प्लांटर वॉर्ट्स को कैसे खत्म करें I

मौसा छोटे सौम्य, मोटा, वायरल मूल वृद्धि होती है जो कि त्वचा पर विकसित होती है। जब वे पैर के एकमात्र पर बने होते हैं, और इस मामले में, वे चलते समय बहुत परेशान होते हैं क्योंकि जूता में एक पत्थर रखने की सनसनी होती है। आम तौर पर वे तल के इलाकों पर होते हैं जो अधिक दबाव के अधीन होते हैं, जिससे वे उन्हें सपाट बनने के लिए प्रेरित करते हैं, लेकिन गहरी "जड़ों" त्वचा के अंदर ज्यादातर मामलों में, चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है - आप उन्हें इस घर में इलाज कर सकते हैं और इस लेख में कुछ सरल सुझावों का पालन करके उन्हें सुधारने से रोक सकते हैं।

कदम

भाग 1

घर पर प्लांट मौसा
छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 1 से प्राप्त करें
1
इस तथ्य को स्वीकार करें कि घरेलू उपचार की सीमाएं हैं यद्यपि वे प्रभावी उपचार कर रहे हैं, इससे लाभ उठाने में कई हफ्तों या इससे भी पहले कुछ महीनों लगते हैं। यदि आप मस्सा जल्दी से गायब करना चाहते हैं, तो मदद के लिए डॉक्टर से पूछना सबसे अच्छा है।
  • प्लांटर मौसा प्रायः अनायास ही गायब हो जाते हैं और निशान नहीं छोड़ते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया कई महीनों के भीतर विकसित होती है। इस बीच में neoformations दर्द का कारण होगा और यह मुश्किल चलना होगा
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 2 के लिए जाओ
    2
    उपचार के लिए मौसा तैयार करें गर्म पानी में पैर कई मिनट तक भिगोकर सतह को नरम कर दें। इसके बाद, नेल फाइल या पमिस पत्थर का उपयोग करके अतिरिक्त त्वचा परत को हटा दें। कभी भी इन उपकरणों का उपयोग शरीर के अन्य हिस्सों पर न करें, ताकि मवाद फैल न सकें।
  • यदि आप मर्ट की ऊपरी परत को निकालते हैं, तो उत्पाद को गहराई से काम करने दें।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 3 के बारे में जानें
    3
    एक salicylic एसिड उपचार की कोशिश करो कई सामयिक उत्पाद (जो कि त्वचा पर लागू होते हैं) जो एक पर्ची के बिना बेचे जाते हैं, जिनके सक्रिय घटक ठीक से सैलिसिलिक एसिड होते हैं। ये दवाएं तरल, जेल या पैच में हो सकती हैं। प्लास्टर वार्स से छुटकारा पाने के लिए सावधानीपूर्वक पत्रक के निर्देशों का पालन करें।
  • Salicylic एसिड उपचार दर्दनाक नहीं हैं, लेकिन उनके प्रभाव दिखाने के लिए उन्हें कुछ हफ्तों की आवश्यकता है
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) के चरण 4 प्राप्त करें
    4
    चिपकने वाला टेप की कोशिश करो। आपको मस्सा के रूप में बड़े टुकड़े को काटकर छः दिनों तक लागू करना होगा - इस तरह से क्षेत्र सूख जाता है सातवें दिन, चिपकने वाली टेप को हटा दें और पांच मिनट के लिए गर्म पानी में पैर को विसर्जित करें, ताकि मृत त्वचा कोशिकाओं की परत को नरम कर सकें- अंत में एक कील फ़ाइल या पमिस पत्थर के साथ मस्सा को परिमार्जन करें। एक और छह दिनों के लिए टेप के एक नए टुकड़े को लागू करें
  • उस झांवां के पत्थर या अन्य प्रयोजनों के लिए उस विशिष्ट चूने का उपयोग न करें।
  • आपको पहले परिणाम देखने के लिए कई सप्ताह इंतजार करना होगा।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 5 से प्राप्त करें
    5
    क्रोनोथेरेपी उत्पादों के बारे में जानें ठंड के लिए धन्यवाद, मस्सा को रक्त प्रवाह बाधित है। इस प्रकार के उपचार के लिए किट हैं जो आप घर पर उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि वार्टनर या डॉ। शोल फ्रीज़ वर्रूका साथ ही इस मामले में, उन निर्देशों का पालन करें जो आपको पैकेज के भीतर मिलते हैं।
  • घर का क्रोनोरेपी कुछ परेशानी पैदा कर सकता है और कुछ इसे दर्दनाक लगता है। चिकित्सक मस्तिष्क को गहराई से स्थिर करने के लिए स्थानीय संवेदनाहारी का प्रबंध करता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटार वार्ट्स (वेरुक्सास) चरण 6 को प्राप्त करें
    6
    अगर त्वचाविज्ञानी हस्तक्षेप आवश्यक है तो मूल्यांकन करें यद्यपि मौसा के अच्छे परिणामों के साथ घर पर इलाज किया जा सकता है, फिर भी ऐसे मामलों में जब चिकित्सक से सहायता प्राप्त करना आवश्यक है यदि आप इनमें से कुछ जटिलताओं को देखते हैं तो त्वचाविज्ञान क्लिनिक पर एक नियुक्ति करें:
  • मस्सा उपचार के बाद गायब नहीं हो जाता है या गायब हो जाता है, लेकिन जल्दी से पुन: आती है;
  • यह आकार में तेजी से बढ़ता है या मस्सा होता है। इस मामले में यह मोज़ेक मौसा हो सकता है;
  • उपचार के बाद मस्तिष्क से रक्तस्राव होता है या अधिक तीव्र दर्द का अनुभव होता है;
  • क्षेत्र लाल, सूजन हो जाता है या पीस को शुरू होता है- ये संक्रमण के लक्षण हैं;
  • आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, परिधीय धमनियों या कोरोनरी रोगों के प्रत्यावर्तन रोग से पीड़ित हैं। इन मामलों में आपकी स्वास्थ्य की स्थिति अनिश्चित होती है और आपको घर पर प्लांटर मर्ट्स का इलाज नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको एक पोडियाडिस्ट के लिए भेजा जाता है जो पैरों पर रक्त की आपूर्ति को भी जांचता है। इन सभी बीमारियों में रक्त के रक्त परिसंचरण के चलते संक्रमण या ऊतक परिगलन का खतरा बढ़ जाता है।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल पर भरोसा करें
    छवि शीर्षक वाला प्लांटर वॉर्ट (वेरुक्सास) चरण 7 प्राप्त करें
    1
    मजबूत एसिड के साथ छीलने के बारे में त्वचा विशेषज्ञ के साथ चर्चा करें साल्लिसिलिक एसिड सक्रिय तत्व है जो कि मर्ट के आकार को कम करने के लिए बेचा जाता है। जब होम उपचार प्रभावी नहीं होते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ अधिक डिग्लोरोएसेटिक एसिड और ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड सहित अधिक आक्रामक एसिड का उपयोग कर सकते हैं।
    • इन उपचारों को कई सत्रों में दोहराया जाना चाहिए और डॉक्टर आपको सत्रों के बीच चिरायता संबंधी एसिड का इस्तेमाल करने के लिए निर्देश दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटर वॉर्ट (वेर्रकस) चरण 8 प्राप्त करें
    2
    क्रायोथैपी का मूल्यांकन करें उपचार घरेलू किटों के समान है, लेकिन चिकित्सक मस्सा ऊतक को स्थिर करने के लिए तरल नाइट्रोजन का उपयोग करने में सक्षम है। आवेदन के बाद, एक मूत्राशय का निर्माण होगा जो इसे ठीक कर देगा और इसके साथ मस्सा ले जाएगा।
  • यह प्रक्रिया दर्दनाक है और बच्चों पर नहीं की जाती है चिकित्सक उपचार के लिए सतह के आकार के आधार पर स्थानीय संवेदनाहारी के साथ क्षेत्र को सुन्न करने का निर्णय ले सकता है या नहीं।
  • सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए कई सत्रों की आवश्यकता होती है
  • प्लैंटर वार्ट्स (वेरुक्सास) चरण 9 के गेट रिड नाम से छवि
    3
    लेजर थेरेपी के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें मौसा को हटाने के लिए दो लेजर प्रक्रियाएं हैं पहले, लेजर बीम ने त्वचा के बाकी हिस्सों से न्योरफॉर्मेशन को हटा दिया है, जबकि दूसरे में रक्त वाहिकाओं को पोषण किया जाता है, वे इसे नष्ट कर देते हैं, इसे मारते हैं।
  • लेजर शल्य चिकित्सा एक दर्दनाक प्रक्रिया हो सकती है जिसके लिए लंबे समय तक उपचार की आवश्यकता होती है। यह स्थानीय एनेस्थेसिया के साथ एक दिन-अस्पताल के रूप में किया जाता है



  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट (वेरुक्सास) के चरण 10 देखें
    4
    इम्योनोथेरेपी के बारे में त्वचा विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें इस उपचार के दौरान, आपका चिकित्सक आपको मस्तिष्क में एंटीजनों के इंट्रालेसियनल इंजेक्शन के अधीन करेगा। दूसरे शब्दों में, यह विषाणु से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए विषाक्त पदार्थों के मस्सा में प्रवेश करेगा।
  • यह उपचार युद्ध के मामलों के लिए आरक्षित है, विशेष रूप से जिद्दी या उपचार के अन्य तरीकों के प्रति प्रतिरोधक साबित हुआ है।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) के छुटकारा पाने के चरण 11
    5
    सर्जिकल विकल्प का मूल्यांकन करें, यदि neoformation अन्य उपचारों का जवाब नहीं देता है। पोडियाडिस्ट शल्य चिकित्सा के आसपास के ऊतकों को मारने के लिए इलेक्ट्रिक सुई का उपयोग करके मस्तिष्क को निकालने का विकल्प चुन सकता है और फिर हटाने के साथ आगे बढ़ सकता है प्रक्रिया दर्दनाक होती है और अक्सर निशान निकलती है - हालांकि, यह बहुत प्रभावी है और दीर्घकालिक में अच्छे परिणाम देता है।
  • कभी कोशिश न करें घर पर मस्सा निकालने के लिए आप खून बह रहा और संक्रमण का कारण हो सकता है क्योंकि आपके पास सही उपकरण नहीं हैं और पर्यावरण की बाँझता की गारंटी नहीं दे सकते।
  • भाग 3

    पहचानें और रोटर मवादों को रोकें
    चित्र रत्न के प्लांटार वॉर्ट (वर्रूकास) चरण 12 के शीर्षक से प्राप्त है
    1
    यदि आप इस संक्रमण के खतरे में हैं तो मूल्यांकन करें। मानव पपिलोमा वायरस (एचपीवी) के संपर्क में होने के कारण मौसाएं 120 से अधिक विभिन्न एचपीवी उपभेदों हैं, लेकिन प्लांटर मस्सों के लिए केवल 5 या 6 जिम्मेदार हैं। आप संक्रमित त्वचा के कणों से संपर्क के माध्यम से संक्रमित हो सकते हैं
    • एथलीट जो सामान्य बदलते कमरे में बारिश करते हैं, इन परिवेशों का उपयोग करते हुए लोगों की उच्च संख्या के कारण, आमतौर पर पैर की सुरक्षा के बिना, उच्च जोखिम चलाते हैं। उदाहरण के लिए, तैरने वाले (दोनों आउटडोर और इनडोर पूल में) सामान्य बदलते कमरे, साथ ही टाइलयुक्त पूलसाइड क्षेत्रों में संक्रमित होने की अधिक संभावना है। हालांकि, इस श्रेणी में एथलीट शामिल हैं जो जिम में जाते हैं और लॉकर रूम, बारिश या व्हर्लपूल, ऐसे स्थान जहां लोग अक्सर नंगे पैर चलते हैं।
    • टूट या घायल पैर वाले व्यक्ति वायरस को शरीर के लिए एकदम सही पहुंच प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग अपने पैरों के साथ गीला या पसीने से रहते हैं, वे सभी दिन अधिक जोखिम उठाते हैं, क्योंकि नमी के अत्यधिक संपर्क के कारण त्वचा को काट दिया जाता है और वायरस के मार्ग को पार करने की अनुमति मिलती है।
    • जिन लोगों ने इस तरह के निओफोर्मेशन को विकसित कर लिया है, उन्हें फिर से होने की संभावना है। उदाहरण के लिए, जो लोग मस्तिष्क पर चुभ रहे हैं वे वायरस को शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकते हैं।
    • मोनोन्यूक्लियोसिओसिस जैसे रोगों के कारण रोगियों के कारण इम्युनोसप्रेस्ड एपस्टीन-बार वायरस, कैंसर, एचआईवी और एड्स, या साइमोराइटिक गठिया को नियंत्रित करने के लिए केमोथेरेपिक्स लेने के कारण प्लास्टर मौसा विकसित होने की अधिक संभावना है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटर वॉर्ट (वेरुक्सास) चरण 13 प्राप्त करें
    2
    अगर आपको संदेह है कि आपके पास मौसा है, तो अपने पैरों को देखो आपको त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र की पहचान करना चाहिए जो कठोर और सपाट है, किसी न किसी सतह और अच्छी तरह से परिभाषित रूपों के साथ। यद्यपि शुरुआत में इन एक्सरेस्केंस कैलुस की तरह दिखते हैं, पता है कि वे वायरल संक्रमण का परिणाम हैं। यह संक्रमण दो तरह से प्रकट होता है: एक एकल मर्ट या समूह में - इस दूसरे मामले में हम मोज़ेक प्लास्टर मौसा की बात करते हैं।
  • एक एकल मस्सा आकार में वृद्धि करना शुरू कर देता है और गुणा भी बढ़ा सकता है, अन्य एकल नेफोर्मेशन उत्पन्न कर सकता है "उपग्रह"।
  • मोज़ेक प्लास्टर मस्सा एक और दूसरे के बीच में स्वस्थ त्वचा की उपस्थिति के बिना ढेर के उत्थान के समूह होते हैं। मैं नहीं हूँ "उपग्रहों" दूसरों में से एक, लेकिन एक-दूसरे के बहुत करीब हो जाते हैं और एक बड़े मस्सा की उपस्थिति होती है। एक मौसा के मुकाबले उपचार अधिक कठिन है।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 14 में जाओ
    3
    माध्यमिक लक्षणों का मूल्यांकन करें क्या आपको इस क्षेत्र में दर्द महसूस होता है? यद्यपि मौसा पैरों के तलवों पर कॉलस की तरह लग सकता है, वे दबाए जाने पर दर्द पैदा करते हैं, जिससे यह खड़ा होना मुश्किल हो जाता है।
  • मोटे हुए क्षेत्र के अंदर काले डॉट्स की जांच करें मस्तिष्क के भीतर ये छोटे रक्त के थक्के हैं।
  • प्लैंटर वार्ट्स (वेरुक्सास) चरण 15 के बारे में जानें
    4
    देखें कि क्या वे फैल गए लोगों के बीच और एक ही शरीर के विभिन्न हिस्सों के बीच मस्तिष्क संक्रामक होते हैं। तीन छोटे प्लास्टर मौसा जल्दी 10 उपग्रह न्योरोफॉर्मेशन बन सकते हैं और इस मामले में इलाज अधिक जटिल होगा।
  • सभी विकृतियों के साथ, पहले व्यक्तियों की समस्या और उपचार शुरू करने और सरल होने पर अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट (वेरुक्सास) के चरण 16 देखें
    5
    अधिक संक्रमण रोकें एक बार जब आप अपने आप को इलाज कर लेते हैं और मौसा को हरा देते हैं, तब भी आप एचपीवी (इस विकार के लिए जिम्मेदार वायरस) के साथ फिर से संक्रमित होने का अधिक से अधिक जोखिम चलाते हैं। आरंभ करने के लिए, जब आप सार्वजनिक क्षेत्रों, वर्षा, लॉकर रूम, सौना, स्विमिंग पूल या हॉट टब में हों तो फ्लिप-फ्लॉप या अन्य पानी प्रतिरोधी जूते पहनें। हमेशा अपने पैरों को साफ और शुष्क रखें - हर दिन अपनी मोजे बदलें और यदि आपके पैरों को अत्यधिक पसीना आ रहा है तो एक विशेष तालक का उपयोग करें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों पर नारियल का तेल फैलाएं, त्वचा को पिघलने और सुखाने से रोकने के लिए। प्रत्येक पैरों पर एक पैसा के रूप में बड़े तेल की मात्रा को लागू करने के बाद साफ मोजे की एक जोड़ी पहनें
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटार वॉर्ट (वेरुक्सास) चरण 17 देखें
    6
    अन्य लोगों को दूषित न करें मौसा को खरोंच या तंग मत करना, अन्यथा आप वायरस को शरीर के अन्य हिस्सों और अन्य लोगों को फैलाने का जोखिम लेते हैं।
  • दूसरों के मौसा को मत छूएं और मोज़े या जूते न पहनें जो आपकी नहीं हैं
  • फ्लिप फ्लॉप या अन्य पानी प्रतिरोधी जूते पहनें जब आप घर पर एक शॉवर लेते हैं और मौसा लेते हैं, तो उन्हें परिवार के बाकी हिस्सों में ट्रांसमिशन से बचने के लिए।
  • कपड़े, तौलिये और मोजे से बचें सार्वजनिक रूप से बदलते कमरे और पूल के आसपास के क्षेत्रों के फर्श को छूएं।
  • टिप्स

    • हर रोज अपनी मोज़ा बदलें और अपने पैरों को सूखा और साफ रखें, दोनों उपचार के दौरान और अन्य प्लास्टर मौसा के विकास को रोकने के लिए।
    • जब आप सार्वजनिक रूप से बदलते कमरे, वर्षा या पूल, सौना और भंवर के आसपास के क्षेत्रों में होते हैं तो फ्लिप-फ्लॉप या एक समान जूता का उपयोग करें

    चेतावनी

    • कभी अपने आप से मस्सा निकालने की कोशिश मत करो, आप एक रक्तस्राव और एक संक्रमण हो सकता है।
    • आप मेंढक या टोड को छूकर मौसा नहीं ले सकते।
    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो कोरोनरी रोग या परिधीय धमनियों की बीमारी से पीड़ित हैं, आपको मौसा के इलाज के लिए एक पोडियाडिस्ट पर भरोसा करना चाहिए - यह पैर रोगों में विशेषज्ञता वाले एक डॉक्टर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com