कैसे प्राकृतिक तरीके से गर्भावस्था से बचें

अधिक से अधिक महिलाएं एक ऐसी प्रणाली की तलाश कर रही हैं जो गोली या अन्य रासायनिक गर्भ निरोधकों का उपयोग किए बिना गर्भधारण से बचाती है। तुम करीब से आपके शरीर के प्रजनन पर नजर रखने और अवधि जिसमें आप उपजाऊ हैं में सेक्स चक्र से परहेज करने को तैयार हैं, तो आप गर्भनिरोधक के अन्य रूपों का सहारा के बिना गर्भावस्था को रोकने के कर सकते हैं। कुछ प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों का अभ्यास करके, आप अपने शरीर के बारे में अधिक जानने और अपने यौन जीवन पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

जब आप उपजाऊ हो
छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
ओवुलेशन के बारे में अच्छी तरह से जानें ओव्यूलेशन तब होता है जब अंडाशय में से एक अंडे का कोशिका जारी करता है जो फैलोपियन ट्यूब के नीचे की ओर शुरू होता है। अंडे अगले 12-24 घंटों में निषेचित होने के लिए तैयार है यदि यह शुक्राणु सेल से मिलता है यदि वह पाता है और निषेचित है, तो गर्भाशय में अंडा प्रत्यारोपण - दूसरे शब्दों में, महिला गर्भवती हो जाती है। अगर, हालांकि, 12-24 घंटे की अवधि में निषेचित नहीं किया जाता है, अंडे को गर्भाशय में बनाए गए अस्तर के साथ निष्कासित कर दिया जाता है और माहवारी चक्र होता है।
  • अधिकांश महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र के मध्य लगभग आधा होने का अनुमान होता है, जो कि 28 दिन का औसत रहता है, लेकिन 24 या उससे कम समय तक 32 या अधिक दिन हो सकता है। जब आपकी अवधि होती है, चक्र फिर से शुरू होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    पता लगाएँ कि इसका क्या मतलब उपजाऊ है जब वे यौन संबंध रखते हैं, तो शुक्राणु उस महिला के शरीर के भीतर आंका जाता है, जहां वे पांच दिन तक जीवित रह सकते हैं। गर्भपात होने की संभावना है यदि आपके पास पांच दिनों के दौरान ओव्यूलेशन से पहले और ओवुलेशन के पूरे दिन में असुरक्षित यौन संबंध हैं। यह उपजाऊ माना जाता है, इसलिए गर्भावस्था से बचने के लिए, तथाकथित उपजाऊ खिड़की के दौरान असुरक्षित यौन संबंध रखने के लिए त्याग करना आवश्यक है।
  • यह सरल लगता है, लेकिन वास्तव में यह वास्तव में पहचानना बहुत कठिन है जब उपजाऊ खिड़की समाप्त होती है और शुरू होती है, क्योंकि चक्र हर महिला में अलग है।
  • गर्भनिरोधक तरीकों, प्राकृतिक या नहीं, प्रजनन खिड़की के दौरान अंडा सेल से मिलने से शुक्राणु को रोकने के लिए तैयार किए गए हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    एहसास कैसे प्राकृतिक गर्भनिरोधक काम करता है प्राकृतिक गर्भनिरोधक, अक्सर प्रजनन मान्यता या प्राकृतिक परिवार नियोजन कहा जाता है, दो भागों के होते हैं। सबसे पहले, प्रजनन चक्र का ट्रैक रखना जरूरी है ताकि पता लग सके कि उपजाऊ खिड़की शुरू होने और समाप्त हो जाती है। दूसरे, उस अवधि के दौरान यौन संबंध रखने की कोई आवश्यकता नहीं है जब एक मौका है कि महिला गर्भवती हो जाएगी सावधानी से इस्तेमाल करते समय, यह विधि 90% प्रभावी है। सामान्य रूप से लागू होने पर, यह 85% प्रभावी (कंडोम के उपयोग से एक प्रतिशत अंक कम) है
  • महिला के शरीर में प्रजनन चक्र की निगरानी के लिए, तीन दैनिक कार्यों का पालन करना जरूरी है: बेसल तापमान को मापने के लिए, योनि बलगम को नियंत्रित करने और एक कैलेंडर पर परिणाम रिकॉर्ड करने के लिए। इन मॉनिटरिंग सिस्टमों का सेट गुणसूत्र संबंधी विधि कहा जाता है और उपजाऊ अवधि को पहचानने के लिए उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है। समय के साथ आप एकत्रित आंकड़ों का विश्लेषण कर सकते हैं और जब यह शुरू होता है और उपजाऊ खिड़की खत्म होता है,
  • मुश्किल भाग समझ में आ रहा है कि जब आप सेक्स कर सकते हैं और नहीं कर सकते हैं। अधिकांश महिलाओं को कुछ दिनों के बाद उपजाऊ खिड़की की शुरुआत से पहले कुछ दिनों के समय में संभोग से बचने के बाद यह निश्चित है कि यह खिड़की खत्म हो गई है। यदि इस अवधि के दौरान आप संभोग करना जारी रखना चाहते हैं, तो आप अब भी कंडोम या किसी अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना चुन सकते हैं।
  • चक्र निगरानी एक सटीक विज्ञान नहीं है वजन घटाने या हानि, तनाव, बीमारी और बुढ़ापे जैसे कारक एक महीने से अगले चक्र तक तेजी से बदल सकते हैं। प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों के लिए प्रभावी होने के लिए, सभी निगरानी विधियों का प्रयोग यथासंभव सख्ती से करना और समय के साथ प्राप्त आंकड़ों की व्याख्या करना आवश्यक है।
  • भाग 2

    बेसल तापमान की निगरानी करें
    स्वाभाविक रूप से चरण 4 से गर्भधारण से बचें
    1
    एक बेसल थर्मामीटर खरीदें आधारभूत तापमान 24 घंटे के भीतर दर्ज सबसे कम तापमान है। ओवल्यूशन के बाद, महिला का शरीर तापमान में मामूली वृद्धि से गुजरता है। बेसल तापमान की निगरानी करके, समय के साथ आपको संकेत मिलेगा कि अधिकतम प्रजनन क्षमता कब शुरू हो रही है। आप इस उपकरण को फार्मेसी में खरीद सकते हैं, आमतौर पर एक चार्ट के साथ जो आपको हर दिन के तापमान को ट्रैक करने की अनुमति देता है
    • यह बेसल थर्मामीटर प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तापमान में सबसे छोटे परिवर्तन को मापता है। एक नियमित थर्मामीटर, यह जांचने के लिए काम करता है कि इस उद्देश्य के लिए बुखार इतना सटीक नहीं है
  • स्वाभाविक रूप से चरण 5 से बचें
    2
    हर सुबह बेसल तापमान को मापें और रिकॉर्ड करें बेसल तापमान को ठीक से मॉनिटर करने के लिए, हर दिन एक ही समय में तापमान को मापना आवश्यक है। इसलिए, बिस्तर से बाहर निकलने और किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले, आप जागते ही सबसे सटीक क्षण होता है थर्मामीटर को बिस्तर के पास रखें और सुबह कुछ भी पहले तापमान मापने की आदत करें।
  • योनि या मुंह में बेसल तापमान लेना संभव है: पहले मामले में, आपको दिन-प्रतिदिन अधिक सटीक पढ़ना होगा। हालांकि, यह मौखिक या योनि है, चाहे व्याख्यात्मक पद्धति में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हर दिन उसी प्रक्रिया का पालन करें।
  • तापमान लेने के लिए, पैकेज के अंदर दिए गए निर्देशों का पालन करें, थर्मामीटर सेट करें और फिर इसे योनि में डालें। जब आप लगभग 30 से साठ सेकंड के बाद बीप सुनते हैं, तो थर्मामीटर पैकेज में दिए गए चार्ट पर या डायरी में सटीक तापमान पर ध्यान दें। तिथि के साथ तापमान को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    सात से बारह दिनों तक तापमान चोटी के लिए देखो ओव्यूलेशन से पहले, महिला के शरीर का औसत तापमान 36.22 और 36.50 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। ओवल्यूशन के दो या तीन दिन बाद, शरीर का तापमान 0.25 डिग्री और 0.45 डिग्री सेल्सियस के बीच तेज हो जाता है यह तापमान सामान्यतः फिर से नीचे जाने और फिर से शुरू होने से सात और बारह दिनों के बीच रहता है। इस चोटी का माह-महीना में नज़र रखना, आपको एक ऐसा पैटर्न मिलेगा जो आपको अग्रिम में बताएगा जब आप ओवुलेशन के निकट हो।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    कम से कम तीन महीनों के लिए हर दिन तापमान की जाँच करें यदि आप तापमान को कम से कम तीन महीने तक नहीं मापते हैं, तो आप इस पद्धति पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि चक्र नियमित है, तो तीन महीनों से एकत्र आंकड़ों के अनुमान के लिए पर्याप्त होना चाहिए कि अगले महीनों में उर्वरता की चोटियों की संख्या
  • यदि चक्र अनियमित हो जाता है, तो संभवत: इससे पहले कि आप किसी विश्वसनीय योजना पर भरोसा कर सकें, आपको संभवतः छह महीने या इससे अधिक समय के तापमान को मापने की आवश्यकता होगी।
  • ध्यान रखें कि रोग, तनाव, शराब और अन्य कारक शरीर के तापमान को प्रभावित कर सकते हैं। यही कारण है कि इस पद्धति के साथ संयोजन में इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है, जो अन्य निगरानी प्रणालियों से पहले के परिणामों की पुष्टि करते हैं, अगर किसी कारण के लिए बेसल तापमान पैटर्न बाधित होता है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5
    ओवुलेशन घटित होने पर अग्रिम में जानने के लिए डेटा स्कीमा की व्याख्या करें दैनिक तापमान अवलोकन के तीन या अधिक महीनों के बाद, अग्रिम में जानने के लिए प्राप्त परिणामों का उपयोग करें, जब अगले ओव्यूलेशन हो जाएगा। यह सटीक क्षण जानना मुश्किल होगा, लेकिन पिछले महीनों के दौरान डेटा संग्रह आपको विंडो अवधि को पहचानने में मदद कर सकता है, जिसके दौरान आप उपजाऊ हो सकते हैं। इस तरह के डेटा की व्याख्या करें:
  • चार्ट को देखो और उस दिन का पता लगाएं जिस पर तापमान हर महीने नियमित रूप से होता है।
  • एक कैलेंडर पर, इस चोटी से पहले दो या तीन दिन की पहचान करें, जिस तारीख को आपके ovulating की एक उच्च संभावना है अंकन। याद रखें कि तापमान ओव्यूलेशन के दो या तीन दिनों तक नहीं बढ़ता।
  • प्राकृतिक गर्भनिरोधक अभ्यास करने के लिए, उसी दिन तक ओव्यूलेशन की शुरुआती शुरुआत से कम से कम पांच दिन पहले असुरक्षित यौन संबंध रखने से बचें।
  • अन्य तरीकों के साथ संयोजन में बेसल तापमान पद्धति का उपयोग करते हुए, आपको उपजाऊ होने का अधिक सटीक विचार मिलेगा।
  • भाग 3

    सरवाइकल बलगम की जाँच करें
    छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    हर सुबह गर्भाशय ग्रीवा बलगम की जांच नियंत्रण तब शुरू होता है जब चक्र को कम करना शुरू हो जाता है। शुक्राणु बलगम, शरीर द्वारा योनि हानि के रूप में जारी किया जाता है, पूरे चक्र में निरंतरता, रंग और गंध में परिवर्तन होता है। रोजाना इसे जांचकर, आप भविष्यवाणी करते समय विस्तृत योजनाओं का सहारा ले सकते हैं जब आप उपजाऊ हो
    • बलगम को नियंत्रित करने के लिए, अपने हाथों को धो लें, फिर योनि में दो उंगलियों को डालें और एक छोटी सी राशि निकालें।
    • वैकल्पिक रूप से, आप बलगम पर इसे डबाब करके एक कपास झाड़ू का उपयोग कर सकते हैं, तथापि, आपको इसकी स्थिरता की जांच करने के लिए इसे अभी भी छूने की आवश्यकता होगी
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 10
    2



    स्थिरता और रंग का मूल्यांकन करें हार्मोन के स्तरों के दोलन के आधार पर ये विशेषताओं दिन-प्रतिदिन बदलती हैं। एक निश्चित प्रकार के बलगम की उपस्थिति आपको संकेत देगी कि आप ऑक्लेट के बारे में हैं या आप पहले से ही ओव्यूलेट कर चुके हैं। नीचे, विभिन्न चक्र काल के अनुसार वर्णित विभिन्न श्लेष्म गुण पाए जाते हैं:
  • चक्र के अंत के तीन से पांच दिनों बाद, संभवतः योनि के नुकसान का कोई प्रकार नहीं है। इस अवधि के दौरान गर्भवती होने की संभावना नहीं है।
  • शुष्क अवधि के बाद, बलगम मधुर और थोड़ा चिपचिपा हो जाएगा। यदि आप इस अवधि के दौरान यौन संबंध रखते हैं तो यह संभव नहीं है (लेकिन असंभव नहीं) गर्भवती बनने के लिए।
  • चिपचिपा लीक के बाद, बलगम सफेद, या पीले और क्रीमयुक्त, एक शरीर क्रीम के समान होता है। गर्भवती होने का एक बड़ा मौका है, यदि इस समय के दौरान आपके पास यौन संबंध है, भले ही अभी भी उर्वरता अभी तक नुकीला नहीं हो।
  • मलाईदार लीक के बाद, आप देखेंगे कि बलगम पतली, चिपचिपा स्थिरता पर ले जाएगा, अंडे का सफेद रंग के समान। उंगलियों के बीच आयोजित, यह तोड़ने के बिना स्पिन सकता है इस प्रकार के बलगम के उत्पादन के आखिरी दिन या उसके बाद ओव्यूलेशन उत्पन्न होता है। जब आप इस स्थिरता को देखते हैं, तो आप सबसे उपजाऊ चरण में हैं, इसलिए गर्भवती होने की संभावना बहुत अधिक है।
  • बाद में, बलगम कुछ दिनों के लिए पास्ता और चिपचिपा हो जाएगा।
  • चक्र समाप्त होता है जब रक्त की हानि होती है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    निश्चित रूप से निर्मित बलगम की विशेषताओं को दर्ज करें रंग और बनावट हर दिन लिखें एक ही जगह में एकत्र किए गए सभी आंकड़ों के लिए तापमान पर नजर रखने के लिए इस्तेमाल किए गए समान ग्राफ का उपयोग करना उचित है। तिथि को रिकॉर्ड करने के लिए याद रखें यहां विवरणों में लिखे गए आइटमों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • 22/04: चिपचिपा और सफेद बलगम
  • 26/04: अंडा सफेद होने के समान सफेद श्लेष्म।
  • 31/04: माहवारी शुरू हुई - भारी प्रवाह
  • छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    गर्भाशय ग्रीवा बलगम से संबंधित पैटर्न को रिकॉर्ड और व्याख्या। ग्रीवा बलगम डेटा अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा यदि आप उन्हें महीनों में एक पैटर्न पर रिपोर्ट करते हैं, अधिमानतः तीन अगर अधिक नहीं। एक नियमित पैटर्न की उपस्थिति की पहचान करना शुरू करें, ताकि आप भविष्यवाणी कर सकें कि आने वाले महीनों में आप कब उपजाऊ होंगे।
  • आप अधिक उपजाऊ हो सकते हैं जब श्लेष्मा में एलकेन की चिपचिपा सुसंगतता होती है। सावधान रहें, इससे पहले और बाद में जब लिंग प्रत्येक महीने इस घनत्व तक पहुंचता है, तो उसमें सेक्स करने से बचें। चिपचिपा श्लेष्म मलाईदार हो जाता है जब यौन संबंधों को बाधित करना बेहतर होता है।
  • प्राप्त आंकड़ों की आधारभूत तापमान आरेखों की तुलना करें। बलगम शायद चिपचिपा और गीला हो जाएगा कई दिन पहले शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ओव्यूलेशन, सामान्य रूप से, मासिक धर्म चक्र और तापमान शिखर के दौरान बलगम में परिवर्तन के बीच आता है।
  • भाग 4

    कैलेंडर पर साइकिल की निगरानी करें
    छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 13
    1
    अपने मासिक धर्म चक्र को जानें तापमान को मापने और बलगम को नियंत्रित करने के अलावा, आप चक्र को मॉनिटर करने के लिए एक कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं और उपजाऊ अवधि के पूर्वानुमान को अपडेट कर सकते हैं। हालांकि यह अवधि में बदलता रहता है, लेकिन ज्यादातर महिलाओं में नियमित अवधि के दौरान चक्र 26 से 32 दिनों के बीच रहता है। माहवारी के पहले दिन मासिक धर्म चक्र का पहला दिन प्रतिनिधित्व करता है, जबकि अंतिम दिन बाद के माहवारी के पहले मेल खाता है।
    • कई महिलाओं के लिए चक्र महीने के महीने में बदलता रहता है तनाव, बीमारी, हानि या वजन घटाने और अन्य कारक इसे बदल सकते हैं।
    • कैलेंडर सिस्टम उपयोगी होने के लिए, अन्य निगरानी पद्धतियों के साथ संयोजन में इसका उपयोग किया जाना चाहिए।
  • छवि से बचें गर्भधारण से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 14
    2
    कैलेंडर पर चक्र ट्रेस करें। हर महीने आप पहले दिन की तलाश कर सकते हैं जिस पर आप मासिक धर्म रखते हैं, इसे किसी डॉट से चिह्नित करें या इस तिथि को पहचानने के लिए दूसरे तरीके का उपयोग करें। प्रत्येक चक्र के अंत में, गणना करें कि यह कितने दिनों तक चला था।
  • अंडा सेल परिपक्वता और निष्कासन प्रक्रिया की अवधि पर सटीक आंकड़े इकट्ठा करने के लिए कम से कम आठ मासिक धर्म चक्रों का पालन करें।
  • प्रत्येक चक्र के दिनों की कुल संख्या की गणना करें और एक पैटर्न बनाएं।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 15 से गर्भनिरोधक बचें
    3
    पैटर्न का उपयोग करने के लिए भविष्यवाणी करते हैं कि आप उपजाऊ होंगे। सबसे पहले, आपके पास सबसे छोटा चक्र की पहचान करें दिनों की संख्या से 18 घटाना और परिणाम नोट करें। तो, कैलेंडर पर वर्तमान माहवारी चक्र का पहला दिन खोजें। वर्तमान चक्र के पहले दिन नोट किए गए नंबर जोड़ें। जिस तारीख को आप प्राप्त करते हैं वह सबसे पहले उपजाऊ दिन होना चाहिए।
  • आखिरी उपजाऊ दिन को खोजने के लिए, आपके द्वारा अनुसरण किए गए लोगों के बीच सबसे लंबा चक्र ढूंढें। दिनों की संख्या से 11 घटाएं और नतीजे पर गौर करें। वर्तमान माहवारी चक्र का पहला दिन खोजें और नोट नंबर दर्ज करें। जिस तिथि को आप प्राप्त करते हैं वह अंतिम उपजाऊ दिन होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 16
    4
    दूसरों को भी बिना विचार किए इस विधि पर भरोसा मत करो आप तापमान को मापने और बलगम को नियंत्रित नहीं करने का मोहक हो सकते हैं, लेकिन अकेले कैलेंडर पद्धति केवल विश्वसनीय होने का विश्वसनीय नहीं है, जब आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि आप उपजाऊ होंगे इस पद्धति का प्रयोग करें कि आप अन्य तरीकों से प्राप्त पैटर्न की पुष्टि करें।
  • कई कारक हैं जो चक्र की अवधि को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए यह विधि पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है यदि दूसरों के साथ जुड़ा नहीं है
  • यदि मासिक धर्म चक्र अनियमित होते हैं, तो यह विधि उपयोगी जानकारी प्रदान करने में सक्षम नहीं है।
  • भाग 5

    परिणाम लागू करें
    छवि से बचें गर्भावस्था से बचें स्वाभाविक रूप से चरण 17
    1
    एहसास जब आप अधिक उपजाऊ होने की संभावना हो उपजाऊ खिड़की तब शुरू होती है जब सभी पैटर्न यह इंगित करने के लिए सहमत होते हैं कि आप ऑक्लेट के बारे में हैं। मॉनिटरिंग की प्रत्येक पद्धति का उपयोग करने के कई महीनों के बाद, आपको उस समय की एक सटीक तस्वीर मिलनी चाहिए थी, जो आप उपजाऊ हो शायद तब होता है जब:
    • आंकड़ों से संकेत मिलता है कि जब तक यह तीन से पांच दिनों में चोटी तक नहीं पहुंच जाएगा, तब तक बेसल तापमान बढ़ेगा, तब जब आप ओवल्यूलेट तक पहुंचेंगे
    • गर्भाशय ग्रीवा बलगम सफेद, या पीले और क्रीमयुक्त होता है, इससे पहले कि वह नम, चिपचिपा और अंडे जैसी स्थिरता प्राप्त करता है।
    • कैलेंडर दर्शाता है कि पहली उपजाऊ दिन शुरू हो गया है।
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 18
    2
    आप सेक्स करते समय बुद्धिमानी से निर्णय लेते हैं। ज्यादातर महिलाओं के लिए उपजाऊ खिड़की तकनीकी तौर पर लगभग छह दिन तक रहता है: ovulation के दिन और पांच दिन पहले कुछ लोग ओवुलेशन की अनुमानित होने से कम से कम एक सप्ताह पहले सेक्स करने से बचने और कुछ दिनों बाद सुरक्षित रहने के लिए पसंद करते हैं। दूसरों को ovulating से पहले ठीक से पांच दिन रोकते हैं। आपके पास पर्याप्त डेटा उपलब्ध होने के बाद, यह आपकी पसंद होगी
  • जैसा कि आप प्राकृतिक गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, यह सलाह दी जाती है कि आप शुरुआत से बहुत सतर्क रहें जोखिम लेने से पहले धीरे-धीरे अपने शरीर को जानें।
  • छः महीने या एक वर्ष के लिए लक्षण आशय पद्धति का उपयोग करने के बाद, आप अपने प्रजनन चक्र को बहुत अच्छी तरह जानते हैं। तो आप सेक्स से वापसी के समय को कम कर सकते हैं, जिस पर आप सावधानी से एकत्रित किए गए डेटा के साथ पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें गर्भावस्था स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    3
    गर्भनिरोधक के अन्य रूपों पर भरोसा करें यदि आप निगरानी को अद्यतन नहीं करते हैं आप तापमान को मापने के लिए भूल जाते हैं छुट्टी, उदाहरण के लिए, या एक महीने पर आप योनि बलगम की जाँच नहीं की है, जबकि, तो नहीं गर्भावस्था को रोकने के लिए प्राकृतिक गर्भनिरोधक पर भरोसा करते हैं जब तक आप पर कम से कम दो के लिए तीन महीने के लिए पर्याप्त और सही आंकड़ा के लिए एकत्र किया आप पर भरोसा कर सकते हैं इस बीच में गर्भवती होने से बचने के लिए कंडोम या किसी अन्य गर्भनिरोधक का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • लिंग से संयम को छोड़कर, गर्भनिरोधक का कोई तरीका 100% प्रभावी नहीं है
    • ये तरीके यौन संचरित रोगों से आपकी रक्षा नहीं करते हैं। उन्हें रोकने के लिए, कंडोम का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com