जल आहार का पालन कैसे करें

आजकल अनगिनत भोजन होते हैं और आप उनसे मिलने के लिए तैयार सभी प्रकार की किताबें या भोजन खरीद सकते हैं। पानी के आहार का पालन करने के लिए आपको कुछ भी नहीं खरीदना है जो आप नहीं चाहते हैं - इससे भी बेहतर, आपको व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत नहीं है: आपको बस पानी की ज़रूरत है

कदम

भाग 1

वजन कम करने के लिए तैयार
एक पानी आहार चरण 1
1
पानी के आहार के बारे में जानें कई उपनिर्देश हैं जो पूरे उपवास से लेकर यह सुनिश्चित करने के लिए है कि दैनिक जल ठंडा है। उदाहरण के लिए, एक संस्करण कम-कैलोरी आहार के बाद प्रत्येक भोजन से पहले दो गिलास पानी पीने की योजना बना रहा है। कुछ शोध में यह पाया गया है कि जो लोग इस आहार का पालन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में 2-3 किलो अधिक खो चुके हैं, जो पानी के नियम का पालन नहीं करते थे।
  • यह आहार केवल थोड़े समय के लिए रखने के लिए सबसे अच्छा होता है और इसे सामान्य आहार से संयोजित करने के लिए सुरक्षित होता है, क्योंकि यह उपवास के साथ जुड़े खतरनाक हो सकता है।
  • यह आहार हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता - इसके बाद, कब्ज, निर्जलीकरण और ठंडे असहिष्णुता के बिना, चक्कर आना और थकावट जैसी विशिष्ट लक्षणों को प्रकट करने के जोखिमों का पालन करने के जोखिम। यदि आपको पता है कि आपको रक्त शर्करा के स्तर के साथ समस्या है, तो पानी का आहार आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
  • यह एक प्रकार के आहार का प्रतिनिधित्व करता है जो विकसित होने लगती है यो-यो प्रभाव, यह कहना है कि एक बार जब आप अपना वजन कम करते हैं, जैसे ही आप सामान्य आहार पर लौटते हैं, तो तुरंत पाउंड वापस आ सकते हैं।
  • एक पानी आहार चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों की भविष्यवाणी करें जब आप किसी आहार का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपका स्तर क्या है और आप इसे हासिल करना चाहते हैं। कुछ माप (उदाहरण के लिए भारित) बनाने के लिए समय निकालें, जांचें कि कौन से मानकों (बीएमआई) आपके शारीरिक रचना के आधार पर स्वस्थ वजन हैं और उन लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए शुरू करें, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं
  • एक बार जब आप वर्तमान वजन को ध्यान में रखते हैं, तो आप एक सटीक वजन घटाने के लक्ष्य को परिभाषित कर सकते हैं।
  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करें, जो वजन और ऊंचाई के बीच सही संबंध को परिभाषित करता है। इसे गणना करने के लिए, किलो में व्यक्त वजन जानना आवश्यक है और मीटर में व्यक्त ऊँचाई के वर्ग द्वारा इसे विभाजित करना है। तो, एक व्यक्ति जो 75 किलो वजन और 1.75 मीटर लंबा (वर्ग 1.75 x 1.75 = 3.06 है) में बीएमआई 24.5 (75 / 3.06 = 24.5) है, जो गिरता है सामान्यता की सीमा में
  • एक जल आहार चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    चेक को जमा करें आप घर पर अपने बॉडी मास इंडेक्स की गणना कर सकते हैं, लेकिन आपको पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बिना एक नया आहार कार्यक्रम शुरू करने की ज़रूरत नहीं है, जो आपके आईएमसी की अधिक उचित तरीके से मूल्यांकन करने और पोषण और आहार के बारे में सही सलाह प्रदान करने में सक्षम है। फिटनेस।
  • उसे पानी के आहार का पालन करने के इरादे से उसे सूचित करें ताकि वह सुरक्षित रूप से आगे बढ़ने के निर्देश दे सकें - प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग भौतिक ज़रूरतें हैं, डॉक्टर की ओर मुड़कर आप स्वास्थ्य के संभावित जोखिमों से बच सकते हैं।
  • भाग 2

    वजन कम करें
    एक जल आहार चरण 4 नामक छवि
    1
    शरीर के वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए कम से कम 30 मिली पानी पी लें। प्रत्येक दिन लेने की संपूर्ण मात्रा कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप इस मानदंड का सम्मान करते हैं। इसलिए, यदि आप 70 किलोग्राम वजन करते हैं, तो आपको लगभग 2.1 लीटर पानी पीना चाहिए।
    • यदि आप भोजन से पहले पीना भूल जाते हैं तो चिंता न करें - एक अनिवार्य घटना है, क्योंकि आप कुछ नया करने की कोशिश कर रहे हैं - बस अगले भोजन में फिर से कोशिश करें और समय के साथ आप आदत को विकसित करने में सक्षम होंगे।
  • एक जल आहार चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अक्सर पानी पी लो जैसे ही आप सुबह उठते हैं और खाने से पहले आधे घंटे के लिए पीते हैं- तरल द्वारा छोड़ी गई पूर्णता की भावना आपको मेज पर अतिरंजना करने से रोकती है।
  • भोजन के बाद इसे खाएं लोकप्रिय मान्यता के विपरीत, जो कहते हैं कि भोजन के दौरान अच्छा नहीं है, अंत में पीने से वास्तव में पाचन का समर्थन होता है और कब्ज को रोकता है।
  • शारीरिक गतिविधि के बाद पियो प्रशिक्षण से खो जाने वाले तरल पदार्थ को ठीक करना महत्वपूर्ण है, भले ही आपको प्यास न लगे हों एथलीटों को सिफारिश की गई राशि के अलावा अतिरिक्त पानी के 350-700 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए (जैसा कि ऊपर वर्णित है, लगभग 30 मिलीलीटर प्रति किलोग्राम वजन होता है)।
  • एक पानी आहार चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का पानी पीना चाहते हैं जलीय निश्चित रूप से इसकी गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध नहीं है क्योंकि इसमें रसायन शामिल हैं, लेकिन सक्षम निकायों के पास चेक जारी करने का कार्य है। यहां तक ​​कि बोतलबंद पानी सख्त गुणवत्ता मानकों के अधीन है और इस मामले में भी जांच की जाती है कि इसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके, जैसा कि टैप के साथ होता है यदि आपके पास एक घर निस्पंदन सिस्टम स्थापित है, तो आप उस नल का उपयोग कर सकते हैं और आपको बोतल में शुद्ध को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यद्यपि बोतलबंद पानी में पैक किए गए पैक की संख्या से कॉफी, दूध और जूस निकल चुका है, यह वास्तव में पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है और कुछ शहरों ने इसे भारी कर देना शुरू कर दिया है और वैकल्पिक समाधान प्रस्तावित किए हैं (जैसे "घरों" कुछ नगरपालिकाओं में स्वत: पानी की आपूर्ति का प्रसार) बोतलबंद पानी के रूप में पानी के रूप में सुरक्षित टैप करें, बहुत कम खर्च होता है और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • घरेलू निस्पंदन सिस्टम कुछ पदार्थों को समाप्त कर सकते हैं, जैसे क्लोरीन, लेकिन वे दूषित पदार्थों को बेअसर नहीं कर सकते हैं - इसके अलावा, इन पौधों का उचित रखरखाव करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा वे हानिकारक पदार्थों को जमा कर सकते हैं और इस तरह अपने स्वयं के कार्य को समाप्त कर सकते हैं।
  • एक जल आहार नाम से चित्रित करें चरण 7
    4



    एक पानी की बोतल लीजिए हमेशा पानी उपलब्ध होने के लिए, इस प्रकार का एक कंटेनर ले लो जो प्लास्टिक, धातु या कांच से बना है, लेकिन बिस्फेनॉल के बिना।
  • आपको पानी की बोतल खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको हर दिन पानी की मात्रा की निगरानी के लिए एक रास्ता खोजना होगा - यदि आप चाहें, तो आप अपने घर में रखने के लिए एक कप ले सकते हैं और एक काम करने के लिए और उसमें से पी सकते हैं। बोतल।
  • जब आप रेस्तरां में खाते हैं, तो अपने भोजन से पहले पेय का आदेश शुरू करें और पानी की मांग करें - खाने से पहले दो गिलास चूसने की याद रखें
  • एक जल आहार चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ हल्के शारीरिक गतिविधि जोड़ें। इस आहार का मुख्य लक्ष्य वजन कम करने के लिए पानी लेने पर ध्यान केंद्रित करना है, लेकिन व्यायाम कैलोरी को जलाने में मदद करता है यदि आप पहले से ही शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और एक कसरत के दिनचर्या का सम्मान करते हैं, तो आपको इसे पानी आहार से बदलने की ज़रूरत नहीं है - अगर आपके पास आसीन जीवन शैली है, तो अधिक मांग वाली गतिविधियों पर जाने से एक सप्ताह पहले कई बार चलना शुरू करें।
  • अगर आप खा रहे हैं तो केवल तभी चलें यदि आप उपवास करते समय शारीरिक गतिविधि भी करते हैं, तो आपके चयापचय को बदल दें, आपको हाइपोग्लाइसीमिया के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया जा सकता है जो खतरनाक हो सकता है।
  • भाग 3

    लक्ष्य पहुंचे
    एक जल आहार चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    1
    फिटनेस के लिए लक्ष्य निर्धारित करें इस तरीके से, प्रेरित रहें और आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके लिए क्या प्रभावी है और जो किसी भी लाभ के लिए आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप चाहते हैं - यदि आप एक महीने में 5 किलोग्राम खोना चाहते हैं, तो इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखिए और इसे हर दिन पढ़ें।
    • एक स्पष्ट लक्ष्य को परिभाषित करने के लिए, आपको गणना करना है कि आप पानी के आहार से कितना वजन खो देंगे। उदाहरण के लिए, पहले उल्लेख किए गए किसी अध्ययन के दौरान, कुछ शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रत्येक भोजन से पहले 2 गिलास पानी पीने से लोगों को 12 सप्ताह में 7 किलोग्राम का नुकसान हुआ।
  • एक जल आहार नामक छवि का आकार 10
    2
    एक दीवार कैलेंडर का उपयोग करें इसे रुको जहां आप इसे आसानी से देख सकते हैं, उदाहरण के लिए रसोई में, और आहार की शुरुआत और समाप्ति तिथि ध्यान दें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपने अपने लक्ष्यों का कहीं और ट्रैक रखा है, जैसे कागज़ के किसी टुकड़े पर या आपके फोन पर, उन्हें एक कैलेंडर पर लिखकर, अपने लक्ष्य को दिखाना - यह एक हो सकता है "मेकअप" उपयोगी जब आप रसोईघर में होते हैं और आप एक अस्वास्थ्यकर नाश्ता खाते चाहते हैं
  • एक जल आहार चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फिटनेस एप्लिकेशन प्राप्त करें हर दिन अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें, वज़न कम करने के लिए प्रेरणा का एक अतिरिक्त स्रोत क्यों न करें? आप पानी की खपत, भोजन का सेवन और हर दिन जला कैलोरी की निगरानी के लिए विभिन्न अनुप्रयोग डाउनलोड कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि खाने के अंश और शारीरिक गतिविधि सत्रों को लिखने से लोगों को उन लोगों की तुलना में और भी अधिक वजन कम करने में मदद मिलती है जो नहीं करते हैं।
  • कुछ व्यक्तियों को फिटनेस कंगन (गतिविधि ट्रैकर) पहनने में आसानी मिलती है, इसलिए आपको अपने फोन पर सभी डेटा लिखने की ज़रूरत नहीं है (जैसा कि फिडिट में है) - यह एक ऐसा उपकरण है जो आपके आंदोलनों को ट्रैक करता है और आपकी नींद की आदतों का उपाय करता है, और साथ ही दूसरों कारकों।
  • एक जल आहार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कैलोरी का सेवन कम करें जल आहार का लक्ष्य कैलोरी की गणना करने के लिए नहीं है, बल्कि शरीर को शरीर में डाल देना है "स्लिमिंग मोड" आपको कितना जला दिया जाए, इससे कम का परिचय देना होगा, इसका उद्देश्य शरीर को वसा के रूप में संचित ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है।
  • एक फिटनेस ऐप में निगलने वाले प्रत्येक काटने को नीचे लिखें- आपको आश्चर्य होगा कि आप वास्तव में हर दिन कितना खाना खाते हैं और यह आपको भागों को कम करने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • यदि आप कुछ का ट्रैक रखने के लिए भूल जाते हैं, तो इसे बाद में लिखने का प्रयास करें और जितना संभव हो उतना सटीक होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें - जब आप मात्रात्मक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो अनुमानित डेटा कुछ भी नहीं से बेहतर है।
  • ध्यान रखें कि यह आहार परिभाषित है "यो-यो" क्योंकि जब आप शरीर को खाने के बजाय वसा की बजाय मांसपेशियों से पोषक तत्व लेने के लिए पीते हैं - इस तरह, चयापचय धीमा हो जाता है और आपके वजन को बनाए रखने के लिए आपको एक अनिश्चित प्रतिबंधक आहार का पालन करना चाहिए।
  • टिप्स

    • फिटनेस एप्लीकेशन की उपेक्षा न करें- परिणाम देखने के लिए आपको प्रति दिन एक ही समय में वजन (ध्यान से सुबह में) ध्यान दें। वजन घटाने में प्रगति को देखते हुए आपको प्रेरित रहने की अनुमति मिलती है

    चेतावनी

    • वास्तव में, वहाँ, पानी का अत्यधिक मात्रा में पीने का एक संभावित जोखिम है, हालांकि यह इस मामले में raro- है, यह hyponatremia कहा जाता है, लेकिन शरीर का संकेत है, साथ ही इस तरह के वजन के रूप में अन्य लक्षण और पर ध्यान देने से बचा जा सकता है जो शारीरिक गतिविधि के दौरान सूजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com