स्वाभाविक रूप से फाइब्रॉएड को कैसे कम करें

गर्भाशय में फाइब्रॉएड, या लेइयोओयोमास, सौम्य ट्यूमर होते हैं जो गर्भाशय में होते हैं। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, 35% महिलाएं 35 साल की उम्र के बाद पीड़ित हैं, जबकि 50 से अधिक उम्र के लोगों में 70-80% है। कई मामलों में, फाइब्रॉएड लक्षणहीन होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे दर्द, रक्तस्राव और अन्य लक्षण पैदा कर सकते हैं। यदि यह स्थिति दर्ददायक है या अन्य दुष्प्रभावों का कारण बनती है, तो उपचार की कोशिश करने से पहले अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।

कदम

विधि 1

प्राकृतिक उपचार की कोशिश करो
छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निरीक्षण और इंतजार करने की कोशिश करो अतीत में, डॉक्टर फाइब्रॉएड के इलाज के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण लेने के लिए इस्तेमाल करते थे, अक्सर इनवेसिव प्रक्रियाएं जो वास्तव में आवश्यक नहीं थीं आजकल, कई बस leiomyomas कि इतना बड़ा ऐसी असामान्य खून बह रहा है, बांझपन और दर्दनाक माहवारी के रूप में महत्वपूर्ण समस्याओं, पैदा करने के लिए नहीं कर रहे हैं पर नजर रखने की सलाह देते। कई फाइब्रॉएड समय के साथ खुद को सिकुड़ते हैं
  • फाइब्रॉएड उपजाऊ उम्र में पैदा होते हैं, गर्भावस्था के दौरान वृद्धि और रजोनिवृत्ति के बाद सिकुड़ते हैं। कई सालों की प्रतीक्षा करना सर्जरी या दवाइयां लेना अक्सर बेहतर होता है जिनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • चूंकि फाइब्रॉएड लगभग कभी घातक नहीं होते हैं, इसलिए आप उन्हें शरीर में छोड़ सकते हैं, बशर्ते वे अन्य समस्याएं पैदा न करें। पेट क्षेत्र में एक रेशेदार होने के दौरान जब आप इसे दबाते समय वास्तव में महसूस कर सकते हैं या यह भी देख सकते हैं कि अगर आप बारीकी से देख रहे हैं, तो इसे हटाने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो।
  • यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो पहले एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास वास्तव में फाइब्रॉएड है अन्य प्रकार के रोगों में तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    हरी चाय पीने या हरी चाय निकालने का उपयोग करें। कुछ चिकित्सीय अध्ययनों में ग्रीन टी अर्क (एपीगॉलॉटेचिन गैलेेट या ईजीसीजी) का वादा किया गया है, क्योंकि यह फाइब्रॉएड के लक्षणों को कम करने के लिए प्रतीत होता है। जिन महिलाएं हरी चाय निकालने वाली थीं, वे कम गंभीर लक्षणों को देखते हुए नहीं मानते हैं कि लेईयोओओमास 32.6% के औसत के साथ सिकुड़ते हैं।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये अध्ययन छोटे पैमाने पर आयोजित किए गए थे। इसके अलावा, कोई ऐसी यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण नहीं है जो उपचार की प्रभावशीलता का विश्लेषण किया है।
  • फाइब्रॉएड के इलाज के लिए हरी चाय निकालने वाली महिलाओं ने किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं किया। किसी भी मामले में, यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं, तो हरे रंग की चाय के नियंत्रण में नियंत्रण रखें। वास्तव में, इसमें यह पदार्थ होता है, इसलिए कुछ महिलाओं में चिड़चिड़ापन, घबराहट और मतली जैसी उत्तेजना पैदा हो सकती है
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, हरी चाय प्रयोगशाला गिनी सूअरों में फाइब्रॉएड के विकास को कम करने में मदद करती है। नए leiomyomas के विकास को रोकने के लिए यह उपयोगी हो सकता है, भले ही शोध अभी तक निर्णायक नहीं है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चीनी दवा के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कुछ अध्ययनों के अनुसार, चीनी हर्बल दवा फाइब्रॉएड को प्रतिबंधित करने और / या उनके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। चूंकि कुछ पौधे दवाओं या अन्य विकारों के साथ बातचीत कर सकते हैं, हर्बल उपचार लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • याद रखें कि चीनी दवा दृष्टिकोण अक्सर यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण का विषय नहीं है, जो अधिकारियों द्वारा अनुमोदित दवाएं जमा की जाती हैं। खुराक में असंगतता भी हो सकती है, जो प्रभावकारीता और जोखिम को काफी हद तक बदल सकती है।
  • एक अध्ययन के दौरान, हर्बल उपाय कहा जाता है कुएई-चिह-फू-लिंग-वॉन प्रयोग में प्रतिभागियों के लगभग 60% तक रेशेदार आकार को कम कर दिया।
  • कई नैदानिक ​​अध्ययनों से पता चला है कि का उद्धरण ट्रिपरीसीमियम विल्फोर्डि, या लेई गौंग टेन्ग 雷公藤, यह फाइब्रॉएड को उसी सीमा तक सीमित कर सकता है (या अधिक प्रभावी रूप से) mifepristone की तुलना में
  • का एक संयोजन Guizhi फुलिंग 桂枝 茯苓 丸 (रैमुलस सिनामोमी, Poria, वीर्य पर्सिया, रेडिक्स प्यूओनेई रूद्रा या रेडिक्स पोएओनीए अल्बा और कॉर्टेक्स माउटेन) और मिफप्रिस्टोन फाइब्रॉएड के आकार को कम करने के लिए उतना प्रभावी है ऐसा लगता है कि मिश्रण करने के लिए Guizhi फुलिंग और मिफेप्रिस्टोन उन्हें अलग से लेने से ज्यादा प्रभावी है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें एक अध्ययन के मुताबिक, फाइब्रॉएड को प्रतिबंधित करने और उनके कारणों को कम करने के लिए फिजियोथेरेपी प्रभावी हो सकती है, कम से कम कुछ महिलाओं के लिए यह दृष्टिकोण निर्धारित करने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि क्या यह दृष्टिकोण आपके लिए हो सकता है।
  • याद रखें कि फिजियोथेरेपी दर्द या लक्षणों को कम कर सकती है, लेकिन अपने आप में फाइब्रॉएड का मूल कारण नहीं है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 5 छवि का चित्र
    5
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक अध्ययन के अनुसार, कुछ महिलाओं के लिए फाइब्रॉएड के लक्षणों को कम करने के उद्देश्य के लिए यह विधि प्रभावी हो सकती है। चूंकि इस तकनीक में आमतौर पर कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, अगर अन्य उपचार कार्य नहीं करते हैं, तो शायद इसके लायक हो सकता है।
  • एक योग्य एक्यूपंक्चरिस्ट से संपर्क करना सुनिश्चित करें प्राथमिक देखभालकर्ता से एक को सलाह देने के लिए कहें, और आप उन पूरक उपचारों के बारे में बताएं जो आप कर रहे हैं
  • विधि 2

    उपचार के अन्य रूपों की खोज करना
    छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    दवाइयों पर विचार करें फाइब्रॉएड के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अधिकांश दवाओं को हार्मोन के स्तर को संशोधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। उनका कार्य हार्मोन पर कार्य करना है, जो कि लेइयोओयोमास के विकास का कारण बनता है, समय के साथ उनकी कमी का समर्थन करता है।
    • Gonadotropin-releasing hormone (GnRH) antagonists फाइब्रॉएड को प्रतिबंधित करने के लिए निर्धारित दवाओं का सबसे अधिक बार है। दवा के कारण शरीर को अस्थायी रूप से रजोनिवृत्ति के बाद जाना जाता है, एस्ट्रोजेन उत्पादन को अवरुद्ध करता है। इसमें कई लघु और दीर्घकालिक दुष्प्रभाव हैं
    • Letrozole एक दवा है जो एस्ट्रोजेन स्तर को कम करती है। एक अध्ययन के दौरान, उन्होंने फाइब्रॉएड 46% कम कर दिया।
    • फाइब्रॉएड का इलाज करने वाली अन्य दवाओं के बारे में जानें
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    रक्तस्राव को कम करने के लिए गर्भ निरोधकों के बारे में जानें हार्मोनल गर्भनिरोधक मासिक धर्म के प्रवाह को कम करने में मदद कर सकते हैं, हालांकि वे फाइब्रॉएड के आकार को शायद ही बदल देंगे। मौखिक गर्भ निरोधकों या इंट्राबैटेरिन प्रोजेस्टोजेन रिलीज़िंग डिवाइस (आईयूडी) एक बड़े चक्र को राहत देने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    निर्देशित अल्ट्रासाउंड चुंबकीय अनुनाद सर्जरी के बारे में जानें यह एक गैर-इनवेसिव प्रक्रिया है, वास्तव में इसमें किसी भी चीरा की आवश्यकता नहीं है। जब आप एमआरआई मशीन में हों तो ध्वनि तरंगों का पता लगाने, गर्म और फाइब्रॉएड को नष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • यह दृष्टिकोण बल्कि अभिनव है और व्यापक नहीं है। इसकी दीर्घकालिक प्रभावकारिता पर ज्यादा जानकारी नहीं है क्योंकि यह नया है
  • चूंकि सर्जरी निर्देशित अल्ट्रासाउंड केंद्रित और चुंबकीय अनुनाद चयनात्मक embolization नई विधियां हैं, वहाँ भविष्य के गर्भ के लिए इन प्रक्रियाओं की सुरक्षा पर कोई दीर्घकालिक अध्ययन कर रहे हैं। कुछ नैदानिक ​​मामलों के अनुसार, यदि इन उपचारों के बाद एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो जटिलताओं की संभावना बढ़ जाती है। महिलाओं के लिए जो लक्षण फाइब्रॉएड होते हैं और जो भविष्य में गर्भ धारण करने की उम्मीद करते हैं, शल्यक्रिया उन्हें निकालने और गर्भाशय को निकालने से बचने (मैमोसाइटमी) इष्टतम चिकित्सा बनी हुई है
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 9 छवि का चित्र
    4
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आपको कम से कम आक्रामक प्रक्रियाएं हैं ये आउट पेशेंट उपचार हैं जो शरीर पर प्रत्यक्ष हस्तक्षेप कर सकते हैं, लेकिन वे फाइब्रॉएड को बिना शल्यचिकित्सा से निकालने के लिए आवश्यक रूप से नष्ट कर देते हैं। ये पद्धतियां अक्सर काफी प्रभावी होती हैं और अधिक आक्रामक संचालन बेकार होती हैं।
  • फाइब्रॉएड इलाज किया जा सकता है या नष्ट कर गर्भाशय धमनी embolization (embolizing कणों इंजेक्ट किया जाता का जो फाइब्रॉएड के लिए सीधी रक्त के प्रवाह को रोकने के) या myolysis (जो फाइब्रॉएड हमला करने के लिए बिजली के वर्तमान या लेजर का उपयोग पर निर्भर करता है) से ।
  • लैप्रोस्कोपिक या रोबोटिक myomectomy एक प्रक्रिया है जिसमें फाइब्रॉएड को हटाने की आवश्यकता होती है, गर्भाशय को बरकरार रखा जाता है।
  • गर्भाशय के उतार-चढ़ाव में गर्भाशय की धमनियों में पदार्थों के इंजेक्शन शामिल होते हैं जो फाइब्रॉएड को रक्त प्रवाह को रोकने के लिए काम करते हैं।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    समझने की कोशिश करें कि आपको सर्जरी से गुजरना चाहिए। चरम मामलों में, फाइब्रॉएड हटाने और बेहतर होने के लिए एक आक्रामक आपरेशन सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। एक पेट की मैमोएक्टोमी या हिस्टेरेक्टोमी को यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा सकता है कि वे स्थायी रूप से हटाए गए हैं
  • विधि 3

    फाइब्रॉएड्स को समझना
    छवि सिकोड़ें फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    समझें कि फाइब्रॉएड क्या हैं ये चिकनी सूजन हैं जो गर्भाशय की दीवारों पर बने होते हैं। वे पैदा होने वाली उम्र की महिलाओं में अधिक बार होते हैं, विशेषकर 35 वर्ष बाद। ज्यादातर मामलों में, ये सौम्य वृद्धि छोटे आयाम बनाए रखती है, और कैंसर के लगभग कभी भी नहीं पैदा होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए वे जीवन की गुणवत्ता को भारी प्रभाव डाल सकते हैं।
    • फाइब्रॉएड को आमतौर पर तीन समूहों में वर्गीकृत किया जाता है सबमुकोसियल फाइब्रॉएड गर्भाशय के गुहा में होते हैं। अंदरूनी फाइब्रॉएड गर्भाशय की दीवार में उगता है। उप-रेशेदार फाइब्रॉएड गर्भाशय के बाहरी भाग में होते हैं।
  • छवि का आकार छोटा फिब्राइड्स स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    फाइब्रॉएड के लक्षणों को पहचानें कई महिलाओं को इसके बारे में भी जानकारी नहीं है कई लोगों के लिए, फाइब्रॉएड लक्षण, बेचैनी या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं बनता है। हालांकि, वे कुछ दर्दनाक या दुर्बलतापूर्ण अभिव्यक्तियों का कारण बन सकते हैं। यदि आप निम्न लक्षणों में से एक का आरोप लगाते हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ पर जाएं:
  • भारी और / या लंबे समय तक मासिक धर्म प्रवाह. फाइब्रॉएड कारण मासिक धर्म चक्र के दौरान गर्भाशय की दीवार सामान्य से अधिक मोटा बनने के कारण होता है, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य से अधिक प्रचलित खून बह रहा है। कुछ मामलों में, एनीमिया का कारण बनना काफी गंभीर है
  • मासिक धर्म को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण परिवर्तन (उदाहरण के लिए, अधिक तीव्र दर्द, या बहुत अधिक प्रवाह)।
  • जघन्य क्षेत्र में भारी दर्द या पीड़ा या दर्द की भावना. फाइब्रॉएड के चर आकार हो सकते हैं - वे बहुत छोटे (बीज की तुलना में छोटे) या बहुत बड़े (एक अंगूर के आकार से) हो सकते हैं। बड़ा फाइब्रॉएड पेट को भी तेज कर सकते हैं, जैसे कि मैं गर्भवती थी
  • संभोग के दौरान दर्द.
  • बार-बार और / या मुश्किल पेशाब.
  • कब्ज. फाइब्रॉएड बड़े हो सकते हैं और गर्भाशय को मूत्राशय या आंत के खिलाफ दबा सकते हैं, जिससे कब्ज पैदा होती है।
  • पीठ में दर्द.
  • बांझपन. हालांकि बहुत ही दुर्लभ, फाइब्रॉएड कुछ मामलों में आरोपण दर को कम कर सकते हैं, जिससे बांझपन हो सकता है।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    फाइब्रॉएड के कारणों की खोज करें वैज्ञानिकों को पूरी तरह से यकीन नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ कारकों leiomyomas के विकास को प्रभावित करते हैं। उन्हें बेहतर जानते हुए आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके लिए कौन सा उपचार सही है।
  • यह संभव है कि गर्भाशय रक्त वाहिकाओं की असामान्यताएं फाइब्रॉएड के विकास का कारण बनती हैं।
  • वे जीन के कारण भी हो सकते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों की कोशिकाओं को त्वरित दर से बढ़ने लगते हैं।
  • फाइब्रॉएड महिला प्रजनन चक्र से संबंधित होते हैं, इसलिए वे शायद ही कभी मादक पदार्थ से पहले होते हैं और अक्सर गर्भावस्था के दौरान विकास तेज होता है। कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन शामिल हो सकते हैं।
  • छिद्र फाइब्रॉएड स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    वर्तमान अनुसंधान की सीमाओं को समझें दुर्भाग्यवश, फाइब्रॉएड के लिए प्राकृतिक उपचार की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। यहां तक ​​कि ऐसे मामलों में जहां अध्ययन आशाजनक लग रहे हैं, वे अक्सर कम या नैदानिक ​​त्रुटि के जोखिम में हैं। इन तरीकों पर पर्याप्त शोध नहीं किया गया है, चाहे वह भोजन की सिफारिशें हो, होम्योपैथिक उपचार, व्यायाम और इसी तरह से।
  • इसका मतलब यह है कि आपको अपने चिकित्सक के साथ मानक विकल्पों पर चर्चा करनी चाहिए, अगर आपके पास फाइब्रॉएड हैं जो आपको बड़ी समस्याएं या स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनाते हैं हालांकि, यदि वे पीड़ारहित हैं और किसी भी गंभीर तरीके से अपने जीवन में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो कुछ प्राकृतिक तरीकों की कोशिश करना हानिकारक नहीं है, जो कि बहुत से अंतर करते हैं
  • सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, उन उपचारों के बारे में डॉक्टर से बात करें जो आप यह सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहते हैं कि उनके पास कोई दुष्प्रभाव न हो।
  • चेतावनी

    • अविश्वसनीय स्रोतों के अनुसार, आप कर सकते हैं "इलाज" या भोजन के साथ फाइब्रॉएड का इलाज यह किसी भी वैज्ञानिक सबूत द्वारा समर्थित नहीं है। अच्छी तरह से भोजन करना, लाल मांस से बचने, सब्जियों को खाने से और विटामिन डी से समृद्ध पदार्थ से आपको फाइब्रॉएड का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह साबित नहीं हुआ है कि फाइबर, कुछ खाद्य पदार्थ या होम्योपैथी उन्हें इलाज के लिए प्रभावी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com