अपने आप को यौन संचारित रोगों से कैसे बचा सकता है

परिवर्णी शब्द एमएसटी लैंगिक रूप से संक्रमित रोगों के लिए खड़ा है। कभी-कभी उन्हें आईएसटी भी कहा जाता है (यौन संचारित संक्रमण)। एक विषय से दूसरे के लिए संसर्ग शरीर के द्रवों के आदान-प्रदान के माध्यम से होता है, जिसमें संभोग के दौरान स्रावित होता है। सबसे आम रोगों में से कुछ हर्पीज, क्लैमाइडिया, गोनोरिया और एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस) हैं। अप्रिय होने के अलावा, वे गंभीर दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं और कुछ भी घातक हैं। किसी भी मामले में, आप इस तरह की बीमारी के अनुबंध की संभावना को काफी हद तक कम करने के लिए कई उपाय कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने पार्टनर्स को ध्यान दें
एक एसटीडी चरण 1 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
1
संयम पर विचार करें एमएसटी को रोकने का सबसे सुरक्षित तरीका सेक्स से बचने के लिए है, जिसमें मौखिक, योनि और गुदा सेक्स शामिल है।
  • संयम का अभ्यास करना किसी के मामले के लिए हो सकता है, लेकिन यह कई लोगों के लिए एक यथार्थवादी या वांछनीय समाधान नहीं है। यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो संक्रमण होने के जोखिम को कम करने के कई अन्य तरीके हैं।
  • याद रखें कि अकेले मस्तिष्क में रहने वाली यौन शिक्षा आमतौर पर यौन शिक्षा के अन्य पूर्ण रूपों से कम प्रभावी होती है। कुछ समय के लिए अभ्यास करने का फैसला करते समय, सुरक्षित सेक्स के बारे में जानना अच्छा है, क्योंकि आप कभी भी नहीं जान सकते कि आपको किस प्रकार की परिस्थितियों का सामना करना होगा।
  • एक एसटीडी चरण 2 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    2
    मोनोगैमी पर विचार करें सबसे सुरक्षित यौन रिश्तों को एक व्यक्ति के साथ साझा किया जाता है, बशर्ते दंपति के दोनों सदस्य मोनोग्रामस होने का निर्णय लेते हैं सेक्स करने से पहले, आप दोनों को एक परीक्षा से गुजरना चाहिए ताकि पता लग जाए कि क्या आप एमएसटी से पीड़ित हैं। अगर न तो संक्रमित है और दोनों एक-दूसरे के विवाह का अभ्यास कर रहे हैं, तो संक्रमण का खतरा बहुत कम है।
  • एक एसटीडी चरण 3 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    3
    कुछ लोगों के साथ सेक्स करने पर विचार करें आपके पास कम यौन साझेदार हैं, एमएसटी को अनुबंधित करने का जोखिम कम। आपको यह भी मूल्यांकन करना चाहिए कि कितने यौन साझेदारों ने आपके साथ यौन संबंध रखने वाले लोगों को बदले में किया है। जितना कम हो उतना कम, संभोग का खतरा कम।
  • एक एसटीडी चरण 4 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    4
    केवल उन लोगों के साथ सेक्स करें जिनके पास हाल ही में एक परीक्षा है किसी के साथ यौन संबंध रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि इस व्यक्ति ने सावधानीपूर्वक जांच की है अधिकांश एमएसटी के लिए परीक्षण करना संभव है और कई बीमारियां उपचार योग्य हैं अगर आपके साथी का नतीजा सकारात्मक है, तब तक सेक्स से दूर रहें जब तक आप उपचार पूरा नहीं कर लेते। चिकित्सक ने आगे जाने के बाद आप इस व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाना शुरू कर देंगे।
  • याद रखें कि जननांग दाद के मामले में कोई अच्छा स्क्रीनिंग परीक्षा (कोई सेक्स) और मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) के मामले में है कि पुरुषों के लिए स्क्रीनिंग उपलब्ध नहीं हैं।
  • एक एसटीडी चरण 5 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    5
    उन लोगों को विशिष्ट प्रश्न पूछें जिनके साथ आप अपनी यौन स्थिति के बारे में अधिक जानने के लिए यौन संबंध रखते हैं। एक एमएसटी को रोकने के लिए संचार आवश्यक है। अपने यौन स्वास्थ्य और अपने अनुभवों के बारे में खुलापन के साथ बोलें सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपको एक ही सम्मान को सुरक्षित रखता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ यौन संबंध न करें जो कि संभ्रमात्मक नहीं है या जो सुरक्षित सेक्स के बारे में चर्चा करने का प्रयास करते समय बचाता है। यह आवश्यक है कि एक दंपती के दोनों सदस्य एक-दूसरे की रक्षा करने के लिए सहमत हों।
  • एक एसटीडी चरण 6 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    6
    जब आप सेक्स करते हैं, तो आपको शांत होना चाहिए और क्या हो रहा है इसके बारे में पता होना चाहिए। शराब से संकोच कम हो जाता है अगर आपने धारणाएं बदल दी हैं, तो आप गलत निर्णय लेने का जोखिम उठाते हैं, जैसे कि खुद की सुरक्षा न करें, जो आपके दिमाग में भी नहीं आएगा शराब और ड्रग्स भी जोखिम को बढ़ाते हैं कि कंडोम उतना ही काम नहीं करेगा क्योंकि इसे ठीक से इस्तेमाल करना कठिन है संभोग के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप स्मार्ट फैसले लेने के लिए शांत हैं
  • एक एसटीडी चरण 7 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    7
    दवाओं से बचें शराब की तरह, संकोच कम हो सकते हैं, बुरा निर्णय ले सकते हैं और कंडोम की खराबी हो सकती है। इंजेक्शनयुक्त दवाएं भी कुछ एमएसटी को संक्रमित करने का कारण बन सकती हैं, क्योंकि सुइयों को साझा करने के साथ, शरीर के तरल पदार्थ का आदान-प्रदान किया जाता है।
  • साझा सुइयों को एड्स और हेपेटाइटिस के कारण जाना जाता है।
  • एक एसटीडी चरण 8 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    8
    अपने साथी के साथ, सुरक्षित सेक्स के लिए नियम स्थापित करें। सेक्स करने से पहले, आपको इसके बारे में सहमत होना होगा। क्या आप केवल कंडोम के साथ सेक्स करने को तैयार हैं? अन्य व्यक्ति को स्पष्ट रूप से बताएं यदि आप एक स्वस्थ यौन संबंध, समर्थन और एक दूसरे का सम्मान करना चाहते हैं
  • एसटीडी चरण 9 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    9
    ऐसे व्यक्ति के साथ यौन संबंध न करें जो स्पष्ट लक्षण दिखाए हैं कुछ एसटीआई, जननांग दाद की तरह, दिखाई लक्षणों के मामले में अधिक संक्रामक हैं। अगर दूसरे व्यक्ति खुले घाव, चकत्ते या लीक हो, तो यह एमएसटी से प्रभावित होने की संभावना है और यह संक्रामक है। यदि आप कुछ संदिग्ध देखते हैं, तब तक सेक्स से दूर रहें जब तक आपके पास यात्रा नहीं हो जाती।
  • भाग 2

    संरक्षित सेक्स होने के बाद
    एक एसटीडी चरण 10 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि मौखिक, गुदा या योनि में सभी प्रकार के सेक्स में एमएसटी के अनुबंध के जोखिम शामिल हैं। कंडोम के साथ मौखिक सेक्स कम से कम जोखिम भरा संबंध है, लेकिन कोई 100% सुरक्षित अभ्यास नहीं है किसी भी मामले में, आप संसर्ग की संभावना कम करने के लिए स्वयं की रक्षा कर सकते हैं।
  • एक एसटीडी चरण 11 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    2
    याद रखें कि सुरक्षा अचूक नहीं हैं नर या मादा कंडोम और दंत बांध जैसे उपकरणों में संक्रमण के अनुबंध के जोखिम को काफी हद तक कम किया जाता है, लेकिन, हालांकि कम से कम, खतरे हमेशा वहां होते हैं। यदि आपको किसी पद्धति की प्रभावशीलता के बारे में संदेह है, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • एक एसटीडी चरण 12 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    3
    एमएसटी के गर्भनिरोधक और रोकथाम के बीच का अंतर जानें एमएसटी को रोकने के कुछ तरीके, जैसे पुरुष कंडोम, गर्भावस्था के जोखिम को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, कई गर्भ निरोधकों एमएसटी के प्रसारण से बचने में मदद नहीं करते हैं। याद रखें कि सभी गर्भनिरोधक विधियों जो बाधा नहीं हैं, जैसे कि हार्मोनल, अंतर्गर्भाशयी उपकरण या शुक्राणुनाशक, रोगों के संक्रमण को रोकते नहीं हैं।
  • एक एसटीडी चरण 13 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    4
    कंडोम खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे लेटेक हैं और पैकेज उन रोगों के खिलाफ उनकी प्रभावशीलता की गारंटी देता है। अधिकांश कंडोम लेटेक्स हैं और एमएसटी को रोकने के लिए प्रभावी हैं। हालांकि, प्राकृतिक प्रोफीलैक्टिक्स भी हैं, जो कि भेड़ के बच्चे जैसी सामग्रियों से बने उत्पाद हैं कंडोम जो लेटेक नहीं हैं गर्भावस्था को रोक सकते हैं, लेकिन एमएसटी संक्रमण नहीं कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, कंडोम के बॉक्स में स्पष्ट रूप से इंगित होना चाहिए कि वे बीमारी से रक्षा करते हैं
  • एक एसटीडी चरण 14 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    5
    कंडोम का उपयोग सही ढंग से और लगातार कंडोम बहुत प्रभावी और विश्वसनीय होते हैं, जब तक वे उपयोग किए जाते हैं सही तरीके से. आप सुपरमार्केट में उन्हें फार्मेसियों में, दुकानों में कामुक वस्तुओं को बेच सकते हैं, लेकिन आप उन्हें सलाहकारों में मुफ्त में भी प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आपके पास यौन संबंध होता है, तब इसका उपयोग करें: यह केवल तभी काम करता है जब यह लगातार उपयोग किया जाता है
  • पुरुष कंडोम लिंग का पालन करता है और एक विवेक यौन संबंध होने से पहले रखा जाना चाहिए। योनि, मौखिक या गुदा सेक्स का अभ्यास करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। सावधानी से पैकेज खोलें (दाँत या कैंची की एक जोड़ी के साथ), इसे शीर्ष पर टैंक के साथ लिंग पर रखें, टिप को चुटकी और धीरे-धीरे इसे खोलें। यह देखने के लिए निरीक्षण करें कि क्या उसे फाड़ा हुआ भाग या छेद है। अगर ऐसा लगता है कि आप तोड़ने वाले हैं, इसे तत्काल बंद कर दें। इसके अलावा, घर्षण के कारण फाड़ने से रोकने के लिए स्नेहक का उपयोग करें। एक बार जब यौन कार्य पूरा हो जाता है, तो इसे खोने से पहले इसे हटाकर (किनारों को पकड़ना) और इसे ध्यान से फेंकना बिल्कुल इसे फिर से उपयोग करने से बचें
  • एक महिला कंडोम भी है इन कंडोम वे संभोग से पहले, गर्भाशय ग्रीवा के ठीक नीचे, योनि में डाला जा सकता है। प्रविष्टि एक आंतरिक शोषक के समान है वे खोजने के लिए कठिन हैं, लेकिन आप डॉक्टर के कार्यालय में पूछने की कोशिश कर सकते हैं। यह कंडोम लेटेक्स या पॉलीयुरेथेन में हो सकता है यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो अवांछित गर्भधारण और एमएसटी से स्वयं को बचाने के तरीकों को चुनने के लिए जिम्मेदार होना चाहते हैं। लेटेक्स एलर्जी के मामले में या जब आप तेल आधारित स्नेहक का उपयोग करना चाहते हैं तो पॉलिरुरेथेन महिला कंडोम का उपयोग किया जा सकता है
  • एसटीडी चरण 15 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    6
    एक समय में केवल एक कंडोम का उपयोग करें कभी "दोहरा" सुरक्षा। उदाहरण के लिए, पुरुषों को एक समय में एक से अधिक कंडोम नहीं डालना चाहिए इसके अलावा, पुरुष और महिला कंडोम को कभी भी संभोग के दौरान एक साथ इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। एक से अधिक कंडोम का उपयोग करने से फाड़ और तोड़ने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे उन्हें एक ही तरीके से इस्तेमाल किए जाने वाले कंडोम से भी कम सुरक्षित होता है।
  • एक एसटीडी कदम 16 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    7
    सुनिश्चित करें कि कंडोम की समय सीमा समाप्त नहीं हुई है। पैकेज पर समाप्ति तिथि की जांच करें। उन्हें केवल तभी उपयोग करें यदि वे अभी भी अच्छे हैं समय सीमा समाप्त कंडोम उपयोग के दौरान समस्याएं देने की अधिक संभावना है।
  • एक एसटीडी चरण 17 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    8
    गर्म स्थानों में कंडोम की दुकान न करें और उन्हें धूप से बचाएं। जब दराज के रूप में ठंडी, सूखी जगहों में संग्रहीत किया जाता है, तो वे टूटने की संभावना कम होती है। यदि वे गर्म जगहों में जमा हो जाते हैं या सूरज से उजागर होता है, जैसे कि कार या बटुआ, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर बदलना होगा कि वे प्रयोग के दौरान टूट नहीं पाये।
  • एक एसटीडी चरण 18 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    9
    दंत बांध का उपयोग करें यह लेटेक्स का एक वर्ग है जिसका प्रयोग एमओएसटी से ही दाद के रूप में योनि यौन क्रिया के दौरान योनी या गुदा के संपर्क में किया जाता है। संक्रमण से मुँह के ऊतकों की रक्षा करने में मदद करता है यह फार्मेसियों और अन्य दुकानों में उपलब्ध है जो कंडोम बेचते हैं। यदि आवश्यक हो, तो यह स्पष्ट फिल्म या विशेष रूप से कट कंडोम के लिए भी अच्छा हो सकता है।
  • एक एसटीडी चरण 1 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक



    10
    मैन्युअल उत्तेजना के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने का प्रयास करें अगर आपके हाथों में कटौती हो रही है जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं तो दस्ताने आपको और आपके साथी को किसी भी संक्रमण से बचाएंगे। वे भाग्य के एक दंत बांध बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक एसटीडी चरण 20 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    11
    अन्य लोगों, जैसे एक dildo या गुदा गेंदों के साथ साझा सेक्स के खिलौने का उपयोग करते समय हल्के ढंग से सुरक्षा न करें। बहुत से एमएसटी अनैतिक उपकरणों के कारण प्रेषित हो सकते हैं। प्रत्येक उपयोग के बाद उन्हें स्वच्छ और निर्जलित करना। कंडोम को कंपन और डिलोडो पर भी थ्रेडेड किया जा सकता है। प्रत्येक उपयोग के बाद कंडोम को बदलें और प्रत्येक साथी के साथ। कई सेक्स के खिलौने में ऐसे निर्देशों को साफ किया गया है जिन्हें आप पालन कर सकते हैं।
  • एक एसटीडी कदम 21 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    12
    लेटेक्स उत्पादों के साथ तेल-आधारित स्नेहक का उपयोग न करें। तेल आधारित स्नेहक, जैसे कि खनिज तेल या वेसलीन, लेटेक्स कंडोम और दांतों के बांधों के साथ इस्तेमाल होने पर अंतराल और खराबी पैदा कर सकते हैं। केवल पानी के आधार पर ही चुनें। यह जानकारी आम तौर पर पैकेज पर दी जाती है।
  • कुछ कंडोम में एक एकीकृत स्नेहक है
  • भाग 3

    चिकित्सा निवारक उपचार से गुजरना
    एक एसटीडी कदम 22 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    1
    टीका लगाया। हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) सहित कुछ यौन संचारित बीमारियों के लिए टीके हैं। निवारक प्रयोजनों के लिए, अपने डॉक्टर से पूछें कि वे आपको या आपके बच्चे को अनुशंसित उम्र तक पहुंचने के बाद टीका लगाने दें।
    • जबकि बच्चों एचपीवी के लिए की तुलना में 11 और 12 वर्ष के बीच के यह जीवन के पहले वर्ष के दौरान बच्चों को हेपेटाइटिस ए और बी के लिए टीका प्रशासन के लिए सिफारिश की है। किसी भी मामले में, वयस्कों ने कभी टीका नहीं लिया है और अधिक जानने के लिए उनके डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।
  • छवि एसटीडी चरण 23 के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक
    2
    खतना का मूल्यांकन करें कुछ अध्ययनों के मुताबिक, खतना किए गए पुरुषों में एचआईवी सहित यौन संचारित संक्रमणों के लिए जोखिम कम होता है। अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो उच्च जोखिम में हैं, तो खतना से संक्रमण होने की संभावना कम हो सकती है।
  • छवि एसटीडी चरण 24 के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक
    3
    यदि आप एचआईवी होने का एक उच्च जोखिम चलाते हैं, तो त्रुवाडा पर विचार करें। यह एक नई दवा है जो संक्रमण की संभावना कम करने में मदद करता है। यदि आपके पास गैर-उदासीन जोखिम कारक हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी एचआईवी पॉजिटिव है या यौन क्षेत्र में काम करता है, तो यह दवा आपकी रक्षा कर सकती है।
  • याद रखें कि ट्रुवाडा एचआईवी संक्रमणों को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं है। हमेशा एक कंडोम का उपयोग करें, जब कोई सकारात्मक व्यक्ति के साथ यौन संबंध रखता है, भले ही आप यह दवा लेते हों
  • एसटीडी चरण 25 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    4
    योनि lavages से बचें योनि धोने के लिए रसायनों या साबुन का उपयोग करना महत्वपूर्ण बैक्टीरिया को समाप्त करता है जो एमएसटी के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। श्लेष्म झिल्ली निवारक उद्देश्यों के लिए प्रभावी हैं, इसलिए उन्हें निकालना ना करें
  • भाग 4

    लगातार परीक्षाएं करें
    एसटीडी चरण 26 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    1
    एमएसटी के सबसे आम लक्षणों को पहचानें सभी लक्षण-लक्षण नहीं हैं हालांकि, आप समझने के लिए कुछ तत्वों का मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप या आपके साथी ने बीमारी का अनुबंध किया है और आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यहाँ कुछ सामान्य लक्षण हैं
    • योनि, लिंग या मलाशय क्षेत्र में सूजन और सूजन।
    • पेशाब के दौरान दर्द
    • संभोग के दौरान दर्द
    • योनि या लिंग से अनौपचारिक या बेईमानी से स्राव।
    • असामान्य योनि खून बह रहा
  • छवि एसटीडी चरण 27 के खिलाफ संरक्षण करें शीर्षक
    2
    याद रखें कि कई एमएसटी उपचार योग्य हैं यदि आप चिंतित हैं, तो डॉक्टरों से न बचें। कई रोगों का उपचार संभव है और समय पर निदान के लिए स्थायी रूप से भी इलाज किया जा सकता है। डॉक्टरों के साथ ईमानदार और खुले रहें उपचार के बारे में जानें
  • एसटीडी कदम 28 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि आप एक विशेष रूप से जोखिम भरा विषय हैं। प्रत्येक व्यक्ति को एमएसटी के लिए लगातार परीक्षण करना चाहिए, लेकिन कुछ जनसांख्यिकीय समूहों को अधिक परीक्षण करना चाहिए। यहां कुछ हैं:
  • गर्भवती महिलाएं या जो गर्भावस्था की तलाश में हैं
  • जिन लोगों के पास एचआईवी है वे अन्य एमएसटी के अनुबंध के लिए अधिक प्रवण हैं।
  • एचआईवी पॉजिटिव पार्टनर के साथ यौन संबंध रखने वाले लोग
  • पुरुष जो एक समलैंगिक प्रकृति के संबंध हैं
  • 25 वर्ष से कम उम्र के यौन सक्रिय महिलाओं को क्लैमाइडिया परीक्षण अधिक बार से गुजरना होगा।
  • 21 वर्ष से अधिक उम्र के यौन सक्रिय महिलाओं को एचपीवी परीक्षण से गुजरना होगा।
  • 1 9 45 और 1 9 65 के बीच पैदा हुए लोग हेपेटाइटिस सी के लिए अधिक जोखिम वाले हैं
  • आप एक से अधिक भागीदारों है, तो केवल एक साथी जो अन्य लोगों के साथ सो रहा है है, वेश्यावृत्ति सेवाओं का उपयोग कर, कुछ ड्रग्स लेने, असुरक्षित यौन संबंध अभ्यास, एसटीडी या अतीत में यौन रोगों के अनुबंध किया या अपनी माँ के दौरान एक विशेष MST से पीड़ित था गर्भावस्था या प्रसव, आप जोखिम पर सबसे ज्यादा हैं।
  • छवि एसटीडी चरण 29 के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक
    4
    लगातार परीक्षाओं में जमा करें यदि आप विशेष रूप से खतरे में होते हैं, तो इसे हर तीन से छह महीने करते हैं, जबकि कम जोखिम वाले हर साल या हर तीन साल में। इसलिए सभी यौन सक्रिय लोग जोखिम में हैं, इसलिए, एक विवाह संबंध होने के बावजूद, हर कुछ वर्षों में एक परीक्षा लेने के लिए अच्छा है। अगर आप अन्य लोगों को संक्रमित करने से पहले अपने आप को बचाने और समस्याओं से निपटने के लिए, आप एमएसटी के मैक्रोस्कोपिक स्तर तक फैल के जोखिम को कम कर देंगे अपने आप को सुरक्षित रखें, हर किसी की रक्षा करें
  • एक परीक्षा लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपके पास एक नया पार्टनर हो।
  • एचआईवी, सिफलिस, क्लैमाइडिया, गोनोरिया और हेपेटाइटिस बी के लिए परीक्षण होते हैं।
  • एक एसटीडी चरण 30 के खिलाफ संरक्षण की रक्षा
    5
    रक्त, मूत्र और अन्य स्राव का एक नमूना विश्लेषण किया जाएगा। परीक्षा लेने के लिए, आपका डॉक्टर आपको जांच के लिए ले जाएगा, और आपको रक्त और मूत्र परीक्षण पूरा करने के लिए कहा जाएगा। जननांगों से घाव या हानि होने पर, इन तरल पदार्थों की भी जांच की जाएगी।
  • एक एसटीडी चरण 31 के खिलाफ संरक्षण की रक्षा
    6
    अपने साथी को एक परीक्षा से गुजरने के लिए कहें। उसे अनुकरण करने के लिए प्रोत्साहित करें याद रखें कि दोनों स्वस्थ होने के लिए यह सबसे अच्छा निर्णय है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस पर भरोसा नहीं करते या भरोसेमंद नहीं हैं। यह सिर्फ एक चतुर विकल्प है
  • एक एसटीडी कदम 32 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    7
    यदि आप एक परीक्षा नहीं लेते हैं क्योंकि आप इससे डरते हैं, आपको पता होना चाहिए कि कई केंद्रों में परीक्षाएं स्वतंत्र हैं वे एक स्क्रीनिंग, यौन संचारित रोगों पर सलाह देते हैं और इसी तरह। यह जानने के लिए कि कौन अधिक जानने के लिए बारी है:
  • परामर्श।
  • स्कूल।
  • मूल चिकित्सक
  • इंटरनेट।
  • एएसएल।
  • एसटीडी चरण 33 के खिलाफ संरक्षित संरक्षण शीर्षक वाली छवि
    8
    शर्म मत हो परीक्षण के दौर से गुजरने का कोई कारण नहीं है। यह न केवल अपने लिए एक सकारात्मक, बुद्धिमान और स्वस्थ निर्णय है, बल्कि आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए भी है। यदि हर बार लगातार परीक्षाएं होतीं, तो रोग बहुत कम हो जाएगा। आपको समुदाय की भलाई के लिए अपना हिस्सा करने पर गर्व होना चाहिए।
  • एसटीडी चरण 34 के बारे में संरक्षित संरक्षण छवि शीर्षक
    9
    याद रखें कि सभी एमएसटी को एक परीक्षा से निदान नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कोई अच्छी जननांग हर्पीस स्क्रीनिंग परीक्षण नहीं हैं और कोई पुरुष एचपीवी परीक्षण उपलब्ध नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका डॉक्टर आपको बताता है कि सब कुछ सामान्य है, तो संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • एसटीडी स्टेप 35 के खिलाफ प्रोटेक्ट आइपेंट शीर्षक वाला इमेज
    10
    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें यदि वह आपको बताता है कि आपको सुरक्षा कारणों से यौन संबंध नहीं होना चाहिए, तो लाइनें सुनो उदाहरण के लिए, जननांग दाद वाले लोगों को विस्फोट के दौरान यौन संबंध नहीं होना चाहिए। अपने रिश्ते को केवल तब शुरू करें जब चिकित्सक आपको बताए कि आप ऐसा कर सकते हैं
  • एक एसटीडी चरण 36
    11
    निदान प्राप्त होने के बाद, इच्छुक पार्टियों को सूचित करें यदि आपको लगता है कि आपके पास संक्रमण है, तो अपने वर्तमान और पिछले यौन साझेदारों को सूचित करें ताकि वे परीक्षा ले सकें। यदि आप उन्हें बताना नहीं चाहते हैं, तो कुछ केंद्र ऐसे लोगों को सूचित करने के लिए एक अनाम सेवा प्रदान करते हैं, जो संक्रमण के संपर्क में हैं।
  • चेतावनी

    • कंडोम का उपयोग करने से पहले, हमेशा इसे जांचें, इसे ठीक से रखें और पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें कंडोम बहुत प्रभावी हैं, लेकिन तभी अच्छी तरह इस्तेमाल किया जाता है
    • बहुत विवेकपूर्ण होने के बावजूद, आप अभी भी एक एमएसटी करार करने का जोखिम चलाते हैं।
    • गर्भनिरोधक तरीके जो बाधा नहीं हैं, जैसे हार्मोनल या अंतर्गर्भाशयी उपकरणों, यौन संचारित बीमारियों और संक्रमणों के खिलाफ रक्षा नहीं करते हैं। यदि आप जोखिम में हैं, तो कंडोम या किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करें
    • कुछ लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है। यदि आप पहली बार लेटेक्स बाधा पद्धति का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो एक परीक्षण करें यदि आप या आपके साथी को एलर्जी हो, तो महिला कंडोम सहित खुद को बचाने के अन्य तरीके हैं अधिक से अधिक डिवाइस जो लेटेक नहीं हैं, उपलब्ध हैं। यदि आप उन्हें नहीं मिल पा रहे हैं, तो जब तक आप कोई विकल्प नहीं मिलते, तब तक जोखिमपूर्ण प्रथाओं से बचने का प्रयास करें।
    • याद रखें कि सभी एमएसटी लक्षण लक्षण नहीं हैं। आप या आपके साथी को इसकी जानकारी नहीं हो सकती है। अगर आपको डर लगने से डर लगता है, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें, भले ही आपको अच्छा लगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com