जितनी जल्दी हो सके लंबे और स्वस्थ बालों को कैसे लें

लंबे, स्वस्थ बालों को बढ़ाना एक निराशाजनक प्रक्रिया हो सकती है। आप शाम से सुबह तक अपना ध्यान सुधारना चाहते हैं, लेकिन आपको धैर्य से इंतजार करना होगा यदि आप अपने बालों को ठीक से संरक्षित करना चाहते हैं यह सुनिश्चित करके कि आपके बाल मजबूत और स्वस्थ रहते हैं, आप स्वाभाविक रूप से इसे तेज़ी से बढ़ेंगे - लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको धैर्य रखना होगा। जबकि किसी भी हानिकारक एजेंटों से उन्हें बचाने से बाल विकास में तेजी लाने की क्षमता है, तो समय आपके लिए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमति देगा।

कदम

विधि 1

बालों को उचित रूप से धो लें
1
आवृत्ति को कम करें जिसके साथ आप शैम्पू जब आप अपने बालों पर cleanser रगड़ आप अपने प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों के साथ उन्हें नहीं है प्राकृतिक रूप से त्वचा द्वारा उत्पादित तेलों का लक्ष्य ठीक से हाइड्रेटेड स्कैल्प को रखने और एक सुरक्षात्मक फिल्म में बाल शाफ्ट को लपेटने के लिए ठीक है।
  • जब आप अपने बालों पर सामान्य शैंपू में निहित रसायनों को वितरित करते हैं, तो आप उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं और उन्हें स्वस्थ होने से बढ़ने से रोकते हैं भावुकता से अपने हाथ धोने के साथ इशारा की तुलना करें: जितना अधिक वे धो लें, उतनी ही वे सूखते हैं और दरारें करते हैं
  • निश्चित रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बालों को धोने से पूरी तरह से दूर रहना होगा। प्रत्येक दूसरे दिन शैम्पू करके शुरू करें। एक बार जब आप नई ताल के लिए उपयोग करें, आप उन्हें हर तीन दिन धोने की कोशिश कर सकते हैं। यह सौंदर्य दिनचर्या बिल्कुल उन सभी लोगों के लिए अनुशंसित है जो अपने बालों के अच्छे स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं
  • 2
    शैम्पू का उचित उपयोग करें जब आप अपने बालों को धो लें, सावधान रहें तो इसे नुकसान न करें शैम्पू का अत्यधिक उपयोग बाल को तोड़ सकता है और विभाजन को बदतर बना देता है।
  • शैंपू को खोपड़ी पर विशेष रूप से वितरित करें, बालों के सिरों को रगड़ने के लिए ध्यान न दें। कुल्ला के दौरान शैम्पू लंबाई के लिए प्रवाह होगा, उन्हें एक गैर आक्रामक तरीके से सफाई। अपने बालों की छोर को कड़ी मेहनत करके, आप केवल उन्हें अपूरणीय रूप से बर्बाद कर देंगे
  • कुछ लोगों का कहना है कि अक्सर अपने शैम्पू को बदलने के लिए बेहतर है इस संबंध में, हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि किसी उत्पाद के लिए वफादार बने रहना बेहतर है, जिसे हम अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त मानते हैं।
  • यदि आपके पास वसा वाले बाल हैं या स्टाइल उत्पादों का व्यापक उपयोग करते हैं, तो यह शुद्ध शैम्पू के साथ सामान्य शैम्पू को वैकल्पिक करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। इन उत्पादों के विशेष आक्रामकता सेबबम और कॉस्मेटिक उत्पादों के संचय को हटाने की अनुमति दी जाती है।
  • 3
    शैम्पूिंग के बाद कंडीशनर का उपयोग करें शैम्पू का एक बहुत अधिक बार उपयोग बाल को नुकसान पहुंचाता है, जबकि बाम आपको लिपिड और प्रोटीन को खो देता है जो आपको खो देता है। जब भी आप अपने बाल गीला यह कंडीशनर का उपयोग करने के लिए उचित है
  • संकेत और गर्मी उनके लिपिड और आवश्यक प्रोटीन के बालों से वंचित होते हैं। समय के साथ, जड़ें कमजोर होती हैं, अधिक नाजुक बालों को जन्म देते हैं - इसलिए इसे मजबूत करने के लिए कार्य करना महत्वपूर्ण है।
  • कंडीशनर बाल युक्तियों के क्षेत्र में किसी भी क्षतिग्रस्त कटनील को सील करने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें बिगड़ने से रोक दिया जा सकता है। इन स्थितियों का सामना करने के लिए प्रबंध करके, आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत लंबे समय तक रहने देंगी।
  • 4
    अपने बालों को सावधानी से कंघी कुछ अध्ययनों से पता चला है कि खोपड़ी के किसी भी भड़काऊ या परेशान क्षेत्रों को भी गंभीर रूप से बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। कभी-कभी क्षति तब प्रकट होती है जब आप अपने बाल खोना शुरू करते हैं ऐसी तबाही से बचने के लिए तुरंत अपने सिर की देखभाल शुरू करना महत्वपूर्ण है
  • आक्रामक रूप से बालों को जोड़ना या ब्रश करना हमेशा बेहद निराश हो जाता है। हालांकि यह निर्दिष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण है कि जब वे गीली हो जाते हैं, तो बाल अधिक संवेदनशील होते हैं। उन्हें खींच कर आप तंतुओं को एक उच्च तनाव में पेश करेंगे, जिससे सुरक्षात्मक कवच का टूटना भी होगा।
  • 5
    सूखा बाल स्वाभाविक रूप से थोड़े समय में उन्हें सूखने के लिए चाहते हैं कि आपके स्वास्थ्य को गंभीरता से क्षति पहुंचाई जा सके। हेयर ड्रायर और किसी भी अन्य समान साधन का उपयोग अपने प्राकृतिक नमी के एक अच्छे भाग के बालों से वंचित होगा, दोनों सतही परतों में और आंतरिक रूप से, उन्हें पूरी तरह निर्जलित छोड़कर छोड़ देंगी।
  • नमी निकालने से कटनीदार सूख, कठोर और भंगुर हो जाएंगे - परिणामस्वरूप वे अधिक आसानी से तोड़ सकते हैं, संभावनाओं को खिलाने कि बाल टूट जाएगा
  • तौलिया में बालों को लपेटने से भी हतोत्साहित किया जाता है। जब आप उन्हें लपेटते हैं तो तौलिया के अंदर भी गीली हो जाती है तो आप अपने बाल को रगड़ते हैं, उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। यहां तक ​​कि उन्हें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक तौलिया के साथ पोंछते हुए अपने स्वास्थ्य को ख़तरे में डाल सकते हैं
  • यदि आपको जल्दी से अपने बाल सूखने की जरूरत है, तो इसे एक माइक्रोफ़ायर तौलिया या कपास टी-शर्ट में लपेटें।
  • विधि 2

    बालों की देखभाल में सुधार
    1
    विभाजन समाप्त समाप्त करें क्या माना जाता है के विपरीत, विभाजन समाप्त होने से बचने के लिए बालों को फेंकने से उन्हें तेजी से बढ़ने की अनुमति नहीं होती है खोपड़ी के फफोले की गति को निर्धारित करता है जिस पर बाल बढ़ता है। विभाजन समाप्त होने पर, हालांकि, सुनिश्चित करें कि बाल की नई किस्में यथासंभव स्वस्थ हैं।
    • चूंकि उन्हें उच्चतर रंगों, इस्त्री, कर्लिंग आदि के अधीन किया जाता है, इसलिए बालों के सुझावों में क्षतिग्रस्त रोम के अधिक मात्रा वाले होने के दुखद रिकॉर्ड हैं। बालों को तोड़ने से आप इन खराब भागों को खत्म कर सकते हैं और नए स्वस्थ बालों के विकास के लिए पर्याप्त जगह दे सकते हैं।
    • बालों के लम्बे समय के साथ, कटनी कमजोर और टूट जाती है परिणामस्वरूप, लंबाई असुरक्षित रहती है और विभाजित अंत तक विस्तारित होता है। इस परिणाम को रोकने के लिए, अस्वास्थ्यकर युक्तियों की नियमित देखभाल करें और नाई की सहायता से विभाजन समाप्त होने से बचें।



  • 2
    एक तेल आधारित उपचार के साथ अपने बाल पोषण करें जब तेलों के साथ बालों का इलाज करने की बात आती है, तो संयोजन और व्यंजन उपलब्ध हैं। हर्बल दवाओं में प्राकृतिक तेल खरीदने से, सुगंध या सुपरमार्केट में साप्ताहिक सौंदर्य का मुखौटा लगाने से आप नए स्वस्थ बालों के विकास में वृद्धि करने में सक्षम होंगे।
  • नारियल तेल में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन ई होता है। विटामिन ई बाल की जड़ों को मजबूत करता है क्योंकि यह शरीर के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है: बालों को मजबूत और हल्का हो जाएगा
  • अरगन ऑयल, हालांकि थोड़ा महंगे हैं, में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो बाल शक्ति और लोच बढ़ा सकते हैं।
  • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, वही जो आप आमतौर पर सलाद के कपड़े पहनते हैं, खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और जीवाणुओं का मुकाबला करते हैं
  • चुने हुए इलाज को सही ढंग से लागू करना सुनिश्चित करें कमरे के तापमान पर या थोड़ा गर्म, सिर और जड़ों के लिए, तेल की एक छोटी मात्रा में मालिश करें इसे जड़ तक पहुंचा दें, जैसा कि आप एक सामान्य बाम होगा।
  • एक स्नान टोपी में बाल लपेटें और आधे घंटे के लिए मुखौटा छोड़ दें, फिर कुल्ला और हमेशा की तरह शैम्पू।
  • 3
    एक नरम तकिया चुनें हालांकि हम में से ज्यादातर एक कपास तकिया पर सोते हैं, इस कपड़े के अनियमित तंतुओं ने बाल की सतह को ओसाफ कर दिया है जिससे उन्हें मोटा और नॉट्स के गठन का समर्थन किया गया। कपास के खिलाफ बालों को रगड़ने की अनुमति देकर, आप इसे क्षतिग्रस्त होने और आपके स्वास्थ्य से समझौता करने की अनुमति देंगे।
  • रेशम फाइबर मानव बाल के समान हैं: वास्तव में उनमें 97% एमिनो एसिड और 3% फैटी और तेल पदार्थ हैं।
  • रेशम की तुलना में सैटिन तकिया सस्ता हैं, लेकिन वे बाल स्वास्थ्य के लिए एक ही लाभ ले आते हैं। कपास की तकलीफें अपने प्राकृतिक नमी के बालों को वंचित करती हैं जिससे उन्हें अधिक चंचल, सूखे और भंगुर बनाते हैं।
  • विधि 3

    आंतरिक रूप से बाल स्वास्थ्य में सुधार
    1
    बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विटामिन कॉम्प्लेक्स लेने की कोशिश करें विटामिन की एक स्वस्थ खुराक पूरे शरीर के स्वास्थ्य में सुधार होगा। बाजार में बाल के कल्याण को पुनर्स्थापित करने के लिए विशेष रूप से विटामिन की तैयारी की जाती है। इन विटामिनों में से अधिकांश को आसानी से खाद्य पदार्थों के सही चयन के माध्यम से ले जाया जा सकता है - इस पर सावधानीपूर्वक शोध करें
    • बायोटिन, अन्यथा विटामिन एच के रूप में जाना जाता है, इसकी लोच बढ़ाकर और उसमें हाइड्रेट करने के लिए जहां सबसे अधिक आवश्यकता है, बाल स्वास्थ्य में सुधार लाता है। नतीजतन, यह आपको उन्हें तोड़ने से रोकने की अनुमति देता है। बायोगन ब्राउन चावल, दाल और जई में उदाहरण के लिए निहित है।
    • विटामिन ए, सेबम के स्वस्थ उत्पादन को बढ़ावा देता है, खोपड़ी से जारी एक तेल पदार्थ। Sebum त्वचा और बालों के निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है। यह रेखांकित करना महत्वपूर्ण है कि विटामिन ए को अत्यधिक खुराक में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
    • विटामिन ई स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है क्योंकि यह शरीर के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। यह ऑक्सीजन लेने के लिए शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है। ऑक्सीजन का निरंतर प्रवाह शरीर को नए बालों का उत्पादन करने में मदद करता है।
  • 2
    अधिक प्रोटीन लें बाल को मजबूत करने में मदद करने के अलावा, एक आहार जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, पूरे शरीर के कल्याण को बढ़ावा देता है पाचन के दौरान, शरीर में छोटे अमीनो एसिड में प्रोटीन टूट जाता है, जो नए सेल ऊतकों, एंटीबॉडी, हार्मोन, एंजाइम और रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था।
  • चिकन, बीफ़ और मछली में प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप टोफू, फलियां और सूखे फल खाकर प्रोटीन की ज़रूरत को पूरा कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक विटामिन के साथ शरीर को फिर से भरने में योगदान करते हैं।
  • प्रोटीन ऊतक की मरम्मत के लिए एक मौलिक तत्व है अखंड और स्वस्थ रहने के लिए कोशिकाओं को अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है प्रोटीन सक्रिय पदार्थ होते हैं जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के पुनर्जनन की प्रक्रिया को जन्म देता है - एक आहार जो उसमें समृद्ध होता है तो त्वचा और बाल कोशिकाओं के नवीकरण को बढ़ावा देता है
  • 3
    ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ भरें। हालांकि मुश्किल से पता चलता है, ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे आंतरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं - अच्छा फैटी एसिड वास्तव में रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में सक्षम है, हृदय रोग की शुरुआत के खतरे को कम करते हैं।
  • शोधकर्ताओं ने पाया है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उच्च स्तर भी अवसाद का सामना करने की एक प्रभावी क्षमता को बढ़ावा दे सकता है। मछली का तेल भी कुछ एंटीडिपेटेंट दवाओं की उपयोगिता में वृद्धि करने में सक्षम हो सकता है।
  • यद्यपि उन्हें भोजन की खुराक के माध्यम से ले जाना संभव है, ओमेगा -3 फैटी एसिड आहार से काफी हद तक आत्मसात किया जाना चाहिए। सैलमन, हेरिंग और मैकेरल सहित कई प्रकार की मछलियों में स्वस्थ फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं।
  • शाकाहारी लोग अखरोट और सन के बीज के माध्यम से ओमेगा -3 ले सकते हैं। यहां तक ​​कि रेपसीड और सोया तेल में इन कीमती एसिड होते हैं
  • 4
    बहुत पानी पीना चूंकि शरीर मोटे तौर पर तरल पदार्थ से बना है, इसलिए रोजाना पानी की मात्रा त्वचा और बालों के स्वास्थ्य पर प्रतिबिंबित करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अवांछित विषाक्त पदार्थों को नहीं लेते हैं, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके द्वारा पीने वाला पानी बिल्कुल शुद्ध हो।
  • यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको पसीने से तरल पदार्थों को खो दिया जाना चाहिए अपने मूत्र के रंग पर ध्यान दें: एक पीला या पारदर्शी रंग का संकेत है कि आप स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पी रहे हैं।
  • जब आप पानी पीते हैं, तो आप शरीर से विषाक्त पदार्थों के निष्कासन को बढ़ावा देते हैं। कम से कम दो लीटर पानी एक दिन (250 मिली के 8 कप) पीने का प्रयास करें या हर 10 किलो वजन के एक गिलास की गणना करें।
  • पानी की कमी से बालों को सुखाने का कारण बनता है नतीजा एक क्रेप सिर होगा और एक धीमी और समझौता regrowth।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com