माहवारी के आगमन को कैसे प्रोत्साहित करें

कभी-कभी आपको अपने मासिक धर्म चक्र को आरंभ करने की आवश्यकता पड़ सकती है शायद आप पूर्व-मासिक सिंड्रोम से पीड़ित होने से थक गए हैं और आपकी अवधि जितनी जल्दी हो सके शुरू करना चाहेंगे। या क्या आपने अगले सप्ताह छुट्टी पर जाने की योजना बनाई है और आप पहले से ही इसका समाधान कर सकते हैं "समस्या" उस तिथि के लिए हालांकि, अन्य कारणों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि गर्भावस्था के डर, जो माहवारी के आगमन से ही नष्ट हो सकती है। दुर्भाग्य से, मासिक धर्म प्रवाह की आशा करने के लिए 100% सुरक्षित तरीके नहीं हैं। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जिस पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है। हालांकि, कुछ जीवनशैली विकल्प, जैसे तनाव को कम करने, विटामिन सी खाने और जड़ी बूटियों को लेने से, शरीर को अनुमानित तारीख की तुलना में मासिक धर्म चक्र की आशा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

असुरक्षित गृह उपचार की कोशिश करें
इन्सुस ए पीरियड स्टेप 10 नामक छवि
1
बहुत सावधान रहें जब आप हर्बल उपचार की कोशिश करें। कई जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है emmenagoghi सदियों से और लोगों को अक्सर लगता है कि वे पूरी तरह से हानिरहित हैं, लेकिन ऐसा नहीं है - वास्तव में, सिर्फ दवाओं की तरह, उनके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र नियमित करने के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो अपने चिकित्सक से पहले पूछना उचित है कुछ शोध करें और सुनिश्चित करें कि आप सुझाई गई खुराक से अधिक नहीं हैं, क्योंकि कुछ जड़ी बूटियां विषाक्त हैं, अगर उच्च खुराक में ली गई हो।
  • कुछ प्रकार के हर्बल emmenagogues भी अपरिवर्तनीय हैं, जिसका अर्थ है कि आप गर्भवती हैं अगर आप बच्चे को खो सकते हैं यदि यह माहवारी की अनुपस्थिति के लिए कारण है, तो इन जड़ी बूटियों का उपयोग करके गर्भधारण को रोकने के लिए एक पल के बारे में भी मत सोचो: यह बेहद खतरनाक होगा।
  • विशेष रूप से सावधान रहें यदि आप पहले से ही अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं, क्योंकि हर्बल उपचार आपकी स्थिति को बढ़ा सकते हैं या खतरनाक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 11
    2
    विटामिन सी लो ऐसा माना जाता है कि एम्मेमेनागोगिक गुण (यानी, चक्र को उत्तेजित करने में सक्षम)। विटामिन सी को गर्भाशय की परत की मात्रा में वृद्धि करने में सक्षम माना जाता है, इस प्रकार प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में कुछ लोगों का मानना ​​है कि खुराक लेने या खाने वाले पदार्थों को खाने से जो गर्भाशय के अनुबंधों में विटामिन सी में समृद्ध होता है, मासिक धर्म को प्रेरित करती है।
  • सिफारिश की खुराक 60 मिलीग्राम है यदि आप खुराक लेने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस खुराक से अधिक न हो।
  • आप ऐसे खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं जो पपीता, मिर्च, ब्रोकोली, कीवी, खट्टे, हरी पत्तेदार सब्जियां और टमाटर हैं।
  • इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 12
    3
    अपने आहार में अजमोद जोड़ें लोकप्रिय विश्वास के अनुसार, यह मासिक धर्म को प्रेरित करने में सक्षम होना प्रतीत होता है। हेजहोग और आम अजमोद में एपोलो और मिरीसिरीन, पदार्थ होते हैं जो गर्भाशय की थोड़ी संकुचन का कारण लगता है। इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक अनुसंधान नहीं है, लेकिन कई महिलाओं ने पाया है कि अजमोद की एक चाय पीने से चक्र को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। इसे तैयार करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • धो और चौथाई ताजा अजमोद का कप। ताजा घास में सूखे घास की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं और एक बेहतर चखने वाले हर्बल चाय का उत्पादन होता है।
  • एक कप पानी उबाल लें
  • अजमोद पर पानी डालो और 5 मिनट तक आराम करें।
  • अजमोद फ़िल्टर करें और पेय घूंट।
  • इन्सट्यूट ए पीरियड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    हल्दी खाओ ऐसा माना जाता है कि यह मसाला मासिक धर्म के दर्द को दूर करने और चक्र की नियमितता को बढ़ावा देने में सक्षम है। यह स्वादिष्ट जड़ है जो अक्सर मसालेदार व्यंजन तैयार करने में जोड़ा जाता है। यह भी स्वस्थ पेय तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। वैज्ञानिकों ने चक्र के पक्ष में अपनी प्रभावशीलता की पुष्टि नहीं की है, लेकिन मासिक धर्म में देरी होने पर यह कोशिश करने योग्य है।
  • चावल, उबले हुए सब्जियों और अन्य व्यंजनों पर हल्दी छिड़कें, जो आपको खाना बनाती हैं, मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए।
  • यदि आप इसे एक पेय में घूंटना चाहते हैं, तो एक कप पानी में हल्दी के एक चम्मच को भंग कर दें। नींबू और शहद को अपने स्वाद में सुधार करने के लिए और बर्फ के क्यूबों पर इसे भरें।
  • इन्सुस एक पीरियड स्टेप 14 नामक छवि
    5
    हर्बल सप्लीमेंट्स लें कई उत्पाद हैं जो मासिक धर्म चक्र को प्रेरित कर सकते हैं चूंकि इन पदार्थों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है, इसलिए उन्हें सावधानी के साथ उपयोग करना सुनिश्चित करें। अपने भोजन की नियमितता में पूरक डालने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें हमेशा पैकेज पर निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप सुझाई गई खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। यह माना जाता है कि नीचे वर्णित पूरक मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं:
  • चीनी एंजेलिका यह इस प्रकार की समस्या के लिए सबसे उपयुक्त जड़ी बूटी है, क्योंकि यह अनुपस्थित या अनियमित चक्र को उत्तेजित करके पैल्विक क्षेत्र में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है।
  • एक्टिया रेसमोसा मासिक धर्म के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए सैकड़ों वर्षों से इस्तेमाल किया जाता है, यह पौध पूरे स्त्री के चक्र की नियमितता को बढ़ावा देता है और विशेष रूप से गर्भाशय की परत को अलग करने में मदद करता है।
  • Leonurus कार्डिएक यह संयंत्र गर्भाशय को सामान्य रूप से उत्तेजित करने में सक्षम है और इसे प्रभावी रूप से कार्य करने में मदद करता है, इस प्रकार मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद करता है
  • बाई मुदन माना जाता है कि श्रोणि क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने में सक्षम होना चाहिए, इसके बाद एक रोगाणु "खून का ठहराव" amenorrhea की अवधि के दौरान गर्भाशय
  • विधि 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    इन्सुस ए पीरियड चरण 5
    1
    आराम करो और आराम करो तनावपूर्ण अवधि मासिक धर्म चक्र में देरी का कारण बन सकती है, क्योंकि तनाव हाइपोथेलेमस के कार्यों को बदल देती है, मस्तिष्क का वह हिस्सा जो हार्मोन को नियंत्रित करता है और माहवारी को उत्तेजित करता है। यदि आपको लगता है कि तनाव आपके चक्र में देरी का कारण है, तो कारकों को कम करने के लिए उपाय करें जिससे आपको चिंता हो।
    • अगर आप कुछ दिनों के लिए स्कूल या काम छोड़ सकते हैं तो विचार करें आराम करने के लिए समय निकालें, अच्छी तरह से और व्यायाम करें।
    • किसी भी सामाजिक प्रतिबद्धता को रोकें जिससे चिंता और तनाव पैदा हो। सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ समय के लिए समर्पित है "स्वयं"।
    • कोशिश करो ध्यान या एक अभ्यास योग.
    • यदि आपकी तनाव पुरानी है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से बात करें। एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें जो आपकी समस्याओं का समाधान खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 6 नामक छवि
    2
    एक गर्म स्नान लो कोई वैज्ञानिक व्याख्या नहीं है जो माहवारी को उत्तेजित करने में गर्म स्नान की प्रभावशीलता को दर्शाती है, लेकिन कई महिलाओं का कहना है कि यह काम करता है। शायद कारण गर्म पानी की आराम से कार्रवाई में पाया जा सकता है जो शरीर को शारीरिक और भावनात्मक तनाव से मुक्त करने की अनुमति देता है। जब एक चक्र आने के बारे में है, तो एक अच्छा गर्म स्नान में लंबे समय तक गोता लगाने के लिए कुछ समय लें।
  • टब में कुछ आराम करने योग्य तेल जोड़ने की कोशिश करें लैवेंडर, लेम्ग्रासस और स्नान के दौरान आराम करने के लिए विशेष रूप से सहायता लीजिए
  • अपने शरीर के तनाव को पूरी तरह से दूर करने और अपने आप को जाने का ध्यान रखें। अपने पैरों, हथियार, चेहरे और खोपड़ी को उत्तेजित करने और रक्त परिसंचरण में सुधार लाने के लिए मालिश करें
  • इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    आदर्श में वजन रखें यदि आप 10% या अधिक के लिए सामान्य शरीर के वजन से नीचे हैं, तो आपके मासिक चक्र को बदल दिया जा सकता है। कई महिलाओं ने पाया है कि वजन कम करके, मासिक धर्म अधिक नियमित हो गया है।
  • अपने विशिष्ट स्थिति के लिए आपके सामान्य शरीर का वजन क्या है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें अंततः आप भी एक का उपयोग कर सकते हैं बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का पता लगाने के लिए कैलकुलेटर, लेकिन ध्यान रखें कि कई विशेषज्ञ इस पद्धति का अनुमोदन नहीं करते क्योंकि वे किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को मापने के लिए सही नहीं मानते हैं
  • अगर आपको विकारों से खाने से पीड़ित होता है, जैसे कि एनोरेक्सिया या बुलीमिया, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें ये समस्याएं हैं जो वास्तव में हल करना कठिन हैं। अपने मासिक धर्म चक्रों के संतुलन को बदलने के अलावा, लंबे समय में गंभीर बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है।
  • इन्सुस ए पीरियड चरण 8 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि आप बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं हर दिन कड़ी मेहनत करने वाले कई एथलीट अनियमितताओं से पीड़ित हैं या अमानोर्हिया भी। एक अत्यधिक कसरत ने शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम किया है, जिससे मासिक धर्म के बीच में रुकावट हो सकती है। यदि एस्ट्रोजन का स्तर कम है, तो हड्डियों के कमज़ोर सहित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि आपकी समस्या का कारण है, तो आपको तुरंत अपना प्रशिक्षण प्रशिक्षण बदलने के लिए शुरू करना होगा।
  • अगर आपको लगता है कि यह आपके केस हो सकता है तो अपने व्यायाम कार्यक्रम का पुनः मूल्यांकन करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। जो महिलाओं को लंबी दूरी से चलाना, भार उठाने या अन्य खेलों के लिए जो दैनिक, तीव्र और थकाऊ प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, वे इस विकार से पीड़ित होने का खतरा अधिक होते हैं।
  • यद्यपि आप अपने प्रशिक्षण की तीव्रता और अपने खेल के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, आपको इसके बजाय अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए और यदि आप अतिशयोक्तिपूर्ण हैं
  • इन्सुस ए पीरियड चरण 9
    5
    हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने के लिए मुद्रा गोली या अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक आपको माहवारी चक्र का पूरा नियंत्रण प्रदान करते हैं और यहां तक ​​कि आपको पूरे महीनों के लिए इसे निलंबित करने की अनुमति भी देते हैं। यह दवा अक्सर अनियमित, लंबे या बहुत ही दर्दनाक चक्र का इलाज करने के लिए निर्धारित है। यह पता लगाने के लिए कि आपके गर्भनिरोधक लेने से आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए एक वैध विकल्प हो सकता है, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें।
  • विधि 3

    देरी के कारणों का पता लगाएं
    इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप गर्भवती हैं चक्र में देरी हो रही है इसलिए कई कारण हो सकते हैं। निस्संदेह इस सूची में गर्भावस्था सबसे पहले है और आपको यह देखने के लिए एक परीक्षण करना चाहिए कि क्या आप वास्तव में किसी बच्चे के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि उसके अनुसार कैसे कार्य करें। अधिकांश गर्भावस्था परीक्षण बहुत सटीक नहीं हैं यदि देरी के पांच दिनों से पहले प्रयोग किया जाता है।
    • यदि आपने 150 से ज्यादा घंटों (5 दिन) बिताए हैं क्योंकि आप संभोग करते हैं, तो आप ले जा सकते हैं 5 दिनों के बाद की गोली. आपातकालीन गर्भनिरोधक को अक्सर सुबह-बाद गोली, या योजना बी कहा जाता है, और आमतौर पर प्रोजेस्टोगेंस के एक उच्च स्तर के साथ एक दवा होती है। यह हार्मोन अंडाशियों से अंडा की रिहाई को अवरुद्ध करता है, इसे गर्भवती होने से रोकता है। जितनी जल्दी आप इस गोली को लेते हैं उतना अधिक प्रभावी होगा। इटली में एक दिन बाद की गोली उधार नहीं की जा सकती है और आप इसे लगभग 12 यूरो के लिए फार्मेसी में पा सकते हैं। हालांकि, आपको फ़ैमिली डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष से एक नुस्खा प्राप्त करना होगा।
    • अगर 120 घंटे से अधिक समय बीत चुके हैं या गर्भावस्था के परीक्षण में सकारात्मक परिणाम सामने आया है, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक अब प्रभावी नहीं है। अस्पताल में एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें या विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए अपने शहर के सलाहकार कार्यालय से संपर्क करें। चाहे आप गर्भपात का निर्णय लें या अपनी गर्भावस्था को जारी रखें, उचित समर्थन और समर्थन खोजने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है
    • अकेले गर्भावस्था को रोकने की कोशिश मत करो यह बहुत ही खतरनाक होगा और आप स्थायी चोट का कारण बन सकते हैं, यदि मृत्यु नहीं है। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को कॉल करें और सुरक्षित समाधान ढूंढने के लिए अस्पताल जाएं।
  • इन्सट्यूस ए पीरियड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मासिक धर्म के अभाव का निर्धारण करने वाले अन्य कारणों पर प्रलेखित। कुछ महिलाओं के लिए यह अनियमित चक्र होने के लिए पूरी तरह से सामान्य है हर शरीर दूसरे से अलग है और कुछ महिलाओं के लिए यह कभी-कभी कुछ चक्रों को छोड़कर या अमेनेरैहा की लंबी अवधि के लिए सामान्य हो सकता है। स्तनपान और रजोनिवृत्ति चक्र के प्राकृतिक प्रक्रिया को बदलने वाले अन्य प्राकृतिक कारक हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके मासिक धर्म की कमी के कारण एक प्राकृतिक हार्मोनल परिवर्तन की वजह है
  • अपने मासिक धर्म चक्र पर ध्यान दें और इसकी ताल का ट्रैक रखें। ज्यादातर महिलाओं को मासिक धर्म में हर महीने रक्तस्राव होता है, जिसमें 21 से 35 दिन का समय होता है। एक चक्र और अगले के बीच यह अंतराल शरीर के विकास और परिवर्तन के आधार पर भिन्न हो सकती है। का तथ्य "एक महीने छोड़ें" यह एक समस्या का लक्षण जरूरी नहीं है हालांकि, यदि यह एक से अधिक बार होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
  • रजोनिवृत्ति प्राकृतिक रूप से 50 वर्ष की आयु के आसपास होती है, हालांकि यह कभी-कभी पहले शुरू हो सकती है। यदि शरीर में हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, तो वे एक अनियमितता या मासिक धर्म चक्रों में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।
  • कुछ महिलाओं को स्तनपान के दौरान चक्र होता है, जबकि अन्य नहीं करते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि बच्चे को स्तन से कितनी बार खिलाया जाता है, दूध का उत्पादन और कई अन्य कारक
  • इन्सट्यूस ए पीरियड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    मूल्यांकन करें कि कारण दवाओं को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है कुछ दवाइयां चक्र के परिवर्तन का कारण हो सकती हैं और यह संभव है कि जो दवाएं आप ले रही हैं वह बिना एक माह को छोड़ सकती है, यह जानने के लिए कि यह सामान्य दुष्प्रभावों में से एक है। यदि आप यहाँ सूचीबद्ध दवाओं में से एक ले रहे हैं, तो पता है कि यह आपके देरी से मासिक धर्म का कारण हो सकता है:
  • मनोविकार नाशक;
  • एंटीडिप्रेसन्ट;
  • रक्तचाप की दवाएं;
  • एंटी एलर्जी;
  • कीमोथैरेपी दवाएं
  • इन्सट्यूस ए पीरियड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप किसी भी विकृति से ग्रस्त हैं एक महीना छिटपुट रूप से छोड़ने के लिए सामान्य हो सकता है, लेकिन यदि आपके पास कई महीनों तक चक्र नहीं है, तो अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा दौरा करना महत्वपूर्ण है। कुछ प्रणालीगत रोग हैं जो सामान्य मासिक धर्म चक्र को बदल सकते हैं। सूचीबद्ध कुछ प्रमुख जिम्मेदार हैं:
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ) है, जो शरीर को उत्तेजित करता है सामान्य उतार चढ़ाव है कि चक्र के चरणों के उत्तराधिकारी के निर्धारण के अनुपालन के बिना हार्मोन की अधिक मात्रा में उत्पादन करने के लिए।
  • हाइपोथायरायडिज्म या थायरॉयड खराबी, जो मासिक धर्म की आवृत्ति को प्रभावित कर सकती है
  • पिट्यूटरी ग्रंथि में एक सौम्य ट्यूमर जो हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • एक असामयिक रजोनिवृत्ति जो होती है, कभी-कभी, 40 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं में
  • प्रजनन प्रणाली में संरचनात्मक समस्या जो मासिक धर्म की कमी का कारण बन सकती है समस्या का उद्गम कुछ गर्भाशय का निशान, प्रजनन अंगों की कमी या यौन तंत्र की अन्य असामान्यताएं भी हो सकता है।
  • टिप्स

    • सूर्य के प्रकाश में अपने आप को प्रकट करें! कैल्शियम को अवशोषित करने और शरीर के कई अन्य कार्यों के लिए विटामिन डी आवश्यक है। एस्ट्रोजेन जैसे सेक्स हार्मोन पर अन्य सीधा प्रभावों के अलावा, इसकी कमियों में से एक, पैराथीयर ग्रंथि के कार्य को धीमा कर सकता है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि अकेले पोषण और पूरक इस विटामिन का पर्याप्त अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि आप रोजाना कम से कम 15 मिनट के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को उजागर करें, शरीर के कुछ हिस्सों के साथ और बिना सुरक्षा के।
    • उस माह के दौरान जब आप मासिक धर्म को प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा टैम्पोन, टैम्पोन और आपके साथ जो चीज़ों की ज़रूरत है
    • प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए हर दिन 3-4 कप हरी चाय या कुछ अन्य जलसेक लें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने मासिक धर्म चक्र, जैसे लाल मांस और अंडे की जर्दी के दौरान बहुत सारे लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थ खाते हैं, जो रक्त प्रवाह से हीमोग्लोबिन खो देते हैं।
    • प्राकृतिक उपचार उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उल्टा नहीं कर सकते हैं या महिलाओं में मासिक धर्म या उत्तेजित कर सकते हैं जो रजोनिवृत्ति में प्रवेश कर रहे हैं।
    • प्रवाह को प्रोत्साहित करने के प्रयासों में कभी भी अतिरंजित न हो, क्योंकि आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं हमेशा अपने साथ कुछ अवशोषित रखें जहां कहीं भी जाएं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं तो चक्र को प्रेरित करने की कोशिश न करें अगर आपके पास नियमित अवधियां हैं, तो संभावना है कि आप गर्भवती नहीं हैं, लेकिन एक शुरुआती और असामान्य चक्र वास्तव में गर्भपात हो सकता है। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान भी नियमित रूप से रक्त का नुकसान हो सकता है, इसलिए आप अभी भी गर्भवती हो सकते हैं भले ही आपके पास चक्र हो। माहवारी को प्रोत्साहित करने के लिए भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है। अपने चक्र की विशेषताओं के बारे में जानने के लिए कि क्या आप गर्भवती हो सकते हैं या नहीं और भ्रामक या मूर्ख नहीं हो सकता है, जैसा कि आपको लगता है कि आप गर्भवती नहीं हो सकते हैं यदि आपने कभी अपनी अवधि नहीं की है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com