कोहनी पर एक पट्टी कैसे रखो

यदि आप या किसी प्रियजन को कोहनी चोट लग गई है, तो उसे एक पट्टिका से अवरुद्ध करना आवश्यक हो सकता है। यदि हड्डी टूट नहीं है, लेकिन आपके पास अभी भी बहुत दर्द है, तो पट्टी को कोहनी को जगह से रोक कर आगे की चोट रोक सकती है। इस लेख में दी गई जानकारी को उस व्यक्ति के लिए लक्षित किया गया है जो आपको पट्टी पर डाल देता है - अगर आप उस व्यक्ति को चोट लगी है, तो किसी को अपनी कोहनी में पट्टी लगाने के लिए इन निर्देशों को पढ़ने के लिए कहें। कोहनी को लुढ़का, ट्यूबलर या त्रिकोणीय पट्टियों के साथ बांध दिया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

रोल-अप पट्टियाँ का प्रयोग करें
छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 1
1
पता है कि लुढ़का पट्टियों के विभिन्न प्रकार हैं। आप उन्हें तीन अलग-अलग सामग्रियों से बने बाजार पर पा सकते हैं: एक व्यापक तौलिए, लोचदार या लोचदार संपीड़न के साथ। प्रत्येक सामग्री की अपनी विशिष्ट विशेषताएं हैं
  • विस्तृत बुनाई पट्टियाँ: इस प्रकार की पट्टी में बहुत अधिक वेंटिलेशन की अनुमति होती है, लेकिन कोहनी पर ज्यादा दबाव नहीं डालता है और जोड़ों का समर्थन नहीं करता है। घाव ड्रेसिंग के लिए ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है
  • लचीला पट्टियाँ: ये कोहनी के आकार का पालन करते हैं, और आम तौर पर इसका प्रयोग किया जाता है जब मोचों और नस्लों में ऊतकों को समर्थन देने के लिए समर्थन की आवश्यकता होती है।
  • लोचदार संपीड़न पट्टियाँ: यदि आप कोहनी में घायल हो गए हैं तो इसका उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा प्रकार की पट्टी है और इसे आपको जगह में रखने के लिए अतिरिक्त सहायता चाहिए।
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 2
    2
    घायल व्यक्ति से पूछें कि आप अपनी कोहनी फ्लेक्स में मदद करना चाहते हैं। परिसंचरण को सुविधाजनक बनाने के लिए आपको इसे थोड़ा झुकाव स्थिति में लपेटने की आवश्यकता होगी और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आगे की चोट नहीं होती है। पीड़ित को एक आरामदायक स्थिति में सीट करें और कोहनी को 45 और 9 0 डिग्री के बीच के कोण पर थोड़ा मोड़ दें।
  • यह आसान है यदि विषय दूसरे हाथ से हाथ और कोहनी का समर्थन करता है, या एक आड़ू या सोफे के हाथ में एक फ्लेक्ड स्थिति में आराम करता है।
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 3
    3
    शिकार की कलाई की जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा धैर्य की जांच करना अच्छा होता है कि रक्त परिसंचरण नियमित है। यदि यह खराब परिसंचरण है, तो आपको कम तंग पट्टी लपेटनी पड़ेगी। दिल की धड़कन को देखने के लिए मध्य और तर्जनी उंगली से दबाने के द्वारा कलाई पर नाड़ी की तलाश करें. एक बार जब आप अपनी कलाई पाएं, तो घड़ी को देखो और गिनती करें कि एक मिनट के अंदर आपको कितने धड़कता है यदि आप 60 और 100 के बीच में सुनाते हैं, तो व्यक्ति का अच्छा परिसंचरण होता है। इस सीमा के बाहर का कोई भी परिणाम इंगित करता है कि आपको स्लैक बैंड को सामान्य से अधिक ढीला करना चाहिए।
  • आप नाखूनों में केशिका भरने का परीक्षण भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको किसी व्यक्ति के नाखूनों पर कुचलने या दबाव डालना होगा। जब आप इसे दबाते हैं, तो आपका नख सफेद दिखता है और जब आप दबाव जारी करते हैं तो सामान्य गुलाबी रंग 2 सेकंड से कम समय में वापस आ जाना चाहिए। यदि नेल 3 से अधिक सेकंड के लिए सफेद रहती है, तो उस व्यक्ति का खराब रक्त प्रवाह होता है
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 4
    4
    घायल क्षेत्र में बैंड। पट्टी के रोल को खोलें और इसे कोहनी और कलाई (लगभग 7.5 सेमी नीचे कोहनी के नीचे) के बीच जगह दें। जब आप लपेटना शुरू करते हैं, तो प्रत्येक पारगमन को थोड़ी-थोड़ी ओवरलैप करते हैं ताकि अंत में जगह स्थिर रहे।
  • आंत कोहनी को 45 और 9 0 डिग्री के बीच की स्थिति में लपेटें।
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 5
    5
    हाथों के बाकी हिस्सों को लपेटें सर्पिल आंदोलन के बाद पट्टी पर जारी रखें। प्रत्येक परत को पिछली परत के एक तिहाई से दो तिहाई तक कवर किया जाना चाहिए, यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पट्टी की जगह तय हो गई है जब तक पट्टी को कोहनी से कम से कम 7.5 सेंटीमीटर तक बांधा जा रहा हो, तब तक आपको मछलियां लपेटें।
  • यदि आप चाहते हैं कि आप घाव क्षेत्र पर एक और परत जोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 6
    6
    पट्टी को ठीक करें हाथ और घायल क्षेत्र को लपेटने के बाद, आपको जगह में पट्टी को ठीक करना होगा। आप टर्मिनल भाग को पिछली परत से कनेक्ट करके ऐसा कर सकते हैं:
  • एक सुरक्षा पिन, एक क्लिप या चिकित्सा टेप का टुकड़ा
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 7
    7
    सत्यापित करें कि संचलन सही है विषय पूछें अगर पट्टी बहुत तंग है। यदि ऐसा है, तो ड्रेसिंग को बदल दें ताकि व्यक्ति को और अधिक सहज महसूस हो। अपने दिल की धड़कन फिर से जांचें. अब आपको यह देखना चाहिए कि नाड़ी और रक्त परिसंचरण बदल गए हैं। यदि कलाई अभी भी 60 और 100 के बीच है, तो इसका संचलन ठीक है और पट्टी बहुत तंग नहीं है।
  • आप अभी भी कील तकनीक का उपयोग कर सकते हैं अपने नाखूनों में से एक पर दबाएं और देखें कि सामान्य गुलाबी रंग पर वापस जाने के लिए कितना समय लगता है। यदि चार से अधिक सेकंड पास, रक्त परिसंचरण अच्छा नहीं है, जिसका मतलब है कि पट्टी बहुत तंग है।
  • विधि 2

    ट्यूबलर पट्टियाँ का प्रयोग करें
    छवि का शीर्षक स्ट्रैप ए कोहनी चरण 8
    1
    संयुक्त चोट लगने पर ट्यूबलर पट्टी का उपयोग करें या आपको ड्रेसिंग के साथ घाव को कवर करना होगा। ट्यूबलर पट्टियाँ, जैसा कि नाम से पता चलता है, टिशू ट्यूब, जिसमें एक व्यक्ति के हाथ को क्षतिग्रस्त संयुक्त, जैसे कोहनी के समर्थन में डालने के लिए डाला जाता है। इस प्रकार की पट्टी को संकेत दिया जाता है, भले ही कोहनी को एक कट या घाव हो, क्योंकि यह ड्रेसिंग फर्म को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 9
    2
    अपनी कोहनी को थोड़ा मोड़ दो और अपनी कलाई की जांच करें। पट्टी रोल के साथ, यह देखना महत्वपूर्ण है कि उस व्यक्ति के पास अच्छा परिसंचरण है आप अपनी तर्जनी और मध्य उंगली विषय की कलाई पर रखकर ऐसा कर सकते हैं और गिनती करते हैं कि एक मिनट में आपको कितने धड़कते हैं। यदि वे 60 और 100 के बीच हैं, तो व्यक्ति का अच्छा परिसंचरण है और आप पट्टी के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • इसके अलावा आप सावधानी से जांच कर सकते हैं अगर रोगी को नाखूनों में से एक पर दबाकर रक्त का अच्छा प्रवाह होता है। नाखून गुलाबी होते हैं, लेकिन यदि आप उन पर दबाते हैं तो सफेद हो जाते हैं। जब कील जारी की जाती है, तो इसे चार सेकंड में गुलाबी फिर से वापस करना होगा - अन्यथा रक्त परिसंचरण अच्छा नहीं है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक कोहनी चरण 10
    3



    उस क्षेत्र को मापें जिसे आप पट्टी में करना चाहते हैं और तदनुसार पट्टी काट लेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए टेप उपाय का उपयोग करें कि लंबाई पर्याप्त है कलाई और कोहनी के बीच आधे रास्ते को बगल की ऊंचाई तक बढ़ाएं और सही लंबाई के ट्यूबलर पट्टी को काट लें।
  • यदि आप घुसने की जल्दी में हैं और टेप का कोई उपाय नहीं है, तो आप विषय के बांह पर पट्टी रख सकते हैं और इसे आकार के आकार में काट कर आप सही सोचते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि हाथ कलाई और कोहनी के बीच में बगल के बीच के बीच के बिंदु से 50 सेमी का आकार लेता है, तो आपको ट्यूबलर पट्टी काट देना चाहिए ताकि यह 50 सेमी लंबा हो।
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 11
    4
    घाव को कवर करें (यदि घाव मौजूद है) यदि कोहनी घायल हो गया था, तो ट्यूबलर पट्टी रखने से पहले इसे कवर करें। क्षेत्र को साफ करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड या बेताडीन के साथ और इसे लगभग पांच मिनट के लिए सूखा दें। पीड़ित को कोहनी को थोड़ा मोड़ दो और ड्रेसिंग लागू करें।
  • आप एक मेडिकल टेप के साथ धुंध को पकड़ कर रख सकते हैं या ट्यूबलर पट्टी धागे जब इसे पकड़ने के लिए विषय पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 12
    5
    हाथ पर पट्टी खींचो खुली पट्टी को खींचने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें ताकि आप इसे अपने हाथ और हाथ पर पर्ची कर सकें। विषय कोहनी सीधे और धीरे से ड्रेसिंग, कोहनी और हाथ के बाकी हिस्सों पर ट्यूबलर बैंड खींचें। आप इसे उसी तरह से करना चाहिए जिससे आप अपने पैरों पर जुरस डालते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि एक बार पट्टीदार होने के बाद पट्टी फ्लैट होती है। सभी झुर्रियों को हटा दें
  • छवि का शीर्षक पट्टा एक कोहनी चरण 13
    6
    जाँच करें कि पट्टी बहुत तंग नहीं है पट्टी के साथ, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि ट्यूबलर बैंड बहुत तंग नहीं है। दिल की धड़कन की गिनती या नाखून पद्धति का उपयोग करके शिकार की कलाई को फिर से जांचें।
  • यदि स्पंदन बदल गए हैं या नेल सामान्य रंग पर लौटने के लिए अधिक समय लेता है, तो पट्टी बहुत तंग है और आपको इसे नरम बनाने के लिए थोड़ा खींचना होगा।
  • विधि 3

    त्रिकोणीय पट्टियाँ का प्रयोग करें
    छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक कोहनी चरण 14
    1
    एक दोहन की तरह एक त्रिकोणीय पट्टी का उपयोग करें आमतौर पर त्रिकोणीय पट्टियां कोहनी और हाथ का समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन वे जगह में ड्रेसिंग रखने में भी मदद कर सकते हैं। फिर से, अपने आप की बजाय, किसी और पर त्रिकोणीय पट्टी डालना आसान है, इसलिए यदि आप घायल व्यक्ति हैं, तो किसी की सहायता मांगें।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक कोहनी चरण 15
    2
    नब्ज की जाँच करें और कोहनी मोड़ो। अन्य पट्टियों के लिए, इस विषय के रक्त परिसंचरण की स्थिति जानना महत्वपूर्ण है। मरीज को मोड़ (या फ्लेक्स) से 90 डिग्री कोण के कोण पर कोहनी से पूछें दिल की धड़कन की जांच. आप अपनी कलाई पर अपनी मध्य उंगली और तर्जनी डालकर ऐसा कर सकते हैं और एक मिनट में कितने धड़कते हैं (उन्हें 60 से 100 के बीच होना चाहिए)।
  • आप परिसंचरण की गुणवत्ता की जांच करने के लिए एक नाखून पर भी दबा सकते हैं। जैसा कि पहले से ऊपर बताई गई है, जब आप इसे दबाते हैं, तो कील सफेद हो जाती है, लेकिन चार सेकंड के भीतर अपने प्राकृतिक रंग में वापस आना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो व्यक्ति का खराब परिसंचरण होता है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक कोहनी चरण 16
    3
    घायल एक का समर्थन करने के लिए स्वस्थ हाथ का उपयोग करें उस विषय से पूछिए जिसे आप छाती में घायल बांह को रखने और घायल कोहनी को स्वस्थ हाथों से पकड़कर सहायता कर रहे हैं। यह रैपिंग प्रक्रिया को बहुत आसान बना देगा। यदि आप दोहन के रूप में त्रिकोणीय पट्टी का उपयोग करते हैं, तो उस व्यक्ति पर तय होने से पहले इसे खुले होना चाहिए। ऐसा करने का यह सही समय है
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक कोहनी चरण 17
    4
    जगह में पट्टी रखो धीरे-धीरे इसे रोगी के हाथ में रखकर गर्दन के पीछे चारों ओर लपेटो। बांह की दूसरी छमाही को हाथ रखो ताकि ऊपरी हिस्से को पट्टी के दूसरी तरफ कंधे पर मिलें। फिर इसे एक गाँठ के साथ टाई
  • आप कोहनी क्षेत्र में पट्टी के छोर डाल सकते हैं, या उन्हें सुरक्षा पिन या क्लिप के साथ तय किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक कोहनी चरण 18
    5
    सुनिश्चित करें कि बैंड बहुत तंग नहीं है इस विषय से पूछें कि वह कैसा महसूस करता है यदि यह तंग लगता है, यह थोड़ा ढीला। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि संचलन बांह में अवरुद्ध नहीं है व्यक्ति की कलाई को फिर से जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह परिवर्तित नहीं हुआ है।
  • टिप्स

    • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या कर रहे हैं, या आपको लगता है कि आपकी कोहनी को तोड़ा जा सकता है, तो पेशेवर के नियंत्रण में इसे पाने के लिए अस्पताल जाना बेहतर होगा।

    चेतावनी

    • पट्टी को कसकर लपेटकर मत करें, क्योंकि आप पीड़ित के हाथों में रक्त परिसंचरण को अवरुद्ध कर सकते हैं और उंगलियों में संवेदनशीलता खो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com