कैसे कुत्ते warts को खत्म करने के लिए

कुत्तों में लगभग सभी मौसा सौम्य हैं और उन्हें हटाने के लिए आवश्यक नहीं है। बिना वजह के उन्हें हटाकर, प्रभाव में, जानवर में अनावश्यक तनाव पैदा कर सकता है और यहां तक ​​कि अन्य मौसा के विकास को भी ट्रिगर किया जा सकता है। हालांकि, यदि आप उन्हें हटाने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ विशिष्ट उपचार आप अपने प्यारे दोस्त को पशु चिकित्सक के पास लाने से पहले और पेशेवर हस्तक्षेप पर पैसा खर्च करने से पहले कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

Verruca का निरीक्षण
कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
जांचें कि क्या neoformation एक मस्सा है कुत्तों में मौसा सौम्य त्वचा वाले हैं जो इन जानवरों को वर्षों से प्रभावित करते हैं, थोड़ा `कैसे वे लोगों में बनाते हैं हमारे चार-पैर वाले दोस्तों की त्वचा पर गठित अन्य अनियमित विकास भी हो सकते हैं। कुछ उदाहरण लटकाने वाला फाइब्रॉएड, मास्टोसाइटीमा, हिस्टियोसिटाटम, बालों के रोम के ट्यूमर, कोलेजन नेवी और फाइब्रॉएड हैं।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि आपके वफादार दोस्त की त्वचा पर वृद्धि एक सरल मस्सा है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें वह न्योरोफॉर्मेशन का एक नमूना लेने और एक सटीक निदान देने के लिए माइक्रोस्कोप के तहत इसका विश्लेषण करने में सक्षम होंगे।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मस्सा की उपस्थिति की जांच करें। सच मौसा पैपिलोमा वायरस के कारण होता है और पिल्ले में या पुराने कुत्तों में अधिक प्रतिरक्षा प्रणाली में एक असंतुलन होता है। ये मौसा थोड़ा फूलगोभी के समान होता है और नाक, होंठ या मसूढ़ों के आसपास उन्हें देखना आसान होता है। वे आम तौर पर कुछ महीनों के बाद खुद ही गायब हो जाते हैं, जब प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जाता है, लेकिन वे संक्रामक हो सकते हैं और कुत्ते को निगलने और श्वास लेने में कठिनाई दे सकता है।
  • सबसे आम और सौम्य मौसा छोटे, मांस-रंग हैं - वे थोड़ा मशरूम की तरह दिखते हैं।
  • यदि एक सौम्य मस्सा बढ़ने लगती है या सूजन लगती है, तो आपको इसे हटाने की जरूरत है। आप हमेशा यह समझ नहीं सकते हैं कि एक नया ट्यूमर कैंसर है या न केवल इसे देखकर। कई बार कैंसरयुक्त मस्सा काला होता है, तेज बढ़ता है और सूजन आती है। यह आम तौर पर पलकों या होंठों के आसपास होता है और जितनी जल्दी हो सके हटाया जाना चाहिए।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मर्ट की वृद्धि की निगरानी करें जब तक यह आकार में वृद्धि नहीं करता है या अपनी उपस्थिति में बदलाव नहीं करता है, तब तक इसे निकालने की कोई ज़रूरत नहीं होती है हालांकि, अपने पशु चिकित्सक को कुत्ते पर विकसित किसी भी नए मस्तिष्क के बारे में सूचित करें ताकि वह इसे नियंत्रित कर सके।
  • कई मौसा सूरज से गायब हो जाते हैं, लेकिन फिर भी लगातार लोगों को खतरनाक नहीं होता है।
  • कुत्तों पर चालें निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मूल्यांकन करें कि मर्ट किसी भी समस्याएं पैदा करता है या नहीं। आप इसे शुद्ध सौंदर्य कारणों से हटाने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन आमतौर पर इस कारण अकेले सर्जरी की सिफारिश नहीं की जाती है। लेकिन अगर यह कुछ समस्याएं देना शुरू कर देता है, यह खुजली का कारण बनता है, कुत्ते खरोंच या अन्यथा असुविधा दिखाता है, इसे हटाने के लिए उपयुक्त हो सकता है
  • चिकित्सक आपको हटाने के अवसर के बारे में जानकारी भी दे सकते हैं यदि यह जलन पैदा करता है और जानवर खरोंच या कॉलर के खिलाफ मसौदा rubs जारी है, तो यह आवर्ती से संक्रमण और सूजन को रोकने के लिए इसे हटाने के लिए सबसे अच्छा है। कभी-कभी खुजली भी कैंसरयुक्त मस्तिष्क का एक संकेतक हो सकती है जिसे हटाया जाना चाहिए।
  • विधि 2

    समग्र उपचार के साथ वार्ट का इलाज करें
    कुत्तों पर चालें निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    प्रत्येक उपचार को लागू होने के बाद सुधारों का ध्यान रखें एक उपचार शुरू करने से पहले दिन में neoformation की निगरानी शुरू करो। संदर्भ के बिंदु पाने के लिए मर्ट (या तिल) की एक तस्वीर लें। मिलीमीटर में इसकी लंबाई की गणना करने के लिए एक शासक का उपयोग करें। जिस तिथि को आपने चित्र लिया, उस दिन को लिखें, जिस दिन आप पहली बार उपचार शुरू करते हैं और सभी संदर्भ और माप को नोट करते हैं।
    • यदि आप सुनिश्चित हैं कि कुत्ते के पास केवल एक सौम्य (गैर कैंसरग्रस्त) मस्तिष्क है, तो आप इन समग्र उपचारों में से कुछ की कोशिश कर सकते हैं। उनमें से ज्यादातर के लिए, उनकी प्रभावशीलता को परिभाषित करने के लिए कई अध्ययन नहीं किए गए हैं, लेकिन वे कुत्ते को मदद कर सकते हैं।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    थुजा की कोशिश करो यह एक होम्योपैथिक उपाय है जो एक पेड़ के प्रकार से आता है और अधिकांश कुत्तों के लिए सुरक्षित माना जाता है। यह तरल या दानेदार रूप में उपलब्ध है और मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • केवल एक खुराक की आवश्यकता है। हालांकि, यदि आप पहले दो सप्ताह के बाद कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो आपको इसे दूसरी खुराक देना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि थुजा एक होम्योपैथिक उपाय है जो कि कुत्तों को वैक्सीनसिस से पीड़ित भी होता है, जो एक वैक्सीन बीमारी है। इस बीमारी के कारण मस्तिष्क की संभावना के बारे में कुछ अनुमान हैं - अगर आपको लगता है कि यह आपके जानवर का मामला है, तोुजा इससे भी अधिक प्रभावी साबित करता है
  • पता है कि यह गर्भपात पैदा कर सकता है, इसलिए इसे अपने प्यारे दोस्त को मत दें, अगर यह गर्भवती महिला है
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    Psorinoheel Thuja के अलावा, एक पूरक है जिसमें छालरोग और सल्फर शामिल हैं ये सभी सामग्री एक एंटीवायरल फ़ंक्शन करते हैं।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    विटामिन की खुराक के साथ अपने वफादार दोस्त की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें मस्सा कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का सूचक हो सकता है, इसलिए यदि आप इस समस्या को हल कर सकते हैं तो यह अपने आप से गायब हो सकता है। प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने वाली खुराक में कई तत्व शामिल होते हैं जैसे कि एबिनोगालेक्टन, ल्यूटेन और शितैटेक मशरूम।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    एल-लाइसिन को कुत्ते को दिया जाता है। यह दिन में दो बार 500 मिलीग्राम की गोलियों में उपलब्ध है जब तक मस्तिष्क गायब नहीं हो जाती।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6



    मस्सा को विटामिन ई लागू करें। टेबलेट को तोड़ने के लिए एक बाँझ सुई या चाकू का उपयोग करें और एक साफ उंगली या कपास झाड़ू का उपयोग करके विटामिन ई को सीधे प्रभावित इलाके पर लागू करें। प्रक्रिया को तीन हफ्तों के लिए दिन में तीन या चार बार दोहराएं, जब तक आप सुधार शुरू करने शुरू नहीं करते हैं।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    मस्सा पर अरंडी के तेल की मालिश करें लगभग सभी सुपरमार्केट में पाए जाने वाले आम में मस्सा को नरम किया जा सकता है और बहुत जलन कम हो सकती है, जिससे कि कुत्ते इसे खरोंच न करें और इसे तोड़ नहीं सके। क्षेत्र को सीधे तेल लगाने के लिए एक साफ उंगली या कपास ऊन का उपयोग करें मस्तिष्क गायब होने तक जलन को कम करने के लिए, हर एक या दो दिन या एक बार की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • कुत्तों पर वारस निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    8
    सेब सिरका की कोशिश करो यह मौसा या मॉल को हटाने के लिए एक बहुत प्रभावी उपाय है। शुरू में यह दर्दनाक नहीं है, लेकिन इलाज के साथ जारी रखने के कारण थोड़ी तीखी झुनझुनी हो सकती है क्योंकि अम्लीय पदार्थ नेओरोफॉर्मेशन को समाप्त कर दिया है। बिल्कुल आंखों के आसपास या कुत्ते के जननांग क्षेत्र में सेब के सिरका लगाने से बचें।
  • एक कप में सिरका की एक छोटी राशि डालो
  • चारों ओर की त्वचा की रक्षा के लिए मस्सा के चारों ओर एक छोटे से वेसलीन फैलाएं।
  • बैठो या कुत्ते को इस तरह से रखें कि मस्सा आपके सामने सही है। एक ड्रॉपर ले लो और मस्सा में दो या तीन सेब सिरका के बूँदें लागू करें और इसे कार्य करें। यदि एक छोटे तरल आसपास की त्वचा bathes, एक कागज तौलिया के साथ यह सूखा।
  • एक खिलौना या स्ट्रोक के साथ जानवर को बिगाड़ें, जबकि मस्सा 10 मिनट के लिए सिरका में लथपथ हो जाने पर - अंत में कुत्ते को जाने दें
  • इस उपाय को तीन या चार बार एक दिन में लागू करें। जैसा कि उपचार की प्रगति होती है, पशु मस्सा की नोक पर एक जोरदार सनसनी महसूस करना शुरू कर सकता है, जो अलग-अलग गिरने लगती है - लेकिन प्रक्रिया के 3-4 बार जारी रहती है जब तक कि आप तक नहीं पहुंच जाते "जड़"। अंततः मस्सा सूख और गिर जाएगा।
  • जड़ शुष्क हो जाता है, त्वचा पर एक लाल स्थान या बुलबुला छोड़ दें। गर्म पानी या नम कपड़े से धीरे-धीरे पोंछो और उसके बाद मूत्राशय को भरने तक दिन में एक बार नारियल के तेल को लागू करें। नारियल के तेल में एंटिफंगल गुण होते हैं और त्वचा कोशिकाओं को पुनर्जन्मित करने का उपचार होता है।
  • विधि 3

    दवाओं के साथ Verruca निकालें
    कुत्तों पर वार्ट्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    एज़िथ्रोमाइसिन को अपने चार पैर वाला दोस्त में प्रशासित करें यह एक प्रकार का एंटीबायोटिक है जो पुरुषों में जीवाणु उत्पत्ति के रोगों का इलाज करने के लिए निर्धारित है, लेकिन मस्तिष्क का मुकाबला करने के लिए पशु चिकित्सा क्षेत्र में इसका भी उपयोग किया जाता है। यह जरूरी है कि इसे पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाए निर्माण मौखिक उपयोग के लिए है (खुराक की गणना कुत्ते के वजन के आधार पर की जाती है) और 10 दिन तक एक दिन में एक बार प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • कुत्तों पर वार्ट्स को हटाने का शीर्षक चित्र 14
    2
    मस्सा एक वायरल संक्रमण के कारण होता है, तो, subcutaneously प्रशासित करने के लिए एक इंटरफेनॉन उपचार का मूल्यांकन करें। यह एक एंटीवायरल थेरेपी है जिसे पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया है और जब मस्सा अन्य उपायों के साथ हल नहीं किया जाता है या यदि यह विशेष रूप से व्यापक है तब लागू किया जाना चाहिए। पशु चिकित्सक एक सप्ताह में कई बार कुत्ते के शरीर में दवा को इंजेक्शन करता है या आपको निर्देश देता है और आपको दिखाता है कि आप कैसे इंजेक्शन निकालें।
  • यह उपचार आठ सप्ताह तक रह सकता है।
  • यद्यपि आप सर्जरी और उसके साथ जुड़े जोखिमों से बचने के लिए चाहते हैं, कृपया ध्यान दें कि इस प्रक्रिया में कई दुष्प्रभाव शामिल हैं, जिनमें बुखार और भूख की हानि शामिल है।
  • कुत्तों पर वार्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    विद्युतचुंबकीय कार्य करने के लिए डॉक्टर से पूछिए ऑपरेशन के दौरान, इलेक्ट्रोसार्जरी भी कहा जाता है, पशुचिकित्सा एक छोटा सा उपकरण का उपयोग करता है जो कि मर्ट पर कम से कम केंद्रित बिजली का प्रसार करता है। मस्सा को निकालने के लिए बिजली के रोगग्रस्त ऊतकों को जलता है।
  • प्रक्रिया आमतौर पर स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है, इसलिए यह एक अच्छा समाधान है यदि आप जोखिम के बारे में चिंतित हैं जो सामान्य संज्ञाहरण से हो सकता है
  • कुत्तों पर वार्स को हटाने का शीर्षक चित्र 16
    4
    पशु चिकित्सक के साथ क्रोनोसरीज की संभावना का मूल्यांकन करें। इस प्रक्रिया के दौरान चिकित्सक मस्सा को स्थिर करने के लिए एक विशिष्ट उपकरण का उपयोग करता है। बर्फ़ीली रोगग्रस्त ऊतकों को नष्ट कर देती है, मस्तिष्क को काफी कम करती है और कई मामलों में, इसे पूरी तरह से गायब हो जाता है
  • इलेक्ट्रोकार्टरी की तरह, यह प्रक्रिया स्थानीय संज्ञाहरण के तहत भी की जाती है, इसलिए कुत्ते को पूरी तरह से बेहोश करने की ज़रूरत नहीं है।
  • कुत्तों पर मस्तियाँ निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    छांटना के लिए ऑप्ट यह मौसा के लिए सबसे पारंपरिक विधि है, लेकिन इस मामले में एक सामान्य संज्ञाहरण आवश्यक हो सकता है। प्रक्रिया के दौरान, पशु चिकित्सक एक स्केलपेल का उपयोग करते हुए मर्ट और बीमारित ऊतकों में कटौती करता है।
  • आपका डॉक्टर, पहला अवसर है, जिसमें कुत्ते बेहोश किया जाना चाहिए पर कार्रवाई स्थगित करने के लिए के रूप में संज्ञाहरण के इस प्रकार काफी आक्रामक है तय कर सकते हैं और है कि जोखिम बस एक मस्सा हटाने के लिए लायक नहीं हो सकता है।
  • कुत्तों पर मस्सा निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 18
    6
    लेजर पृथक्करण की कोशिश करो इस उपचार का चयन करें यदि मस्सा विशेष रूप से जिद्दी है और अन्य उपचारों के साथ कम नहीं है। साथ ही इस मामले में सामान्य संज्ञाहरण आवश्यक है, लेकिन लेजर पृथक सीधे रूट को प्रभावित करता है, इस प्रकार विशेष रूप से प्रतिरोधी या आवर्तक मौसा के खिलाफ सबसे प्रभावी प्रक्रिया साबित होती है।
  • टिप्स

    • पैपिलोमा वायरस के कारण मौसा के विश्लेषण के लिए धन्यवाद पशु चिकित्सक कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली की वर्तमान स्थिति स्थापित कर सकते हैं। यह विधि विशेष रूप से पुराने कुत्तों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है, जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली असंतुलन के लिए अधिक प्रवण है। इस कारण से, आप मौसा पर हस्तक्षेप न करने की संभावना का गंभीरता से मूल्यांकन कर सकते हैं, बशर्ते वह या कम से कम तब तक पशु के लिए समस्याएं पैदा करे।

    चेतावनी

    • यदि वायरस के कारण मौसा हो, तो आपको अपने प्यारे दोस्त को अन्य कुत्तों से दूर रखना चाहिए। मुंह में गठित मौसा के लिए यह सावधानी भी अधिक महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि जानवर का अपना पानी का कटोरा है और इसे अन्य कुत्तों के साथ साझा नहीं करता है इसके अलावा आपको इसे सार्वजनिक उद्यानों या कुत्तों द्वारा अक्सर आने वाले अन्य क्षेत्रों से दूर रखना होगा जब तक कि मौसा गायब नहीं हो जाते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com