कैसे एक परत खरोंच से बचने के लिए

हर बार जब आप कट या खरोंचते हैं, तो आपकी त्वचा पर एक क्रस्ट बनाई जाती है। भले ही इसे खरोंचने के लिए प्रलोभन मजबूत हो, भले ही घावों को सही हीलिंग में बाधा न डालें और इसे निशान से बचा न दें। खरोंच से बचने के लिए, अपनी त्वचा को धुंध से ढंकें, और अपने आप को विचलित करने और अपने नाखून कहीं और रखने के तरीके ढूंढें।

कदम

भाग 1

एक परत को खरोंच से बचें
इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 1
1
यह कवर। एक पट्टी के साथ अच्छी तरह टेप करें और त्वचा को स्वाभाविक रूप से बहाल करने के लिए प्रतीक्षा करें एक परत को हटाकर उपचार की प्रक्रिया में बाधा आ सकती है और एक निशान बन सकता है। घाव को पकड़े हुए हो, आप क्रस्ट से छिपाने के लिए प्रलोभन का विरोध करने की संभावना अधिक होगी।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें एक स्कैब चरण 2
    2
    अपने आप को विचलित। दोनों हाथों को रखने के तरीके ढूंढें ताकि वे क्रस्ट को खरोंच नहीं कर सकें कुछ और करने के लिए उनका उपयोग करना, उपचार को खराब करने से बचने में आसान होगा। यदि आपको पर्याप्त विचित्रता मिल सकती है, तो आप थोड़ी देर के लिए इसके बारे में भी भूल जाएंगे। उदाहरण के लिए कोशिश करें:
  • खाना पकाने;
  • बुनाई;
  • कुछ साफ करो;
  • साइकिल से चलना;
  • चढ़ाई बनाना;
  • अभ्यास योग
  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 3
    3
    इसे खरोंच नहीं याद रखें अपने हाथ पर डाल करने के लिए कुछ ढूंढें जो एक अनुस्मारक के रूप में कार्य कर सकता है, उदाहरण के लिए एक चमकीला गहना या आपकी त्वचा से चिपके एक स्टाम्प। आप अपने हाथ के नाखूनों को भी रंग दे सकते हैं, जो आप गौशी पॉलिश के साथ खरोंच करने के लिए करते हैं या सामान्य से पूरी तरह से अलग होते हैं, उदाहरण के लिए काले यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो रिमाइंडर को देखकर आपको पता चल जाएगा कि हाथ क्रस्ट के करीब है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 4
    4
    क्रस्ट को खरोंचने के लिए खुद को इनाम दें अपने आप से एक सौदा करें: यदि आप पूरे दिन खुद को खरोंच नहीं कर सकते हैं, तो आप कुछ खास हो सकते हैं। यदि पूरे दिन बहुत अधिक लगता है, तो आप 6-8 घंटे तक चले जाने के बाद खुद को इनाम देने का निर्णय ले सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आप इससे प्रभावित नहीं हैं dermatillomania. यह एक मनोवैज्ञानिक विकार है जो लगातार बाध्यकारी तरीके से त्वचा को खरोंच करने की ओर जाता है। चूंकि यह केवल एक चिकित्सक द्वारा इलाज किया जा सकता है, अगर आपको लगता है कि आप प्रभावित हैं, तो एक योग्य चिकित्सक से मदद लें
  • भाग 2

    घाव लपेटो
    इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 6
    1
    साबुन और पानी के साथ घाव को धो लें इसे खरोंच करने की इच्छा को रोकने के लिए इसे सही तरीके से पट्टी करना महत्वपूर्ण है कटऑफ और खरोंच दिन के आदेश हैं और ज्यादातर मामलों में उपचार के दौरान एक स्कैब का गठन होता है। एक जीवाणुरोधी के बजाय एक ग्लिसरीन साबुन के साथ घाव को धोने की कोशिश करें, यह अधिक उपयुक्त है क्योंकि यह त्वचा को moisturize और पोषण देने की अनुमति देता है। धीमी और नाजुक आंदोलनों के साथ क्रस्ट को साफ करें जिससे कि इसे अनप्लग करने का जोखिम न हो, फिर अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने के लिए तौलिया के साथ इसे दबाएं।



  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाइए स्कैब चरण 7
    2
    एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें, कई सामयिक एंटीबायोटिक क्रीम और मलहम हैं। उनका कार्य घावों को तेज करने के लिए नहीं है, बल्कि हर तरह के रोगाणुओं को मारने के लिए जो इसे दूषित कर सकते हैं। एक बार लागू होने पर, मरहम थोड़ा सा जलने का कारण हो सकता है, लेकिन घाव के सर्वोत्तम संभव उपचार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिरोध करना महत्वपूर्ण है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 8
    3
    घाव को कवर करें जबकि क्रस्ट है। आपको शायद यह सिखाया गया है कि घावों को कवर नहीं करना बेहतर है, लेकिन कुछ हालिया अध्ययनों ने इसके विपरीत दिखाई है। संभवतया, इसे कम से कम 4-5 दिन का रूप लेना होगा और घाव को ठीक करना होगा। इसे पूरी अवधि के लिए कवर करें।
  • भाग 3

    क्रस्ट का ख्याल रखना
    इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 9
    1
    समझें कि इसे हटाने का अधिकार क्यों नहीं है। जब आप अपनी त्वचा को काट या खरोंचते हैं, तो कुछ रक्त कोशिकाएं जिन्हें प्लेटलेट कहा जाता है, उस बिंदु पर एक थक्का बनाने के लिए कुल मिलाकर शुरू होता है जहां आप खुद को चोट पहुँचाते हैं यह जमावट प्रक्रिया एक सुरक्षात्मक पट्टी के रूप में कार्य करती है जो घाव से रक्त तक चलती रहती है। अपने महत्वपूर्ण कार्य को देखते हुए, क्रस्ट फॉर्म को जाने और अपने पाठ्यक्रम को चलाने के लिए आवश्यक है कि शरीर को स्वतंत्र रूप से ठीक करने दें।
  • इमेज का शीर्षक नहीं उठाओ स्कैब चरण 10
    2
    आंखों पर पट्टी को हर दिन बदलें हर बार जब आप इसे गीला करते हैं, तो आपको उसे साफ से बदलना होगा (यह भी एक दिन में कई बार होता है)। भले ही आप गीली न हों, उस दिन के एक क्षण को ठीक करें जब आप इसे एक नए से बदल दें परत को धीरे से धो लें, फिर इसे एक साफ ड्रेसिंग के साथ कवर करें।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 11
    3
    संक्रमण के लक्षणों के लिए दैनिक घाव की जांच करें। यदि पपड़ी नरम दिखाई देती है, तो पराजय घाटे से ग्रस्त हो या यदि आपको लगता है कि यह रंग बदल गया है, तो यह हिस्सा संक्रमित हो सकता है। इसी तरह, अगर घाव सूजन, लाल या ठंडा करने के लिए गर्म है, इसका मतलब है कि संक्रमण हो सकता है। इनमें से किसी भी मामले में डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं चुनें स्कैब चरण 12
    4
    थोड़ी देर रुको। जल्दी या बाद में, क्रस्ट अपने आप से नई त्वचा का खुलासा करेंगे। अगर सब ठीक हो जाता है, तो यह आपकी हस्तक्षेप के बिना स्वायत्तता से आ जाएगा। आम तौर पर, आपको लगभग 1-2 सप्ताह इंतजार करना होगा। यदि 15 दिनों के बाद घाव अभी तक चंगा नहीं हुआ है, तो यह एक चिकित्सक द्वारा जांच कराना उचित है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com