रजोनिवृत्ति के लक्षणों का इलाज कैसे करें

रजोनिवृत्ति तब होता है कि जब अंडाशय हार्मोन है कि शरीर में प्रसारित अनिवार्य रूप से इस अवधि के दौरान जीवन की गुणवत्ता में नकारात्मक परिणामों की ओर जाता है की कमी ormoni- उत्पादन बंद संक्रमण का एक प्राकृतिक और शारीरिक प्रक्रिया है। सही दृष्टिकोण के साथ, कुछ व्यावहारिक उपाय और कुछ चिकित्सा सहायता, अधिकांश महिलाओं को जीवन के इस चरण के परेशान लक्षणों से राहत मिल सकती है।

कदम

भाग 1
लक्षणों का कारण जानने के लिए

छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
रजोनिवृत्ति के विभिन्न चरणों में प्रलेखित। यदि आप उन्हें जानना सीखते हैं, तो आप लक्षणों से बेहतर ढंग से निपट सकते हैं, समझ सकते हैं कि आप कहां हैं और अगले लोगों का सामना करने के लिए तैयार हैं। चार चरणों premenopause, perimenopause, रजोनिवृत्ति और postmenopause हैं
  • Premenopause बहुत पहले मासिक धर्म चक्र के साथ शुरू होता है, प्रजनन वर्षों के दौरान जारी रहता है और समाप्त होता है जब आपके पास अंतिम चक्र होता है।
  • प्रत्यक्ष रजोनिवृत्ति की शुरुआत से पहले तुरंत कुछ वर्षों में पेरिमेनोपॉज रखा जाता है। ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह चरण आमतौर पर 40 साल की उम्र से शुरू होता है और कम से कम 4 साल रहता है, हालांकि कई महिलाएं 10 वर्षों के लिए लक्षण अनुभव करती हैं। इस अवधि के दौरान मासिक धर्म चक्र अनियमित होते हैं और मेनोपॉप के कुछ विशिष्ट लक्षण प्रकट होते हैं।
  • रजोनिवृत्ति आखिरी मासिक धर्म चक्र के बाद शुरू होती है। रजोनिवृत्ति में तकनीकी रूप से दर्ज करें, जब पिछले माहवारी के बाद से एक साल बीत चुका है। औसत आयु लगभग 51 वर्ष है - हालांकि, इस चरण के लिए या उसके बाद कुछ साल पहले भी शुरू करना काफी सामान्य है।
  • Postmenopause आखिरी चक्र के बाद शुरू होता है और शेष जीवन के लिए रहता है। ज्यादातर महिलाओं में, रजोनिवृत्ति के लक्षण 1 या 2 साल के लिए हो सकते हैं, लेकिन अंततः वे सिकुड़ना शुरू करते हैं।
  • एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम करने के कारण पोस्टमैनोपाउसल साल दिल की समस्याओं के जोखिम से जुड़े हैं। ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय की समस्याओं को ध्यान में रखे जाने वाली मुख्य जटिलताओं आपका डॉक्टर इन स्थितियों से संबंधित परिवर्तनों की निगरानी में आपकी सहायता करेगा
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को पहचानें सबसे विशिष्ट है कि इस स्तर पर होते हैं, गर्म flushes और रात को पसीना, योनि सूखापन, संभोग के दौरान दर्द, नींद, सिर दर्द, धीमी गति से चयापचय और वजन, मिजाज, स्मृति समस्याओं कर रहे हैं पतले बाल, शुष्क त्वचा, यौन इच्छा में कमी, मूत्र में परिवर्तन और स्तन पूर्णता में कमी।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 17
    3
    अपने लक्षणों को स्पष्टीकरण दें रजोनिवृत्ति के दौरान सभी महिलाओं को समस्या नहीं होती है, लेकिन कुछ के पास गंभीर लक्षण होते हैं एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन शरीर के कई क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब अंडाशय स्वाभाविक रूप से हार्मोन पैदा करने की अपनी क्षमता खो देते हैं, तो शरीर के विभिन्न हिस्सों में स्थित रिसेप्टर्स प्रतिक्रिया करने लगते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    4
    पता है कि बाद में क्या उम्मीद करें। एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर्स शरीर में लगभग हर जगह पाए जाते हैं। रजोनिवृत्ति के दौरान अभिव्यक्त लक्षण सीधे हार्मोन में प्राकृतिक गिरावट से संबंधित होते हैं जो इन रिसेप्टर्स से जुड़े होते हैं। रिसेप्टर्स मस्तिष्क, त्वचा, दिल और हड्डियों में पाए जाते हैं, बस कुछ ही नाम के लिए। यदि आप यह पहचान सकते हैं कि वे कहां हैं, तो आप बेहतर समझ सकते हैं कि आप रजोनिवृत्ति के दौरान कुछ अवांछित लक्षण क्यों प्रदर्शित कर रहे हैं।
  • रजोनिवृत्ति के चरण खत्म होने के बाद इन हार्मोनों की कमी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ाती है। सबसे गंभीर रोगों में से दो ऑस्टियोपोरोसिस हैं, जो हड्डी के फ्रैक्चर, और हृदय विकार और संचार प्रणाली का कारण बन सकता है, जो हृदय रोगों को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और आप अपने जीवन शैली में किसी प्रकार के बदलाव को यथासंभव स्वस्थ रखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 2
    दवाओं के साथ लक्षणों का इलाज

    कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 12 छवि का चित्र
    1
    लक्षणों से निपटने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें उनसे सबसे अधिक परेशानी के बारे में बात करें और दवाओं के बारे में सूचित करें जिन्हें आप उन्हें सबसे कठिन क्षणों में प्रबंधित करने के लिए ले जा सकते हैं। कई महिलाएं उन्हें इतना गंभीर नहीं पाते हैं कि उन्हें ड्रग्स का सहारा लेना पड़ता है हालांकि, कभी-कभी वे वास्तव में काम कर रहे हैं और घर पर, सामान्य दैनिक गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप करने के मुद्दे पर, और शारीरिक और मानसिक तनाव पैदा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    2
    रजोनिवृति हार्मोन थेरेपी का पालन करें। यह हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए दिया गया नया शब्द है और इसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का सेवन शामिल है। यदि आपके पास अब गर्भाशय नहीं है, तो आपको केवल एस्ट्रोजेन लेने की जरूरत है।
  • छवि बनाएं आपका सपनों का सही कदम 17
    3
    प्रशासन की विधि चुनें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त है। इस उपचार में संक्रमण चरण की सुविधा के लिए शरीर के पूरक के लिए एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन, या केवल एस्ट्रोजेन का सेवन होता है। विशिष्ट जरूरतों के आधार पर इन हार्मोन युक्त उत्पादों को विभिन्न योगों में उपलब्ध है। उदाहरण के लिए आप उन्हें गोलियों, कैप्सूल, योनि जेल, पैच और सामयिक क्रीम में पा सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े कई लक्षणों को प्रबंधित करने में यह उपचार पाया गया है, क्योंकि यह शरीर में हार्मोन को संतुलित करता है और लक्षणों का समाधान करता है।
  • मूड-संबंधी लक्षणों के प्रबंधन के लिए ट्रांसडर्मल तैयारी को सुरक्षित और अधिक प्रभावी माना जाता है क्योंकि वे रक्त के थक्कों के जोखिम को कम करने, यकृत से गुजरने से बचते हैं। इसके अलावा, एसएचबीजी - स्टेरॉयड हार्मोन-बाइंडिंग ग्लोब्युलिन - जो कि मुफ्त टेस्टोस्टेरोन को बांधता है और अधिक कामेच्छा की समस्याएं पैदा नहीं होती हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Your Chances of Having Twins चरण 6
    4
    रजोनिवृत्ति में हार्मोन थेरेपी का पालन न करें, यदि आप कुछ रोगों से ग्रस्त हैं आप हार्मोन नहीं लेते हैं आप योनि से खून बह है, स्तन कैंसर का इतिहास, एक शर्त एस्ट्रोजन पर निर्भर रसौली, इस तरह के गहरी शिरा घनास्त्रता, फेफड़े के दिल का आवेश, स्ट्रोक, दिल का दौरा, जिगर की समस्याओं, या प्रोटीन की कमी के रूप में thromboembolic समस्याओं का एक इतिहास बुलाया एस या सी स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए सुरक्षित है।
  • एक छोटा मॉडल बनें वाला छवि चरण 5
    5
    सकारात्मक पहलुओं और चिकित्सा के जोखिमों को जानें 1991 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रमुख चिकित्सीय शोध में से एक विषय पर विषय शुरू हुआ, जिसे महिला स्वास्थ्य पहल कहा जाता है, जो 15 वर्षों तक चलता रहा। अध्ययन में 50 से 79 वर्ष की आयु के महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जिन्हें हार्मोन उपचार निर्धारित किया गया था, जिसमें कुल 162,000 लोग शामिल थे।
  • अध्ययन के परिणाम महिलाओं के इस नमूने में हार्मोनल ड्रग्स लेने के जोखिमों और लाभों के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त हुए। अनुसंधान मुख्य रूप से डॉक्टरों की दवाओं पर केंद्रित है अधिकांश चिकित्सक इस शोध के परिणामों का उपयोग उनके रोगियों के लिए सबसे उपयुक्त उपचार को परिभाषित करने के लिए करते हैं।
  • यदि आप अध्ययन के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, इस साइट पर जाएँ (अंग्रेजी में). यहां तक ​​कि यदि खोज परिणाम काफी विस्तृत हैं, तो यहां आप सारांश पा सकते हैं।
  • महिलाओं में जो हार्मोन थेरेपी का पालन करते थे उनमें थोड़ा अधिक जोखिम था:
  • स्तन कैंसर: 10,000 महिलाओं में से विश्लेषण किया गया, 38 ने हार्मोन थेरेपी ने इस ट्यूमर को विकसित किया, जबकि 30 रोगियों को बीमार होने के बावजूद कोई भी हार्मोन दवा न लेने के बावजूद।
  • दिल का दौरा: 10,000 महिलाओं में से 37 लोगों का विश्लेषण किया गया जिन्होंने ड्रग्स ली थी, उन्हें स्ट्रोक मिला था, जबकि उन महिलाओं के बीच इलाज नहीं किया गया था, जिनमें 30 मामले थे।
  • स्ट्रोक: माना जाता है कि 10,000 महिलाओं में से, इलाज समूह से संबंधित 29 में एक स्ट्रोक था, जबकि उन महिलाओं में 21 मामले थे जो हार्मोन नहीं लेते थे।
  • घनास्त्रता: 10,000 से अधिक विश्लेषण किए गए, 34 महिलाएं हार्मोन थेरेपी के दौर से गुजर रही थीं, पैर में एक फुफ्फुसीय भ्रूण या घनास्त्रता थी, जबकि उन महिलाओं में जो हार्मोन के उपचार का पालन नहीं करते थे वहां 16 मामलों थे।
  • महिलाओं में जो हार्मोन उपचार कराते थे, उनमें लाभों में मामूली वृद्धि हुई थी:
  • कूल्हे के फ्रैक्चर: 10,000 महिलाओं में से विश्लेषण किया गया, उनमें से 10 हार्मोन समूह का हिस्सा लेने के हड्डियों में फ्रैक्चर थे, जबकि उन में 15 मामले थे जिन्होंने नशीली दवाओं नहीं लिए थे।
  • बृहदान्त्र कैंसर: 10,000 मामलों में से विश्लेषण किया गया, 10 महिलाओं ने इस ट्यूमर को विकसित किया, जबकि उनमें से 16 मामले महिलाओं में पाए गए जो हार्मोन का इस्तेमाल नहीं करते थे।
  • जनरल अस्थि भंग: आंकड़े का कोई रिकॉर्ड नहीं था, लेकिन शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि सामान्य रूप में, हार्मोन ले रही महिलाओं के बीच, भंग के मामले हैं जब उन दवाओं नहीं ले रही के साथ तुलना में कम कर रहे हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    6
    अन्य जोखिम कारकों का मूल्यांकन करें आप अपने जीवनशैली के अन्य तत्वों को यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आप रजोनिवृत्ति में हार्मोन थेरेपी से गुजर रहे हैं या नहीं। कुछ पहलुओं जो जोखिमों को बढ़ा सकते हैं, जिनमें धूम्रपान शामिल है, एक परिवार के इतिहास का स्तन कैंसर और हृदय रोग, आपके शरीर का वजन और शारीरिक गतिविधि का स्तर शामिल है
  • भाग 3
    प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें

    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 9 नाम की छवि
    1
    अपना आहार बदलें और प्राकृतिक सोया उत्पादों को जोड़ें इस फ्यूम में फ़्योटोस्ट्रेंस हैं, तत्व जो कि शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद एस्ट्रोजेन के समान कार्य कर सकते हैं। इस भोजन के स्रोत हैं टोफू, टेम्पेह, सोया दूध और टोस्ट सोया बीन्स।
    • ऐसे बाजार में कुछ उत्पाद हैं जो प्राकृतिक सामग्री के माध्यम से रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने के लिए विज्ञापित किए जाते हैं, जैसे सोया। हालांकि, यह देखते हुए कि उनके उत्पादन को किसी भी तरह से विनियमित नहीं किया जाता है, प्राकृतिक उत्पाद हमेशा प्रभावी या सुरक्षित नहीं होते हैं
  • इमेज का शीर्षक, धोखाधड़ी का रास्ता, चरण 5
    2
    औषधीय जड़ी-बूटियों को ले लो जिसमें फ़्योटोस्ट्रोजन होते हैं। कुछ पौधों कि उदाहरण के लिए, विभिन्न सांद्रता में इन यौगिक होते हैं, काले कोहोश (Cimicifuga racemosa), जंगली रतालू, चीनी एंजेलिका और वेलेरियन जड़ हैं। इन पौधों में से कई व्यावसायिक रूप से विभिन्न प्रारूपों में उपलब्ध हैं, जैसे गोलियां या सामयिक क्रीम।
  • की गर्म चमक के खिलाफ प्रभावी रूप में विज्ञापित कर रहे हैं इन पौधों या fitoestrogeni- कई के प्राकृतिक स्रोतों के साथ सावधान रहना गर्मी लेकिन यह अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ से परामर्श करने की निर्धारित करने के लिए अगर वे सुरक्षित और उपयुक्त अपने विशिष्ट लक्षणों का प्रबंधन करने के हैं, क्योंकि उनकी विश्वसनीयता अब भी है महत्वपूर्ण है अज्ञात।
  • इसके अलावा, कुछ पौधों और जड़ी बूटियां समस्या पैदा कर सकती हैं क्योंकि वे निर्धारित दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।
  • 2 दिनों के चरण 5 में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें शरीर को इस संक्रमण चरण को आसान तरीके से प्रबंधित करने में आपकी दैनिक आदतों को बदलने का प्रयास करें।
  • धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आपको इस आदत को रोकना चाहिए, क्योंकि धूम्रपान में गर्म चमक, हड्डियों को कमजोर करने और मूत्राशय में परेशान करने से पहले ही संवेदनशील हो सकता है।
  • स्वस्थ आहार का पालन करें अल्कोहल और कैफीन को कम करें और हर दिन चुनें खाद्य पदार्थों के बीच एक अच्छा संतुलन बनाए रखें। एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको ऊर्जा की आवश्यकता प्रदान कर सकता है और आपको जीवन के इस चरण पर वसा प्राप्त करने से रोकता है जहां आपके चयापचय धीमा हो जाता है। आपको कुछ सोया खाद्य पदार्थ भी शामिल करना चाहिए
  • नियमित व्यायाम आपको वजन नियंत्रण में रखने, नींद में सुधार, हड्डियों को सुदृढ़ बनाने, और मूड के झूलों को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • तनाव को कम करने और लक्षणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए आराम करने की गतिविधियों को भी जोड़ें। ध्यान, मानसिक जागरूकता व्यायाम और योग कुछ ऐसे व्यवहार हैं जिन्हें आप तनाव से निपटने के लिए जगह में डाल सकते हैं।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 16 छवि का चित्र
    4
    उन उत्पादों से सावधान रहें जो कि हार्मोन के रूप में विज्ञापित होते हैं "bioidentical"। जब तक डॉक्टर विशेष रूप से उन्हें निर्धारित नहीं करता (जैसे प्रोमेट्रिअम), उन कंपनियों को उनको बेचने की कोशिश करने से सावधान रहें कुछ लोग कहते हैं कि ये उत्पाद लाभ प्रदान करते हैं क्योंकि यह एक है "जैव-संबंधी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी", या बीएचआरटी वास्तव में इन उत्पादों के उपयोग के बारे में ऐसे बयानों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • कुछ विज्ञापन जो बीएचआरटी के लिए उत्पाद विज्ञापित करते हैं, प्रभाव वाक्यांशों पर भरोसा करते हैं जैसे: "निर्धारित दवाओं के लिए एक सुरक्षित और प्राकृतिक विकल्प", या: "आप हार्मोनल असंतुलन को कम करके वजन कम कर सकते हैं", "अल्जाइमर और बुढ़ापा को रोकता है" या भी: "यह हृदय की समस्याओं को ठीक कर सकता है या उसे रोक सकता है"। वास्तव में, पता है कि कोई वैज्ञानिक अनुसंधान या साक्ष्य नहीं हैं जो ऐसे बयानों का समर्थन कर सकते हैं।
  • ऐसे अन्य विज्ञापन हैं जो बताते हैं कि बीएचआरटी तैयार करने के लिए सही हार्मोन का स्तर लार के एक नमूने से निर्धारित किया जा सकता है "व्यक्तिगत" अपनी आवश्यकताओं के लिए विशिष्ट हालांकि, ध्यान रखें कि लार के नमूनों हार्मोन के स्तर को मापने के लिए विश्वसनीय होने से दूर हैं, क्योंकि बाद समय में जो नमूना दूसरे करने के लिए एक दिन से लिया जाता है और एक प्राकृतिक तरीके में परिवर्तन किया जाता है पर निर्भर करते हुए भिन्न हो सकते हैं। लार टेस्ट के परिणाम को बदलने वाले अन्य अज्ञात कारक भी हो सकते हैं। इसलिए यह आपके लिए उपयुक्त चिकित्सा खोजने के लिए एक प्रभावी या वैज्ञानिक तरीके से वैध नहीं है।
  • छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 22
    5



    अगर आपके पास एलर्जी है तो कुछ गैलेनिक तैयारी करें दुर्लभ मामलों में, दवाओं में एक्सिसेंट के लिए एलर्जी हो सकती है। यदि यह आपका मामला है, तो आपका चिकित्सक सुरक्षित सामग्री वाले व्यक्तिगत दवा को लिख सकता है, जो फार्मेसियों में तैयार है
  • भाग 4
    विशिष्ट लक्षणों को प्रबंधित करें

    छवि शीर्ष 10 पोशाक ऊपर जीन्स चरण 14
    1
    गर्म चमक पर ले लो जब आप इन एपिसोड से पीड़ित होते हैं, तो कुछ कपड़े बंद करने के लिए स्तरित कपड़े कपास की तरह प्राकृतिक कपड़े से बना कपड़े चुनें हमेशा सैंडल को हाथ में रखें, ताकि आप अपनी मोजे और जूतों को उतना जितना चाहें, जितनी आपकी ज़रूरतें उतनी हो सकें।
    • कमरे में एयर कंडीशनर स्थापित करने या उन परिवेशों में पोर्टेबल पंखे लगाने पर विचार करें जहां आप अपना अधिक समय बिताते हैं। आप अपने श्वास को नियंत्रित करने और इसे धीमा करने की कोशिश भी कर सकते हैं जब आपको लगता है कि गर्म चमक शुरू होने लगती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 6
    2
    अन्य प्रकार की दवाओं पर विचार करें जो आपकी मदद कर सकते हैं यदि हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी आपके लिए सही नहीं है, तो अन्य दवाएं हैं जो रजोनिवृत्ति के सामान्य गर्म चमक को नियंत्रित करने के लिए कारगर साबित हुई हैं।
  • अवसादरोधी दवाओं की कम खुराक की चयनात्मक serotonin reuptake inhibitors बुलाया आप इन लक्षणों का पता है, साथ ही जीवन के इस स्तर के साथ जुड़े कम भारी मिजाज बना कर सकते हैं।
  • हॉट फ्लैश के लिए निर्धारित सबसे आम एंटीडिपेंटेंट्स दो हैं वेनलफेक्सिन और पेरोक्साइन।
  • Gabapentin बरामदगी के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल के लिए एक दवा है, लेकिन यह भी इस विकार के लिए प्रभावी है, साथ ही सिरदर्द साबित हो गया है और कुछ लक्षण है कि मन, रजोनिवृत्ति के लक्षण के साथ हस्तक्षेप।
  • इमेज शीर्षक से सेक्स बेहतर चरण 9 बनाएं
    3
    योनि सूखापन का प्रबंधन करें ल्यूब्रिकेंट्स को इस विकार को कम करने के लिए ले लो, क्योंकि उनके पास यौन संभोग कम दर्दनाक बनाने का भी फायदा है। ये उत्पाद फार्मेसियों में मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जैसे कि रेप्लेंस® और के-वाई जेली ® यहां तक ​​कि एस्ट्रोजेन को योनि में ले जाया जाता है, विभिन्न योगों में उपलब्ध होते हैं और योनि के श्लेष्म के माध्यम से अवशोषित होते हैं।
  • यदि आप इस अवधि के दौरान यौन सक्रिय रहते हैं, तो योनि की दीवारों की लोच को सुरक्षित रखें।
  • लूज़ हिप फैट स्टेप 12 नामक छवि
    4
    क्या केगल का अभ्यास जब रजोनिवृत्ति के वर्षों के करीब आ रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से कुछ निश्चित असंयम का अनुभव करने के लिए काफी सामान्य है। हालांकि, Kegel अभ्यास करके, आप श्रोणि दीवार की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और इस समस्या को कम कर सकते हैं।
  • जब आप ये व्यायाम कर रहे हैं, तब पहली चीज यह है कि उन मांसपेशियों की पहचान करें जो आपको अनुबंध और आराम करने की आवश्यकता होती है। मूत्र के दौरान मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपको मांसपेशियों को मजबूत करने की ज़रूरत है पीइंग रोकना जारी न करें, क्योंकि आप अप्रिय असुविधा पैदा कर सकते हैं।
  • अब जब आप बुनियादी बातों को जानते हैं, तो कैगल व्यायाम करना शुरू करें, मांसपेशियों को 2 या 3 सेकंड के लिए अनुबंधित करने का प्रयास करें और फिर आराम करें। पूर्ण अभ्यास करने के लिए आपको मांसपेशियों को अनुबंधित करना होगा, उन्हें कुछ सेकंड के लिए रखना होगा और फिर उन्हें आराम करना होगा। 10 दोहराव एक सत्र के बराबर हैं। हर दिन 10 पुनरावृत्ति के 5 सत्र करने की कोशिश करें जब आप काम पर अपने डेस्क पर बैठते हैं, तब भी आप उन्हें चला सकते हैं या तब भी। सुनिश्चित करें कि मूत्राशय खाली है जब आप अपनी मांसपेशियों को व्यायाम कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 9
    5
    नींद की गुणवत्ता में सुधार शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करके आप नींद में सुधार कर सकते हैं और समस्याओं को कम कर सकते हैं, साथ ही आपको स्वस्थ रखने भी कर सकते हैं। हालांकि, सोने से पहले शीघ्र ही प्रशिक्षण से बचें।
  • नींद विकारों का प्रबंधन करने के लिए एक और तरीका है रात के खाने में अत्यधिक भोजन से बचने के लिए, दोपहर में कैफीनयुक्त पेय न लें और सो जाने से पहले शराब न पीएं। बिस्तर से पहले आपको कुछ गर्म और कैफीनयुक्त पेय भी चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि बेडरूम अंधेरे, चुप, शांत है और सो जाओ या सेक्स करने के लिए बिस्तर पर जाएं। सिर्फ बिस्तर से पहले टीवी देखने या वीडियो गेम न देखें दिन के दौरान भी नल न लें और हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें।
  • रजोनिवृत्ति से जुड़े नींद की समस्याओं के उपचार में एक्यूपंक्चर ने प्रभावी साबित किया है
  • डॉक्टर से पूछिए कि वह आपको सोए जाने में मदद करने के लिए दवाएं लिख सकता है अनिद्रा का प्रबंधन करने के लिए दवा के छोटे चक्र इस संक्रमण चरण के दौरान आपको बेहतर सो सकते हैं। Zolpidem और eszopiclone सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत ही निर्धारित किया जाता है, क्योंकि वे असामान्य व्यवहार करते हैं और लत या दुरुपयोग का उच्च जोखिम है। आपके लिए अनिद्रा की समस्या से निपटने के लिए सुरक्षित दवाएं हो सकती हैं, जैसे 1 मिलीग्राम मेलाटोनिन, 25 मिलीग्राम ट्रेज़ोडोन या 10 मिलीग्राम डोक्सिपिन। अनिद्रा के खिलाफ उपचार जो दीर्घकालिक में अधिक प्रभावी साबित हुआ है अनिद्रा के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी-आई) यहां तक ​​कि कम डोस प्रोजेस्टेरॉन सेवन रजोनिवृत्ति के दौरान इस विकार का प्रबंधन करने में मदद करता है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 34 पर काबू पाएं चरण 34
    6
    मूड में बदलावों पर ध्यान दें एस्ट्रोजन का मूड, मानसिक स्थिति और स्मृति पर एक बड़ा प्रभाव है, दोनों न्यूरोट्रांसमीटर तंत्र पर अभिनय करना "क्लासिक्स" मस्तिष्क में, एमिनो ऑक्सीडेज और न्यूरोपैप्टाइड। पता है कि यह आपके द्वारा प्रबंधित की जाने वाली अधिक प्रतिबद्धताओं को बनाने का सबसे अच्छा समय नहीं है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अपनी दैनिक गतिविधियों को व्यवस्थित करें - नकारात्मक हो जाने से और न नकारात्मक होने से बचें। एक सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें जहां आप अन्य महिलाओं को मिल सकते हैं जो एक ही तरह के बदलावों का सामना कर रहे हैं।
  • अवसाद और चिंता जैसे कुछ मूड में परिवर्तन (रजोनिवृत्ति के दौरान काफी सामान्य) को केवल सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ पेश नहीं किया जा सकता है इस मामले में यह सलाह दी जाती है कि डॉक्टर से संपर्क करने के लिए विशिष्ट दवाएं मिलें या किसी मनोचिकित्सक के पास जाएं।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
    7
    अपने यौन स्वास्थ्य को ध्यान में रखें एस्ट्रोजेन में कमी से योनि ऊतक में परिवर्तन होता है और संभोग दर्दनाक हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि ओस्फेना जैसे गैर-हार्मोनल दवा लेने का अवसर, नया "वियाग्रा गुलाबी"।
  • कामेच्छा में गिरावट मूड के झूलों के कारण हो सकती है, साथी के साथ संबंध में उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन में प्राकृतिक कमी या भावनात्मक तनाव।
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए बाध्यकारी चरण 11
    8
    स्मृति और एकाग्रता समस्याओं पर ध्यान दें। कई महिलाओं को पता है कि उन्हें मेहनत की अवधि के दौरान उनकी मेमोरी फ़ंक्शंस में बदलाव को ध्यान में रखते हुए कठिनाई होती है। हालांकि थोड़ा जैविक सबूत इन परिवर्तनों को समर्थन करने के लिए नहीं है, तो सबसे अच्छा होगा सभी मामलों में सामान्य रूप में अपना ख्याल रखना करने के लिए, है।
  • यदि आप इस तरह की समस्याओं का अनुभव करते रहें, उपयोगी चिकित्सक खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ मामलों में एक मौलिक समस्या हो सकती है, जैसे कि अवसाद की शुरुआत
  • छवि शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    9
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें यदि आपके पास अन्य लक्षण हैं कुछ महिलाएं अन्य शारीरिक बीमारियों का अनुभव करती हैं, जैसे कि लगातार सिरदर्द, पेशाब और सूखी त्वचा के साथ समस्याएं यद्यपि हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी आपको इन लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है, लेकिन इन व्यक्तिगत बीमारियों से निपटने के अन्य तरीके हैं।
  • बढ़ी हुई छवि बोन घनत्व चरण 2
    10
    ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ो रजोनिवृत्ति के बाद पहले कुछ वर्षों के दौरान हड्डियों के तेजी से कमजोर होने के कारण, डॉक्टर आपको कैल्शियम की खुराक लेने की सलाह दे सकते हैं। हालांकि, कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आपको इस अवधि के दौरान कैल्शियम की बड़ी खुराक नहीं लेनी चाहिए और बाद के वर्षों में - यह इसलिए एक विषय है जो अभी भी दृढ़ता से बहस करता है।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको कैल्शियम और विटामिन डी कितना स्वस्थ बनाए रखने के लिए ज़रूरी है आप हड्डी घनत्व को परिभाषित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण कर सकते हैं और अपने शरीर के कैल्शियम भंडार को जानते हैं। इस तरह से डॉक्टर इन तत्वों के लिए आपकी आवश्यकताओं का आकलन करने में सक्षम है।
  • कैल्शियम और विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोत कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों में मौजूद हैं ये दूध और कम वसा दही, हार्ड पनीर, गोभी, संतरे का रस और अनाज दृढ़ नाश्ता, सार्डिन और डिब्बाबंद सामन पूरे स्लाइस के साथ शामिल हैं। किसी भी मामले में, विटामिन डी का सबसे अमीर स्रोत सूर्य है
  • यदि आपका चिकित्सक सोचता है कि आपको ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम है, तो वह कैल्शियम की खुराक के अलावा अन्य उपचार की सिफारिश कर सकता है।
  • भाग 5
    जानने के लिए कब डॉक्टर जाना

    गर्भवती चरण 18 के दौरान रक्तस्राव को रोकने वाला चित्र
    1
    योनि स्राव या रक्तस्राव पर ध्यान दें रजोनिवृत्ति के दौरान योनि से रक्तस्राव के लिए सामान्य नहीं है - यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको जल्द से जल्द स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • अतिसार के लिए होम होम रेमेडीज शीर्षक चरण 2
    2
    यदि आपको सूजन या मतली का अनुभव होता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें ये दवा या सामान्य रजोनिवृत्ति के लक्षण लेने के लिए सामान्य नहीं हैं। यदि आपको सूजन महसूस हो या अनुभव न हो जाए, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक के पास जाएं।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाना स्तन आकार चरण 15
    3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाओ, भले ही आप स्तन परिवर्तन देख सकें। यदि आप स्तनों के तनाव या सूजन का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत उन पर जाना चाहिए क्योंकि यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है।
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सिरदर्द और मूड परिवर्तनों पर ध्यान दें यद्यपि दोनों ही मामलों में ये रजोनिवृत्ति के क्षणिक चरण के दौरान अनुभव किए गए विशिष्ट लक्षण हैं, वे कुछ और गंभीर रोगों को भी संकेत कर सकते हैं। अगर आपको असामान्य सिरदर्द होने से पीड़ित हैं या यदि आपके मन में मनोदशा है, तो अपने चिकित्सक से कहें कि आपके चरित्र से समझाया नहीं जा सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी लेने का निर्णय लेते हैं, तो न्यूनतम प्रभावी मात्रा लेते हैं और इलाज रोकना पर विचार करें यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आप इसे सुरक्षित रूप से कर सकते हैं
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनपोष के वर्षों के दौरान आपको सभी महत्वपूर्ण चिकित्सा सलाह दी गई हैं।
    • सकारात्मक रहें. आजकल, महिलाएं अपने जीवन के एक तिहाई पोस्टमेनोपैस में खर्च करती हैं। निम्नलिखित वर्षों के लिए संक्रमण के एक चरण के रूप में रजोनिवृत्ति को लाइव करें और बेहतर तरीके से बदलने की कोशिश करें।
    • समर्थन ढूंढें मित्र, परिवार के सदस्य और अन्य महिलाओं, जो आपकी स्थिति से गुजर रही हैं, वे आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको जीवन के इस स्तर पर आश्वस्त करने के लिए सलाह दे सकते हैं। यह वास्तव में एक अवधि है "परिवर्तन"।
    • अप-टू-डेट रखें निवारक देखभाल और दिशानिर्देशों की सलाह लगातार विकसित हो रही है। रजोनिवृत्ति से संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी दीजिए, जो आपके लिए दिलचस्प हैं और आपके शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में बताएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com