रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकना

रजोनिवृत्ति महिला उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का एक सामान्य हिस्सा है। यह तब होता है जब अंडाशय अंडे से बाहर निकलता है और उत्पादन हार्मोन बंद कर देता है। परिणाम मासिक धर्म चक्र की समाप्ति और पुन: उत्पन्न करने में अक्षमता है। ज्यादातर महिलाएं कम से कम रजोनिवृत्ति के कुछ लक्षण है, जो आमतौर पर और गर्म चमक, रात को पसीना, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, मिजाज, अवसाद, थकान, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, वजन में शामिल हैं सेक्स ड्राइव की कमी हुई अनुभव करते हैं। आप रजोनिवृत्ति के लक्षणों को पूरी तरह से रोका नहीं जा सकते, लेकिन आप अपनी जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करके अपनी गंभीरता को कम कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मोंटेबेरे एक स्वस्थ जीवन शैली
1
रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए भोजन की सिफारिशों का पालन करें
  • एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए कैलोरी की संख्या कम करें। रजोनिवृत्ति एक दिन में लगभग 55 कैलोरी की महिला चयापचय को धीमा देती है, इसलिए आपको वसा खाने से बचने के लिए अपने दैनिक कैलोरी सेवन कम करने की आवश्यकता हो सकती है।
रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चित्र चरण 1 बुलेट 1
  • संतृप्त वसा से बचें और कुल वसा का सेवन 30% से कम कैलोरी के लिए सीमित करें।
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने वाली छवि का शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • संपूर्ण अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों से फाइबर में समृद्ध आहार चुनें
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 1 बुलेट 3
  • हर दिन, अपने आहार में कैल्शियम के 1000 से 1500 मिलीग्राम शामिल हैं कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों, सोयाबीन, टोफू, पालक, सार्डिन, सैल्मन और गढ़वाले अनाज कैल्शियम के सभी वैध स्रोत हैं।
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 1 बुलेट 4
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है उन खाद्य पदार्थों की सीमा खपत इसमें मसालेदार भोजन और उन लोगों में शामिल हैं जिनमें उच्च मात्रा में चीनी, सफेद आटा, नमक, कैफीन और शराब शामिल हैं
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चित्र चरण 1 बुलेट 5
  • रजोनिवृत्ति के लक्षण चरण 2 को रोकें
    2
    धूम्रपान बंद करो
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 3
    3
    एक नियमित आधार पर सो जाओ उठो और हर दिन एक ही समय में सो जाओ, छुट्टियों के दौरान भी। नींद के अनियमित घंटे अनिद्रा में योगदान करते हैं
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 4
    4
    प्रत्येक दिन 30 से 45 मिनट के लिए किसी तरह के व्यायाम के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। भारोत्तोलन, जो आपकी मांसपेशियों को गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करने की आवश्यकता है यह विशेष रूप से रजोनिवृत्ति के दौरान संकेत दिया जाता है क्योंकि यह मांसपेशी क्षय को धीमा करता है चलना, भागो, योग करें या भार उठाएं, ये सभी अच्छे विकल्प हैं
  • विधि 2

    वैकल्पिक स्वास्थ्य
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 5
    1



    विश्राम की तकनीक का अभ्यास करें और दिन में कम से कम दो बार गहरी पेट की सांस लेने का अभ्यास करें। अनुसंधान ने पाया है कि जो महिलाएं गहन साँस लेने के अभ्यास करती हैं उन्हें गर्म चमक और अन्य लक्षणों में कमी का अनुभव होता है।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 6
    2
    दिन में 2 या 3 बार सिमिसिफुगा रूफिओलिया लें। सिमिसिफुगा रफीफोलिया एक हर्बल उपाय है जो मेनोपॉज़ के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है। यह हर्बल दुकानों में कई अलग-अलग रूपों में बेची जाती है, जिनमें रूट निकालने, हर्बल चाय, तरल निकालने और मां टिंक्चर शामिल हैं।
  • रेजिफेमिन जैसे रजोनिवृत्ति के लक्षणों की रोकथाम के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में सिमिसिफुगा रफ़ीफोलिया निहित है।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 7
    3
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट है स्वीडन में एक अध्ययन में पाया गया कि महिलाएं जो एक्यूपंक्चर के अनुभव को गर्म चमक और अन्य रजोनिवृत्त प्रभावों से राहत देते हैं, यहां तक ​​कि कई महीनों तक।
  • विधि 3

    डॉक्टर से परामर्श करें
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 8
    1
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के लिए हार्मोन थेरेपी का उपयोग करने के जोखिम और लाभों पर चर्चा करें। एस्ट्रोजेन्स और प्रोजेस्टीन, या प्रोजेस्टेरोन का संश्लेषित संस्करण आमतौर पर प्राकृतिक रजोनिवृत्ति के साथ रहने वाले महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 9
    2
    प्रोजेस्टोन के बिना एस्ट्रोजेन लिया गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, जिन महिलाओं को गर्भाशय से वंचित किया गया है, वे अकेले एस्ट्रोजेन ले सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चरण 10
    3
    एंटीडिपेंटेंट्स की एक कम खुराक लेने पर विचार करें। कभी-कभी दवाएं जैसे पाक्सिल या इफेक्सोर को रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाता है, क्योंकि वे गर्म चमक की तीव्रता और आवृत्ति को कम करने में प्रभावी रहे हैं।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने का शीर्षक चित्र 11
    4
    अपने डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार अन्य चिकित्सा परीक्षाओं में जमा करें आपका डॉक्टर आपको सुझाव दे सकता है कि आप रजोनिवृत्ति से अपने शरीर में परिवर्तन की निगरानी के लिए अपने लोहे के स्तर और हड्डी के घनत्व का परीक्षण करें।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com