पेरिमेनोपॉज का इलाज कैसे करें

रजोनिवृत्ति के आगमन के संकेत देते हुए प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का स्तर कम होने से पहले अधिकांश महिलाएं अनियमित माहवारी, गर्म चमक और मूड झूलों का अनुभव करती हैं इस चरण को पेरिमेनोपॉज कहा जाता है - शब्द का शाब्दिक अर्थ है "रजोनिवृत्ति के आसपास" और यह वह अवधि है जब मादा शरीर रजोनिवृत्ति के संपर्क में बदलने के लिए शुरू होता है। यह संक्रमण अवधि चार से दस वर्षों तक रह सकती है और आधिकारिक रूप से आखिरी मासिक धर्म की अवधि के 12 महीने बाद समाप्त हो सकती है। रजोनिवृत्ति 40 से 58 वर्ष के बीच शुरू होती है, हालांकि औसतन यह 51 के आसपास होती है। हालांकि ज्यादातर महिलाओं को इस अवधि के दौरान पीड़ित होता है, फिर भी कोई भी शारीरिक परिवर्तन नहीं दिखाता है - प्रत्येक व्यक्ति अलग है और, सौभाग्य से, आप सावधानी बरत सकते हैं लक्षणों को नियंत्रण में रखने के लिए

कदम

भाग 1
लक्षण पहचानें

एक स्वच्छ और सूखे अवधि वाला चित्र शीर्षक चरण 2
1
अनियमित माहवारी चक्रों पर ध्यान दें पेरी-केवल एक बार मासिक धर्म चक्र और एक अन्य के बीच फैली हुई शामिल नहीं करता है, लेकिन यह भी हल्का मासिक धर्म, अन्य अधिक प्रचुर मात्रा में या यहाँ तक कि एक खून बह रहा है और अगले एक के बीच के समय में कमी हो सकती है। यदि मासिक चक्र की अवधि लगभग सात दिन होती है, तो संभवतया आप पेरिमेनोपॉज के शुरुआती चरण में हैं।
  • अगर मासिक धर्म और दूसरे के बीच दो महीने का अंतर होता है, तो यह एक स्पष्ट संकेत होता है जो वास्तविक रजोनिवृत्ति से ठीक पहले, पेरिमैनोपो के अंतिम चरण को इंगित करता है।
  • यह माना जाता है कि जब आप 12 लगातार महीनों के लिए अधिक माहवारी नहीं करते, तो आप पूरे रजोनिवृत्ति में प्रवेश करते हैं।
  • रोकथाम कार्डियोवास्कुलर रोग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म चमक की अपेक्षा करें आप गर्म शरीर की चमक के एपिसोड या गर्मी के अचानक सनसनी को शुरू कर सकते हैं जिससे शरीर में पसीना आना, टाचीकार्डिया और लाल रंग की त्वचा हो जो एक से पांच मिनट तक रहता है। यह हार्मोनल परिवर्तन के साथ जुड़े एक सामान्य घटना है, जो रजोनिवृत्ति के लिए अग्रणी है।
  • गर्म चमक धीमा ठंड के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • वे अवधि और तीव्रता के मामले में भिन्न हो सकते हैं, नींद की समस्याएं पैदा करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    मूड स्विंग्स को रोकें एरीस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में पेरिमेनोपॉज के दौरान होने वाले परिवर्तनों में भी इस लक्षण का कारण हो सकता है, हालांकि इसका कारण गर्म चमक के कारण नींद की कमी के कारण भी हो सकता है। ऐसे परिवर्तन चिड़चिड़ापन या अवसाद के कारण होते हैं
  • मनोदशा में बदलाव मध्ययुगीय सामान्यताओं के कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि घर छोड़ने वाले बच्चों, वृद्ध माता-पिता और जोड़े रिश्तों में बदलाव - यद्यपि शायद ही कभी, लेकिन थायराइड की समस्याओं के कारण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें सेक्स में दबाव 4
    4
    संभोग के दौरान दर्द का अनुभव करने की संभावना के लिए तैयार करें। क्योंकि एस्ट्रोजेन का स्तर जीवन के इस स्तर पर कम हो जाता है, योनि ऊतक की दीवारें पतली हो जाती हैं, जिससे स्नेहन का नुकसान होता है- परिणामस्वरूप, संभोग दर्दनाक हो सकता है।
  • प्रतिबिंबित छवि जो अवधि के बीच असामान्य योनि पहचानना चरण 15
    5
    मूत्र या योनि संक्रमण का खतरा बढ़ने पर ध्यान दें। योनि के ऊतकों के समान होने से, जो यौन क्रियाओं के दौरान दर्द का कारण बनता है, योनि संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप मूत्र पथ में भी संक्रमण हो सकता है।
  • योनि क्षेत्र में मांसपेशियों की टोन का नुकसान भी कम मूत्राशय नियंत्रण में योगदान देता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को सम्मोहन का उपयोग करके सो जाओ चरण 2
    6
    कुछ रात पसीने की अपेक्षा करें ये पेरिमेनोपॉप्स के विशिष्ट लक्षण हैं, लेकिन उन्हें आपको ख़ास नहीं करना चाहिए - यह हॉट फ्लैश का रात संस्करण है। इन लक्षणों की वजह से नींद की कमी से चिड़चिड़ापन बढ़ जाती है जो कि इस चरण के दौरान आने वाली महिलाओं में देखी जा सकती है।
  • सामान्यीकृत चिंता विकार चरण 2 के साथ कोप शीर्षक छवि
    7
    चिंतित राज्य में वृद्धि को देखें हालांकि हार्मोनल परिवर्तन चिंता के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं हैं, वहाँ perimenopause में एक स्त्री के जीवन में इतने सारे परिवर्तन, कि चिंता संक्रमण की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा बन सकता है कर रहे हैं।
  • गर्म चमक और रात की पसीने से नींद में कमी आती है, जिससे बारी में तनाव बढ़ जाता है और इसके साथ सामना करने की क्षमता कम हो जाती है।
  • इस तरह से, एक शातिर तनाव चिंता-लक्षण चक्र इस चरण में, जहां तनाव के स्तर को perimenopause के लक्षण, जो बारी में कारण चिंता बढ़ में बहुत आम है कि में।
  • आप जीवन की कई अवधियों में भी हैं जहां कई बदलाव आते हैं, बच्चे निकल जाते हैं, माता-पिता बूढ़े होते हैं, चिंता का स्तर बढ़ता है।
  • कैफीन निकासी सिरदर्द स्टेप 1 से बचें छवि शीर्षक
    8
    माइग्रेन में वृद्धि को रोकें कुछ महिलाएं इस लक्षण को प्रकट करती हैं जब वे पेरिमेनोपॉज में प्रवेश करती हैं। आपको लगता है कि आप सामान्य से अधिक अक्सर सिर दर्द से पीड़ित हैं या उनकी तीव्रता अधिक है और अन्य लक्षणों के साथ संयोजन में हैं, तो आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से कर रहे हैं perimenopausa- इन कठिनाइयों से कुछ भी रजोनिवृत्ति के बाद कई वर्षों लागू हैं।
  • भाग 2
    पेरिमेनोपॉज का इलाज करें

    अपने चिकित्सक के चरण 12 के लिए चिकित्सा लक्षण वर्णन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    मानसिक दृष्टिकोण बदलें जब आपको यह संदेह करना शुरू हो जाता है कि आप पेरिमोनोपॉज़ में हैं, तो समय के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ को मुड़कर और भौतिक बदलावों के लिए मानसिक रूप से तैयार होने की पुष्टि करने का समय है। यदि ये लक्षण आपको आश्चर्यचकित नहीं करते हैं, तो आप चिड़चिड़ापन के स्तर को कम करने में सक्षम हो सकते हैं, बस क्या हो रहा है, साथ ही लक्षणों का त्वरित रूप से प्रबंधन करने के लिए उपचार उपलब्ध कराने के बारे में जानते हैं।
    • जब आपको लगता है कि आप पेरिमनोपॉज़ में हैं, तो आप नीचे दी गई सलाह का पालन करके कुछ असुविधाओं को हल करने और कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    2
    स्नेहक का उपयोग करें जैसा कि हार्मोन में प्रगतिशील परिवर्तनों के कारण योनि अस्तर कम होता है, आप योनि सूखापन का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि यह कम नमी पैदा करता है। जब आप असहज महसूस करना शुरू करते हैं तो जल आधारित स्नेहक आपकी सहायता कर सकते हैं
  • आप फार्मेसी में मॉइस्चराइजिंग उत्पादों को पीएच परिवर्तन को कम करने और जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए योनि में डालने जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप इन स्टेप 8
    3
    ताजा कपड़े के साथ सो जाओ हालांकि प्रतिमीनोपॉज़ की शुरुआत में कोई नियमित रात पर पसीना नहीं होती है, हालांकि, रात को बेचैनी कम करने वाले कपड़ों को पहनने के लिए सोना शुरू करना उचित है।
  • छवि का शीर्षक है नकली एक सिरदर्द चरण 2
    4
    उन कारकों से बचें जो सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं यदि इस स्तर पर आप नोट करते हैं कि आधासीसी में वृद्धि, पहली बात उन कारकों से दूर रहती है जो उन्हें ट्रिगर कर सकती हैं, जैसे उज्ज्वल रोशनी, जोर से आवाज़ें और अन्य क्रिया जो कि आंखों के तनाव (मंद प्रकाश में पढ़ना) का कारण बनती हैं ।
  • आपको उन खाद्य पदार्थों को भी त्यागना चाहिए जो सिरदर्द जैसे चॉकलेट, पनीर और अल्कोहल पैदा कर सकते हैं।
  • कोपेड फॉर अ फूड अॉफिंग स्टेप 20
    5



    अच्छे पोषण का सम्मान करें अच्छा पुनस्थापना नींद और शारीरिक गतिविधि के अलावा, अच्छी तरह से भोजन, मूड स्विंग्स को स्थिर करने में मदद करता है संतुलित आहार का पालन करें - यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका आहार संतुलित है या यदि कुछ पदार्थ हैं, तो आपको अधिक मात्रा में खाने या खाने से आहार विशेषज्ञ या पोषण विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करना चाहिए।
  • विटामिन की खुराक लेने से अच्छे पोषण का सेवन भी सुनिश्चित होता है - उदाहरण के लिए, हाइपरिकम मध्यम अवसाद और मूड विकारों के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है।
  • क्योंकि एक अन्य परिपालन दुष्प्रभाव हड्डी का नुकसान है, आपको शरीर पर इस समस्या के प्रभाव को कम करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक लेनी चाहिए।
  • एक सी अनुभाग के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    6
    नियमित शारीरिक गतिविधि करें अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से किए गए अभ्यास से माइग्रेन की आवृत्ति कम हो जाती है - यह आपको रात में बेहतर सोता है और मूड स्विंग्स को कम करता है।
  • अधिकतम लाभ के लिए सप्ताह में कम से कम तीन दिन अभ्यास करने की कोशिश करें
  • एक सी अनुभाग के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    7
    चिकित्सा सहायता के लिए खोजें जब आप पेरिमेनोपॉप्स के लक्षणों को पहचानना शुरू करते हैं, तो आपको हमेशा स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए - वह इस संक्रमण चरण को और अधिक शांतिपूर्ण बनाने के लिए घरेलू उपाय और औषधीय उपचार पर आपको सलाह दे सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक विटामिन डी सप्लीमेंट्स स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    8
    हर्बल सप्लीमेंट्स पर कुछ शोध करें रासायनिक एस्ट्रोजेन के लिए कई विकल्प प्राकृतिक उपचार कर रहे हैं, लेकिन आप एक हार्मोन चिकित्सा स्वतंत्र रूप से शुरू नहीं किया जाना चाहिए - अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें कि जिस उत्पाद का उपयोग अन्य दवाओं आप ले रहे हैं या कि अन्य बीमारियों बढ़ नहीं करता है के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है बनाने के लिए। इन खुराकों में से एक कावा है, एक जड़ी बूटी जो पेरिमनोपोस की चिंता के विरुद्ध प्रभावी लगता है
  • हर्बल उपचार दवाओं के रूप में अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं हैं, आपको उन्हें लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि वे हर्बल हैं या "प्राकृतिक" इसका मतलब यह नहीं है कि जब वे अन्य पदार्थों के साथ मिश्रित हो जाते हैं तब वे साइड इफेक्ट या जटिलताओं को शामिल नहीं करते हैं।
  • भाग 3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें

    सर्वश्रेष्ठ अवशोषक विटामिन डी पूरक आहार चरण 13
    1
    डॉक्टर से पूछने के लिए सवाल तैयार करें आपको मौलिक प्रश्नों को भूलकर यात्रा के अवसर को बर्बाद नहीं करना चाहिए। उनसे पूछो कि उपलब्ध उपचार क्या हैं, प्राकृतिक विकल्प, आपको क्या उम्मीद करनी चाहिए, जब नए नियंत्रण से गुजरना उचित है, चिंता का कारण क्या है और इतने पर।
  • एक कार्ब फ्री आहार चरण 1 पर जाओ छवि शीर्षक
    2
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के बारे में जानें यदि पेरिमनोपॉज़ या रजोनिवृत्ति के लक्षण निष्क्रिय हो जाते हैं, तो आपको हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी शुरू करनी चाहिए। संक्रमण के समय का प्रबंधन करने में आपकी मदद करने के लिए आपका डॉक्टर आपको एस्ट्रोजेन उपचार का एक कोर्स, अकेले या प्रोजेस्टेरोन के साथ संयोजन में लिख सकता है।
  • एस्ट्रोजन उपचार विभिन्न फार्मूलेशन में उपलब्ध है, जैसे कि क्रीम, जेल, त्वचा पैच और गोलियां।
  • छवि का शीर्षक, एक आहार विकार के लिए आहार आवश्यकताओं का पालन करें 1
    3
    एस्ट्रोजेन के बारे में अधिक जानकारी योनि में लेने के लिए पूछें योनि सूखापन लक्षण विशेष रूप से गंभीर हैं, तो आप ginecologo- यह गोलियों की बात आती है के साथ इन उत्पादों की बात कर सकते हैं, अंगूठी या क्रीम है कि योनि में डाला जाता है और जो कर रहे हैं सूखापन के कारण असुविधा का प्रबंधन करने के हार्मोन की एक छोटी राशि जारी,, यौन कार्य और मूत्र समस्याओं के दौरान दर्द
  • इमेज शीर्षक से मील डिप्रेशन ट्रीट 29
    4
    एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें वे केवल पेरिमेनोपॉज के दौरान अवसाद के लिए उपयोगी नहीं हैं, लेकिन वे गर्म चमक की आवृत्ति को कम कर सकते हैं - वे महिलाओं के लिए एक वैध विकल्प हैं जो एस्ट्रोजेन की खुराक नहीं ले सकते हैं।
  • पोस्ट शीर्षक पोस्टपार्टम चिंता और अवसाद पर काबू पाने चरण 20
    5
    Neurontin के बारे में जानें यह एस्ट्रोजेन हार्मोन थेरेपी के लिए एक अन्य वैकल्पिक चिकित्सा है, जिसका सक्रिय घटक गैबापेंटीन है - गर्म चमक को नियंत्रित करने के लिए दूसरा लाइन उपचार है
  • भाग 4
    सहायता समुदाय खोजें

    छवि एक महान वार्तालाप चरण 12 है
    1
    अपने परिवार से बात करें आपके आस-पास के लोगों को अगले कुछ सालों में अनुभव करने वाले सभी लक्षणों के अनुकूल होने के लिए, परिवार और करीबी रिश्तेदारों के निकटतम सदस्यों को समझाएं, जो कि पेरिमैनॉपॉज़ में होने का मतलब है। इस तरह, उन्हें समझने की अनुमति दें कि आप कभी-कभी चिड़चिड़ा क्यों होते हैं या आप सिरदर्द या गर्म चमक के कारण कुछ गतिविधियों में भाग नहीं ले सकते हैं।
  • इमट शीर्षक वाला डिक आपका दोस्तों चरण 5
    2
    सहायता नेटवर्क को व्यवस्थित करें यदि आपके पास मित्र का एक समूह है, तो आप भावनात्मक समर्थन के लिए भरोसा कर सकते हैं, पता है कि वे रजोनिवृत्ति के बारे में अपने रास्ते के बारे में बात करने के लिए सही लोग हैं - वे आपके उपचार निर्णयों का समर्थन कर सकते हैं, जब आपको समस्याओं और मदद के बारे में बात करने की आवश्यकता होती है अकेले महसूस करने के लिए नहीं
  • अगर आपके पास ऐसा कोई मित्र नहीं है जो इस तरह आपकी मदद कर सकता है, तो एक या दो भरोसेमंद लोगों को आप सभी भावनात्मक समर्थन देने के लिए पर्याप्त हैं जो आप को दबदबा नहीं महसूस करना चाहते।
  • परिवार परामर्श केंद्र में स्थापित, योग्यता या बस्ती का एएसएल - - अगर कोई एक आप पर भरोसा कर सकते है, perimenopause या रजोनिवृत्ति में महिलाओं के लिए एक सहायता समूह में शामिल होने के लिए यह है कि प्रभाव को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है लक्षण मानसिक स्थिति पर है
  • अपने दोस्तों को भरोसा रखने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 2 पर भरोसा करें
    3
    महिलाओं से बात करने के लिए खोजें दूसरी महिलाओं के साथ मिलना जो पेरिमनोपॉश पर काबू पा चुके हैं, एक बहुत बड़ी मदद है, न केवल इसलिए कि इससे आपको अकेले अकेलेपन का अनुभव करने की अनुमति मिलती है, बल्कि यह भी क्योंकि आप कम से कम असुविधा के साथ इस चरण के माध्यम से जाने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि प्रोजेस्टेरोन के साथ काउंटर सामयिक क्रीम लक्षणों के प्रबंधन के लिए प्रभावी नहीं हैं, तो आगे की सलाह के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ को फोन करें। मिग्राइन से पीड़ित महिलाएं, उदाहरण के लिए, मुफ्त में बेचा जाने वाले उत्पादों में निहित हार्मोन की उच्च एकाग्रता के साथ दवाओं की आवश्यकता होती है।
    • पेरिमेनोपॉज के समान है प्रीमेन्स्ट्रल डाइस्फ़ोरिक डिसऑर्डर- कैसे पर कई सुझाव प्रीमेन्स्ट्रायल सिंड्रोम का प्रबंधन वे जीवन के इस चरण के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • इस लेख द्वारा प्रदान की गई सभी जानकारी केवल सूचनात्मक और शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है
    • किसी दोस्त के सुझाव या ऑनलाइन पढ़ने के बाद हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com