स्वाभाविक रूप से CPK स्तर को कम करने के लिए (क्रिएटिन फॉस्फोकोनास)

क्रिएटिन फोस्फोोकिनेस या क्रिएटिन कीनेस (सीपीके) एक महत्वपूर्ण एंजाइम है जो शरीर की विभिन्न मांसपेशियों और अंगों में मौजूद है, जिसमें कंकाल की मांसपेशियों, मस्तिष्क और दिल शामिल हैं यह चयापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन सीपीके का ऊंचा स्तर एक तंत्रिका या मांसपेशियों की बीमारी (न्यूरोमस्क्युलर रोग) का संकेत कर सकता है। सीपीके के स्तरों को कम करने के लिए, आपको हृदय की समस्याओं, मांसपेशियों के पहनने और अन्य न्यूरोस्कुल्युलर रोगों के विकास की संभावना को कम करना होगा।

कदम

विधि 1

प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें
छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 01
1
पता है कि कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व हैं जो रोगों के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों, जड़ी-बूटियों और विटामिन बीमारियों को रोक सकते हैं जो सीपीके के उच्च स्तर का कारण हो सकते हैं।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 02
    2
    निम्न कोलेस्ट्रॉल के लिए जाने वाले खाद्य पदार्थ खाएं ये, बदले में, हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं, जो सीपीके के उच्च स्तर के लिए ज़िम्मेदार प्रमुख व्यक्तियों में से एक है - इसलिए यदि आप दिल को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, तो आप सीपीके को नियंत्रित करने की अधिक संभावनाएं भी लेंगे।
  • चीनी किण्वित लाल चावल की कोशिश करें: इस प्राकृतिक भोजन के सामान्य मात्रा में खपत, सामान्य आहार के भाग के रूप में सामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।
  • नट और बादाम खाएं: इन सूखे फलों की दैनिक खपत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।
  • प्रति सप्ताह 2-3 आर्टिचोक खाएं: आर्टिचोक पत्ती निकालने से शरीर के कार्यों और कोलेस्ट्रॉल के निष्कासन में मदद मिलती है।
  • घुलनशील फाइबर में समृद्ध पदार्थ लें: जई, फलियां, खरगोश, सेब, गाजर और ब्रोकोली जैसी खाद्य पदार्थों से आंतों को अधिक कोलेस्ट्रॉल नहीं अवशोषित करने की अनुमति मिलती है। यदि आप हर दिन 10 ग्राम उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ लेते हैं, तो आप अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 5% तक कम कर सकते हैं।
  • निचले सीपीके स्तर वाले छवि स्वाभाविक रूप से चरण 03
    3
    अधिक लहसुन खाएं लहसुन को लंबे समय तक दिल को स्वस्थ रखने और कोलेस्ट्रॉल को कम रखने और दिल की धमनियों को फंसाने से रोकने के लिए जाना जाता है। यह एलिकिसिन नामक रासायनिक पैदा करता है, जो विभिन्न बीमारियों को नियंत्रित और नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • आप एक दिन लहसुन के एक लौंग तक निगलना कर सकते हैं। यदि चबाने लहसुन वास्तव में आपका जुनून नहीं है, तो आप इसे पूरक आहार के रूप में भी ले सकते हैं जिसे फार्मेसी में खरीदा जा सकता है।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 04
    4
    जिन्कगो बिलोबा को अपने आहार में जोड़ें इस संयंत्र में गुण हैं जो हृदय को ठीक से काम करने की अनुमति देते हैं। विशेष रूप से, यह धमनियों को साफ करने में मदद करता है, जो बाधाओं को रोकने में समस्याएं पैदा कर सकता है
  • आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार में गिन्को का अर्क या पूरक खरीद सकते हैं।
  • निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूध के साथ प्यासियानिया सोनिफ़ेरा (इंडियन गिंसेंग) पीना इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कम कर देते हैं, साथ ही साथ थायराइड फ़ंक्शन की मदद करते हैं - इन सभी कारकों में सीपीके स्तर प्रभावित होते हैं।
  • आप दूध के लिए भारतीय जीन्सग पाउडर के एक चम्मच को जोड़ सकते हैं और इसे बिस्तर से पहले हर रात पी सकते हैं।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 06
    6
    विटामिन सी का सेवन बढ़ता है यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय रखने के लिए जाना जाता है। यह हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एक स्वस्थ दिल का मतलब सीपीके के निम्न स्तर है। प्रतिदिन कम से कम 45 मिलीग्राम का उपभोग करने की कोशिश करें।
  • आप पूरक या खाने, जैसे नारंगी, नींबू और स्ट्रॉबेरी खाने से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।
  • निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    विटामिन ए की खुराक लें या मीठे आलू खाएं विटामिन सी की तरह, विटामिन ए भी स्वस्थ हृदय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मीठे आलू विटामिन ए से समृद्ध हैं, इसलिए आपको उन्हें अक्सर खाने चाहिए वैकल्पिक रूप से, आप पूरक आहार के रूप में विटामिन ए ले सकते हैं या एक मल्टीविटामिन ले सकते हैं जिसमें आपकी दैनिक खुराक होती है।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 08
    8
    मैग्नीशियम की एक उचित मात्रा सुरक्षित करें मैग्नीशियम की कमी से मांसपेशियों की ऐंठन या ऐंठन पैदा हो सकती है जिससे सीपीके स्तर में वृद्धि हो सकती है। प्रतिदिन 50 ग्राम लेने का प्रयास करें, पूरक या खाने वाले पदार्थों में भोजन करें, जैसे कद्दू, केले, बीट, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 09
    9
    अधिक हरी चाय पी लो हरी चाय में कई फायदेमंद गुण हैं, लेकिन सीपीके के स्तर को कम करने की कोशिश करते समय अधिक महत्वपूर्ण क्या है यह है कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हरी चाय बहुत प्रभावी होती है। वास्तव में, ब्राजील में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि हर दिन कैप्सूल में हरी चाय लेने वाले लोग कोलेस्ट्रॉल के स्तरों में 4.5% की औसत कमी होती है।
  • आप कैप्सूल में हरी चाय का अर्क ले सकते हैं या प्रति दिन 1-2 कप पी सकते हैं।
  • विधि 2

    आहार बदलें
    निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 10 नाम की छवि
    1
    भूमध्य आहार का पालन करने का प्रयास करें यह आहार प्रसिद्ध है क्योंकि यह आपको एक स्वस्थ हृदय और मजबूत मांसपेशियों को बनाए रखने की अनुमति देता है। यह तीन बड़े लोगों के बजाय एक दिन में पांच छोटे भोजन पर केंद्रित है यह जैतून का तेल मक्खन के बजाय जैतून का तेल का उपयोग करने के महत्व पर बल देता है, क्योंकि जैतून का तेल एक मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है (जिसका अर्थ है कि यह एक अच्छा वसा है)। आम तौर पर भोजन से बना होता है:
    • दुबला मांस जैसे कि मछली, फिर अनाज, ताजे फल, सब्जियां, नट और फलियां।
    • यह आहार वसायुक्त मांस और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को हर दिन खाने को कम करने की कोशिश करता है।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड की एक उदार राशि सुरक्षित करें। "वसा" शब्द से बेवकूफ़ मत बनो, क्योंकि दोनों ओमेगा -3 और ओमेगा -6 दो फैटी एसिड होते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अच्छी मांसपेशियों की स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए वे साथ मिलकर काम करते हैं - जब मांसपेशियों को मजबूत होता है, व्यायाम के दौरान उन्हें अधिक भार देने की संभावना कम होती है, इसलिए सीपीके के स्तर बहुत अधिक नहीं होंगे।
  • आप अंडे, दूध, डेयरी उत्पाद, सन बीज और नट्स में भी सार्डिन, एन्क्विवियो और सैल्मन जैसे मछली में ओमेगा -3 पा सकते हैं।
  • ओमेगा -6 अंडे, ऐवोकैडो, अखरोट, सब्ज़ेल ब्रेड और अधिकांश वनस्पति तेलों में पाया जाता है।



  • लोअर सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    वसा और नमक की मात्रा को हर दिन कम करें। जैसा कि पहले बताया गया है, हृदय रोग और रक्तचाप सीपीके स्तर बढ़ा सकते हैं। आप प्रति दिन 1500 मिलीग्राम प्रति दिन नमक की मात्रा को सीमित करके रक्तचाप को कम कर सकते हैं। फैटी खाद्य पदार्थों में आम तौर पर उच्च नमक सामग्री होती है, लेकिन यह भी मोटापा से संबंधित होती है, ऐसी हालत जो गंभीर हृदय की समस्याएं पैदा कर सकती है। कम वसा वाले उत्पादों पर केंद्रित रहें या स्वस्थ वजन और हृदय को बनाए रखने के लिए पूरी तरह से दुबला हो।
  • कम वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, जैसे स्किम्ड दूध, कम वसा वाले दही और पनीर खाएं।
  • मक्खन, सॉस और चरबी जैसे वसायुक्त भोजन भी न खाएं
  • निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रोटीन में समृद्ध आहार से बचें मांसपेशियों में वृद्धि से रक्त में सीपीके की बढ़ोतरी हो सकती है। चूंकि एक उच्च प्रोटीन आहार मांसपेशियों को बढ़ा सकता है, इसलिए आप इसे से बचना चाहिए। किसी भी मामले में, अपने आहार से सभी प्रोटीनों को खत्म नहीं करें, क्योंकि आप पेशी शोष का सामना कर सकते हैं, क्योंकि शरीर में मांसपेशियों से होने वाली प्रोटीन प्राप्त करने की कोशिश होती है। उनकी बर्बादी से मांसपेशियों के टूटने की ओर जाता है और इसलिए सीपीके स्तर बढ़ा सकते हैं।
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हैं: बीफ़, पोर्क, चिकन, टर्की और मछली, पनीर, अंडे, टोफू, सेम, दूध, दही, नट और बीज।
  • वर्तमान की सिफारिश की दैनिक खुराक (आरडीए) 1 9 से 70 वर्ष की उम्र के बीच वयस्क पुरुषों के लिए 1 9 से 70 की उम्र और 56 ग्राम के बीच वयस्क महिलाओं के लिए 46 ग्राम है। किशोर लड़कों को 52 ग्राम की जरूरत होती है, जबकि लड़कियों को हर दिन 46 ग्राम की जरूरत होती है।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 14 के कम सीपीके स्तर वाला छवि
    5
    अपने आहार से शराब को समाप्त करें यह ऊंचा क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर का दूसरा कारण है। हेगओवर के बाद यह विशेष रूप से सच है: शराब मांसपेशियों के ऊतकों पर अभिनय करके सीपीके के स्तर को बढ़ाता है। शराब पीने के बाद, वास्तव में, मांसपेशियों के ऊतकों पर बल दिया जाता है क्योंकि वे अधिक मात्रा में अल्कोहल का सामना करते हैं
  • विधि 3

    शारीरिक व्यायाम को समायोजित करें
    कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 15 छवि छवि
    1
    पता है कि सीपीके का उच्च स्तर उच्च तीव्रता व्यायाम से संबंधित है। यह एक और आम कारण है सभी प्रकार के प्रशिक्षण (एरोबिक्स, खींच या वजन उठाने) रक्त में क्रिएटिन कीनेस स्तर बढ़ा सकते हैं क्योंकि मांसपेशियों में तनाव और चयापचय प्रक्रियाएं होती हैं।
    • भारोत्तोलन और डाउनहिल यात्रा से जुड़े व्यायाम सीपीके स्तरों में अधिक वृद्धि का कारण है।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    सीपीके स्तरों की जांच करने से पहले पांच दिनों के लिए गहन अभ्यास से बचें। यह वास्तव में उन रोगियों में सीपीके के उच्च स्तर का झूठा पता लगाने का एक सामान्य कारण है जो परीक्षा से गुजर रहे हैं। इस कारण से, चिकित्सक के पास जाने से पहले पांच दिनों के लिए आराम करना महत्वपूर्ण है, ताकि झूठी सकारात्मक न हो
  • निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 17 के शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्म हो जाओ कोई उच्च-तीव्रता व्यायाम करने से पहले यदि आप उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने की सोच रहे हैं, तो आपको हमेशा अपनी मांसपेशियों को हमेशा गर्म करना चाहिए खींचने या रोशनी या साधारण बाइक की सवारी से मांसपेशियों को खिंचाव और पिघला देता है, ताकि तीव्र प्रशिक्षण के दौरान चोटों (हल्के लोगों को भी) न करें। महत्वपूर्ण हीटिंग अभ्यास हैं:
  • चलने या हल्के पेडलिंग दिल की धड़कन बढ़ाने के लिए
  • हल्के वजन का भार उठाना अधिक मांग की भार उठाने से पहले मांसपेशियों को रक्त पंप करने के लिए
  • निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    तनाव के स्तर को कम करके लोअर रक्तचाप। तनाव वास्तव में रक्तचाप को बढ़ाकर शरीर को प्रभावित कर सकता है जब दबाव बढ़ जाता है, तो एक मौका है कि सीपीके का स्तर भी बढ़ेगा। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप आराम से रहें।
  • मध्यस्थता या योग की कोशिश करें इन दोनों प्रथाओं की मदद से आप साँस लेने की तकनीक के माध्यम से आराम कर सकते हैं और आपको परेशान करने वाले मुद्दों पर ध्यान देने की बजाय वर्तमान में अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • Passiflora, valerian, जंगली चूने और नींबू बाम किराया ये सभी शांतिवादी हैं जो आपको शांत रहने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 4

    कुछ ड्रग्स से बचें
    छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    1
    पता है कि statins CPK स्तरों को बढ़ा सकते हैं ये दवाएं रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दी जाती हैं। हालांकि, सूजन के कारण उनके दुष्प्रभावों में से एक रफ़ोडोलालिसिस या मांसपेशियों के ऊतकों का टूटना है। इसलिए, परिणाम सीपीके का एक उच्च स्तर है। स्टेटिन के उदाहरण हैं:
    • सिवास्टाटिन, एटोवास्टाटिन और रोसोउस्ताटिन
  • निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 20 नाम की छवि
    2
    ध्यान रखें कि कुछ अन्य दवाएं CPK स्तरों को बढ़ा सकती हैं। यदि आप नीचे दी गई दवाओं में से कोई भी ले जा रहे हैं, तो पता है कि वे कारण हो सकते हैं, इसलिए उपचार विकल्पों को खोजने के लिए आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। कुछ दवाएं जो क्रिएटिन फॉस्फोकिनेस स्तर बढ़ा सकती हैं:
  • अम्फोटेरिसिन बी (एंटिफंगल)
  • एम्पीसिलीन (एक जीवाणुरोधी)
  • कुछ एनेस्थेटिक्स
  • एंटीकोआगुलेंट्स जैसे एस्पिरिन, हेपरिन और वॉर्फरिन
  • डेक्सामाथासोन (एक स्टेरॉयड)
  • क्लॉफिबेट (अन्य कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाली दवा)
  • फेरोसामाइड (एक मूत्रवर्धक)।
  • मोर्फ़िन (एक दर्द निवारक)
  • निचले सीपीके स्तर वाले छवि स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    डॉक्टर के पर्चे को बदलने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें यदि आप उपरोक्त दवाओं में से किसी भी ले जा रहे हैं और उच्च सीपीके स्तरों के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप दवाइयों को बदलने पर विचार करना चाह सकते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और उसे अपनी समस्या के बारे में बताएं कि उसे नुस्खा की समीक्षा के लिए कहें।
  • यदि आपको कोई अलग नुस्खा नहीं मिल सकता है, तो आपका डॉक्टर आपको सामान्य तरीके से अपने सीपीके स्तर को वापस लाने के अन्य तरीके बताएगा।
  • टिप्स

    • कम क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर को बनाए रखने के लिए, आपको शरीर के बाकी हिस्सों को स्वस्थ, विशेष रूप से दिल और अन्य मांसपेशियों को रखने की जरूरत है

    चेतावनी

    • यदि आप अपने सीपीके स्तरों के बारे में चिंतित हैं और सोचते हैं कि वे दिल की बीमारी का संकेत हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com