घरेलू उपचार का उपयोग करने से हरपीज दर्द को कैसे दूर करना

सामान्यतः क्या कहा जाता है "दाद" यह वास्तव में दो करीबी से संबंधित वायरस, अर्थात् हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस 1 और हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस 2 (एचएसवी -1 और एचएसवी -2) क्रमशः के कारण होता है। सबसे पहले अक्सर होंठ पर vesicles का कारण बनता है, जबकि जननांगों पर दूसरा। दोनों बहुत से खुजली और दर्द पैदा करते हैं, लक्षणों के साथ जो दोनों पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकते हैं हर्पीस वायरस मानव शरीर को सीधे संपर्क (सेक्स, चुंबन और अन्य प्रकार के शारीरिक संपर्क) या अप्रत्यक्ष (संक्रमित व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने) से प्रभावित होने वाले व्यक्ति के साथ पहुंचता है। हालांकि वायरस का कोई इलाज नहीं है, आप घर पर कुछ कर सकते हैं या संक्रमण से जुड़े दर्द और असुविधा को कम करने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह का पालन कर सकते हैं, बल्कि उसकी अवधि कम कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

होम में दर्द का इलाज करना
1
इस क्षेत्र पर बर्फ रखो। बर्फ का प्रयोग घर पर असुविधा को कम करने का सबसे आसान तरीका है। यह कई प्रकार के दर्द को त्याग देता है, क्योंकि यह क्षेत्र में त्वचा और संवेदी रिसेप्टर्स को जोड़ता है।
  • एक तौलिया के साथ बर्फ पैक को कवर करें ताकि यह बहुत ठंडा न हो। फिर, प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें
  • हर बार जब आप संपीड़ित करते हैं, तो एक साफ तौलिया का उपयोग करें संक्रमण के आगे प्रसार को रोकने के लिए उपयोग के बाद गर्म, साबुन का पानी से धो लें।
  • 2
    एक गर्म संकुचन करें यदि ठंड आपको दर्द को दूर करने में मदद नहीं करता है, तो आप गर्म या गर्म संकुचन की कोशिश कर सकते हैं, जिससे कई लोगों को राहत मिलती है। एक साफ कपास तौलिया का प्रयोग करें, और इसे पूरे प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए गुना करें पानी को गुनगुने या गर्म तापमान पर होना चाहिए पानी में तौलिया भिगोएँ, इसे निचोड़ें और इसे गले के क्षेत्र में लागू करें।
  • हर बार जब आप प्रक्रिया को दोहराते हैं, तो एक साफ तौलिया का प्रयोग करें, फिर संक्रमण के संभव प्रसार को रोकने के लिए इसे गर्म साबुन पानी से धो लें।
  • 3
    प्रभावित क्षेत्र पर propolis लागू करें यह एक मोम राल है जिसे मधुमक्खियों द्वारा इलाज किया गया है जिसमें एंटीवायरल गुण हैं। ऐसा लगता है कि vesicles के उपचार में तेजी लाने के लिए घावों को शांत करने और उपचार में तेजी लाने के लिए आप ओपलमेंट्स या ऐंटमेंट्स वाले प्रोपोलिस का उपयोग कर सकते हैं।
  • इन उत्पादों को कई जैविक खाद्य भंडार और सुपरमार्केट में पाया जा सकता है।
  • एक मरहम या मरहम (एक कैप्सूल या एक माँ टिंक्चर नहीं) खरीदने के लिए सुनिश्चित करें और पैकेज पर निर्देशों का पालन करें।
  • सामयिक उपयोग के लिए प्रोपोलिस और किसी अन्य घरेलू उपचार के लिए, त्वचा के एक स्वस्थ हिस्से पर उत्पाद की एक छोटी मात्रा का प्रयास करें। संक्रमित क्षेत्र में आवेदन करने से पहले, 24 घंटे प्रतीक्षा करें (यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास एलर्जी नहीं है)
  • 4
    दर्द को शांत करने के लिए मुसब्बर वेरा को लागू करें जेल या मुसब्बर वेरा मरहम असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है। उत्पाद को सीधे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें - ऐसा करने के लिए, आप पौधे का एक टुकड़ा छील कर सकते हैं और रस निचोड़ कर सकते हैं या वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं और पैकेज के निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
  • आप मुसब्बर जेल या मरहम को सूखे और फिर अवशेषों को दूर धो सकते हैं। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पाद को हर 4 घंटे में दोबारा दोबारा दोबारा लगाएं।
  • सीधे मुसब्बर के पौधे से निकाले गए या खरीदे गए उत्पाद में शामिल होने पर, जेल में एक ठंडा प्रभाव होता है जो दर्द को दूर कर और उपचार को बढ़ावा दे सकता है। यदि आपके पास एक पूरा पौधा है, तो ताजा पत्ती छीलकर छिलके से आधे से काट लें। प्रभावित क्षेत्र में इन दो हिस्सों में से एक को लागू करें: जेल इसका इलाज करेगा।
  • 5
    एक लाइसिन पूरक लेने की कोशिश करें रोजाना 1 से 3 ग्राम लाइसिन से संक्रमण की अवधि कम कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, मौखिक दाद के कारण घाव को कम करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है, लेकिन इसे 3-4 सप्ताह तक ले जाना चाहिए।
  • लाइसिन एक एमिनो एसिड (प्रोटीन का एक संरचनात्मक इकाई) है जो कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर बढ़ा सकता है, इसलिए इसे लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप लाइसिन के समृद्ध खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं, जैसे मछली, चिकन, अंडे और आलू।
  • 6
    जैतून का तेल लागू करें: यह कुख्यात एक उत्कृष्ट त्वचा moisturizer है एंटीऑक्सिडेंट्स में अमीर, यह हरपीज से मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है। इसमें डिनिट्रोक्लोरोबेंजेन भी शामिल है, जो संक्रमण के उपचार में मौलिक भूमिका निभाता है।
  • लैवेंडर और मोम के कुछ सूखे के साथ एक सॉस पैन में जैतून का तेल का एक कप गरम करें। एक बार ठंडा होने के बाद, प्रभावित इलाके के मिश्रण को लागू करें। मधुमक्खियों को तेल रखने में मदद करनी चाहिए, लेकिन कोलाई को रोकने के लिए इसे झूठ बोलना बेहतर है।
  • 7
    प्रभावित क्षेत्र में मनुका शहद लागू करें: इसमें जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण हैं। यह vesicles के उपचार में तेजी लाने में मदद कर सकता है आपको बस इतना करना है कि संक्रमित क्षेत्र पर इस मोटी शहद फैल गया है। उपचार को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए पूरे दिन आवेदन को दोहराएं।
  • फेशियल पर सीधे कपास की गेंद या कपास पैड के साथ इसे लागू करें सबसे पहले यह चुटकी कर सकता है, लेकिन आप जल्द ही प्रभावित क्षेत्र में एक सुन्नता की सूचना देंगे।
  • जननांगों पर कच्ची शहद को लागू करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए झूठ बोलें कि यह क्षेत्र पर रहता है और ड्रिप नहीं करता है।
  • 8
    प्रभावित क्षेत्र को सीधे ऑरगोनो तेल लगाने इसके एंटीवायरल गुणों के साथ, यह vesicles के उपचार को तेज करता है आपको बस एक कपास झाड़ू के साथ संक्रमित क्षेत्र पर थोड़ा सीधे आवेदन करना होगा और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। फिर, इसे पानी से हटा दें और तौलिया के साथ डब
  • अजवायन की पत्ती तेल, कैलेंडुला तेल और जॉजोला तेल सभी को अकेले या मिश्रित रूप से लागू किया जा सकता है
  • 9
    मेललेका तेल लागू करें यह उन विकारों से निपटने के लिए एक सच्चे समाधान माना जाता है जो घावों और संक्रमणों की उपस्थिति का कारण बनता है। यह आम तौर पर दर्द और गले में गले का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह हर्पीस vesicles के लिए भी उपयोगी हो सकता है बस बोतल पर ड्रॉपर का उपयोग करें और प्रभावित क्षेत्र में तेल की एक बूंद को लागू करें।
  • सामान्य तौर पर, मैलालेका तेल अधिकतम प्रभावशीलता के लिए केंद्रित और डिस्टिल्ड होता है, इसलिए प्रभावी होने के लिए एक छोटी सी खुराक पर्याप्त होती है
  • 10
    नारियल के तेल को लागू करें इसमें एंटीवाइरल गुण होते हैं जो लिपिड युक्त वायरस से लड़ते हैं, जैसे दाद, और संक्रमण के कारण घाव। इसके अलावा, यह प्रभावी ढंग से त्वचा moisturizes।
  • कुछ डॉक्टर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए नारियल का तेल लेने की सलाह देते हैं, लेकिन थोड़े से इस्तेमाल किया जाना चाहिए वास्तव में, इसमें 90% संतृप्त वसा, मक्खन (64%), बीफ़ वसा (40%) या चरबी (40%) की तुलना में अधिक मात्रा में है। अब तक कोई अध्ययन नहीं दिखाया है कि इसका लाभ हृदय रोग के संक्रमित (संतृप्त वसा की अत्यधिक खपत की वजह से) संभावित खतरे को सही ठहराते हैं।
  • विधि 2

    घर पर जननांग हरपीज का इलाज
    1
    जननांग दाद को राहत देने के लिए कैलामाइन आधारित लोशन का उपयोग करें यह उत्पाद vesicles सूखने और त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग केवल जननांग हर्प्स से लड़ने के लिए करें, जब घाव श्लेष्म झिल्ली पर न हो, तो योनि, योनी या होंठ पर इसे लागू न करें।
  • 2
    परेशानी को कम करने के लिए एक जई स्नान में खुद को विसर्जित करें। यह उपचार (लेकिन आप एवेनो की तरह, एक अंतरंग जई कटेगरी का उपयोग भी कर सकते हैं) घावों के कारण झुंझलाहट को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक नायलॉन जुर्राब में दलिया के बारे में एक कप डालें और इसे टब के नल के नीचे संलग्न करें। दलिया के माध्यम से गर्म पानी का प्रवाह चलो, तब तक जब तक आप चाहें तब तक विसर्जित करें।
  • 3
    जननांग दाद के घावों को सूखने के लिए नमक स्नान करें। एपसॉम नमक में मैग्नीशियम सल्फेट और अन्य आवश्यक खनिज पदार्थ होते हैं जो सुखाने, सुखदायक और सफाई वाले घावों के लिए उपयोगी होते हैं। इस कारण से, यह संक्रमण के कारण दर्द और खुजली से राहत के लिए उपयोगी है। इस उपाय का उपयोग कैसे करें:
  • बाथटब में गुनगुने पानी चलाएं और लगभग आधा कप एपसॉम नमक जोड़ें। कम से कम 20 मिनट के लिए खुद को विसर्जित करें
  • हमेशा गर्म स्नान या नम तौलिया लगाने के बाद प्रभावित क्षेत्र को सूखने के लिए सुनिश्चित करें। इसे सूखा रखने से खुजली, जलन या संभव कवक संक्रमणों की अधिक समस्याओं को रोकता है। यदि तौलिया त्वचा को परेशान कर देती है, तो हेयर ड्रायर का उपयोग करने के लिए इसे ठंडी हवा के एक जेट को फेंकने दें।
  • 4
    इस पर एक मरहम लागू करें मेलिंडा ऑफिसनलिस. यह पौधे दाद के संक्रमण के सबसे तीव्र लक्षणों को कम कर सकता है। बाजार पर कई उत्पाद हैं: सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें। मरहम सही ढंग से लागू करने के लिए, पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • 5
    चीनी ऋषि और रेबर्ब के संयोजन का प्रयास करें। एक अध्ययन के दौरान, यह पाया गया कि इन सामग्रियों में क्रीम का परिणाम है, जिसके परिणामस्वरूप मादा जननांग प्रणाली के संक्रमण का मुकाबला करने के लिए एसाइकोविर (दांतों का इलाज करने के लिए प्रयुक्त दवा) के रूप में प्रभावी है।
  • 6
    सामयिक उपयोग के लिए हाइपरिकम का प्रयास करें यह वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक पारंपरिक हर्बल उपचार है। अब तक इस संयंत्र के साथ मनुष्यों पर कोई अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन प्रयोगशाला प्रयोगों के अनुसार यह दाद के प्रजनन को रोक सकता है।
  • फार्मेसी या हर्बल दवाओं में आप हाइपरिकम वाले विभिन्न उत्पादों, विशेष रूप से मलहम और बाम को पा सकते हैं।
  • 7
    मुंह से बाहर होने वाले घावों पर जस्ता-आधारित मरहम लगाइए। प्रयोगशाला प्रयोगों के दौरान, इस उत्पाद ने हर्पीज से लड़ने में प्रभावी साबित किया है। 0.3% की एकाग्रता के साथ आप जस्ता ऑक्साइड क्रीम (ग्लिसिन युक्त) का उपयोग कर सकते हैं। मदद के लिए फार्मासिस्ट से पूछें और पैकेज पर दिए गए निर्देशों को ढूंढें।
  • विधि 3

    औषधि उपचार
    1
    आप एंटीवायरल दवाइयां जैसे कि एसाइकोविर, फैंक्लिकलोवीर या वैलेसिंक्लोविर को जननांग दाद से लड़ने के लिए ले जा रहे हैं। वे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है संक्षेप में, उनका कार्य दाद वायरस के डीएनए पोलीमरेज़ को रोकना है, जिससे इसके गुणा को रोकना है। ये दवाएं आम तौर पर पहले विस्फोट के लिए दी जाती हैं और बाद के लोगों को नियंत्रित करती हैं।
    • केवल मौखिक हर्पीज के वास्तव में गंभीर मामलों में इन दवाओं का सेवन शामिल है
    • Acyclovir कई रूपों में उपलब्ध है: गोलियों, सिरप, इंजेक्शन और कटनी या नेत्रीय सामयिक उपयोग के लिए मलहम। प्रत्येक उत्पाद का उपयोग नैदानिक ​​स्थिति और रोगी की उम्र के आधार पर किया जाना चाहिए। मलहम सीधे vesicles पर लागू किया जा सकता है, जो मुंह या जननांगों को प्रभावित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, ऐनाकोविर को 7-10 दिनों के लिए प्रति दिन 5 गुना 800 मिलीग्राम की खुराक के साथ निर्धारित किया जाता है।
    • ऑप्थल्मिक मलहम हेपेटिटिक केराटाइटिस (आंखों को प्रभावित करने, खुजली और स्राव पैदा करने वाले दादों) के मामले में उपयोगी होती हैं और एक दिन में एक बार सोने से पहले ही लागू किया जाना चाहिए।
    • सिस्टमिक चिकित्सा बेहतर होने पर गोलियां और इंजेक्शन अधिक प्रभावी होते हैं I गंभीर मामलों में, गोलियां 2 बार एक दिन लेनी चाहिए।
    • इन दवाओं के साथ, सबसे आम साइड इफेक्ट मतली, उल्टी, दस्त, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और मांसपेशियों में दर्द होता है।
  • 2
    एक एनएसएडी दवा प्राप्त करें, जैसे इबुप्रोफेन प्रभावित क्षेत्र की जलन और सूजन को कम करने के लिए गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) को लिया जा सकता है। प्रोस्टाग्लैंडीन, कॉक्स-आई और सीओएक्स -2 के उत्पादन के लिए जिम्मेदार दो एंजाइमों को अवरुद्ध करके वे काम करते हैं। प्रोस्टग्लैंडीन सूजन की प्रक्रिया में सक्रिय भाग लेते हैं और दर्द को प्रेरित करते हैं। NSAIDs में एनाल्जेसिक, विरोधी भड़काऊ और एंटीप्रायटिक गुण हैं जो परेशानी कम करने में मदद कर सकते हैं। आमतौर पर, एनएसएआईडीएस के साथ दाद के कारण होने वाले दर्द को कम करना संभव है।
  • उदाहरणों में दिक्लोफेनाक और इबुप्रोफेन, सामयिक उपयोग के लिए गोलियां, सिरप, चमकता हुआ बैग, प्रत्यारोपण या क्रीम के रूप में होते हैं। ठेठ वयस्क खुराक 50 मिलीग्राम डाइक्लोफ़ेनैक की एक गोली हो सकती है, भोजन के एक दिन बाद में दो बार।
  • NSAIDs के कुछ दुष्प्रभाव हैं, मुख्य रूप से जठरांत्र संबंधी विकार जैसे कि मतली, उल्टी, पेप्टिक या गैस्ट्रिक अल्सर। गुर्दे या यकृत समस्याओं वाले मरीजों को इन दवाइयाँ लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे कम संभावित खुराक लें। पहले अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना 2 सप्ताह से अधिक समय तक एनएसएआईडीओ मत लें इन दवाओं का पुराना इस्तेमाल गैस्ट्रिक अल्सर और अन्य स्वास्थ्य विकारों के गठन के साथ जुड़ा हुआ है।



  • 3
    वैकल्पिक रूप से, एसिटामिनोफेन ले लो। इस दवा को उसी तरह के विकार से लड़ने के लिए लिया जा सकता है जो NSAIDs पर काम कर रहे हैं लेकिन कम विरोधी भड़काऊ गुण हैं। उस ने कहा, यह अभी भी दर्द से राहत और विषाक्त प्रभाव है, कुछ लक्षणों को कम करने
  • पेरासिटामोल दवाओं में निहित है जैसे कि तचीपीरिना और गोलियां, सिरप या समरूपताओं के रूप में ली जा सकती है। सामान्य तौर पर, वयस्कों की खुराक 500 मिलीग्राम की 2 गोलियां हो सकती है, जो कि भोजन के एक दिन बाद में चार बार ली जाती है।
  • दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे कम संभावित खुराक लें। एसिटामिनोफेन की एक अधिक मात्रा यकृत को नुकसान पहुंचा सकती है। यह गुर्दा संबंधी विकारों से भी जुड़ा हो सकता है
  • 4
    स्थानीय संवेदनाहारी जैसे कि लिडोकेन की कोशिश करें इस दवा सीधे vesicles पर लागू किया जा सकता है, विशेष रूप से जननांगों या मलाशय पर, जलन और खुजली से छुटकारा पाने के लिए। यह मलम, क्रीम या जेल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह श्लेष्म झिल्ली द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित होता है और प्रभावित क्षेत्र को सुन्न करता है।
  • यह दवा 2 बार एक दिन लागू किया जा सकता है
  • दस्ताने पहनें या एक कपास झाड़ू का उपयोग करने के लिए लिडोकैंस लागू करने के लिए अपनी उंगलियों में सुन्नता से बचने के लिए
  • विधि 4

    निवारण
    1
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एचिनासेआ का उपयोग करें। यह एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसमें एंटीवायरल गुण हैं, जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। पौधे के सभी हिस्सों - फूल, पत्तियों और जड़ों - दाद के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हर्बल चाय, रस या गोलियों के रूप में इसे उपभोग करना संभव है।
    • Echinacea पूरक फार्मेसियों, कुछ सुपरमार्केट और ऑनलाइन में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
    • यदि आप एक प्रेरणा के रूप में एचिनेसेस लेते हैं, तो 3-4 कप रोजाना पीते हैं।
    • यदि आप इसे एक पूरक के रूप में लेते हैं, तो पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
    • अगर आपके पास तपेदिक, ल्यूकेमिया, मधुमेह, संयोजी ऊतक रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस, एचआईवी या एड्स, ऑटोइम्यून बीमारी या जिगर की बीमारी है, तो एचिनासेआ का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। यह वास्तव में इन रोगों में हस्तक्षेप कर सकता था।
  • 2
    लीकोरिस रूट (कोशिश न करें)ग्लिसीराहिज़ा ग्लोब्रा)। इसमें ग्लैसिराहिजिक एसिड होता है, जो दाद के उपचार में चिकित्सीय साबित हुआ है। एक अध्ययन के दौरान, इस एसिड का उच्च स्तर वास्तव में इन विट्रो में दाद सिंप्लेक्स वायरस की अपरिवर्तनीय निष्क्रियता को प्रभावित करता है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नद्यपान का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से सोडियम अवधारण और पोटेशियम की हानि हो सकती है, इसलिए दिल की समस्याओं और गर्भवती महिलाओं के साथ इसे लेने से बचना चाहिए।
  • दाद के उपचार के लिए, नद्यपान रूट निकालने प्रभावी हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, 2 टैबलेट लेना उतना ही उपयोगी है।
  • नद्यपान जड़ लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें। ग्लिसरीफ्रिज़िन, या नद्यपान के सक्रिय तत्व, छद्म डोल्दोनिस्म का कारण बन सकता है, एक ऐसी बीमारी जिससे सिरदर्द, थकान, उच्च रक्तचाप या दिल का दौरा पड़ सकता है। दिल की विफलता और अन्य हृदय की समस्याएं, गुर्दा या यकृत की समस्याएं, उच्च रक्तचाप, हार्मोन-उत्तरदायी कैंसर, मधुमेह, कम पोटेशियम या स्तंभन दोष के साथ वे लाइसॉइस नहीं लेना चाहिए।
  • 3
    समुद्री शैवाल के औषधीय रूपों का उपयोग करें। समुद्री शैवाल की तरह पेटीकोलाडिया कैपिलाैसिया, जिमनोगॉन्गस ग्रिफ़िथियाआइ, क्रोनटोनिमिया क्रेंटिबल और नोथोजेनी फास्टिजिएटा (दक्षिण अमेरिका से लाल शैवाल), यह बोस्टनचिआ पहाड़ों (समुद्र का काई) और ग्रेसीलेरिया कॉर्टिकटा (भारतीय लाल एल्गा) सभी दाद के संक्रमण को रोक सकते हैं। इसे लड़ने के लिए, आप उन्हें सलाद या स्टूज़ में जोड़कर रसोई में उनका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप उन खुराकों को भी पा सकते हैं जिसमें उन्हें शामिल किया गया हो।
  • यदि आप इसे एक पूरक के रूप में लेते हैं, तो पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • 4
    स्वस्थ आहार का पालन करें अच्छी तरह से भोजन करते समय यथासंभव फिट रहने की कोशिश करें स्वस्थ आप हैं (अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत), जितना अधिक आप दाद की भड़क को हराने में सक्षम होंगे, शायद इसे भविष्य में रोका जा सके और इसकी गंभीरता कम हो सके जैतून का तेल, फल और सब्जियों से समृद्ध भूमध्य आहार, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और कुछ सूजन रोगों से आपकी रक्षा में मदद कर सकता है।
  • सभी संसाधित, पैक और प्री-पकाए गए खाद्य पदार्थों से बचें।
  • केवल अनुपचारित खाद्य पदार्थों या खाद्यान्नों को अपने प्राकृतिक राज्य के लिए जितना संभव हो उतना खाएं उदाहरण के लिए, फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं, जो आप उपभोग करते हैं। लाल मांस को सीमित करें और त्वचा के बिना ज्यादा चिकन खाएं। आप जटिल कार्बोहाइड्रेट पसंद करते हैं, जैसे कि साबुत अनाज, मसूर, सेम और सब्जियों में पाया जाता है। अपने आहार में अधिक नट्स और बीजों का परिचय दें, क्योंकि इसमें खनिजों, विटामिन और अच्छे वसा वाले उच्च स्तर होते हैं।
  • परिष्कृत या जोड़ा शक्कर से बचें इसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में शर्करा शामिल है, जैसे कि उच्च-फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप यदि आप को खाने या पीने के लिए मधुर होना चाहिए, तो स्टेविया का उपयोग करने का प्रयास करें, एक पौधा जिसमें शहद की तुलना में 60 गुना अधिक मधुर ऊर्जा है। जब आप मिठाई की तरह महसूस करते हैं, तो कुछ फल खाएं इसके अलावा, कृत्रिम मिठास से बचें।
  • यह ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत को बढ़ाता है, जो मछली और जैतून के तेल में पाए जाते हैं।
  • मॉडरेशन में शराब पीते हैं यह पेय भूमध्य आहार के विशिष्ट है सामान्य रूप से भस्म होने पर, यह सामान्य भौतिक भलाई को बढ़ावा दे सकता है।
  • 5
    बहुत पानी पी लो अच्छा हाइड्रेशन शरीर के कामकाज में सुधार करता है, जिससे शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से दाद से लड़ने की अनुमति मिलती है। जब आप इस विकार से ग्रस्त होते हैं और जब आप अच्छी तरह से होते हैं, तो एक दिन में 250 मिलीलीटर पानी के कम से कम 6-8 गिलास पीते हैं।
  • 6
    नियमित रूप से व्यायाम करें जब खेल खेलता है तो शरीर बेहतर काम करता है नियमित शारीरिक गतिविधि प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है, इसलिए यह दाद को रोकने में मदद कर सकता है।
  • अधिक बार चलने से धीरे-धीरे शुरू करो सामान्य से कहीं ज्यादा कार पार्क करें, एलेवेटर लेने के बजाय सीढ़ियों तक जाएं, कुत्ते को बाहर ले जाएं या साधारण चलें। यदि आप चाहें, जिम की सदस्यता लें और प्रशिक्षक से सलाह मांगें। भार उठाना, हृदय कामकाज करना, अंडाकार का उपयोग करें: महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस गतिविधि को पसंद करते हैं उसे चुनना है और आप लगातार अभ्यास कर सकेंगे
  • अपने चिकित्सक से इस बारे में चर्चा करें और जान लें कि आपको क्या करना चाहिए या क्या करना चाहिए अपने शरीर से ज्यादा मांग मत करो
  • 7
    दाद के कारण तनाव से निपटने के लिए, छूट तकनीक का प्रयास करें इस विकार के साथ रहने से आपके जीवन के हर एक पहलू पर एक निश्चित प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा, तनाव और तनाव एक विस्फोट को ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए आराम करने का तरीका खोजने में बहुत उपयोगी हो सकता है योग, ध्यान, शारीरिक गतिविधि की कोशिश करें, अन्यथा आपको अपने आप को शांत करने के लिए सांस लेने की जरूरत है तनाव से राहत आसान है: बस आपको पसंद एक शौक खोजें या अपने पड़ोस में आराम से चलना
  • विधि 5

    हरपीज को प्रबंधित करें
    1
    नरम सूती कपड़े पहनें हमेशा इस फाइबर, खासकर अंडरवियर से कपड़े चुनें। कपास त्वचा पर प्राकृतिक और नरम, नाजुक है, इसलिए इससे पहले से ही यह किसी भी चीज से अधिक परेशान नहीं करता है। यह त्वचा को चंगा करने और सांस लेने की अनुमति देगा।
    • सिंथेटिक सामग्री पसीना को अवशोषित नहीं कर सकती है, इसलिए वे जननांग दाद को ट्रिगर, बढ़ती और खराब कर सकती हैं। यह सभी सिंथेटिक कपड़ों पर लागू होता है, जैसे नायलॉन, लेकिन रेशम के लिए भी।
    • तंग कपड़े से बचें, क्योंकि वे पसीना को छिपेंगे और त्वचा को परेशान करेंगे।
  • 2
    अपने आप को नियमित रूप से धोने की कोशिश करें आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता एक प्राथमिकता होना चाहिए अक्सर एक शॉवर लेते हैं, खासकर गर्मियों में या गर्म दिन पर। जब आप पसीना या गंदे हो जाते हैं तब कपड़े बदल दें
  • प्रभावित क्षेत्रों और हाथों को एक विशेष क्लीनर के साथ धोएं, विशेष रूप से शौच के बाद, सामयिक क्रीम लगाने या अन्य लोगों के साथ शारीरिक संपर्क। खाने से पहले भी करो।
  • 3
    सेक्स करने से बचें अगर आपके पास हर्पस है, तो किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित होने का खतरा टालने के लिए यौन गतिविधियों में भाग न लें। आप तब भी संक्रामक हो सकते हैं जब वायरस निष्क्रिय हो जाता है, लेकिन चालू संक्रमण के दौरान होने की संभावना अधिक होती है।
  • संभवतया कटियन कट के साथ संपर्क में आने से तरल पदार्थ को रोकने के लिए हमेशा कंडोम का उपयोग करके सुरक्षित सेक्स का उपयोग करें। असुरक्षित यौन गतिविधियों में अन्य लोगों को जोखिम पर रखा जा सकता है
  • 4
    अपना ख्याल रखना हरपीज तनाव और बीमारी के कारण खुद को प्रकट कर सकता है, इसलिए इसे चलने वाले संक्रमण को और अधिक जल्दी से हारने और भविष्य में इसे रोकने के लिए खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। यह ध्यान रखने के लिए कुछ कारक हैं:
  • रात में 7-8 घंटे सो जाओ थकावट प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है
  • बहुत से फल और सब्जियां खाएं, जैसे सेब, गोभी, पालक, लाल बीट, केले, पपीता, गाजर, आम और इतने पर। शर्करा और जंक फूड से बचें मॉडरेशन में शराब पीते हैं
  • तनाव का प्रबंधन करना सीखें आप एक कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं योग या ध्यान जोखिम को रोकने के लिए कि तनाव समस्या का पुनरुत्थान करेगा।
  • विधि 6

    एचएसवी -1 और एचएसवी -2 वायरस को समझना
    1
    संक्रमण के संभावित कारणों का निर्धारण करता है हरपीज एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रभावित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से आसानी से संक्रमित कर सकता है। संक्रमण लार के माध्यम से होता है, घावों या यौन संपर्क से स्राव होता है। संक्रमित व्यक्ति किसी को भी संक्रमित कर सकता है, भले ही वायरस एक निष्क्रिय स्थिति में हो। दूसरे शब्दों में, ट्रांसमिशन तब हो सकता है जब कोई लक्षण न हो। कुछ रोगियों को यह नहीं पता है कि जब तक एक दाने नहीं हो जाता तब तक वायरस होता है- यानी, पहले घाव या फेशियल दिखाई देते हैं।
    • लार में मौजूद वायरस इस तरह इस तरह के एक चुंबन के माध्यम से लिपस्टिक और होंठ glosses, बर्तन या तौलिए का इस्तेमाल किया, सीधा संपर्क, उदाहरण के लिए के रूप में टूथब्रश, डेंटल फ्लॉस, चाल के रूप में निजी वस्तुओं को साझा करके प्रेषित किया जा सकता।
    • एचएसवी -1 वायरस मौखिक रक्तस्राव का कारण बनता है, हालांकि कुछ अध्ययनों के मुताबिक जननांग दाद इस वायरस के तनाव से पैदा होता है। एचएसवी -2 वायरस आम तौर पर जननांग दाद के साथ जुड़ा हुआ है, क्योंकि शुक्राणु या योनि द्रव के रूप में इसे संचारित करने का सही अर्थ हो सकता है।
    • गुदा, मौखिक या योनि सेक्स के लिए, कंडोम का हमेशा इस्तेमाल किया जाना चाहिए, संक्रमित व्यक्ति एक लापरवाह राज्य में है या नहीं। उसने कहा, यहां तक ​​कि कंडोम पूरी तरह से सुरक्षा की गारंटी नहीं देता, लेकिन वे जोखिम को कम कर देते हैं।
    • यदि आपके मुंह पर घाव हो, तो आपको मौखिक सेक्स का अभ्यास नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको इसे हरपीज वाले किसी व्यक्ति से सुरक्षा के बिना प्राप्त नहीं करना चाहिए।
    • यदि एक गर्भवती महिला के जन्म के दौरान जननांग दाद फैल गया है, तो बच्चे को संक्रमित होने की अधिक संभावना है, जबकि इस स्तर पर मां ने कोई लक्षण नहीं दिखाया है, तो जोखिम कम है।
  • 2
    भविष्य में इसे रोकने के लिए विस्फोट के कारणों की पहचान करें एक संक्रमित व्यक्ति अपने जीवन के बाकी हिस्सों में अपने रक्तप्रवाह में वायरस को ट्रांसपोर्ट करता है, लेकिन हमेशा लक्षण दिखाएगा नहीं। हालांकि, कुछ कारक हैं जो निष्क्रिय वायरस को ट्रिगर कर सकते हैं और दाद के कारण पैदा कर सकते हैं।
  • एक बीमारी वायरस को सक्रिय कर सकती है, जिससे दाद के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं।
  • तनाव या थकावट, कोशिकाओं को तनाव के नीचे रख सकते हैं, जीव के कई कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • सभी दवाएं जो किसी भी ग्रेड के इम्युनोसप्रेसन का कारण बन सकती हैं, जैसे कोर्टेकोस्टेरोइड या कैंसर कीमोथेरेपी, वायरस सक्रिय हो सकते हैं।
  • गहन संभोग होने से जननांग दाद को पैदा कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि मासिक धर्म चक्र ट्रिगर कारक भी हो सकता है - शायद यह हार्मोनल असंतुलन, सामान्य झुंझलाहट और शरीर के कमजोर होने के कारण होता है।
  • 3
    दाद के लक्षण पहचानें वे संक्रमण के 2 सप्ताह के भीतर हो सकते हैं और 2-3 सप्ताह तक रह सकते हैं। यद्यपि वे मुख्य लक्षण हैं, वेशिका केवल एक संकेत नहीं हैं जो एक दाद संक्रमण के साथ प्रगति में है ये कुछ अन्य हैं: दर्दनाक पेशाब, फ्लू जैसे लक्षण, पैर दर्द, योनि स्राव और सूजन लिम्फ नोड्स।
  • पुरुष के रूप में, लिंग, नितंबों, गुदा, जांघों, वृषण, मूत्रमार्ग या लिंग के अंदरूनी भाग पर छाले होते हैं। महिलाओं के लिए, वे नितंबों, गर्भाशय ग्रीवा, योनि क्षेत्र, गुदा और बाहरी जननांग पर होते हैं। वे दर्दनाक होते हैं और खुजली का कारण होते हैं, खासकर पहले विस्फोट के दौरान।
  • जननांग दाद के साथ रोगियों को जननांगों या मलाशय के आसपास चिड़चिड़ापन vesicles की उपस्थिति के कारण दर्दनाक पेशाब या शौच का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, वे योनि या लिंग से स्राव के साथ हैं।
  • चूंकि यह वायरल संक्रमण है, कुछ रोगियों में लक्षण इन्फ्लूएंजा के समान होते हैं, जैसे बुखार, सिरदर्द, सामान्य कमजोरी और सूजन लिम्फ नोड्स।
  • बढ़े लिम्फ नोड्स आम तौर पर इंजेन्द्रियों का एक इज़ाफ़ा देखा जाता है, लेकिन गर्दन पर सूजन का पता लगाया जा सकता है।
  • एक निदान करने से पहले, चिकित्सक इस तरह के फंगल संक्रमण के रूप में अन्य बीमारियों, (जैसे कैंडिडिआसिस, कवक Candida के कारण), हाथ फुट मुँह के रोग (A16 प्रकार Coxsackie वायरस के कारण होता है), उपदंश (Treponema की वजह से त्यागने चाहिए पल्लीड्यूम) और दाद जस्ता संक्रमण (वैरिकाला ज़ोस्टर वायरस / मानव हर्पीसवायरस 3), वही वायरस जो चिकन पॉक्स और दाद का कारण बनता है
  • 4
    यह समझने की कोशिश करें कि वायरस शरीर में कैसे काम करता है प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण के बाद दाद वायरस का पता लगाता है या जब प्रकोप होता है। फिर, इसे लड़ने के लिए एंटीबॉडी विकसित करना शुरू करें। लिम्फ नोड्स एंटीबॉडी के उत्पादन और अधिभार की वजह से प्रफुल्लित होते हैं, जबकि शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे अधिकांश जीवाणु और वायरस के लिए प्रतिकूल वातावरण पैदा हो। शरीर को नियंत्रण में रखना एक बार, आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर, लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से वायरस से छुटकारा नहीं मिल सकता है। हरपी के साथ एक व्यक्ति इसे जारी रखना जारी रखेगा। उस ने कहा कि, जो एंटीबॉडी का गठन किया गया है वह भविष्य में एक और प्रकोप को रोकने में मदद करेगा। यह दोनों वायरस (एचएसवी -1 और एचएसवी -2) पर लागू होता है और ऐसे मामलों में जहां दोनों मौजूद हैं।
  • 5
    जब आपके पास चल रहे संक्रमण है, तो निदान का अनुरोध करें। एचएसवी -1 और एचएसवी -2 वायरस का पता लगाया जा सकता है एक दाने के दौरान घावों की जांच और प्रयोगशाला में परीक्षण करने के लिए एक नमूना लेने के दौरान। ऐसे रक्त परीक्षण भी होते हैं जो इस वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी की मौजूदगी का पता लगाते हैं। आपका चिकित्सक आपको अपने मेडिकल इतिहास के बारे में सवाल पूछेगा, उन लोगों के बारे में जिनके साथ आपने निजी सामान साझा किए हैं और आपके वैवाहिक स्थिति के बारे में है। उन्हें आपको यह भी पूछना चाहिए कि क्या आप एक या एक से अधिक लोगों के साथ यौन संबंध रखते थे और आपने जो सावधानियां ली थीं
  • पहला परीक्षण किया जाता है, जो सबसे प्रभावी भी है, को हरपीस संस्कृति कहा जाता है घाव या पुटिका से द्रव या स्राव का एक नमूना अन्य रोगों के विभेदक निदान को बाहर करने के लिए लिया जाता है।
  • कुछ मामलों में, उदाहरण के लिए vesicles के अभाव में, अन्य रक्त परीक्षण किया जा सकता है। उनका कार्य एचएसवी -1 और एचएसवी -2 वायरस के खिलाफ बनाई गई एंटीबॉडी को मापना है। हालांकि, वे हमेशा सटीक नहीं होते हैं नतीजतन, यह फसल बनाने के लिए बेहतर है
  • टिप्स

    • याद रखें कि दाद बहुत आम है, भले ही लोगों को यह नोटिस या नहीं। अधिकांश वयस्कों में एचएसवी -1 वायरस होता है और बढ़ती संख्या में एचएसवी -2 वायरस होता है।
    • कुछ विषयों में केवल एक विस्फोट हो सकता है, अन्य बहुत ज्यादा हैं शारीरिक प्रतिक्रियाएं और व्यक्तिगत नैदानिक ​​इतिहास बदलते हैं, मतभेद पैदा करते हैं।
    • दाद के लिए चिकित्सा उपचार संभव प्रकोप को कम करने के उद्देश्य से कर रहे हैं एक इलाज का लक्ष्य एक निष्क्रिय राज्य में इसे जितना संभव हो सके, अन्य लोगों को संक्रमित करने और लक्षणों को कम करने, खुजली और दर्द जो कि vesicles के साथ होते हैं, को कम करने के जोखिम को कम करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com