कैसे एक फुलाया नस को ठीक करने के लिए

सूजन नसों दर्दनाक और भद्दा हो सकता है सूजन विभिन्न कारकों के कारण है, भले ही यह रुकावट या खराब परिसंचरण के मामले में होता है। वैरिकाज़ नस और थ्रोम्बोफ्लिबिटिस (शिरापरक थ्रोम्बी) सबसे आम कारणों में से हैं। आपने शायद गौर किया है कि नसों की त्वचा की सतह के पास बढ़े हुए और एक दर्दनाक सनसनी पैदा होती है। ज्यादातर मामलों में यह सीधे घर पर उपाय करना संभव है तुरंत हस्तक्षेप सुनिश्चित करें, अन्यथा स्थिति बदतर हो जाएगी

कदम

विधि 1

तुरंत राहत प्राप्त करना
एक स्वॉल्लेन शिरा का चरण 1 चित्रित करें
1
राहत प्राप्त करने के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ाओं पर रखें ये कसकर फिट मोज़े हैं जो पैरों पर दबाव डालने से परिसंचरण में सुधार करते हैं। कुछ लोगों को किसी भी पर्ची के बिना खरीदा जा सकता है, जबकि अधिक विशिष्ट मॉडल के लिए आपको किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने की आवश्यकता होती है।
  • कब और कितनी देर आप सम्पीडन स्टॉकिंग्स पहनना है के बारे में निर्माता की सिफारिशों का पालन करें। एक दिन में कई बार मोजे के तहत आपकी त्वचा की स्थिति की जांच करना सुनिश्चित करें। बड़ी आयु, मधुमेह, तंत्रिका क्षति और अन्य विकारों त्वचा संक्रमण और रक्तचाप की समस्याओं के साथ जुड़े त्वचा को नुकसान का बड़ा खतरा एक व्यक्ति डाल सकता है। स्टॉकिंग्स व्यक्ति जो इनके उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त आकार का होना चाहिए, और बहुत तंग नहीं।
  • स्टॉकिंग स्टॉकिंग्स वे सरल फिटिंग स्टॉकिंग्स हैं और पूरे लेग पर न्यूनतम दबाव डालते हैं (विशेष रूप से एक क्षेत्र नहीं)। थोड़ी सूजन के मामले में वे ठीक हैं।
  • स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ा जिन्हें एक नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है। वे फ़ार्मेसियों में बेचे जाते हैं और अधिक लक्षित दबाव पेश करते हैं। पैकेज से संकेत मिलता है कि वे स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं।
  • एक डॉक्टर विशिष्ट संपीड़न मोज़ा लिख ​​सकता है, जिससे अधिकतम दबाव की गारंटी होती है। उन्हें पैरों के विभिन्न हिस्सों के लिए लक्षित किया जा सकता है, ताकि उन क्षेत्रों में हस्तक्षेप करने की आवश्यकता हो, जिनके लिए सबसे अधिक आवश्यकता होती है। इसे दिए गए निर्देशों के बाद इसे पहनें पहले अपने चिकित्सक से परामर्श न करें इसके उपयोग में बाधा न करें।
  • एक स्वॉल्लेन शिरा का उपचार करें
    2
    अपने पैर बढ़ाएं पैरों से दिल तक प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए, अपने पैरों को दिल के स्तर से ऊपर उठकर उठाना। कम से कम 15 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें- एक दिन में 3-4 बार दोहराएं।
  • यदि आप बिस्तर पर झूठ बोलते हैं, तो अपने पैरों के नीचे कुशन डाल दें। यदि आप सोफे पर बैठते हैं, तो आप कुर्सी पर कुशन रख सकते हैं और उसे आपके सामने रख सकते हैं। यदि आप एक झुकनेवाला का उपयोग करते हैं, तब तक इसे समायोजित करें जब तक कि आप अपने पैरों को दिल के स्तर से ऊपर उठा नहीं देते।
  • अपने पैरों को दिन में 6 गुना ज्यादा न लें: याद रखें कि यह प्रक्रिया शिरा की दीवारों पर बहुत दबाव डालती है।
  • एक स्वॉल्लेन शिरा चरण 4 का उपचार करें
    3
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) के साथ सूजन लड़ो। वे प्रोस्टाग्लैंडीन की रिहाई को अवरुद्ध करके राहत देते हैं, जो वृद्धि और दर्द के लिए जिम्मेदार हैं। पेट में दर्द और अतिसुर्रोधन से बचने के लिए उन्हें पेट भरने में महत्वपूर्ण है।
  • पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के बिना उन्हें लेना शुरू न करें आप अतिरिक्त मात्रा के बिना राहत प्राप्त करने के लिए सही मात्रा की सिफारिश कर सकते हैं उन्हें 2 सप्ताह से अधिक समय तक ले जाने के कारण गैस्ट्रिक या आंत्र अल्सर जैसी दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • सबसे सामान्य NSAIDs में से कुछ में इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और केटोप्रोफेन शामिल हैं
  • इमेज का शीर्षक अलिवियेट ऑर्थोडोंटिक ब्रेन्स पेन चरण 1 9
    4
    अन्य दवाओं पर विचार करें यदि आप थ्रोम्बोफ्लिबिटिस से पीड़ित हो तो संभव है कि आपका डॉक्टर आपको रक्त की पतली या थ्रोम्बस को भंग करने के लिए कुछ दवाइयां लिख देगा। पर्चे पर बेचे जाने के बाद, आपको यह देखने के लिए एक विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए कि क्या वह आपके लिए सही हैं।
  • रक्त-पतला दवाएं रक्त के थक्कों को रोकती हैं और परिसंचरण में सुधार करती हैं। सबसे सामान्य में से कुछ हेपरिन, फॉन्डैपरिनक्स, वार्फरिन और रिवरोक्साबान हैं।
  • पहले से मौजूद उन लोगों पर थ्रोम्बुस अधिनियम को भंग करने वाली दवाएं वे आमतौर पर सबसे गंभीर मामलों के लिए निर्धारित हैं सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में से एक अल्टेप्लेस है, जो पहले से बनाई गई थ्रोम्बी को घुलित करता है
  • शीर्षक शीर्षक छवि वयस्क मुँहासे चरण 16 से बचें
    5
    प्राकृतिक उपचार के साथ सूजन से लड़ो यदि एक कारण या किसी अन्य के लिए आप NSAIDs नहीं ले सकते, तो प्राकृतिक समाधानों पर विचार करें। लेकिन पहले डॉक्टर से बात करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि खुराक सही हो और जटिलताओं से बचें।
  • नद्यपान रूट निकालने मौखिक रूप से या topically उपयोग किया जा सकता है ठीक से इसे पतला करने के लिए सुनिश्चित करें यह हृदय रोगों के मामले में बचा जाना चाहिए, हार्मोन (स्तन, अंडाशय, गर्भाशय या प्रोस्टेट), उच्च रक्तचाप, मधुमेह, जिगर या गुर्दे की बीमारी, कम पोटेशियम, स्तंभन दोष, गर्भवती या स्तनपान के प्रति संवेदनशील ट्यूमर।
  • एक विधि का उपयोग करने से पहले, जो सम्पीडन का उपयोग करती है, जैसे कि गोलियां या सॉक्स, प्रभावित क्षेत्र में कैलेंडुला लागू करें।
  • इप्सॉम लवण सूजन को भी कम कर सकता है। बाथ टब में 1-2 कप डालो और उन्हें डूबने से पहले पिघल दें। आप उन्हें धोने के लिए उपयोग नहीं करना है: वापस बैठो और आराम करो हर हफ्ते कम से कम एक नहा लें, या हर दिन एप्सॉम लवण के साथ पैर स्नान करें
  • विधि 2

    संचलन को बढ़ावा देने के लिए टूटना
    इमट शीर्षक से स्वेल्लेन वीन चरण 1 9
    1
    यदि आप लंबे समय तक बैठे हैं, तो खींचें यदि आप डेस्क पर काम करते हैं, कार / विमान से यात्रा करते हैं या घर पर बैठे दिन का एक अच्छा हिस्सा खर्च करते हैं, तो दिन में कई बार फैलते हैं। गतिहीन जीवनशैली शिराओं को तेज कर सकती है, क्योंकि यह परिसंचरण कम करती है। आप विभिन्न अभ्यासों की कोशिश कर सकते हैं, भले ही बैठे हो।
    • बैठे हुए, डेस्क के नीचे आपके सामने अपने पैरों को खिंचाव करते हैं, फर्श को अपनी एड़ी के साथ छूते हुए
    • अपने पैर की उंगलियों को आप पर इशारा करते हुए और 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। आपको अपने बछड़ों में तनाव होना चाहिए, लेकिन दर्द कभी नहीं।
    • अपने पैरों को बाहर की ओर इंगित करें और 30 सेकंड के लिए स्थिति रखें। आप सामने के पैर क्षेत्र में तनाव महसूस करेंगे, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह दर्दनाक नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक सूजन नस के कदम 8
    2
    अपनी छाती को एक दिन में दो बार बढ़ाएं। आपको केवल अपने पैरों को लौह नहीं करना है यह व्यायाम छाती की मांसपेशियों के लिए उपयोगी है, यह भी पीठ के लोगों को मजबूत करता है और खराब मुद्रा का सामना करता है। वास्तव में, एक सही आसन भी संचलन को बढ़ावा देता है।
  • सीधे बैठो कल्पना कीजिए कि छत को छत से जुड़ी कुछ तारों से ऊपरी तरफ खींच लिया गया है। अपनी उंगलियों को मिलाकर और अपने हथेलियों को ऊपर की ओर मोड़ो। वह अपनी ठोड़ी लिफ्ट करता है, उसके सिर को झुकाता है और छत पर दिखता है। इस स्थिति में गहरी साँस लेना, बाहर निकालो और आराम करो।
  • एक स्वॉयलिन नस 10 ट्रीट अॉॉफ शीर्षक वाला इमेज
    3
    सभी ब्रेक का लाभ उठाएं चाहे आप डेस्क या ड्राइविंग पर बैठे हों, उठने के लिए आने वाले हर मौका लें। यदि आपको नहीं करना है, तो ब्रेक लेने में कुछ समय दें।
  • जब आप कार में हों, मोटरवे सेवा का लाभ उठाएं, बाथरूम में बंद हो जाता है या उठकर उठकर कुछ खींचें आपको बस भरने या बाथरूम जाना बंद करने की ज़रूरत नहीं है: जब आप चाहें तब रोकें यहां तक ​​कि कुछ मिनट तक उठने से पैरों की नसों को लाभ मिल सकता है।
  • जब आप काम पर होते हैं, तो बाद में उठने के लिए बहाना देखें एक ईमेल भेजने के बजाय, जिस व्यक्ति से आप बात करना चाहते हैं उसके डेस्क या कार्यालय में चले जाएं। दोपहर के भोजन के समय, अपने डेस्क पर बैठने के बजाय कहीं खाएं।
  • यह उड़ान में बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन यदि यात्रा लंबी है, तो ऊपर उठकर और विमान के पीछे चलने की कोशिश करें। बाथरूम में भी जाएं
  • विधि 3

    जीवन शैली बदल रहा है
    एक स्वॉल्लेन नस के उपचार का शीर्षक
    1
    सूजन नसों के लक्षण पहचानें चूंकि आप इसे पीड़ित हैं, इसलिए संभवतः आपको पहले से ही कई लक्षण पता हैं। यदि आप उन पर आरोप लगाते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इलाज शुरू करना चाहिए। पहले हस्तक्षेप करें, आपको पहले राहत मिल जाएगी ये लक्षण सूजन वाले क्षेत्रों में ही होते हैं
    • अधिक आम लक्षणों में से कुछ सूजन, पैरों में भारीपन और स्तब्ध हो जाना, पैर या टखने और खुजली पर मामूली सूजन शामिल हैं। शायद आपको यह भी नसों की एक बढ़े हुए पोस्टर का निरीक्षण, विशेष रूप से पैरों पर।
    • अधिक गंभीर लक्षण पैर या होने बछड़ों में सूजन और दर्द में शामिल हैं, खड़े या, पैर या एड़ियों, सूखापन, जलन और विशल्कन के क्षेत्र में त्वचा परिवर्तन (त्वचा आसानी से टूट जाता है), त्वचा घावों कि नहीं है एक लंबे समय के लिए बैठे आसानी से, और अधिक मोटा होना और पैर / टखने त्वचा के सख्त चंगा।
  • इमट शीर्षक से स्वेल्लेन वीन चरण 18
    2
    लंबे समय तक खड़े रहने से बचें यह पैर में थकान का कारण है, इसलिए आप खराब परिसंचरण से दर्द और पीड़ा का सामना करने का जोखिम ले सकते हैं। ब्रेक लेने और नियमित रूप से बैठने की कोशिश करें।
  • जब आप बैठते हैं तो अपने पैरों को पार मत करो यदि संभव हो तो उन्हें प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए उठाए रखें। जब आप झूठ बोलते हैं, सूजन से लड़ने के लिए दिल के स्तर पर ऊपर उठाएं।



  • एक सूजन नस के चरण 20 के उपचार के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने पैरों के साथ घुटनों पर पार नहीं बैठो इस स्थिति ostacolerai परिसंचरण और शरीर चौड़ा करना (क्योंकि प्रत्यक्ष शिरापरक जल निकासी दिल तक ही सीमित रहेगा) के निचले हिस्से की नसों में।
  • छवि का शीर्षक है एक सूजन वेन चरण 16 का इलाज
    4
    आप व्यायाम करें. पैरों की मांसपेशियों को उत्तेजित करने वाले व्यायाम के लिए देखो इससे रक्त को हृदय और शरीर के शेष हिस्सों में वापस जाना पड़ेगा, जिससे पैरों की नसों पर कम दबाव बढ़ सकता है।
  • जो लोग इस समस्या से ग्रस्त करने के लिए इस तरह के चलने, जॉगिंग और तैराकी के रूप में अभ्यास सिफारिश की है। उत्तरार्द्ध है क्योंकि यह शरीर क्षैतिज रखता है, इसलिए इसे और अधिक मुश्किल है कि रक्त पैर में जमा है और चेहरे की नसों प्रफुल्लित विशेष रूप से प्रभावी है।
  • एक स्वॉल्लेन शिरा ट्रीट एट इमेज शीर्षक
    5
    वजन कम करें. यदि आपके पास अतिरिक्त पाउंड हैं, तो आपको सूजन की नसों का इलाज करने के लिए वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। अधिक वजन वाले व्यक्ति में, पैर और पैर सहित निचले शरीर पर अधिक दबाव डाला जाता है। इससे क्षेत्र में रक्त का एक बड़ा प्रवाह हो सकता है, इस प्रकार शिराओं की सूजन
  • स्वस्थ वजन कम करने के लिए, अपने पोषण की जांच करें भाग की सीमाएं और अच्छे संतुलन की तलाश करें दुबला प्रोटीन, स्किम्ड दूध उत्पादों, साबुत अनाज, फाइबर, स्वस्थ तेलों, ताजे फल और सब्जियां चुनें। मिठाई, तला हुआ भोजन, संसाधित, ट्रांस या हाइड्रोजनीकृत वसा में समृद्ध न करें।
  • अपने वजन घटाने के लक्ष्यों का मूल्यांकन करने के लिए पोषण विशेषज्ञ से बात करें यह आपको बताएगा कि क्या वे यथार्थवादी या प्रबंधनीय हैं और उन तक पहुंचने के लिए आपको बेहतर मार्गदर्शन करेंगे। यह आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के आधार पर भोजन योजना तैयार करने में भी आपकी सहायता करेगा।
  • एक स्वॉल्लेन नस के ट्रीट ऑब्जेक्ट का शीर्षक
    6
    धूम्रपान बंद करो. सामान्य रूप से हानिकारक होने के अलावा, धूम्रपान भी शिराओं में दबाव बढ़ा सकता है। कुछ पदार्थ न्यूरोसस दीवारों सहित नकारात्मक रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करते हैं। रोकने के लिए बेहतर है, जिससे कि शिरा बहुत ज्यादा फैल न जाए और प्रफुल्लित न करें।
  • विधि 4

    सर्जिकल उपचार
    इमेट शीर्षक से स्वेल्लेन वीन चरण 11
    1
    स्क्लेथेरपी के स्पष्टीकरण के लिए पूछने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें यह एक अपेक्षाकृत दर्द रहित प्रक्रिया है जिसमें रेशेदार विस्मरण उत्पन्न करने के लिए नसों में एक रासायनिक या खारा समाधान का इंजेक्शन शामिल है। यह छोटे आकार के वैरिकाज़ नसों या मकड़ी के जाल के लिए प्रभावी है कई सत्रों की आवश्यकता हो सकती है, प्रत्येक 4-6 सप्ताह पूरे किए जाने के लिए। जब उपचार पूरा हो जाता है, सूजन को कम करने के लिए पैर एक लोचदार बैंड के साथ पेंडा जाएगा।
    • मस्तिष्क नसों के लिए विशेष रूप से माइक्रोस्क्लेरियोथेरेपी नामक एक उपचार भी होता है। यह नसों में एक तरल रासायनिक इंजेक्शन के लिए एक बहुत पतली सुई का उपयोग करने के होते हैं।
  • एक सूजन नस त्वचा 12
    2
    लेजर पर विचार करें, आमतौर पर केवल छोटे वैरिकाज़ नसों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया। बढ़े नसों के क्षेत्र में त्वचा पर लेजर लागू किया जाता है यह शिरापरक ऊतक को गर्म करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न करता है, जो कि सभी रक्त तत्वों को नष्ट कर देता है। इसके बाद, बढ़े हुए नसों को बाधित और बंद किया जाता है। शरीर कुछ समय बाद इसे पुन: संरेखित करेगा।
  • चित्रित करें एक सूजन नसों का उपचार 13
    3
    शिरापरक पृथक्करण के बारे में जानें यह तीव्र गर्मी के साथ नसों के उपचार के होते हैं और रेड्रोफ्रीक्वेंसी या लेजर के साथ प्रदर्शन किया जा सकता है। चिकित्सक शिरा को छिड़कता है, गले में एक कैथेटर डालें और उसके लिए गर्मी लागू करें। गर्मी नली को बंद कर देगा और नष्ट कर देगा, जो समय के साथ गायब हो जाएगी।
  • 4
    आउट पेशेंट फ़्लेब्क्टोमी के बारे में जानें यह एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें छोटी नसों को हटाने के लिए मिनट की त्वचा चीरों को शामिल करना शामिल है। उन्हें पैर से हटाने के लिए, डॉक्टर एक विशेष हुक का उपयोग करेंगे यह मकड़ी नसों या छोटे आकार के किसी भी मामले में एक प्रभावी उपचार है।
  • सामान्य मामलों में, यह स्थानीय संज्ञाहरण के तहत एक आउट पेशेंट सर्जरी है, ताकि आप प्रक्रिया के दौरान जाग रहे रहें। आप थोड़ा घाव देख सकते हैं।
  • फ्लेबेक्टॉमी पृथक्करण सहित अन्य प्रक्रियाओं के साथ एक साथ किया जा सकता है। आपके सर्जन को पता चल जाएगा कि क्या इसे अन्य उपचारों से संबद्ध करना उचित है।
  • एक स्वॉल्लेन वेिन चरण 14 का उपचार करें
    5
    शिरापरक स्ट्रिपिंग के बारे में जानें यह आमतौर पर अधिक गंभीर वैरिकाज़ नसों के मामलों में किया जाने वाला एक आक्रामक प्रक्रिया है। संज्ञाहरण के बाद, सर्जन पैर से नसों को निकालने के लिए छोटी त्वचा चीरों को बनायेगा। आपको 1-4 सप्ताह के भीतर एक पूर्ण वसूली दिखनी चाहिए।
  • नसों को हटाने हालांकि, यह ऑपरेशन बिल्कुल प्रचलन को प्रभावित नहीं करता, जो पैरों में अधिक गहराई पर स्थित अन्य नसों पर निर्भर रहता है।
  • टिप्स

    • जब आप सार्वजनिक रूप से खींचते हैं, उदाहरण के लिए विमान या कार्यालय में शर्मिंदा महसूस न करें। लंबे समय में यह आपको इतने सारे लाभ देगा कि यह बिल्कुल इसके लायक है।
    • जब खींचते हैं, तो दर्द को महसूस करने के बिंदु पर मत जाओ। ये अभ्यास आम तौर पर एक झुंझलाहट की एक छोटी भावना देते हैं जो एक बार आप इसे इस्तेमाल करने के बाद सहनीय और मज़ेदार हो जाते हैं।

    चेतावनी

    • वैरिकाज़ नसों का एक सामान्य प्रकार का सूजन है और कुछ विषयों से इसे पीड़ित होने की अधिक संभावना है। , उम्र स्त्री होने, जन्म, मोटापा, गर्भावस्था से दोषपूर्ण वाल्व, या परिवार में वैरिकाज़ नसों के पिछले मामलों में रक्त के थक्के पड़ा है: यहाँ कुछ जोखिम कारक हैं।
    • थ्रोम्बी के मामले में, ये फेफड़ों तक पहुंच सकते हैं, जिससे गंभीर पल्मोनरी एम्बोलिज्म हो सकता है। यह एक दुर्लभ घटना है, लेकिन आपको अपने डॉक्टर से इसकी चर्चा करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com