मुँहासे फेलीना का इलाज कैसे करें

क्या आपने अपनी बिल्ली की ठोड़ी पर छोटे काले धब्बों का ध्यान रखा है? यह बिल्ली के समान मुँहासे हो सकती है, यह ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र या जाति के बिल्लियों को प्रभावित कर सकती है, खासकर यदि वे बुजुर्ग हैं इसके कारण अज्ञात हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि तनाव, एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली, खराब सफाई और अन्य त्वचा विकारों की शुरुआत इसकी शुरुआत कर सकती है। हालांकि यह एक विशेष रूप से गंभीर रोग विज्ञान नहीं है, यह बिल्ली के लिए परेशान हो सकता है, खासकर अगर फोड़े संक्रमित हो जाते हैं। सौभाग्य से, आप इसका इलाज करने के लिए कुछ सरल प्रक्रियाओं का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मुँहासे फेलीना को पहचानें
छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 1
1
छोटे काले फोड़े की उपस्थिति की जांच करें। आमतौर पर, इन त्वचा के घावों को बिल्ली की ठोड़ी पर पाया जाता है ये दांत या छोटे, कठिन काले धब्बे हैं। बिल्ली को ठोड़ी के नीचे रखकर, आप स्पर्श करने के लिए किसी न किसी त्वचा का एक हिस्सा महसूस कर सकते हैं।
  • हालांकि मुँहासे मुख्य रूप से ठोड़ी पर पाया जाता है, यह होंठों पर भी हो सकता है।
  • ट्रीट फैलाइन मुँहासे चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    मुँहासे के संभावित कारणों की खोज करें हालांकि विशिष्ट कारण अज्ञात हैं, वहाँ कई कारकों है कि शुरुआत पैदा कर सकता है, सफाई का अभाव है, ठोड़ी पर खाद्य मलबे के संचय और उम्र बढ़ने की वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली के एक कम करने भी शामिल है। मुँहासे आमतौर पर एक हल्के और हानिरहित विकार है, लेकिन यह परेशान करता है, तो pimples क्योंकि बैक्टीरिया के संक्रमित हो जाते हैं बन सकता है।
  • फोड़े मोमी सेबम द्वारा बनाई जाती हैं जो बाल कूप में जमा होती हैं, जिसके कारण यह बढ़ता है और त्वचा की सतह पर इसे दिखाई देता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फैलेंस मुँहासे चरण 3
    3
    यह देखने के लिए जांचें कि फोड़े संक्रमित हैं या नहीं। एक संक्रमण के मामले में, प्रभावित क्षेत्र अधिक सूजन और ठोड़ी अधिक प्रमुख दिखाई दे सकता है ऐसा लग सकता है कि बिल्ली ठोड़ी को आगे बढ़ाती है और आप फोड़े से रक्त स्राव (पानी या खराब और पीड से संक्रमित) की उपस्थिति देख सकते हैं।
  • संक्रमण फोड़े के फैलने या बैक्टीरिया के अंदर सेबम के प्रदूषण के कारण होता है। आप इस बात के लिए मिलता है, तो आप त्वचा की सूजन को रोकने और जोखिम है कि बिल्ली जरूरत से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र खरोंच, जलन पैदा करने और संक्रमण बिगड़ती से बचने के लिए तत्काल उपचार की जरूरत है।
  • ट्रीट फैलेंड मुँहासे चरण 4 नामक छवि
    4
    यह देखने के लिए जांच करें कि आपकी ठोड़ी की त्वचा में चमड़े की उपस्थिति है। यदि आपकी बिल्ली में कई चकत्ते हैं, तो रोम शायद गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसमें निशान के ऊतक के गठन और प्रभावित क्षेत्र में बालों के अभाव में कमी शामिल है, जो त्वचा को चमड़े की उपस्थिति देता है।
  • यदि आपने बिल्ली के शरीर पर कठोर या चमड़े की त्वचा के कुछ क्षेत्रों को देखा है, तो इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं इसी तरह की समस्या अन्य विकारों के कारण हो सकती है जिनके लिए उचित उपचार की आवश्यकता होती है, जैसे कि खाद्य एलर्जी या ट्यूमर
  • भाग 2

    निदान मुँहासे फेलीना
    ट्रीट फैलेंड मुँहासे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    पशु चिकित्सक को बिल्ली लाओ अगर जानवर में काले pimples हैं, लेकिन कोई अन्य समस्याएं नहीं मिल रही हैं, पशु चिकित्सक केवल निस्संक्रामक के साथ क्षेत्र को साफ रखने की सिफारिश कर सकता था। आपको प्रभावित क्षेत्र को पतला क्लोरहेक्सिडाइन समाधान के साथ धोने और मुँहासे के विकास की निगरानी करने की सलाह दी जा सकती है। हालांकि, अगर क्षेत्र परेशान, सूजन या संक्रमित है, तो आपको स्थिति का पता लगाने और बिल्ली की सामान्य स्थिति की जांच करने के लिए कुछ परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर और आवर्तक त्वचा के घावों के कारण हो सकता है। बिल्ली फिर एनीमिया की जांच करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण कर सकती है और इस तरह सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा और अंगों के स्वास्थ्य की स्थिति निर्धारित कर सकती है।
  • ट्रीट फैलीन मुँहासे चरण 6 नामक छवि
    2
    बिल्ली को एक कीट नियंत्रण में सबमिट करें पशु चिकित्सक यह जांचने का निर्णय ले सकता है कि क्या कुछ परजीवी, जैसे कि डेमोडेक्स माइट, बिल्ली के बाल follicles को वसाहत कर रहे हैं। ये वास्तव में गलती मुँहासे के समान विकार पैदा करने में सक्षम हैं परीक्षण करने के लिए, पशुचिकित्सक एक अभी भी बरकरार उबाल निचोड़कर एक सूक्ष्मदर्शी स्लाइड पर अपनी सामग्री एकत्र करेगा और किसी भी कीट के लिए इसे जांचने के लिए आगे बढ़ेंगे।
  • इस घटना में आपको परजीवी की उपस्थिति मिलती है, डॉक्टर पशु चिकित्सा शैंपू, कीटनाशक स्नान या स्प्रे के साथ कुछ सामयिक उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 7
    3
    अन्य संक्रमणों की जांच करें पशु चिकित्सक अन्य संक्रमणों की जांच कर सकता है, जैसे कि दाद, जिससे त्वचा की जलन और जलन हो सकती है। चेक एक बाँझ झाड़ू को चूसने या बिल्ली की त्वचा पर ब्रश को जीव के नमूने लेने के लिए किया जाता है। नमूना तो एक परिवहन माध्यम में रखा जाता है और विश्लेषण करता है कि कवक के विकास से पता चलता है कि दाद के कारण होता है।
  • टाम्पन न केवल यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि कौन से बैक्टीरिया मौजूद हैं, बल्कि यह भी तय करने के लिए कि संक्रमण का मुकाबला करने के लिए कौन से एंटीबायोटिक दवाएं संचालित होंगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 8



    4
    बायोप्सी करें मुँहासे की बिल्ली का एक निश्चित निदान बायोप्सी के साथ किया जाता है जिसमें संक्रमित क्षेत्र से ऊतक के एक छोटे हिस्से को हटाने शामिल है। नमूना तो परीक्षा के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है और निदान करने के लिए भेजा जाता है।
  • यह प्रक्रिया भी आप इस तरह के कण के रूप में मुँहासे के लिए अन्य predisposing कारकों, बाहर करने के लिए (कि त्वचा मुँहासे से एक संक्रमण का अनुकरण के तहत अपने स्वयं के बिल खुदाई) की अनुमति देता है, कैंसर या autoimmune रोग इओसिनोफिलिक ग्रेन्युलोमा जटिल रूप में जाना जाता का एक प्रकार है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 9
    5
    याद रखें कि एक चिकित्सा हमेशा आवश्यक नहीं है बिल्ली के मुँहासे के सभी मामलों में पशु चिकित्सा चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती है यदि आपकी बिल्ली में सीमित संख्या में ब्लैकहैड्स (ब्लैकहैड्स) होते हैं जो जलन पैदा नहीं करते हैं, तो आप घर पर समस्या को सुरक्षित तरीके से हल कर सकते हैं। आप आसानी से प्रभावित क्षेत्र को धीरे से धो सकते हैं और बिल्ली के खाने के बाद इसे साफ रख सकते हैं।
  • इसके बजाय, अगर आपकी बिल्ली को पहले से संक्रमित फोड़े से पीड़ित किया गया है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3

    मुँहासे फेलीना का इलाज
    छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 10
    1
    स्वच्छ निर्जलित फोड़े अगर बिल्ली को फोड़ा है, लेकिन संक्रमण का कोई निशान नहीं है, तो साधारण सफाई के साथ आगे बढ़ें यदि आप एथिल अल्कोहल का उपयोग करना चाहते हैं, तो शराब के एक कपास झाड़ू लें और एक दिन में दो बार अपनी मुस्कराहट पर रगड़ें जब तक कि मुंह गायब न हो जाए। या आप एक सामयिक सफाईदार जैसे गुलाबी क्लोरहेक्सिडीन का उपयोग कर सकते हैं, जो साबुन और केंद्रित समाधान में उपलब्ध है। प्रत्येक 100 मिलीलीटर पानी के समाधान के बारे में 5 मिलीलीटर की मात्रा का पानी देते हैं, एक कपास की गेंद को भिगोएँ और दिन में दो बार बिल्ली की ठोड़ी पर रगड़ें। प्रभावित क्षेत्र को चेक में रखें और अगर समस्या बदतर हो जाए, तो अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
    • क्लोरहेक्सिडिन का उपयोग बिल्लियों के इलाज के लिए किया जा सकता है क्योंकि यह विषैला नहीं है और खुजली का कारण नहीं है। यह बैक्टीरिया से त्वचा को असंगत करता है और संभावनाओं को कम करता है कि ये बाल follicles का उपनिवेश करते हैं।
  • ट्रीट फैलेन मुँहासे चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फॉलिक्युलर वॉश बनाने के लिए एक शैम्पू का उपयोग करें बिल्ली की ठोड़ी को धोने के लिए, इसे पानी में भिगोने वाले कपास की गेंद से गीला करें और बैंजोल पेरोक्साइड आधारित शैम्पू की एक बूंद जोड़ें। ठोड़ी पर इसे घिसना और इसे 5 मिनट के लिए कार्य करना चाहिए। क्षेत्र में अच्छी तरह से कुल्ला एक साफ फलालैन कपड़े का उपयोग कर कुल्ला। यदि आप बिल्ली के पूरे शरीर का इलाज करना चाहते हैं, तो शैम्पू को हल्का करना, सभी बालों पर रगड़ना और गर्म पानी से कुल्ला करना। सुबह में प्रभावित इलाके और एक शाम को धो लें। यदि आप लालिमा या जलन की उपस्थिति देखते हैं, तब तक उपचार बंद करो जब तक कि त्वचा ठीक नहीं हो जाती है, फिर शैम्पू को कम करके आगे बढ़ें।
  • क्योंकि इस पदार्थ पोंछते अंदर प्रवेश अच्छी तरह से रोम, बैक्टीरिया को नष्ट करने और अतिरिक्त मोमी सीबम कि मुँहासे पैदा कर सकता है को दूर करने बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के आधार पर पालतू जानवरों के लिए शैम्पू बिल्ली मुँहासे उपचार में उपयोगी है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट फाइलाइन मुँहासे चरण 12
    3
    बिल्ली की त्वचा में एक गर्म संकुचन लागू करें गर्म, मध्यम नमकीन पानी की कपास की गेंद छिड़कें। पानी तैयार करने के लिए, इसे उबाल लें और नमक का एक चम्मच जोड़ें। समाधान हलचल और इसे ठंडा होने तक शरीर के तापमान तक पहुंचने तक शांत रहें। समाधान में कपास की गेंद को भिगोएँ, इसे अतिरिक्त पानी निकालने और इसे बिल्ली की ठोड़ी पर रखें। इसे 5 मिनट के लिए रखें और दिन में 2-3 बार ऑपरेशन को दोहराएं जब तक कि खारा मात्रा में टूट न जाए या कम हो जाए।
  • एक गर्म संकुचन फोड़े के आकार को कम करने या उन्हें फट करने में मदद कर सकता है दोनों मामलों में, रोम पर दबाव कम हो जाएगा, जो अन्यथा त्वचा की जलन हो सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ट्रीटलाइन मुँहासे चरण 13
    4
    पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद बिल्ली को एंटीबायोटिक का प्रबंध करना पशुचिकित्सा त्वचा पर बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए पशु को दिया जाने वाला मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकता है। स्थापित खुराक के अनुसार मुंह से उनका पालन किया जाना चाहिए, जब तक कि मुंह गायब न हो जाए, तब चक्र कम से कम एक सप्ताह के लिए जारी रहता है। एंटीबायोटिक दवाओं में जो आम तौर पर बिल्ली के मुँहासे के लिए निर्धारित होते हैं:
  • सीफ़ेलेक्सिन: बीटा लैक्टम वर्ग से संबंधित पहली पीढ़ी वाले एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया को प्रभावित और नष्ट कर देती है। आम तौर पर रोजाना 30 से 50 मिलीग्राम की मात्रा दो बार होती है: एक 5 किलो पशु के लिए एक मानक खुराक दिन में दो बार 50 मिलीग्राम है। यह भोजन के साथ प्रशासन करने के लिए बेहतर है, अगर बिल्ली को एक संवेदनशील पेट और उल्टी की प्रवृत्ति है।
  • क्लिंडामाइसीन: लिनकोसामाइड्स के वर्ग से संबंधित है और बैक्टीरिया के प्रजनन को रोकता है। आमतौर पर, खुराक 5 और 10 किग्रा / दिन में दो बार के बीच मिलीग्राम पर्वतमाला है, लेकिन आप प्रति दिन केवल एक बार राशि को दोगुना और प्रशासन कर सकते हैं (एक प्रकार से 5 किलो बिल्ली दो बार एक 25 मिलीग्राम कैप्सूल लेना चाहिए दिन)। खाली पेट पर ले जाने पर इस एंटीबायोटिक के प्रभाव अधिक प्रभावी होते हैं।
  • क्लॉव्लैनीक एसिड के साथ अमोक्सिसिलिन: यह एंटीबायोटिक बैक्टीरिया के चयापचय के साथ हस्तक्षेप करता है और सेल की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है। खुराक 50 मिलीग्राम प्रति 5 किग्रा है: एक 5 किलोग्राम बिल्ली को रोजाना 50 मिलीग्राम खुराक दो बार, भोजन के साथ या अलग से दिया जाएगा।
  • ट्रीट फैलेन मुँहासे चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    बिल्ली के मुँहासे को रोकें हालांकि पुराने बिल्लियों अधिक मुँहासे से ग्रस्त हैं (शायद इसलिए कि गठिया यह मुश्किल सौंदर्य और ठोड़ी से भोजन अवशेषों को हटाने बनाता है), वहाँ कुछ चीजें आप संभावना को कम करने के लिए कर सकते हैं। अगर आपकी बिल्ली को अतीत में मुँहासे से पीड़ित हुआ है, तो उसके चिन को पोंछ कर उसके पूरे क्षेत्र में खाया और सूख जाता है। इस तरह से आप सीबम के संचय और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचें जो कि फूल्स के अंदर फंस रहे भोजन के कारण होता है।
  • बिल्ली के मुँहासे के विकास में योगदान देने वाले जीवाणुओं के संचय को रोकने के लिए 2-3 दिनों तक अपना कटोरा धोने के लिए भी सलाह दी जाएगी।
  • टिप्स

    • जैल या एंटीबायोटिक क्रीम जैसे सामयिक उपचार आम तौर पर बिल्ली के मुँहासे के इलाज में नहीं होते हैं क्योंकि वे फूल्स को रोक सकते हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com