कैसे शाकाहारी बनें

अधिकांश सर्वज्ञों का मानना ​​है कि शाकाहारी बनना असंभव है और वे कल्पना भी नहीं कर सकते कि वे कैसे जीवित रह सकते हैं, खासकर उन विशिष्ट स्वादों से वंचित होने के तथ्य के लिए जिन्हें वे आदी हो गए हैं लेकिन सकारात्मक दृष्टिकोण और स्वस्थ और नैतिकता से सही दिशा में थोड़ा सा रचनात्मकता में बदलाव करने की इच्छा के साथ, नई दुनिया की खोज करना और महान शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभ प्राप्त करना संभव है, काफी वित्तीय बचत का उल्लेख नहीं करना ।

कदम

विधि 1

यह एक स्वस्थ तरीके से करें
एक व्हाइग पायदान 1 नाम वाली छवि
1
Pianificalo। सिर्फ इसलिए कि एक शाकाहारी आहार कैलोरी और वसा में समृद्ध नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि यह आवश्यक रूप से स्वस्थ है पोषण और आहार विशेषज्ञ अकादमी बताते हैं कि एक शाकाहारी भोजन स्वस्थ है केवल अगर अच्छी तरह से संतुलित और सही ढंग से क्रमादेशित अन्यथा, आपके शरीर के उचित कामकाज के लिए आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों की कमी होगी। तो अपने आप को एक एहसान करो और बुद्धिमानी से कार्य करें
  • अपना होमवर्क करो यहां तक ​​कि जो खाद्य पदार्थ आप खत्म करने वाले हैं वे कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन जैसे फायदेमंद पदार्थों में समृद्ध हैं, उन्हें बदलने के लिए एक सलाद पर्याप्त नहीं होगा। पता लगाएं कि शाकाहारी भोजन क्या हैं जो आपको अपने आहार में एकीकृत करना होगा, सूखे फल? क्विनोआ? बीन्स?
  • वेब पर एक खोज करें उभरते हुए vegans की जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए उपयुक्त कई साइटें हैं जिसमें आपको कई व्यंजनों, उत्तर, कहानियां और इंटरैक्टिव टूल मिलेंगे। कुछ आपको एक संपूर्ण साप्ताहिक मेनू बनाने में सक्षम होंगे! यह सुनिश्चित करने के लिए लाभ उठाएं कि आप सही और संतुलित आहार का पालन करते हैं
  • एक व्हाइगन चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपने चिकित्सक पर जाएं अपने चिकित्सक पर जाएं और सुनिश्चित करें कि आप अच्छे शारीरिक आकार में हैं। शाकाहारी बनने के निर्णय के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं और पूछें कि क्या आपके स्वास्थ्य के आधार पर विचार करने के लिए कुछ चीजें हैं। उदाहरण के लिए, एनीमिया को शाकाहारी आहार में पर्याप्त लोहा शामिल करने की आवश्यकता है
  • अपने डॉक्टर से पूछें कि आपकी नई खाने की आदतों का पालन करके संतुलित आहार कैसे बनाए रखा जाए यह आपको स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और खनिजों को प्राप्त करने के तरीकों पर प्रकाश डालने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन स्टेप 3
    3
    आपको शाकाहारी बनने के लिए कारणों से अवगत रहें। यह एक बड़ा बदलाव है, किसी फैशन की तरह इसे हल्के से मत लो। कारणों के बारे में स्पष्ट होने के नाते आपको यह विकल्प बनाने में मदद मिलती है, न केवल आपके समय को कुछ बर्बाद नहीं करेगा जो आप वास्तव में यकीन नहीं कर रहे हैं, लेकिन आपकी पसंद को मजबूत करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आसपास के खाने वाले लोगों के उलझन में दिखने के लिए तैयार होंगे।
  • अगर कोई विशिष्ट वाक्यांश, एक छवि या एक आदर्श वाक्य जो कि शाकाहारी बनने की आपकी इच्छा को मजबूत करता है, तो इसे प्रिंट करें और इसे उस जगह पर रखे जहां आप अक्सर इसे देख सकते हैं, जैसे कि रेफ्रिजरेटर
  • अगर कोई पूछता है, किसी भी जीवनशैली के लिए एक शाकाहारी भोजन उपयुक्त है (यदि सही किया गया है) एथलीट, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को भी एक शाकाहारी आहार से फायदा हो सकता है। आपको अपनी सास के अधिग्रहण से पहले खुद का बचाव करने की ज़रूरत नहीं होगी, आपके पास अपने पक्ष में विज्ञान है।
  • एक व्हाइग पायदान 4 नामक छवि
    4
    पोषण, स्वास्थ्य और पोषण विज्ञान के बारे में जानकारी लीजिए स्वस्थ रहने की रूपरेखाओं को समझने के लिए आपको पोषण विशेषज्ञ या चिकित्सक होने की आवश्यकता नहीं है। पोषण विज्ञान के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करना केवल आपको अच्छी तरह से बना देगा आप जल्द ही संयंत्र विकल्प पर एक विशेषज्ञ बन जाएगा।
  • यदि आप जानते हैं कि आप इसे कहाँ देखना चाहते हैं, तो आप अपनी प्रोटीन मात्रा प्राप्त करना जारी रखेंगे। सौभाग्य से कई वनस्पति विकल्प प्रोटीन में समृद्ध होते हैं, उदाहरण के लिए, प्रयोगों टोफू, बीन्स, बीज, क्विनॉआ और साबुत अनाज।
  • जब सोया दूध, बादाम या चावल खरीदते हैं तो सुनिश्चित करें कि कैल्शियम के साथ इसे मजबूत किया गया है। कुछ रस में विटामिन और पोषक तत्वों की खुराक भी होती है।
  • Avocado, सूखे फल, बीज और अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल स्वस्थ वसा के उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो आपके शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक हैं।
  • छवि का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 5
    5
    अपने नए रोमांच का सामना करने के लिए अन्य vegans के प्रश्न पूछें या पार्टनर ढूंढें। ऑनलाइन समुदायों में शामिल हों या अपने क्षेत्र में स्थानीय या समूह खोजें। एक शाकाहारी रेस्तरां में भाग लेने का सबसे अच्छा तरीका होगा
  • वेब शाकाहारी लोगों को समर्पित साइटों से भरा है कई संसाधनों, समाचार, घटनाओं और खरीद की कई संभावनाओं का लाभ उठाएं। मंचों पर अपने अनुभवों को साझा करें और अपने नए जुनून में शामिल हों I
  • विधि 2

    अपनी खुद की आदतों का निर्माण
    इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 6
    1
    मार्ग की सुविधा दें एक योजना पर प्रक्रिया करें, एक प्रकार का गैर-शाकाहारी भोजन एक सप्ताह में समाप्त करें। इससे आपकी जीवनशैली आसान हो जाएगी, लेकिन यह आपके शरीर को संक्रमण में भी मदद करेगी। आपके आहार में कोई कठोर और अचानक बदलाव शायद आपके शरीर में अराजकता को तबाह करेगा, खासकर यदि आप सर्वव्यापी से शाकाहारी से सीधे जाते हैं
    • अपने शरीर को सुनो गाइड के बिना एक ही बार पूरी तरह से सब कुछ बदलने की कोशिश मत करो। आपको यह जानना होगा कि कुछ तत्वों जैसे कि प्रोटीनों और कुछ प्रकार के वसा को ठीक से कैसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है, इससे पहले कि आपको लगता है कि लेटिष सिर आपको बाकी की ज़िंदगी के लिए जरूरी है मांस को नष्ट करने से शुरू करो, फिर अंडे और पनीर, अंत में सभी डेयरी उत्पादों। फिर यह सामग्री की प्रत्येक सूची को ध्यान से पढ़ने के लिए सीखकर अनुशासन के स्तर को बढ़ाता है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 7
    2
    जीवित और कम महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों के बीच अंतर को समझें यह शाकाहारियों की तुलना में vegans के लिए और अधिक कठिन है। आप पहले से ही जानते हैं कि आप अब पनीर नहीं खाना चाहते हैं क्योंकि दूध का उपयोग करने के लिए गायों का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन क्या आपको पता है कि पनीर विकल्पों में से ज्यादातर कैसिइन भी हैं? कैसिइन एक दूध प्रोटीन है गैर-शाकाहारी भोजन की आकस्मिक खपत से बचने के लिए आपको सावधानी से अवयव लेबल को पढ़ने के लिए इस्तेमाल करना होगा।
  • जल्द ही आप पाएंगे कि कई शाकाहारी साइटें विशिष्ट ब्रांड और उत्पादों का समर्थन करती हैं। आप सुपरमार्केट अलमारियों पर प्रदर्शित उत्पादों के बारे में जानेंगे और खरीदारी एक महत्वपूर्ण और सुखद क्षण बन जाएगी।



  • एक व्हाइगन स्टेप 8 नामक छवि
    3
    सामान्य में टोफू और सोया उत्पादों के बारे में अधिक जानें टोफू प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है और यह कर सकते हैं अलग-अलग तरीकों से तैयार करें, लेकिन यह एक स्वस्थ जैसा नहीं लगता है इससे पहले कि आप इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय लेते हैं, खासकर यदि आपने पहले कभी नहीं खाया है, लेकिन इसे मौका दें
  • टोफू, सोया या चावल के दूध के साथ और पशु उत्पत्ति के उत्पादों पर आधारित अन्य विकल्प, वेगास के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। एक उत्पाद नाम दें, निश्चित रूप से टोफू के साथ तैयार एक शाकाहारी संस्करण है इसे स्वाद दें, आपको पता चल जाएगा कि यह वह बुरी नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 9
    4
    पकाने के लिए समय खोजें सबसे तैयार खाद्य पदार्थ, ऑफ-सीमेट हैं, चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, खाना बनाना सीखना बेहतर यह आपको भोजन के साथ अधिक से अधिक कनेक्शन देगा, क्योंकि यह मज़ेदार और बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह समझने की कोशिश करें कि स्वाद और खाना पकाने का अनुभव आपकी जीवनशैली में शाकाहारी अभ्यास के रूप में महत्वपूर्ण है। रचनात्मक रहें और एकरसता और बोरियत से बचने के लिए भिन्न होने का प्रयास करें
  • शाकाहारी cookbooks और ऑनलाइन साइटें हैं जहां आप व्यंजनों से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। रोजाना स्वादिष्ट और मजेदार व्यंजन पकाने के लिए अपनी बेहतरीन ऊर्जा और मानसिक कौशल का निवेश करें, अपने तालु को संतुष्ट करने के लिए और नए जायके के स्वाद के लिए, कुछ बहुत खास। किसने सोचा होगा कि यह मार्ग बहुत मजेदार होता?
  • विधि 3

    अवधारण
    एक व्हाइगन स्टेप 10 बनें वाली छवि
    1
    संतुलन रखें यदि आपको लगातार थका हुआ या सुन्न लग रहा है, तो संभवतः आपके आहार में कुछ महत्वपूर्ण तत्व की कमी है। आप दिन के बाद एक ही चीजें खाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, लोहा, विटामिन आदि मिले। संतुलन खोजशब्द है
    • मल्टीविटामिन के साथ पोषण को एकीकृत करने का प्रयास करें, इस तरह आप निश्चित रूप से सभी जरूरी पोषक तत्वों को ले लेंगे। यदि आपको कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से पूछें।
    • पौधे की दुनिया में विटामिन बी 12 का कोई विश्वसनीय स्रोत नहीं है (विटामिन बी 12 आमतौर पर पौधों में पाया जाता है, यह पशु भेस के साथ संदूषण द्वारा दिया जाता है), इस कारण आप की कमी हो सकती है। आपको विटामिन बी 12 पूरक लेने की आवश्यकता होगी सर्वोत्तम मामलों में कमी से थकान और भी गंभीर दुर्बलता हो सकती है। सबसे खराब स्थिति में, यह हृदय रोग और एनीमिया के खतरे को बढ़ा सकता है, और नर्वस सिस्टम को गंभीर और अपरिवर्तनीय नुकसान भी हो सकता है। एक अच्छी टिप विटामिन बी 12 (सावधानी से लेबल्स को पढ़ें) के साथ मजबूत खाद्य पदार्थ खाने के लिए है, जैसे कि कुछ अनाज और कुछ वनस्पति दूध।
    • यदि आप ओमेगा -3 की खुराक लेते हैं, तो ध्यान रखें कि ज्यादातर मछली के तेल से बने होते हैं, और इसलिए शाकाहारी नहीं हैं। ओमेगा -3 के शाकाहारी सूत्रों में सन बीज, अलसी और तेल अखरोट शामिल हैं। अलसी के तेल के 1 चम्मच आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन चरण 11
    2
    अपने आप को पुरस्कृत करें नए ज्ञान प्राप्त करने के बाद, नए व्यंजनों को सीखना, अपने स्वास्थ्य और आपके शारीरिक रूप से सुधार करना, अंत में आपको कुछ ऐसे चीजों के साथ इनाम देने आया है, उदाहरण के लिए, नए कपड़े, आप वास्तव में इसे योग्य हैं!
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वेगन स्टेप 12
    3
    अपनी खुशी साझा करें आपके कौशल के लिए मान्यता प्राप्त होने के मुकाबले कुछ ज्यादा पुरस्कृत नहीं है। अपने परिवार या दोस्तों के लिए एक अच्छा भोजन तैयार करें आप कर सकते हैं "प्रचार" एक सकारात्मक प्रदर्शन के माध्यम से शाकाहारी और दूसरों की मदद से पता चलता है कि वे भी इस बदलाव को कर सकते हैं, उन्हें सिखाते हैं कि एक ताजा और पोषण करने वाला व्यंजन कितना स्वादिष्ट हो सकता है
  • याद रखें कि जैसे अन्य लोग आपके खाने की आदतों को स्वीकार करने की कोशिश करेंगे, उन्हें आपको स्वीकार करने और उनका सम्मान करने के लिए तैयार रहना होगा। हर कोई टोफू स्टेक स्वाद के लिए तैयार नहीं होगा।
  • टिप्स

    • निजी महसूस नहीं करने के लिए अपने पसंदीदा नुस्खा के शाकाहारी संस्करण के लिए खोजें
    • हार न दें दूसरों की संभावित विफलताओं या निराशा के बावजूद जारी रहें अपने लिए सबसे अच्छा पाने के लिए अपनी इच्छा का उपयोग करें अपने आप को दोष न दें यदि आप कमजोरी के क्षण हैं, जब आप चीज़बर्गर को काटते हैं। अपने आप को माफ़ कर दो और अपने आप को खुश करने के लिए नियमित रूप से एक शाकाहारी इलाज दे, जैसे टोफू चीज़केक।
    • ताजा और सूखे फल के विभिन्न प्रकारों का स्वाद करें और अपने आहार में बीज, साबुत अनाज और विदेशी फ्लेवर जोड़ें।
    • शाकाहारी रेस्तरां पर जाएं और स्वयं को अपने मेनू सीखने की कोशिश करें। यदि वे अपने गुप्त व्यंजनों को आपके साथ साझा नहीं करते हैं, तो बेहतर तरीके से याद रखें कि आपने किताबों और वेबसाइटों के आधार पर क्या खाया है।
    • कई एशियाई व्यंजन शाकाहारी हैं, एक भारतीय, जापानी, चीनी या थाई रेस्तरां पर जाएं।

    चेतावनी

    • एरोरेक्सिया या अन्य खाने संबंधी विकारों को मुखौटा करने के लिए वेजिज्मिस का उपयोग न करें। किसी भी आहार की तरह, veganism दुर्व्यवहार किया जा सकता है। पता करें कि आपके शरीर को स्वस्थ होने की आवश्यकता क्या है
    • ध्यान रखें कि कई डॉक्टर मेडिकल स्कूल के दौरान विशेष रूप से शाकाहारी वातावरण में बहुत कम पोषण निर्देश प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, अधिकांश डॉक्टरों को तथाकथित पश्चिमी समाज से शिक्षा प्राप्त होती है, जहां शाकाहार का व्यापक रूप से उपहास किया जाता है। यदि आपका चिकित्सक वैचारिक कारणों के लिए शाकाहारी आहार का विरोध करता है, तो एक सक्षम आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें, जो कि संतुलित पौधे-आधारित भोजन कैसे करें
    • शाकाहारी होने का मतलब अनिवार्य रूप से एक स्वस्थ व्यक्ति होने का मतलब नहीं है, आगे बढ़ने से पहले निष्पक्ष स्रोतों से पौष्टिक पहलुओं को अच्छी तरह से अध्ययन करने की कोशिश कर रहा है।
    • सोया की मात्रा को अधिक मात्रा में न लें। अनुसंधान ने कोई हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं दिखाया है, खासकर हार्मोन पर। अपने सोया आहार का पालन करना, टोफू और नूडल जल्द ही आपके सबसे खराब दुश्मन हो सकते हैं।
    • यह याद रखने में सहायक होगा कि आपके परिवार के सभी सदस्य इस निर्णय में आपकी सहायता करेंगे। जो मांस खाने के लिए चाहते हैं, वे आपकी पसंद में आपकी सहायता नहीं कर सकते। अपने भाषणों को अपनी पसंद पर प्रभाव डालने न दें- आप अपना जीवन बदल नहीं रहे हैं, उनकी नहीं।
    • यदि आप विशेष बीमारियों से पीड़ित हैं, तो अपने आहार और जीवन शैली में भारी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। सावधानी के साथ आगे बढ़ें, और अपने शरीर को सुनो। यह किसी भी आहार पर लागू होता है
    • मिठाई पर ध्यान दें, कई शहद या जेली (= मछली गोंद) होते हैं।
    • मिठाई और केक के विकल्प का अधिक से अधिक न करें। यहां तक ​​कि अगर शाकाहारी, वे अब भी आपको वसा बना सकते हैं। उचित संपार्श्विक के साथ सब कुछ पर ले लो।
    • Veganism एक omnivorous व्यक्ति की तुलना में आप बेहतर या जरूरी स्वस्थ नहीं है अपने विकल्पों के बारे में बढ़ोतरी मत करो

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • संक्रमणकालीन खाद्य पदार्थ (सब्जी बर्गर, या अन्य तैयार किए गए खाद्य पदार्थ) यदि आप उन्हें भस्म करने का निर्णय लेते हैं
    • शाकाहारी भोजन, ताजा और संभवतः जितना संभव हो उतना संभव है (बहुत से व्यंजन कार्बनिक भोजन का उपभोग करते हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com