महिलाओं की मांसपेशियों को कैसे विकसित किया जाए

मादा शरीर मर्दाना से बहुत भिन्न नहीं है - फिर भी, महिलाओं को अक्सर अपनी मांसपेशियों को विकसित करना कठिन लगता है। इस कारण से उन्हें अपने पोषण और प्रशिक्षण पद्धति पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है ताकि वे उसी परिणाम प्राप्त कर सकें। महिला शरीर भी ऐसे परिवर्तनों से गुज़रता है जो मनुष्य अनुभव नहीं करता है, जैसे कि गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति सही सावधानी और कार्रवाई की एक अच्छी योजना के साथ, महिलाएं अपनी शक्ति को प्रशिक्षित कर सकती हैं और शक्तिशाली और परिभाषित मांसपेशियों को विकसित कर सकती हैं।

कदम

विधि 1

एक प्रशिक्षण नियम बनाएँ
छवि शीर्षक में लाभ मांस स्त्राी चरण 1
1
अपनी जीवन शैली के अनुसार अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना। महिला शरीर की मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से विकसित करने के कई तरीके हैं, संभवतः कुछ अन्य व्यक्तियों की तुलना में आपके व्यक्ति के अनुकूल हैं। उदाहरण के लिए, शायद आपके घर के पास एक अच्छी तरह से सुसज्जित और सस्ती जिम नहीं है, इसलिए आपके मामले में, घर या पूल में व्यायाम करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • छवि शीर्षक में लाभ स्नायु महिला चरण 2
    2
    अभ्यास में विविधताएं सप्ताह के दिनों में शारीरिक गतिविधि को विभेदित करने से आपको और अधिक पूर्ण परिणाम मिल जाएगा। इसके अलावा, उन्हें प्रशिक्षण के बाद कम से कम 48 घंटे आराम करने की मांसपेशियों को याद रखना। इस रणनीति का पीछा करते हुए, तनाव की स्थिति में होने के बजाय, बाकी की अवधि के दौरान मांसपेशियों को मजबूत हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक में लाभ मस्जिद में महिला चरण 3
    3
    पूल में मांसपेशियों को विकसित करने के लिए मूल्यांकन करें तैरना एक पूर्ण गतिविधि है, जिससे दोनों ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने और एरोबिक प्रशिक्षण करने के लिए अनुमति देता है। एक्वाइमिम, एक्वाइक्रिक्यूट और कई अन्य लोगों सहित कई अन्य विषयों में आप पानी में खेल सकते हैं। यहां तक ​​कि पानी ट्रेकिंग, प्रतिरोध प्रशिक्षण जहां चलना या एक स्विमिंग पूल के अंदर एक ट्रेडमिल पर चलाने के लिए, एक उत्कृष्ट विकल्प पर जाकर शरीर के उन हिस्सों कि आम तौर पर संयुक्त अभ्यास से उपेक्षित रहे हैं की मांसपेशियों को विकसित करने की अनुमति देता है शक्ति प्रशिक्षण
  • छवि शीर्षक में लाभ महिला स्टेप 4 में
    4
    3 से 5 साप्ताहिक व्यायाम करें जिम में शामिल हों या एक ऐसा क्षेत्र बनाएं जहां आप अपने घर में अभ्यास कर सकते हैं। मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आपको पारंपरिक बॉडीबिल्डिंग टूल की आवश्यकता होगी, जैसे कि लोहे का दंड और डंबल्स। कई लोगों के लिए, घर की दीवारों के बीच शक्ति को विकसित करने के लिए अभ्यास करने के लिए शुरू करने का मतलब एक पूर्ण प्रशिक्षण व्यवस्था की दिशा में पहला कदम उठा सकता है।
  • छवि शीर्षक में लाभ मांस महिलाओं में कदम 5
    5
    जिम में भारी बोझ के साथ अपनी मांसपेशियों का प्रयोग करें। बहुत दमक बनने का डर न रखें भारी वजन का उपयोग करते समय मांसपेशियों को विकसित करना बहुत आसान होता है वजन उठाने के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • एक भार चुनें जो आपको प्रत्येक सेट के अभ्यास के लिए 5-6 पुनरावृत्ति करने की अनुमति देता है। विशेष रूप से, वजन का चयन आपके वर्तमान ताकत स्तर पर आधारित होना चाहिए।
  • नियमित आधार पर तीन बुनियादी शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास करें: बेंच प्रेस (सपाट बेंच प्रेस या बस बेंच प्रेस), मृत लिफ्ट (घुमाव के हाथ के साथ डैडलिफ्ट) और बैठना
  • प्रत्येक 5-6 पुनरावृत्ति के 3 सेट करें एक श्रृंखला के बीच और दूसरा आपको 2-3 मिनट के लिए आराम करना चाहिए। यदि आप व्यायाम सही ढंग से कर रहे हैं, तो आपको इस समय की ज़रूरत पड़ेगी ठीक।
  • छवि शीर्षक में लाभ स्नायु महिला चरण 6
    6
    जिम में हर दिन खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा कम करें अपने वर्कआउट्स की अवधि न्यूनतम आवश्यक तक सीमित करें जिम में दो घंटे खर्च पुनरावृत्ति करने के बाद अन्य एक evitare- चाहिए एक ऐसी ही दिनचर्या आप धीरज के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए अनुमति देते हैं, लेकिन मांसपेशियों आप तीव्र वर्कआउट, लेकिन संक्षिप्त प्रदर्शन करने की जरूरत है विकसित करना है।
  • छवि शीर्षक में लाभ मांस महिलाओं में कदम 7
    7
    जब आप जिम में होते हैं, तो मुख्य रूप से वजन उठाने पर ध्यान दें। कार्डियो व्यायाम भी विशेष लाभ लाते हैं, लेकिन अक्सर वजन बढ़ाने के मामले में ताकत बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक और तेज परिणाम प्रदान करते हैं। अपने साप्ताहिक प्रशिक्षण आहार में एरोबिक व्यायाम की एक सामान्य राशि जोड़ें भार का उपयोग करने से पहले अधिकतम 45 मिनट या उससे कम समय निर्धारित करें।
  • छवि शीर्षक में लाभ महिला स्टेप्स 8
    8



    जिम में, हमेशा सबसे अच्छा दे दो अपनी सीमाओं से लगातार अपने आप को पुश करने की कोशिश करो! आप अपनी मांसपेशियों को विकसित नहीं कर पाएंगे, वसा जला सकते हैं या वांछित स्तर तक पहुंच सकते हैं जब तक कि आप अपनी पूर्ण क्षमता के लिए खुद को कमजोर न करें। व्यक्तिगत ट्रेनर के व्यावसायिकता पर भरोसा करने के लिए मूल्यांकन करें, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उचित अभ्यास का चयन करना और उन्हें ठीक तरह से कैसे निष्पादित करना है, यह जानने के लिए भी सुनिश्चित करें।
  • जब आप व्यायाम की एक श्रृंखला करते हैं, तो अंतिम पुनरावृत्ति को पूरा करना लगभग असंभव होना चाहिए। प्रत्येक श्रृंखला के बाद मांसपेशियों को पूरी तरह समाप्त हो जाना होगा। अगर आपको 5-6 पुनरावृत्ति करने के बाद पूरी तरह से थक नहीं लग रहा है, तो इसका मतलब यह है कि आपको भार भार बढ़ाना होगा
  • एक दूसरे को जिम जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक साथी के लिए खोजें खुद को टीम के सदस्य के रूप में प्रशिक्षण देना बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • विधि 2

    स्नायु विकास को बढ़ावा देने के लिए आहार बदलें
    छवि शीर्षक में महिलाओं में लाभ स्नायु चरण 9
    1
    स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सही मात्रा खाएं पर्याप्त मात्रा में कैलोरी लें - यह जानने के लिए कि आपको कितने की ज़रूरत है, आपको अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी कि आप कितने व्यायाम करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए, महिलाओं को प्रति दिन लगभग 1800-2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। यदि आप प्रशिक्षण के दौरान 300 और 500 कैलोरी के बीच जला करते हैं, तो आपको अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को तदनुसार बढ़ाने की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक में लाभ महिला स्टेप 10 में
    2
    बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लें।
  • एक शक्ति प्रशिक्षण के पहले और बाद में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाएं। इसका कारण यह है कि प्रोटीन मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए योगदान करते हैं ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, कार्बोहाइड्रेट मांसपेशियों की कोशिकाओं को सही ढंग से प्रोटीन सीधे निर्देशित करते हैं।
  • छवि शीर्षक में लाभ मांस महिलाओं में कदम 11
    3
    पूरे दिन स्वस्थ नाश्ता करें। कई लोगों को खाने की जरूरत अक्सर मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आवश्यक दिनचर्या के सबसे सुखद पहलुओं में से एक हो सकती है, लेकिन देखभाल की जानी चाहिए। अपने पसंदीदा विकल्पों की गुणवत्ता को नियंत्रण में रखने के लिए भूल न किए जाने वाले स्नैक्स की संख्या के निरंतर ध्यान रखें। आप आम भोजन से मांसपेशियों को विकसित करने के लिए आवश्यक अधिकांश पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन प्रोटीन हिलाता एक सुविधाजनक और स्वीकार्य विकल्प है। शर्करा वसा हैं जो केवल बहुत ही कम अवधि में ऊर्जा की आपूर्ति करते हैं, इसलिए मिठाई स्नैक्स से बचें, जो कि बहुत खाली कैलोरी लाता है।
  • एक भोजन और दूसरे के बीच भी अक्सर और स्वस्थ तरीके से खाएं अक्सर छोटे भोजन आप अपने चयापचय को सक्रिय रखने की अनुमति देते हैं, जिससे आप आराम कर लेते समय भी अधिक कैलोरी जला सकते हैं।
  • प्रशिक्षण के अंत में लिया जाता है, प्रोटीन हिलाता एक स्वस्थ भोजन होता है जो वांछित मांसपेशियों को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    रजोनिवृत्ति के दौरान और बाद में व्यायाम करना
    छवि शीर्षक में लाभ मांस स्त्राव 12
    1
    अपनी जीवन शैली के लिए उपयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाएं रजोनिवृत्ति संक्रमण की अवधि है जो सभी महिलाओं को सामना करना पड़ता है, कभी-कभी सामान्य दैनिक दिनचर्या बदलने की आवश्यकता के साथ। यह देखते हुए कि शरीर की शक्ति और ताकत अब अतीत की नहीं हो सकती है, एक मध्यम-तीव्रता का व्यायाम आहार सबसे उपयुक्त हो सकता है। नियमित रूप से एरोबिक आंदोलन को सप्ताह में कई बार करने का प्रयास करें मांसपेशी टोन को बनाए रखने के लिए दो शक्ति प्रशिक्षण अनुसूची करें। प्रत्येक सत्र से पहले और बाद में मत लो!
  • छवि शीर्षक में लाभ मांस महिलाओं में चरण 13
    2
    निहित वज़न के साथ मशीनों और डंबबेल्स का उपयोग करें सबसे अधिक संभावना है कि आप उसी संख्या में किलो पहले उठा सकते हैं, लेकिन आप प्रत्येक श्रृंखला के लिए उन्हें 12 तक लाने के लिए पुनरावृत्ति की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप मजबूत होते हैं, आप वजन बढ़ाने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन बिना अतिरंजना के रजोनिवृत्ति के दौरान और बाद में प्रशिक्षण की ताकत के दौरान, एक को अपने लक्ष्य को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए: शरीर को स्वस्थ रखने और कल्याण की स्थिति में।
  • छवि शीर्षक में लाभ मांस स्त्राव 14
    3
    एरोबिक व्यायाम करने के वैकल्पिक तरीकों का पता लगाएं अब हृदय से स्वस्थ रहने के लिए पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण है - यही कारण है कि एरोबिक व्यायाम करना रोजाना अभ्यास बनना चाहिए। जैसा कि आप पेंशन से संपर्क करते हैं, मज़े करते हुए हर दिन अपने आप को इस कदम पर रखने का तरीका ढूंढें। उदाहरण के लिए, खिड़कियों को देखकर लंबे समय तक चलना, पैदल चलना या एक दोस्त के साथ नृत्य कक्षा के लिए साइन अप करें।
  • सायक्लिंग फिट रखने के लिए एक शानदार तरीका है हड्डियों और जोड़ों को हल्के तनाव के अधीन किया जाएगा, जो उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो अब तक की उपेक्षा की है। यदि आप आरामदायक साइकिल लेन वाले शहर में रहते हैं, तो अपने दैनिक कामों को पूरा करने के लिए अपनी बाइक का उपयोग करना आपके चारों ओर के वातावरण को सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है।
  • चलने और चलना एरोबिक व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है रनिंग अत्यधिक जोड़ों के जोड़ों का पालन कर सकता है, इसलिए सावधानी से शुरू करें अपने चिकित्सक से परामर्श करें और, यदि जोड़ों में दर्द रहता है, तो बस चलने पर विचार करें।
  • तैरना एक अत्यधिक अनुशंसित कम-प्रभाव वाली एरोबिक गतिविधि है एक मांसपेशियों के विकास कार्यक्रम की शुरुआत में उन लोगों के लिए, यह बहुत ज़ोरदार हो सकता है। करने के लिए सबसे अच्छी बात है - अगर आपको ऐसा करने में सहज महसूस हो रहा है, तो आप अपने साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में तैराकी भी शामिल कर सकते हैं।
  • समूह पाठ्यक्रम (जैसे नृत्य कक्षाएं) आपको एक प्रभावी एरोबिक व्यायाम करते समय सोसायटी की अनुमति देते हैं जब सेवानिवृत्ति की उम्र होती है, तो एक सक्रिय सामाजिक जीवन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने आप को फिट रखने के लिए मजे लेने का मौका क्यों नहीं लें? अपने दोस्तों के साथ नृत्य या योग वर्ग के लिए साइन अप करें, शरीर और मन दोनों को लाभ होगा।
  • चेतावनी

    • एक गहन प्रशिक्षण आहार शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर के साथ इस पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।
    • अपने आहार में कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन न करें और पहले अपने डॉक्टर की सहमति पाने के बिना किसी भी भोजन की खुराक न लें।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो अपने चिकित्सक से उन अभ्यासों की अनुशंसा करने के लिए कहें जो आपकी स्थिति के लिए सुरक्षित हैं। तीव्र शारीरिक गतिविधि से गुजरना, या कभी-कभी, केवल मध्यम शारीरिक गतिविधि भी आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लोहे का दंड
    • डम्बल
    • स्वस्थ भोजन
    • प्रोटीन हिलाता है (वैकल्पिक)
    • साथी (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com