गर्भाशय मालिश कैसे करें

यदि आपने अभी जन्म दिया है, गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं या बस पेट की असुविधा को कम करना चाहते हैं, गर्भाशय की मालिश - जिसे गर्भाशय के रूप में भी जाना जाता है - एक महान समाधान है इस अभ्यास में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और अंग को पुनर्जीवित करने में मदद मिलती है, जिससे प्रसव के बाद अपने मूल आकार को बहाल करने में भी मदद मिलती है, इस प्रकार प्रजनन क्षमता बढ़ती जा रही है। आप नाभि और जघन हड्डी के बीच क्षेत्र को धीरे-धीरे मालिश करके घर पर इस तकनीक का प्रदर्शन कर सकते हैं - आप माया पेट के उपचार के लिए एक नियुक्ति भी कर सकते हैं, जिसमें गर्भाशय की मालिश भी शामिल है।

कदम

विधि 1

जन्म के बाद
डो यूटरिन मालिश चरण 1 नामक छवि
1
शुरू होने से पहले मूत्र गर्भाशय की मालिश के साथ जाने से पहले सभी पेशाब को निष्कासित करना सुनिश्चित करें, क्योंकि पूर्ण मूत्राशय अंग के खिलाफ दबा सकता है, यह बहुत ज्यादा आराम कर सकता है और रक्तस्राव बढ़ सकता है। इसलिए, मूत्राशय खाली करके, आप बेहतर प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • डो यूटरिन मालिश चरण 2 नामक छवि
    2
    एक आरामदायक सतह पर झूठ। एक मालिश के लिए आराम करने के लिए एक आरामदायक जगह चुनें (उदाहरण के लिए एक बिस्तर या योग चटाई) यदि संभव हो तो, कुछ विचलन के साथ चुप कमरे का चयन करें और एक पूरी तरह से लापरवाह स्थिति में झूठ बोलें।
  • डो यूटरिन मालिश चरण 3 नामक छवि
    3
    प्रेस और पेट रगड़ना अपने पेट पर अपने हाथ की हथेली रखें और नाभि के ठीक नीचे के बिंदु से शुरू करने के लिए अपनी छोटी सी सतह का उपयोग करें, जबकि मालिश, परिपत्र और नाजुक आंदोलनों के साथ मालिश करें। ऐंठन का प्रयास करने के लिए तैयार रहें या अधिक खून बह रहा हो, जो मालिश के पहले क्षणों के दौरान काफी सामान्य हैं।
  • अगर डॉक्टर आपको उन्हें लेने के लिए अधिकृत करता है, तो आप दर्द और दर्द को कम करने के लिए, गर्भाशय मालिश करने से पहले इबुप्रोफेन जैसे दर्द निवारक ले सकते हैं
  • डो यूटरिन मालिश चरण 4 नामक छवि
    4
    सहायता के लिए प्रसूति, नर्स या जन्म सेवकार से पूछें पोस्टपार्टम मालिश को सही ढंग से करने के लिए निश्चित रूप से, क्षेत्र में पेशेवर से पूछें कि आप कैसे आगे बढ़ें यदि आप चिंतित हैं कि उपचार प्रभावी नहीं है या स्थिति बढ़ सकता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें कुछ संकेत हैं जो कुछ समस्याएं दर्शाते हैं:
  • मजबूत पेट दर्द;
  • पेशाब के दौरान दर्द;
  • चक्कर या बेहोशी;
  • योनि खून बह रहा है जो समय के साथ बिगड़ता है (धीरे-धीरे कम होने के बजाय)
  • विधि 2

    प्रजनन क्षमता में सुधार
    डो यूटरिन मालिश चरण 5 नामक छवि
    1
    इसे सही समय पर चलाएं गर्भाशय की मालिश को मासिक चक्र के एक निश्चित समय पर किया जाना चाहिए और दूसरों से बचा जाना चाहिए - गर्भधारण के लिए आदर्श परिस्थितियों में आपको पूर्व-ओव्यूलेशन या ओव्यूलेशन के चरण में आगे बढ़ना होगा।
    • आप इसे गर्भावस्था के दौरान नहीं कर सकते हैं या यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं, विशेष रूप से पहले त्रैमासिक के दौरान।
    • माहवारी के दिनों में आपको बहुत हल्का मालिश के साथ आगे बढ़ना चाहिए।



  • डो गर्नेत्री मालिश चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    धीरे से निचले पेट को रगड़ें प्रसवोत्सर्जन में सुधार करने के लिए मालिश प्रसवोत्तर या उससे भी थोड़े अधिक तीव्रता से समान तरीके से किया जाना चाहिए, क्योंकि पेट क्षेत्र कम दर्दनाक और संवेदनशील है अपने खुले हाथ का उपयोग करें, अच्छी तरह से फैला और अपनी सारी उंगलियों को धीरे से दबाएं और अपने पेट को परिपत्र गति में रगड़ें। जबरदस्त हड्डी के ऊपर स्थित क्षेत्र से शुरू होने वाले हल्के दबाव को ऊपर उठाएं और ऊपरी गर्भाशय की तरफ धीरे, लेकिन दृढ़ता से चलते हुए - इस आंदोलन को 15 गुना दोहराएं।
  • पूरी प्रक्रिया को लगभग 5 मिनट लगाना चाहिए।
  • आप खून बह रहा है के दिनों के दौरान मालिश चला रहे हैं, उंगलियों इस परिस्थिति आप एक और अधिक नाजुक स्पर्श मदद करता है कि मासिक धर्म दर्द को दूर चलाने की आवश्यकता में सिर्फ ombelico- नीचे क्षेत्र पर एक परिपत्र पथ के साथ ले जाकर एक प्रकाश तरह से भरें।
  • डो यूटरिन मालिश चरण 7 नामक छवि
    3
    इसे एक आराम अनुभव बनाओ मालिश बढ़ाने के लिए, आप नरम संगीत और (जैसे लैवेंडर के रूप में) सुखदायक सुगंधित तेलों का उपयोग करने के लिए सुन सकते हैं - तनाव प्रजनन समस्याओं बढ़ जाती है और इसलिए स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, किसी भी जानकारी है कि मदद से आप शांत हो जाओ करने के लिए अपने लक्ष्य की उपलब्धि को बढ़ाता है । नियमित रूप से गर्भाशय की मालिश की नियमित गतिविधि जैसे कि योग, मध्यम शारीरिक गतिविधि, या अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए एक डायरी लिखने के साथ अन्य आराम की गतिविधियों का मिश्रण करें।
  • डो यूटरिन मसाज चरण 8 नामक छवि
    4
    1-3 महीने के लिए स्वयं-मालिश करें। यदि आप सफलता की अधिक संभावनाएं चाहते हैं, तो 1-3 महीने तक जारी रहें- इस अवधि के लिए अपने आप को रोजाना मालिश करें, गर्भाशय को सामान्य स्थिति में लौटना चाहिए और आपको गर्भावस्था से रोकने वाली किसी भी संभावित बाधा को मुक्त करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, इस तकनीक ने उर्वरता और समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभ देकर रक्त परिसंचरण में सुधार किया है।
  • माहवारी के दिनों में आपको गर्भाशय पर अधिक ध्यान देने के बिना अधिक कोमल पेट की मालिश के साथ आगे बढ़ना चाहिए।
  • डो यूटरनी मसाज चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    माया पेट की मालिश से गुजरना यह प्रजनन क्षमता बढ़ाने, पाचन में सुधार, मासिक धर्म के ऐंठन को कम करने और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को शांत करने के लिए एक प्राचीन तकनीक है। अपने क्षेत्र में एक मालिश चिकित्सक को ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोज करें जो इसे प्रथा करते हैं और व्यावसायिकता जिसके लिए वह काम करती है के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है। मासिक धर्म और ovulation समय के अंत के बीच अंतरिम अवधि के दौरान कोई अपॉइंटमेंट तय करें, क्योंकि कई विशेषज्ञों चक्र के दौरान या अगर आप गर्भवती हैं आगे बढ़ने के लिए इंकार कर दिया।
  • डो यूटरिन मालिश चरण 10 नामक छवि
    6
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करें गर्भधारण की संभावना बढ़ाने के लिए कोई भी कार्य करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि यह एक सुरक्षित प्रक्रिया है ये एक प्रजनन विशेषज्ञ ने आप भी कुछ संस्था या संगठन में योग्य पेशेवरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए प्रजनन और / या सहायता प्रदान की उत्पत्ति है कि पूछ सकते हैं अपने lens- तक पहुँचने की कोशिश करने के लिए और अधिक मदद प्रदान कर सकते हैं पर भेज सकते हैं आपका क्षेत्र
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com