बेकार मेडिकल विज़िट से कैसे बचें

मेडिकल परीक्षाओं को आवश्यक या अनावश्यक रूप से अलग किया जा सकता है, लेकिन समस्या ये है कि आम लोगों के लिए नहीं "काम में शामिल", अंतर को समझना मुश्किल है अनावश्यक यात्रा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा और बीमा के लिए एक बोझ है - समय के साथ वे लागत में वृद्धि और / या सेवाओं की गुणवत्ता में कमी ला सकते हैं। लोग आम तौर पर एक नियुक्ति करते हैं क्योंकि उनके पास ऐसे लक्षण होते हैं जो असुविधा पैदा करते हैं और कारण या उपचार नहीं जानते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली की स्थापना और घर पर महत्वपूर्ण कार्यों की निगरानी करके, आप अनावश्यक रूप से डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं

कदम

भाग 1

एक स्वस्थ जीवन शैली स्थापित करें
अनावश्यक डॉक्टर के दौरे से बचें चित्र 1
1
अधिक शारीरिक गतिविधि करें मोटापे, हृदय संबंधी समस्याओं और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में एक महत्वपूर्ण कारक नियमित रूप से व्यायाम है। अधिक वजन वाले लोगों, मधुमेह और / या दिल की समस्याओं को अधिक बार जो लोग इन बीमारियों की जरूरत नहीं है की तुलना में डॉक्टर के पास जाने - ज्यादातर मामलों में यह स्पष्ट रूप से एक आवश्यक यात्रा है, लेकिन कभी कभी आप से बचने के सकता है। यहां तक ​​कि हल्के या मध्यम हृदय गतिविधि का आधे घंटे भी हर दिन बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु से संबंधित होता है - इसका मतलब है कि डॉक्टर को कम बार जाना पड़ता है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के बोझ को कम करना पड़ता है।
  • पड़ोस में चलकर प्रारंभ करें (यदि समय और निजी सुरक्षा की अनुमति है) और अधिक कठिन मार्गों, ट्रेडमिल और / या साइकिल पर समय के साथ।
  • जोरदार अभ्यास के साथ तुरंत शुरू न करें, जैसे कि लंबे समय तक चलने या तैराकी, खासकर यदि आप दिल की समस्याओं से ग्रस्त हैं
  • आप अंततः व्यापार शक्ति व्यायाम के साथ है, क्योंकि के बड़े मांसपेशी फाइबर मदद हड्डियों को मजबूत बनाने, एकीकृत ऑस्टियोपोरोसिस और भंग के जोखिम को कम कर सकते हैं, सबसे सामान्य कारणों में पुराने लोगों को डॉक्टर के पास खुद को पेश करने के लिए।
  • अनावश्यक चिकित्सक के दौरे से बचें चरण 2
    2
    अच्छी तरह से खाएं और आदर्श में वजन रखें। इटली सहित पश्चिमी देशों का आहार कैलोरी, हानिकारक ट्रांस वसा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और सोडियम में तेजी से समृद्ध है। इस कारण से, यह आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए कि हाल के वर्षों में मोटापे की दर में काफी वृद्धि हुई है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, लगभग 35% वयस्क जनसंख्या वर्तमान में मोटापे से ग्रस्त है मोटापा बहुत से गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि मधुमेह, हृदय की समस्याएं, कैंसर के विभिन्न रूप, गठिया, स्वप्रतिरक्षी बीमारियों और मस्कुलोस्केलेटल प्रणाली के लगातार विकार। ये सभी बीमारियां हैं जिनमें एक बड़ी वित्तीय प्रतिबद्धता शामिल है, क्योंकि उन्हें कई चिकित्सा यात्राओं, उपचार और ड्रग्स की आवश्यकता होती है। सिर्फ एक विचार प्राप्त करने के लिए, मोटापे से ग्रस्त अमेरिकियों (चिकित्सा परीक्षाओं सहित) के लिए मेडिकल लागत सामान्य लोगों की तुलना में औसतन 1,500 डॉलर प्रति वर्ष की औसत लागत है
  • सब्जियों (वर्तमान में बीज, नट और वनस्पति तेलों में मौजूद) से अधिक स्वस्थ मोनोअनसस्यूटेट्रेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा खाएं, बजाय संतृप्त लोगों को कम करें और ट्रांस (कृत्रिम) वाले को खत्म करें।
  • शक्कर पेय और ऊर्जा पेय (जो कि फ्रक्टोज सिरप में अधिक है) को कम करें और इसके बजाय अधिक प्राकृतिक पानी और ताजे फल का रस पीयें।
  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना और मॉनिटर करता है यह एक मूल्य है जिसे समझने के लिए उपयोग किया जाता है यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं इसे गणना करने के लिए, आपको ऊंचाई के वर्ग (मीटर में व्यक्त) के द्वारा किलोग्राम में व्यक्त वजन को विभाजित करना होगा। यदि आप 18.5 और 24.9 के बीच परिणाम प्राप्त करते हैं, तो वजन 25% से 29.9 के बीच बीएमआई में होने वाले परिणामों को अधिक वजन माना जाता है। यदि आप 30 से ज्यादा मोटापे से ग्रस्त वर्गीकृत हैं
  • अनावश्यक डॉक्टर के दौरे से बचें चित्र 3
    3
    धूम्रपान न करें और बहुत ज्यादा मत पीओ। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि जैसे कि सिगरेट धूम्रपान या अत्यधिक मादक पेय पदार्थों की खपत, बुरी आदतों, विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं और लक्षण जो लोग डॉक्टर के पास जाने के लिए नेतृत्व करते हैं, तब भी जब यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। धूम्रपान करने से शरीर में कई बड़े पैमाने पर क्षति हो जाती है, विशेषकर गले और फेफड़े। फेफड़ों के कैंसर के अतिरिक्त, यह अस्थमा और वातस्फीति को ट्रिगर कर सकता है, जो समस्याएं चिकित्सा परीक्षाओं को औचित्य देती हैं शराब शरीर के लिए ही हानिकारक है, खासकर पेट, यकृत और अग्न्याशय के लिए मद्यपान भी पोषण संबंधी कमियों, संज्ञानात्मक विकार (उन्मत्तता) और अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है।
  • कोशिश और रोकने के लिए निकोटीन पैच या च्यूइंग गम का उपयोग करने पर विचार करें अगर आप अचानक आदत को रोकने की कोशिश करते हैं, तो अक्सर कई साइड इफेक्ट्स (धूम्रपान करने की अत्यधिक इच्छा, अवसाद, सिरदर्द, वजन घटाने) है, जो चिकित्सक को अनावश्यक नियुक्तियों का कारण बन सकता है।
  • एक ही समय में, मादक पेय पदार्थों का सेवन करना बंद करो या एक दिन में एक से अधिक पेय न करें।
  • बहुत से लोग जो धूम्रपान करते हैं वे भी नियमित रूप से शराब पीते हैं - ये बुरी आदतों को एक-दूसरे का समर्थन करने लगता है
  • भाग 2

    अनावश्यक चिकित्सा यात्राओं को कम करें
    अनावश्यक डॉक्टर के दौरे से बचें शीर्षक 4 चित्र
    1



    घर पर महत्वपूर्ण कार्यों की जांच करें एक स्वीकार्य कीमत पर प्रौद्योगिकी की उपलब्धता के लिए धन्यवाद, आजकल अनावश्यक यात्राओं के लिए चिकित्सक के पास जाने के बिना, घर पर महत्वपूर्ण संकेतों को मापना आसान और आसान है। ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन और यहां तक ​​कि ब्लड शुगर (ब्लड शुगर) इन उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से निर्मित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ घर पर कठिनाई के बिना मापा जा सकता है यदि आपको लगता है कि डेटा सामान्य श्रेणी में नहीं गिरता है, तो निश्चित रूप से आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन यदि मूल्य सामान्य है, तो आपको जरूरी नहीं जाना चाहिए अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके स्वास्थ्य के लिए सामान्य मूल्य क्या हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि वे उम्र के अनुसार अलग-अलग होते हैं।
    • घरेलू उपयोग के लिए ये मेडिकल उपकरण फार्मेसियों, अस्थिरोग संबंधी दुकानों, चिकित्सा आपूर्ति और पुनर्वास सुविधाओं में आसानी से उपलब्ध हैं।
    • घर पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापना संभव है। अतीत में, इस मापन के लिए किट बहुत सटीक नहीं थे, लेकिन सबसे हाल के लोग विश्लेषण के प्रयोगशालाओं (लगभग 95% की सटीकता के साथ) के मानक मूल्यों के बहुत करीब हैं।
    • आप रक्त और मूत्र का विश्लेषण कर सकते हैं विशिष्ट चिप के साथ तरल में डुबकी जो कुछ यौगिकों या मापदंडों पर प्रतिक्रिया करके विभिन्न रंग लेते हैं।
  • अनावश्यक डॉक्टर के दौरे से बचें शीर्षक
    2
    दवाएं केवल तभी लें जब यह कड़ाई से जरूरी हो। यद्यपि कुछ दवाएं दर्द और सूजन जैसे लक्षणों को कम करने के लिए स्पष्ट रूप से सहायक हैं - और कुछ निश्चित रूप से आपके जीवन को बचा लेते हैं - हालांकि ध्यान रखें कि वे सभी दुष्प्रभावों का कारण बनते हैं। कई प्रतिकूल प्रभावों के कारण जाने वाली दवाएं स्टेटिन (उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए निर्धारित) और एंटीहाइपरटेंस (उच्च रक्तचाप के लिए) हैं। यदि आप बहुत अधिक दवाएं लेते हैं, लेकिन भले ही आप अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए खुराक के लिए कड़ाई से पालन करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से साइड इफेक्ट होते हैं, जिसके बदले में चिकित्सक से अधिक यात्राओं की आवश्यकता होती है। निर्धारित चिकित्सा के कारण प्रतिकूल प्रभावों को पेश करने के जोखिम के बारे में जानें। यह भी रूप में वे मामूली प्रतिकूल प्रतिक्रिया और कम गंभीर कारण हो सकता है, कुछ विकारों के लिए वैकल्पिक उपायों पर अनुसंधान (हर्बल) करता है (हालांकि इन प्राकृतिक तरीके अक्सर पर्याप्त वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित और नहीं कर रहे हैं हमेशा नहीं सबूत उनके प्रभाव का प्रदर्शन है) ।
  • Statins आमतौर पर मांसपेशियों में दर्द, यकृत की समस्याएं, पाचन तंत्र, त्वचा पर चकत्ते, चेहरे का निस्तारण, स्मृति और भ्रम की हानि का कारण है।
  • हर्बल उपचार कोलेस्ट्रॉल को कम वहाँ आटिचोक निकालने, मछली के तेल, गोरा psyllium, अलसी, हरी चाय निकालने, नियासिन (विटामिन बी 3) और चोकर है मदद कर सकते हैं के अलावा जई का
  • एंटीहाइपरटेंसिस आमतौर पर खाँसी, चक्कर आना, हल्के सिरदर्द, मतली, घबराहट, थकान, सुस्ती, सिरदर्द, नपुंसकता और पुरानी खांसी होती है।
  • हर्बल उपचार जो कि रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं, नियासिन (विटामिन बी 3), ओमेगा -3 फैटी एसिड, कोनेजाइम Q10 और जैतून का तेल।
  • छवि शीर्षक 37244 5
    3
    वार्षिक चिकित्सा परीक्षा की अनुसूची करें लंबे समय में उन्हें कम करने का एक तरीका हर साल एक सामान्य स्क्रीनिंग के लिए, किसी भी टीके के लिए सेट करना और इससे पहले कि वे बदतर होने से पहले संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को संबोधित करना चाहते हैं क्षेत्रों तो हर साल नेमी परीक्षणों लिख सकता है (में मामला उन्हें आवश्यक समझे) लोगों को परिवार के डॉक्टर की कुछ श्रेणियों के लिए निवारक परीक्षाओं की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं, और है कि अगर एक निजी स्वास्थ्य बीमा includs, नीति सका एक पूर्ण वार्षिक चेक-अप प्रदान करें
  • एक निवारक यात्रा तब की जाती है जब आपको अच्छा लगता है और नहीं जब आपके पास विशेष या विशिष्ट बीमारियां या शारीरिक समस्याएं होती हैं
  • अनावश्यक डॉक्टरों के दौरे से बचें चित्र 6
    4
    जब आपका परिवार डॉक्टर उपलब्ध नहीं है, तो अपने स्थानीय डॉक्टर से संपर्क करें या एक छोटा स्वास्थ्य सलाहकार। परिवार के डॉक्टर के लिए अनावश्यक यात्राओं को कम करने के एक आसान तरीका कर्तव्य चिकित्सक या स्थानीय स्वास्थ्य ढांचे पर अधिक बार यात्रा करने के लिए टीके, का नवीकरण नुस्खे, महत्वपूर्ण लक्षणों पर और एक बुनियादी शारीरिक परीक्षा के लिए चेक प्राप्त करने के लिए एक है। इसके अतिरिक्त, अधिक से अधिक फार्मेसियों इस प्रकार की सेवाएं प्रदान करती हैं, उदाहरण के लिए विशेष रोगों के लिए समर्पित दिनों के लिए, एक विशेष चिकित्सक की उपस्थिति के साथ जो ग्राहकों को स्क्रीनिंग परीक्षणों को मुक्त करने के लिए पेश करता है। हमेशा एक अनुभवी चिकित्सक नहीं होता है, लेकिन योग्य नर्सिंग स्टाफ या डॉक्टर या नए स्नातकों की विशेषज्ञता
  • फार्मेसियों में उपलब्ध वयस्कों और बच्चों के लिए सबसे आम टीके इन्फ्लूएंजा और हेपेटाइटिस बी के लिए हैं।
  • जब आप चिकित्सा सेवा में या यहां तक ​​कि इस प्रकार की सेवाओं के लिए फार्मेसियों में जाते हैं तो आपको अपॉइंटमेंट करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि कभी-कभी आपको सहायता करने से पहले थोड़ी देर इंतजार करना पड़ता है- आप प्रतीक्षा करने का थोड़ा फायदा उठा सकते हैं खर्च (यदि फार्मेसी एक वाणिज्यिक क्षेत्र में स्थित है), ताकि समय गुजारने के लिए
  • टिप्स

    • एक हल्के या मध्यम मस्तिष्कशोथ के दर्द (आँसू या मोच के कारण) अक्सर चिकित्सा ध्यान के बिना तीन या सात दिनों में हल होता है।
    • ऊपरी श्वसन पथ के अधिकांश संक्रमण एंटीबायोटिक दवाओं के बिना एक सप्ताह के भीतर अपना कोर्स करते हैं, खासकर अगर यह वायरल है
    • तनाव के स्तर को कम करने से स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है और आपको अपने डॉक्टर से नियमित रूप से जाने की आवश्यकता होती है।
    • अब हर साल पैप टेस्ट लेने की आवश्यकता नहीं है। नए मेडिकल दिशानिर्देश 21 से 65 साल तक शुरू होने वाले हर तीन साल में चलने की सलाह देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com