घर में बुखार का इलाज कैसे करें

बुखार (जिसे पाइरेक्सिया भी कहा जाता है) शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया होती है, जब यह संक्रमण के लिए जिम्मेदार वायरस और बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए सक्रिय होता है। इन रोगाणुओं पैदा करना कर सकते हैं जब शरीर का तापमान सामान्य रहता है (जिसके बारे में 36.5 डिग्री सेल्सियस है) है, जबकि जब नमक बहुत रोगाणु कमजोर कर सकते हैं, काफी पुन: पेश करने के लिए उनकी क्षमता सीमित है। बुखार भी विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। चूंकि यह विधि शरीर अपने स्वयं के प्रयासों से चंगा करने के लिए द्वारा पसंद किया है, यह, व्यवहार किया जाना चाहिए तभी होता है जब शरीर को संक्रमण को संभालने के लिए भी कमजोर हो जाता है जब यह बहुत अधिक है और यह असहनीय हो जाता है या जब यह अत्यंत अक्षम करना है। हालांकि समय घर पर बुखार का इलाज करने के लिए आसान है के अधिकांश, यह उचित होगा, हालांकि, आपातकालीन कक्ष में तुरंत जाना है, तो यह भी गंभीर निर्जलीकरण, होंठ के नीले मलिनकिरण, जीभ, या नाखून, गंभीर सिर दर्द, दु: स्वप्न के साथ , चलने में कठिनाई, श्वास या आक्षेप के साथ समस्याओं

कदम

विधि 1

गृह परिवेश में परिवर्तन करें
इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर ए होम होम चरण 1
1
बहुत पानी पीना प्रत्येक 2 घंटे में कम से कम 250 मिलीलीटर पीने की कोशिश करें। शरीर को पसीना या बुखार से जुड़ा हुआ फ्लू और ठंडा होने के कारण छींकने के कारण जल्दी से निर्जलीकरण हो सकता है। निर्जलीकरण शरीर के तापमान में वृद्धि कर सकता है और अक्सर सिरदर्द, चक्कर आना, मांसपेशियों की ऐंठन, रक्तचाप को कम करना और आक्षेप का परिणाम होता है।
  • वयस्कों को औसतन 2 लीटर पानी एक दिन लेने की सलाह दी जाती है। जब तक कैफीन युक्त पेय पदार्थों की खपत मध्यम रहती है, तब तक यह किसी भी समस्या का कारण नहीं बनता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे हाइड्रेशन का एकमात्र स्रोत नहीं हैं। हालांकि, पानी से शरीर के लिए आवश्यक अधिकांश तरल पदार्थ लेने की कोशिश करें।
  • खेल पेय रीहाइडिंग के लिए अच्छा है, लेकिन सावधानी के साथ उनका उपभोग करते हैं यहां तक ​​कि अगर वे इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करते हैं, तो वे आम तौर पर एक उच्च एकाग्रता से अधिक होती हैं इसलिए, पानी के एक हिस्से के साथ इन पेय को कमजोर करने की कोशिश करें, या खेल के प्रत्येक गिलास के लिए एक गिलास पानी पिएं।
  • एक रिहाइडिंग समाधान बनाएं शरीर को पुन: हाइड्रेट करने के लिए पीने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है: आप इसे स्वयं तैयार कर सकते हैं WikiHow या वेब पर जानकारी के लिए खोजें
  • छोटे बच्चों के लिए, पीडीआईलाइट जैसे एक रिहाइड्रेटिंग इलेक्ट्रोलाइट समाधान खरीदने पर विचार करें, क्योंकि अंदर मौजूद तत्वों की मात्रा विशेष रूप से बच्चों के जीवों के लिए तैयार की गई है।
  • एक बच्चे को पुनर्जीवित करने के लिए, उसे हर घंटे कम से कम 30 मिलीलीटर समाधान दें, यदि वह नवजात शिशु, 60 मिलीलीटर अगर वह अभी चलने के लिए सीखा है और 9 0 मिलीलीटर अगर वह बड़े हो तो सुरक्षा के लिए, बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर ए होम होम चरण 2
    2
    आरामदायक कपड़े पहनो जब आपके पास बुखार होता है, तो नरम और आरामदायक कपड़े चुनें, ताकि आप शारीरिक रूप से आराम कर सकें, पसीना को बढ़ावा दें और आपको शांत रख सकें। अतिरिक्त कपड़ों या कंबल को हटा दें, जो गर्मी जाल और बुखार लम्बा कर सकते हैं। सोने के लिए, हल्के कपड़े की एक परत पहने और बहुत भारी कंबल या शीट का उपयोग करने का प्रयास करें
  • अक्सर प्राकृतिक फाइबर, जैसे कि कपास, बांस या रेशम, सिंथेटिक लोगों जैसे ऐक्रेलिक या पॉलिएस्टर की अपेक्षा बेहतर सांस लेने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 3
    3
    कमरे के तापमान को कम करें उच्च तापमान, बुखार के दौरान लम्बा हो सकता है और पसीने में वृद्धि कर सकता है, शरीर को निर्जलीकरण कर सकता है। आदर्श तापमान 23-25 ​​डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए यदि वातावरण गर्म या दम घुट रहा है, तो एक प्रशंसक उपयोगी हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 4
    4
    ऊर्जा के साथ भरें एक अच्छा आराम शरीर को पहले से ठीक करने की अनुमति देता है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है बहुत ज्यादा चलने से बचें यदि आप कर सकते हैं, तो सामान्य से अधिक सोने के लिए काम से एक ब्रेक ले लो।
  • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, नींद की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, तनाव हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि कर सकती है, पुरानी बीमारियों के संक्रमित जोखिम और कम जीवन प्रत्याशा का जोखिम बढ़ सकता है।
  • अधिक नियमित नींद की आदतों को कैसे प्राप्त करें, इस बारे में अधिक जानने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 5
    5
    बुखार को कम करने के लिए एक विषाक्तता लें। यदि बुखार बहुत अधिक है या गंभीर कठिनाइयों का कारण बनता है, तो आप इसे कम करने के लिए कुछ दवा ले सकते हैं। कई ओवर-द-काउंटर दवाइयां इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, जैसे पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन और एस्पिरिन। बुखार को राहत देने के लिए, पैकेज डालने में दिए गए निर्देशों का पालन करके एक ले लो।
  • सावधानीपूर्वक खुराक की जांच करें बुखार को कम करने के लिए छोटी खुराक लें।
  • 18 महीने से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए, जब तक डॉक्टर द्वारा विशेष रूप से सलाह नहीं दी जाए। यह पता चला है कि इस दवा का रीय सिंड्रोम के विकास के साथ एक रिश्ता है, एक बीमारी जो यकृत और मस्तिष्क में सूजन का कारण बनती है।
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 6
    6
    एक गर्म शॉवर ले लो एक स्नान या 5-10 मिनट के लिए एक गर्म स्नान शरीर को ठंडा, मांसपेशियों में दर्द से राहत और साइनस में भीड़ को कम करने, शायद ठंड की वजह से भरा हुआ इसलिए पसीना को प्रोत्साहित कर सकते हैं और,,। सुनिश्चित करें कि पानी का तापमान बढ़ने से रोकने के लिए बहुत अधिक गर्म नहीं है और बुखार बढ़ रहा है।
  • शरीर को साफ रखने से, आप वायरल या बैक्टीरियल संक्रमणों के आगे के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका नाम है इलाज एक बुखार पर घर चरण 7
    7
    स्पंज करना यदि आपके पास स्नान करने की ताकत नहीं है, तो एक नम तौलिया का प्रयोग करें। गर्म पानी में एक छोटी तौलिया डुबकी और इसे माथे पर और बगल के नीचे दबाएं। यह पसीना को उत्तेजित करेगा और इसलिए, आपको अपने शरीर को ताज़ा करने, ठंडा या फ्लू के कारण नाड़ी की भीड़ को कम करने और अपने धमनी परिसंचरण में सुधार करने की अनुमति देगा।
  • ठंडे पानी का उपयोग करना, आइस पैक या ठंडे शाम को लागू करने से शरीर के आंतरिक तापमान में वृद्धि हो सकती है, जिससे बुखार को लम्बा हो सकता है।
  • घावों या त्वचा की सूजन पर गर्म तौलिया न रखें, क्योंकि त्वचा में खून बह रहा है और सूजन आगे बढ़ सकती है।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 8
    8
    अपने नाक को साफ रखें अगर बुखार ठंडा या फ्लू के कारण होता है, तो यह आसानी से नाक से मुक्त होने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि श्वास थका है, तो बुखार बढ़ सकता है और दौरा पड़ सकता है। बहुत मुश्किल नहीं फेंकना, अन्यथा एक दबाव का सामना करने के कारण ठंड में एक अप्रिय कान का दर्द जोड़ा जा सकता है। इसलिए, धीरे-धीरे हवा का पीछा करने की कोशिश करें और केवल अगर यह अनिवार्य है
  • विशेषज्ञ नाक को एक नथुने पर एक उंगली दबाकर और रूमाल पर दूसरे के साथ धीरे धीरे उड़ाने की सलाह देते हैं। यदि आपके बच्चे को ठंडा है, तो उसकी नाक को ठीक से उड़ा दें।
  • हर बार जब आप अपना नाक उड़ाते हैं तो अपने हाथों को धो लें, अन्य जीवाणुओं या वायरल संक्रमणों को संक्रमित करने से बचें।
  • इत्र का इलाज ए फूवर एट होम स्टेप 9
    9
    घर के अंदर रहो जब तक आप पहले से बाहर नहीं होते हैं जब आप एक बुख़ार स्थिति महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप को कर्ल करना चाहिए और घर के अंदर रहना चाहिए, जहां वायु सुखा रही है और तापमान लगभग स्थिर रहता है। यदि आपको शर्मिंदगी के बावजूद मजबूर किया गया है, तो छाया में रहें और बहुत ज्यादा जाने की कोशिश न करें।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 10
    10
    धूम्रपान से बचें फेफड़ों के कैंसर और अन्य श्वसन रोगों के संक्रमित जोखिम के अतिरिक्त, धूम्रपान भी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है। वास्तव में, जीव को वायरस और जीवाणुओं को समाप्त करने में अधिक मुश्किल लगता है, इसलिए इसे शरीर के तापमान में वृद्धि करने के लिए मजबूर किया जाता है। इसलिए, आपको सिगरेट के धुएं, निकोटीन या अन्य तम्बाकू उत्पादों को निर्यात नहीं करना चाहिए जब तक कि बुखार कम हो जाए।
  • बच्चों (विशेष रूप से नवजात शिशु) को निष्क्रिय धूम्रपान अवशोषित नहीं करना चाहिए, खासकर जब उन्हें बुखार होता है
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 11
    11
    कैफीन का सेवन कम करें अत्यधिक मात्रा में लिया जाता है, यह बुखार के दौरान हानिकारक हो सकता है और बुखार, सिरदर्द, अनिद्रा, दस्त, चिड़चिड़ापन और चक्कर आना पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यह एक पदार्थ है जो पानी के उत्सर्जन को उत्तेजित करता है और यदि उच्च खुराक में लिया जाता है, तो निर्जलीकरण हो सकता है। यदि आपके पास बुखार है, तो इसे सेवन करने का प्रयास करें या अपना सेवन कम करें, प्रतिदिन 100 मिलीग्राम तक।
  • एक कप घुलनशील कॉफी में 133 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि एक काली चाय 53 मिलीग्राम टीना का होता है। यह भी कार्बोनेटेड पेय से बचें, जिसमें चीनी और ऊर्जा या खेल होते हैं, क्योंकि जब आपके बुखार होने पर वे मतली और उल्टी पैदा कर सकते हैं।
  • एक गंभीर कैफीन अधिक मात्रा में मतली, उल्टी, सीने में दर्द, मतिभ्रम, साँस लेने में कठिनाई और आक्षेप पैदा हो सकता है।
  • कैफीन की खुराक न लें जब तक आप चंगा नहीं करते।
  • आम तौर पर, बच्चों और शिशुओं को कैफीन नहीं लेना चाहिए।
  • इत्र का इलाज ए फूवर ए होम होम चरण 12
    12
    शराब से बचें जब आपके बुखार होते हैं, तो आपके लक्षणों की गंभीरता के बावजूद आपको शराब पीने से बचना चाहिए, यह बीयर, शराब या अन्य पेय पदार्थ वास्तव में, शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, इसलिए शरीर को जल्दी से ठीक करने के लिए यह कठिन है
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 13
    13
    विकृत अल्कोहल का उपयोग न करें त्वचा के लिए लागू, यह ताजगी की भावना देता है, लेकिन अस्थायी। यह ताज़ा प्रभाव बुखार के मामले में उचित नहीं है, क्योंकि यह ठंड लग सकता है और इसलिए, आंतरिक शरीर के तापमान में वृद्धि
  • इसके अलावा, त्वचा शराब को अवशोषित कर सकती है छोटे बच्चों (विशेष रूप से नवजात शिशु) के लिए, यह दृष्टिकोण शराब नशा का खतरा बढ़ सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 14
    14
    डॉक्टर के पास जाओ हालांकि घर पर बुखार का इलाज करना संभव है, दूसरी तरफ कुछ खास परिस्थितियों में आपको स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता पर निर्भर होना चाहिए।
  • जब तापमान लगभग 39-40 डिग्री सेल्सियस और antipyretics (इबुप्रोफेन और एस्पिरिन की तरह) के साथ कम नहीं है या एक से अधिक 72 घंटे के लिए रहता है, तापमान की परवाह किए बिना, आप एक डॉक्टर को यात्रा करनी चाहिए। यहां ऐसे अन्य मामले हैं जिनमें बिना किसी देरी के डॉक्टर जाना आवश्यक है:
  • जब 3 महीने की उम्र के बच्चे में बुखार होता है;
  • जब 2 साल से कम उम्र के बच्चे को बुखार होता है या 48 घंटे से अधिक समय तक रहता है;
  • यदि आपने हाल ही में एक यात्रा की है, तो एक सर्जिकल ऑपरेशन से गुजरना है या आपको टीका दिया गया है या एलर्जी या खतरनाक पदार्थों के संपर्क में आ गया है;
  • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, एनीमिया, सिस्टिक फाइब्रोसिस, हृदय रोग या फेफड़ों की बीमारी;
  • यदि आप अक्सर हल्के या मध्यम बुखार होते हैं;
  • यदि स्पष्ट रूप से बिना स्पष्ट रूप से प्रकट होते हैं;
  • यदि पेशाब दर्द के साथ है
  • इत्र का इलाज ए फूवर एट होम चरण 15



    15
    बुखार और अन्य गतिविधियों के बीच अंतर है जो शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं। व्यायाम, मिजाज, हार्मोनल परिवर्तन, आहार या अनियमित है कि उच्च तापमान के लिए पाचन समस्याओं, कसे हुए कपड़े या भारी, ड्रग्स या संपर्क होने की अन्य कारणों कि शरीर के तापमान में वृद्धि कर सकते हैं । अगर आपको एक गर्मी की चोट लग जाती है, तो आप को आपातकालीन सेवाओं पर कॉल करना चाहिए या तुरंत एक चिकित्सक से फोन करना चाहिए, क्योंकि अतिरक्तदाब से दौरे और दिल के दौरे पैदा हो सकते हैं।
  • गर्मी के स्ट्रोक से शरीर के तापमान में अचानक वृद्धि हो सकती है, लेकिन इसे अलग तरह से व्यवहार किया जाना चाहिए। यदि आपको लगता है कि समस्या वास्तव में इस तरह की अशांति के कारण है, तो आप अधिक जानकारी पा सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 16
    16
    निर्धारित करें कि आपको बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करने की आवश्यकता है। यह सलाह दी जाती है कि चिकित्सक से परामर्श करें कि अगर बच्चे का शरीर का तापमान वयस्क की तुलना में कम है हमेशा अपने बच्चे से दवाओं का प्रबंध करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें इसके अलावा, अगर बच्चा: चिकित्सा सहायता प्राप्त करना उचित होगा:
  • यह 3 महीने से कम पुराना है और तापमान मापा 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है
  • यह 3-12 महीने पुराना है और तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है
  • वह 2 वर्ष से कम उम्र के हैं और उनका बुखार 48 घंटे से अधिक समय तक चला है।
  • यह सतर्क नहीं है, आसानी से जागता नहीं है, शरीर का तापमान होता है जो बढ़ जाता है और कम से कम एक हफ्ते के लिए गिरता है (भले ही यह बहुत अधिक नहीं है या लक्षण आते हैं और जाते हैं)।
  • वह आँसू पैदा किए बिना रोता है या जब वह रोता है तो आसानी से शांत नहीं होता
  • उसने डायपर गीला नहीं किया है या 8 घंटे तक पेशाब नहीं किया है।
  • यह अन्य लक्षणों को प्रकट करता है जो गले में गले, कान की आशंका, दस्त, मतली, उल्टी या खांसी सहित कुछ बीमारी की शुरुआत से संकेत मिलता है।
  • विधि 2

    भोजन में परिवर्तन करें
    इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 17
    1
    ज्वलनशील पदार्थों से बचें बुखार एक तरह की सूजन है जो शरीर द्वारा हानिकारक पदार्थों के हमले से खुद को बचाने के लिए सक्रिय है। भड़काऊ राज्य में वृद्धि करने वाले फूड्स बुखार को बढ़ा सकते हैं या इसे लम्बा कर सकते हैं, बल्कि अपच और सूजन का कारण बन सकता है, शारीरिक स्थिति बिगड़ सकती है। इसलिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थ जितना संभव हो उतना बचने की कोशिश करें, खासकर जब आपके पास बुखार होता है:
    • परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद ब्रेड, केक और डोनट्स;
    • आलू;
    • मधुयुक्त पेय, जैसे कार्बोनेटेड या ऊर्जावान पेय;
    • लाल मांस, जिसमें वील, पोर्क या स्टेक और प्रोसेसेड मांस शामिल हैं, जैसे कि फ्रांकफर्टर;
    • मार्जरीन, वसा और चरबी
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर ऑन होम चरण 18
    2
    विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ खाओ कुछ खाद्य पदार्थ भड़काऊ प्रक्रियाओं को बढ़ावा दे सकते हैं, जबकि अन्य उन्हें कम करने में सहायता करते हैं। हालांकि, यदि आप कुछ खाने के बाद मतली, अपच या उल्टी से पीड़ित हैं, तो आपको इसे तब तक न निकालना चाहिए जब तक आपके शरीर का तापमान कम न हो जाए। लाइटर और गैर अम्लीय खाद्य पदार्थ, जैसे हल्के मसालेदार, सूखे फल और साबुत अनाज वाले सलाद, जब आपके पास बुखार होता है तो शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित होते हैं। यहां कुछ व्यंजन हैं जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं:
  • स्ट्रॉबेरी, चेरी और नारंगी सहित फल;
  • बादाम और अखरोट सहित पागल;
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हिरण पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक और गोभी;
  • फैटी मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन;
  • पूरे अनाज, जैसे चावल, क्विनॉआ, बाजरा, जई और अलसी;
  • जैतून का तेल
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 1 9
    3
    विटामिन सी लो यह एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत, विभिन्न पुराने रोगों के जोखिम को कम करने के लिए, सेल विकास और मरम्मत को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। हालांकि दुर्लभ, विटामिन सी की कमी के प्रतिरक्षा तंत्र पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। जब आपको बुखार होता है तो सुनिश्चित कर लें कि आप पर्याप्त विटामिन सी लेते हैं, तो आप तेजी से ठीक कर सकते हैं यह भोजन पूरक के रूप में लिया जा सकता है, 500 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक का सम्मान किया जा सकता है जो दिन में 2-3 बार विभाजित होता है। चूंकि धूम्रपान में विटामिन सी का भंडार होता है, धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन एक और 35 मिलीग्राम जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आप इस महत्वपूर्ण शरीर के तत्व को अपने दैनिक आहार में समृद्ध व्यंजनों के उपभोग के माध्यम से शामिल कर सकते हैं। यहां विटामिन सी के कुछ उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत हैं:
  • लाल या हरे मिर्च;
  • संतरे वाले फल, जिनमें संतरे, पोमेल, अंगूर, चूने या फलों के रस शामिल होते हैं, उनमें गैर-केंद्रित खट्टे फल होते हैं;
  • पालक, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स;
  • स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी;
  • टमाटर;
  • आम, पपीता और खरबूज तरबूज
  • इम्युट शीर्षक, क्योर ए फूवर ए होम होम चरण 20
    4
    मैग्नीशियम लें यह ऊर्जा उत्पादन सहित कई शरीर कार्यों के लिए एक अपरिहार्य पोषक तत्व है। यह चिंता, तनाव, क्रोनिक थकान और छाती के दर्द को भी कम कर देता है। स्वस्थ स्तरों के भीतर रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। मैग्नीशियम की कमी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।
  • मैग्नीशियम में से कुछ उत्कृष्ट प्राकृतिक स्रोत हैं: सामन, मैकेरल, हैलिबट, ट्यूना, डार्क चॉकलेट, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम आदि, बीज भूरे रंग के चावल, दाल, सोयाबीन, अश्वेतों सेम, लड़की मटर, avocados और केले।
  • कैल्शियम मैग्नीशियम की खुराक के अवशोषण को रोक सकता है, इसलिए मैग्नीशियम बाइकार्बोनेट और मैग्नीशियम ऑक्साइड जैसी अधिक आसानी से आत्मसात करने वाले रूपों का उपयोग करना बेहतर होता है। मैग्नीशियम की खुराक की सिफारिश की खुराक प्रति दिन 100 मिलीग्राम 2-3 बार अनुरूप होती है। वयस्कों को कम से कम 280-350 मिलीग्राम का खनिज दैनिक लेना चाहिए।
  • मैग्नीशियम के अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं और कैल्शियम अवशोषण कम हो सकते हैं, इसलिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। अपने डॉक्टर से पूछें कि आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर क्या सिफारिश की गई खुराक।
  • इमेज का शीर्षक है क्योर ए फूवर ए होम होम चरण 21
    5
    एक शोरबा तैयार करने की कोशिश करो शीतल जैसे गर्म तरल पदार्थ पीने से, आप आंतरिक शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं, जलयोजन को बढ़ावा दे सकते हैं और पसीने को उत्तेजित कर सकते हैं, जिससे शरीर शांत हो सकता है और बुखार कम हो सकता है। आटा या अनाज के बिना शोरबा प्रकाश होना चाहिए।
  • 2 लीटर पानी में निम्नलिखित सब्जियां गोल में डाल दीं: 500 ग्राम आलू, 250 ग्राम गाजर, 110 ग्राम लीक। सलाद, पालक या लाल गोभी जैसे अन्य पत्तेदार सब्जियां जोड़ें
  • मध्यम गर्मी के ऊपर एक घंटे के लिए कुक, फिर एक कप या सूप का कटोरा में शोरबा को फ़िल्टर करें। यदि आपके पास कम रक्तचाप है तो नमक को केवल जोड़ना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर एट होम चरण 22
    6
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा स्वस्थ और हल्का आहार लेता है एक हल्का आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो चबाने में आसान होते हैं, खासकर मसालेदार नहीं होते हैं और कुछ फाइबर के साथ होते हैं, ताकि उन्हें समस्याओं के बिना पचाया जा सके। यहां कुछ उत्कृष्ट विचार हैं:
  • रोटी, पटाखे और पास्ता को सफेद सफेद आटे के साथ बनाया गया;
  • परिष्कृत अनाज गर्म, जैसे ओटमील या गेहूं क्रीम के रूप में परोसा गया।
  • फलों के रस उत्कृष्ट होते हैं यदि मॉडरेशन में खपत होती है। इसलिए, इसे अधिक मत करना, क्योंकि बहुत से फलों में साइट्रिक एसिड होता है, जिससे गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लेक्स और उल्टी हो सकती है। उन्हें थोड़ा पानी से पतला रखें, ध्यान रखें कि कांच में आधा पानी और आधा रस है। यदि आप इसे घर पर तैयार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि फल और सब्जियां परिपक्व हैं। यदि आप इसे खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल चीनी शामिल नहीं है इसके अलावा, यदि वह उल्टी हो तो बच्चे को फलों के रस न दें।
  • दूध एक अच्छा विकल्प है यदि बच्चा उल्टी नहीं कर रहा है और इसे नियमित रूप से पीने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • शिशुओं को केवल पौष्टिक पेय, स्तन के दूध और रिहाइडेटिंग समाधान, जैसे कि पेडीियलटाइट, को बुखार नीचे जाता है तब तक ले जाना चाहिए। दूसरी ओर ठोस पदार्थ, तनाव के तहत पाचन तंत्र डालते हैं।
  • विधि 3

    हर्बल उपचार का प्रयोग करें
    इमेज का शीर्षक है इलाज फ्यूवर इन होम चरण 23
    1
    एक हर्बल चाय पीते हैं हर्बल चाय में कई विरोधी भड़काऊ तत्व होते हैं जो छूट, शांत अपच और गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स को बढ़ावा दे सकते हैं और बुखार से जुड़े भीड़ को कम कर सकते हैं। प्रभाव में आने के लिए कुछ को 2-3 घंटे लग सकते हैं चाय जो कि बुखार के साथ आने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करता है:
    • कैमोमाइल अनिद्रा, चिंता, सूजन, ईर्ष्या, ब्रोंकाइटिस और गले में गले के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसे तैयार करने के लिए, सूखा कैमोमाइल फूलों के 2-3 ग्राम गर्म पानी के कप में 5 मिनट के लिए पानी डालें, फिर सबकुछ फिल्टर करें और पीयें। एक बच्चे को देने से पहले, अपने डॉक्टर से सलाह लें
    • पेपरमिंट हर्बल चाय सर्दी या फ्लू से जुड़े भीड़ को कम करने में मदद कर सकता है। मेन्थॉल को धन्यवाद, इसका सक्रिय संघटक, शरीर पर एक ताज़ा प्रभाव पैदा करता है। इसे तैयार करने के लिए, 1 ग्राम पुदीना के पत्ते 3-5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में डालें, फिर सब कुछ फिल्टर करें और बिना शक्कर पीने दें। कम बुखार से जुड़े लक्षणों को कम करने के लिए आप इसे 1-2 बार एक दिन में घिस कर सकते हैं। मध्यम या गंभीर बुखार (39-40 डिग्री सेल्सियस) के मामले में अगर पेपरमिंट मरोड़ा पैदा कर सकता है। यह बच्चों या नवजात शिशुओं को नहीं दिया जाना चाहिए
  • इत्र का इलाज ए फूवर ए होम होम चरण 24
    2
    चावल पानी पीना जब बुखार गंभीर दस्त या अपच के साथ होता है, तो यह चावल के पानी की मदद से लड़ने के लिए प्रभावी है। आप आधे घंटे के लिए 1 लीटर पानी में 35 ग्राम चावल उबलते हुए तैयार कर सकते हैं। अगला, फिल्टर और सब कुछ पीने
  • आप बुखार के साथ बच्चे को चावल का पानी भी दे सकते हैं, बशर्ते वह कम से कम 2 वर्ष का हो।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 25
    3
    कायेने का काली मिर्च का उपयोग करें यदि आप मसालेदार व्यंजन पसंद करते हैं, तो अलग-अलग बर्तन में आधा कटा हुआ कालीन मिर्च या 1-2 चम्मच पाउडर जोड़ें, विशेष रूप से शोरबा। इस काली मिर्च में कैप्सैसिइन होता है, एक रासायनिक अवयव जिसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं, इस प्रकार चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा, पसीना उत्तेजक द्वारा, यह शरीर को शीतलता देता है
  • लेटेक्स, केले, कीवी, चेस्टनट और एव्होकैडो के एलर्जी वाले लोग भी लाल मिर्च के लिए असहिष्णुता दिखा सकते हैं।
  • गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स या हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों (या रोगी को रक्त में डालने वाली दवाओं से पीड़ित) को कैप्सैसिइन नहीं लेना चाहिए।
  • अक्सर बुखार वाले बच्चों को हल्का भोजन बेहतर और पसंद करते हैं, इसलिए केयेने का काली मिर्च वाले बच्चों और बच्चों के लिए स्वाद वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 26
    4
    अदरक का उपयोग करें यह बुखार के साथ आने वाले कुछ लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, जैसे कि चिंता, मतली, उल्टी, रक्तचाप और पाचन समस्याओं में वृद्धि, इससे अधिक सहनशील कई कार्बनिक खाद्य भंडारों पर अदरक अर्क कैप्सूल या तेल के रूप में भी मिल सकते हैं। अदरक काफी मजबूत हो सकता है, इसलिए इसे प्रति दिन 4 ग्राम से अधिक नहीं लेने की सलाह दी जाती है, जो कि खाद्य पदार्थों में मौजूद है। यह ध्यान में रखने के लिए कुछ सावधानियां हैं:
  • गर्भवती महिलाओं को अदरक के 1 ग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • अदरक को 2 वर्ष से कम उम्र के शिशुओं या बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। अपने बच्चे के लिए सही मात्रा क्या है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • अदरक का खपत न करें यदि आपके पास जमना की समस्या है या कार्डियसिरिन सहित रक्त-पतला दवाएं लेती हैं
  • इमेज का शीर्षक है Cure a Fever at Home चरण 27
    5
    लीमन बाम का उपयोग करें इसमें एंटीवायरल और एंटी-भड़काऊ पदार्थ शामिल हैं जिन्हें टेनिन कहा जाता है। यह पौधे अनिद्रा और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही बुखार को कम करने के लिए पाचन को बढ़ावा देता है। यह कई जैविक खाद्य भंडारों और हर्बलिस्टों में भोजन की खुराक, सामयिक क्रीम, मां टिंचर और हर्बल चाय के रूप में पाया जा सकता है।
  • मेलिसा निकालने युक्त भोजन की खुराक की सिफारिश की मात्रा 300-500 मिलीग्राम है, जो एक दिन में 3 बार तक ली जाती है।
  • एक जलसेक तैयार करने के लिए, 3-5 मिनट के लिए एक कप पानी में सूखे नींबू बाम के 1 ग्राम को मिलाएं। सबकुछ फ़िल्टर करें और तुरंत बिना शक्कर पीने के लिए
  • क्रीम ए फूवर एट होम स्टेप 28 नामक छवि
    6
    Lemongrass के आवश्यक तेल का उपयोग करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, सीट्रोनेला में कई एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण हैं जो कम बुखार में मदद कर सकते हैं। लमोग्रस अरोमाथेरेपी में जरूरी तेल का उपयोग किया जाता है ताकि सर्दी या फ्लू के कारण भीड़ को कम किया जा सके और संक्रमण से मुकाबला किया जा सके।
  • वाहक तेल के 15 मिलीलीटर तक आवश्यक तेल के 5 बूंदों को जोड़कर इसे कमजोर करना सुनिश्चित करें। फिर धीरे से माथे पर या 3-3 मिनट के लिए नीपर पर मालिश करें। एक नम और गर्म तौलिया के साथ इसे हटा दें
  • सावधान रहें कि बच्चों और शिशुओं पर लेम्फोनस आवश्यक तेल का उपयोग न करें।
  • चेतावनी

    • अगर बुखार 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    • जब आपको बुखार होता है तब व्यायाम न करें
    • आमतौर पर, बुखार खतरनाक नहीं है और मस्तिष्क की क्षति का कारण नहीं है जब तक कि यह 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com