कैसे एक दाने से छुटकारा पाने के लिए

ज़िन्दगी में जल्द ही या बाद के दिनों में एक बदसूरत खरोंच मिलना लगभग अनिवार्य है। यद्यपि किशोरों में मुँहासे अधिक आम होती है, वयस्कों में भी त्वचा की समस्याएं होती हैं, जो अक्सर तनाव, हार्मोनल परिवर्तन या मेक-अप चिड़चिड़ापन के कारण होती हैं। यहां तक ​​कि अगर एक रात में मुँहासे गायब नहीं हो जाती है, तो आप इसे धीरे से कैसे इलाज कर सकते हैं और सबसे अधिक हल्के या मध्यम उतार-चढ़ाव छुपा सकते हैं।

कदम

भाग 1

त्वचा लाल चकत्ते का इलाज करें
इमेज शीर्षक से ट्रीट सेबोरैसिट डर्माटाइटिस ऑन इट फेस फेस चरण 8
1
अपना चेहरा धो लें अपने हाथों का प्रयोग करें और गीली तौलिया न करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा को परेशान कर सकता है, और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग कर सकता है। गुनगुने पानी का प्रयोग करें, क्योंकि यदि यह बहुत गर्म है, तो यह सूख सकता है और एपिडर्मिस को परेशान कर सकता है।
  • आदर्श दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें, एक बार सुबह में और एक शाम में, किसी मेकअप को हटाने के लिए भी। प्रभावित क्षेत्रों को बहुत ज्यादा गीला करने से बचें, क्योंकि आप त्वचा को परेशान कर सकते हैं और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • एक हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें मुँहासे करने वाली त्वचा संवेदनशील होती है, इसलिए शराब के बिना संभवतः चेहरे के लिए हल्के साबुन या सफाई का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट त्वचा फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    2
    एक साफ तौलिया के साथ धीरे से सूखा और अपने चेहरे को moisturize एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें और इसे साफ करने के लिए अपना चेहरा सावधानी से दबाएं। रगड़ना मत करो फिर, धीरे-धीरे एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र लागू करें, ताकि छिद्रों को रोकना न हो।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट त्वचा फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
    3
    घर उपाय उपाय करें मुँहासे उपचार खरीदने से पहले अपने पेंट्री में देखें। हालांकि इन उपचारों में से कई वैज्ञानिक समर्थन की कमी है, कई लोग वास्तव में दावा करते हैं कि वे pimples को कम करने में सहायता करते हैं।
  • किसी भी अन्य उपचार के साथ, इस मामले में भी यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण करें कि क्या जलन का कोई संकेत दिखाई दे।
  • नींबू का रस एक बहुत ही आम घर उपाय है आप नींबू के रस में लथपथ कपास की गेंद के साथ आउटलेट को दबा सकते हैं। तीस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से कुल्ला। नींबू का रस एक निस्संक्रामक है जो मुँहासे के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मार सकता है। यह एक प्राकृतिक एक्सफ़ोन्यूएफ़ भी है और त्वचा को हल्का कर सकती है, सूजन छुपा सकता है।
  • हनी एक तत्व है जिसे इसके एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं, तो इसे आराम करो और फिर इसे पानी से कुल्ला दें, आप हर्बल शहद के साथ एक मुखौटा भी बना सकते हैं। दूध, सेब का रस, दही, मुसब्बर वेरा या अंडा सफेद के साथ शहद मिलाएं और मुखौटा लागू करें। यह कार्य करने के लिए छोड़ दें और अंत में पानी से कुल्ला।
  • टूथपेस्ट लागू न करें, क्योंकि यह अन्य मुंहों के गठन को ट्रिगर कर सकता है और एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है। इसी कारण से, कुचल एस्पिरिन का मिश्रण लगाने से बचें, क्योंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट त्वचा तेज चरण 10 प्राप्त करें
    4
    एक सामयिक उपचार लागू करें आपके त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त मुँहासे का इलाज करने के लिए एक उत्पाद खोजें ठेठ सामग्री बेंज़ोइल पेरोक्साइड, चिरायता एसिड और चाय के पेड़ के तेल हैं। अगर आप किसी भी सूजन, चिड़चिड़ापन या सूखापन देखते हैं तो ध्यान से त्वचा की प्रतिक्रिया का पालन करें और तुरंत उपचार बंद करें।
  • बेंज़ोयल पेरोक्साइड को मुँहासे-पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए संकेत दिया गया है, लेकिन परिणामों को देखने के लिए चार सप्ताह लग सकते हैं। सैलिसिसिक एसिड पिलाओं को अनवरोधित कर सकता है और लालिमा या सूजन को कम कर सकता है। इसमें समय और एक निरंतर आवेदन भी होता है। चाय के पेड़ का तेल भी एक उत्पाद है - यद्यपि अधिक नाजुक है - जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है इसे लागू करने से पहले इसे पतला करना सुनिश्चित करें
  • सबसे आक्रामक मुँहासे को उपचार के संयोजन की आवश्यकता होती है। यदि आपको सावधानीपूर्वक उपचार के लगभग छह सप्ताह के बाद सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको सिस्टमिक चिकित्सा देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अक्सर, यह पता करने का कोई आसान तरीका नहीं है कि कौन से उपचार सबसे उपयुक्त है - आपके लिए काम करने वाला कोई भी आपके लिए प्रभावी नहीं होगा। इसलिए परीक्षण के द्वारा आगे बढ़ना आवश्यक होगा।
  • सामान्य तौर पर, एक उत्पाद के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है जिसमें सक्रिय संघटक की तुलना में एक छोटी खुराक होती है। सक्रिय संघटक की मात्रा जितनी अधिक होती है, उतनी ही त्वचा की प्रतिक्रियाओं का खतरा - सूखापन, जलन और इतने पर।
  • आपकी चेस चरण 12 के साथ ट्रीट सेब्ररहाइक डर्माटाइटिस पर शीर्षक वाली छवि
    5
    एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें यदि ओवर-द-काउंटर दवाएं प्रभावी नहीं हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। एक सामान्य चिकित्सक को अन्य बीमारियों से बाहर निकलने में सक्षम होना चाहिए, जो मुँहासे से भ्रमित हो सकते हैं, एक सामान्य यात्रा करें और एंटीबायोटिक दवाओं या रेटिन-ए जैसी दवाइयां करें। एक त्वचा विशेषज्ञ त्वचा विकारों के उपचार में माहिर हैं और यह निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं कि आपकी स्थिति के लिए कौन सा उपचार सबसे उपयुक्त है।
  • एक प्रणालीगत उपचार शुरू करें ये मौखिक दवाएं हैं जो अक्सर एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित की जाती हैं और एंटीबायोटिक, रेटिनॉयड या विटामिन ए डेरिवेटिव और मौखिक गर्भनिरोधक शामिल हैं। उनका उपयोग केवल मध्यम या गंभीर मुँहासे के मामलों में किया जाता है और इसमें काफी दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक्स आमतौर पर निर्धारित होते हैं जब मुँहासे की सूजन गंभीर होती है लगभग सभी मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां छह महीने से कम समय तक ली जाती हैं, जब तक कि वे धीरे-धीरे अपनी प्रभावशीलता खो देते हैं। इस कारण से, वे अक्सर अन्य उपचार के अलावा ले जाते हैं जो मुँहासे के कारण पर अधिक ध्यान देते हैं। इनमें से कुछ दवाएं टेट्रासाइक्लिन, मिनोसिचीलाइन और डॉक्सिस्किनलाइन हैं
  • ओरल रेटिनॉयड या विटामिन ए डेरिवेटिव सबसे गंभीर मामलों के लिए आरक्षित हैं जो अन्य उपचारों का जवाब नहीं देते हैं। आइसोटेटिनोइन के दुष्प्रभाव में अवसाद, आत्महत्या और सूजन आंत्र रोग का खतरा बढ़ जाता है। जो गर्भवती महिलाएं स्तनपान करती हैं या जो गर्भनिरोधक का उपयोग नहीं करते हैं, उनके जन्म के गंभीर दोषों के जोखिम के कारण आइसोटेटिनोइन कभी नहीं लेना चाहिए।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों को केवल महिलाओं द्वारा लिया जा सकता है, क्योंकि उनमें महिला हार्मोन होते हैं जो मुँहासे पैदा कर सकते हैं। दुष्प्रभाव स्पष्ट हो सकते हैं और, कुछ मामलों में, स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इलाज करना चाहिए। मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की तरह, मौखिक गर्भ निरोधक केवल कुछ महीने तक ही प्रभावी होते हैं, इससे पहले कि धीरे-धीरे उनकी ताकत खोने से पहले
  • भाग 2

    चमकीले चकत्ते और त्वचा की देखभाल छिपाए
    छवि एक मुँहासे मुक्त चेहरा कदम 47 है
    1
    सूजन और लाली को कम करने के लिए मुंह पर बर्फ के क्यूब्स को रगड़ें। उन्हें एक नरम कागज तौलिया में नुकसान से बचने के लिए और उन्हें अपने चेहरे पर केवल एक या दो मिनट के लिए रखना चाहिए
  • छवि का शीर्षक है एक मुँहासे मुक्त चेहरा चरण 23
    2



    खामियों को कवर करें एक पनाह का प्रयोग करें जिसमें तेल शामिल नहीं है और गैर-कॉमेडोजेनिक को पर्याप्त रूप से pimples को कवर करने के लिए है सिलिकेटिक एसिड युक्त सुधारकर्ता भी बाजार पर उपलब्ध हैं। यह बहुत धीरे से pimples आसपास के क्षेत्र में फैल गया ताकि श्रृंगार स्पष्ट नहीं है।
  • यदि आप कर सकते हैं, त्वचा की चकत्ते की उपस्थिति में मेकअप से बचने का प्रयास करें इससे त्वचा को जल्दी से चंगा करने में मदद मिलती है और आप ट्रिक्स में इत्र, तेल और रसायनों के कारण आगे जलन को रोका जा सकता है।
  • यदि आप मेक-अप के बिना नहीं कर सकते हैं, तो संभव है कि इसे ले जाने का प्रयास करें बस पानी और साबुन का उपयोग करना पर्याप्त नहीं हो सकता है गर्म पानी और हल्के cleanser के साथ धीरे से अपना चेहरा धो, लेकिन किसी भी शेष श्रृंगार को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें। आपकी त्वचा को ठीक करने में मदद करने के लिए हर दिन इस प्रक्रिया का पालन करें। इसके अलावा सभी डिटर्जेंट को कुल्ला करना सुनिश्चित करें
  • छिपे हुए चित्र के शीर्षक वाला चित्र स्कूल के चरण 6
    3
    छिपानेवाला को स्थिर करने के लिए एक पाउडर का उपयोग करें। यह एक समान छाया बनाने के लिए पूरे चेहरे के समान वितरित किया जाना चाहिए। पाउडर और ब्लिसर का अधिक से अधिक न करें क्योंकि वे आपकी पहले से संवेदनशील त्वचा पर काफी आक्रामक हो सकते हैं। त्वचा की चकत्ते के दौरान न्यूनतम चाल बनाए रखें
  • चित्र कवर कवर स्ट्रेच मार्क्स ऑन लेग्स चरण 9
    4
    चेहरे के संपर्क में आने वाली वस्तुओं को साफ करें बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए मेकअप ब्रश को हर हफ्ते धुएं और हवा में सूखने की अनुमति दी जानी चाहिए। सप्ताह में एक बार तकिया को धो लें, क्योंकि चेहरे और बालों का सीबूम जमा करना होता है। अक्सर अपने सेल फोन कीटाणुनाशक पोंछे का उपयोग कर साफ करें, क्योंकि यह एक अन्य वस्तु है जो अक्सर त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आती है।
  • भाग 3

    त्वचीय प्रकोपों ​​को रोकना
    एक डायट स्टेप 2 पर मिठाई का आनंद लें
    1
    अधिक ताजे खाद्य पदार्थ खाएं आपने सुना होगा कि वसायुक्त खाद्य पदार्थों को खाने से खांसी होती हैं, लेकिन यह सिर्फ मिथक है दूसरी तरफ, ताजे फल और सब्जियां खाने से विटामिन ए से युक्त त्वचा की उपस्थिति में सुधार हो सकता है।
    • विटामिन ए में कुछ खाद्य पदार्थ मीठे आलू, गाजर, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, सूखे खुबानी, खरबूजे और ट्यूना हैं।
  • एक डायट चरण 4 का आनंद लें
    2
    आहार से चीनी और सरल कार्बोहाइड्रेट को हटा दें या कम करें ये रक्त में एक ग्लिसेमिक शिखर के कारण होता है जो इंसुलिन के उत्पादन को ट्रिगर करता है, जो बदले में सीबम का उत्पादन बढ़ाता है जो छिद्र को रोक सकता है।
  • दस मिनट में डेस्ट्रेस शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    3
    तनाव कम करें हालांकि तनाव खुद मुँहासे का प्रारंभिक कारण नहीं है, यह स्थिति को बढ़ सकता है कुछ आराम वाली गतिविधियां खोजें जो आप नियमित रूप से कर सकते हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में जोड़ना, व्यायाम करना, पढ़ना या कुछ नया सीखना, सभी महान विकल्प हैं, और मुँहासे के प्रकोपों ​​को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • मुँहासे से बाहर निकलने पर वास्तव में स्थिति खराब हो सकती है केवल मानसिक स्थिति ही मुँहासे को तेज नहीं कर सकती है, लेकिन अधिक आक्रामकता के साथ समस्या का इलाज करने से समस्या को और भी बदतर हो सकता है।
  • आमतौर पर, आप केवल उन्हीं व्यक्ति हैं जो अपने मुँहासे को नोट कर सकते हैं अन्य लोग आमतौर पर आपकी त्वचा की बारीकी से जांच करते हैं जैसे आप करते हैं
  • अपने मुँहासे की दिनचर्या को आराम और खुद का ख्याल रखने का अवसर के रूप में प्रयोग करें। अपना चेहरा धोना, इसे सुखाने, अपना चेहरे को हाइड्रेट करना, सभी क्रियाएं हैं जो आपको बेहतर महसूस कर सकती हैं। यह दिन के दौरान आराम अनुष्ठान हो सकता है
  • एक ठेठ त्वचा का दाने कुछ ही दिनों में खुद को हल करता है, भले ही उनकी देखभाल न हो।
  • यदि आप एक नया खेल करने का निर्णय लेते हैं या प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो आरामदायक कपड़े पहनें, जिससे कि त्वचा पसीना के साथ संपर्क में अधिक समय तक न लगे। इसके अलावा, तुरंत बाद में एक शॉवर लेना सुनिश्चित करें, ताकि सीबम और बैक्टीरिया के सभी निशानों को खत्म कर सकें
  • चेतावनी

    • किसी प्रमुख घटना से पहले ही मुँहासे विरोधी उपचार का उपयोग न करें। अधिकांश दवाएं प्रभावी होने में कई हफ्तों लगती हैं, और आपकी त्वचा में एक नए उत्पाद के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
    • संयोजक में बैंजोल पेरोक्साइड का उपयोग करें यह काफी आक्रामक है, और यदि आप इसे बहुत अधिक या बहुत बार उपयोग करते हैं तो आप त्वचा को सूख सकते हैं यह कपड़े भी दाग ​​सकता है, इसलिए सावधान रहें जब आप इसे लागू करते हैं
    • यदि आपके पास गंभीर मुँहासे, नोडियल्स या अल्सर हैं, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ पर जाना चाहिए, जो आपके दाने के इलाज के लिए अधिक आक्रामक दवाओं को भी लिख सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • cleanser
    • गैर comedogenic मॉइस्चराइजिंग क्रीम
    • मुँहासे के लिए बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड या चाय ट्री ऑयल युक्त उपचार
    • मौखिक दवाएं, अगर त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित
    • बर्फ (वैकल्पिक)
    • पनाह देनेवाला
    • चेहरा पाउडर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com