कैसे Isopropyl शराब का उपयोग करें

Isopropyl शराब छोटे कटौती और खरोंच के लिए प्राथमिक चिकित्सा के रूप में प्रयोग किया जाता है। यदि आप एक छोटे से कट या घर्षण करना पड़ते हैं, isopropyl शराब बहुत प्रभावी आर्थिक एंटीसेप्टिक हो सकता है अधिक गंभीर और गहरे घावों के लिए यह अधिक उपयुक्त चिकित्सा देखभाल का सहारा लेना बेहतर है, लेकिन कम गंभीर आइसोप्रोपिलल अल्कोहल के लिए ठीक है।

कदम

छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल चरण 1 का उपयोग करें
1
70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल का प्रयोग करें। सस्ते और कम केंद्रित समाधान भी कम प्रभावी हो सकते हैं Isopropyl शराब में पहले से ही अपेक्षाकृत कम लागत है, इसलिए पैसे बचाने और सही खरीदने की कोशिश मत करो। आप इसे स्टॉक में कुछ दुकानों में एक सस्ती कीमत पर भी खरीद सकते हैं, अगर आपको इसकी आवश्यकता है इस प्रकार की स्थिति के लिए जरूरी कुछ कपास गेंदों या धुंध प्राप्त करें।
  • छवि का उपयोग करें रिबिंग अल्कोहल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    साबुन और पानी के साथ घाव से साफ दिखाई गंदगी इसके अलावा एक का उपयोग करें खारा समाधान बाँझ प्रभावी हो सकता है और एक व्यवहार्य विकल्प है, यदि आपके पास यह उपलब्ध है। आप घाव को धोने के दौरान किसी भी त्वचा को निकालना नहीं पड़ता है। हालांकि, अगर घर्षण में विदेशी निकायों की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, तो उन्हें हटाने के लिए अधिक सावधानीपूर्वक सफाई की आवश्यकता हो सकती है, ताकि एक स्वस्थ त्वचा की सतह बना सकें जिससे बेहतर घाव भरने की अनुमति मिल सके।
  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल का उपयोग करें चरण 3
    3
    एक सूती गेंद या धुंध का एक टुकड़ा में पर्याप्त आइसोप्रोपील शराब डालो (यह बाँझ नहीं होना चाहिए, लेकिन बिल्कुल साफ है)। धीरे से शराब की एक हल्की परत को घाव पर लागू करें और इसे हवा में सूखा दें त्वचा के क्षेत्र में स्टरलाइज़ करते हुए, घाव के केंद्र से बाहर जाने से और एक ही कपास बॉल के साथ प्रक्रिया को दोहराए बिना, गाढ़ा परिपत्र गति करने के लिए बेहतर है। जब तक आप संतुष्ट न हों और आपकी त्वचा अच्छी तरह से कीटाणुरहित हो जाए, तब तक आप इसे दो या तीन बार शराब में लथपथ नए कपास झाड़ू के साथ कर सकते हैं। 10-15 सेकंड के लिए सूखी हवा छोड़ दें घाव पर झटका मत, क्योंकि लार बाँझ नहीं है और इस क्षेत्र को दूषित कर सकता है। आराम करो और उसे सूखा दें यह हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रक्रिया में बिल्कुल सही है जहां बैक्टीरिया मारे गए हैं - शराब की बैक्टीरिया की दीवारों का जोखिम उन्हें मारता है



  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    एक बाँझ पट्टी के साथ पट्टी पैच का उपयोग करें यदि कटौती छोटे हैं यदि घाव का क्षेत्र बड़ा हो तो बाँझ पट्टियां और धुंध आवश्यक हो।
  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल का उपयोग करें चरण 5
    5
    ड्रेसिंग को हर दिन बदलें, लेकिन अब शराब का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है वास्तव में, पहले से ही बाँझ घावों पर शराब का प्रयोग करने से त्वचा को सूखने और उपचार में देरी हो सकती है। बेहतर विकल्प ट्रिपल एंटीबायोटिक मरहम, वैसलीन या मुसब्बर वेरा का दैनिक उपयोग होता है, जो घाव को नम रखते हैं। याद रखें कि घाव नम होना चाहिए और उपचार के लिए तेजी से होने के लिए बरकरार त्वचा सूखे रहनी चाहिए। यहां तक ​​कि हवा में घाव को छोड़कर आमतौर पर उपचार की गति बढ़ती है, लेकिन आपको अच्छे परिणाम नहीं मिल सकते हैं
  • टिप्स

    • जब आप घाव पर शराब लागू करते हैं, तो गाढ़ा आंदोलन का उपयोग करें
    • उचित मलहम के साथ हर दिन बाँझ पट्टियां रखो।
    • 70% आइसोप्रोपिल अल्कोहल, बाँझ पट्टियाँ और मलहम का प्रयोग करें।
    • उसे बांधने से पहले घाव को सूखा दें।

    चेतावनी

    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल न डालें जब यह बहुत ही गहरे घावों के लिए आता है
    • आइसोप्रोपिलल अल्कोहल निगल मत करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com