खरीदें और नारियल को कैसे स्टोर करें

नारियल अपने ताजे और स्वादिष्ट फल के गुणों को बनाए रखता है, जब यह ताज़ा होता है और जब यह निर्जलित होता है। इसकी स्वाद और इसके गुणों का अधिक लाभ उठाने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सी नारियल खरीदने के लिए सबसे अच्छा है और इसे कैसे स्टोर करना है।

कदम

विधि 1

खरीदें और एक पूरे नारियल को स्टोर करें
1
सही दुकान चुनें आम तौर पर, आप सुपरमार्केट और ग्रेनेंग्रेकर दोनों में नारियल खरीद सकते हैं। यदि आप विशेष रूप से भाग्यशाली हैं और एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं, तो आपके पास अपने घर के पास नारियल हथेली हो सकती है। किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आपके पास चुनने के लिए फलों का अच्छा चयन है।
  • हालांकि नारियल खाने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूबर से दिसंबर तक है, नारियल सभी वर्ष दौर में काटा जाता है।
  • 2
    एक पूर्ण और भारी नारियल चुनें अपनी पसंद करने से पहले अलग हाथ ले लो। सलाह यह है कि एक पूरी तरह से बरकरार है, जो आपको पूर्ण और भारी लगता है। नारियल को अपने कान में रखें, फिर हिलना शुरू करें - आपको पानी की आवाज़ सुनना चाहिए।
  • एक भूरे रंग का नारियल एक अधिक मात्रा में लुगदी प्रदान करता है, जबकि एक हरे रंग का बाहरी शेल यह इंगित करता है कि अंदर इतना रस है। याद रखें कि नारियल के पानी में स्वास्थ्य के लिए पांच आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं: पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और फास्फोरस। अंतर फलों की परिपक्वता के आधार पर दिया जाता है, ब्राउन नारियल बड़े और अधिक परिपक्व होते हैं।
  • 3
    उन्हें जांचें "आंखें" मोल्ड या नमी के निशान की तलाश में नारियल का प्रत्येक नारियल के तीन छोटे छेद होते हैं, जो कि काले धब्बे के रूप में दिखाई देते हैं और कहा जाता है "आंखें"। यदि वे ढीले लगते हैं या पूरी तरह से सूख नहीं पाते हैं, तो उस नारियल को खरीद नहीं लें।
  • 4
    पानी से नारियल खाली कर दें यदि आप कुछ दिनों के लिए नारियल को रखने का इरादा रखते हैं, तो इसे पूरी तरह से छोड़ दें, लेकिन अगर आप इसे तुरंत खाना चाहते हैं, तो पहली बात करने के लिए पानी से खाली है। एक कठोर, तेज उपकरण लें, जैसे कि पेचकश या लोहे की थूक, और इसे तीन छेदों में से एक में स्लाइड करें आम तौर पर, तीन में से एक "आंखें" यह दूसरों की तुलना में अधिक उपज है उपकरण को नारियल के केंद्र तक छोडने का प्रयास करें, फिर छेद को थोड़ी-थोड़ी चौड़ी करने की कोशिश करें।
  • आप एक क्वेटप्पी का उपयोग करने की भी कोशिश कर सकते हैं- आपको इसे इस्तेमाल करना होगा क्योंकि आप आमतौर पर शराब की बोतल खोलने के लिए करते हैं।
  • उस नारियल को उल्टा मुड़ें जिससे पानी अंदर निकल जाए। इसे नहीं फेंकना याद रखें: आप इसे तुरंत पी सकते हैं या इसे रख सकते हैं।
  • 5
    एक हथौड़ा के साथ नारियल तोड़ो। इसे कपड़े या तौलिया में लपेटें, फिर इसे एक क्लब या हथौड़ा के साथ मारा जब तक यह टूट नहीं। आप उसे कितने टुकड़ों में तोड़ सकते हैं जब आप समाप्त कर लें, तो ठंडे पानी के चलते नारियल को कुल्ला लें।
  • 6
    एक चाकू की मदद से खोल से लुगदी निकालें यदि यह स्वचालित रूप से नहीं आ रहा है, तो एक गोल टिप के साथ एक चाकू लें और 2-3 सेमी लंबा के बारे में उल्टे वी-आकार के कटौती के साथ सफेद लुगदी में काट लें। यह त्रिकोणीय चीरा आपको खोल से लुगदी के एक हिस्से को आसानी से अलग करने की अनुमति देनी चाहिए - इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि यह पूरी तरह से खाली नहीं हो जाता।
  • 7
    नारियल रखें यदि आप बाद के समय में नारियल खाना चाहते हैं, तो आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं या इसे रसोई के कमरे के तापमान पर छोड़ सकते हैं। पहले मामले में इसे 2-3 सप्ताह तक भी रखा जाएगा, जबकि इसे फलों के कटोरे में रखने के लिए इसे 7 दिनों के भीतर खाना होगा। फ्रीजर द्वारा तीसरी संभावना दी जाती है: यदि आप नारियल को फ्रीज करना चाहते हैं तो आप इसे 6-8 महीने तक रख सकते हैं। याद रखें कि एक बार खोला जाने पर, नारियल का जीवन काफी कम हो गया है: आपको इसे 24 घंटों के भीतर भस्म करना होगा या आप फ्रिज में एक हफ्ते से अधिक नहीं रह सकते हैं। जमे हुए नारियल पल्प में पूरे अखरोट के समान अवधि है: लगभग 6-8 महीने। यदि आप लुगदी को संरक्षित करना चाहते हैं, तो इसे एक वायुरोधी कंटेनर में रखें नारियल का पानी रेफ्रिजरेटर में रखा जाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके उपयोग किया जाना चाहिए।
  • अगर बाहरी शैल ग्रे हो जाता है या अगर लुगदी का रंग पीले रंग का हो, तो इसका मतलब है कि फल खराब हो गया है और खाया नहीं जा सकता है। अगर नारियल का पानी खट्टा गंध और एक अप्रिय स्वाद है, तो तुरंत उसे फेंक दो।
  • विधि 2

    खरीदें और स्टोर निर्जलित नारियल
    1
    निर्जलित नारियल किस्मों में से एक चुनें विभिन्न प्रकार के हैं जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। आप कसा हुआ निर्जलित नारियल, फ्लेक्स, फ्लेड या पतली चादरें खरीद सकते हैं, इसे रसोई में अपने व्यंजनों में जोड़ सकते हैं। तैयारी (मिठाई या सुगंधित) के आधार पर यह देखने के लिए हमेशा सही है कि क्या शक्कर जोड़ा गया है।
    • स्वास्थ्य खाद्य भंडार कई तरह के निर्जलित नारियल उत्पादों की पेशकश करते हैं, विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त जो डेयरी उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं।
    • जब आप अवयवों की सूची पढ़ते हैं, तो जांच लें कि परिरक्षकों को क्या जोड़ा गया है और किस प्रकार वे हैं।



  • 2
    इसे क्षय से सुरक्षित रखें आप इसे कमरे के तापमान पर, रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। सीलबंद पैकेज में यह पेंट्री में 4-6 महीने या रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में 6-8 महीनों तक रह सकता है। किसी भी मामले में, इसे एक वायुरोधी कंटेनर में संग्रहीत करें
  • पैकेज पर दिखाए गए समाप्ति की तिथि का भी मूल्यांकन करें।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि यह बिगड़ती नहीं है। निर्जलित नारियल खाने से पहले, जांच लें कि यह सफेद और नरम बना हुआ है यदि यह कठिन या पीले हो गए हैं, तो इसका मतलब है कि यह खराब हो गया है और अब इसे खा नहीं सकता है।
  • विधि 3

    अन्य नारियल व्युत्पत्ति खरीद और स्टोर करें
    1
    आप नारियल का दूध खरीद सकते हैं और इसे रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में रख सकते हैं। एक बार खोली जाने पर, पैकेज फ्रिज में 4-6 दिन या फ्रीजर में 2 महीने तक रहता है। अगर आप नारियल के दूध खरीद सकते हैं, तो इसे प्लास्टिक या कांच के डिब्बे में रेफ्रिजरेटर में डालने से पहले एक हवाई ढक्कन के साथ स्थानांतरित करें। यहां तक ​​कि अगर आप नारियल के दूध को फ्रीज करने का इरादा रखते हैं, तो हमेशा वायुरोधी कंटेनर का उपयोग करना बेहतर होता है
  • 2
    अखरोट से नारियल का पानी निकालें इसे फ़िल्टर करें, उसे निष्फल बोतल में स्थानांतरित करें और इसे तुरंत रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करें इस मामले में, आप नारियल का पानी 3 सप्ताह तक रख सकते हैं। यदि आपके पास एक निर्बाध कांच के कंटेनर नहीं है, तो आपको जितनी जल्दी हो सके पानी पीना चाहिए। यदि आप सुपरमार्केट में पैक किए गए नारियल का पानी खरीदा है, तो इसे फ्रिज में डालकर पैकेज पर समाप्ति की तारीख का सम्मान करें।
  • 3
    नारियल का आटा कूल स्थान पर रखा जाना चाहिए। आजकल, प्राकृतिक खाद्य भंडार (लेकिन सबसे अधिक सप्लाई किए गए सुपरमार्केट) वैकल्पिक अल्पाहारों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं नारियल का आटा एक रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में संग्रहीत एक हवाई कंटेनर में संग्रहीत किया जाना चाहिए। पहले मामले में एक वर्ष की दूसरी छमाही में 6 महीने की अवधि होगी।
  • 4
    ग्लास कंटेनर में कमरे के तापमान पर मक्खन या नारियल के तेल को स्टोर करें। आपको स्वास्थ्य खाद्य भंडार में दोनों किस्मों को खोजने में सक्षम होना चाहिए - दोनों ही मामलों में आप उत्पाद को कई महीनों तक पेंट्री में रख सकते हैं, बशर्ते इसे ग्लास जार में बंद किया जाए।
  • तेल और नारियल का मक्खन दो अलग चीजें हैं, लेकिन संरक्षण विधि में बदलाव नहीं होता है।
  • टिप्स

    • नारियल का दूध बहुत ही बहुमुखी इन्सेंट है जो आपको स्वादिष्ट सूप, सॉस और भारतीय करी तैयार करने की सुविधा देता है।
    • नारियल के पानी में उबलते अंडे या मछली का प्रयास करें। वैकल्पिक रूप से, आप इसका उपयोग सूप या मांस या मुर्गी पकवान को खट्टे नोट देने के लिए कर सकते हैं।
    • फलों की दुकानें अक्सर अपने उत्पाद की गुणवत्ता का प्रदर्शन करने के लिए एक खुले नारियल दिखाती हैं। यद्यपि यह गारंटी नहीं है कि आपके नारियल निश्चित रूप से अच्छा होगा यह सुनिश्चित करता है, यह बहुत फल का एक अच्छी गुणवत्ता सूचकांक है

    चेतावनी

    • आप बीमार हो सकता है की समाप्ति तिथि की उपेक्षा यदि नारियल के अप्रिय दिखने या स्वाद है, तो इसे मत खाओ!
    • यदि नारियल को खोलने के बाद आपको पता चल जाए कि यह सड़ा हुआ है, तो इसे वापस स्टोर पर लाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com