वैरिकाज़ नसों से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

वैरिकाज़ नसों

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शिराएं, आमतौर पर पैरों के होते हैं, फुर्तीली होती हैं और एक नीले या अंधेरे बैंगनी रंग को ग्रहण करते हैं। नसों को ढेलेदार, सूजन या मुड़ में भी दिखाई दे सकता है। आम तौर पर इस परिवर्तन का विकास तब होता है जब उनके अंदर छोटे वाल्व ठीक से काम करना बंद कर देते हैं और खून की रोकथाम होती है। यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको ऐसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है जैसे पैरों में दर्द, पैर की सूजन, निचले अंगों में एंकल और मांसपेशियों में ऐंठन

कदम

विधि 1

लाइफस्टाइल बदलना
वैराइकोस नसों चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
लंबी अवधि के लिए खड़े या बैठे रहने से बचें पैरों को एक ही स्थिति में बहुत लंबे समय तक रखने से परिसंचरण कम हो जाता है, जिससे शिराओं में खून का निर्माण होता है। पैरों की स्थिति को अक्सर बदलने की कोशिश करें, ताकि रक्त के प्रवाह का प्रचलन सुलझ सकें।
  • लगभग हर 30 मिनट की स्थिति में बदलाव करें कार्यालय के चारों ओर घूमो या, यदि यह संभव नहीं है, तो अपने हर हाथ और पैरों को हर 30 मिनट में खींचें और उठा लें।
  • वैराइकोस नसों के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपने पैरों को उठाए रखें और जब आप बैठ जाएं तब उन्हें पार न करें। यदि आप उन्हें उठाते समय उठा सकते हैं और उन्हें पार कर सकते हैं, तो अपनी नसों में दबाव कम करें।
  • अपने पैरों को मल या दूसरी कुर्सी पर रखें, जब आप रक्त परिसंचरण की सुविधा के लिए कर सकते हैं। कभी-कभी अपने पैरों को हृदय की तुलना में ऊँचाई तक लाने की कोशिश करें।
  • वैराइकोस नसों चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने पैरों के साथ एक लापरवाह स्थिति में सो जाओ। यह भी एक तरीका है जो रक्त परिसंचरण में मदद करता है - याद रखें कि जब आप झूठ बोल रहे हों तब अपने निचले अंगों को ऊपर उठाना महत्वपूर्ण है, जब आप बैठे हों तब उन्हें ऊपर उठाना महत्वपूर्ण है।
  • वैराइकोस नसों के चरण 4 के बारे में जानें
    4
    कम एड़ी के जूते और आरामदायक कपड़े चुनें। यदि आप आमतौर पर ऊँची एड़ी के जूते पहनते हैं या तंग-उचित कपड़े पहनते हैं, तो आपकी नसों में सामान्य रक्त प्रवाह कुछ बाधा का सामना करेंगे। कम जूते के साथ, दूसरी ओर, बछड़ों की मांसपेशियों को पैदल चलने के दौरान और अधिक काम करने के लिए आग्रह किया जाता है, इस प्रकार पैरों में उचित रक्त परिसंचरण की सुविधा होती है।
  • सबसे ऊपर, आपको बहुत तंग कपड़े पहनने से बचना चाहिए जो जीवन, पैर और जीरो के क्षेत्र में परिसंचरण को रोकता है। आराम से कपड़े चुनने या फिर भी इन क्षेत्रों में बहुत ज्यादा कसने नहीं है।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 5
    5
    नियमित शारीरिक गतिविधि लें निचले अंगों में रक्त परिसंचरण और मांसपेशियों के टोन दोनों में सुधार करने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ हल्का प्रशिक्षण को शामिल करने का प्रयास करें। यदि आवश्यक हो तो लगातार व्यायाम भी अपना वजन कम करने में मदद करता है। यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपको अपने पैरों पर दबाव कम करने और वैरिकाज़ नसों को कम करने के लिए अपना वजन कम करना होगा।
  • पड़ोस के चारों ओर छोटे चलने या आधे घंटे की सवारी पूरी तरह से परिसंचरण में काफी सुधार करने के लिए पर्याप्त है, खासकर पैरों में।
  • हृदय व्यायाम पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें, जो रक्त में शरीर में ठीक से प्रवाह करने में मदद करते हैं, और पैर के लिए विशिष्ट ताकत प्रशिक्षण पर, ताकि स्वर और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए।
  • वैराइकोस नसों के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    की स्थिति बनाओ पुनर्स्थापन योग. यह योग का एक प्रकार है जो शरीर का समर्थन करने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करता है, जैसे कि दीवार, ईंट या रोलर कुशन। इस अभ्यास के दौरान मांसपेशियों पर जोर नहीं होना चाहिए और इसका उद्देश्य किसी भी प्रकार के तनाव या मांसपेशियों में तनाव को छोड़ना है। दीवार के खिलाफ पैरों की स्थिति परिसंचरण और रक्त के प्रवाह के लिए उत्कृष्ट है, क्योंकि यह वैरिकाज़ नसों का खतरा कम करता है। एक शांत क्षेत्र खोजें और दीवार के खिलाफ योग चटाई रखें। जब भी आप इन पदों पर काम कर रहे हैं, तो मैट के पास रखने के लिए एक रोल तकिया या कई लुढ़का तौलिए भी लें
  • यदि आप मांसपेशियों की कठोरता से पीड़ित हैं, तो कुशन या सहायता को काठ के नीचे, कूक्सेक के ठीक ऊपर, दीवार से कुछ दूरी पर रखा जाना चाहिए। यदि आपके पास बहुत अधिक लचीलापन है, तो समर्थन दीवार के करीब होना चाहिए। दीवार की दूरी आपकी ऊंचाई पर निर्भर करती है: यदि आप कम हैं तो आपको अपने पास दीवार के करीब मिलना होगा - अन्यथा, यदि आप बहुत लंबा हैं, तो थोड़ा और आगे बढ़ें।
  • दीवार से 13-15 सेंटीमीटर समर्थन देकर प्रारंभ करें रोलर तकिया के दाहिनी ओर, किनारे पर स्थित, किनारों को उतारना और दीवारों की ओर पैर लाएं। अपने कंधों और फर्श पर अपना सिर रखें श्रोणि की हड्डियों को दीवार से नहीं जोड़ा जाना चाहिए, लेकिन कुछ सेंटीमीटर दूर। आपके लचीलेपन के आधार पर, तकिया को आपकी पीठ के नीचे अधिक या कम उच्च बिंदु पर होना चाहिए।
  • अपने घुटनों को झुकाएं, दीवार के खिलाफ अपने पैरों को दबाएं और कुछ सेंटीमीटर के लिए तकिया से श्रोणि उठाएं इस बिंदु पर श्रोणि और कांबी क्षेत्र के बीच रोलर को ऊपर ले आओ - अब श्रोणि को सहायता पर वापस ले आओ और पैरों को फैलाना ताकि वे दीवार के ऊपर विस्तारित हो जाएं।
  • उन्हें अभी भी रखें, जगह में खड़ी उन्हें पकड़ने के लिए पर्याप्त दबाव लगाने के लिए। पूंछ के आधार पर खोपड़ी को शांत करें और कशेरुका ब्लेड कशेरुक स्तंभ से दूर खोलें। अपने हाथों और हथियार अपने पक्ष में रखो, हथेलियों को ऊपर।
  • 5-15 मिनट के लिए इस स्थिति में रहें। आपको पैर से हिप क्षेत्र में बहने वाला रक्त महसूस करना चाहिए। यह एक संकेत है कि रक्तप्रवाह दिशा को उलट करने और शरीर के ऊपरी क्षेत्र में लौटना शुरू कर देता है।
  • जब आप स्थिति छोड़ते हैं तो तकिया को मोड़ो मत। इसे फर्श के साथ स्लाइड करें और फिर अपने घुटनों को मोड़ लें। कुछ साँस लेने के लिए, बग़ल में घुमाएं और भ्रूण की स्थिति, घुटनों के झुकाव के साथ और उनके पास बंद करें।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 7
    7
    एक संतुलित आहार रखें ताजे फल और सब्जियों का सेवन के साथ एक संतुलित आहार सोडियम के स्तर को कम करने के और बहुत फाइबर की मात्रा बढ़ती है, इस प्रकार रक्तचाप स्थिर ताकि नसों कम गोलियाँ हैं मदद करता है।
  • कम सोडियम आहार द्रव प्रतिधारण के कारण पैरों की सूजन को कम करने में मदद करता है। आपको फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने की भी कोशिश करनी चाहिए, जैसे पूरे अनाज और क्विनोआ इसके अलावा गहरे बेर में मौजूद जैव लवोनोइड, लहसुन और प्याज में हरा पत्तेदार सब्जियों जैसे गोभी और पालक के रूप में आपकी नसों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।
  • वैराइकोस नसों चरण 8 के बारे में जानें
    8
    धूम्रपान रोकना और शराब की खपत को कम करना। दोनों ब्लड प्रेशर बढ़ाते हैं, इसलिए उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने या उनकी खपत को सीमित करने से वैरिकाज़ नसों की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • शराब एक वैदोडिलेटर है इसलिए यह आपके परिस्थितियों को बढ़ सकता है - एक पेय हर अब और फिर चोट नहीं पहुँचाता, लेकिन बहुत ज्यादा पीने से बचा जाता है
  • धूम्रपान सीधे रक्तचाप से संबंधित है, इसलिए आपको वैरिकाज़ नसों से छुटकारा पाने के लिए पूरी तरह से धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए।
  • विधि 2

    ड्रग्स और सर्जिकल प्रक्रियाएं
    वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 9
    1
    स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ा पहनें ये लोचदार स्टॉकिंग्स पैरों की नसों, दर्द निवारण और सामान्य रूप से नियंत्रण varici- के तहत अस्थायी रूप से पकड़े पर एक चिकित्सकीय दबाव डालते हैं, एड़ियों के क्षेत्र में अधिक संकीर्ण हैं और ढीला धीरे-धीरे पैरों पर चल रहा है। यह पहलू हृदय की ओर रक्त के संचलन का समर्थन करता है हालांकि, यह सहायता स्वचालित रूप से गारंटी नहीं देती है कि वैरिकाज़ नसें बदतर नहीं होती है या न ही नए रूपों का गठन नहीं होता है।
    • स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोजे विभिन्न आकारों में और विभिन्न संपीड़न क्षमताओं के साथ उपलब्ध हैं। ज्यादातर लोग वैरिकाज़ नसों से पीड़ित होते हैं, आम तौर पर क्लास 1 (लाइट संपीड़न) या कक्षा 2 (मध्यम संपीड़न) की खरीदते हैं। आप उन्हें अलग-अलग रंगों, लंबाई (घुटने या जांघों) और पैर क्षेत्र के लिए अलग-अलग शैलियों में भी देख सकते हैं (पूरे पैर को या खुले पैर के साथ)।
    • आप इन मोजे फार्मेसी में, ऑर्थोपेडिक्स स्टोर्स में या निर्माताओं से सीधे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आपके वैरिकाज़ नसों की गंभीरता के आधार पर, आपका चिकित्सक आपके लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को लिख सकता है
    • चूंकि सम्पीडन स्टॉकिंग्स पैरों में रक्त परिसंचरण में सुधार, तो आप शायद उन सब को दिन पहनने के लिए देखने के लिए परिणाम significativi- जानते हैं कि आम तौर पर पैरों को गर्म और उन्हें पसीना कर सकते हैं, इसलिए यह हर 3 से 6 महीने प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 10



    2
    स्क्लेथेरेपी के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यह एक प्रकार का इंजेक्शन है जो वैरिकाज़ नसों को बंद करता है और उन्हें कम दिखाई देता है।
  • प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक एक विशिष्ट रासायनिक को नसों में पेश करने के लिए एक सुई का उपयोग करता है जो वास्कुलर दीवारों में बढ़ते और कठोर हो जाते हैं, जिसके कारण वे बंद हो जाते हैं। इस तरह रक्त का प्रवाह पूरी तरह से बंद हो जाता है और आखिरकार नसों की दृष्टि से गायब होने वाले सामान्य निशान होते हैं।
  • इस सर्जरी के लिए कोई संज्ञाहरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक ही नस पर विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है उपचार आमतौर पर हर 4 या 6 महीने दोहराया जाना चाहिए।
  • इस चिकित्सा का एक अन्य रूप microsclerotherapy कहा जाता है और आमतौर पर मकड़ी नसों या अन्य छोटे वैरिकाज़ नसों के लिए किया जाता है
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाली छवि 11 कदम 11
    3
    सतही लेजर उपचार का मूल्यांकन करें इस तकनीक को आम तौर पर छोटे नसों के लिए लागू किया जाता है एक शक्तिशाली लेजर प्रकाश का लक्ष्य सीधे दालों के साथ वैरिकाज़ नस पर होता है, जिससे यह गायब हो जाता है। आम तौर पर प्रक्रिया 3 मिमी से बड़ा नसों के लिए प्रभावी नहीं होती है।
  • उपचार के बारे में 15-20 मिनट रहता है और आपको वैरिकाज़ नसों से छुटकारा पाने के 2 से 5 सत्र लग सकते हैं।
  • कोई रसायनों का उपयोग नहीं किया जाता है और कोई चीज नहीं है - हालांकि, लेजर दर्द का कारण बन सकता है
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, स्टेप 12
    4
    अंतःशिरा थर्मल पृथक्करण के बारे में जानें इस उपचार के लिए, हम एक लेजर या रेडियो तरंगों का उपयोग करते हैं जो एक मजबूत गर्मी के साथ नस को नुकसान पहुंचाते हैं। शिरा फिर देखता है और घुल जाता है। इस पद्धति का उपयोग आम तौर पर बड़ी वैरिकाज़ नसों के लिए किया जाता है, जिसे सपेनस नसों कहा जाता है।
  • चिकित्सक रोगग्रस्त नसों में एक कैथेटर या एक छोटी ट्यूब सम्मिलित करेगा जिसके माध्यम से वह एक छोटी सी जांच सम्मिलित करेगा। रेडियो तरंग या पराबैंगनीकिरण जांच की नोक से उत्सर्जित होते हैं और नस को बंद कर देते हैं।
  • बंद के आस-पास के स्वस्थ नसों को रक्त का बहिर्वाह सुनिश्चित करने के लिए इसे बदल दिया जाएगा। उन सतहों जो सतह पर हैं और जो उपचार के तुरंत बाद बीमारों से जुड़े हैं
  • वैराइकोस नसों चरण 13 के बारे में जानें
    5
    सर्जन से बाइंडिंग और अधिक जानकारी के लिए पूछें उपचार- चिरगुर्सी छीनने. इस प्रक्रिया के दौरान, रोगग्रस्त नसों knotted और बंद कर रहे हैं और फिर एक छोटे से चीरा के माध्यम से पैर से हटा दिया।
  • यह सर्जिकल समाधान अतीत में व्यापक था, लेकिन वर्तमान में उन मरीजों के लिए उपयोग किया जाता है जो थर्मल पृथक्करण नहीं कर सकते हैं।
  • आपको संज्ञाहरण के अधीन किया जाएगा और प्रक्रिया ऑपरेटिंग कमरे में होगी।
  • हटाने के बाद, गहरी नसों सर्जरी के दौरान हटाए गए रोगग्रस्त नसों की जगह लेगी, इसलिए रक्त के प्रवाह को परिवर्तित नहीं किया जाएगा।
  • वैरिकाज़ नसों के चरण 14 में छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    रेट करें पिन अलग करना. इस उपचार में समस्याग्रस्त शिरा की कुल हटाने शामिल है, लेकिन इस मामले में पिन स्टिपरर नामक एक उपकरण का उपयोग किया जाता है।
  • चिकित्सक शिरा के अंत में साधन की टिप को सौंपता है, ताकि स्टिपर पिन को निकालकर, नस भी निकाला जाएगा।
  • यह प्रक्रिया सामान्य या स्थानीय संज्ञाहरण के तहत की जाती है, कुछ मामलों में भी दिन-अस्पताल में।
  • वैरिकाज़ नसों के चरण 15 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    चलने वाली फ्लेबिक्टोमी पर विचार करें इस मामले में सर्जन छोटे चीरों को सतही रूपों को हटाने के लिए प्रथाओं का संचालन करता है।
  • छोटे हुक को न्यूनतम त्वचा चीरों के माध्यम से डाला जाता है - नसों को इन कटौती से निकाला जाता है
  • आपका पैर संवेदनाहट हो जाएगा, लेकिन आप उपचार के दौरान सोएंगे नहीं।
  • वैराइकोस नसों के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    8
    एंडोस्कोपिक सर्जरी के बारे में जानें सर्जन नस में एक एंडोस्कोप सम्मिलित करता है और इसे अंदर से बंद करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है।
  • यह उपचार आम तौर पर त्वचा के अल्सर के साथ विविध प्रकार के मामलों में प्रयोग किया जाता है
  • डॉक्टर वैरिस के पास, त्वचा पर एक छोटा चीरा पेश करेंगे। एंडोस्कोप (ट्यूब से जुड़ा एक छोटा कैमरा) नस में डाला जाता है और अंदर की ओर गिरा जाता है। उपकरण एक उपकरण से लैस है, जो कि नसों को जब्त करता है
  • विधि 3

    घरेलू उपचार
    वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 17
    1
    वैरिकाज़ नसों का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार से सावधान रहें वे आपको यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि ये समाधान हैं "अद्वितीय", "अंतिम" या "दर्दरहित" अपनी समस्या को हल करने के लिए, लेकिन कोई इन बयानों की सच्चाई को साबित नहीं कर सकता हमेशा इन उपायों पर भरोसा करने के बारे में सोचने से पहले संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • कुछ आप जो दवाएं ले रहे हैं में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए चिकित्सक से यह पूछना महत्वपूर्ण है कि क्या ये वैकल्पिक समाधान सुरक्षित हैं
  • वैराइकोस नसों चरण 18 के बारे में जानें
    2
    घोड़े की चेस्टनट की खुराक पर आधारित टेस्ट। इस पौधे का निकाह, पुरानी शिरापरक अपर्याप्तता के लिए एक प्रभावी उपाय है, वैरिकाज़ नसों से जुड़ी एक बीमारी जो स्वयं प्रकट होती है जब पैरों की नसों को हृदय में रक्त प्रवाह वापस लाने में असफल होते हैं। यह वैरनेस की वजह से सूजन और असुविधा को कम करता है
  • यदि आप यकृत, गुर्दा रोग से पीड़ित हैं, तो यह पूरक न लें यदि आप एंटीकोआगुलेंट दवाओं के साथ इलाज कर रहे हैं या मधुमेह के प्रबंधन के लिए और सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। यदि आप लेटेक से एलर्जी हो तो सावधान रहें, क्योंकि आप संभवत: घोड़े की चम्मच भी हैं
  • इस संयंत्र से बीज निकालने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें और उससे पूछें कि क्या वह आपको इस पूरक के प्रमाणित उत्पादकों को दिखा सकता है।
  • वैराइकोस नसों से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 1 9
    3
    सेब साइडर सिरका लागू करें हालांकि इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन करने वाले कुछ वैज्ञानिक प्रमाण हैं, यह एक व्यापक उपाय है। यह माना जाता है कि इस सिरका के सामयिक आवेदन वैरिकाज़ नसों के आकार को कम कर सकते हैं।
  • थोड़ा सा सेब के सिरका में एक छोटे कपड़े या कपास झाड़ू को डुबो दें और इसे प्रभावित नसों पर रगड़ें या पैर के चारों ओर भिगो गए कपड़े लपेटें
  • बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे 30 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com