बॉडी मास इंडेक्स को कैसे कम करें

बॉडी मास इंडेक्स (अंग्रेजी अभिव्यक्ति से बीएमआई या बीएमआई) "बॉडी मास इंडेक्स") एक गणना है जो यह निर्धारित करने के लिए कद और वजन का उपयोग करता है कि इन दो मानों के बीच संबंधों का अनुपात कितना है यदि आपको लगता है कि आपका बीएमआई सामान्य वजन सीमा से अधिक है, तो आप इसे कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। जटिलताओं और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण बॉडी मास इंडेक्स और मृत्यु दर के बीच वास्तव में एक गहरा संबंध है।

कदम

भाग 1

बिजली की आपूर्ति बदलें
कम से कम बीएमआई चरण 1 छवि का चित्र
1
स्वस्थ आहार का पालन करें यदि आप बीएमआई को कम करने का इरादा रखते हैं, तो अपने आहार में कुछ बदलाव करने का प्रयास करें। वास्तव में, खराब खाने की आदतें इस रिश्ते को बढ़ा सकती हैं। इसलिए, एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने का प्रयास करें
  • बहुत से स्वस्थ फल और सब्जियां खाएं आपको स्वस्थ और फिट रखने के लिए आदर्श दिन में फलों और सब्जियों के कम से कम पांच भागों का परिचय देना होगा। कुछ भोजन में पालक, सलाद, गोभी और कई अन्य जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • कार्बोहाइड्रेट भी अपने आहार का हिस्सा होना चाहिए हालांकि, स्टार्च में परिष्कृत और समृद्ध व्यक्ति वजन बढ़ा सकते हैं। इसलिए, रोटी, चावल और साबुत अनाज खाने की कोशिश करें। यदि आप आलू खाते हैं, तो उन मिठाइयों के लिए विकल्प चुनें, जो अधिक पोषक तत्व हैं। इसके अलावा, यदि आप अधिक फाइबर लेना चाहते हैं, तो इसे छील से खपत करें।
  • मांस से आत्मसात करने के अलावा, दूध और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। अधिकांश कैलोरी को स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट से आना चाहिए। इसलिए, वरीयता से मांस और दुबला मांस जैसे चिकन और मछली, जो उन वसा के मुकाबले ज्यादा वसा और पचाने में ज्यादा मुश्किल होती है, जैसे गोमांस और सूअर का मांस
  • कम करें बीएमआई चरण 2 नामक छवि
    2
    चीनी कम करें यह पदार्थ है कि सभी में से अधिकांश बीएमआई के मूल्य में वृद्धि करने के लिए योगदान देता है। औसत लोगों की सिफारिश की मात्रा में अधिक चीनी की खपत होती है। आपको प्रतिदिन 12 से ज्यादा चम्मच खाने नहीं चाहिए।
  • नाश्ता पर ध्यान दें कई अनाज में अतिरिक्त शर्करा की उच्च सामग्री है यदि आप उन्हें पसंद करते हैं, पोषण तालिका पढ़िए यह देखने के लिए कि वे प्रति सेवारत कितने होते हैं। फल जोड़ने के साथ दलिया या सफेद दही पर विचार करें
  • अन्य खाद्य पदार्थों के लिए सावधानी बरतें जो कि शक्कर में शामिल हैं सूप और तैयार किए गए पास्ता जैसे अनन्त पदार्थों की संख्या अमीर है। खरीदारी करते समय हमेशा खाना लेबल पढ़ें चीनी-गरीब उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें, अगर उनके बिना भी नहीं।
  • शक्कर पेय से बचें कार्बोनेटेड पेय से आहार पेय को बदलने की कोशिश करें। सुबह की कॉफी में चीनी लगाने से बचें फलों के रस, जिन्हें अक्सर स्वस्थ खाने के विकल्प माना जाता है, में बहुत अधिक चीनी सामग्री होती है और सरल फल से कम पौष्टिक लाभ होता है।
  • इमेज शीर्षक कम करें बीएमआई चरण 3
    3
    खाली कार्बोहाइड्रेट के खिलाफ गार्ड पर रहें। मोटापा के कारणों में, खाली कार्बोहाइड्रेट चीनी के रूप में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सफेद या परिष्कृत आटे से बने खाद्य पदार्थों में कम पोषण का महत्व होता है और थोड़े समय बाद भूख लग जाती है। अक्सर औद्योगिक रूप से तैयार खाद्य पदार्थ और खाली कार्बोहाइड्रेट की बड़ी मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नमक और चीनी की भी खुराक होते हैं। उनके संसाधित या परिष्कृत समकक्षों के संबंध में अनाज और आलू के आटे को प्राथमिकता दें।
  • कम करें बीएमआई चरण 4 नामक छवि
    4
    त्वरित समाधान और फ़्लैश आहार से बचें। वे अक्सर छोटी अवधि के समय में आश्चर्यजनक वजन घटाने का वादा करते हैं। ध्यान रखें कि कभी-कभी इस तरह का आहार तत्काल उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह कहा जाता है कि लंबे समय में यह पारंपरिक आहार और जीवन शैली में बदलाव से बेहतर है। वास्तव में, इससे असंतोषजनक परिणाम हो सकते हैं क्योंकि समय के साथ संकेतों का पालन करना मुश्किल है। बजाय अपनी जीवन शैली को संशोधित करने पर ध्यान दें। याद रखें, यदि आप स्वस्थ रूप से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको प्रति सप्ताह 1 किलोग्राम 500 ग्राम खोना होगा। कोई भी आहार जो आपको अधिक वजन घटाने का वादा करता है वह आपके स्वास्थ्य या अवास्तविक के लिए खतरनाक हो सकता है
  • भाग 2

    शारीरिक रूप से सक्रिय होने के नाते
    कम करें बीएमआई चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    खेल करो यदि आप अपना बॉडी मास इंडेक्स बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने रोज़ दिनचर्या में व्यायाम शुरू करना चाहिए और इसे नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए। अपने आईएमसी को कम करने के लक्ष्य के साथ प्रशिक्षण शुरू करें
    • यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपको प्रति सप्ताह कुल 150 मिनट (अर्थात 5 साप्ताहिक 30 मिनट के व्यायाम) के लिए मध्यम तीव्रता पर प्रशिक्षित करना चाहिए। इसलिए, आप चलने, जॉग और हल्के एरोबिक व्यायाम अभ्यास कर सकते हैं यदि आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, जिम में दाखिला लेने की कोशिश करें और जिमनास्टिक्स के लिए मशीनों और उपकरणों का उपयोग करें।
    • अगर 150 मिनट आपको सही दिशा में ड्राइव करने के लिए बहुत ज्यादा लगता है, तो बस 10-15 मिनट के अंतराल के साथ शुरू करें किसी भी प्रकार की शारीरिक वृद्धि ठीक हो जाएगी और यह एक गतिहीन जीवन शैली बनाए रखने से बेहतर होगा। यदि आप जिम में भय महसूस करते हैं, तो एक वीडियो का उपयोग करने का प्रयास करें ताकि आप अपनी गोपनीयता में काम कर सकें।
    • यदि आप और अधिक पाउंड खोना चाहते हैं, तो सप्ताह में 300 मिनट के लिए प्रशिक्षण का प्रयास करें। ध्यान रखें कि जैसे-जैसे आप तेजी से तीव्र और लंबे समय तक शासन करते हैं, आपको हर सप्ताह वर्कलोड बढ़ाने की आवश्यकता होगी।
  • कम से कम बीएमआई चरण 6 छवि का चित्र
    2



    सभी दिन ले जाएं खेल को नियमित रूप से अभ्यास करने के लिए स्वस्थ है, लेकिन विश्वास न करें कि एक घंटे के जिम में हर हफ्ते कई बार आप रोज़मर्रा की जिंदगी में आलसी को हरा सकते हैं। दिन के दौरान बस अधिक चलने से आप कैलोरी जला सकते हैं और बीएमआई कम कर सकते हैं। इसलिए, छोटे परिवर्तन करें जब आप किसी स्टोर पर जाते हैं तो प्रवेश द्वार से दूर कार को पार्क करें यदि संभव हो तो काम या शॉपिंग पर चलें। घरेलू कार्यों में लगे हुए हैं जिनमें भौतिक ऊर्जा का उच्च व्यय शामिल है एक शौक बनें जिसे अधिक आंदोलन की आवश्यकता होती है, जैसे कि बागवानी या साइकिल चलाना
  • कम करें बीएमआई चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पेशेवर गाइड के लिए देखो यदि आप एक गतिशील जीवनशैली से अधिक गतिशील को स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें यदि आप धीरे-धीरे शुरू नहीं करते हैं तो आपको शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है किसी भी प्रकार के खेल से पहले एक व्यक्तिगत ट्रेनर और एक डॉक्टर से परामर्श करें वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि आपकी वर्तमान शारीरिक स्थिति क्या है और आपकी जरूरतों के अनुरूप एक नियमित जो अपनाना है।
  • भाग 3

    बाहरी समर्थन की तलाश करें
    कम से कम बीएमआई चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    इस तथ्य के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि आप वजन कम करना चाहते हैं यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 से अधिक है या आप मधुमेह जैसी कुछ विकृति से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर आपको वजन घटाने की दवा लेने के लिए लिख सकता है: इससे आपको स्वस्थ भोजन और एक निरंतर आहार के साथ अतिरिक्त पाउंड खोने में मदद मिल सकती है शारीरिक प्रशिक्षण का
    • कोई भी दवा लेने से पहले आपका डॉक्टर आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और आपके पूर्ववर्तियों का मूल्यांकन करेगा। रोजगार पर विशिष्ट निर्देशों के लिए उसे पूछने के लिए मत भूलना आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं उसके बारे में किसी भी दुष्परिणाम के बारे में जानें
    • यहां तक ​​कि अगर आपको एक दवा निर्धारित की गई हो, तो आपको सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत रखा जाना चाहिए। इसलिए, आपको नियमित रक्त परीक्षणों से गुजरना होगा और आप यात्रा करेंगे। वजन घटाने वाली दवाएं सभी रोगियों में प्रभावी नहीं हैं, इसलिए वे आपके मामले में जरूरी उपयोगी नहीं हैं। जब आप रोकते हैं तो आप कुछ पाउंड खो सकते हैं
    • चरम मामलों में, कॉस्मेटिक सर्जरी एक समाधान हो सकती है, क्योंकि इससे आप भोजन की मात्रा को कम कर सकते हैं। वहाँ सर्जरी के कई प्रकार के लिए वजन कम करने के लिए कर रहे हैं, लेकिन आम तौर पर यह केवल लोग हैं, जो स्वास्थ्य शरीर के वजन से संबंधित समस्या है और जो एक बीएमआई से अधिक 35. संपर्क अपने चिकित्सक है अगर आपको लगता है कि यह विकल्प आपके लिए सही है की सिफारिश की है।
  • कम से कम बीएमआई चरण 9 छवि का चित्र
    2
    मनोवैज्ञानिक परामर्श के लिए देखो बहुत से लोग भावनात्मक या व्यवहारिक समस्याओं के कारण विकारों से ग्रस्त हैं एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको उनसे निपटने में मदद कर सकता है, आपको यह बताता है कि कैसे अपने आहार को नियंत्रित करें और अपने बाध्यकारी भोजन की तरस का प्रबंधन करें।
  • सामान्य में, 12-24 गहन मनोचिकित्सा सत्रों के लिए आवश्यक हैं जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। अपने चिकित्सक से आपको एक मनोवैज्ञानिक के बारे में बताने के लिए कहें जो वजन घटाने और बाध्यकारी खा विकारों के विशेषज्ञ हैं।
  • अगर आपको गहन मनोचिकित्सा करने में कठिनाई हो रही है, तो आप उस पारंपरिक एक का उपयोग कर सकते हैं जो आपको सबसे गंभीर विकारों का प्रबंधन करने के लिए सिखाता है।
  • कम करें बीएमआई स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    सहायता समूह के लिए खोजें यह आपको ऐसे लोगों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है, जो आपकी तरह वज़न की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। सहायता समूह ढूंढने के लिए, अपने क्षेत्र के अस्पतालों, जिम और वजन घटाने कार्यक्रमों में जानकारी प्राप्त करें यदि आप अपने पास मदद नहीं मिल पा रहे हैं तो आप इंटरनेट का भी लाभ ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आप अपनी बीएमआई को कम करना चाहते हैं, तो निर्णय लेने पर आपको अपने निर्माण पर विचार करना होगा। ध्यान रखें कि मांसपेशी वसा की तुलना में अधिक वजन का होता है और, इसलिए, एक नहीं बल्कि टोंड बॉडी मास इंडेक्स के एक ही आकार के एक व्यक्ति से है लेकिन एक कम महत्वपूर्ण मांसपेशी संरचना के साथ उच्च होगा। इसके विपरीत, एक अधिक पतला व्यक्ति जो एक असंतुलित शरीर वसा प्रतिशत के साथ सामान्य मानों में बीएमआई हो सकता है। अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करने के लिए, एक पेशेवर से आपको शरीर में वसा प्रतिशत परीक्षण देने के लिए कहें।

    चेतावनी

    • बॉडी मास इंडेक्स 65 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों, किशोरों, बॉडीबिल्डर्स, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं और लोगों में ऊंचाई-ते-वजन अनुपात का विश्वसनीय सूचक नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com