घर पर एक मस्सा का इलाज कैसे करें

मस्तिष्क सौम्य (गैर कैंसरयुक्त) त्वचा के न्यूरोफॉर्मेशन हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में बना सकते हैं, हालांकि सबसे आम क्षेत्रों में चेहरे, हाथ, पैर और जननांग क्षेत्र हैं। ये मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होता है जो छोटे कटौती या अप्रासंगिकता के माध्यम से एपिडर्मिस के सतही भाग को प्रभावित करता है। मौसा संक्रामक होते हैं और सीधे संपर्क के माध्यम से फैल सकता है, खासकर यदि विषय में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है इस कष्टप्रद परेशानी से छुटकारा पाने के लिए काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन कई संभावित घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप से छुटकारा पाने का प्रयास कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
घर पर मौसा का इलाज

ट्रीट ए वॉर्ट अ होम होम चरण 1
1
पमिस पत्थर के साथ छूटना एक सरल और कम से कम महंगी चीजों में से एक, जिसे आप मौसा को खत्म करने के लिए कर सकते हैं, एक पमिस पत्थर का उपयोग करना है यह एक प्रभावी प्राकृतिक अपघर्षक पदार्थ है, जो कि वृक्षों को छिड़कती है और विकास को छिड़कती है, खासकर उन पैरों के नीचे (तलवार वाले मसालों), जो एक मोटी, कठोर सतह परत बनाने के लिए जाते हैं।
  • पमिस का पत्थर का उपयोग त्वचा की सतह परत से मौसा को खत्म करने का एक किफायती तरीका है, लेकिन याद रखना कि इनमें एक है "जड़" गहरी। इसलिए, यदि आप अपने आप को मस्सा को पमिस पत्थर से निकालने के लिए सीमित कर लेते हैं, तो आप इसे में से अधिकांश को समाप्त कर देंगे, लेकिन आपको रूट को नष्ट करने और पुनरावृत्ति से बचने के लिए अन्य पदार्थ लागू करना होगा।
  • इस घर्षण सामग्री के साथ त्वचा के गठन के इलाज से पहले, आसपास के त्वचा, के बारे में 15 मिनट के लिए गर्म पानी में विसर्जित इतनी के रूप में ammorbidirla- के लिए इस चरण पदतल मौसा के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे एक मोटी परत callosum से आते हैं।
  • यदि आप जननांग क्षेत्र में पमिस का पत्थर का उपयोग करते हैं, तो बहुत सावधान रहें, क्योंकि लिंग के शरीर पर और योनि में होंठ अधिक संवेदनशील और पतले होते हैं। इस मामले में, एक पेपर फाइल पर भरोसा करना बेहतर होता है।
  • मधुमेह या परिधीय न्यूरोपैथी वाले लोग अपने हाथों या पैरों पर पमिस का पत्थर का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनके पास कम स्पर्श संवेदनशीलता है और आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • ट्रीट ए वॉर्ट ए होम होम चरण 2
    2
    सैलिसिलिक एसिड लागू करें मस्तिष्क के मांसल भाग को समाप्त करने के लिए एक अन्य तकनीक, जो कि त्वचा की सतह पर बने होते हैं (और प्लास्टर मौसा के कवच) में सेंसिलिक एसिड की तैयारी होती है, जिसे आप सभी फार्मेसियों में पा सकते हैं। यह पदार्थ एक केराटोलीटिक है, जो मस्सा की सतह पर मौजूद केरातिन (एक प्रोटीन) को भंग करने में सक्षम एक उत्पाद है और इसमें किसी भी तरह की भद्दाता को शामिल किया गया है। इस पद्धति से श्रेष्ठता से छुटकारा पाने के लिए कई सप्ताह लगेंगे, इसलिए आपको धैर्य रखना होगा।
  • केराटोलीटिक्स भी स्वस्थ त्वचा को नष्ट / परेशान कर देते हैं, इसलिए जेल, मलहम या पैच में तरल उत्पादों को लागू करते समय ध्यान रखा जाना चाहिए। सैलिसिलिक अम्ल (दो बार एक दिन के लिए) डालने से पहले, एक झांवां या एक नेल फाइल आसपास के त्वचा और फ़ाइल सोखने के लिए साथ मस्सा के बहुमत पकड़ ताकि दवा जड़ में बेहतर प्रवेश।
  • सल्लिसिलिक एसिड वाला उत्पाद डाइक्लोरोएसिटिक एसिड (या ट्रिक्लोरोएसेटिक एसिड) पर आधारित होता है, जो मस्सा के दृश्य भाग को जलता है। हालांकि, आपको स्वस्थ त्वचा के लिए उन्हें लागू नहीं करने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • अधिकतर मौसा के लिए, आप 17% समाधान या 15% सैलिसिलिक एसिड प्रतिशत के साथ एक पैच खरीद सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • मस्साओं को चिकित्सा की आवश्यकता के लिए एक शर्त नहीं माना जाता है और उपचार की आवश्यकता नहीं है, खासकर अगर वे दर्दनाक नहीं होते हैं - कभी-कभी वे खुद से गायब हो जाते हैं
  • ट्रीट ए मर्ट होम होम चरण 3
    3
    क्रियोरेपी की कोशिश करो इस प्रक्रिया में प्रभावित क्षेत्र ठंड होते हैं और अक्सर मौसा से छुटकारा पाने के लिए परिवार के डॉक्टरों या त्वचाविज्ञानियों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। हालांकि, आप फार्मेसीज़ में कुछ काउंटरटॉप किट जिसमें द्रव नाइट्रोजन युक्त (तरल या स्प्रे फॉर्म में) आप घर पर उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि डॉ। शोल की फ्रीज अवे शुरू में, तरल नाइट्रोजन मस्तिष्क के चारों ओर एक मूत्राशय छोड़ देता है, लेकिन लगभग एक हफ्ते बाद ही मस्सा के साथ एक साथ आ जाता है। आम तौर पर, पुनरावर्तन को रोकने के लिए कई अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। क्रोनोथेरेपी को और भी प्रभावी बनाने के लिए, आपको तरल नाइट्रोजन उत्पाद को लागू करने से पहले मस्सा को पम्पिस पत्थर या कुछ समान रूप से चिकना करना चाहिए।
  • यह प्रक्रिया बल्कि दर्दनाक होती है, लेकिन यह उतना भयानक नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। आम तौर पर, यह त्वचा से मसालों और अन्य सौम्य neoformations को हटाने के लिए बच्चों पर डॉक्टरों (मजबूत मात्रा में) द्वारा प्रयोग किया जाता है
  • तरल नाइट्रोजन हल्के त्वचा पर एक निशान छोड़ सकते हैं या काले-चमड़ी लोगों पर काले धब्बों का कारण बना सकते हैं, इसलिए जब आप इसे मौसा पर लागू करते हैं तो आपको सावधान रहना होगा।
  • बर्फ के आवेदन के रूप में यह एक प्रभावी तरीका नहीं है और शीतदंश का एकमात्र कारण होगा आँसू या मांसपेशी अवकुंचन के मामले में इस्तेमाल cryotherapy का एक रूप है, लेकिन बर्फ के टुकड़े के साथ मौसा को फ्रीज करने की कोशिश नहीं करते हैं,।
  • ट्रीट ए वॉर्ट ए होम होम चरण 4
    4
    डक्ट टेप के साथ मर्ट को कवर करें कई मौलिक साक्ष्य (और कुछ शोध) हैं जो बताता है कि सामान्य और तलवार मौसा पर चिपकने वाली टेप का नियमित रूप से उपयोग एक प्रभावी तरीका है, हालांकि इस परिणाम का कारण एक रहस्य है। 2002 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि चिपकने वाला टेप का इस्तेमाल करने वाले लोगों में से 85% ने 28 दिनों के भीतर मौसा से छुटकारा पा लिया, क्रोनोरेपी के मुकाबले बेहतर परिणाम इसलिए, चांदी के टेप के साथ मस्सा को कवर करें, फिर इसे हटा दें, मर ऊतक को निकालने के लिए झिल्लीदार पत्थर को रगड़ें और जांच लें कि क्या आप सुधार करते हैं। शायद, आपको कई बार प्रक्रिया को दोहराना होगा, लेकिन चूंकि यह एक सस्ती विधि है, इसे लागू करना आसान है और कम से कम जोखिम के साथ, निश्चित रूप से यह प्रयास करने के लायक है
  • विकृत अल्कोहल के साथ त्वचा को साफ करें और मस्सा पर टेप का एक टुकड़ा छड़ी। इसे एक नए टुकड़े के साथ बदलने से पहले इसे 24 घंटे के लिए छोड़ दें - एक बार में एक सप्ताह के लिए प्रक्रिया को दोहराएं (यदि आवश्यक हो तो 6 सप्ताह तक)। हमेशा पिपिस पत्थर के साथ मस्सा को पोंछने और नई टेप लगाने से पहले इसे शराब से साफ करना सुनिश्चित करें।
  • कुछ लोगों ने पाया है कि अन्य गैर-छिद्रपूर्ण चिपकने वाली टेप, जैसे कि इन्सुलेट टेप, तलवार और आम मौसा के लिए ही प्रभावी हैं।
  • भाग 2
    हर्बल उपचार का उपयोग करें




    ट्रीट अ वॉर्ट अ होम होम चरण 5
    1
    सेब सिरका लागू करें वास्तविक तथ्य यह है कि इस उत्पाद (किण्वित सेब से प्राप्त) कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिनमें से एक में सभी प्रकार के मौसा को दूर करना ठीक है। ऐप्पल सिरका में साइट्रिक एसिड होता है और एंटीवायरल गुणों के साथ एसिटिक एसिड का एक उच्च प्रतिशत होता है (यह एचपीवी और अन्य वायरस को मारता है)। हालांकि, इसके दोनों घटक स्वस्थ ऊतकों को परेशान कर सकते हैं, इसलिए इसे लागू करते समय आपको बहुत सतर्क होना चाहिए। तरल के साथ एक कपास की गेंद भिगोएँ और इसे मस्सा पर लागू करें, फिर इसे रात भर में एक प्लास्टर के साथ कवर करें - इसे अगले दिन बदलें महत्वपूर्ण सुधारों को नोट करने से पहले आपको कई दिन इंतजार करना होगा।
    • ध्यान रखें कि शुरुआती सेब के सिरका में मस्सा के आस-पास की त्वचा पर थोड़ा सा जल या सूजन हो सकती है, लेकिन यह आम तौर पर जल्दी से गायब हो जाती है इसके बारे में एक सप्ताह के लिए आवेदन करने के बाद, परिणाम को अंधेरे में बदलना शुरू करना चाहिए और फिर गिरना चाहिए। जल्द ही एपिडर्मिस की एक नई परत का निर्माण होगा।
    • श्वेत सिरका में एसिटिक एसिड भी होता है, लेकिन इसमें सेब के सिरका के समान प्रभाव नहीं होता - इसके कारणों को समझने के लिए और अनुसंधान की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट ए वॉर्ट अ होम होम चरण 6
    2
    लहसुन निकालने की कोशिश करो। हालांकि अंत में यह पता चलता है कि अपनी मजबूत रोगाणुरोधी गुण उसमें शामिल रासायनिक पदार्थ की वजह से कर रहे हैं लहसुन, एक पुराने घर उपाय है कि हमेशा कई बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, allicin, विभिन्न सूक्ष्म जीवाणुओं को मारने में सक्षम है जो , एचपीवी जैसी वायरस सहित कच्चे लहसुन का एक लौंग लें या निकालें खरीद लें और इसे एक दिन या दो के लिए, दिन में कुछ समय मस्सा पर लागू करें। एक बार जगह में, इसे प्लास्टर के साथ कई घंटे तक कवर करें जब तक आपको इसे बदलने की ज़रूरत नहीं होती। सो जाने से पहले रात को लागू करने पर विचार करें, अतः एलिसिन में मस्सा की गहराई में घुसना और जड़ तक पहुंचने का समय है।
  • 2005 के एक अध्ययन में यह पता चला था कि लहसुन का अर्क उपचार के कुछ हफ्तों के बाद पूरी तरह से मसाले का इलाज करने में सक्षम है और 4 महीने के बाद भी पुनरावृत्ति नहीं हुई है।
  • एक विकल्प, कम प्रभावी हालांकि, परिशोधित लहसुन के मौखिक रूप से कैप्सूल लेना है, जो रक्त प्रणाली से वायरस पर हमला करता है।
  • ट्रीट ए वॉर्ट ऑन होम चरण 7
    3
    थुजा आवश्यक तेल का इस्तेमाल करने के लिए मुद्रा यह एक तेल पत्तियों और पश्चिमी एशिया लाल देवदार की जड़ों से प्राप्त होता है एक बहुत ही लोकप्रिय प्राचीन आयुर्वेदिक इसके विषाणु-विरोधी गुण के लिए विभिन्न बीमारियों और विकारों, धन्यवाद के इलाज के लिए उपाय है। यह सभी प्रकार के मौसा के उपचार के लिए एक व्यापक हर्बल और होम्योपैथिक उपचार बन गया है। यह एक यौगिक है कि कुछ प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं है कि हार और उन संक्रमित या वायरस तो मानव पैपिलोमा वायरस को नष्ट करने और मौसा को खत्म करने की सहायक हो सकता है को मार करने में सक्षम हैं को प्रोत्साहित कर सकते हैं। त्वचा के गठन पर सीधे थुजा तेल को लागू करें, इसे कुछ मिनट के लिए अवशोषित करें और फिर एक प्लास्टर के साथ त्वचा को कवर करें। कुछ हफ़्ते तक दिन में दो बार दोहराएं। हालांकि, याद रखें कि यह उत्पाद आम तौर पर काफी मजबूत है और संवेदनशील त्वचा को आसानी से परेशान कर सकता है - यह याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको जननांग क्षेत्र में इसे कब लागू करना है।
  • यदि आपको इसे संवेदनशील त्वचा पर लागू करना है, तो इसे एक अन्य खनिज तेल या कॉड लिवर ऑयल के साथ ढंका जाने पर विचार करें।
  • विशेष रूप से जिद्दी मौसा के लिए थुजा तेल की सिफारिश की जाती है, जो अन्य उपचारों का विरोध करते हैं। फिर, आपको संतोषजनक परिणाम देखने से पहले आपको एक या दो महीने के लिए हर रोज आवेदन करना होगा।
  • सक्रिय संघटक होम्योपैथिक गोलियों में उपलब्ध है, जो सब्बलिंगुअल प्रारूप में मौजूद है (यानी जीभ के नीचे पिघलने), जो आप दिन में दो बार ले सकते हैं। ये गोलियां छोटे और बेस्वाद हैं और केवल थोजा अर्क के बहुत कम मात्रा में हैं - हालांकि, वे कुछ व्यक्तियों पर बहुत प्रभावी हैं।
  • ट्रीट ए वॉर्ट ऑन होम चरण 8
    4
    मेलेलाका तेल का उपयोग करें यह तेल melaleuca alternifolia पेड़ से निकाली गई है और, जब मौसा पर लागू होता है, बहुत प्रभावी साबित होता है, हालांकि सेब सिरका, लहसुन निकालने या थुजा तेल के रूप में ज्यादा नहीं है अन्य उपचारों की तरह, मेलेगलू तेल में एंटीमायोटिक सक्रिय तत्व होते हैं जो एचपीवी जैसे वायरस को मारने में सक्षम हैं - हालांकि, ऊतकों को ऊपर वर्णित हर्बल पदार्थों के रूप में जल्दी से प्रवेश नहीं किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह तेल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, मानव पेपिलोमा वायरस के नए संक्रमणों को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण घटना है। मर्लैका तेल के दो या तीन बूंदों को एक दिन में दो बार, कम से कम तीन से चार सप्ताह तक लागू करने और परिणामों की जांच करके शुरू करें। इसकी प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए, याद रखें कि कुरस का पत्थर या एक समान अपघर्षक सामग्री के साथ उतार-चढ़ाव के भावपूर्ण हिस्से को उखाड़ना।
  • यह तेल एक विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी उपाय है जो व्यापक रूप से ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में पीढ़ियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन पिछले दशक में यह यूरोप में फैल रहा है।
  • Melaleuca तेल कुछ लोगों में, विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के साथ उन लोगों में त्वचा एलर्जी प्रतिक्रियाओं उत्तेजित और ट्रिगर कर सकते हैं, हालांकि वे बल्कि दुर्लभ मामलों रहे हैं।
  • टिप्स

    • मच्छरों के साथ सीधे संपर्क से बचें, यहां तक ​​कि आपके शरीर पर पाए जाने वाले, अन्य क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए
    • नाखूनों और स्वस्थ त्वचा पर एक ही झांपा पनीर का प्रयोग न करें जो आप मौसा के लिए उपयोग करते हैं।
    • अपने या अन्य मौसा को छूने के बाद ध्यान से अपने हाथ धोएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com