कैसे एक बेबी ब्वॉय अव्यवस्था की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए

लिंग चयन, जो आपके बच्चे के लिंग को पूर्व निर्धारित करने की प्रक्रिया है, चिकित्सा क्षेत्र में एक विवादास्पद विषय है। सहस्राब्दी के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक दबावों ने लोगों को चुनिंदा रूप से पुरुषों या महिलाओं को गर्भ धारण करने का प्रयास किया है। इस कारण से इस विषय के बारे में कई अंधविश्वास और अफवाहें हैं। आजकल, चिकित्सा तकनीक माता-पिता अपने बच्चों के लिंग का चयन करने की अनुमति देती है, हालांकि सबसे प्रभावी तरीके अभी भी बेहद महंगा हैं और समय के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होती है। हालांकि, बच्चे के लिंग का चयन करने के लिए अन्य कम सिद्ध तरीके भी हैं - हालांकि लगभग सभी चिकित्सकों और प्रजनन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वे अप्रभावी हैं, कुछ शोध ने यह पाया है कि दूसरे की बजाय एक को अवधारणा के बावजूद बढ़ाना संभव है। इस लेख में कुछ विस्तृत होंगे, पर पढ़ें।

कदम

भाग 1

शेट्लेट विधि का उपयोग करें
1
Ovulation के पल निर्धारित करता है यह विधि तकनीक का एक समूह एकत्र करती है जो वांछित यौन संबंध के एक बच्चे की अवधारणा की संभावना बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है। शेट्लेट विधि के अनुसार, गर्भधारण की अवधि के करीब यौन संबंध रखने से एक बच्चे के लड़के होने की संभावना बढ़ जाती है। Ovulation के समय निर्धारित करने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें:
  • अपने ग्रीवा बलगम का एक ग्राफ़ बनाएं इसे हर दिन देखें ओवल्यूशन के कुछ समय पहले, यह लोचदार और पानी होना चाहिए, अंडे की सफेद रंग की स्थिरता के समान। शेट्लेट गर्भाशय ग्रीवा के बलगम का रिकॉर्ड रखने की सिफारिश करते हैं, गर्भाधान से कम से कम एक महीने पहले।
  • बिस्तर से बाहर निकलने से पहले हर सुबह शरीर के मूल शरीर के तापमान को मापें (टीबीसी)। ओव्यूलेशन से पहले, आप तापमान में एक नाटकीय वृद्धि को देखेंगे। चूंकि आपको शिशु के होने की संभावना को बढ़ाने के लिए ओविलेशन के लिए जितना संभव हो उतना सेक्स करना पड़ता है, गर्भधारण से पहले कम से कम 2 महीने के लिए अपने टीबी को पंजीकृत करने के लिए सलाह दी जाती है कि जब यह सबसे उपयुक्त समय हो सकता है
  • ओवुलेशन का अनुमान लगाने के लिए एक किट का उपयोग करें एक ओवुलेशन किट, जो सभी फार्मेसियों और ऑनलाइन में उपलब्ध है, रिकॉर्ड करता है जब आपका शरीर ओव्यूलेशन से पहले लाइटीनिंग हार्मोन (एलएच) जारी करता है। जितनी जल्दी हो सके एलएच वृद्धि रिकॉर्ड करने के लिए, शेट्लेट्स ने दिन में दो बार परीक्षा लेने की सिफारिश की, प्राथमिक रूप से पहले परीक्षण के लिए 11 और 15 के बीच, और दूसरे के लिए 17 से 22 के बीच।
  • 2
    पिता को शुक्राणु की मात्रा को अधिकतम करें। शेट्लेट विधि पद्धति की सिफारिश की गई है कि पिता यह सुनिश्चित करने के लिए सबकुछ करते हैं कि उसके शुक्राणुओं की संख्या जितनी अधिक हो सके उतनी ही अधिक हो कि वे गर्भवती हो जाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको ओव्यूलेशन से पहले 2 से 5 दिनों के लिए संभोग से दूर रहना चाहिए। किसी भी मामले में, यह जानना अच्छा है कि गिनती को प्रभावित करने वाले अन्य कारक हैं। स्वस्थ शुक्राणुओं का इष्टतम उत्पादन बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अपने अंडकोष को ताज़ा रखें - शुक्राणु उत्पादन अधिक होने पर आपके शरीर से थोड़ा कम तापमान होता है।
  • धूम्रपान न करें या पीओ मत। जो लोग पीने और भारी धुआं करते हैं वे शुक्राणुओं की संख्या कम होने के अधिक जोखिम रखते हैं। यदि आप रोक नहीं सकते हैं, तो डॉक्टर से बात करें।
  • अवैध ड्रग्स न लें मारिजुआना को शुक्राणु की मात्रा पर सिगरेट के समान प्रभाव पड़ता है। दूसरी तरफ कोकीन और अन्य भारी दवाएं भी इसके उत्पादन में बाधा डालती हैं।
  • 3
    दवाओं से बचें जो पुरुष प्रजनन क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं केमोथेरेपी, उदाहरण के लिए, स्थायी रूप से बाँझ बना सकते हैं यदि आप किसी निश्चित महत्व की दवाएं ले रहे हैं और एक पिता बनना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह आपको सलाह दे सकता है कि भविष्य में गर्भ धारण करने का आपके पास अभी भी मौका है, यह सुनिश्चित करने के लिए वीर्य लिया गया है
  • 4
    लिंग के रूप में संभव के रूप में करीब ovulation है, खासकर 24 घंटे से 12 घंटे बाद इस अवधि में, शेट्ट्स मेथड के अनुसार, एक लड़के को गर्भ धारण करने की अधिक संभावना है।
  • शेट्ट्स विधि इस अवधारणा पर आधारित है कि शुक्राणु एक नर, जो छोटा और तेज है, लेकिन नाजुक है, गर्भ धारण करने वाली महिला की तुलना में तेजी से अंडे तक पहुंच सकता है, जो कि बड़ी और धीमी है, लेकिन अधिक प्रतिरोधी है। शेट्टल्स के मुताबिक, सामान्यतः 50 से 50 के अनुपात के साथ बच्चों की कल्पना की जाती है कि कमजोर वीर्य "नर" गर्भाशय नहर में मर जाता है ओवुलेशन के आसपास के क्षेत्र में सेक्स करने के बाद, आप यह सुनिश्चित करते हैं कि शुक्राणु व्यावहारिक रूप से तुरंत ही अंडा तक पहुंच सकता है, प्रतीक्षा करने के बजाय, जो सिद्धांत में, अधिक शुक्राणुओं को जीवित रहने की अनुमति देते हैं "नर" संभव।
  • 5
    जब आप एक पुरुष को गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं, तो शेट्लेट पदों की सलाह देते हैं जो आपको गहरी पैठ देते हैं, जैसे पीछे की ओर से इस अवधारणा का तर्क यह है कि इस स्थिति में स्खलन शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा के करीब होने की इजाजत देता है, जिससे तेज (नर) शुक्राणुओं को लाभ होता है। अन्यथा, अधिक सतही प्रवेश के साथ, शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा से दूर रखा जाएगा, जिससे अधिक प्रतिरोधी (स्त्री) शुक्राणुओं को लाभ होगा।
  • 6
    अपने साथी को यौन संबंध के दौरान संभोग सुख प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करें। शेट्लेट विधि के अनुसार, शुक्राणु कोशिका "नर", जो उन लोगों की तुलना में कमजोर हैं "महिला", वे योनि के अंदर अम्लीय वातावरण में तेजी से मर जाते हैं इस तर्क के बाद, तथ्य यह है कि महिला उत्तेजना तक पहुंचती है शुक्राणुओं की संभावनाओं में सुधार कर सकती है "नर"। वास्तव में, संभोग के दौरान, आगे ग्रीवा तरल पदार्थ जारी किया जाता है, जो योनि पर्यावरण की अम्लता को कम करता है। यह स्थिति शुक्राणु के प्रतिरोध को बढ़ावा देती है I "नर", जिससे बाधाएं बढ़ जाती हैं जो अंडा तक पहुंचने तक विरोध करती हैं। आदर्श रूप से, मातृ संभोग पिता के स्खलन से पहले ही पहुंचने चाहिए।
  • शेट्लेट्स में यह भी कहा गया है कि संभोग का संकुचन शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा में अधिक तेज़ी से आगे बढ़ाने में मदद करता है।
  • यदि महिला संभोग नहीं पहुंच सकती है, तो निराश मत हो: यह जरूरी नहीं है।
  • 7
    ओवुलेशन से पहले या बाद में गर्भ धारण करने की कोशिश करने से बचें शेट्लेट विधि केवल एक एकल कोइटस के लिए काम करने का दावा करती है जिसमें आप इसका प्रयोग करते हैं। कोई भी अन्य यौन संबंध हस्तक्षेप कर सकता है, जिससे यह जोखिम पैदा हो सकता है कि बच्चे को आदर्श परिस्थितियों के बाहर कल्पना की जाती है, जिसमें पुरुष की अवधारणा की संभावना 50% है। इस कारण से, यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि पिता ओवेन के पहले या बाद के दिनों में माता के साथ असुरक्षित यौन संबंध से बचा जाए।
  • कई शोधों के निष्कर्षों के अनुसार, शुक्राणु योनि में तीन से पांच दिनों तक जीवित रहता है। इसका मतलब है कि माता-पिता ओवुलेशन से पहले पांच दिनों में असुरक्षित यौन संबंध को रोकना चाहिए। इसी कारण से निम्नलिखित पांचों से बचने के लिए भी बुद्धिमान है।
  • अगर सेक्स से बचा नहीं जा सकता है, तो कंडोम का इस्तेमाल करें ताकि किसी बच्चे को गलती से पूर्व निर्धारित समय खिड़की के बाहर अवगत करा सकें।
  • 8
    शेट्टल विधि विवादों को समझें। हालांकि कुछ शोध ने दिखाया है कि यह मामूली प्रभावी है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह विधि चिकित्सा समुदाय में विवाद का विषय है। कई अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि वैज्ञानिक आंकड़ों के अनुसार आंशिक रूप से या पूरी तरह से उपरोक्त विधि के विपरीत है। अन्य शोध से पता चला है कि गर्भधारण के माध्यम से अनजाने बच्चे के लिंग का चयन करने की कोशिश कर रहा है "शर्त किया हुआ" यह एक बच्चे, पुरुष या महिला होने की संभावना को कम कर सकता है संक्षेप में, यह कहना उचित है कि, अगर आप शेट्लेट विधि के साथ एक लड़के को गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं, तो परिणाम की गारंटी बिल्कुल नहीं होती है।
  • ध्यान दें कि वास्तव में यह भी पता चलता है कि शेट्लेट की विधि चुनिंदा संकल्पना को प्रभावित कर सकती है, दावा की गई तुलना में काफी कम स्तर पर अपनी प्रभावशीलता का आकलन करती है - 60% के क्रम में, 80% की बजाय।
  • भाग 2

    एरिक्सन अल्बुमिन विधि का उपयोग करें
    1
    अपने पास एक अधिकृत क्लिनिक खोजें एरिक्सन एल्बिन विधि एक तकनीक है जो शुक्राणु को अलग करती है "नर" उस से "महिला"। प्रस्तावक लगभग 75% की सफलता दर का दावा करते हैं, जबकि कई डॉक्टर और शोधकर्ता इसके प्रभाव को संदेह करते हैं हो सकता है कि इस तरह के तरीके से अन्य तकनीकों की तुलना में संभावित रिश्तेदार लागत (लगभग $ 600 - $ 1200 प्रति प्रयास) के कारण संभावित अपील करने के लिए कुछ अपील की गई। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहला कदम ऐसा करने के लिए अधिकृत क्लिनिक से संपर्क करना है।
    • क्लीनिकों की एक सूची, जो एरिक्सन पद्धति को लागू कर सकती है गैमेट्रिक्स लिमिटेड की साइट पर है, जो डेवलपर द्वारा स्थापित एक कंपनी, डॉ। रोनाल्ड एरिक्सन संयुक्त राज्य अमेरिका में नाइजीरिया, पाकिस्तान, पनामा, कोलंबिया और मिस्र जैसे अन्य देशों में छह और पांच अन्य मौजूद हैं।
  • 2
    मां के अंडाशय के दिन एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। इस पद्धति के लिए पिता से शुक्राणु का एक नमूना होना आवश्यक है - इस नमूना को संसाधित किया जाएगा और फिर एक नियुक्ति के दौरान सभी कृत्रिम रूप से मां को गर्भाधान करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सफल गर्भावस्था की सबसे अच्छी संभावनाएं सुनिश्चित करने के लिए, आपको पूरे दिन मातृ ovulation करना पड़ता है। नियुक्ति के समय इस जानकारी का अनुरोध किया जाता है।
  • यह सब कुछ पूरा करने में लगभग चार घंटे लगते हैं, इसलिए दोनों माता-पिता को अपना दिन बंद रखना पड़ता है।
  • 3
    जब वह अपनी मां के साथ क्लिनिक में आती है तो पिता शुक्राणु नमूना प्रदान करता है, जो ओवुलेशन के दिन होता है। आम तौर पर, शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर होती है, अगर आदमी 2 से 5 दिनों के बिना स्खलन के रहता है। संभवतया डॉक्टर नियुक्ति से कम से कम 48 घंटों के लिए यौन गतिविधि से रोक लगाने का अनुरोध करेंगे।
  • 4
    शुक्राणु एक विशेष प्रोटीन, एल्बिन के एक ट्यूब में डाला जाता है, जिसके माध्यम से वह तैर सकता है। एरिक्सन पद्धति यह मानती है कि शुक्राणु "नर" - छोटा, कमजोर और उस से भी तेज "महिला" - एल्बिन के माध्यम से तेज़ी से जा सकते हैं इसका मतलब यह है कि, शुक्राणु परीक्षण ट्यूब के ऊपर से निचले हिस्से तक जाने की प्रतीक्षा करने के बाद, तल पर एक मुख्य रूप से होगा "नर" (सिद्धांत में), जबकि सतह के सबसे निकटतम एक मुख्य रूप से होगा "महिला"।
  • हालांकि, इस प्रक्रिया की प्रभावशीलता को अक्सर पूछताछ किया गया है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एल्ब्यूनन पुरुष और महिला शुक्राणु के बीच कोई स्पष्ट जुदाई नहीं करता है। अन्य अध्ययन (जिनके परिणाम समान रूप से पूछे गए हैं) 75% सफलता दर की गारंटी देते हैं।
  • 5
    एक लड़का होने के लिए, क्लिनिक स्टाफ एल्ब्यूमिन के साथ टेस्ट ट्यूब के निचले भाग से एक शुक्राणु नमूना लेगा और कृत्रिम रूप से मां का गर्भ धारण करेगा, जो इस बिंदु पर गर्भ धारण करना चाहिए। एक सामान्य रिश्ते के साथ, शुक्राणु के एक एकल जोखिम से गर्भावस्था की गारंटी नहीं होती है।
  • कृत्रिम गर्भाधान के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आम इंट्राब्यूटरीन (इंट्रा गर्टरिन एस्सेमिनेशन, आईयूआई) है। इस पद्धति के साथ, शुक्राणु सीधे कैथेटर के माध्यम से गर्भाशय में अंतःक्षिप्त होता है।
  • 6



    यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं एक औरत के लिए, साधारण सेक्स के साथ कृत्रिम गर्भाधान के साथ गर्भ धारण करना इतना मुश्किल हो सकता है यद्यपि एक प्राकृतिक गर्भधारण की संभावनाएं महिलाओं की उम्र और स्वास्थ्य के साथ भिन्न हो सकती हैं, सामान्य तौर पर, इंट्राउटरिन गर्भाधान की सफलता दर प्रति चक्र 5 से 20% होती है। नतीजतन, गर्भवती होने के लिए कई प्रयास आवश्यक हो सकते हैं
  • ध्यान दें कि कुछ प्रजनन दवाओं का सेवन गर्भावस्था की संभावना बढ़ सकता है।
  • यद्यपि यह प्रक्रिया आम तौर पर अन्य प्रक्रियाओं से सस्ता है, यह तथ्य कि सफलता की गारंटी नहीं है, इसका मतलब है कि कई प्रयासों की आवश्यकता होती है और इसलिए कुल लागत काफी अधिक हो सकती है। इस प्रकार के उपचार के बारे में सोचने से पहले इसे ध्यान में रखें।
  • 7
    एक लड़के को अवधारणा के अवसरों को बढ़ाने के लिए एरिक्सन पद्धति पर निर्भर होने से पहले वास्तविक अपेक्षाएं रखें, ताकि गंभीर निराशा से बच सकें। जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है, गर्भावस्था को प्रेरित करने के लिए कई प्रयास आवश्यक हो सकते हैं इसके अलावा, इस तकनीक का प्रभावी प्रभाव चर्चा की बात है - कई शोधकर्ता सवाल करते हैं कि क्या यह विधि एक परिणाम निर्विवाद रूप से उत्पन्न कर सकती है। अंत में, यहां तक ​​कि इस पद्धति को ध्यान में रखते हुए सबसे सकारात्मक दृष्टिकोण संभव है, यह ध्यान देने योग्य है कि यहां तक ​​कि इसके समर्थकों को भी पता है कि यह हमेशा काम नहीं करता है। आम तौर पर सफलता की 75% मौके की बात है
  • ऐसा भी लगता है कि एरिक्सन पद्धति की पेशकश करने वाले कुछ क्लीनिक ने इसकी प्रभावशीलता के बारे में भ्रामक विज्ञापित किया है, हालांकि यह अन्य सभी के लिए आवश्यक नहीं है
  • भाग 3

    इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन पीजीडी तकनीक का उपयोग करें
    1
    एक अस्पताल या क्लिनिक का पता लगाएं जो प्री-इम्प्लांटेशन आनुवंशिक निदान (प्रीमप्लांटेशन जेनेटिक डायग्नोसिस, पीजीडी) और इन विट्रो निषेचन (इन-विट्रो फर्टिलाइज़ेशन, आईवीएफ) में काम करता है। पीजीडी चिकित्सा तकनीक है जिसके द्वारा गर्भाशय में आरोपण के पहले भ्रूण के आनुवंशिक जानकारी का विश्लेषण किया जाता है। यह आमतौर पर भ्रूण के विकास में आनुवंशिक बीमारियों को हाइलाइट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह स्पष्ट रूप से बच्चे के लिंग का निर्धारण करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप इस प्रक्रिया में रुचि रखते हैं, तो आप उस क्लिनिक से संपर्क कर सकते हैं जो इस प्रकार की प्रक्रिया का काम करता है।
    • सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (सीडीसी) संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिवर्ष प्रजनन क्लिनिक से नैदानिक ​​डेटा प्रकाशित करता है। यह जानकारी सीडीसी वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड की जा सकती है।
    • पीजीडी को आईवीएफ के साथ संयुक्त रूप से पूर्ण निश्चितता के साथ बच्चे के लिंग का चयन करने के लिए कई तकनीकों में से एक है। यह सबसे महंगी और जटिल के बीच में है जिन माताएं से गुज़रना पड़ता है उन्हें कई स्क्रीनिंग करनी चाहिए, कई प्रजनन दवाएं लेनी चाहिए, हार्मोन के इंजेक्शन प्राप्त करना चाहिए और अंडों को एक छोटी शल्य प्रक्रिया के साथ दान करना चाहिए। शुरू से खत्म करने के लिए, पूरी प्रक्रिया में कई महीनों और बहुत से धन लग सकते हैं।
  • 2
    आपको प्रजनन उपचार से गुज़रना होगा यदि क्लिनिक इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सहमत है, तो संभवत: माँ को कई हफ्तों से पहले एक महीने तक अंडे दान करने की तैयारी करनी होगी। आम तौर पर, पीजीडी और आईवीएफ के माध्यम से आने वाली महिलाओं को अंडकोषों को अधिक परिपक्व अंडों को जारी करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रजनन दवाएं दी जाती हैं। अधिक है, गर्भावस्था की संभावना अधिक है।
  • आमतौर पर, गोली या इंजेक्शन द्वारा प्रजनन दवाओं को लगभग दो सप्ताह तक लिया जाता है। हालांकि, यदि माँ सबसे सामान्य दवाओं के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो अन्य विकल्पों को थोड़े समय के लिए अपनाया जा सकता है
  • सबसे आम प्रजनन दवाओं की वजह से दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और इसमें गर्म चमक, मतली, सूजन, सिरदर्द और धुंधला दृष्टि शामिल है।
  • 3
    प्रजनन दवाओं को लेने के अतिरिक्त, जो महिलाएं अंडे दान करना चाहती हैं वे आमतौर पर दैनिक हार्मोन इंजेक्शन की श्रृंखला भी प्राप्त करते हैं। ये इंजेक्शन आगे अंडाशय को अधिक परिपक्व अंडों को जारी करने के लिए प्रेरित करते हैं। यह हार्मोन है जो गोनैडोट्रोपिन और ल्यूटिनाइजिंग एक (एलएच) को उत्तेजित करता है। कुछ महिलाओं को मजबूत साइड इफेक्ट्स से पीड़ित हैं, इसलिए उन्हें सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है।
  • आप प्रोजेस्टेरोन लेने के लिए भी कहा जा सकता है, एक हार्मोन जो गर्भाशय की परत को आईवीएफ के लिए तैयार करने के लिए बढ़ाता है।
  • 4
    अंडा दान जब मां के शरीर को अधिक अंडे छोड़ने के लिए उत्तेजित किया जाता है, तो यह नियमित अल्ट्रासाउंड के अधीन होता है, यह निर्धारित करने के लिए कि अंडे कब दान करने के लिए तैयार हैं। जब पूरी तरह से परिपक्व हो जाए, तो मां उन्हें निकालने के लिए एक सरल, कम से कम आक्रामक सर्जरी प्रक्रिया से गुजरती हैं। डॉक्टर एक बहुत पतली सुई का उपयोग करता है, अंडाशय से अंडों को इकट्ठा करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक जांच से जुड़ा है। ज्यादातर महिलाएं एक दिन या फिर इस प्रक्रिया के सामान्य कार्यों को फिर से शुरू करने में सक्षम हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर मां को बेहोश करने की जगह में रखा गया है, यह प्रक्रिया अभी भी थोड़ा दर्दनाक हो सकता है दर्दनाशक आमतौर पर पोस्ट ऑपरेटिव दर्द के साथ मदद करने के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • 5
    निषेचन। यदि पिता के पास पहले से उपयोग के लिए तैयार एक वीर्य नमूना नहीं है, तो उसे अब इसे प्रदान करना होगा पिता के शुक्राणु को स्वास्थ्यप्रद और उच्चतम गुणवत्ता को अलग करने के लिए संसाधित किया जाता है और ओवा के साथ मिलाया जाता है एक दिन के भीतर, यह देखने के लिए जांच की जाती है कि क्या उन्हें निषेचित किया गया है या नहीं। किसी भी निषेचित अंडे कई दिनों तक परिपक्व हो सकते हैं।
  • शुक्राणु के सभी दानों के साथ, इस मामले में, पिता वापस जाने से लगभग 48 घंटों के लिए स्खलन से दूर रहने के लिए सबसे अच्छा करेंगे।
  • 6
    भ्रूण की बायोप्सी भ्रूण के कई दिनों के लिए खेती के बाद, एक डॉक्टर परीक्षण और विश्लेषण के लिए एक दूसरे से कोशिकाओं को हटा देगा। भ्रूण के जीवन में इस बिंदु पर, यह बच्चे के अंतिम विकास को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। डीएनए प्रत्येक सेल नमूने से हटा दिया गया है और एक बुला हुआ प्रक्रिया द्वारा प्रतिलिपि बनाई गई है "पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन" (पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन, पीसीआर) तब डीएनए को भ्रूण के आनुवांशिक प्रोफाइल को निर्धारित करने के लिए विश्लेषण किया जाता है, जिसमें बच्चे के लिंग भी शामिल हैं।
  • 7
    परीक्षण के परिणामों के आधार पर निर्णय लें एक बार प्रत्येक भ्रूण से कोशिकाओं का विश्लेषण किया जाता है, माता-पिता को अधिसूचित किया जाएगा कि भ्रूण पुरुष हैं और भ्रूण हैं, साथ ही अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी (उदाहरण के लिए आनुवंशिक रोगों की उपस्थिति)। इस बिंदु पर, यह तय करना है कि गर्भावस्था को प्राप्त करने और हासिल करने के लिए कौन सा इस्तेमाल करे। यदि वे पुरुष होने की उम्मीद करते हैं, तो पुरुष भ्रूण स्पष्ट रूप से उपयोग किया जाएगा, जबकि महिला भ्रूण को संग्रहीत किया जा सकता है ताकि लड़कियों को बाद में कल्पना की जा सके या छोड़ दिया जा सके।
  • पीजीडी वास्तव में सटीक है - विवेकपूर्ण अनुमान के साथ, हम 95% 99% तक पहुंच जाते हैं। बाद के परीक्षणों का परिणाम परिणामों की पुष्टि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लगभग 100% सटीकता।
  • 8
    इन विट्रो निषेचन उप-साइटों में गर्भावस्था का प्रयास करने के बाद भ्रूण को चुना जाने के बाद, गर्भाशय ग्रीवा से गुजरने वाले एक पतली ट्यूब के माध्यम से, उन्हें मां के गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाएगा। आमतौर पर, हर बार केवल एक या दो भ्रूण प्रत्यारोपित होते हैं। यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो एक या अधिक भ्रूण स्वयं गर्भाशय की दीवार में संलग्न हो जाते हैं और गर्भावस्था सामान्य रूप से जारी रहती है। आम तौर पर, मां को भ्रूण स्थानांतरण के बाद अस्पताल में नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि आरोपण के बाद 20 मिनट से अधिक समय पर आराम से कोई लाभ नहीं मिलता है। दो सप्ताह के बाद, माँ गर्भावस्था के परीक्षण से गुज़र सकती है कि क्या जांच प्रक्रिया सफल रही है या नहीं।
  • प्रयास विफल होने पर निराश न हों। आम तौर पर, ज्यादातर महिलाएं लगभग 20-25% की चक्र सफलता दर देती हैं 40% या अधिक की सफलता दर काफी दुर्लभ माना जाता है। यहां तक ​​कि पूरी तरह से स्वस्थ जोड़े के लिए भी वांछित गर्भावस्था को प्राप्त करने के लिए पीजीडी और आईवीएफ के कई चक्रों से गुजरना अक्सर आवश्यक होता है।
  • 9
    पीजीडी की लागत और इन विट्रो निषेचन के बारे में जानें एक साथ, वे वांछित यौन संबंध के बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए एक प्रभावी और वैज्ञानिक रूप से सत्यापित पथ प्रदान करते हैं। हालांकि, पीजीडी के कई चक्रों और इन विट्रो निषेचन के दौर से गुजरने की लागत के मुकाबले एक पुरुष होने की आपकी इच्छा का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। ये प्रक्रिया महंगी हो सकती हैं, संभावित रूप से महीनों के लिए पिछले होती है और प्रति चक्र हजारों यूरो खर्च होती है। इसके अलावा, शामिल दवाओं के साइड इफेक्ट्स में मां के लिए तनाव और असुविधा पैदा हो सकती है। पीजीडी और आईवीएफ से गुजरना तय करते समय इन सभी बाधाओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इन तकनीकों पर भरोसा करें यदि आप वास्तव में एक लड़के को अवधारणा के विचार की परवाह करते हैं और यदि आपके पास पर्याप्त वित्तीय साधन हैं
  • टिप्स

    • एक पुरुष होने की संभावना को बढ़ाने के लिए, अपने साथी को जांघकों की जगह मुक्केबाज़ी पहनाने के लिए प्रोत्साहित करें। बहुत सख्त अंडरवियर अंडकोष के आसपास के तापमान को बढ़ाता है और शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकता है।
    • इन विट्रो गर्भाधान सेवाओं में हैं जो एक आनुवांशिक चयन करते हैं। प्रक्रिया बेहद महंगा है, लेकिन अक्सर परिणाम की गारंटी नहीं है। कुछ डॉक्टर नैतिक नैतिकता के मामले में, इसे प्रत्यारोपित करने से पहले भ्रूण के लिंग का परीक्षण करने से मना करते हैं।

    चेतावनी

    • लिंग का निर्धारण करने का कोई तरीका 100% विश्वसनीय नहीं है। उनमें से ज्यादातर वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • थर्मामीटर
    • ओव्यूलेशन किट
    • अल्कलीन भोजन
    • कैफीन के साथ पेय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com