के कारण पैर बड़े होते हैं।
    • जब काम के लिए जूते खरीदने की बात आती है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि व्यावहारिकता के पक्ष में शैली और फैशन का त्याग करना है।
  • कार्य शीर्षक के लिए चरण 8 से बचें अगर पैर और पैर की समस्याएं



    2
    उच्च ऊँची एड़ी के जूते मत पहनना अक्सर यह अपेक्षा की जाती है कि महिलाएं उच्च ऊँची एड़ी पहनती हैं और कुछ कार्यस्थलों में भी वे आते हैं "गरमी से आमंत्रित" ऐसा करने के लिए, हालांकि, 5 सेमी से अधिक की ऊँची एड़ी के जूते शरीर को आगे झुकाने के लिए पैर से लंबर क्षेत्र में असंतुलन की एक श्रृंखला बनाने के लिए मजबूर करते हैं। इस स्थिति से पीठ के निचले हिस्से, साथ ही कुछ चलने अस्थिरता फीट की थकान, बछड़ा, घुटने के दर्द और समस्याओं की मांसपेशियों में स्नायुजाल अवकुंचन की सूजन का कारण बनता है।
  • हालांकि, समाधान पूरी तरह से फ्लैट जूते पहनना नहीं है, क्योंकि इस मामले में एड़ी को अत्यधिक वजन उठाना चाहिए। जूते चुनें जो 6-12 मिमी की एड़ी है
  • चौड़े पैर के जूते के अधिकांश, चाहे वे स्पोर्टी हैं या चलने के लिए, काम पर घंटों तक खड़े होने के लिए सही हैं।
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 9 से बचें
    3
    एक संकीर्ण टिप के साथ जूते न पहनें उच्च ऊँची एड़ी के जूते अक्सर एक पैर के अंगूठे को भी संकीर्ण करते हैं, जो एक अनैतिक तरीके से एक दूसरे के पैर की अंगुली को सम्मिलित करते हैं और हॉल्यूक्स वेलगस दर्दनाक और अनैतिक दूर्ूनो के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। चरवाहे जूते और एड़ी के सैंडल के कुछ मॉडल टिप पर बहुत पतले होते हैं, खासकर यदि आपको लगता है कि आप उन्हें लंबे समय तक अपने पैरों पर रहने के लिए इस्तेमाल करेंगे। जूते का चयन करें जो अच्छा एड़ी समर्थन प्रदान करता है, जिससे उंगलियों को बिना कठिनाई को स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है और जो प्रक्षेपण से बचने के लिए अच्छी तरह से पैर का समर्थन करते हैं (पैरों के घूमने या एक टखने की थकावट)।
  • मोटापे की आबादी में Pronation अधिक आम है और अक्सर फ्लैट पैर के साथ मेल खाता है।
  • काम के लिए खड़े अगर चरण 10 से बचें, तो पैर और पैर की समस्या से बचें
    4
    संपीड़न मोज़ा पहनें मांसपेशियों और निचले पैरों के रक्त वाहिकाओं को ये प्रस्ताव समर्थन, एडिमा (सूजन) को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करते हैं। आप उन्हें ऑनलाइन खरीद सकते हैं, फार्मेसी में और ऑर्थोपेडिक्स स्टोर में। वैकल्पिक रूप से, चड्डी की कोशिश करें जो कुछ समर्थन या अच्छी तरह से गद्देदार मोज़े देते हैं।
  • संपीड़न मोज़े उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं जिनकी शिरापरक अपर्याप्तता (शिरापरक वाल्व कमजोर) या सूजन वाली वैरिकाज़ नसों
  • मोटी, गद्देदार मोज़े सही हैं यदि आप ऊँची एड़ी में दर्द महसूस करते हैं जब आप खड़े होते हैं
  • भाग 4

    कुछ उपयोगी उपचारों की कोशिश करें
    काम के लिए खड़े अगर चरण 11 से बचें
    1
    पैर स्नान करें दर्द और सूजन को कम करने के लिए अपने पैरों और निचले पैरों को गर्म पानी और ईपीएसॉम लवण में डुबाना। इन नमक में निहित मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। यदि सूजन और सूजन में कोई समस्या है, तो ठंडे स्नान के लिए पैरों के स्नान का पालन करें, जब तक कि आपको थोड़ी सुन्नता (लगभग 15 मिनट) नहीं लगता।
    • हमेशा पैरों के अंत में और पैदल चलने से बचने के लिए, उठने से पहले अपने पैरों को सावधानी से सूखा लें
    • एप्सॉन लवण बेहोशी पैरों सिंड्रोम से राहत के लिए उपयोगी होते हैं जो बहुत नींद से हस्तक्षेप करता है।
  • काम के लिए स्थायी अगर चरण 12 से बचें
    2
    मालिश करने के लिए सबमिट करें एक चिकित्सक के पास जाएं या अपने पैरों और बछड़ों को मालिश करने के लिए एक अनुरुप दोस्त से पूछें। यह उपचार मांसपेशियों के संदूषण को कम करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है अपने पैरों की नोक धीरे बछड़े की ओर वापस रगड़ना शुरू करो, ताकि हृदय को शिरापरक वापसी को प्रोत्साहित करें। अपने हाथों पर दबाव डालने के बिना मालिश करने के लिए अपने पैरों के नीचे स्लाइड करने के लिए एक लकड़ी के मालिश रोलर का उपयोग करें। आप अपने पैरों पर टकसाल लोशन भी लागू कर सकते हैं ताकि उन्हें फिर से जीवंत और ताज़ा कर सकें। मालिश के बाद, कुछ खींच व्यायाम करते हैं, ताकि दोनों बछड़ों और पैर लंबा कर सकते हैं
  • एक घुटने के घुटने के साथ एक दीवार की तरफ झुकने और आपके पीछे अच्छी तरह से फैले हुए दूसरे पैर को अपने बछड़े को बढ़ाएं। सुनिश्चित करें कि पीठ के पैर जमीन पर पूरी तरह से आराम कर रहे हैं और 30 सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ कर लें। व्यायाम कई बार दोहराएँ
  • एक कपड़े में उत्तरार्द्ध को लपेटकर और पैर की तरफ खींचकर आप के पैर को एक तरफ बढ़ाएं, जबकि पैर को फैलाने की कोशिश करते हुए 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और अनुक्रम कई बार दोहराएं।
  • अगर कार्य के लिए स्थायी चरण 13 से बचें तो पैर और पैर की समस्या से बचें
    3
    पहनावा orthotics ये कस्टम तलवों हैं जो मेहराब, तकिया के झटके का समर्थन करने और पैर की बायोमैकेनिक्स सुधारने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यह सब पैर, पैर और पीठ पर दर्द को कम करने में मदद करता है और साथ ही कम अंगों में रोगों के विकास के जोखिम को कम करता है। ऑर्थोटिक्स विशेष रूप से तलवार फासीसीटिस (पैरों के एकमात्र बहुत ही दर्दनाक रोग) और फ्लैट पैर को रोकने और रोकने के लिए उपयोगी हैं। ये कस्टम-निर्मित डिवाइसेस काफी महंगा हैं और स्वास्थ्य सेवा खर्च को कवर नहीं कर सकती हैं, वैकल्पिक रूप से सार्वभौमिक गद्देदार insoles जो कुछ राहत प्रदान करते हैं।
  • अनुमान लगाया गया है कि हर साल अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग दो लाख लोगों को तलवार फासीसीटिस का इलाज करने की आवश्यकता होती है।
  • Insoles फिट करने के लिए एक अतिरिक्त आकार के जूते खरीदने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • कार्य के लिए स्थायी अगर कदम 14 से बचें तो चरण और पैर की समस्याओं से बचें
    4
    वजन कम। अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों को सामान्य रूप से, उनके पैरों से अधिक समस्याएं होती हैं क्योंकि उनके अंग अत्यधिक भार के तहत होते हैं मोटापे की आबादी में फ्लैट पैर से पीड़ित लोगों की एक बड़ी घटना है, गंभीर झुकाव, तल का आर्क की कमी और "घुटनों से एक्स" (चिकित्सा नाम घुटने वाला वाल्गस है) इन कारणों के लिए, आपको अपने पैरों को एक एहसान करना चाहिए और आपकी हृदय की शारीरिक गतिविधि बढ़ने से वज़न कम करना चाहिए (जैसे चलना) और कैलोरी का सेवन कम करना।
  • अधिकांश व्यक्ति जो अपेक्षाकृत आसीन हैं, प्रति दिन लगभग 2,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने शरीर की कार्यक्षमता को बनाए रख सकें और शारीरिक गतिविधि के एक मध्यम स्तर के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त कर सकें।
  • यदि आप रोजाना 500 कैलोरी से अपनी ऊर्जा का सेवन कम करते हैं, तो आपको प्रति माह लगभग 2 किलो वसा खोना चाहिए।
  • टिप्स

    • निचले अंगों में दर्द को कम करने में योगदान देने वाले कारकों में से एक नियमित रूप से जूते बदलने की है, खासकर यदि आप खड़े हैं
    • जैसे-जैसे आप काम करते हैं, समय-समय पर वजन एक पैर से दूसरे तक ले जाते हैं और फिर एक पैर आगे और एक तरफ एक ओर ले जाते हैं।
    • काम करते समय थोड़ी सी पैदल उठाने की कोशिश करें (आदर्श बात यह है कि इसे 15 सेंटीमीटर फुट्रेस्ट पर रखना होगा)।
    • अपने पैरों को आपके शरीर (दीवार पर या कुछ कुशन पर आराम से) की तुलना में ऊंचे स्तर पर उठाएं - यह काम करने की मुद्रा के कारण सूजन कम कर देता है
    • यदि आपके पास पैर की बीमारी है, परामर्श और उपचार के लिए एक पोडियाडिस्ट (पैर डॉक्टर) से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com