रजोनिवृत्ति के दौरान आहार में सुधार कैसे करें

जब आप रजोनिवृत्ति की उम्र तक पहुंच जाते हैं तो आपके शरीर को कई मायनों में बदलना सामान्य होता है। इस नई स्थिति में इसके साथ-साथ थकान और मिजाज के विभिन्न लक्षण शामिल हो सकते हैं। आहार में सुधार करने से नकारात्मक प्रभावों को कम करने और स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए सेवा की जा सकती है जो उम्र के साथ दिखाई दे सकती हैं। आपको मुख्य रूप से फल, सब्जियां, प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाने चाहिए। पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ, उदाहरण के लिए कैल्शियम, रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होते हैं। उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको चोट पहुँचाते हैं, जैसे कि चीनी या वसा वाले उच्च, आप किसी भी उम्र में फिट और स्वस्थ रखने के लिए।

कदम

भाग 1

संतुलित आहार का पालन करें
रजोनिवृत्ति के दौरान अपना आहार सुधारने वाला शीर्षक चित्र 1
1
अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छे स्टार्च चुनने के लिए जानें जब आप रजोनिवृत्ति दर्ज करते हैं तो स्टार्च आपके पोषण का आधार होना चाहिए। उन्हें सही प्रकार के चयन से बड़ा अंतर आता है। रजोनिवृत्ति की अवधि के दौरान शरीर को बनाए रखने के लिए आलू जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में मौजूद स्टार्च को प्राथमिकता दें।
  • सामान्य आलू, लेकिन मिठाई, स्टार्च का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं यदि उन्हें स्वस्थ तरीके से पकाया जाता है। उन्हें छीलने की आदत छोड़ दें और उन्हें ओवन में सेंकना या उन्हें फ्राइंग के बजाय उबले हुए।
  • अब से आपको केवल पूरे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जब आप सुपरमार्केट में खरीदारी करते हैं, तो ठीक चावल, पास्ता और रोटी से बचें और पूर्ण संस्करण के लिए चुनते हैं।
  • याद रखें कि स्टार्च अपने दैनिक आहार का आधार होना चाहिए, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप भाग को अधिक नहीं करते हैं एक दिन में लिया जाने वाला भोजन का लगभग एक तिहाई स्टार्च से बना होना चाहिए।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान आपका आहार सुधारें शीर्षक चरण 2
    2
    एक दिन में फल और सब्जियों के पांच सर्विंग्स खाएं। कम उम्र से आपने सुना होगा कि फल और सब्जियां महत्वपूर्ण हैं और जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, वे अधिक से अधिक मौलिक होते हैं। यदि आप रजोनिवृत्ति के दौरान स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर दिन कम से कम पांच बार ताजे फल और सब्जियों का सेवन करते हैं।
  • जब आप भोजन के बाहर नाश्ता करना चाहते हैं तो आप फल खा सकते हैं एक सेब, आधा केला या एक आड़ू गिनती एक भाग के रूप में।
  • हर भोजन में कुछ सब्जी खाने की कोशिश करें खाने का समय पर साइड डिश चुनने का समय है, चिप्स के बजाय सलाद के लिए विकल्प चुनें। शाम को, स्टार्च और प्रोटीन के साथ संयोजन करने के लिए उबले हुए सब्जियां तैयार करें।
  • नाश्ते के लिए एक फल खाओ आप एक केला को टुकड़ा कर सकते हैं और इसे अनाज या दही में जोड़ सकते हैं या आप जामुन का उपयोग कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान अपना आहार सुधारने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    सही प्रोटीन चुनने के लिए जानें बढ़ती उम्र के साथ, प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता बढ़ जाती है। आपको स्वस्थ रखने के लिए और अधिक प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाने के दौरान कई कैलोरी खाने से बचने के लिए उन्हें उचित रूप से चुनना महत्वपूर्ण है। दुबला मांस, डेयरी उत्पाद, मछली और अंडे नियमित रूप से आपके आहार में मौजूद होना चाहिए।
  • आपको सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खाना चाहिए। स्मोक्ड या संरक्षित मछली की बजाय ताजी मछली खरीदें, जो आमतौर पर बहुत अधिक नमक रखती है।
  • दुबला मांस किस्मों का चयन करें चिकन मांस (निजी त्वचा) एक अच्छा विकल्प है
  • यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो अंडे प्रोटीन का एक वैध स्रोत हो सकता है फलियां, नट और तिलहन अन्य स्वस्थ विकल्प हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान अपना आहार सुधारने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    बुरे लोगों से अच्छी वसा भेदना सीखें आम तौर पर जब स्वस्थ भोजन की बात आती है, तो यह माना जाता है कि वसा को पूरी तरह से खत्म करने की आवश्यकता है, लेकिन वास्तव में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ प्रकार के वसा आवश्यक हैं। अच्छा महसूस करने के लिए, आपको उन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में शामिल होने का विकल्प चुनना चाहिए, उदाहरण के लिए अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, सूखे फल, तेल बीज और एवोकादोस। इसके बजाय यह संतृप्त या ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचा जाता है।
  • भाग 2

    सही भोजन खाने से लक्षणों को कम करें
    रजोनिवृत्ति के दौरान अपना आहार सुधारें शीर्षक में छवि चरण 5
    1
    सोया और उसके डेरिवेटिव आपको हार्मोनल समस्याओं के मामले में मदद कर सकते हैं। यदि आप लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपके पास मनोदशाएं हैं, सोया खा रहा है और इसके डेरिवेटिव आपके हार्मोनल सिस्टम के नाजुक संतुलन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
    • एक हफ्ते में कई बार टोफू के साथ मांस को बदलने की कोशिश करें
    • समय-समय पर, नाश्ते के लिए गाय का दूध सोया दूध के साथ बदलें।
    • जब आप बेकर के पास जाते हैं, तो कुछ सोया सैंडविच और साथ ही पूरे एक भी खरीदें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान आपका आहार सुधारें शीर्षक चरण 6
    2
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए जिंक और लौह लें। वे दोनों रजोनिवृत्ति के दौरान शरीर की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली होने के बाद, आप आसानी से बीमार होने का खतरा नहीं लेंगे अपने जीवन में इस समय जस्ता और लोहे से समृद्ध पदार्थ खाने की कोशिश करें।
  • पशु मूल के कई खाद्य जस्ता होते हैं, जैसे मछली, समुद्री भोजन और वील यकृत। पौधे आधारित विकल्पों में तेलबिया, सूखे फल और साबुत अनाज शामिल हैं।
  • आपको लोहे की जरूरत है, आप मांस, पोर्क या मेमने, मछली और समुद्री भोजन खा सकते हैं। पौधे की उत्पत्ति में पालक, सरसों के पत्ते, गोभी, अजमोद और फूलगोभी शामिल हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान आपका आहार सुधारें शीर्षक 7



    3
    आहार के साथ अपने मूड में सुधार करें रजोनिवृत्ति के दौरान मूड स्विंग्स एक सामान्य लक्षण हैं सौभाग्य से वहाँ कई खाद्य पदार्थ हैं जो प्राकृतिक तरीके से अच्छे मूड को बढ़ावा देते हैं। एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन शांति और संतोष की भावना पैदा कर सकता है।
  • दूध के गुच्छे ट्रिपफ़ोफ़ान में समृद्ध होते हैं और आम तौर पर स्वस्थ होते हैं। यदि आप नीचे महसूस करते हैं तो आप फलों के साथ संयोजन में नाश्ते के लिए खा सकते हैं ट्राइपटफ़ान भी जई में निहित है, ताकि आप अच्छी तरह से एक चॉकलेट जई के साथ दिन भी शुरू कर सकते हैं।
  • ट्रिपटोपान का तुर्की एक और वैध स्रोत है यदि मूड आधा दिन है, तो आप इसे एक सैंडविच सामान के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्रिपफ़ोफ़ान में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, सावधान रहें कि नाश्ते या अन्य भोजन छोड़ने न दें अन्यथा आपके स्वास्थ्य पर आपके नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे, आपके चयापचय और आप एक बुरे मूड में होंगे।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान आपका आहार सुधारें शीर्षक 8
    4
    अपनी हड्डियों को कैल्शियम से स्वस्थ रखें रजोनिवृत्ति के दौरान जीव की हड्डी की संरचना कमजोर हो सकती है। आपके कैल्शियम की खपत में वृद्धि करके आप इस प्रक्रिया का मुकाबला कर सकते हैं। फिर भी अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम को सही भोजन से लेना महत्वपूर्ण है।
  • दूध और अन्य डेयरी उत्पादों, दही जैसे, कैल्शियम और प्रोटीन दोनों में रजोनिवृत्ति के दौरान आपको आवश्यक होता है।
  • बहुत अधिक वसा रहित बिना कैल्शियम को भरने के लिए स्किम्ड दूध और कम वसा वाले चीज का चयन करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3

    कुछ खाद्य पदार्थों से बचें
    रजोनिवृत्ति के दौरान आपका आहार सुधारें शीर्षक 9
    1
    फास्ट फूड से दूर रहें और आम तौर पर सभी जंक फूड से दूर रहें। ये सभी उत्पाद नमक और चीनी से भरे हुए हैं रजोनिवृत्ति के दौरान हम आसानी से वजन हासिल करते हैं क्योंकि चयापचय धीमा पड़ता है, इसलिए उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ से बचने के लिए बेहतर है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। फास्ट फूड, तला हुआ भोजन और डेसर्ट से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें आप अपने आप को एक हफ्ते में एक या दो शाम को मिठाई दे सकते हैं और दैनिक आदत के रूप में नहीं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान आपका आहार सुधारें शीर्षक 10
    2
    स्पार्कलिंग ड्रिंक पीने से रोकें यह पाया गया है कि कार्बोनेटेड पेय कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए आप इसे और विशेष रूप से भोजन के दौरान से बचना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक पानी सबसे अच्छा विकल्प है
  • यदि आप पानी में थोड़ा स्वाद जोड़ने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप इसे ताजा फल के टुकड़ों के साथ स्वाद कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान अपना आहार सुधारने वाला शीर्षक चित्र 11
    3
    भागों को नियंत्रण में रखें छोटी प्लेटें और चश्मा का उपयोग करें जब आपके घर के बाहर भोजन होता है, तो उस प्लेट के खाने का सिर्फ एक हिस्सा खाने की कोशिश करें और बाकी को पैक करें। बड़ा हिस्सा, अधिक कैलोरी, वसा और चीनी की मात्रा है, इसलिए आपको खुराक को जब भी संभव हो तो सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • जैसा कि आपके चयापचय धीमा हो रहा है, आपको पहले से कहीं कम कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, हम उम्र के रूप में हम कम और कम आंदोलन करते हैं। इन कारणों के लिए जो एक बार स्वीकार्य थे, वे अब भी प्रचुर मात्रा में हो सकते हैं। आप चाहिए गणना करें कि आपको कितनी कैलोरी हर रोज आपके शरीर को प्राप्त करने की आवश्यकता होती है आपकी आयु और शारीरिक गतिविधि के स्तर पर आधारित और अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से बात करें कि कैसे अपने आहार को ठीक से संशोधित करें और सीमाओं के भीतर रहें।
  • यह समझने में मददगार हो सकता है कि किसी भाग के साथ दृश्यता क्या राशि है, ताकि आप घर से दूर खाने के दौरान या जब खाना खा सकें, तब आप सही डोस की गणना कर सकें। उदाहरण के लिए, मांस या मछली के एक हिस्से का वजन पौंड का होता है और कार्ड के एक डेक के समान आकार होता है उदाहरण के लिए, बादाम की क्रीम का सेवन एक पिंग-पोंग बॉल या दो पूर्ण चम्मच (30 ग्राम) के आकार के बारे में है। अनाज के सेवारत एक कप केक कप भर जाएगा
  • रजोनिवृत्ति के दौरान अपना आहार सुधारें शीर्षक वाला चित्र 12
    4
    चीनी की खपत कम करें वसा प्राप्त करने के अलावा आप कई उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। रजोनिवृत्ति के दौरान, आपको जितना संभव हो उतना कम लेने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।
  • किसी भी पेय को आप शराब के बिना होना चाहिए। आदर्श विकल्पों में पानी (नींबू, टकसाल या जंगली जामुन के साथ उदाहरण के लिए सरल या स्वादयुक्त), बिना चाययुक्त चाय और सुई लेनी शामिल है
  • नाश्ता अनाज को मिठाई मत करो
  • आप वनीला, बादाम, परिपक्व फल, तिथियां, सूखे अंजीर, किशमिश और दालचीनी जैसी सामग्री के साथ मीठे भोजन की अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम के साथ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार को जोड़ा जाना चाहिए और वजन में वृद्धि करना चाहिए जो अक्सर रजोनिवृत्ति के साथ होता है सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट की व्यायाम करने की कोशिश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com