मैक्यूलर डीजेनरेशन को रोकना

मैक्यूलर डिजनरेशन एक ओक्यूलर बीमारी है जो केंद्रीय दृष्टि के नुकसान का कारण बनता है। यह आंख को ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने और मस्तिष्क को देखे जाने के बारे में जानकारी प्रेषित करने से रोक सकता है। सौभाग्य से, इस हालत को विकसित करने की संभावना कम करने के कई तरीके हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

लाइफस्टाइल को बदलकर मैक्यूलर डिगेंजरेशन को रोकना
प्रतिरक्षित मैकुलर अध: पतन चरण 1 छवि का चित्र
1
जितनी जल्दी हो सके नेत्र रोग विशेषज्ञ पर जाएं। यदि आप धब्बेदार अध: पतन से पीड़ित होने के जोखिम को चलाते हैं या कुछ लक्षणों की उपस्थिति को नोटिस करते हैं, तो आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ के द्वारा एक नियमित परीक्षा निर्धारित करनी चाहिए। विज़िट की पहचान करने और दृष्टि की संभावित हानि को धीमा करने की अनुमति होगी।
  • संभवतः ओक्यूलर फंडस परीक्षण किया जाएगा, जो यह निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छा विश्लेषण है कि क्या आप मैक्यूलर डिएनेजरेशन के अधीन हैं या नहीं।
  • प्रतिरक्षित मैकुलर अध: पतन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    धूम्रपान बंद करो जब आप सिगरेट को हल्का करते हैं, तो तंबाकू में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थों को रेटिना का पर्दाफाश करें। दरअसल, धूम्रपान में धब्बेदार अध: पतन के विकास की संभावनाएं दुगुने हैं।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 3 नामक छवि
    3
    सूरज से अपनी आँखें सुरक्षित रखें यूवी या सूरज की रोशनी के लिए अत्यधिक जोखिम एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है जब यह धब्बेदार अध: पतन की बात आती है। बीमार होने की संभावना कम करने का सबसे अच्छा तरीका आपकी आंखों की रक्षा करना है यूवी किरणों के सामने धूप का चश्मा रखो। यदि आपके पास कोई नहीं है, तो अपनी आँखों को कवर करने के लिए टोपी पहनें जब तक आप एक जोड़ी खरीद नहीं सकते।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    दृष्टि की समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करने के लिए संभव के रूप में स्वस्थ खाने की कोशिश करें। स्थूलता धब्बेदार अध: पतन के संबंध में सबसे बड़ा जोखिम कारक है। आपको हर भोजन में छोटे हिस्से का उपभोग करना चाहिए और कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों के घूस को सीमित करना चाहिए। स्वस्थ भोजन करना, फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन (जैसे मछली) और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को शुरू करना प्राथमिकता होना चाहिए। यहां कुछ सबसे अधिक कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं:
  • पशु वसा, वनस्पति तेल, सूखे फल, बीज, मसाले, मूंगफली का मक्खन, जंक फूड, चॉकलेट, पनीर, तले हुए भोजन और संसाधित मांस।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवैलट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 5
    5
    आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे शक्तिशाली पोषक तत्वों में से एक विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाएं यह एक एंटीऑक्सिडेंट भी माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आंखों की क्षति से मुकाबला करने में मदद करता है। कम से कम आधा कप खाद्य पदार्थ खाने का प्रयास करें जो एक दिन में अमीर हो। इनमें से कुछ हैं जिनमें अधिक शामिल हैं:
  • अंगूर, स्ट्रॉबेरी, पपीता, ब्रसेल्स स्प्राउट, नारंगी और हरी मिर्च।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    विटामिन बी के साथ भरें, जो कि अच्छा ऑकुलर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। फोलिक एसिड की खुराक के साथ संयुक्त होने पर यह फ़ंक्शन प्रबलित हो जाता है। यह मिश्रण वृद्धावस्था के कारण धब्बेदार अध: पतन की संभावना को कम करने के लिए जाना जाता है। आप विटामिन बी की खुराक ले सकते हैं या निम्नलिखित खाद्य पदार्थ खा सकते हैं:
  • मछली, ब्रेड, जई, अंडे, दूध, पनीर और चावल
  • आप मटर, शतावरी, भूरे रंग के चावल और गढ़वाले अनाज से फोलिक एसिड भी बना सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 7
    7
    अपने आहार में विटामिन ए और विटामिन ई के लिए कमरा बनाएं दोनों आँखों की रक्षा और उन्हें मजबूत करने के लिए विटामिन सी के साथ सहयोग करते हैं। विटामिन ई में समृद्ध पदार्थों और कम से कम विटामिन ए वाले भोजन का एक हिस्सा एक दिन में खाएं।
  • विटामिन ए: मीठे आलू, गाजर, काली गोभी, पीले स्क्वैश, रोमैन सलाद, सूखे खुबानी, मिर्च, ट्यूना और आम
  • विटामिन ई: सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक, चार्ड, एवोकैडो, शतावरी, भारतीय सरसों और झींगा।
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 8
    8
    जस्ता के घूस को बढ़ाता है नेशनल आई इंस्टिट्यूट द्वारा किए गए एक अध्ययन में सामान्य स्वास्थ्य और उचित ऑकुलर कामकाज में जस्ता द्वारा निभाई गई मूलभूत भूमिका को दर्शाया गया है। जस्त के उच्च स्तर रेटिना में पाए जाते हैं क्योंकि वे आँख एंजाइम बढ़ाते हैं। आप इसे विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए धन्यवाद ले सकते हैं, या एक पूरक ले सकते हैं। जिंक में समृद्ध पदार्थ में निम्न शामिल हैं:
  • समुद्री भोजन (जैसे क्लेम्स और ऑयस्टर), शेलफिश (जैसे केकड़े और लॉबस्टर), बीफ और पोर्क और दही।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन वाले खाद्य पदार्थ खाने से रेटिनल को मजबूत करना ये दो पोषक तत्व प्रकाश को अवशोषित करके लेंस और आंख की रेटिना को मजबूत करने में सहायता करते हैं जिससे मैक्यूलर अध: पतन हो सकता है। पालक और काली गोभी दो खाद्य पदार्थ हैं जो अधिक होते हैं।
  • धब्बेदार अध: पतन से निपटने के लिए प्रति सप्ताह 300 मिलीग्राम पालक और काली गोभी खाने की कोशिश करें।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवैलट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 10
    10



    अपने आहार में ओमेगा -3 युक्त भोजन जोड़ें आंखों को सूजन होने से रोकने के लिए यह एक आवश्यक फैटी एसिड है। यह रेटिना के स्वास्थ्य की रक्षा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह अपने कक्षों को अच्छी स्थिति में रखता है। जब आपको पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है, तो आपकी आंख कमजोर हो जाती है, जिससे आँख की परेशानी हो सकती है ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले खाद्य पदार्थों में निम्न शामिल हैं:
  • सामन, ट्यूना, मैकेरल, एन्क्विवि, स्कैलप्प्स, लाल स्नैपर, ट्राउट और हलिबूट।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवैलट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 11
    11
    बहुत सारी शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम मोटापे से पीड़ित होने की संभावना को कम करने में मदद करता है, जिससे मैक्यूलर डिएनेरेशन हो सकता है। आपको इसे कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में तीन बार करने की कोशिश करनी चाहिए। आप चल सकते हैं, चला सकते हैं, चढ़ाई कर सकते हैं, तैर कर सकते हैं: कोई सीमा नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि कैलोरी को स्थानांतरित करने और जलाएं।
  • विधि 2

    नेत्र व्यायाम करके मैक्यूलर डिगेंनेरेशन को रोकना
    प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 12
    1
    पलकों की धड़कन को हर मिनट में बढ़ाएं। जब आप विशेष रूप से उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपकी ओर से है, जैसे कि आपके पसंदीदा शो या कंप्यूटर पर काम कर रहे एक प्रोजेक्ट, तो आप जितना चाहें उतना ऐसा नहीं करना चाहिए। एक मिनट से अधिक की गई धड़कन को बढ़ाने से आंखों को बेहतर ध्यान केंद्रित करने और तनाव को दूर करने में मदद मिलेगी।
    • एक पंक्ति में दो मिनट के लिए हर तीन से चार सेकंड पलक देखने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक प्रीवैलट मैकुलर डिगेंरेशन चरण 13
    2
    अपने हाथों की हथेलियों के साथ अपनी आँखों को कवर करें कभी-कभी, उन्हें बस को तोड़ने की ज़रूरत होती है अपने हथेलियों को अपनी उंगलियों के साथ आँखों पर रखें और माथे पर विस्तारित करें और हाथों के ठिकानों को गालियां लगाएं। ऐसा करने से आप क्षेत्र में तनाव को दूर करने और स्वतंत्र रूप से झुकाव करने में मदद करेंगे, क्योंकि आप अपने सामने जो कुछ है उसके बारे में आप ध्यान नहीं देंगे।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    संख्या आठ ड्राइंग द्वारा ओक्यूलर लचीलापन बढ़ाएं। आप के सामने एक बड़ी आठ की कल्पना करो एक बार जब आप इसे कर लेंगे, तो इसे अपनी आंखों से शुरू करना ऐसा करने से आपको आंख की मांसपेशियों को मजबूत करने और आँखें आराम करने में मदद मिलेगी क्योंकि वे उसी तत्व को कई मिनटों के लिए ठीक कर देंगे। कम से कम पांच बार के लिए संख्या ड्रा।
  • इमेज शीर्षक से प्रीवैलट मैकुलर डिगेंरेशन चरण 15
    4
    आपके द्वारा अलग दूरी पर व्यवस्थित तत्वों पर ध्यान केंद्रित करके अभ्यास करें नज़दीक और दूर तक दोनों वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आंखों की क्षमता को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, एक आरामदायक जगह पर बैठो। एक बार जब आप बस गए हैं, तो अपने अंगूठे को अपने चेहरे के सामने रखें ताकि यह आपके आंखों से लगभग 25 सेमी दूर हो। पांच मिनट तक उस पर फोकस करें, फिर अपनी आंखों को पांच सेकंड तक 50 सेमी दूर करने के लिए ध्यान केंद्रित करें आंख की सामान्य ताकत को उत्तेजित करने में आपकी सहायता करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • प्रीवेट मैकुलर डिगेंरेशन नामक छवि शीर्षक 16
    5
    अपनी आँखों को "ज़ूम" में मदद करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें अब जब आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपको आंख की मांसपेशियों को खिंचाव और मजबूत करने के लिए ज़ूमिंग करना चाहिए। अपने अंगूठे को अपने हाथ से पूरी तरह से आपके सामने बढ़ाए रखें। इस उंगली पर कई सेकंड के लिए ध्यान दें, और फिर धीरे धीरे, लेकिन दृढ़ता से, इसे चेहरे पर ले आओ, जब तक कि आप आँखों से लगभग आठ सेंटीमीटर न हों बाद में, इसे फिर से बढ़ाएं, हमेशा अंगूठे के दृश्य को ध्यान में रखते हुए।
  • विधि 3

    मैकुलर अधःपतन की परेशानियों को रोकना
    प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंनेशन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाड़ी में शुष्क धब्बेदार अध: पतन रखने के लिए विटामिन युक्त तैयारी करें। यदि आप इसे से पीड़ित हैं, या यदि आंख के मध्य भाग में दृष्टि का नुकसान केंद्रित है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको एआरडीएस लेना चाहिए। इस तैयारी में 500 मिलीग्राम विटामिन सी, 400 आईयू का विटामिन ई, 15 मिलीग्राम बीटा-कैरोटीन, 80 मिलीग्राम जस्ता और 2 एमजी तांबा होता है - इन सभी पोषक तत्वों को दृष्टि को मजबूत करने और आगे की क्षति को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • अपने चिकित्सक के साथ इस तैयारी के बारे में चर्चा करते समय, उन्हें उन अन्य विटामिन या पूरक आहार की जानकारी देना न भूलें जिन्हें आप ले रहे हैं
  • इमेज का शीर्षक प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन चरण 18
    2
    खराब होने से पतन को रोकने के लिए इंजेक्शन को भेजें। आप सीधे नज़र में एक दवा सीधे इंजेक्षन कर सकते हैं। यद्यपि यह बहुत डरावना लगता है, यह वास्तव में गीला धब्बेदार अध: पतन के कारण रोग की बिगड़ती को रोकने में मदद कर सकता है यह इसलिए है क्योंकि दवा रेटिना में आगे रक्त वाहिकाओं के विकास को रोकती है।
  • इस उपचार के लिए और रोकथाम के कारणों के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाओं में निम्नलिखित शामिल हैं: बीवेसीज़ुंबैब, रानीबिज़ुंब, पेगटेपैनिब और एफ़्लिबरासेप्ट।
  • प्रीवेट मैक्यूलर डिगेंरेशन शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    आप सर्जरी से गुजर सकते थे आम तौर पर गीला मैकिरी अध: पतन से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा समाधान माना जाता है। मूल्यांकन के दो प्रकार के आपरेशन होते हैं: लेजर और फोटोडैनामिक थेरेपी।
  • लेजर: इस प्रक्रिया को लेजर फोटोकॉएग्यूलेशन भी कहा जाता है। शल्य चिकित्सा के दौरान, असामान्य रक्त वाहिकाओं को खत्म करने के लिए आंखों की ओर प्रकाश की एक छोटी किरण को निर्देशित किया जाता है।
  • Photodynamic therapy: एक प्रकाश स्रोत का उपयोग किया जाता है, जो असामान्य रक्त वाहिकाओं को नष्ट करने के लिए आंख में इंजेक्ट किए गए एक दवा को सक्रिय करता है
  • टिप्स

    • यदि आपके परिवार में धब्बेदार अध: पतन आ गया है, तो अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट से बात करें वह इस रोग को रोकने के लिए आपको सुझाव देने में सक्षम होंगे।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com