माहवारी के दौरान चरम थकान समाप्त करने के लिए

मासिक धर्म एक माहौल का एक सामान्य कार्य है जो प्रत्येक महीने यौवन तक पहुंच जाता है और जो रजोनिवृत्ति से बाधित होता है। उन दिनों में कई महिलाओं को थकावट की भावना महसूस होती है, जिनकी गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है। हालांकि इस परेशानी के लिए हार्मोन जिम्मेदार होने पर विचार करने की प्रवृत्ति है, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि क्यों मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं को इस विकार से ग्रस्त है। इसके बावजूद, आप अपने आहार को बदलने, जीवनशैली में परिवर्तन करने और अपने डॉक्टर के साथ किसी भी अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के द्वारा अनुभव करते हुए थकान का प्रबंधन कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

भोजन की देखभाल करें
छवि शीर्षक 5308469 1
1
पूरे दिन में लगातार छोटे भोजन करें थोड़ा खाओ लेकिन अक्सर, बजाय लेने वाली पारंपरिक तीन दैनिक भोजन की, आप ऊर्जा के उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए अगर आप एक खाली पेट पर बहुत अधिक समय खर्च करते हैं की अनुमति चाहिए, ऊर्जा कम हो रहे हैं, यह भोजन और अन्य के बीच छोटे स्वस्थ नाश्ता बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक प्रचुर मात्रा में भोजन के लिए एक मांग पाचन की आवश्यकता होती है जो "wearies" जीव स्थिति के अनुसार तदनुसार बिगड़ती है।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन चरण 2 के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं
    2
    और अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए अधिक प्रोटीन खाएं इन पदार्थों एंजाइमों और हार्मोन है कि spossatezza- दुबला प्रोटीन की भावना को खत्म करने के भी रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद बनाने के लिए मदद, चोटियों (और फलस्वरूप अचानक ढहने), जो थकान की भावना में वृद्धि कर सकते हैं परहेज। खाद्य पदार्थों को प्रोटीन के अच्छे स्रोत माना जाता है:
  • कुक्कुट जैसे चिकन, बतख और टर्की;
  • बीफ़, हैम और पोर्क में दुबला कटौती;
  • मछली जैसे सैल्मन, टूना, ट्राउट और कॉड;
  • बीन्स, मटर और सोया डेरिवेटिव;
  • सूखे फल और बीज, जैसे बादाम या सूरजमुखी के बीज।
  • छवि 53084 9 3 शीर्षक
    3
    कम कार्बोहाइड्रेट और शर्करा खाएं आपको उन्हें अपने दैनिक आहार में जितना संभव हो उतना सीमित करना चाहिए और सावधान रहना चाहिए कि रक्त शर्करा की स्पिकल्स का कारण न हो। कुछ शोध में पीएचएमएस लक्षणों में हाइपोग्लाइसीमिया शामिल है, जो निम्न रक्त शर्करा है। हालांकि अधिक चीनी और कार्बोहाइड्रेट खाने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए करने के विचार उचित लग सकता है, वास्तव में इस तरह, प्रभाव opposto- तथ्य मिल एक बार इंसुलिन रक्त में ग्लूकोज सभी चयापचय होता है, में ` दो घंटे की चाप शर्करा का स्तर फिर से गिरता है।
  • मासिक धर्म के दौरान महिलाएं मासिक धर्म के लिए अक्सर दिखती हैं "आराम भोजन", तथाकथित आराम भोजन. आपको विश्वास हो सकता है कि पनीर आटा या केक का टुकड़ा सिर्फ इतना है कि आपको बेहतर महसूस करने की जरूरत है, लेकिन वास्तव में इसके विपरीत प्रभाव को ट्रिगर करने से आपको और भी थका हुआ महसूस होता है-जंक फूड और खाने के लिए अनियंत्रित इच्छा का विरोध करना आराम पाने के लिए, स्वस्थ नाश्ता चुनने के बजाय
  • स्वस्थ वसा में समृद्ध पदार्थों के लिए चुनना महत्वपूर्ण है, जो रक्त शर्करा को स्थिर करते हैं और हृदय रोग और स्ट्रोक से हृदय की रक्षा करते हैं।
  • ये बेक किया हुआ माल में पाया ट्रांस वसा नहीं हैं, और जो वसा कि eat- कर सकते हैं औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत उत्पादों भी कार्बोहाइड्रेट, जो रक्त शर्करा spikes कारण से भरपूर होते हैं का सबसे बुरा तरह कर रहे हैं।
  • जब आप कुछ पर चबाना करने की इच्छा लग रहा है, आप, बादाम की एक मक्खन चम्मच, कम वसा वाले पनीर का एक टुकड़ा, एक सेब या एक नाशपाती या सूखे फल के एक मुट्ठी भर (जैसे पूरी गेहूं की रोटी या पके हुए आलू के रूप में) जटिल कार्बोहाइड्रेट पसंद करते हैं ।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 4
    4
    एनीमिया को रोकें कभी-कभी, रक्त की हानि और खराब पोषण के संयोजन से लोहे की कमी हो सकती है, जिससे थकावट की अत्यधिक भावना पैदा हो सकती है। जिन महिलाओं को गर्भाशय फाइब्रॉएड है - और जो मासिक धर्म चक्र के दौरान अधिक खून खोते हैं - या जो पोषणयुक्त आहार का पालन करते हैं वे एनीमिया से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • लोहे में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे गोमांस, हरी पत्तेदार सब्जियां, सेम और मसूर, अनीमिया को अपर्याप्त पोषण से उत्पन्न कर सकते हैं।
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि यदि आप अपने घर में किए गए बदलाव स्थिति में सुधार नहीं करते हैं या आपको लगता है कि आपके मासिक धर्म में समय के साथ अधिक प्रचुर मात्रा में होता है। 49 वर्ष से कम उम्र के 10% महिलाओं में एनीमिक हैं - लंबे समय में यह विकार हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • विधि 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    छवि शीर्षक से मासिक धर्म के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 5
    1
    शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम थकान की भावना को कम करने में मदद करता है। यद्यपि जब आप थकान महसूस करते हैं तो अधिक ऊर्जा की खपत करने के लिए यह प्रतीत होता है कि वास्तव में आंदोलन पीएमएस के लक्षणों को कम कर सकता है, जिसमें थकान भी शामिल है। हफ्ते में चार से छह बार नियमित रूप से आधे घंटे की एरोबिक व्यायाम दिनचर्या में लगे हुए, हार्मोन संतुलन, लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने और सामान्य रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।
    • व्यायाम भी तनाव को कम करने के लाभ प्रदान करता है और sleep- की गुणवत्ता अपने आप को शारीरिक रूप से सक्रिय सीमा ऐंठन रखने में सुधार लाने और एंडोर्फिन जो प्राकृतिक antidepressants हैं के उत्पादन को मजबूत बनाने के लिए, पूर्व सिंड्रोम के मनोवैज्ञानिक प्रभावों का प्रबंधन करने के लिए इसके अलावा में मदद करता है।
    • माहवारी और मासिक धर्म के दौरान व्यायाम की मात्रा में वृद्धि से भी गहरी नींद के चरणों को बढ़ावा मिलता है, जो पुनर्जन्म और थकान को कम कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 6
    2
    वजन कम। पीएमएस के लिए मोटापे एक जोखिम वाले कारकों में से एक है, जिसमें अत्यधिक थकान भी शामिल है। 870 महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि 30 से अधिक लोगों की बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले लोग - जो कि मोटापे का संकेत देता है - पीएमएस से पीड़ित होने का तीन गुना अधिक जोखिम चलाता है।
  • मोटापा एक जोखिम कारक है जहां आप हस्तक्षेप कर सकते हैं, भले ही कठिनाई हो - इसका मतलब यह है कि अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो वजन कम करने से पीएमएस से पीड़ित होने का खतरा कम हो सकता है।
  • स्वस्थ वसा में समृद्ध संतुलित आहार का पालन करके, कार्बोहाइड्रेट में कम और दैनिक व्यायाम के आधे घंटे से जुड़े, आप बहुत थक गए महसूस करने के जोखिम को सीमित कर सकते हैं।
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने के चरण 7
    3
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें निर्जलीकरण एक और कारक है जो थकावट पैदा कर सकता है, इसलिए आपको तरल पदार्थों की एक उचित खुराक की गारंटी चाहिए। हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पी लें और सब्जियों जैसे उच्च पानी की सामग्री के साथ भोजन खाएं
  • यद्यपि यह प्रतीत होता है, आप जितना अधिक पानी पीएंगे और जितना कम आपके शरीर में बने रहेंगे जल प्रतिधारण और सूजन मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, जो बदले में थकावट में भूमिका निभाती है।
  • 4
    कम शराब पीने आप उनसे विशेषकर तब से बचना चाहिए जब आप मासिक धर्म की तारीख तक पहुंचते हैं, क्योंकि ये प्राकृतिक तंतुओं हैं जो समस्या को बढ़ाते हैं।
  • आप इसे पूरी तरह से पूर्व की अवधि में, प्रोजेस्टेरोन स्तर को ovulation के बीच की अवधि में उच्च रहे हैं के रूप में देने के लिए और mestruazioni- इन हार्मोनों अल्कोहल के प्रभाव बढ़ाना होगा या इसकी शामक कार्रवाई में वृद्धि, बारी में तेज जो चाहिए थकावट की भावना
  • उन पेय का परीक्षण करें जिन्हें आप अपने आहार में डालना चाहते हैं और उन्हें थकावट के कारण होने वाले प्रभावों का ट्रैक रखें
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने का शीर्षक चरण 9
    5
    पर्याप्त नींद जाओ सुनिश्चित करें कि प्रत्येक रात को 7-9 घंटे आराम करें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि थकान में कमी, स्वास्थ्य में सुधार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए ये नींद के घंटे हैं।
  • हालांकि, पीएमएस जिससे असुविधा कि इन समस्याओं सो क्षेत्र provi- मासिक धर्म के दिनों में शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर में उतार चढ़ाव के साथ जुड़े रहे बढ़ती नींद गड़बड़ी पैदा कर सकता है,।
  • यदि आपको मासिक धर्म की अवधि या चक्र के दौरान सोते समय कठिनाई होती है, तो प्रैक्टिस तकनीकों में शामिल करें तनाव कम करें और इस तरह से नींद की गुणवत्ता में सुधार। विभिन्न विकल्पों में से, ऐसा करने पर विचार करें गहरी साँस लेने के व्यायाम, आराम से संगीत सुनें, हर दिन हंसना सीखें, टीवी पर मनोरंजन कार्यक्रम देखें, एक सनी दिन पर चलना और करीबी दोस्तों और परिवार से बात करें।
  • विधि 3

    सप्लीमेंट्स और ड्रग्स लें
    छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू रखें चरण 10



    1
    मल्टीविटामिन की खुराक लें अपने कार्यों को बेहतर गारंटी देने के लिए शरीर को संतुलित आहार की जरूरत है दुर्भाग्य से, लगभग हमेशा सभी खनिज और विटामिन necessari- के साथ एक पूर्ण आहार का पालन नहीं करते हैं, इन मूल्यवान वस्तुओं की उचित राशि सुनिश्चित उच्च गुणवत्ता खाद्य पूरक प्राप्त पोषण संबंधी कमियों के समग्र जोखिम को कम करने और समर्थन के कार्यों के लिए `जीव।
    • अपने चिकित्सक, फार्मासिस्ट या आहार विशेषज्ञ से सलाह के लिए सर्वोत्तम ब्रांड विटामिन से पूछें सभी उत्पाद समान नहीं हैं, और भले ही वे स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विनियमित होते हैं, तो आपको उस ब्रांड को खरीदने के लिए निश्चित होना चाहिए जो आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 11
    2
    अतिरिक्त पूरक लेने के लिए मुद्रा मल्टीविटामिन उत्पादों ने इन पदार्थों के सेवन में संतुलन बनाए रखा है, ताकि माहवारी के दौरान थकान के प्रभाव को कम किया जा सके। कभी कभी, यहाँ तक कि की खुराक ले, हमेशा सभी पूरा पोषण और स्वस्थ सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं, को पूरा नहीं करते आहार योजना आप इसलिए seguendo- हैं के अनुसार, यह हर दिन सभी विटामिन की पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए मुश्किल हो सकता है आपको ज़रूरत है
  • यह पाया गया है कि एक दिन में 200 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेने से पीएमएस और पानी की अवधारण कम हो जाती है।
  • 150 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन बी 6 को मैग्नीशियम जोड़कर संभव है कि प्री -मेस्चरल लक्षणों की गंभीरता का प्रबंधन, थकावट सहित।
  • हर पता चला है कि इस पूरक के एक दैनिक खुराक पूर्व सिंड्रोम और थकान के लक्षणों को नियंत्रित करता है में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के महिलाओं के एक समूह पर किए गए एक अध्ययन दिन कैल्शियम कार्बोनेट के 1200 मिलीग्राम ले लो।
  • एक अन्य शोध में, यह पता चला था कि ट्रिप्टोफैन पूर्व-मासिक धर्म संबंधी डिस्फेरिक विकार (डीडीपीएम) के प्रभाव को कम करने में सक्षम है और संबद्ध थकान। हालांकि, इस एमिनो एसिड शामिल है साइड इफेक्ट के बीच कुछ rischi- सिर, पित्ती, मतली, पसीना, और झटके के लिए धुंधली दृष्टि, चक्कर आना, उनींदापन, थकान, fasciculations उल्लेख कर रहे हैं। जब तक आप अपने विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात नहीं कर लेते तब तक दवाओं या पूरक आहार के अपने दैनिक उपचार में ट्रिप्टोफैन न जोड़ें।
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने के लिए चरण 12
    3
    गर्भनिरोधक गोली ले लो। यह मासिक धर्म चक्र के दौरान शरीर में हार्मोनल संतुलन को बहाल करके पीएमएस के प्रभावों और अत्यधिक थकान की भावना को शांत करने में मदद कर सकता है। यह देखने के लिए तीन या चार महीनों तक ले लें कि क्या आप चाहते हैं कि आपको प्रभाव मिले।
  • यह गोली मासिक धर्म चक्र को कम प्रचुर मात्रा में बनाता है, खामियों की त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है और डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा कम कर सकता है।
  • विधि 4

    माहवारी के कारण थकान का पता लगाएं
    छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 13
    1
    मासिक धर्म चक्र के बारे में जानें ऐसा नहीं है कि पीयूषिका से है दोनों ovaie- इस प्रक्रिया गर्भाशय तैयार करता निषेचित अंडे प्राप्त करने के लिए जारी किया है और नौ महीनों के लिए बच्चे के विकास के लिए अनुमति देता है कर रहे हैं हार्मोन द्वारा विनियमित है। कुछ महिलाओं को मासिक धर्म से लेकर चक्र के पहले दिनों में और अवधि के दौरान थकावट और बेचैनी के अधिक लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 14
    2
    थकान के सामान्य अर्थ को पहचानें जो उनके साथ हैं चक्र के दौरान थोड़ा सा थकावट काफी सामान्य है, इसलिए आपको एक महिला होने के इस पहलू पर सामान्य रोज़ की गतिविधियों की स्थापना करनी होगी - हालांकि, हालांकि थोड़ी सी थकान को ध्यान में रखा जाना है, जब यह अत्यधिक होता है तो यह कुछ का संकेत है असामान्य। नल लेने की ज़रूरत बहुत अधिक हो सकती है, आपके पास दोस्तों के साथ जाने की ऊर्जा नहीं हो सकती है और यह अशांति काम और सामाजिक जीवन में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • ये लक्षण पूर्वमात्र संबंधी सिंड्रोम (पीएमएस) के कारण हो सकते हैं, साथ ही पूर्व-मासिक धर्म संबंधी डिस्फेरिक विकार (डीडीपीएम) भी हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि दोनों ही मामलों में ये लक्षण हैं पूर्वमासिक धर्म और आम तौर पर जब mensile- खून बह रहा है, तो चरम थकान की भावना जारी है या मासिक धर्म के दौरान शुरू होता है शुरू कर गायब हो जाते हैं, यह अन्य कारकों के कारण हो सकता है।
  • मिस्त्री के दौरान चरम थकान पर काबू पाने का शीर्षक चरण 15
    3
    चरम लक्षणों पर ध्यान दें यदि आपको अपनी अवधि से पहले सप्ताह में चक्र से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है और चक्र के दौरान, दोस्तों के साथ बाहर मत जाना और आपको पता है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन तीन महीने में सोफे पर रहना, यह समय के लिए अन्य उपाय करने का समय है समस्या का सामना करना पहली चीज यह समझती है कि थकान मासिक धर्म चक्र की वजह से है - यहां से शुरू होने पर, आप लक्षणों को कम करने के लिए एक योजना को परिभाषित कर सकते हैं और चिकित्सक से पूछने के लिए उचित समय पर मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • गंभीर विकार, चिंता या मौसमी उत्तेजित विकार जैसे अन्य विकार हैं, जो थकान की भावना पैदा कर सकते हैं, लेकिन मासिक धर्म चक्र के दिनों से संबंधित नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 16
    4
    लक्षणों का ट्रैक रखें पूरे महीने में असुविधा के लिए विशेष रूप से ध्यान दें - एक कैलेंडर रखें जिसमें रिकॉर्ड करने के लिए हर दिन आप ऊर्जावान कैसे महसूस करते हैं। ऐसे दिनों को परिभाषित करने के लिए 1 से 10 के पैमाने का प्रयोग करें जब आप अधिक थका-नोट महसूस करते हैं तब भी जब मासिक धर्म और अंडाणु होते हैं।
  • इस पद्धति से आपको यह परिभाषित करने की अनुमति मिलती है कि अगर आपको थकावट की भावना और हर माह अनुभव होता है और माहवारी की शुरुआत के बीच एक कड़ी है।
  • इमेज शीर्षक से मासिक धर्म के दौरान चरम थकान पर काबू पाएं चरण 17
    5
    असामान्य रूप से प्रचुर मासिक धर्म चक्र की जांच करें यदि आप बहुत से खून खो देते हैं या समय की सीमा के साथ धीरे-धीरे बढ़ती है, तो थकावट का कारण लोहे की कमी हो सकती है - हालांकि, फार्मेसी जाने और पूरक लेने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या रक्तस्राव आंत्र को प्रभावित कर सकता है या अन्य अंग
  • एनीमिया के स्तर को परिभाषित करने के लिए कुछ परीक्षणों की आवश्यकता होती है, तो अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें
  • छवि शीर्षक मेस्टस्ट्रेशन के दौरान चरम थकान पर काबू पाने चरण 18
    6
    पूर्व-मासिक धर्म संबंधी डिस्फेरिक विकार (डीडीपीएम) के लक्षणों के लिए देखें यह मासिक धर्म चक्र और हार्मोन से नियंत्रित बीमारियों का एक संयोजन है - यह पीएमएस का एक और अधिक गंभीर रोग विज्ञान है और इससे थकान की अधिकता, और साथ ही साथ शारीरिक और मानसिक लक्षण भी हो सकते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ से राहत पाने के लिए एक उपचार विकसित करने के लिए कहें, जिसमें शारीरिक गतिविधि और कुछ दवाएं शामिल हो सकती हैं सबसे विशिष्ट लक्षण हैं:
  • दैनिक गतिविधियों में ब्याज की हानि;
  • उदासी, निराशा, कभी-कभी आत्महत्या का विचार;
  • चिंता और नियंत्रण के नुकसान की भावना;
  • भोजन की इच्छा;
  • बड़े बिंगे के लिए इच्छा;
  • मूड में परिवर्तन, रो रही है और चिड़चिड़ापन;
  • सूजन, सिरदर्द, स्तन कोमलता, पेशी और जोड़ों में दर्द;
  • सो विकार और कठिनाई को ध्यान में रखते हुए।
  • टिप्स

    • यह जान लें कि जीवन शैली में परिवर्तन है कि आप थकान की भावना को कम करने के लिए कर भर बनाए रखा जाना चाहिए कारक है कि सामान्य रूप में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और केवल प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं महीने की कर रहे हैं।
    • यद्यपि यह साबित करने के सबूत हैं कि हर्बल सप्लीमेंट्स दर्द और स्तन दर्द, मूड स्विंग और सूजन को कम कर सकती हैं, हालांकि अब भी लक्षणों के उपचार के लिए कोई विशिष्ट हर्बल उत्पादों नहीं हैं अत्यधिक थकान
    • पीएमएस से पीड़ित 75% महिलाओं में से सिर्फ 2% से 10% भी डीडीपीएम दिखाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com