माता-पिता को जानने के बिना गर्भनिरोधक कैसे लें

गर्भ निरोधकों गर्भवती होने से बचने के लिए महिलाओं द्वारा अपनाई गई विधियां हैं यद्यपि गर्भावस्था के खिलाफ प्रभावी, सभी गर्भ निरोधकों दोनों संभोगित यौन रोग (एसटीडी) से सहयोग नहीं करते हैं। यदि आप यौन सक्रिय हैं, लेकिन आप अपने माता-पिता को बताना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें जानने के बिना सुरक्षित यौन संबंध रखने के तरीके हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

गर्भ निरोधकों के लिए तैयार करें
माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करने वाली छवि चरण 1 को जानना
1
अपने अधिकारों के बारे में जानें अपने देश के कानूनों का शोध करें जो कि अवयस्कों की रक्षा करता है। कई मामलों में गर्भनिरोधक निर्धारित करने के लिए एक स्त्री रोग परीक्षा से गुजरना आवश्यक है। 18 वर्ष से कम आयु के किशोरों के पास डॉक्टर द्वारा जांच की जाने वाली माता-पिता की सहमति नहीं होनी चाहिए और पैतृक प्राधिकरण के बिना स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।
  • गोपनीयता की अधिकतम गारंटी वाली सलाह और नुस्खा दवाओं के लिए आप परिवार की सलाहकारों पर जा सकते हैं।
  • सभी देशों में माता-पिता की अनुमति के बिना गर्भनिरोधक प्राप्त करना संभव नहीं है। हालांकि, इटली में कानून माता-पिता या अभिभावकों की सहमति के बिना, नाबालिगों के लिए दवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। उन्हें पाने के लिए फार्मेसी जाने से पहले, अपने अधिकारों के बारे में स्वयं को सूचित करें
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण का शीर्षक
    2
    एक विश्वसनीय चिकित्सा केंद्र खोजें एक बार जब आप सभी उपयुक्त अनुसंधान कर लें, तो आपको क्लिनिक या स्वास्थ्य केंद्र ढूंढना होगा, यह एक स्त्री रोग विशेषज्ञ की सर्जरी, एक सलाहकार केंद्र, स्कूल के चिकित्सा केंद्र या नाबालिगों के लिए स्त्री रोग के बारे में हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको अपने माता-पिता की सहमति के बिना अपने देश में गर्भनिरोधक लेने की इजाजत है, तो यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि किसी विशेष केंद्र से संपर्क करें ताकि उचित देखभाल प्राप्त हो सके। निकटतम केंद्र को खोजने के लिए आप अपने क्षेत्र के स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं
  • केंद्र को बुलाओ और नाबालिगों के अधिकारों के बारे में जानें। याद रखें कि आपको जानने और सवाल पूछने का हर अधिकार है
  • क्लिनिक को बताना सुनिश्चित करें जिसे आप सूचना गोपनीय रखना चाहते हैं यह स्पष्टीकरण बनाने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है, क्योंकि चिकित्सा और व्यक्तिगत डेटा को आरक्षित किया जाना चाहिए, लेकिन आगे की सत्यापन आपको शांत कर सकता है।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करने वाला चित्र चरण 3 जानने के लिए
    3
    तय करें कि आप कैसे भुगतान करना चाहते हैं गायनोकोलॉजिकल विज़िट्स हमेशा निःशुल्क नहीं हैं I अगर आपके माता-पिता के पास निजी बीमा है, तो आपकी चिकित्सा यात्राओं शायद आपकी बीमा योजना का हिस्सा हो सकती हैं। लेकिन अगर आप यात्रा के रहस्य को रखना चाहते हैं, तो इस नीति का उपयोग करना उचित नहीं है।
  • परिवार परामर्श केंद्र नाबालिगों के लिए एक मुफ्त स्त्रीरोग सेवा प्रदान करता है, लेकिन अगर आप एक निजी स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाते हैं तो आपको यात्रा के लिए भुगतान करना होगा। ऐसे पेशेवरों के ट्यूटर्स हैं जो विज़िट की पेशकश करते हैं "समर्थक बोनो" एक सप्ताह या एक महीने में एक के अपने अध्ययन में
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 4 जानने के लिए
    4
    जोखिमों को जानिए क्योंकि कई गर्भ निरोधकों मौखिक उपयोग के लिए हैं या योनि में डाला जाना चाहिए, उनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए चाहते हैं तो आपको दवा लेने में भी निरंतर होना चाहिए।
  • यदि आपने गोली लेने का फैसला किया है, तो संकेतों के बाद इसे लें- एक को भी भूलकर, आप गर्भवती होने का जोखिम ले सकते हैं - अगर आप कई खुराक छोड़ते हैं, तो जोखिम बढ़ता है।
  • कुछ गर्भनिरोधक नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, चिकित्सक से बात कर सकते हैं या उन्हें पता करने के लिए बग पढ़ सकते हैं।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करने वाला चित्र चरण 5 जानने के लिए
    5
    माता-पिता या संरक्षक के साथ गर्भ निरोधकों के बारे में बात करने के लिए मुद्रा यौन संबंधों और जन्म नियंत्रण की एक विधि के बारे में उनसे बात करने का अवसर का मूल्यांकन करना एक अच्छा विचार है कभी-कभी, लड़कियों को यह स्वीकार करने से डरते हैं कि वे सेक्स के बारे में सोचते हैं या यहां तक ​​कि सोचते हैं- उनका मानना ​​है कि माता-पिता निराश या नाराज हो सकते हैं। उनको सोचें: क्या आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि उन्हें समस्याएं हो सकती हैं? क्या आपको नहीं लगता कि वे इसे स्वीकार कर सकते हैं?
  • यह समझने का एक तरीका है कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है कि इसे मौके से लगभग पहुंचाना है बताता है कि स्कूल में वे नि: शुल्क कंडोम वितरित करते हैं, उन्हें यौन समस्याओं और अपने दोस्तों के अनुभवों को सूचित करें, सेक्स के बारे में सामान्य प्रश्न पूछें। जिस तरह से वे प्रतिक्रिया देते हैं, आप समझ सकते हैं कि आप उनके साथ खुले तौर पर बात कर सकते हैं।
  • देखें कि वे आपके प्रेमी के साथ कैसे व्यवहार करते हैं क्या वे उसके साथ कठोर हैं? क्या वे खुश हैं या नहीं, क्योंकि आपको कोई बाहर जाने के लिए मिला है? वे इस विचार पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं कि आप उसे चूम सकते हैं?
  • अगर आपको लगता है कि अपने माता-पिता से बात करना सही है, तो उनके साथ ईमानदार रहें- गर्भ निरोधकों का चयन करना, उन्हें जिम्मेदार और परिपक्व होने के लिए दिखाएं।
  • भाग 2

    गर्भनिरोधक चुनें


    माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करें
    1
    गोली निर्धारित करें। गर्भनिरोधक गोलियां, जिन्हें मौखिक गर्भनिरोधक भी कहा जाता है, गोलियों में मौखिक रूप से लिया जाने वाले हार्मोन होते हैं यदि सही तरीके से लिया जाता है, तो वे जन्म को रोकने में 99% प्रभावी होते हैं।
    • गोली हर दिन लेनी चाहिए, अधिमानतः हमेशा एक ही समय में।
    • अगर आप इसे अपने माता-पिता से छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे एक समय पर ले लें जब आप जानते होंगे कि आप अकेले हैं, जैसे सुबह या शाम को। यदि आप रात से घर से बिताते हैं, तो अपने साथ पैकेज लेना याद रखें, इसलिए अपनी दैनिक खुराक लेने के लिए मत भूलना।
    • उन्हें छिपाने के लिए एक सुरक्षित और निजी जगह खोजें सबसे अधिक संभावना है, माता-पिता बाथरूम कैबिनेट के अंदर दिखते हैं, बिस्तरों की टेबल में या गद्दे के नीचे। इसके बजाय आपको अधिक कल्पनाशील स्थान खोजने की जरूरत है, उदाहरण के लिए एक डीवीडी बॉक्स या पुराने स्कूल की किताब। पर्स के भीतर के डिब्बे या दराज में एक जुर्राब में, उन्हें पर्स में रखें। सुनिश्चित करें कि जिस जगह पर आप गोलियां छिपाने के लिए चुनते हैं, वह किसी ऐसे माता-पिता के लिए भी स्पष्ट या स्पष्ट नहीं है जो आपके सामान के माध्यम से ब्राउज़ करना चाहते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास निजी बीमा नहीं है, तो अधिकतर गर्भनिरोधक गोलियां लगभग 10 से 40 यूरो तक होती हैं, लेकिन उन लोगों को उधार लिया जा सकता है, जिसके लिए आप केवल नुस्खा (2-3 यूरो) के लिए टिकट का भुगतान करते हैं।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें अगर वह आपको एक नि: शुल्क नमूना देता है - वह आपको तीन महीने तक निःशुल्क परीक्षण प्रदान कर सकता है।
    • यह याद रखना बेहद जरूरी है कि मौखिक गर्भ निरोधक यौन संचरित रोगों को रोकते नहीं हैं। सिर्फ इसलिए कि आप गर्भवती होने से बचना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप एमएसटी और एचआईवी द्वारा संरक्षित हैं।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण का शीर्षक
    2
    एक अंतराभाशनी उपकरण चुनें यह गर्भनिरोधक पद्धति, जिसे अक्सर आईयूडी या सर्पिल कहा जाता है, में एक छोटे से प्लास्टिक की सहायक आकृति होती है जैसे कि "टी" जो गर्भाशय में डाला जाता है केवल स्त्रीरोग विशेषज्ञ यह सर्जरी कर सकता है और यह अवांछित गर्भधारण से बचने के लिए एक अत्यंत प्रभावी तरीका है।
  • आईयूडी माता-पिता से छिपा हो सकता है - एकमात्र व्यक्ति जो उसकी उपस्थिति से अवगत है वह आपका साथी है।
  • यह एक दीर्घकालिक गर्भनिरोधक है, यह 5 से 12 साल के बीच रह सकता है। इसे हटाने के लिए संभव है, लेकिन यह एक लहर पर ऐसा करने की सिफारिश नहीं है - सर्पिल की पसंद एक गंभीर प्रतिबद्धता है
  • कीमत भिन्न हो सकती है यह 900 यूरो तक की तरह कुछ भी नहीं खर्च कर सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि यह आपके लिए सही विकल्प है।
  • यह गर्भनिरोधक पद्धति भी संभवतः यौन संचारित बीमारियों या एचआईवी को रोकती नहीं है।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण का शीर्षक
    3
    पैच, रिंग या इंजेक्शन चुनें। यदि आपको लगता है कि गोली लेना बहुत उत्साह की आवश्यकता है और सर्पिल बहुत मांग है, तो आप इन तीनों समाधानों में से एक को आज़मा सकते हैं।
  • पैच को हर तीन सप्ताह में एक बार हाथ में लगाया जाता है - चौथे सप्ताह के दौरान इसे हटा दिया जाना चाहिए। इस विधि के लिए एक चिकित्सा नुस्खा आवश्यक है।
  • यह संभवतः आपके लिए सबसे अच्छा तरीका नहीं है यदि आपका लक्ष्य माता-पिता से गर्भनिरोधक छिपाना है। यदि वे उस क्षेत्र को देखते हैं जहां पैच स्थित है, तो वे आपको प्रश्न पूछ सकते हैं या पता लगा सकते हैं। यदि आप गंभीर रूप से अपने माता-पिता को गर्भ निरोधकों के उपयोग को छुपाने के लिए निर्धारित हैं, तो पैच संभवत: आखिरी समाधान है जिसे आप चुनना चाहिए।
  • एक और तरीका इंजेक्शन है - हार्मोन को हाथ में इंजेक्ट किया जाता है और उनका प्रभाव तीन महीने तक रहता है। यह एक अत्यंत प्रभावी समाधान है, जब तक आप तिमाही कॉल के लिए समय पर प्रस्तुतीकरण के अनुरूप होते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जो अधिकतम गोपनीयता की गारंटी देता है न तो माता-पिता और न ही पार्टनर जान सकते हैं कि आप उन्हें इंजेक्शन देते हैं, जब तक कि आप उन्हें सूचित न करें।
  • गर्भनिरोधक अंगूठी इसके बजाय एक उपकरण है जो योनि में डाली जाती है। यह तीन सप्ताह तक रहता है और एक सप्ताह के लिए निकाल दिया जाना चाहिए। यह एक सुरक्षित, प्रभावी पद्धति है और आप इसे एक नुस्खा के साथ प्राप्त कर सकते हैं - जब आप इसका उपयोग कर रहे हैं तो माता-पिता इसे नहीं देख सकते हैं जब तक आप अतिरिक्त छिपे हुए रहते हैं, पुरानी रिंग को नए पैकेजिंग के साथ एक बुद्धिमान और सावधानीपूर्वक तरीके से फेंक दें, माता-पिता को इसे नहीं ढूंढना चाहिए। हालांकि, पार्टनर ने नोटिस किया कि वह इसका इस्तेमाल करता है
  • मॉडल पर निर्भर करते हुए अंगूठी पूरी तरह से उधार लेती है या 80 यूरो तक खर्च की जा सकती है।
  • पता है कि इन तीन तरीकों में से कोई भी आपको एमएसटी या एचआईवी से बचा नहीं सकता है।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण का शीर्षक जानने के चरण 9
    4
    कंडोम खरीदें ये सरलतम गर्भनिरोधक तरीकों में से एक है - पुरुष और महिला दोनों उपलब्ध हैं और आप उन्हें सबसे अधिक आपूर्ति की गई फ़ार्मेसियों और सुपरमार्केट में पा सकते हैं। यदि आप उन्हें स्टोर में खरीदने के बारे में असहज महसूस कर रहे हैं, या यदि आपके माता-पिता उनके बारे में पता लगाते हैं, तो याद रखें कि ज्यादातर क्लीनिक और सलाहकार उन्हें निःशुल्क प्रदान करते हैं, साथ ही कुछ स्कूलों
  • सुनिश्चित करें कि कंडोम छिपाना एक सुरक्षित और बहुत दिखाई जगह में नहीं उन्हें एक डीवीडी बॉक्स में रखें, एक पुरानी किताब में, दराज के अंदर या पर्स में एक जुर्राब में उनको एक स्पष्ट जगह में डालना, जहां माता-पिता उन्हें देख सकते हैं, जैसे बाथरूम में, बिस्तर के नीचे, पिलकेस में या बेडसाइड टेबल में।
  • कंडोम न केवल गर्भधारण को रोकता है, बल्कि यौन संचारित बीमारियों और एचआईवी से भी रक्षा करता है। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य गर्भनिरोधक तरीकों में से एक का उपयोग करते हैं, तो आप हमेशा संभोग के दौरान कंडोम का उपयोग कर सकते हैं। एमएसटी और एचआईवी से आप की सुरक्षा सुरक्षा, जिम्मेदार सेक्स और गर्भवती होने से बचने के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। यह विधि आपको और आपके साथी दोनों की रक्षा करती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप गर्भ या बीमारी से बचने के लिए सही कंडोम का उपयोग करें - यह किसी भी यौन द्रव विनिमय से पहले रखा जाना चाहिए। सत्यापित करें कि इसे ठीक से पहना जाता है इसे तोड़ने से रोकना - अन्यथा, आप गर्भवती हो सकते हैं या बीमार हो सकते हैं।
  • कंडोम का प्रयोग केवल एक बार किया जाना चाहिए, आपको इसे कभी भी पुन: उपयोग नहीं करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको अपनी उंगलियों पर कई बार हमेशा से होना चाहिए, गैर जिम्मेदार निर्णय लेने से बचने के लिए।
  • कंडोम के लिए अपने साथी पर भरोसा मत करो लड़कियों को सुरक्षित सेक्स करना चाहते हैं उन्हें खरीदने के बारे में चिंतित होना चाहिए। किसी को यह बताने की अनुमति न दें कि आपको असुरक्षित संबंध हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि कंडोम के बिना सेक्स अधिक मनोरंजक है, लेकिन पता है कि यह उतना ही फायदेमंद है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुरक्षित है। अपने शरीर और अपने यौन स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखना - आपके लिंग की परवाह किए बिना अपने आप को सुरक्षित रखें और सुरक्षित सेक्स करें।
  • माता-पिता के बिना जन्म नियंत्रण प्राप्त करने वाला चित्र, चरण 10 जानने का
    5
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ गुप्त नियुक्ति सेट करें भले ही गर्भनिरोधक विधि आप उपयोग करते हैं, आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह आपके माता-पिता को पता लगा सकता है कि जोखिम का वहन किया जाता है। किसी भी प्रश्न से बचने के लिए जब आप क्लिनिक में जाते हैं, सावधान और सावधानी बरतें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो दूसरे शहर पर जाएं। यदि आप एक छोटे शहर में रहते हैं, तो यह खबर प्रसारित करने से रोकने के लिए एकमात्र तरीका हो सकता है। आपके चिकित्सक और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को जानकारी की गोपनीयता का सम्मान करना चाहिए, लेकिन पार्किंग कक्ष में अन्य मरीजों और पार्किंग के अन्य लोगों को आप देख सकते हैं और बात कर सकते हैं। यदि आप एक व्यस्त शहर में रहते हैं, तो यह समस्या नहीं हो सकती है - हालांकि, किसी अन्य पड़ोस में एक डॉक्टर के पास जाना होगा
  • अपनी रिपोर्ट्स और दस्तावेजों को आपके स्त्रीरोगों के दौरे से संबंधित छुपाएं। एक फ़ोल्डर में उन दस्तावेजों के साथ रखें जो दूसरे विषय को कवर करते हैं या उन्हें पुस्तक में डालते हैं।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ का फोन नंबर न दें। यदि यह संभव है, तो आपको केवल सेल फ़ोन नंबर छोड़ देना चाहिए। जब आप दूर हों और आपको यात्रा के अपने माता-पिता को सूचित कर सकें, तो आपको मेडिकल सेंटर कॉल करने से बचना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको कंडोम खरीदने के लिए क्लिनिक में जाने की ज़रूरत नहीं है, तो भी जब आप उन्हें खरीद लेंगे तब आपको सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें दुकान या फ़ार्मेसी में ले जाएं जहां कोई भी आपको नहीं देख सकता है। अगर आपके शहर के सभी लोग मुख्य रिटेलर में खरीदारी करते हैं, तो आप उन्हें उसी दुकान में नहीं खरीदते हैं - आप कंडोम के शेल्फ के आसपास चलते हुए और अपने माता-पिता को सूचित करते वक्त कोई आपको देख सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com