क्रिस्टल के साथ कैसे चंगा करें

क्रिस्टल चिकित्सा

यह एक प्राचीन कला है, जो आमतौर पर शरीर पर पत्थरों को रखने में होता है। यह वैकल्पिक चिकित्सा की एक तकनीक है और जो लोग अभ्यास करते हैं, उन्हें यह आश्वस्त होता है कि क्रिस्टल और पत्थरों रोगों और अन्य विकारों का इलाज कर सकते हैं। पूर्वजों द्वारा चक्रों को संतुलित करने और शरीर के ऊर्जावान गुणों को बदलने के लिए, इस प्रकार स्पष्ट ऊर्जा का एक क्षेत्र प्राप्त करने के लिए कल्पना की गई थी। उपचार के इस प्राकृतिक रूप को अक्सर विश्राम की स्थिति बनाने और तनाव को दूर करने के लिए आजकल प्रयोग किया जाता है।

कदम

भाग 1

क्रिस्टल थेरेपी को जानने के लिए
हील क्रिस्टल चरण 1 के साथ शीर्षक छवि
1
इस अभ्यास के मूल को जानिए क्रिस्टल थेरेपी 6000 साल पहले की तारीख माना जाता है, मेसोपोटामिया में सुमेरियों के समय - यह सोचा गया है कि यहां तक ​​कि प्राचीन मिस्रियों का अभ्यास करने के लिए पहले भी शामिल थे।
  • आजकल यह मुख्यतः एशियाई संस्कृतियों की पारंपरिक अवधारणाओं पर आधारित है, जिसके अनुसार एक महत्वपूर्ण ऊर्जा है (क्यूई या की). इसके अलावा चक्रों की अवधारणा, जो आधुनिक क्रिस्टलथेरेपी का हिस्सा है, परंपरागत एशियाई संस्कृतियों की शुरुआत है और बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म के माध्यम से फैल गई है। ऐसा माना जाता है कि ये ऊर्जा केंद्र शरीर के भौतिक और अलौकिक तत्वों को जोड़ते हैं।
  • हील विथ क्रिस्टल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जानें कि यह कैसे काम करता है। क्रिस्टल थेरेपी दवा का एक प्राकृतिक रूप माना जाता है जो अपनी शक्तियों को विभिन्न प्रकार के पत्थरों से प्राप्त करता है, जिसके लिए विभिन्न गुणों को असाइन किया जाता है। एक सामान्य सत्र के दौरान, एक मरहम लगाने वाले शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में पत्थरों को रख सकते हैं या आपको बीमारी को बंद करने या सकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए कुछ प्रकार के क्रिस्टल पहनने की सलाह दे सकते हैं।
  • चूंकि प्रत्येक पत्थर की एक अलग शक्ति है, ऐसा माना जाता है कि उनमें से हर एक प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया के माध्यम से शरीर की ऊर्जा प्रणाली के संतुलन और स्थिरता को पुनर्स्थापित करने में सक्षम है।
  • हील क्रिस्टल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न चक्रों को जानें इतने सारे अलग-अलग क्रिस्टल हैं, कि उन सभी को याद रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन केवल सात चक्र हैं और उन्हें सीखना उपयोगी हो सकता है ताकि शरीर असंतुलन के बारे में पता हो सके कि शरीर प्रकट हो सकता है।
  • मुकुट चक्र: सिर के शीर्ष पर स्थित है और आपकी भावना से जुड़ने में मदद करता है - कल्पना, प्रेरणा और सकारात्मक विचारों को बढ़ावा देता है।
  • तीसरा आंख चक्र: माथे के केंद्र में स्थित, अंतःस्रावी तंत्र के ग्रंथियों को संतुलित करने और दृष्टि, अंतर्ज्ञान, मानसिक क्षमताओं, एकाग्रता, आत्म-ज्ञान और समझ को प्रभावित करने के लिए।
  • गले चक्र: यह गले में स्थित है और आसपास के विश्व के साथ जुड़ने में मदद करता है, यह संचार को प्रभावित करता है, आत्म और अभिव्यक्ति की अभिव्यक्ति।
  • हार्ट चक्र: यह छाती के बीच में स्थित है और भावनाओं का प्रबंधन करती है ताकि करुणा, प्रेम, ज्ञान, साझा करने और क्षमा करने में मदद मिल सके।
  • सौर जाल चक्र: नाभि और रिब पिंजरे के आधार के बीच स्थित, ट्रस्ट पर कार्य करता है, हास्य की भावना, व्यक्तिगत शक्ति, अधिकार, हँसी और सौहार्द, साथ ही साथ उसकी पहचान और व्यक्तित्व को आकार देने में मदद करता है।
  • त्रिक चक्र: नाभि और जघन हड्डी के बीच स्थित, शारीरिक शक्ति, जीवन शक्ति और मजबूती को उत्तेजित करता है, साथ ही साथ नए विचारों, रचनात्मकता, जुनून, धीरज और यौन ऊर्जा पैदा करता है।
  • रूट चक्र: कशेरुका स्तंभ के आधार पर स्थित, कोक्सीक्स और पबिस के बीच, शारीरिक अस्तित्व, जीवन शक्ति, स्थिरता, धैर्य और साहस को बढ़ावा देता है।
  • हील क्रिस्टल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पता है कि यह एक छद्म विज्ञान माना जाता है यद्यपि यह एक प्राचीन पारंपरिक अभ्यास है, कई आधुनिक डॉक्टर और वैज्ञानिक क्रिस्टल चिकित्सा का उचित रूप से चिकित्सा का समर्थन नहीं करते हैं, क्योंकि उनके सहयोगियों द्वारा लिखे गए कोई भी लेख नहीं हैं जो उनकी प्रभावशीलता दिखाए हैं। सत्र के दौरान अक्सर रोगी प्लेसीबो प्रभाव के कारण सकारात्मक उत्तेजना रहते हैं।
  • यद्यपि एक प्रयास करने में कुछ भी गलत नहीं है, अगर आप या किसी को पता है कि किसी गंभीर या खतरनाक बीमारी से पीड़ित है, तो आपको क्रिस्टल थेरेपी के मरने वाले को जाने के बजाय डॉक्टर के पास जाना चाहिए। यदि आप मन को शांत करने और अवसाद को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह एक प्रभावी अभ्यास है।
  • हील क्रिस्टल चरण 5 के साथ छवि शीर्षक
    5
    इस परंपरागत चिकित्सा के एक चिकित्सक बनें। अन्य लोगों पर क्रिस्टल थेरेपी का अभ्यास करने के लिए, आपको पाठ्यक्रम या वैकल्पिक चिकित्सा तकनीकों के माध्यम से प्रमाण पत्र या प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। यह अभ्यास मालिश या पुनर्वास चिकित्सा से बहुत अलग नहीं है, क्योंकि अंततः आम लक्ष्य रोगियों को आराम करने और तनाव को दूर करने में सहायता करना है।
  • भाग 2

    क्रिस्टल को चंगा करने के लिए उपयोग करें
    हील विथ क्रिस्टल चरण 6
    1
    शरीर पर क्रिस्टल रखो ऑपरेटर चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकता है एक आम बात यह है कि मरीज को एक मेज पर झूठ बोलना पड़ता है, जबकि चिकित्सक शरीर के विशिष्ट भागों पर कुछ पत्थर रखता है, इस आशा में कि सकारात्मक और हीलिंग ऊर्जा उस विशेष क्षेत्र पर फैलेगी।
    • हीलर क्रिस्टल का उपयोग करता है जिसे उनका मानना ​​है कि कुछ घटनाओं के पक्ष में हो सकता है, लेकिन क्रिस्टल की व्यवस्था के संदर्भ में उन्होंने चक्र प्रणाली का भी इस्तेमाल किया है।
    • ऑपरेटर आमतौर पर शरीर के उन क्षेत्रों में क्रिस्टल रखता है जो विशेष समस्याओं से पीड़ित होते हैं और विशिष्ट पत्थरों का उपयोग करते हैं जो लक्षणों को ठीक करने या कम करने के लिए आवश्यक हैं। यदि आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो चिकित्सक तनाव को दूर करने के लिए माथे पर या उसके चारों ओर एक क्रिस्टल डाल देगा।
    • चूंकि कई विभिन्न प्रकार के क्रिस्टल हैं, उन्हें याद रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको मरहम लगाने वाले से परामर्श करना चाहिए या कुछ ऑनलाइन साइटें, जैसे कि यह लिंक, जिसमें विभिन्न पत्थरों और उनके गुण सूचीबद्ध हैं लेख के तीसरे भाग में यह बेहतर ढंग से वर्णित होगा कि क्रिस्टल के लिए निश्चित गलतियों से कैसे उबरने के लिए धन्यवाद।
  • हील क्रिस्टल चरण 7 के साथ शीर्षक वाले चित्र
    2
    क्रिस्टल पहनें यह चिकित्सा तकनीक चक्र प्रणाली को स्थिर करके काम करती है, या ऊर्जा अंक। मानव शरीर में सिर के मुकुट के सात चक्र हैं और कशेरुका स्तंभ के आधार पर उतरते हैं। आप चक्रों के लिए गहने पहन सकते हैं, एक अध्ययन या क्रोनथेरेपी की साइट में खरीदा जा सकता है, या विकार के प्रकार के लिए विशिष्ट क्रिस्टल पहन सकते हैं।
  • हील क्रिस्टल चरण 8 के साथ छवि शीर्षक
    3



    शरीर पर पत्थरों को स्लाइड करें एक अन्य तकनीक जो ऑपरेटर रोगी को ठीक करने के लिए उपयोग कर सकती है अंत में एक क्रिस्टल के साथ एक पेंडुलम का उपयोग करने के लिए है, जो पूरे शरीर के ऊपर सिर से पैर तक लटका रहता है, जब तक कि आंदोलन बंद हो जाता है। इस पद्धति का उद्देश्य ऊर्जा असंतुलन को खत्म करना है।
  • ऑपरेटर आम तौर पर पैरों से शुरू होता है और धीरे-धीरे तरंगों को लटकता रहता है जब तक कि दोनों पक्षों के बीच एक स्थिर, अच्छी तरह से संतुलित आंदोलन विकसित नहीं होता है। फिर, शरीर के ऊपर क्रिस्टल ऊपर ले जाएं, हमेशा एक ही दोलन रखें। जब आंदोलन अनियमित बनना शुरू हो जाता है, तो चिकित्सक जीव के उस क्षेत्र पर बंद हो जाता है, जब तक दोलन फिर से निष्प्रभावित नहीं हो जाता है
  • हील क्रिस्टल चरण 9 के साथ छवि शीर्षक
    4
    क्रिस्टल की एक चिकित्सा व्यवस्था का पालन करें कुछ हीलिंग या कायाकल्प को बढ़ावा देने के लिए, पत्थरों को शरीर पर और इसके चारों ओर एक विशेष तरीके से रखा जा सकता है कई योजनाएं हैं जो विशेष विकारों और अन्य लोगों के इलाज के लिए डिज़ाइन की गई हैं जो भावनात्मक स्थिरता को सुधारने में मदद करती हैं। आप इन प्रावधानों को ऑनलाइन या एक चिकित्सक के कार्यालय में पा सकते हैं
  • हील क्रिस्टल चरण 10 के साथ छवि शीर्षक
    5
    अपना मन शांत करो इस अभ्यास के प्रभावी होने के लिए, आपको विश्वास करना चाहिए कि नकारात्मक ऊर्जा शरीर को छोड़ रही है और सकारात्मक लोगों ने उनकी जगह ले ली है। यदि आप एक सत्र के लिए सबमिट कर रहे हैं "आत्म देखभाल", झूठ बोलो और आराम करो, गहरी साँस लें और उन विचारों से छुटकारा पाएं जो आपको विचलित करते हैं। इस बिंदु पर, आप सकारात्मक या आराम महसूस कर सकते हैं।
  • क्रिस्टल थेरेपी रोगी में रखे विश्वास पर निर्भर करता है। यदि आप इसे थोड़ा दृढ़ विश्वास के साथ अभ्यास करने की कोशिश करते हैं, तो आप नकारात्मक भावनाओं और ऊर्जा का अनुभव करना जारी रखेंगे। पता है कि इस चिकित्सा में तत्काल प्रभाव नहीं है - यह मन को शांत करने के लिए कुछ समय लगता है और ऊर्जा प्रवाह को क्रिस्टल के माध्यम से पार करने की अनुमति देता है।
  • भाग 3

    कुछ विकारों का इलाज
    हील क्रिस्टल चरण 11 के साथ छवि शीर्षक
    1
    सिरदर्द का इलाज करने के लिए क्रिस्टल का लाभ उठाएं पत्थरों की मदद से आप कई बीमारियों को हल या रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें सिर दर्द के लिए उपयोग किया जाता है। दर्द का प्रकार जो आप पर निर्भर करता है वह उपयोग करने के लिए क्रिस्टल को निर्धारित करता है।
    • तन्यता सिरदर्द: लक्षणों को राहत देने के लिए एमिथिस्ट, एम्बर, लापीस लजुली या फ़िरोज़ा सिर पर या आसपास रखा जाता है।
    • तनाव सिरदर्द: सिट्र्रीन क्वार्ट्ज या चाँदनी का इस्तेमाल सौर जाल को संतुलित करने के लिए किया जाता है, जो तनाव या गलत भोजन के कारण अपनी शेष राशि को खो सकता है। इस पत्थर को अपने सिर पर या उसके पास या सौर जाल क्षेत्र पर रखें। आप इसे संबंधित चक्र के गहने के साथ मिलकर एक श्रृंखला के साथ पहन सकते हैं
  • हील क्रिस्टल स्टेप 12 के साथ शीर्षक छवि
    2
    क्रिस्टल के लिए बेहतर धन्यवाद सो जाओ इस अभ्यास में तंत्रिकाओं को शांत करने, बेचैनी से राहत देने या बुरे सपने को रोकने के लिए भी उपयोगी है जो आराम से हस्तक्षेप कर सकते हैं। फिर, विभिन्न लक्षणों के लिए अलग-अलग पत्थर हैं
  • तनाव या चिंता की वजह से अनिद्राः आप को शांत करने और आप सोते समय आपको आश्वस्त करने के लिए एक क्रिसस्पॉरेज, गुलाब क्वार्ट्ज, सिट्रीन क्वार्ट्ज या एमिथिस्ट, बिस्तर या तकिया के नीचे रखें।
  • ऊष्माप्ति से अनिद्राः यदि आप दिन भर में बहुत ज्यादा खा चुके थे और अब आप सो नहीं सकते हैं, तो सोने से पहले अपने पेट पर चंद्रमा या एक पिराइट डालें
  • बुरे सपने: अगर दुःस्वप्न या बुरे सपने आप को नींद की नींद से सोते हैं, तो टूमलाइन या धुएँ के रंग का क्वार्ट्ज़ की तरह एक पत्थर लेते हैं, और इसे बिस्तर के पैर में डालते हैं। यह माना जाता है कि लैब्राडोरइट बुरा विचारों या नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में सक्षम है और हमेशा बिस्तर के पैर में रखा जाना चाहिए।
  • हील क्रिस्टल चरण 13 के साथ छवि शीर्षक
    3
    क्रिस्टल के साथ ऊर्जा बढ़ाएं जिन लोगों के पास गहन और उज्ज्वल रंग है, वे दिन के दौरान आपको अधिक सक्रिय और महत्वपूर्ण महसूस करते हैं। लाल गार्नेट, गोल्डन एम्बर या गोल्डन पीला पुखराज ऊर्जा को सुधारने और बढ़ाने के लिए सबसे उपयोगी हैं।
  • प्रेरणा को खोजने के लिए, ऊर्जा जिसे आप उठने और उत्पादक बनाने की ज़रूरत है, बहुत गहरे रंगों के साथ क्रिस्टल का उपयोग करें, जैसे बाघ की आंख, काली सिट्रिन क्वार्ट्ज और जैस्पर
  • यदि आपको ऊर्जा के त्वरित निर्वहन की आवश्यकता है, तो सीरट्रिन को सौर जाल पर रखें और प्रत्येक हाथ में ऊपर की तरफ पारदर्शी क्वार्ट्ज रखें।
  • हील विथ क्रिस्टल स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एकाग्रता में सुधार के लिए क्रिस्टल के गुणों का लाभ उठाएं। कई पत्थर हैं जो तीसरे नेत्र चक्र के संतुलन में सुधार कर सकते हैं। अगर आपको ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो रही है या याद करने के लिए कुछ याद करना है, तो आप अपने माथे पर एक क्रिस्टल को चक्र के केंद्र के पास रख सकते हैं।
  • क्वार्ट्ज या कार्नेलियन स्पष्टता को उत्तेजित करता है और बाहरी विचारों को खत्म करता है। नीलम यथार्थवादी लक्ष्यों पर एकाग्रता में सुधार करता है और अपने दिमाग को स्पष्ट रखने में मदद करता है।
  • Fluorite और sodalite आप अध्ययन, मस्तिष्क के गोलार्द्धों के बीच संतुलन को बढ़ावा देने और संचार को प्रोत्साहित करने में मदद, आप अवधारणाओं और विचारों को बेहतर समझने के लिए अनुमति देता है।
  • सिट्रीन क्वार्ट्ज और एम्बर मेमोरी को बढ़ावा देते हैं, जबकि लैपिस लाज़ुली सोच कौशल विकसित करता है।
  • हील क्रिस्टल चरण 15 के साथ शीर्षक छवि
    5
    क्रिस्टल के साथ दिमाग का ख्याल रखना क्रिस्टल चिकित्सा के मुख्य अनुप्रयोगों में से एक मन और शरीर दोनों को शांति और शांति प्रदान करना है। पत्थरों का इस्तेमाल केवल एक बार नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन नकारात्मक ऊर्जा की कार्रवाई से बचने के लिए, हार के साथ पहना जाना चाहिए या शरीर के निरंतर नजदीक रखा जाना चाहिए। यदि आप असामान्य परेशानी, अवसाद या अन्य मानसिक विकारों का सामना कर रहे हैं, तो एक चिकित्सा योजना के अनुसार क्रिस्टल की व्यवस्था करें।
  • ग्रीन जेड तंत्रिका तंत्र को शांत करने और मन को ध्यान में रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। कुछ संस्कृतियों में, हरे रंग को पारंपरिक रूप से चिकित्सा का रंग माना जाता है।
  • गुलाब क्वार्ट्ज, ओपल और नीली एगेट का उपयोग भावनाओं को शुद्ध करने और भावनात्मक स्थिरता प्रदान करने के लिए किया जाता है - यहां तक ​​कि मूड के झूलों को रोकने के लिए एमिथिस्ट की भावनाओं और हार्मोन को संतुलित करता है।
  • अंबर मूल भावनाओं या अंतःस्रावी असंतुलन को संतुलित करने में सक्षम है, साथ ही नकारात्मक मानसिक स्थिति को निष्क्रिय कर रहा है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com