कैसे शाकाहारी बनें

शाकाहारी बनने के कई कारण हैं कुछ लोग अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए करते हैं, क्योंकि वे पशुपालन की शर्तों के बारे में चिंतित हैं और पर्यावरण का सम्मान करना चाहते हैं। अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि एक शाकाहारी आहार बिल्कुल उबाऊ नहीं है, बल्कि यह विविध और दिलचस्प है जितना आप इसे करना चाहते हैं। शाकाहार बनने और अपने आहार से हमेशा के लिए मांस को खत्म करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं!

कदम

भाग 1

अपने कारणों पर जोर दें और अपनी पसंद साझा करें
एक शाकाहारी चरण 1 बनें वाला छवि
1
एक शाकाहारी बनने के लिए आपको प्रोत्साहित करने वाले प्रेरणाओं पर विचार करें अपने विश्वासों को सुनिश्चित करने और वैध कारण होने से आपको अपने नए आहार और जीवनशैली का सम्मान करने में मदद मिलेगी जो कि इस पर निर्भर है। इसके अलावा, अपने स्वयं के कारणों के बारे में सुनिश्चित होने से आप दूसरों को समझाने में मदद करेंगे कि आप शाकाहारी क्यों बन गए हैं और जवाब तैयार हैं जब लोग अनिवार्य रूप से आपको सवाल पूछेंगे
  • एक शाकाहारी जीवन शैली को गले लगाने के लिए सबसे आम कारण खेतों और वध मकानों में जानवरों के उपचार के संबंध में नैतिक या नैतिक हैं, खाद्य संसाधनों के समान वितरण के लिए इच्छा, धार्मिक प्रतिबद्धता, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, चिंताएं पारिस्थितिकी और इन सभी के संयोजन के लिए
  • बहुत से शाकाहारियों में मांस के स्वाद और स्थिरता के लिए गहरा अतिक्रमण होता है, जो समय के साथ-साथ जानवरों के प्रति सहज सहानुभूति और संपूर्ण विश्व के रूप में खिलाया जाता है।
  • एक शाकाहारी चरण 2 बनें वाला छवि
    2
    अपनी पसंद को दुनिया के लिए घोषित करें आपके करीब वाले लोगों के साथ शुरू करें, जैसे आपके माता-पिता और आपके साथी। यह उन्हें परिवार में खाने की आदतों को बदलने की आवश्यकता से अवगत कराएगा और आपको उन लोगों को अपनी पसंद के कारणों की व्याख्या करने का भी पहला मौका मिलेगा, जो आपको सबसे अधिक संभावना समर्थन करेंगे। निर्णय लेने और चुनौती देने के लिए तैयार। कई संस्कृतियों में इसे नहीं माना जाता है "साधारण" शाकाहारी होने के नाते - लगभग कोई भी मांसाहारी पूछता नहीं क्योंकि वह मांस खाती है, व्यावहारिक रूप से कोई भी खुद शाकाहारी से पूछने से रोक सकता है कि उसने इसे खाने से क्यों नहीं चुना?
  • शाकाहारी भोजन का समर्थन करने वाले कुछ ठोस वैज्ञानिक अनुसंधान के बारे में जागरूक होना हमेशा एक अच्छा विचार है यद्यपि यह आपके विकल्पों को सही ठहराने के लिए जरूरी नहीं होना चाहिए, ऐसे मौके होंगे जब यह अच्छा तर्क रखने के लिए उपयोगी होगा जो पूरी तरह से उद्देश्य हैं। इनमें से कुछ हो सकता है कि एक शाकाहारी आहार स्वास्थ्य में सुधार लाता है और आपको जानवरों के सम्मान के महत्व के संबंध में अपने अंतरात्मा या धर्म के साथ शांति महसूस करने की अनुमति देता है।
  • जैसा कि आप अपने फैसले के बारे में परिवार को बताते हैं, शांत और विनम्र रहने की कोशिश करें, भले ही उनके लिए आपका विचार स्वीकार करना मुश्किल हो।
  • चर्चाओं से बचें कुछ लोग अपने शाकाहार का वक्तव्य एक राजनीतिक स्थिति के रूप में या एक निजी अपमान के रूप में भी लेंगे। ये परेशान और अन्यायपूर्ण व्यवहार हैं जो अक्सर पुरुषों की सर्वप्रामाणिक प्रकृति, आदि के बारे में चर्चा करने के लिए आपको चकरा देने का एकमात्र उद्देश्य है। इन नुकसानों पर काटने से बचें, इस तरह के पोषण के लिए आपके लिए यह कितना महत्वपूर्ण है और यह आपको बेहतर कैसे महसूस करता है
  • अपने परिवार और दोस्तों के लिए शाकाहारी भोजन तैयार करने के लिए खुद को प्रस्तुत करें एक स्वादिष्ट भोज प्रायः हज़ार समर्थक शाकाहारी बयानों से अधिक प्रभावी है।
  • भाग 2

    शाकाहारी आहार का पालन करें
    छवि का शीर्षक एक शाकाहारी चरण 3 बनें
    1
    व्यंजनों का पता लगाएं जिन्हें आप पसंद कर सकते हैं शाकाहारी व्यंजनों के साथ सौदा करने वाली पुस्तकें और ऑनलाइन साइट प्रेरणा के लिए व्यंजनों से भरे हुए हैं। एक शाकाहारी भोजन आपको कई नए खाद्य पदार्थों का स्वाद देने का मौका दे सकता है जो आपने कभी नहीं सोचा था। कुछ शहरों में हम पार्टियों और शाकाहारी मेलों का आयोजन भी करते हैं जहां आप सब कुछ स्वाद ले सकते हैं।
    • यदि आप विशेष रूप से रेस्तरां में एक शाकाहारी व्यंजन पसंद करते हैं, तो व्यंजन का अनुरोध करें। अगर पक यह साझा करने के लिए तैयार था, तो यह घर पर तैयार करने के लिए आपका पसंदीदा पकवान बन सकता है।
    • अपने शाकाहारी मित्रों से अपने पसंदीदा व्यंजनों को अपने साथ साझा करने के लिए कहें
  • एक शाकाहारी चरण 4 बनें वाला छवि
    2
    एक शाकाहारी के रूप में खरीदारी शुरू करें यदि आप उनके लिए तलाश करना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि शाकाहारी उपभोक्ता के लिए तैयार किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला है, दोनों विशेष दुकानें और जैविक खाद्य, साथ ही कृषि बाजारों में भी। जब आप अपने शॉपिंग कार्ट में अधिक मांस न लगाने का फैसला करते हैं, तो आप नई संभावनाएं खोल सकते हैं - इन खाद्य पदार्थों का प्रयास करें:
  • जैसे विशेष फलों और सब्जियों की तलाश करें कैरम, अनार, अंगूर और अन्य कम ज्ञात खाद्य पदार्थ
  • अनाज को समर्पित अलमारियों के बीच जौ, क्विनॉआ, कुसस, धान के चावल, बाजरा और अल्फाल्फा की तलाश करें। वे सभी स्वादिष्ट हैं
  • कई सुपरमार्केट में आप कई रोचक उत्पाद भी पा सकते हैं "गलत मांस" गर्म कुत्तों और सब्जी बर्गर की तरह, "चिकन" और "अतिरिक्त पसलियों" शाकाहारी। इन उत्पादों की तरह सभी शाकाहारक नहीं हैं क्योंकि स्वाद या बनावट असली मांस के बहुत करीब हैं। हालांकि, उन्हें कोशिश करने के लायक है और, यदि आप उन्हें पसंद करते हैं, तो वे एक वैध विकल्प का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • टोफू की कोशिश करो, tempeh और Seitan. इन खाद्य पदार्थों को कई अलग अलग तरीकों से पकाया जा सकता है और कई पारंपरिक व्यंजनों के लिए उत्कृष्ट मांस के विकल्प हैं। वे सामान्यतः सस्ता हैं "गलत मांस" चूंकि उन्हें पहचानने योग्य रूप में मॉडलिंग नहीं करना पड़ता है और इसमें कई अतिरिक्त सामग्री नहीं है
  • एक शाकाहारी चरण 5 बनें वाला छवि
    3
    लेबल को सावधानी से पढ़ना सीखें कई additives, thickeners और flavorings शाकाहारियों नहीं हैं (जैसे जिलेटिन)। आपको पता होना चाहिए कि कुछ खाद्य पदार्थों को खरीदने से बचने के लिए कौन-सा तत्व पशु मूल के हैं जब आप खरीदारी करते हैं, तो एक स्मरणपत्र के रूप में जोड़ों के नामों और नामों के साथ एक छोटा सा कार्ड लाना अगर आपको कोई संदेह है, तो पहले बिना सूचना के विशिष्ट उत्पाद को खरीद लें।
  • एक शाकाहारी चरण 6 बनें वाला छवि
    4



    अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को अनुसंधान करें आप को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12, कैल्शियम, प्रोटीन, और अन्य विटामिन और खनिजों में ले जाना चाहिए जो मुख्यतः मांस से आते हैं। यह खुराक का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन इन पोषक तत्वों को अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन के साथ खाने की कोशिश करें।
  • यदि आप अभी भी डेयरी उत्पाद और अंडे खाते हैं, तो आपको विटामिन बी 12 की कमी के साथ समस्या नहीं होनी चाहिए, जबकि शुद्ध शाकाहारियों को पर्याप्त मात्रा में भोजन सुनिश्चित करने के लिए खुराक लेने की जरूरत पड़ सकती है।
  • पता है कि बहुत से लोग आपको पूछेंगे कि आपको प्रोटीन और ऊर्जा की ज़रूरत होती है। यह उन्हें याद दिलाने के लिए उपयोगी हो सकता है कि सबसे अधिक खाद्य खाद्य पदार्थ प्रोटीन होते हैं और यह मानना ​​एक गलती है कि केवल मांस या अंडे इसका स्रोत हैं इसके अलावा, कई पौधे आधारित खाद्य पदार्थों में विभिन्न मात्रा में अमीनो एसिड होते हैं, इसलिए सही संयोजनों जैसे कि चावल और बीन्स, आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं। कुछ शाकाहारी भोजन, जैसे सोया, में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।
  • याद रखें कि मांस को नष्ट करने और केवल एक विशिष्ट खाद्य पदार्थ, मिठाई स्नैक्स और फास्ट फूड पर आधारित आहार पर निर्भर करना सबसे खराब चीज है जो आप कर सकते हैं। एक शाकाहारी जो एक समान आहार पर रहता है और सब्जियों, अनाजों और फलियां से भरपूर ताजी व्यंजनों को पकाने की परेशानी नहीं करता है, वह बहुत अच्छी तरह से नहीं होगा और दांव उसका स्वास्थ्य है - वह एक व्यक्ति के रूप में होना चाहिए जिसमें आहार का कोई मतलब नहीं है पोषण का दृश्य
  • एक शाकाहारी चरण 7 बनें वाली छवि
    5
    मौसम के अनुसार खाएं इस तरह, कम कीमतों का लाभ उठाएं और अधिक विटामिन प्राप्त करें अधिक खाद्य पदार्थ ताजा और स्वस्थ होते हैं।
  • मौसम की ताल के बाद एक नुस्खा किताब रखें। इस तरह से आप कद्दू या चेरी के बहुतायत में सबसे अधिक कर सकते हैं जब उनके लिए समय आ गया है।
  • आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि जैविक उत्पादों पर निर्भर होने या नहीं। भोजन के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में जानें "पारंपरिक" और जैविक एक का दूसरी सबसे महंगी होने के नाते, आप उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो केवल जैविक मूल का उपभोग करने के लिए अधिक उपयुक्त होगा, क्योंकि ये खाद्य पदार्थों कीटनाशकों के उपयोग के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।
  • जहां तक ​​संभव हो, आप जो खाना खाते हैं उसका बढ़ना। स्वाद के लिए और पौष्टिक गुणों के लिए ताजा कटा हुआ सब्जियों से बेहतर कुछ भी नहीं है। यहां तक ​​कि एक छोटे से सब्ज़ी उद्यान भी "बालकनी से" आप ताजा सलाद, कार्बनिक टमाटर और जड़ी बूटियों प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • भाग 3

    मांस की इच्छा कम करें
    एक शाकाहारी चरण 8 बनें वाला छवि
    1
    क्रमिक परिवर्तन लागू करें शुरुआत में मांस को पूरी तरह से उपभोग करने के लिए बिना किसी शाकाहारी आहार के जितना संभव हो सके, पालन करने का प्रयास करें। मांस से छुटकारा पाने से पहले शाकाहारी व्यंजनों का स्वाद लेना सीखें। धीरे धीरे अपने आप को अनुमति देकर कुछ प्रकार के मांस को समाप्त करना शुरू करें "केवल एक भोजन एक हफ्ते में" इस प्रकार का और फिर इसे फिर कभी नहीं खाने का फैसला। इस प्रोग्राम को आज़माएं:
    • पहले पोल्ट्री और मछली निकालें
    • फिर एक सप्ताह के बाद सूअर का मांस (बेकन और हैम) पर जाएं।
    • अगले सप्ताह गोमांस की तरह अधिक लाल मांस न खाएं
    • यह शंख और समुद्री भोजन जैसे कि चिंराट और अन्य दो सप्ताह में केकड़े को भी समाप्त कर देता है।
  • छवि का शीर्षक एक शाकाहारी चरण 9 बनें
    2
    ध्यान रखें कि आपके पास दो रिलेप्सेज होंगे शाकाहार के शुरुआती दिनों में आप एक या दो बार मांस खाने के लिए होते हैं। अपने निर्णय के कारणों को याद रखें और ट्रैक पर वापस आने की कोशिश करें प्रभाव सामान्य होते हैं, आप नए आहार के अनुकूल होने के समय के समय में शाकाहार के रूप में बेहतर महसूस करेंगे
  • कई लोगों के लिए यह सिर्फ कुछ हफ्तों के लिए एक मांसहीन आहार लेता है और इसे अब और नहीं खाना चाहिए
  • आप अभी भी अपने आहार से मांस को एक बार में खत्म करने की कोशिश कर सकते हैं और कुछ हफ्तों के लिए विरोध कर सकते हैं। समय बीतने के साथ आपके मांसाहारी लालच फीका हो जाएगा और आप इसे खाने की कोशिश नहीं करेंगे।
  • यदि आप मांस खा रहे हैं और "धोखा", शाकाहारी 6 दिन (उदाहरण के लिए) होने की कोशिश करता है ताकि पशु मांस के साथ सभी भोजन को धीरे-धीरे खत्म करने का लक्ष्य हो।
  • याद रखें कि किसी भी मात्रा में खाने मांस या मछली का मतलब है कि आप शाकाहारी नहीं हैं, लेकिन अर्ध-शाकाहारी हैं यदि आप केवल मछली खाते हैं तो आप हैं pescetariano. आप पूरी तरह शाकाहारी बन जाते हैं जब आप किसी भी प्रकार के जानवरों के मांस का उपभोग नहीं करते हैं
  • एक शाकाहारी चरण 10 बनें वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त खाएं अगर आप खुद को पोषण न दें तो आपको मांस की तरह महसूस करना शुरू कर देना चाहिए। लगभग सभी खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होते हैं, इसलिए यदि आप एक आहार का पालन करते हैं तो आप पर्याप्त रूप से मिलते हैं जो प्रति दिन कम से कम 1200 कैलोरी की गारंटी देता है। यदि आप वजन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको फलियां, नट्स और बीज की एक विस्तृत विविधता खाने की जरूरत है क्योंकि वे स्वस्थ कैलोरी और वसा लेते हैं।
  • टिप्स

    • कुछ चीजें जो आप प्यार करते हैं (उदाहरण के लिए चॉकलेट), कमजोरी के क्षणों में उपयोगी हो सकती है- मांस खाने से रोकने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है, चिंता न करें, अगर आपको खुद को थोड़ा बिगड़ना पड़े।
    • भारत दुनिया में अधिक शाकाहारियों के साथ राज्य है। नतीजतन, भारतीय व्यंजनों में इसके व्यंजनों में कई शाकाहारी व्यंजन शामिल होते हैं। आप क्या सोचते हैं इसके विपरीत, इनमें से बहुत अधिक मसालेदार नहीं हैं और इसलिए आसानी से हमारे दैनिक आहार में प्रवेश किया जा सकता है। अपने आप को सूचित करने का प्रयास करें
    • अन्य शाकाहारियों की तलाश करें, यहां तक ​​कि वेब पर अगर आप चाहें, तो उनके साथ बात करने से आपको संदेह, विचारों और व्यंजनों को साझा करने में मदद मिलेगी और सबसे कठिन क्षणों में बहुत मदद मिलेगी।
    • यदि आप मांस की तरह महसूस करते हैं, तो उस जानवर के बारे में सोचें जिसे मारने की जरूरत है कल्पना करो उसे जीवित और खुश, उसकी भूख जल्दी से गुजरती है और आप कुछ और खाना पसंद करेंगे
    • जब आप रेस्तरां में जाने का फैसला करते हैं, तो एक इतालवी, थाई, चीनी और जापानी रेस्तरां के लिए नए और वैकल्पिक व्यंजनों का उपयोग करने के लिए उनके मेनू में कई शाकाहारी विकल्प होते हैं।
    • आपके पसंदीदा व्यंजनों में से कई शाकाहारी संस्करण हैं, जैसे कि लैसग्ना, मिर्च, मांस रहित मांस सॉस या कोई विकल्प।
    • कई रेस्तरां आपको संतुष्ट करने और अनुरोध पर मांस के बिना व्यंजन तैयार करने में प्रसन्न होंगे। हालांकि, आपको फैसला करना होगा और कभी-कभी आपको वेटर और शेफ को समझाया जाएगा कि विकल्प क्या हैं I यदि आप एक अनुपलब्ध रेस्तरां में आते हैं, तो वहां नहीं खाएं कुछ ऐसे देशों में जहां ग्राहक का ध्यान सुनहरा नियम नहीं लगता है, कुछ सहयोग मिलना मुश्किल हो सकता है। तो, सबसे अच्छा काम करने के लिए खाने के लिए एक और जगह मिलती है। कुछ मामलों में यह बेहतर है कि रेस्तरां को अग्रिम में फोन करना और एक विशेष मेनू आरक्षित करना हो, शायद यहां तक ​​कि एक असहज शेफ के सुझाव भी दें- ताकि आप गैर-शाकाहारी रेस्तरां में खाने की समस्या को हल कर सकें, खासकर यदि आपका परिवार उस में जाना चाहता है स्थानीय।
    • परिवार में पहले से ही खाए गए कई खाद्य पदार्थ शाकाहारियों, जैसे मूंगफली का मक्खन और जाम, टमाटर सॉस के साथ पास्ता और सेम के साथ चावल
    • मजबूत हो! जब लोग आपको पूछते हैं कि आप शाकाहारी क्यों हैं, तो अपनी अच्छी प्रेरणा (दुर्व्यवहार से जानवरों को बचाने, अपने स्वास्थ्य में सुधार, पर्यावरण की सहायता करें, आदि को याद करें) और उन्हें गर्व से अवगत कराएं।

    चेतावनी

    • किसी भी बीमारी के लिए शाकाहारी भोजन को दोष न दें संभवतया लोहे या विटामिन बी 12 की कमी के लिए जांच के लिए सभी प्रयोगशाला परीक्षण करें, लेकिन उन कारकों को मत भूलें जो एक को प्रभावित भी करते हैं "साधारण" मांस खाने वालों जैसे तनाव, बदमाश लोगों को हर दिन सामना करना पड़ता है, भारी काम, पर्यावरण, अनिद्रा और इसी तरह। कई मामलों में, शाकाहारियों को मांसाहारियों की तुलना में अंततः स्वस्थ होता है क्योंकि वे परंपरागत चिकित्सा पर भरोसा करने के लिए और समग्र रूप से बीमारी के सभी संभावित कारणों का इलाज करने के लिए तैयार हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com