कैसे हाथों पर मौसा से छुटकारा पाने के लिए

मौसा सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) न्यूरोफॉर्मेशन हैं जो चेहरे, पैर और जननांग क्षेत्र सहित हाथों या शरीर के अन्य भागों की त्वचा पर बढ़ते हैं। भले ही वे कहाँ विकसित होते हैं, वे मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होते हैं, जो त्वचा में छोटे कटौती या घर्षण के माध्यम से प्रवेश करती है। मौसा संक्रामक होते हैं और सीधे त्वचा संपर्क के साथ फैल जाते हैं, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में। हाथों पर मौसा से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार प्रभावी साबित होते हैं। यदि आपको सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

आम घरेलू उपचार
छवि का शीर्षक शीर्षक
1
कुरकुरा पत्थर के साथ मस्सा उखड़ना हाथों से मौसा को खत्म करने के लिए यह एक त्वरित और सस्ती तकनीक है पिमिस पत्थर एक प्राकृतिक तरीके से अपघर्षक के रूप में कार्य करता है और मर्ट की सतह परत को चिकना करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है, खासकर अगर यह एक मोटी कंधे से ढक जाता है। यद्यपि यह विधि बाहरीतम परत को समाप्त करने के लिए अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन इसे हटाने में सक्षम नहीं है "जड़" महामारी के नीचे स्थित मस्तिष्क की तुलना में गहरा इसलिए, पिमिस का पत्थर अन्य प्रकार के मलहमों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है जो त्वचा के नीचे निहित भाग को नष्ट कर सकता है।
  • पमिसस पत्थर से मस्सा छोडने से पहले, त्वचा को नरम करने के लिए करीब 15 मिनट के लिए गर्म पानी में अपना हाथ छिड़क लें।
  • एक छोटे मस्सा पर इस पत्थर का उपयोग करते समय सतर्कता के साथ आगे बढ़ें, जो एक कंधे से आच्छादित नहीं है, क्योंकि आप घर्षण या कटौती कर सकते हैं और इसे खून कर सकते हैं। यदि मस्सा छोटा और मांसल है, तो आपको इसे छोटा करने के लिए एक छोटा सा कागज का उपयोग करना चाहिए।
  • मधुमेह या परिधीय न्युरोपटी से पीड़ित के साथ लोगों को मौसा छूटना करने के लिए अपने हाथ और पैर पर एक झांवां उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे एक कम तंत्रिका संवेदनशीलता कि ऊतकों को नुकसान की ओर जाता है है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    सैलिसिलिक एसिड लागू करें मस्तिष्क की अंतर्निहित परतों को हटाने के लिए यह एक और तकनीक है। चिरायता का अम्ल मस्तिष्क की सतह पर केरातिन (एक प्रोटीन) को घुलित करता है और इसे किसी भी प्रकार के कॉल्यूस को कवर किया जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि नुकसान या आपकी त्वचा स्वस्थ इस प्रशिक्षण आसपास के त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं में रखना है, तो आप बहुत सावधान रहना है जब आप तरल, जेल, मरहम या पैच के रूप में इसे लागू किया है (दो बार एक दिन के समक्ष प्रस्तुत किया जाना चाहिए)। एसिड का उपयोग कर से पहले, यह आसपास के त्वचा wets और (जैसा ऊपर वर्णित) एक झांवां या नींबू कागज के साथ मस्सा की सतह परतों फ़ाइल, ताकि सक्रिय संघटक गहरा घुसना कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे बैंड सहायता से कवर करें और इसे रात भर रखें सैलिसिलिक एसिड के साथ बड़े मर्ट को हटाने से पहले इसमें कई हफ्ते का उपचार हो सकता है, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए।
  • सैलिसिसिक एसिड ज्यादातर फार्मेसियों में पाए जाने वाले मौसा के खिलाफ एक ओवर-द-काउंटर दवा है। कुछ उत्पादों में डाइक्लोरोएसिटिक या ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड होते हैं, जो कि "जलाना" मस्सा
  • हाथों पर ज्यादातर मौसा के लिए एक 17% सैलिसिलिक एसिड समाधान या 15% पैच प्रभावी है।
  • याद रखें कि कुछ त्वचा संरचना प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्रवाई के लिए किसी भी उपचार के बिना अनायास गायब हो सकती है, इसलिए आप एक तकनीक का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं "प्रतीक्षा" कुछ सप्ताह के लिए और देखें कि क्या यह आपके मामले में प्रभावी है।
  • छवि का शीर्षक
    3
    क्रियोरेपी की कोशिश करो यह एक ठंड चिकित्सा है जो मस्तिष्क को रोकता है। यह रोगों के इस प्रकार के लिए एक बहुत ही आम प्रक्रिया है और कई परिवार चिकित्सकों द्वारा प्रयोग किया जाता है या dermatologi- मौजूद हैं, लेकिन यह भी उत्पादों को स्वतंत्र रूप से तरल नाइट्रोजन (फ्रीज मस्सा डॉ स्कॉल, Wartner और अन्य) युक्त बेच दिया और आप कर सकते हैं कि घर पर आराम से उपयोग करें तरल नाइट्रोजन लगाने पर, एक मूत्राशय पहले से बना हो सकता है, लेकिन यह मर्ट के साथ एक हफ्ते के भीतर या तो आ जाएगा। मर्ट को फिर से बढ़ने से रोकने के लिए कई उपचार आवश्यक हैं तरल नाइट्रोजन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आवेदन करने से पहले आपको पिमिस पत्थर या चूने के साथ neoformation खरोंच करना चाहिए।
  • क्रियोरोपैथी थोड़ा दर्दनाक है, लेकिन आम तौर पर काफी संतोषजनक है। यदि दर्द वास्तव में मजबूत है, तो आवेदन बंद करें और अपने डॉक्टर से बात करें।
  • तरल नाइट्रोजन स्पष्ट स्वस्थ त्वचा पर एक छोटा निशान बना सकते हैं या गहरे रंग की त्वचा पर काले धब्बे छोड़ सकते हैं, इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधान रहें।
  • बर्फ पैक या cryotherapy की ठंड लोगों को जेल रूपों musculoskeletal चोटों के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन अच्छी तरह से जाना नहीं है verruche- प्रभावी नहीं हैं और ठंड जलता कारण हो सकता है के लिए।
  • गेट रिड ऑफ़ वॉर्ट ऑन हंस चरण 4
    4
    मसालों के खिलाफ क्रीम का उपयोग करें इन त्वचा संरचनाओं से निपटने के लिए फ़ार्मेसी में कई ओवर-द-काउंटर क्रीम उत्पाद उपलब्ध हैं और आमतौर पर क्रोनथेरेपी से कम दर्दनाक है। वे रासायनिक स्तर पर मस्तिष्क की संरचना को नष्ट करके काम करते हैं और अंत में वे इसे तोड़ते हैं और इसे पूरी तरह से समाप्त करते हैं। इन उत्पादों को इस तरह के dichloroacetic या ट्राइक्लोरोएसिटिक एसिड, 5-फ्लूरोरासिल, जिंक ऑक्साइड या कम खुराक retinoid किसी तरह का (विटामिन ए व्युत्पन्न) के रूप में विभिन्न सक्रिय तत्व, हो सकती है। क्रीम लागू करने के लिए, मस्सा पर फैल गया और इसे अपने हाथ धोने से लगभग 5 मिनट तक अवशोषित करें।
  • वैकल्पिक रूप से, मौसा के मुकाबले धुंध का उपयोग करें जो क्रीम के समान कार्य करते हैं। आप उत्पाद चाल में मस्तिष्क पर इसे रगड़कर डालने वाली दवा ले सकते हैं या आप नए ट्यूब पर सीधे चिपकने वाली टेप या पैच के साथ संलग्न करके स्वाब डाल सकते हैं। धुंध के बारे में एक घंटे के लिए काम करते हैं
  • रेटिनॉयड आमतौर पर बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए भी प्रभावी हैं, मसालों सहित किसी भी अवशेष को प्रवेश करने से रोकने के लिए।
  • गेट रिड ऑफ वॉर्ट्स ऑन हैंड्स स्टेप 5
    5
    कपड़ा टेप के साथ मस्सा को कवर करें कई रिपोर्ट (और कुछ शोध) हैं जो दावा करते हैं कि मौसा पर एक सामान्य टेप टेप लगाने से वास्तव में समस्या का समाधान हो सकता है, हालांकि इन कारणों की अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं है। 2002 के एक अध्ययन में यह पाया गया कि इस तकनीक का इस्तेमाल करने वाले 85% लोगों ने एक महीने के भीतर मौसा से छुटकारा पा लिया, इस प्रकार यह दिखाया गया कि यह क्रोनोथेरेपी से ज्यादा प्रभावी है। इसलिए, आप टेप के इस प्रकार के साथ हाथ पर मस्सा कवर करने के लिए तो, इसे हटाने नेल फाइल या झांवां का उपयोग मृत ऊतकों को हटाने और अगर मस्सा वापस विकसित करने के लिए देखने की कोशिश कर सकते हैं। इलाज के दो बार दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन यह कोशिश करने के लायक है, क्योंकि इसकी लागत कुछ भी नहीं है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
  • पहले विकृत अल्कोहल के साथ त्वचा को साफ करें, फिर हाथ के मस्सा के ठीक ऊपर कपड़ा टेप का एक टुकड़ा सुरक्षित रूप से संलग्न करें। इसे नए टुकड़े के साथ बदलने से 24 घंटे पहले स्थिति में छोड़ दें। एक सप्ताह के अधिकतम छह तक की प्रक्रिया को दोहराएं यदि आवश्यक हो।
  • कुछ लोग कहते हैं कि इलेक्ट्रिसियों के लिए भी गैर-छिद्रपूर्ण चिपकने वाली टेप भी उतनी ही प्रभावी है, लेकिन यह साबित करने के लिए कोई भी अध्ययन नहीं है।
  • कुछ मरीज़ ऐसे किले या आलू छील जैसे अन्य असामान्य तत्वों को लागू करने के बाद भी मौसा को खत्म करने की कोशिश करते हैं।
  • भाग 2

    हर्बल उपचार
    छवि का शीर्षक शीर्षक
    1
    सेब साइडर सिरका लागू करें यह मौसा सहित सभी प्रकार की त्वचा की अशुद्धियों को खत्म करने के लिए एक प्राचीन घर उपाय है। यह सिरका साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड का एक उच्च प्रतिशत है, इसलिए यह एंटीवायरल गुणों वाला एक उत्पाद बन जाता है (यह एचपीवी और अन्य प्रकार के वायरस को मारता है)। हालांकि, ध्यान रखें कि दोनों एसिड त्वचा को परेशान कर सकते हैं, इसलिए आपको मस्सा में सेब के सिरका लगाने पर सावधानी बरतनी होगी एक कपास की बॉल या कपास की कली सिरका में डुबकी और इसे मस्सा के ऊपर सीधे रखें, जिसे आपको रात भर प्लास्टर से ढंकना पड़ेगा। इस दैनिक उपचार के एक हफ्ते के बाद, मस्सा अंधेरा हो जाना चाहिए और इसे गिरना चाहिए - त्वचा की एक नई परत जल्द ही इसकी जगह बढ़ेगी
    • ध्यान रखें कि इस सिरका के आवेदन में शुरू में त्वचीय संरचना के आसपास त्वचा को थोड़ा जला या प्रफुल्लित हो सकता है, लेकिन ये दुष्प्रभाव आमतौर पर जल्दी से गायब हो जाते हैं
    • बहुत से लोग मानते हैं कि सेब के सिरका एक बुरी गंध छोड़ देता है और यह इस उपाय का एक अन्य संभावित नुकसान हो सकता है।
    • सफेद सिरका में एसिटिक एसिड भी होता है, लेकिन मौसा के मुकाबले इसे प्रभावी नहीं लगता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    2
    लहसुन निकालने की कोशिश करो। यहां तक ​​कि यह संयंत्र कई बीमारियों के इलाज के लिए एक प्राचीन घर उपाय है। इसमें एक मिश्रित है, जिसे एलिकिन कहा जाता है, जिसमें मजबूत एंटीमिक्रोबियल गुण हैं और मानव पेपिलोमा वायरस सहित कई सूक्ष्मजीवों को मारने में सक्षम है। 2005 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ हफ्तों के बाद लहसुन निकालने से पूरी तरह से मसाले ठीक हो गए और उन्होंने कई महीनों में सुधार नहीं किया। आप कच्चे और कुचल लहसुन का उपयोग कर सकते हैं या अर्क खरीद सकते हैं और इसे 1-2 सप्ताह के लिए मर्ट में एक दिन में कई बार लागू कर सकते हैं। एक बार साइट पर, इसे प्लास्टर के साथ कई घंटे तक कवर करें जब तक कि आप इसे बदलने का फैसला नहीं करते। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सोने से पहले ही लागू करें, ताकि एलिकिन गहरा हो और बेहतर कार्य करे।
  • यहां तक ​​कि लहसुन, थोड़ा सा सेब का सिरका, मस्सा के चारों ओर त्वचा की थोड़ी जलन या सूजन पैदा कर सकता है, लेकिन यह आम तौर पर अपने आप पर गायब हो जाता है। याद रखें, जाहिर है, इसकी एक मजबूत गंध है
  • कुछ हद तक कम प्रभावी विकल्प मुंह द्वारा परिष्कृत लहसुन के कैप्सूल लेना है - यह कार्य एचपीवी विषाणु को रक्त प्रणाली से हमला कर रहा है।



  • छवि का शीर्षक शीर्षक
    3
    थूया तेल का उपयोग करने के लिए मुद्रा यह उत्पाद पश्चिमी लाल देवदार के पत्तों और जड़ों से प्राप्त होता है, एक शंकुवृक्ष। यह एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपाय है जो विभिन्न विकारों को अपने उत्कृष्ट एंटीवायरल गुणों के लिए धन्यवाद करता है - वास्तव में, इसमें ऐसे तत्व शामिल हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिसमें एचपीवी जैसे विभिन्न वायरस को नष्ट करने और मारने के अलावा। इस कारण से, यह मौसा के खिलाफ एक उत्कृष्ट उपचार को दर्शाता है। सीधे नए गठन पर तेल को लागू करें और इसे लगभग 5 मिनट तक अवशोषित करें, फिर पैच डालें। दो सप्ताह तक की प्रक्रिया दोबारा दोहराएं। थ्यूया का तेल काफी शक्तिशाली है और आसपास की त्वचा में जलन पैदा कर सकता है, इसलिए आपको त्वचा पर धब्बा जाने पर आपको ध्यान देना होगा।
  • त्वचा को परेशान करने के जोखिम को कम करने के लिए, आपको इस उत्पाद को खनिज तेल या कॉड जिगर के साथ आवेदन से पहले पतला होना चाहिए।
  • थूया का तेल सभी के ऊपर विशेष रूप से जिद्दी मौसा के खिलाफ सिफारिश की जाती है जो इलाज के अन्य रूपों के साथ ठीक नहीं होते - हर्बल दवा के क्षेत्र में अंतिम संभावित उपाय के रूप में इसे थोड़ा माना जाना चाहिए।
  • आप इसे एक दिन में जीभ के नीचे कई बार होम्योपैथिक गोलियों के रूप में पा सकते हैं। ये छोटे और बेस्वाद हैं, थुया निकालने के कुछ ही निशान के साथ, लेकिन वे प्रभावी हैं और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ वॉल्ट्स ऑन हैंड्स चरण 9
    4
    मेलेलाका तेल को मत भूलना यह मेलेलुका ऑल्तिफोलिया से निकाला जाता है, एक पेड़ देशी ऑस्ट्रेलिया, जिसे आमतौर पर चाय के पेड़ कहा जाता है। यह मौसा और अन्य त्वचा विकारों के लिए सहायक हो सकता है क्योंकि यह मजबूत जीवाणुरोधी, एंटीवायरल गुण है और एचपीवी से लड़ सकता है। हालांकि, यह सेब के सिरका, लहसुन निकालने या थुया तेल के रूप में उतना ही मसालों में गहरा घुसना करने में सक्षम नहीं प्रतीत होता है। आंतरिक उपयोग के लिए यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में सक्षम है और मानव पेपिलोमा वायरस के संक्रमण से लड़ सकता है। इसे अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आपको सबसे पहले कुंडली के पत्थर या नाखून फाइल के साथ मस्सा के भावपूर्ण हिस्से को काटने चाहिए।
  • ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कुछ सौ वर्षों के लिए मेललेका तेल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन हाल के दशकों में केवल पश्चिमी दुनिया में ही लोकप्रिय हो गया है।
  • ध्यान रखें कि हालांकि यह काफी दुर्लभ है, यह त्वचा को परेशान कर सकता है और विशेष रूप से संवेदनशील लोगों में एलर्जी संबंधी त्वचीय प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है।
  • भाग 3

    चिकित्सा उपचार
    छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट ऑन हैंड्स चरण 10
    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि हाथ पर मस्सा स्वाभाविक रूप से गायब नहीं होता है या अब तक वर्णित घरेलू उपचार की कोशिश करने के बाद, परिवार चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें, खासकर अगर मस्सा दर्दनाक है या बहुत ही असुविधाजनक जगह है। डॉक्टर हाथ की जांच करेंगे और आकलन करेंगे कि क्या यह वास्तव में सिर्फ एक मस्सा है और अगर अन्य प्रकार की त्वचा रोग हैं कुछ त्वचा संबंधी समस्याएं जो मौसा के समान दिखाई दे सकती हैं: कॉर्न, कॉलस, इनग्रोएयर बालों, मुंह, फोड़े, सेबोर्रिक केराटोस, लेनीन प्लानुस और स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह एक और अधिक गंभीर समस्या नहीं है, जैसे कि एक त्वचा ट्यूमर, डॉक्टर एक माइक्रोस्कोप के तहत इसका परीक्षण करने के लिए एक ऊतक नमूना (बायोप्सी) ले जाएगा।
    • यदि यह मस्सा नहीं है, तो चिकित्सक आपको सही उपचार के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) भेज देगा।
    • यदि यह एक सामान्य मस्सा है, तो यह एक क्रोनोरेपी तकनीक का उपयोग करेगी (ओवर-द-काउंटर उत्पादों से अधिक आक्रामक) - चिंता न करें, क्योंकि यह तरल नाइट्रोजन लगाने से पहले आपके हाथ को सुन्न करेगा
    • एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा किए जाने पर, सामान्य रूप से त्वचा पर निशान नहीं निकलता है। नष्ट मर्ट द्वारा छोड़ा गया छेद भरा होगा और नए स्वस्थ त्वचा कोशिकाएं बढ़ेगी।
  • छवि का शीर्षक छापें Warts on Hand चरण 11
    2
    मजबूत दवाओं के बारे में जानें आप या तो अपने चिकित्सक cryotherapy के विचार के बारे में विशेष रूप से उत्साहित नहीं हैं, तो आप आप सामयिक दवाओं, जो आम तौर पर क्रीम या काउंटर पर मलहम की तुलना में अधिक आक्रामक होते हैं लिख बनाने के लिए पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप 27.5% या मजबूत सैलिसिलिक एसिड समाधान (यह निस्संदेह अन्य 17% मुफ्त बिक्री वाले उत्पादों की तुलना में ज्यादा केंद्रित है) की सिफारिश कर सकते हैं जो अधिक प्रभावी है, लेकिन यह भी संभाल करने के लिए अधिक खतरनाक है। एक और सामयिक चिकित्सा जिसे मस्सों के लिए अक्सर निर्धारित किया जाता है (आमतौर पर सामान्य तौर पर तल का या पैर) कैथरीडीन होता है, जो कि बीटल के परिवार से एक यौगिक होता है (मेलोइडए)। कैंटरिडाइन एक शक्तिशाली एजेंट है जो मौसा जलता है और अक्सर सैलिसिलिक एसिड के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है।
  • रिसर्च ने पुष्टि की है कि रोलेरोलिक एसिड सबसे अधिक प्रभावशाली है जब क्रोनोथेरेपी के साथ मिलाया जाता है।
  • मरीजों को कभी-कभी घर पर मसालों के उपचार के लिए चिरायता एसिड पर आधारित पर्चे के उत्पाद दिए जाते हैं, लेकिन ये त्वचा और जलन के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • दूसरी ओर, कैथरीडिनाइन जहरीला होता है यदि इसे निगल लिया जाता है और आम तौर पर घरेलू उपयोग के लिए रोगियों के लिए निर्धारित नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट ऑन हैंड्स चरण 12
    3
    लेजर उपचार का मूल्यांकन करें नई उन्नत प्रौद्योगिकियों ने डॉक्टरों और त्वचाविज्ञानियों को त्वचा की खामियों से छुटकारा पाने के लिए अन्य तकनीकों को खोजने की अनुमति दी है, जैसे कि मौसा। उदाहरण के लिए, स्पंदित प्रकाश लेजर मस्सा को चारों ओर और पोषण करने वाले पतले रक्त वाहिकाओं को जला और नष्ट कर सकता है (या दाग सकता है), जो तब मर जाता है और गिर जाता है। अन्य प्रकार के अधिक परंपरागत लेसर कुछ मसलों में सीधे मर्ट को जला सकते हैं, हालांकि एक सामयिक संवेदनाहारी की आवश्यकता होती है। प्रक्रिया क्लिनिक में होती है और आमतौर पर आसपास की त्वचा पर थोड़ी सी जलन होती है।
  • स्पंदित प्रकाश लेजर के सभी प्रकार के मौसा के लिए एक 95% सफलता दर है और रिलांपे बहुत दुर्लभ हैं।
  • ध्यान रखें, हालांकि, मौसा और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए लेजर चिकित्सा काफी महंगा है, इसलिए यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो सुनिश्चित करें कि यह प्रक्रिया नीति द्वारा प्रदान की जाती है। हाथों पर मौसा महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं को नहीं माना जाता है, इसलिए संभवतः आपको अपने उपचार के लिए अपनी जेब में भुगतान करना होगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक रिक्ति ऑफ़ वॉर्ट्स ऑन हैंड्स चरण 13
    4
    अंतिम उपाय के रूप में त्वचा विशेषज्ञ के साथ सर्जरी का मूल्यांकन करें अगर घरेलू उपचार और अन्य चिकित्सा उपचारों ने सकारात्मक नतीजे नहीं लिए हैं, तो आप सर्जरी के साथ मस्सा को नष्ट करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से चर्चा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को मामूली सर्जरी (दिन अस्पताल या बाह्य रोगी) माना जाता है और मस्सा को एक स्केलपेल या एक बिजली या अल्ट्रासाउंड डिवाइस के साथ रोगग्रस्त ऊतक को नष्ट करने में शामिल किया जाता है (प्रक्रिया को इलेक्ट्रोडिक्सिंग और क्यूरेटेज कहा जाता है)। संक्षेप में, मरने की प्रक्रिया में मस्सा के ऊतक का विनाश शामिल होता है, जबकि इलाज के दौरान मृत ऊतक को धातु के साधन के साथ स्क्रैप किया जाता है जिसे सटीक क्योरेट कहा जाता है। प्रक्रिया दर्दनाक है, इसलिए एक सामयिक संवेदनाहारी को लागू करने के लिए आवश्यक होगा।
  • सर्जिकल हटाने, सामान्य रूप से, इसे रखने के लिए एक निशान छोड़ देता है, यदि आप एक हैं "हाथ".
  • इलेक्ट्रोडडेक्सिंग के बाद यह मस्सा निशान ऊतक के भीतर फिर से बनाने के लिए असामान्य नहीं है।
  • एक गहरी मस्तिष्क के आसपास के ऊतकों को काटने से, कभी-कभी यह अन्य आस-पास के इलाकों में फैलाने का खतरा होता है, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में।
  • टिप्स

    • सभी मौसा संक्रामक हो सकते हैं, इसलिए अन्य लोगों या शरीर के अन्य भागों के साथ प्रत्यक्ष त्वचा से संपर्क न करें।
    • शरीर के अन्य स्वस्थ हिस्सों के लिए मस्तिष्क में इस्तेमाल किए गए एक ही पमिस पत्थर का उपयोग न करें।
    • अपने मस्सा को छूने के बाद या दूसरों की तरह अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें

    चेतावनी

    • असामान्य वृद्धि या त्वचा में अन्य परिवर्तनों की उपेक्षा न करें। कुछ दाग या खामियां मौसा नहीं हो सकती हैं और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है यदि आप चिंतित हैं या आपके स्वास्थ्य के बारे में कुछ डर है, तो डॉक्टर से जाएं
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com