योनि सूखीपन का इलाज कैसे करें

योनि सूखापन कई महिलाओं को प्रभावित करता है यह आमतौर पर एक गंभीर विकार नहीं है और कुछ दवाओं, रजोनिवृत्ति या हार्मोनल असंतुलन के कारण हो सकता है। स्नेहक और क्रीम से हार्मोनल उपचार के लिए इलाज करने के लिए विभिन्न उपचार हैं। उन लक्षणों की व्याख्या करने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें, जिन पर आप आरोप लगा रहे हैं और सही तरीके से पालन करें।

कदम

भाग 1
क्रीम और स्नेहक का उपयोग करें

रजोनिवृत्ति चरण 2 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
1
स्नेहक की कोशिश करो यदि आप यौन संभोग के दौरान योनि सूखापन का आरोप लगाते हैं, तो स्नेहक का उपयोग करके समस्या को अस्थायी रूप से कम कर सकते हैं।
  • स्नेहक फार्मेसी में और कामुक वस्तुओं को बेचने वाले स्टोरों में ऑनलाइन पाए जा सकते हैं। संभोग के दौरान योनि सूखापन कम कर सकते हैं जो भी कंडोम स्नेहन कर रहे हैं।
  • स्नेहक को संभोग से पहले स्थानीय रूप से लागू किया जाना चाहिए। वे जो समाधान प्रदान करते हैं वह केवल अस्थायी है, इसलिए आपको लंबी अवधि के विकार के इलाज के लिए दूसरी विधि तलाशने की आवश्यकता है।
  • स्टॉप योनि इटचिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    योनि मॉइस्चराइजिंग क्रीम या जेल का प्रयास करें स्थानीय रूप से लागू होने वाला यह एक सामयिक उत्पाद है यह आम तौर पर एक डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध है।
  • योनि मॉइस्चराइजिंग क्रीम और जैल फार्मेसी में उपलब्ध हैं। Replens, इंटेली जेल, थैबेल जीन फार्मा और स्यूगाला एद्रोक्रेमा के योनि जेल केवल कुछ काउंटर उत्पाद उपलब्ध हैं।
  • उत्पाद का उपयोग करने से पहले, स्पष्टीकरण के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें ये आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन कुछ संक्रमण संक्रमित होने और खतरनाक प्रतिक्रियाओं से पीड़ित होने जैसे जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि चकत्ते और परेशानियां।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    एस्ट्रोजेन आधारित क्रीम का प्रयास करें ये स्थानीय कम खुराक वाले एस्ट्रोजन उपयोग के लिए उत्पाद हैं जो स्थानीय रूप से लागू होते हैं। उन्हें खरीदने के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता होती है
  • एस्ट्रोजेन पर आधारित क्रीम योनि की दीवारों पर एक applicator या साफ उंगली का उपयोग करना चाहिए। आम तौर पर उपचार सोने से पहले किया जाता है। आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको बताएगा कि आपके मेडिकल इतिहास के आधार पर उत्पाद को कितनी बार लागू किया जाए और इसका उपयोग करने के लिए राशि।
  • भाग 2
    एक चिकित्सा उपचार की कोशिश करो

    अस्वास्थ्यकर वजन घटाने तकनीकों से बचें चरण 6
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति अनुसूची योनि सूखापन के कई कारण हो सकते हैं। यदि आप अचानक अपने विशिष्ट मामले में दिखाई देते हैं, तो आपको कारण समझने के लिए एक विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
    • आमतौर पर, योनि सूखापन का कारण गंभीर नहीं है। रजोनिवृत्ति, प्रसव और स्तनपान से हार्मोनल संतुलन बदल सकता है और सूखापन हो सकता है। लेकिन कभी-कभी यह अधिक गंभीर समस्याओं के कारण होता है, जैसे कि निश्चित प्रकार के कैंसर और स्वत: प्रतिरक्षा विकार यही कारण है कि जैसे-जैसे बदलाव देखे जाते हैं, उसी तरह डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण होता है। गंभीर बीमारियों के लिए जितनी जल्दी हो सके हस्तक्षेप करना आवश्यक है।
    • सजोग्रेंस का सिंड्रोम एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग है जो स्वयं प्रकट होता है जब प्रतिरक्षा तंत्र स्वस्थ ऊतकों पर हमला करता है। इससे योनि सूखापन हो सकता है, लेकिन सूखी आंख और एक्सरोस्टोमिया जैसे अन्य लक्षण भी हैं। रक्त परीक्षणों के माध्यम से इसका निदान करना संभव है
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड चरण 1 के साथ मदद बिप्लोर विकार शीर्षक वाली छवि
    2
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (टीओएस) के बारे में जानें यदि आप रजोनिवृत्ति के चरण में प्रवेश कर रहे हैं, तो यह उपचार योनि सूखापन सहित कई लक्षणों को दूर कर सकता है।
  • यह उपचार न केवल योनि सूखापन को कम करेगा, यह अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों को भी आराम कर सकता है, जैसे गर्म चमक सामान्य तौर पर, एक पैच लागू किया जाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आपको एस्ट्रोजेन और अन्य हार्मोन की कम खुराक वाली गोलियां लेनी चाहिए, जिनका उत्पादन मेनोपॉज की शुरुआत के साथ कम हो गया है।
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी कुछ खतरों शामिल है। एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन युक्त संयुक्त गोलियां स्तन कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। अपने विशिष्ट मामले से संबंधित जोखिम कारकों को समझाने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 8
    3
    योनि की अंगूठी जो ऐस्ट्रोजेन रिलीज़ की कोशिश करें यह हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का एक रूप है, जो गोलियों की तुलना में कई महिलाओं का उपयोग करना आसान लगता है।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ योनि के ऊपरी भाग में एक लचीली अंगूठी डालेगा। डिवाइस नियमित रूप से एस्ट्रोजेन का एक निश्चित खुराक जारी करेगा इसे हर तीन महीनों में बदला जाना चाहिए।



  • पोषण संबंधी पूरक आहार की उपयोगी जानकारी का शीर्षक चित्र 7
    4
    उन दवाइयों पर गौर करें जो आप वर्तमान में ले रहे हैं। योनि सूखापन अक्सर कुछ दवाओं का एक साइड इफेक्ट होता है। विशेष रूप से, डेंगनेस्टेंट पदार्थ, जो सर्दी और एलर्जी के लिए कई दवाओं में पाए जाते हैं, इसे पैदा कर सकता है। यदि आपको लगता है कि यही कारण है, तो अपने चिकित्सक से आपको वैकल्पिक उपचार दिखाने के लिए कहें।
  • भाग 3
    प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें

    इन्सुस एक पीरियड स्टेप 14 नामक छवि
    1
    बिना कृत्रिम पदार्थों के इलाज की कोशिश करें यदि आप प्राकृतिक चिकित्सा में रुचि रखते हैं, तो कई होम्योपैथिक समाधान हैं जो कुछ महिलाओं के लिए प्रभावी साबित हुए हैं।
    • सोयाबीन में isoflavones होते हैं, जो एस्ट्रोजेन के समान प्रभाव पड़ता है। सोया में समृद्ध आहार योनि सूखापन से लड़ने में मदद कर सकता है।
    • Actaea racemosa एक संयंत्र है जो कई महिलाओं द्वारा आहार अनुपूरक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और योनि सूखापन से लड़ सकता है। हालांकि, हमें यह याद रखना चाहिए कि इस संबंध में किए गए अध्ययन में कोई लाभ नहीं मिला है। कुछ महिलाओं को जोड़ों में दर्द, श्वास की कमी, चक्कर आना, दस्त और पेट दर्द जैसे साइड इफेक्ट्स का अनुभव होता है। यदि आप यकृत विकारों या हार्मोन से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं, जैसे कुछ प्रकार के कैंसर या फाइब्रॉएड, तो आपको इस पौधे से बचना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं, तो भी इसे बचें पौधे के अर्क के साथ उपचार शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि वे आपको चोट न करें
    • कुछ महिला पूरक प्रयोजनों के लिए रोगग्रस्त डायोस्कोरा युक्त क्रीम का उपयोग करते हैं, लेकिन उनकी उपयोगिता को साबित करने का कोई प्रमाण नहीं है और योनि को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    योनि lavages मत करो योनि को खरीदा या होममेड समाधान से धोना योनि वनस्पति के संतुलन को बदलता है, जिससे सूखापन और संक्रमण होता है। योनि को एक तंत्र के साथ प्रदान किया जाता है जो इसे स्वयं को साफ करने की अनुमति देता है, इसलिए इसे आगे की कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है
  • अनुस्मारक रोमांस अगर आप एक यौन विकार चरण 3 से पीड़ित हैं
    3
    अंतरंगता में प्रारंभिक उपायों की उपेक्षा न करें इसका मतलब है कि संभोग से पहले मालिश, लाड़ प्यार, चुंबन, मौखिक सेक्स और अन्य प्रकार के कामुक नाटक का आदान प्रदान करना। फोरप्ले पर बिताए गए समय को बढ़ाते हुए उत्तेजना को उत्तेजित कर सकते हैं और इसलिए योनि सूखापन का मुकाबला कर सकते हैं। अपने साथी से बात करें और उससे पूछें कि अग्रेषण के लिए अधिक ध्यान देने के लिए इससे समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है
  • सामान्य तौर पर, एक सक्रिय यौन जीवन स्नेहन को बढ़ावा दे सकता है और योनि सूखापन को रोक सकता है। एक नियमित सेक्स जीवन के लाभों के बारे में अपने साथी से बात करें जो मनोवैज्ञानिक-भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • छवि सुधारें आपका सेक्स लाइफ चरण 1
    4
    हस्तमैथुन की कोशिश करो नियमित रूप से तोड़कर, विशेष रूप से एक निश्चित उम्र के बाद, योनि सूखापन का मुकाबला करने सहित पूरे स्वास्थ्य लाभ की एक पूरी मेजबानी हो सकती है।
  • महिला आंत्रवाद के विभिन्न रूपों और तकनीकों में भिन्नता है, लेकिन भगशेफ, मूत्रमार्ग और योनि की उत्तेजना अधिक स्नेहन को बढ़ावा दे सकती है। यदि आप हार्मोनल या अन्य परिवर्तनों को देखते हैं जो योनि सूखापन के कारण होते हैं, तो नियमित हस्तमैथुन उन्हें लड़ने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • योनि सूखापन कई महिलाओं को शर्मिंदा करती है, इसलिए वे अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इस बारे में बात नहीं करते हैं इस असुविधा को दूर करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें चूंकि सूखापन कभी-कभी अधिक गंभीर रोगों का लक्षण है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका डॉक्टर इसके बारे में जानता है।
    • इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन न किए जाने वाले उत्पादों के साथ योनि को मॉइस्चराइज या स्नेब्रेट करने की कोशिश न करें। क्लासिक लोशन और क्रीम योनि में परेशान कर सकते हैं या समस्या को भी बदतर बना सकते हैं।
    • योनि सूखापन आमतौर पर एस्ट्रोजन कम होने पर योनि अस्तर को प्रभावित करने वाले शारीरिक परिवर्तनों से जुड़ा होता है।

    चेतावनी

    • एस्ट्रोजन चिकित्सा के खतरों के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें, चाहे वह सामयिक या प्रणालीगत हो। कुछ अध्ययनों के अनुसार, हार्मोन थेरेपी हृदय रोग, रक्त के थक्के, स्तन कैंसर और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। किसी भी अन्य चिकित्सा के साथ, अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें, फिर सावधानी से किसी समस्या और लाभ का वजन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com