संक्रमित मोलस्कुम से परेशान करने वाले मस्तिष्क के इलाज के लिए कैसे करें

संक्रामक मॉलस्क एक वायरस होता है जो पैपर्यूलर घावों की उपस्थिति का कारण बनता है। इसके साथ संपर्क में आने वाले बहुत से लोग प्रतिरक्षा हैं और किसी मस्तिष्क के गठन की गवाह नहीं करते हैं। इसके बजाय, गैर-प्रतिरक्षा व्यक्ति छोटे, वॉल्ट-आकार वाले गुलाबी बाधाओं का प्रकट करते हैं, जो आमतौर पर संक्रमण के 2-8 सप्ताह के भीतर दिखाई देते हैं। हालांकि वे दर्दनाक नहीं हैं, वे भद्दा हैं और कुछ शर्मिंदगी पैदा कर सकते हैं। चोटों के इलाज के बारे में अधिक जानने के लिए (घर या डॉक्टर के पास), पर पढ़ें।

कदम

भाग 1
घर पर पिपुलोज की चोट का इलाज करें

चिंतनशील वाटर वॉर्ट चरण 1 पर विचार करें
1
वायरस को समाप्त करने के लिए Betadine का उपयोग करें यह एक प्रभावी आयोडीन आधारित एंटीसेप्टिक है जो वायरस से लड़ने और चोटों को खत्म करने में मदद करता है। आप बिना किसी पर्चे के फार्मेसी में पा सकते हैं।
  • इसका उपयोग करने के लिए, अपने हाथों को गुनगुने पानी से गीला कर, फिर प्रभावित क्षेत्र पर 5 मिनट के लिए मालिश करें। हर दिन उपचार दोहराएं जब तक कि घावों से गायब हो जाते हैं। सक्रिय तत्वों को एलर्जी के मामले में उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक शुद्ध आयोडीन समाधान सीधे एक कपास पैड की मदद से घावों को लागू कर सकते हैं। सबसे पहले यह ऑर्डिन अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए, निष्फल सुई के साथ प्रत्येक मस्सा को पंचर करने की सिफारिश की जाती है।
  • चित्रा का शीर्षक, चिंतनशील वाटर वॉर्ट ट्रीट 2
    2
    सेब सिरका के साथ घावों को सूखी यह सूखने और मौसा को दूर करने के लिए प्रभावी उपाय है। एसिड उन पर हमला करता है, जिसके कारण उन्हें आसपास की त्वचा से छुटकारा दिलाते हैं और वायरस को समाप्त करते हैं।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए, एक कपास की गेंद को मिलाकर उसे मस्सा पर रखें। 24 घंटों के लिए पैच के साथ सब कुछ कवर करें
  • जब आप पैच निकालते हैं, तो मस्सा गायब हो जाना चाहिए था, लेकिन यह एक परत से बदला गया हो सकता है (जिसे कुछ दिनों में गायब होना चाहिए)।
  • ऐंडल सिरका का उपयोग सभी प्रकार के मौसा पर किया जा सकता है, सिंड्रोमा एनोमेट जैसे यौन संचारित बीमारी के कारण होने वालों को छोड़कर।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 3
    3
    मसालों को भंग करने के लिए एक स्केलियन क्रीम लागू करें इस संयंत्र में एक प्रोटीलायटिक एंजाइम (यानी एक एंजाइम है जो प्रोटीन को तोड़ता है) मसालों को पचाने और भंग करने में सक्षम है। फार्मेसी में या इंटरनेट पर क्रीम ढूंढ़ें और प्रभावित क्षेत्र में इसे दिन में कम से कम 4 बार लागू करें।
  • चित्रा का शीर्षक, चिंतनशील जल युद्धों का चरण 4
    4
    सैलिसिलिक एसिड के साथ मौसा नरम करें यह एक सक्रिय घटक है जो कम गंभीर त्वचा विकारों के इलाज में उपयोग किया जाता है और एक डॉक्टर के पर्चे के बिना पाया जा सकता है। यह केराटिन (एक प्रोटीन जो त्वचा की संरचना बनाता है) नरम द्वारा काम करता है जो मस्तिष्क में और आसपास की त्वचा में पाया जाता है। एक बार जब घावों को नरम किया जाता है, तो उन्हें पिमिस पत्थर या कार्डबोर्ड से हटा दें।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 5
    5
    मौसा शुष्क करने के लिए कसैले क्रीम का उपयोग करें। कुछ कणिक रसायनों (ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन क्रीम दोनों में पाए जाते हैं) घावों को सूखने और उन्हें कसने के लिए लागू किया जा सकता है सबसे प्रभावी सामग्री में से कुछ में पोटेशियम क्लोराइड और कैनथराइडिन शामिल हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 6
    6
    एक क्रीम युक्त रेटिनॉयड की कोशिश करें रोजाना इसे लागू करने से मौसा हटने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह अपने विकास में बाधित है। रेटिनॉयड आधारित क्रीम एक पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है, जबकि एक त्वचा विशेषज्ञ एक उच्च एकाग्रता के साथ उन लोगों को लिख सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 7
    7
    एक चांदी नाइट्रेट मरहम की कोशिश करो यह मस्सा ऊतक बनाने वाली विभिन्न परतों को नष्ट करके काम करता है, जो बहुत पतले होते हैं। इसे पूरी तरह से उपचार के लिए हर दिन लागू करें
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक वाटर वॉर्ट का चरण 8
    8
    केले के साथ मौसा को हटा दें जैसे कि एस्क्लेपीडिया की क्रीम की तरह, इसमें एक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होता है जो मच्छरों को घुलित करता है और घुल जाता है। एक कांटा के साथ एक पका हुआ केला मैश करें और इसे प्रभावित क्षेत्र में एक दिन में कम से कम दो बार लागू करें। समय के साथ, मौसा गायब होना शुरू कर देना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नामक शर्मनाक वाटर वॉर्ट चरण 9
    9
    वायरस को खत्म करने के लिए नींबू का रस का उपयोग करने की कोशिश करें। नींबू के रस के साइट्रिक एसिड में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, जो वायरस को नष्ट करने में प्रभावी माना जाता है। रोजाना कम से कम 3 बार मौसा पर ताजा रस लागू करें, जब तक कि पूरी तरह से चिकित्सा न करें।
  • चित्रा का शीर्षक, चिंतनशील जल युद्धों का चरण 10



    10
    कुचल लहसुन के साथ मौसा को कवर करें। लहसुन में एलिकिन नामक एक पदार्थ होता है, जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो वायरस के एक विस्तृत स्पेक्ट्रम को समाप्त करते हैं, जिसमें संक्रामक मॉलस्क शामिल होता है, जो मौसा के लिए जिम्मेदार होता है।
  • एक लहसुन का उपयोग करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे लागू करें। इसे एक प्लास्टर या टेप के साथ ठीक करें और इसे 24 घंटों के लिए कार्य करें। लहसुन और पैच को हर दिन बदलना याद रखें।
  • भाग 2
    व्यावसायिक उपचार

    छवि का शीर्षक नामक चिंतनशील वाटर वॉर्ट चरण 11
    1
    मौसा फ्रीज करने के लिए क्रियोरेथेरेपी की कोशिश करो। इस हस्तक्षेप में तरल नाइट्रोजन का उपयोग चोटों को स्थिर और नष्ट करने के लिए किया जाता है। उपचार के बाद, मस्सा के स्थान पर एक मूत्राशय का निर्माण हो सकता है, लेकिन यह 2-4 सप्ताह के भीतर आना चाहिए।
    • याद रखें कि क्रोनोथेरेपी थोड़ा दर्दनाक हो सकता है: तरल नाइट्रोजन का प्रयोग इलाज क्षेत्र पर जला या झुनझुने का कारण बन सकता है, जो कि उपचार के कुछ मिनट बाद जारी रह सकता है।
    • इसके अलावा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस उपचार की जटिलताएं हैं, जिसमें प्रभावित क्षेत्र में झुर्री या रंगद्रव्य के नुकसान शामिल हैं।
  • चिराग जल वार्ट्स चरण 12 के बारे में चिंतित छवि का शीर्षक
    2
    विद्युत सुखाने के बारे में जानें यह मौसा के लिए एक चिकित्सा उपचार है जिसमें घावों को बिजली के डिस्चार्ज भेजने के लिए एक जांच का उपयोग शामिल है। बिजली मस्तिष्क के अंदर रक्त वाहिकाओं के लापता होने का कारण बनती है, जिससे यह गायब हो जाता है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक वाटर वॉर्ट का चरण 13
    3
    कई मौसा को खत्म करने के लिए, स्पंदित डाई लेजर के लिए ऑप्ट यह कई चोटों से पीड़ित लोगों के लिए त्वरित और प्रभावी उपचार है लेजर मौसा और लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर देता है जो गर्मी के माध्यम से उन्हें खिलवाते हैं।
  • मस्तिष्क के चारों ओर की त्वचा को चंगा करने के लिए 2 सप्ताह लग सकते हैं, लेकिन निशान या pigmentation परिवर्तन नहीं होना चाहिए।
  • स्पंदित डाई लेजर तेज और कुशल है, लेकिन लागत अन्य विकल्पों से कम सुविधाजनक बनाती है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक वाटर वॉर्ट टोप 14
    4
    प्रतिजनों के इंजेक्शन पर विचार करें कभी-कभी त्वचा विशेषज्ञ एक ऐसे उपचार का सुझाव देते हैं जिसमें प्रभावित क्षेत्र में कण्ठ, कैंडिडा या ट्रिकोफाइट एंटीजन के इंजेक्शन शामिल होते हैं। वायरल संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करें
  • भाग 3
    मोल्स्ककम संक्रामक द्वारा की गई मौसा के बारे में पूछताछ करें

    चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 15
    1
    दृष्टि और स्पर्श पर मौसा को पहचानना सीखें ये गुलाबी वॉल्ट-आकृति वाले रोग हैं जो शरीर पर कहीं भी दिखाई दे सकते हैं। वे समूहों में बढ़ने लगते हैं, जिससे नाशपाती के आकार या गुंबद के आकार वाले एग्लोमेरेेट्स के गठन की ओर अग्रसर होता है।
    • मौसा की विशिष्ट विशेषता? उनके पास एक छेद या एक दृश्य बिंदु है जो वास्तव में प्रबुद्धता के केंद्र में है। इस घटना को परिभाषित करने के लिए चिकित्सा अभिव्यक्ति है "केंद्रीय नाभीकरण"।
    • मौसा स्पर्श के लिए दर्दनाक नहीं हैं, लेकिन वायरस एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकते हैं, जिससे घाव और आसपास की त्वचा के क्षेत्र में खुजली हो सकती है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक पानी की वार्ति का उपचार चरण 16
    2
    जानें कि संक्रमण कैसे होता है यह वायरस संक्रामक है, इसलिए इसे एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित किया जा सकता है।
  • विषाणु निर्जीव वस्तुएं द्वारा संचरित किया जा सकता है जो संक्रामक जीवों को परिवहन कर सकते हैं, जैसे तौलिए, चादरें, हैंडल्स, कपड़े आदि। संभोग यौन प्रसार के माध्यम से भी हो सकता है।
  • वायरस भी शरीर के एक हिस्से से दूसरे भाग में आते हैं। यह तब होता है जब आप किसी मौजूदा मर्ट और उसके बाद के शरीर के अन्य हिस्सों को खरोंच या छूते हैं, जिसके कारण कई चोट लग जाते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 17
    3
    अगर आप जोखिम में हैं तो समझने की कोशिश करें यह आम वायरल संक्रमण मुख्यतः निम्नलिखित विषयों को प्रभावित करता है:
  • बच्चे. बच्चों को विशेष रूप से autoinoculation के लिए संवेदनशील है और व्यापक घावों के समूहों हो सकता है। सीधे त्वचा संपर्क के माध्यम से संक्रमण अधिक आसानी से होता है, लेकिन बच्चे खिलौने, कपड़े, तौलिये और चादरों जैसे वस्तुओं को छूकर वायरस को भी अनुबंधित कर सकते हैं। यह पानी में भी फैल सकता है, इसलिए बच्चों को प्रायः एक सार्वजनिक पूल में तैराकी से इस संक्रमण का अनुबंध होता है।
  • यौन सक्रिय वयस्क. संक्रमण का संक्रमण अक्सर संभोग के दौरान होता है, जननांगों, नितंबों, निचले पेट और आंतरिक जांघ को प्रभावित करती है। दुर्लभ मामलों में, यह होंठ पर भी प्रकट होता है, मुंह में और पलकें पर।
  • इम्यूनोडिफीसिअन्सी से पीड़ित लोग. कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति, कैंसर के लिए उपचार या स्टेरॉयड का लंबे समय तक उपयोग संक्रामक मोलस्क से संक्रमण के लिए अधिक कमजोर है।
  • चित्रा का शीर्षक, शर्मनाक जल युद्धों का उपचार चरण 18
    4
    संक्रमण को रोकने के लिए उपाय करें चूंकि मौसा संक्रामक होते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकते हैं, एक संक्रमित व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति को फैल या प्रसार को रोकने के लिए कई सावधानी बरतनी चाहिए:
  • जलरोधक कपड़े या पट्टियों के साथ सूक्ष्म कणों को कवर करने की कोशिश करें, खासकर उन गतिविधियों में भाग लेने से पहले जहां उपकरण साझा किए जाते हैं या त्वचा संपर्क हो सकता है, जैसे तैराकी और कुश्ती
  • बाधाओं से प्रभावित क्षेत्रों को साफ रखें और हर दिन पट्टियां बदल दें या जब वे गंदा हो जाते हैं।
  • मौसा को खरोंच या रगड़ना न करें अपने हाथ नियमित रूप से एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ धो लें
  • बाधाओं से प्रभावित क्षेत्रों को दाढ़ी न करें, क्योंकि रेज़र तुरंत शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में वायरस फैल सकता है।
  • टिप्स

    • आप ताजे फल और सब्जियों जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से संक्रामक मॉलस्क के कारण मौसा के लिए प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं। पपीता, नारंगी, ब्रोकोली, नींबू, दूध, दही, गाजर, कद्दू, फूलगोभी, पालक, पनीर, मक्खन और यकृत कैरोटीनॉइड, विटामिन सी और टोकोफेरॉल में समृद्ध हैं। वायरस के प्रजनन को रोकने के लिए विभिन्न जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को पूरा करने के लिए शरीर को इसकी आवश्यकता है।
    • आप खुले पेट पर हर सुबह जैतून का तेल का एक बड़ा चमचा भरकर मौसा के लिए प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com