कैसे एक प्लांटर वार्ट को खत्म करने के लिए

प्लांटर मौसा छोटे गैर-कैंसरयुक्त विकास होते हैं जो पैर के एकमात्र रूप में होते हैं। वे मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) की वजह से होते हैं जो शरीर के पैर के एकमात्र पर कट या घर्षण के माध्यम से प्रवेश करती है और आसपास की त्वचा को संक्रमित करती है। शरीर के अन्य हिस्सों में बनने वाले अधिकांश मांस-दिखने वाले मौसा के विपरीत, तल का मौसा आम तौर पर सपाट होते हैं, जो कठोर और नर्म परत से आच्छादित होते हैं। सभी मौसा की तरह, ये भी संक्रामक होते हैं और उन लोगों में अधिक आसानी से बनाई जाती हैं जिनकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और जो लोग सार्वजनिक वर्षा और लॉकर रूम में नंगे पैर चलते हैं। इस कष्टप्रद समस्या से छुटकारा पा जाना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप घरेलू उपचार का प्रयोग करना चुनते हैं, लेकिन संभावित रूप से प्रभावी तरीके हैं

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
छवि का शीर्षक
1
पमिस पत्थर का उपयोग करें चूंकि ज्यादातर मामलों में दर्द ऊपरी कंधे भाग (मोटी त्वचा की परत) के कारण होता है, यदि आप इसे अपघर्षक तत्व से हटा सकते हैं तो आप लक्षणों को समाप्त कर सकते हैं। पिमिस का पत्थर एक प्राकृतिक और सस्ती समाधान है जो त्वचा की मृत और कॉल्यूज की सतह से छुटकारा पाता है, हालांकि, यह मौजूद है कि इस तरह से आप पूरी तरह से मस्सा को नहीं हटा सकते, क्योंकि यह ज्यादातर त्वचा परत के नीचे होता है। पिमिस का पत्थर का उपयोग करने से पहले, पानी को गर्म पानी में 15-20 मिनट तक भिगो दें ताकि क्षेत्र को नरम कर सकें।
  • मधुमेह या परिधीय न्यूरोपाथी वाले लोग इस उपाय का उपयोग अपने पैरों पर नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी संवेदनशीलता कम हो गई है और आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अधिकांश प्लास्टर मौसा एक चिकित्सा समस्या नहीं माना जाता है और विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं है, खासकर अगर यह दर्द का कारण नहीं है - कुछ मामलों में विकार अपने आप पर गायब हो जाता है
  • इट्स रेड ऑफ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉल्स पायपर 2
    2
    एक सैलिसिलिक एसिड तैयारी लागू करें मस्सा के ऊपरी कंधे भाग को नष्ट करने के लिए एक और तकनीक इस दवा की तैयारी को लागू करने के लिए है, जो फार्मेसियों में व्यापक रूप से उपलब्ध है। सैलिसिसिक एसिड एक केरैटोलिटिक है, जिसका अर्थ है कि यह कॉलोसा क्षेत्र और मस्सा के केराटिन (प्रोटीन) को घुलित करता है। हालांकि, केराटोलीटिक्स भी स्वस्थ त्वचा को नष्ट कर देते हैं और परेशान करते हैं, इसलिए तरल, जेल या मरहम में उत्पाद को लागू करते समय आपको सावधान रहना होगा। संक्रमित क्षेत्र में सक्रिय रूप से प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए, ड्रग (दिन में 2 बार) को धोने से पहले, एक पैर स्नान करें और पम्पिस पत्थर या चूने के साथ मर्ट की सतह को चिकना करें। इस विधि से पूरी तरह से मस्सा से छुटकारा पाने में कुछ हफ़्तों का समय लग सकता है, इसलिए आपको रोगी होना चाहिए।
  • सैलिसिसिक एसिड उत्पादों में कभी-कभी डाइक्लोरोएसिटिक (या ट्रिक्लोरोएसिसेटिक) एसिड होते हैं।
  • प्लांटर मौसा, सामान्य रूप से, एड़ी या अगली पैर के क्षेत्र में बने होते हैं, उन क्षेत्रों को अधिक दबाव के अधीन किया जाता है
  • प्लांटर मौसा का एक आम लक्षण प्रभावित क्षेत्र के आसपास के छोटे रक्त वाहिकाओं में खून से जुड़े रक्त के कारण छोटे काले धब्बे हैं।
  • गेट रइड ऑफ़ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉइल चरण 3
    3
    सेब साइडर सिरका लागू करें इसके कई फायदेमंद प्रभावों के बारे में कई वास्तविक निष्कर्ष हैं, जिनमें से एक सभी प्रकार के मौसा से निपटने के लिए ठीक है। एपेटिक एसिड की एक उच्च सामग्री वाला एक सेब सिरका लागू करें, जिसमें एंटीवायरल गुण हैं (एचपीवी और अन्य वायरस को मारता है)। हालांकि, ध्यान रखें कि एसिटिक एसिड भी स्वस्थ ऊतकों को परेशान करता है, इसलिए इसे लागू करते समय सतर्कता से आगे बढ़ें। सिरका में एक कपास की गेंद डुबकी और इसे मस्सा पर रखें, फिर इसे पूरी रात के लिए एक पट्टी के साथ कवर करें और इसे अगले दिन बदलें। महत्वपूर्ण सुधारों को ध्यान में रखने के लिए कई दिन लगेंगे।
  • सफेद सिरका भी एसिटिक एसिड से बना है, लेकिन मौसा पर एक ही प्रभाव नहीं लगता है।
  • एंटीवायरल गुणों के साथ अन्य प्राकृतिक पदार्थ हैं और आप इसके साथ भी घर पर प्रयोग कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं: मेलेलाका तेल, ऑरेगानो तेल और ताजा लहसुन।
  • छवि का शीर्षक, एक गेट रड ऑफ़ ए वॉर्ट एट द बॉटम आफ ऑल फूट चरण 4
    4
    चिपकने वाली टेप में पैर लपेटो। यद्यपि इस विधि का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है, हालांकि, इसके प्रभाव के बारे में कई उपाख्यानों हैं। ऐसा लगता है कि प्लास्टर मर्ट पर चिपकने वाली टेप का नियमित आवेदन (एक सप्ताह की अवधि के लिए) इसे समाप्त करने में सक्षम है, भले ही कारणों में रहस्य रहना पड़ता है। इसलिए, न्यूनतम लागत, आवेदन की आसानी और लगभग शून्य जोखिमों पर विचार करने से, यह कोशिश करने योग्य है शराब के साथ पैर का एकमात्र वाइप करें और मस्सा को टेप का एक टुकड़ा सुरक्षित रूप से संलग्न करें। इसे दूसरे नए टुकड़े के साथ बदलने से पहले 24 घंटों के लिए काम करें और 2-6 सप्ताह के लिए प्रक्रिया दोहराएं। आप इस पद्धति का अनुसरण कर सकते हैं, जबकि एक साथ एंटीवायरल उत्पादों जैसे कि उपर्युक्त सूचीबद्ध हैं।
  • कुछ लोगों ने पाया है कि गैर-छिद्रपूर्ण चिपकने वाले टेप जैसे टेप इन्सुलेट, आम चिपकने वाला टेप के रूप में प्रभावी हैं।
  • पौधे के मौसा सभी उम्र के लोगों में बनते हैं, हालांकि वे 12 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के बीच अधिक आम हैं।
  • भाग 2

    वैकल्पिक चिकित्सा
    इट्स रेड ऑफ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉंट पायरे 5
    1
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है क्योंकि ये मवाद वायरल संक्रमण (एचपीवी) का एक अभिव्यक्ति है, क्योंकि वे आम तौर पर जब शरीर की प्रतिरक्षा संरक्षण उनसे लड़ने के लिए पर्याप्त (यहां तक ​​कि अस्थायी रूप से) मजबूत नहीं होते हैं। तो अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना स्वाभाविक रूप से मौसा से छुटकारा पाने के लिए एक तार्किक और समझदार तरीका है। एक पोषण विशेषज्ञ से पूछो, एक प्राकृतिक चिकित्सक, चीनी दवा में एक विशेषज्ञ या एक हाड वैद्य से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का रास्ता खोजने के लिए। अधिक सो जाओ (या बेहतर सोएं), अधिक ताजा फल और सब्जियां खाएं, परिष्कृत चीनी को कम करें (विशेष रूप से मीठा पेय) और शराब पीते हैं, धूम्रपान बंद करते हैं और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करते हैं।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए उपयोगी खुराक विटामिन सी और डी, जस्ता, एक्चेंसेआ और जैतून का पत्ता निकालने हैं।
    • प्लांटर मसालों के विकास को प्रेरित करने वाले जोखिम कारक हैं: पैरों की त्वचा के लिए अक्सर आघात, सार्वजनिक बारिश का उपयोग और बीमारी या दवाओं के उपयोग से समझौता करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली।
  • इट्स रेड ऑफ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉंट चरण 6
    2
    होम्योपैथिक इलाज की मुद्रा यह सभी उम्र के लोगों में विभिन्न लक्षणों और रोगों के इलाज के लिए एक समेकित विधि है, जो कि पौधों के एक न्यूनतम (बहुत छोटी) मात्रा की धारणा के आधार पर होता है जो कि कंपन स्तर पर (कम आवृत्ति) । आप एक पेशेवर होम्योपैथ के साथ अपॉइंटमेंट कर सकते हैं या उचित होम्योपैथिक गोलियां या क्रीम सीधे फार्मेसी में खरीद सकते हैं।
  • तलवार की मौसा की समस्या के लिए सबसे अधिक सक्रिय सक्रिय यौगिकों हैं थुजा ओपेक्टैलिसिस की गोलियां, क्रीम में पॉडोफिल्लिना, गोलियां और नाइट्रिकम एसिड गोलियों में नेत्र्रम मुरीयातियम।
  • होम्योपैथी एक ऐसी अवधारणा के आधार पर 17 9 6 में पैदा हुई वैकल्पिक चिकित्सा का एक रूप है "समान देखभाल समान"।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    3



    वह मस्सा धूम्रपान करता है हालांकि यह अजीब लग सकता है, एक प्राचीन चीनी उपाय एक में मस्सा के साथ पैर डाल करने की सलाह देते हैं "धूम्रपान बॉक्स" पॉपुलस युप्रतिरिक पेड़ के जला हुआ पत्थरों के धुएं से भरा - यह अभ्यास पारंपरिक इलाज के रूप में प्रभावी साबित हुआ, जैसे कि रोरेथेरेपी जनसंख्या के युफ्रेटिका दुनिया के कई हिस्सों में विशेष रूप से चीन और मध्य पूर्व में एक प्रकार का चपटा भाग है। जब इसकी पत्तियों को जला दिया जाता है तो एंटीवायरल पदार्थ (सैलिसिलेट्स) में धूमिल धूम्रपान छोड़ देता है।
  • इस पौधे की पत्तियों को ढूंढें या खरीद लें, उन्हें नियंत्रित वातावरण में सूखा और आग लगा दें। उन्हें कुछ मिनट तक जला दें, फिर उन्हें अपने ऑक्सीजन को हटाने और गर्मी बंद करने के लिए कवर करें। बहुत सावधानी के साथ, अपने पैर को धूम्रपान के पत्तों पर रख दें, लगभग 15 सेंटीमीटर, और कम से कम 15 मिनट के लिए धुएं का आवरण दें, जिस पर पैर का एकमात्र भाग है जिसमें मस्सा होता है।
  • बहुत सावधान रहें, अपने आप को जलाने या फफोले न करें, यह सुनिश्चित कर लें कि लपटों को ठीक से बुझाया जा रहा है।
  • वैकल्पिक रूप से, प्रयास करें "कब्जा" एक तरह से मुहरबंद बक्से में धूम्रपान करें और कम से कम 15 मिनट के अंदर पैर डाल दें
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल
    छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    1
    क्रायोथैपी का मूल्यांकन करें यह उपचार (जो परिवार चिकित्सक, त्वचा विशेषज्ञ या पोडियाट्रिस्ट द्वारा किया जा सकता है) मस्सा को नष्ट करने में होता है, जो सीधे तरल नाइट्रोजन द्वारा वितरित कम तापमान तक पहुंचाया जाता है या सीधे कपास झाड़ू के साथ लागू होता है। तरल नाइट्रोजन मस्सा पर बने एक मूत्राशय का कारण बनता है, जो काला हो जाएगा और कुछ दिनों के भीतर आ जाएगा। मस्सा को पूरी तरह से खत्म करने में कई सत्र लग सकते हैं और आम तौर पर इस तकनीक का इस्तेमाल बच्चों पर नहीं होता है क्योंकि यह काफी दर्दनाक है। इस कारण से, चिकित्सक अक्सर तरल नाइट्रोजन लगाने से पहले क्षेत्र को अनैतिक करता है।
    • अगर सही ढंग से प्रदर्शन किया जाता है, तो क्रोनोरेपी को स्कैंस नहीं छोड़ना चाहिए - त्वचा की एक नई परत जो नष्ट मस्सा द्वारा खाली जगह को भर देती है।
    • कभी भी घर पर अपनी त्वचा पर तरल नाइट्रोजन लागू करने की कोशिश मत करो - यह एक ऐसा इलाज है जिसे केवल डॉक्टर की देखरेख में किया जा सकता है हालांकि, ऐसे कई उत्पाद हैं जो समान कार्य करते हैं, फ़ार्मेसियों में किटों में बेचे जाते हैं और घरेलू उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    2
    एक मजबूत exfoliating दवा की कोशिश करो डिस्क्रिप्शबल सैलिसिलिक एसिड ड्रग्स ओवर-द-काउंटर उपचार की तुलना में अधिक प्रभावी हैं क्योंकि वे अधिक आक्रामक हैं। प्रारंभ में, चिकित्सक या पोडियाट्रिस्ट उन्हें मस्तिष्क पर लागू करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन तब आपको उपचार जारी रखने के लिए घर पर उन्हें नियमित रूप से उपयोग करने की सलाह दे सकते हैं, ताकि धीरे-धीरे मस्सा की सतही परत को हटा दें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि रोलेरोलिक एसिड अधिक प्रभावी है जब क्रोनोथेरेपी के साथ संयोजन में लागू किया जाता है।
  • जैसा कि अनुस्मारक सैलिसिलिक एसिड ड्रग्स अधिक प्रभावशाली हैं, आसपास की स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत ज्यादा ध्यान नहीं लेना चाहिए, क्योंकि आप लालिमा और जलन का कारण हो सकते हैं।
  • एचपीवी वायरस गर्म और आर्द्र वातावरण में उगता है, यही वजह है कि यह पसीना और नम पैरों जैसे शरीर के अंगों को पसंद करती है - इसलिए संभव है कि उन्हें सूखा और जितना संभव हो उतना साफ न रखें।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    3
    सामयिक उपचार के बारे में जानें तलवार के मौसा के इलाज के लिए एक बहुत ही आम सामयिक दवा है कनथारिडिन, एक पदार्थ है जो बीटल (मेलोइडए) की कई प्रजातियों से आता है। कैंटरिडाइन एक टेरेपेनॉयड है, एक जहरीले तत्व है जो फफोले का कारण बनता है और मस्सा को जलता है। यह अक्सर सैलिसिलिक एसिड पर आधारित उत्पादों के संयोजन में लागू होता है डॉक्टर मस्तिष्क पर सीधे तरल रूप में कैथरीडिनाइन और सैलिसिलिक एसिड पर लागू होता है, जो एक सप्ताह या उससे भी अधिक समय तक पट्टी से ढंका होता है। इस समय के दौरान एक मूत्राशय का गठन होता है जो अंततः बंद हो जाता है, हालांकि इस समस्या से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए अधिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • Cantaridine जहरीला और घातक है अगर इसे निगल लिया जाता है और केवल सामयिक उपयोग के लिए उपयोग किया जाना चाहिए
  • मूत्राशय या इस पदार्थ की वजह से घावों आमतौर पर निशान छोड़ने के बिना चंगा।
  • छवि का शीर्षक
    4
    लेजर उपचार की कोशिश करो नई प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद, प्लांटर वसा को नष्ट करने की कोशिश करने के लिए डॉक्टर विभिन्न लेजर प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उपचार स्पंदित लेजर डाई मस्तिष्क के चारों ओर स्थित छोटे रक्त वाहिकाओं के दहन और विनाश (या दाग़ना) के लिए प्रदान करता है, जिससे यह मरो और अलग हो जाता है। कुछ लेजर तकनीक सीधे मस्सा को जला सकती हैं, हालांकि इस मामले में एक स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
  • लेजर उपचार आमतौर पर काफी महंगे हैं, हालांकि उनकी प्रभावशीलता का सबूत अभी भी सीमित है और हमेशा सत्यापित नहीं है
  • ये बल्कि दर्दनाक प्रक्रियाएं हैं और पैर पर निशान छोड़ देते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    5
    सर्जरी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि घरेलू उपचार, वैकल्पिक चिकित्सा और विभिन्न चिकित्सा उपचारों ने वांछित परिणाम नहीं उठाए हैं, तो शल्यक्रिया ऑपरेशन के साथ समस्या को हल करने के अवसर का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। मौसा को हटाने के लिए एक मामूली हस्तक्षेप माना जाता है और मस्सा को एक स्केलपेल या एक इलेक्ट्रिक या अल्ट्रासोनिक यंत्र (इलेक्ट्रो डसेशन और क्यूरेटेज) कहते हुए इसे नष्ट करने में हटाने में शामिल होता है। मस्तिष्क के ऊतक से मरने के साथ नष्ट हो जाता है, जबकि कर्टेटेज धातु के एक छोटे से शल्यक्रिया (सर्जिकल चम्मच) के साथ मृत ऊतक को भंग कर देता है। यह प्रक्रिया दर्दनाक है, इसलिए प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने से पहले एक स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
  • मौसा हटाने के लिए सर्जिकल तकनीकों को अनिवार्य रूप से निशान निकलते हैं और समय बीतने के साथ निशान ऊतक पर संभावित रिलेप्स को पूरी तरह से अलग नहीं करते।
  • जब मस्सा के आस-पास के ऊतक को काट दिया जाता है, तो यह अक्सर पैर के अन्य क्षेत्रों में वायरस का फैलाव फैलता है, खासकर immunosuppressed लोगों में
  • टिप्स

    • तलवार के मौसा से बचने के लिए, अन्य लोगों के जूते या जूते पहनना कभी नहीं।
    • सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर न चलें जैसे स्विमिंग पूल और लॉकर रूम।
    • मौसा संक्रामक होते हैं, इसलिए सीधे अन्य लोगों के स्पर्श को छूने या मस्तिष्क के साथ शरीर के अन्य हिस्सों को छूने से बचें।
    • चोटों से पैरों के तलवों को सुरक्षित रखें और अक्सर अपने हाथों को धो लें

    चेतावनी

    • पैरों की त्वचा में न्यूरॉफॉर्मेशन या बदलाव की उपेक्षा न करें, क्योंकि हर कोई मौसा की तरह सौम्य नहीं हो सकता। अगर आप चिंतित हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com