कैसे एक अच्छा मैंगो चुनने के लिए

दुनिया में लगभग 1100 किस्मों की किस्में उगाई जाती हैं और उनमें से ज्यादातर भारत से आती हैं। यह फल मैक्सिको और दक्षिण अमेरिका में तथा साथ ही अन्य उष्णकटिबंधीय जलवायु क्षेत्रों में भी उगाया जाता है। मौसम और देश के आधार पर वे आते हैं, आम विविध रंगों, आकारों और आकारों में उपलब्ध हैं। एक अच्छा चयन करने के लिए, आपको सबसे आम किस्मों की विशेषताओं को बेहतर ढंग से समझना चाहिए और सीखना चाहिए कि क्या देखना है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

सही मैंगो चुनें
एक अच्छा मैंगो चरण 1 को चुनें
1
सभी फल स्पर्श और स्पर्श करें परिपक्व आम आमदनी और आड़ू जैसे स्पर्श के लिए थोड़ा नरम होते हैं, लेकिन ये उंगलियों को त्वचा में डूबने के लिए इतनी उपज नहीं दे रहे हैं।
  • दूसरी तरफ, यदि आप फल को तुरंत खाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको एक कठिन त्वचा के साथ एक खरीदना चाहिए और इसे घर पर परिपक्व होना चाहिए। बाद में इस विषय पर भी चर्चा की जाएगी।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 2 को चुनें
    2
    आम की उपस्थिति की जांच करें। आदर्श व्यक्ति का रग्बी गेंद के समान आकार होता है, इसलिए उन सभी का चयन करें जो अच्छी तरह से भरे हुए हैं, मांसल और गोल, विशेषकर स्टेम के पास। कभी-कभी परिपक्व फल भूरे रंग के धब्बे या डॉट्स होते हैं, लेकिन ये पूरी तरह से सामान्य होते हैं।
  • फ्लैट या पतले आम का चयन न करें क्योंकि यह संभवतः तंतुमय होगा। झुर्रीदार या फीका दिखने वाले नमूनों को खरीदने से बचें, क्योंकि वे परिपक्व नहीं होंगे।
  • एटॉल्फो किस्म के आम, हालांकि, पूरी तरह से परिपक्व होने से पहले बहुत नरम और झुर्रों वाली होती हैं, इसलिए निर्णय लेने से पहले विभिन्न किस्मों को पहचानना सीखें। अगले खंड में हम मतभेदों का विश्लेषण करेंगे।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 3 चुनें
    3
    स्टेम के पास फल गंध। परिपक्व आम हमेशा स्टेम के बगल में एक मजबूत मिठाई, सुगंधित और फल का सुगंध उत्सर्जित करती है। गंध तरबूज के समान होना चाहिए, लेकिन अनारस के साथ गाजर के एक नोट के साथ भी। यह भी याद रखिए कि खुशबू मस्तिष्क और मिठाई है- अगर खुशबू आ रही है और स्वाद की तरह दिखती है, तो आप अपने रास्ते पर हैं!
  • क्योंकि आमों को स्वाभाविक रूप से ऊंचा चीनी सामग्री होती है, वे खट्टे और शराबी खुशबू देने के लिए उबाल कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे और अधिक परिपक्व नहीं होंगे। इन नमूनों को मत खरीदो, क्योंकि वे बहुत परिपक्व हो सकते हैं
  • एक अच्छा मैंगो चरण 4 को चुनें
    4
    अंत में, रंग की जांच करें। आमतौर पर आम रंग, परिपक्वता की अपनी डिग्री का सबसे अच्छा संकेतक नहीं है जंगली किस्मों में के रूप में, पीला, हरा, गुलाबी या लाल हो सकता है भी मौसम के अनुसार। इसलिए रंग यह इंगित नहीं करता कि जरूरी है कि अगर आम का स्वाद तैयार हो। इसके बजाय, विभिन्न किस्मों को पहचानना सीखना और सूचित किया जाना चाहिए कि किस सचेत खरीद के लिए मौसम उपलब्ध हैं।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 5 चुनें
    5
    किस्मों को पहचानें चूंकि आम अलग-अलग रंगों में मौजूद होते हैं और थोड़ा अलग प्रकार के स्वाद होते हैं, जो कि मौसम और बढ़ते क्षेत्र के अनुसार बदलते हैं, अलग-अलग प्रकार की पहचान करने के लिए उनकी खपत की सराहना करने के लिए सीखना जरूरी हो जाता है। छह अलग-अलग प्रकार के आम हैं
  • भाग 2

    आम की विविधता चुनें
    एक अच्छा मैंगो चरण 6 को चुनें
    1
    यदि आप क्रीम और मिठाई स्वादों से प्यार करते हैं, तो एटॉल्फो चुनें। आकार के आधार पर इस किस्म के बहुत छोटे बीज और अधिक मात्रा में लुगदी होनी चाहिए। फल रंग में उज्ज्वल पीले हैं, लेकिन एक छोटे आकार और एक अंडाकार आकार है। जब पील पकने वाले शिखर में होते हैं, तो आलौल पके होते हैं, जब छील सुन्दर हो जाती है और "झुर्रियाँ" विकसित होती है यह मार्च से पूरे महीने जुलाई तक उपलब्ध मैक्सिकन मूल का एक किला है।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 7 को चुनें
    2
    फ्रांसिस आमों में एक मिठाई, पूर्ण और मसालेदार स्वाद है। उनकी त्वचा हरे रंग के रंग के साथ उज्ज्वल पीले हैं उनके आकार का आकार "एस" के बजाय आयताकार या याद दिलाता है वे परिपक्व होते हैं, जब हरा रंगों में फीका हो जाता है और पीले रंग एक सुनहरा रंग पर ले जाता है। यह किस्म छोटे हैती खेतों में उगाया जाता है और जुलाई के अंत तक मई तक उपलब्ध है।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 8 को चुनें
    3
    सुगन्धित लहजे के साथ एक तीव्र और अमीर स्वाद खोजने के लिए हैडेन विविधतापूर्ण फल चुनें। इस किस्म के फल पीले रंग और छोटे डॉट्स के साथ हरे हैं। वे गोल या अंडाकार आकार के साथ मध्यम या बड़े होते हैं। आप यह समझ सकते हैं कि जब एक हरा रंगों से पीले रंग की बारी शुरू होती है, तो फल फल होता है। हैडेन आमों मेक्सिको से आते हैं और केवल अप्रैल और मई में ही बाजार में उपलब्ध हैं
  • एक अच्छा मैंगो चरण 9 चुनें
    4
    केट आम को मीठा और फल होता है उनके अंडाकार आकार और गुलाबी रंग के साथ गहरे हरे रंग की त्वचा अचूक हैं। एक बार परिपक्व, केट आम को रंग नहीं बदलता। वे मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका से आए हैं और अगस्त और सितंबर में उपलब्ध हैं।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 10 उठाओ
    5
    केंट विविध एक मिठाई और तीव्र स्वाद की गारंटी देता है। फल अंडाकार हैं, गहरे हरे रंग के पेल्स और लाल रंग के साथ बहुत बड़े हैं। केंट के आम पके हुए होते हैं, जब छील को सतह पर फैले पीले या डॉट्स को चालू करना पड़ता है। केंट मैक्सिको, पेरू, इक्वाडोर में उगाए जाते हैं और आप उन्हें जनवरी से मई तक और जून से अगस्त तक स्टोर में पा सकते हैं।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 11 को चुनें



    6
    यदि आप नाजुक लेकिन मिठाई स्वादों से प्यार करते हैं, तो टॉमी अटकिंस किस्म चुनें इन फलों में ग्रीन, नारंगी और पीले रंग के कुछ रंगों के साथ एक गहरा लाल त्वचा है। उनके पास एक अंडाकार की तरह लम्बी आकार का आकार है परिपक्वता की डिग्री का परीक्षण करने का एकमात्र तरीका उन्हें स्पर्श करना है क्योंकि रंग अपरिवर्तित रहता है। टॉमी एटकिंस मेक्सिको और दक्षिण अमेरिका के अन्य क्षेत्रों में बढ़ती है और मार्च से जुलाई तक और अक्टूबर से जनवरी तक उपलब्ध हैं।
  • भाग 3

    आम ले लीजिए
    एक अच्छा मैंगो चरण 12 उठाओ
    1
    आप फल फसल के बाद लगभग 100-150 दिनों के बाद फल फसल सकते हैं। अधिकतर किस्मों के लिए, आपको एक स्वस्थ वृक्ष पर दिखाई देने वाली हर कली एक फल उत्पन्न करेगी कलियों के पत्राचार में आपको एक छोटा गहरा हरा फल दिखाई देगा, जो तीन महीने की अवधि में धीरे-धीरे बढ़ेगा। यह देखने के लिए कि क्या आम परिपक्व हो रहे हैं, 90 दिनों के बाद पेड़ की जांच करें।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 13 उठाओ
    2
    फलों को रंग बदलने की प्रतीक्षा करें लगभग तीन महीने बाद, आम को रंग बदलने लगते हैं, पकने की प्रक्रिया की अंतिम छाया मानते हैं और नरम नहीं होते हैं। आप देखेंगे कि कुछ फल जमीन पर गिरेंगे। यह संकेत है कि आप फसल शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप कुछ परिपक्व नमूनों देखते हैं, अन्य सभी एक समान आकार के साथ, क्योंकि वह भी रसोई काउंटर पर एक या दो दिन के भीतर परिपक्वता की अधिकतम डिग्री तक पहुंच जाएगा, एकत्र होने के लिए तैयार हैं। यदि आप उन्हें बेचने की योजना बनाते हैं, तो आपको उन्हें जल्दी से एकत्र करना चाहिए
  • पेड़ पर उगने वाला आम बहुत खराब होता है और फिर घर के अंदर पकाना पड़ता है। जैसा कि आप फिट और जितना संभव हो आराम से देखते हैं, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो उनको पकड़ने से पहले पेड़ पर जाने की कोशिश करें। इस तरह वे निस्संदेह बेहतर होगा!
  • एक अच्छा मैंगो चरण 14 को चुनें
    3
    शेक या वृक्ष को दबाएं सभी फलों को इकट्ठा करने का सबसे आसान तरीका, यहां तक ​​कि शीर्ष वाले, संयंत्र को हलचल और यथासंभव अधिक लेना है। आप बहादुर हैं, तो आप भी शाखाओं के नीचे एक टोकरी के साथ "मक्खी पर" खड़े होकर ले जा सकते हैं फल इससे पहले कि वे गिर इतना है कि यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप ammacchino- जमीन से इकट्ठा करने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि प्रभाव इतना अचानक नहीं होगा।
  • जब कुछ फल अनायास ही गिरने लगते हैं, तो आपको अन्य नमूनों की सड़ने से पहले फसल शुरू करनी चाहिए। उन्हें पकड़ना शुरू करने के लिए आप स्वयं को गिरने की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • युवा या नाजुक पेड़ों को हिलाना नहीं चाहिए, लेकिन आपको लंबे लकड़ी की छड़ें या रस्सियों के साथ शाखाएं हिट करना चाहिए। यदि आपको डर है कि पौधे का ट्रंक पतला है, तो इसे हिलाएं नहीं।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 15 को चुनें
    4
    फल लेने के लिए एक टोकरी का प्रयोग करें या एक को सुधारें चूंकि आम बहुत नाज़ुक फल हैं, इसलिए कुछ बाँधने वाले एक टोकरी का उपयोग करते हुए अधिक परिष्कृत तकनीक का उपयोग करना पसंद करते हैं। व्यवहार में यह एक छोर के साथ एक धातु छिद्र है, जो कि पेड़ों, नाशपाती, प्लम और आमों जैसे लंबा पेड़ों से फल लेने के लिए एकदम सही है। फल को अलग करने और इसे टोकरी में छोड़ने के लिए इस उपकरण के रेक सुझावों का उपयोग करें। यह लम्बे आमों को लेने के लिए एक बहुत ही कुशल तकनीक है, और यदि आपके पास काफी बड़ा बाग है, तो टोकरी एक बड़ा निवेश है। आप इसे बागवानी और कृषि उपकरण स्टोर में खरीद सकते हैं, हालांकि सही उपकरण के साथ, आप एक भी निर्माण कर सकते हैं
  • आप सबसे लंबे और सबसे हल्के पोल खरीदें (या वृक्ष की सभी शाखाओं तक पहुंचने के लिए उपयुक्त लंबाई) खरीदें। एक छोटी सी धातु वाली बाल्टी का उपयोग करें, जैसे गोल्फ गेंदों या बागवानी उपकरण पकड़ने के लिए उपयोग करें। बहुत मजबूत टेप का उपयोग करके पोल के एक छोर पर बाल्टी को सुरक्षित रखें। ध्रुव के अंत में "पंजे" की एक जोड़ी बनाने के लिए, एक रेक को अलग करना और बाल्टी के किनारे पर दांत संलग्न करना।
  • भाग 4

    आम पके हुए और काट दें
    एक अच्छा मैंगो चरण 16 को चुनें
    1
    फलों को मेज पर शांत में छोड़ दें। अगर आम की अभी तक पर्याप्त परिपक्व नहीं है, तो आप इसे एक शेल्फ पर एक अपेक्षाकृत शांत कमरे में छोड़ सकते हैं, इसमें केवल कुछ दिन लग सकते हैं। इनमें से ज्यादातर फलों के लिए, नरम बनने के लिए दो या चार दिन लगते हैं और खाने के लिए तैयार होते हैं।
    • आमों को चुना गया था जब वे अभी भी बहुत छोटे थे, अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है और, कभी-कभी, जितना चाहें उतना परिपक्व नहीं हो सकता जितना चाहें। अगर फल पांच या सात दिनों के बाद परिपक्व नहीं होता, तो शायद यह कभी नहीं होगा।
    • गर्म महीनों में, यह प्रक्रिया बहुत तेज होती है और आमों को अपरिपक्व से कुछ ही दिनों में लगभग सड़ा हुआ हो सकता है। यदि यह गर्म है और घर का तापमान वातानुकूलन प्रणाली द्वारा नियंत्रित नहीं है, तो यह ध्यान से फल की निगरानी करता है और अंत में उत्कृष्ट होगा।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 17 उठाओ
    2
    जब आम की इच्छा वांछित डिग्री परिपक्व हो जाती है, उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें ठंड में उन्हें रखें जब उन्हें खाने से पहले कुछ दिनों तक उन्हें इस स्थिति में रखने के लिए मुलायम हो। बहुत ठंडा आम, वैसे, एक स्वादिष्ट नाश्ता है।
  • ठंड के लिए धन्यवाद, परिपक्वता प्रक्रिया धीमा पड़ती है, इसलिए फल सड़ जाएगा और अधिक से अधिक 4 दिनों के लिए खाद्य बन जाएगा, जो कमरे के तापमान पर ऐसा नहीं हो सकता जहां आम का पपड़ी जारी है। हालांकि, यदि आप इसे थोड़े समय में खाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको इसे फ्रिज में डाल देना नहीं है।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 18 उठाओ
    3
    आम को टुकड़ा करने से पहले, इसे धो लें। हालांकि अधिकांश लोग अपने कड़वे स्वाद और रबड़ की स्थिरता के कारण इन फलों के छील का उपभोग नहीं करते हैं, फिर भी इसे धोने के लिए इसके लायक है, खासकर जब यह सुपरमार्केट में खरीदा आमों की बात आती है आम के बाहर रसायनों, रोगाणुओं और अन्य अशुद्धियों को जमा कर सकते हैं, जब वे दुकान के समतल पर उजागर होते हैं, तो उन्हें पानी से धोना और अपने हाथों से रगड़ना बेहतर होता है। इसके अलावा उनको काटने के लिए एक साफ सतह तैयार करें
  • छील पूरी तरह से खाद्य है और कुछ तत्वों में समृद्ध है जो पीएपी नामक आणविक रिसेप्टर को नियंत्रित कर सकते हैं, जो बदले में कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज को नियंत्रित करते हैं और ऐसा लगता है कि कैंसर विरोधी गुण होते हैं। आम को अच्छी तरह धो लें और इसे स्वाद दें!
  • यदि आप छील का स्वाद चाहते हैं, तो आम को खाएं जैसे कि यह एक सेब या पैला और केवल गूदा पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 19 को चुनें
    4
    पत्थर के किनारे काट लें. एक आम को टुकड़ा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे खड़ी होना, पतले हिस्से के साथ, स्टेम वाला एक, ऊपर की ओर स्टेम के किनारे से शुरू हुए एक तेज चाकू के साथ लुगदी को पार करें और आंतरिक कोर के साथ काट लें। आपको कुछ मुश्किल महसूस करना चाहिए जो ब्लेड को किनारे पर ले जाता है इसका मतलब यह है कि आप पूर्णता की प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं। स्टेम के दूसरी तरफ दोहराएं और फिर फल के दो किनारों पर लुगदी काट लें।
  • अंत में आपको खुद को बालों वाले कर्नेल के साथ मिलना चाहिए, जिसमें बहुत सारे मांस अभी भी संलग्न हैं। इसे याद मत करो!
  • एक अच्छा मैंगो चरण 20 को चुनें
    5
    हर तरफ लुगदी में संक्रमित चीरों का अभ्यास। छील से फलों को निकालने के सबसे सटीक तरीकों में से एक, एक चाकू का उपयोग करना और एक दूसरे के लिए ओर्थोगोनल को अलग-अलग लाइनों में खींचना है फलों के आकार पर निर्भर करते हुए, आप 1.5-2.5 सेंटीमीटर के काटने का निर्माण कर सकते हैं।
  • कटिंग बोर्ड का उपयोग करके इन कार्यों के साथ आगे बढ़ना बेहतर है, हालांकि आप सोच सकते हैं कि आपके हाथ में फल पकड़ना आसान है। ब्लेड कठिनाई के बिना त्वचा को छेदने में सक्षम है और यदि आप अपने हाथ में आम पकड़े हैं, तो आप डंक सकते हैं या बुरा घाव भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक अच्छा मैंगो चरण 21 को चुनें
    6
    बाहर छील को मुड़ें और लुगदी के पलकों को हटा दें। एक बार विभिन्न चीरों को बना दिया गया है, छील को बाहर खींच दें ताकि चौराहों को एक दूसरे से अलग किया जा सके और बेस से उन्हें अलग करना आसान हो। उन्हें एक कटोरे में ध्यान दें या फल से सीधे उन्हें खाएं। अपने भोजन का आनंद लें!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com