बालों के विकास को धीमा कैसे करें

क्या आपके शरीर के शर्मिंदगी के हिस्सों में बाल हैं? या क्या वे जितना चाहें उतना तेज़ी से बढ़ते हैं? अवांछित या अत्यधिक बाल एक ऐसी समस्या है जो कोई महिला किसी से निपटना नहीं चाहता है। विशिष्ट स्थानों में, जैसे कि पैर, या गैर-पारम्परिक क्षेत्रों में जैसे चेहरे या पीठ, जानते हैं कि कुछ उपचार, विधियों और प्राकृतिक उपाय हैं जो कि उनकी वृद्धि को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

पारंपरिक तरीके
इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 11
1
मोम हो जाओ यह विधि दर्दनाक हो सकती है, लेकिन आपकी सौंदर्य समस्या को सुलझाने में यह बहुत प्रभावी है। चूंकि बालों को जड़ से निकाल दिया जाता है, फिर यह पतली और धीमी हो जाती है। आप मोम खरीद सकते हैं घर पर अकेली लागू किया जाना है, लेकिन पेशेवर उपचार संपर्क एक ब्यूटी सैलून या एक ब्यूटी सैलून के लिए।
  • दो भिन्न प्रकार के मोम हैं। यदि आप इसे घर पर करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको संवेदनशील शरीर के अंगों जैसे कि आपके चेहरे, बगल और बिकनी क्षेत्र के लिए कठिन मोम मिलता है। नरम मोम उन क्षेत्रों पर अधिक उपयुक्त है जहां बाल अधिक मजबूत होते हैं, जैसे पैर, पीठ, छाती और हथियार। आप माइक्रोवेव या लगभग सभी सुपरमार्केट और पाराफॅक्चर्स में स्ट्रिप्स में गर्म होने के लिए मोम खरीद सकते हैं। यदि आप मोम को गर्मी और पिघलाना नहीं चाहते हैं, तो आप बाजार पर तैयार मोम स्ट्रिप्स भी पा सकते हैं।
  • इस पद्धति के मुख्य नुकसान में से एक यह है कि एपिलेशन केवल 30 दिन या तो एक बार किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको लंबे समय तक बाल बढ़ने देना है। इससे पहले आपको विशेष रूप से विशेष रूप से समस्याग्रस्त क्षेत्रों के लिए आपको असहज महसूस हो सकता है, लेकिन समय के साथ ही बाल को कम दिखाई देने के लिए विकास को कम किया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक कम करें बॉडी हेयर ग्रोथ स्टेप 12
    2
    बालों वाले क्षेत्र को रेडिएट करें अगर विकास अभी भी अत्यधिक है, तो आप बाल हटाने पर भी विचार कर सकते हैं। यद्यपि एक व्यापक और लगातार लोकप्रिय धारणा है कि दाढ़ी के कारण घने बालों की तेज वृद्धि होती है, लेकिन वास्तव में इस दावे के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। एक क्षेत्र को रेडिएट करने से कुछ ही समय में बालकों की मात्रा कम हो जाती है, बाद में इसे समाप्त करने का इंतजार है।
  • पता है कि इस पद्धति से जलन हो सकती है। यदि आप अपना चेहरा दागते हैं, तो बहुत सारे शेविंग फोम या साबुन डाल दें, ताकि बालों के रोम को नरम किया जाए और त्वचा की जलन कम हो।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 13
    3
    लोमनाशक क्रीम का उपयोग करें उन रसायनों में शामिल होते हैं जो बाल को पिघलते हैं जहां वे लागू होते हैं। वे आम तौर पर एक भयानक गंध होती हैं और उस क्षेत्र में जलती हुई सनसनी पैदा करती हैं जहां वे फैले हुए हैं, लेकिन हाल के वर्षों में अनुसंधान ने बालों को हटाने की इस पद्धति को सिद्ध किया है और इसे अधिक सहज और उपयोग करने में सुखद बना दिया है ये क्रीम त्वचा पर बाल पिघलता है यद्यपि वेकिंग के साथ बालों का आकार तेजी से बढ़ता है, लेकिन इसकी उपस्थिति कई क्रीम में निहित चमकदार पदार्थों के लिए कम स्पष्ट है।
  • इसके अलावा, यह विधि एपिलेशन के मुकाबले कम दर्दनाक है और यह जलन पैदा नहीं करता है क्योंकि यह शेविंग करता है।
  • आप शरीर के विशेष क्षेत्रों जैसे चेहरे, बिकनी क्षेत्र और पैरों के लिए कुछ विशिष्ट क्रीम खरीद सकते हैं।
  • विधि 2

    प्राकृतिक तरीके से विकास कम करें
    इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 1
    1
    टकसाल चाय पीने अध्ययनों से पता चला है कि इस जलसेक की खपत में महिला के मासिक धर्म के प्रवाह से एण्ड्रोजन का स्तर और विशेष रूप से टेस्टोस्टेरोन, पुरुष हार्मोन को कम किया जा सकता है, जो अत्यधिक बाल वृद्धि के लिए एक प्रमुख योगदानकर्ता है। टकसाल चाय या ताजा टकसाल पत्ते खरीदें बाल विकास को धीमा करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए दिन में दो बार पीना।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 2
    2
    अधिक सोया उत्पादों खाओ ये खाद्य पदार्थ शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर को बढ़ाते हैं, जो एण्ड्रोजन का सामना करने में मदद कर सकते हैं, नर हार्मोन। चूंकि एंड्रॉजन विपरीत प्रभाव के अन्य तत्वों के साथ इन हार्मोनों के स्तर को कम करने या संतुलित करने से बाल विकास को बढ़ावा देते हैं, इसलिए आपको बालों के विकास का सामना करने में सक्षम होना चाहिए। अपने दैनिक आहार जैसे सोया आधारित उत्पादों को शामिल करने का प्रयास करेंedamame, सोया दूध या सोया बर्गर समय के साथ, आपको बाल विकास में कुछ कमी देखने चाहिए।
  • इमेज शीर्षक कम करें बॉडी केयर ग्रोथ चरण 3
    3
    चना आटे के साथ एक दही मुखौटा तैयार करें। यह एक और उपाय है जिसे आपकी समस्या के लिए प्रभावी माना जाता है हल्दी के 1 चम्मच से अधिक का उपाय करें और दही के 1 बड़ा चमचा सम्मिलित करें, अच्छी तरह मिलाएं। मोटी पेस्ट बनाने और त्वचा पर मालिश करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें। इसे प्रभावित क्षेत्र पर छोड़ दें जब तक यह सूख न हो जाए फिर, पानी से धीरे-धीरे इसे हटा दें दिन में एक बार आवेदन करने से शरीर पर बालों की मात्रा और उपस्थिति कम हो सकती है।
  • वैकल्पिक रूप से आप दही या क्रीम के साथ पानी की जगह भी कर सकते हैं। मिश्रण घने हो जाएगा, लेकिन उसी तरह लागू किया जाना चाहिए। डेयरी उत्पादों में मौजूद पदार्थों में पोषक तत्व होते हैं जो बाल विकास को और भी कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें शरीर के बाल विकास चरण 4



    4
    झांवां के पत्थर की कोशिश करो जब आप शॉवर में हों या स्नान कर लें, तो गीले पमिस का पत्थर लें और बालों वाले क्षेत्रों के साथ एक परिपत्र गति के साथ धीरे से रगड़ें। घर्षण को रोम से बालों को ढीला करने और अलगाव की सुविधा प्रदान करने में मदद करनी चाहिए। ध्यान रखें कि इस पद्धति के साथ आप पहली बार उन्हें समाप्त नहीं कर पाएंगे, अलग-अलग उपचार आवश्यक हो सकते हैं। किसी भी मामले में, समय के साथ समग्र विकास में कमी आ सकती है।
  • किसी भी जलन या असुविधा को कम करने के लिए स्नान के बाद क्षेत्र को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें
  • धीरे से आगे बढ़ना सुनिश्चित करें - यदि आप भी आक्रामक रूप से रगड़ते हैं, तो झिल्ली का पत्थर जलन और घर्षण पैदा कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 5
    5
    एक नींबू और शक्कर को साफ़ करें 120 मिलीलीटर पानी में चीनी के 2 बड़े चम्मच और नींबू के रस के 2 चम्मच मिक्स करें। त्वचा पर और उनके विकास की दिशा के बाद बाल पर समाधान लागू करें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह उपाय, सप्ताह में दो बार लागू होता है, बाल वृद्धि को कम करने में मदद कर सकता है।
  • नींबू में प्राकृतिक विरंजन विशेषताएं हैं, जो बाल को हल्का करने और त्वचा को अधिक चमक देने के लिए आदर्श बनाती हैं।
  • यदि आपकी त्वचा के लिए चीनी बहुत आक्रामक है, तो इसे शहद के साथ बदलने की कोशिश करें इस मामले में, पानी को हटा दें और चेहरे पर शहद और नींबू का रस मिश्रण या एक कपास झाड़ू या कपास झाड़ू के साथ प्रभावित क्षेत्र को लागू करें।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 6
    6
    एक घर एपिलेशन तैयार करें 1 चम्मच चीनी और नींबू का रस के साथ 1 बड़ा चमचा शहद मिलाएं। लगभग 3 मिनट या जब तक यह एक मोमी पदार्थ बनने तक माइक्रोवेव ओवन में मिश्रण को गरम करें। इसे एक सुरक्षित त्वचा के तापमान पर शांत कर दें, जिससे स्वयं को जला न दें मक्खन की एक परत या त्वचा को आटा बनाने के लिए मदद के लिए बालों का पालन मिश्रण। फिर, बालों के विकास की दिशा के बाद, विशेष रूप से बालों वाले शरीर के क्षेत्र में मिश्रण को एक वैक्सिंग स्पेटाला या एक मक्खन चाकू के साथ लागू करें। मिश्रण पर एक कपड़े रखो और थोड़ा दबाव के साथ इसे पकड़ो। फिर, कपड़े को विपरीत दिशा में खींचें। पूरे क्षेत्र पर प्रक्रिया को दोहराएं जिसे आप हटाना चाहते हैं समय बीतने के साथ, आप देखेंगे कि कम बाल बढ़ेंगे और कम अंधेरा और मोटी हो जाएगा
  • इस पद्धति को लागू करें जब बाल लंबे समय तक मोम से चिपकने के लिए पर्याप्त होता है, आमतौर पर हर 30 दिनों के दौरान।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस मिश्रण से खुद को जला नहीं लें। शुरुआत में यह विशेष रूप से गर्म है, इसलिए जब तक यह त्वचा को लागू करने के लिए ठीक से ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3

    अन्य समाधान
    इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 7
    1
    गर्भनिरोधक गोली ले लो। यदि आपके मामले में बालों को स्वास्थ्य समस्या जैसे हिर्सुटिज्म या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (या पीसीओएस, अंग्रेजी से जुड़ा हुआ है) पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम), तो आप अतिरिक्त बाल वृद्धि का मुकाबला करने के लिए गर्भनिरोधक गोली लेने पर विचार कर सकते हैं यह देखते हुए कि दोनों इन विकृतियों के कारण एण्ड्रोजन हाइपरस्क्रिशन का कारण बनता है, गर्भनिरोधक जीव के भीतर इसका उत्पादन कम कर देता है। एण्ड्रोजन कमी बाल विकास को धीमा कर देती है, इससे पहले की तुलना में पतली और नरम बना।
    • इन रोगों से संबंधित बाल विकास की समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आप प्रभावित नहीं हैं, तो आपको सामान्य चिकित्सकों के नुस्खे के बिना सौंदर्य प्रयोजनों के लिए गर्भनिरोधक नहीं करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक कम शारीरिक बालों के विकास चरण 8
    2
    इलेक्ट्रोलिसिस के अधीन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें बाल कूप में एक छोटी सी सुई लगाई जाती है जो एक विद्युत् वर्तमान निर्वहन से प्रभावित होती है। इस प्रकार बाल कूप स्तर पर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और इसकी वृद्धि कम हो जाती है। यह उपचार विशेष रूप से छोटी सतहों के लिए उपयुक्त है, हालांकि यह कई सत्रों में बड़े क्षेत्रों में भी लागू किया जा सकता है। अपने क्षेत्र में एक योग्य कॉस्मेटिक सेंटर से संपर्क करें, लेकिन ध्यान रखें कि ये बहुत महंगी प्रक्रियाएं हैं
  • यदि आप पीसीओएस या हर्सुटिज़्म से पीड़ित हैं, तो ये उपचार पहले से प्रभावी होंगे, लेकिन समय के साथ बाल फिर से पुनर्खरीद करेंगे
  • रेड्यूस बॉडी हेयर ग्रोथ स्टेप 9 नाम वाली छवि
    3
    लेजर बालों को हटाने से गुजरना यह तकनीक अधिक प्रभावी, तेज है और इलेक्ट्रोलिसिस की तुलना में एक दीर्घकालिक प्रभाव है। आम तौर पर एक संतोषजनक बालों को हटाने के लिए 4-6 उपचार से लगभग 4-6 सप्ताह की दूरी पर एक दूसरे से गुजरना आवश्यक है। इस प्रक्रिया के दौरान, बाल का उत्पादन कम होता है। उपचार त्वचाविज्ञानी और त्वचा विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है, लेकिन यह जान लें कि यह काफी महंगा है।
  • आप लेजर बालों को हटाने के साथ शरीर के कुछ क्षेत्रों में बाल वृद्धि को स्थायी रूप से बंद कर सकते हैं हालांकि, पता है कि पॉलीसिस्टिक अंडाशय और हिर्सुटिस्म के मामले में इस उपचार के बाद भी बाल बढ़ सकते हैं।
  • कम से कम बॉडी हेयर ग्रोथ स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक औषधीय क्रीम लगाने की कोशिश करें बाजार में आप डॉक्टर द्वारा निर्धारित कुछ नई औषधीय क्रीम पा सकते हैं, जो बाल विकास को कम करने में मदद करते हैं। इन उत्पादों, जैसे वाणीक़ा, महिलाओं के चेहरे और गर्दन पर बाल की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं। उनके क्रियान्वयन में एक प्राकृतिक त्वचा एंजाइम के उत्पादन को अवरुद्ध करना शामिल है, जो बाल विकास का कारण बनता है, ताकि इसके विकास को धीमा कर दिया जाए और इसकी उपस्थिति कम हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com